ताज़ा खबर
 

‘कोरोना के खिलाफ आगे रहकर लड़ने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को देश का सलाम’, डॉक्टर्स डे पर बोले PM मोदी

भारतीय रेल मुंबई में बुधवार से 350 लोकल ट्रेनों का विस्तार करेगा। राज्य सरकार ने इस सेवा के लिए जिन्हें चिह्नित किया है, उन्हें ही सफर की अनुमति मिलेगी। मसलन राज्य सरकार के कर्मचारी, जरूरी स्टाफ जिसमें केंद्र के कर्मचारी भी शामिल, आईटी, जीएसटी, कस्टम, पोस्टल, नेशनलाइज्ड बैंक के कर्मी, MBPT, न्यायपालिका, रक्षा और राजभवन में काम करने वाले लोगों को ट्रेनों में जाने की अनुमति रहेगी।

Narendra Modi's Address to the Nation, Narendra Modi's Speech, Narendra Modi, BJP, NDAप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है। जनवरी में कोरोना का पहला केस आने के बाद से अब यह छठा महीना है, जिसमें नए कोरोना संक्रमितों का मिलना जारी है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से लड़ाई में जुटे देशभर के डॉक्टरों को सलाम किया। डॉक्टर्स डे के दिन किए गए ट्वीट में पीएम ने कहा, “भारत अपने देखभाल करने वालों को सलाम करता है, जो कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में आगे रहे हैं।”

अब तक भारत में कोरोना के 5 लाख 85 हजार मामले सामने आ चुके हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि इनमें से 4 लाख केस पूर्ण लॉकडाउन हटने के बाद से यानी जून में ही आए हैं। दूसरी तरफ कोरोना से अब तक देश में 17 हजार 412 लोगों की जान गई है। इनमें जून में ही करीब 12 हजार की मौत हुई है।

Delhi Coronavirus Live Updates: Read Here

कोरोना से गंभीर होती स्थिति के बीच भारतीय रेलवे मुंबई में बुधवार से 350 लोकल ट्रेनों का विस्तार करेगा। राज्य सरकार ने इस सेवा के लिए जिन्हें चिह्नित किया है, उन्हें ही सफर की अनुमति मिलेगी। मसलन राज्य सरकार के कर्मचारी, जरूरी स्टाफ जिसमें केंद्र के कर्मचारी भी शामिल, आईटी, जीएसटी, कस्टम, पोस्टल, नेशनलाइज्ड बैंक के कर्मी, MBPT, न्यायपालिका, रक्षा और राजभवन में काम करने वाले लोगों को ट्रेनों में जाने की अनुमति रहेगी। रेल मंत्री के मुताबिक, सामान्य यात्रियों के लिए फिलहाल सेवा नहीं चालू की जाएगी।

Maharashtra Coronavirus Live Updates: Read Here

गुजरात में 24 घंटे में कोरोना के 620 ताजा केस सामने आए हैं, जबकि 20 लोगों की जान चली गई। राज्य में अब कुल मामले बढ़कर 32,446 हो गए, जिसमें 23,670 लोग ठीक/डिस्चार्ज हो चुके हैं। वहीं, सूबे में अब तक 1,848 जानें इस महामारी के कारण गई हैं। इसी बीच, पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा है कि कंटेनमेंट जोन्स में 31 जुलाई तक के लिए लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों का पालन होगा। इस दौरान स्कूल, कॉलेज, सिने हॉल, स्विमिंग पूल, जिम, मनोरंजन पार्क, सामाजिक/राजनीतिक/धार्मिक और अन्य सभाओं पर रोक रहेगी।

Coronavirus Vaccine, Medicine Latest Update

Live Blog

Highlights

    15:52 (IST)01 Jul 2020
    कोरोना से दिल्ली में पुलिस इंस्पेक्टर की मौत

    दिल्ली में एक पुलिस इंस्पेक्टर की कोरोनावायरस से मौत हो गई। हालत गंभीर होने के बाद पुलिसकर्मी को मैक्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। बता दें कि दिल्ली में कोरोना का प्रभाव तेजी से बढ़ता जा रहा है। दिल्ली में इस वक्त कोरोना के 87 हजार केस हैं, जबकि 2742 केस हैं।

    14:57 (IST)01 Jul 2020
    त्रिपुराः 5 जुलाई को राज्य में पूर्ण लॉकडाउन

    त्रिपुरा में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने ऐलान किया है कि रविवार को राज्य में पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा। सीएम ने कहा कि यह मार्च 22 के जनता कर्फ्यू की तरह रहेगा और रविवार सुबह 5 बजे शुरू हो कर अगले दिन सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। उन्होंने कहा कि इसे कोरोना ट्रांसमिशन रोकने के लिए लागू किया जाएगा।

    13:55 (IST)01 Jul 2020
    कर्नाटकः कोरोना के बावजूद परीक्षा देने पहुंच रहे बच्चे

    कर्नाटक सरकार ने कोरोना महामारी के बढ़ने के बावजूद राज्य में सेकेंड्री स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (SSLC) की बोर्ड परीक्षाओं में पहुंच रहे हैं। परीक्षा केंद्रों पर बच्चों की जांच के लिए तापमान जांचने से लेकर सैनिटाइजर की भी व्यवस्था की गई है। आज राज्य में 10वीं क्लास की सोशल साइंस की परीक्षा ली गई।

    13:01 (IST)01 Jul 2020
    भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने डॉक्टर्स डे पर स्वास्थ्यकर्मियों का आभार जताया

    भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बुधवार को नेशनल डॉक्टर्स डे के मौके पर स्वास्थ्यकर्मियों को शुक्रिया कहा। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि मेडिकल फ्रेटरनिटी से जुड़े लोग बिना थके, अपनी जान जोखिम में डालकर हमारी सुरक्षा के लिए काम कर रहे हैं। हम अपने कोरोना वॉरियर्स लगातार कोरोना से हो रही मृत्यु को कम करने की कोशिश के लिए उनका शुक्रिया करते हैं।

    12:31 (IST)01 Jul 2020
    ओडिशाः कोरोना के मद्देनजर राज्य में शराब की बिक्री शुरू

    ओडिशा में कोरोनावायरस के मद्देनजर राज्य सरकार ने पिछले करीब तीन महीने से दुकानों पर से शराब की बिक्री बंद रखी थी। हालांकि, अब अनलॉक के दूसरे चरण में शराब की होम डिलीवरी के साथ दुकानों पर भी इसकी बिक्री शुरू की गई है। इस मौके पर भुवनेश्वर में कई लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए शराब लेने के लिए खड़े दिखाई दिए।

    12:00 (IST)01 Jul 2020
    गोवाः भाजपा विधायक मिले कोरोना पॉजिटिव, ESI अस्पताल में भर्ती

    गोवा में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राज्य में भाजपा के एक विधायक की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। इसके बाद ही उन्हें मरगाव के ईएसआई अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस अस्पताल को कोरोना मरीजों के लिए तैयार किया गया है।

    11:24 (IST)01 Jul 2020
    भारत में कोरोना से ठीक होने की दर 60 फीसदी पर पहुंची

    देश में कोविड-19 रोगियों के ठीक होने की दर तेजी से 60 प्रतिशत के करीब पहुंच रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसका श्रेय महामारी की रोकथाम और प्रबंधन के लिए केंद्र तथा राज्यों के सामूहिक एवं केन्द्रित प्रयासों को दिया है। देश में फिलहाल ठीक हो चुके लोगों की संख्या मौजूदा रोगियों की तादाद से 1 लाख 27 हजार अधिक है। मंत्रालय ने कहा कि देश में 2.20 लाख लोग अब भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 3.47 लोग ठीक हो चुके हैं।

    10:48 (IST)01 Jul 2020
    मुंबईः लालबागचा राजा मंडल नहीं मनाएगा गणेशोत्सव, सीएम रिलीफ फंड में दान देगा जुटाई गई रकम

    मुंबई का लोकप्रिय लालबागचा राजा गणेशमंडल इस साल गणेशोत्सव का आयोजन नहीं करेगा। बल्कि इस आयोजन के लिए जुटाई गई राशि को सीएम रिलीफ फंड में दिया जाएगा। मंडल के सचिव सुधीर साल्वी ने कहा कि हम एलएसी और एलओसी पर जान गंवा चुके शहीदों के परिवारों के लिए भी इस संकट के समय में मदद भेजेंगे।

    10:18 (IST)01 Jul 2020
    ईरान में फंसे भारतीयों को लौटा INS जलाश्व

    भारत का वॉरशिप आईएनएस जलाश्व बुधवार सुबह ईरान में फंसे 687 भारतीयों को लेकर भारत लौटा। शिप तमिलनाडु के टूटिकोरिन हार्बर पर डॉक किया गया। बता दें कि ऑपरेशन सेतु समुद्रम के तहत यह शिप अब तक मालदीव और श्रीलंका से भारतीय नागरिकों को ला चुका है।

    09:45 (IST)01 Jul 2020
    भारत में 24 घंटे में 2.17 लाख टेस्ट हुए, अब तक 86 लाख से ज्यादा सैंपल्स जांचे गए

    देश में 24 घंटे में कोरोना के 2 लाख 17 हजार 931 टेस्ट हुए हैं। भारत में कोरोना के बढ़ते केसों के साथ ही सरकार जल्दी से जल्दी टेस्टिंग तेज करने में जुटी है। आईसीएमआर के मुताबिक, अब तक देश में 86 लाख 26 हजार 585 सैंपल्स टेस्ट हुए हैं। हालांकि, भारत का टेस्ट पॉजटिविटी रेट अब 8 फीसदी के ऊपर निकल गया है।

    09:14 (IST)01 Jul 2020
    महाराष्ट्रः मुंबई के लालबाग में इस साल नहीं मनेगा गणेशोत्सव

    कोरोनावायरस महामारी के बढ़ते खतरे के बीच मुंबई में गणेशोत्सव की तैयारियों पर भी पानी फिरता दिख रहा है। पहले ही कुछ गणेशोत्सव कमेटियां संकट के समय में किसी बड़े आयोजन की बात से इनकार कर चुकी हैं। अब लालबागचा राजा गणेशोत्सव मंडल ने भी इस साल गणेशोत्सव न रखने की बात कही है। इसकी जगह मंडल एक ब्लड और प्लाज्मा डोनेशन कैंप शुरू करेगा।

    08:48 (IST)01 Jul 2020
    डॉक्टर्स डे पर राहुल गांधी ने कोरोना से लड़ाई के लिए जताया डॉक्टरों का शुक्रिया

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने डॉक्टर्स डे के मौके पर कोरोनावायरस से लड़ाई में जुटे डॉक्टरों का शुक्रिया जताया। उन्होंने बताया कि आज सुबह 10 बजे वे 4 नर्सों के साथ कोरोना महामारी संकट पर चर्चा करेंगे। इसमें वे कोरोना से निपटने के तरीकों पर बात करेंगे।

    08:24 (IST)01 Jul 2020
    ट्रंप ने कोरोना फैलने पर फिर जताया चीन पर गुस्सा

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार चीन पर कोरोनावायरस फैलाने का आरोप लगाते रहे हैं। बुधवार को एक बार फिर ट्रंप ने कहा कि जैसे-जैसे महामारी दुनिया में अपना भयानक रूप दिखा रही है और लोगों को भारी नुकसान पहुंचा रही है, मुझे चीन पर और गुस्सा आ रहा है। लोग इसे देख सकते हैं और मैं इसे महसूस कर सकता हूं। गौरतलब है कि ट्रंप कोरोनावायरस को कई बार चाइनीज वायरस भी कह चुके हैं। वे चीन पर शुरुआत से ही इसकी जानकारी छिपाने का भी आरोप लगाते रहे हैं।

    08:03 (IST)01 Jul 2020
    दिल्ली: 4 जुलाई से खुलेगी ऐतिहासिक जामा मस्जिद

    दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद को सामूहिक तौर पर नमाज अदा करने के लिए चार जुलाई को खोल दिया जाएगा। मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद शाह बुखारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इससे पहले 11 जून को दिल्ली में कोरोना के मामलों में तेजी आने के बाद मस्जिद को 30 जून तक के लिए बंद कर दिया गया था। बुखारी ने कहा कि मस्जिद को दोबारा खोलने का फैसला लोगों और विशेषज्ञों के साथ विचार विमर्श के बाद लिया गया है।

    07:33 (IST)01 Jul 2020
    भारत में रिकवरी रेट अब 60 फीसदी के करीब पहुंचा

    कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश में कोविड-19 रोगियों के ठीक होने की दर सुधार के साथ 59.07 प्रतिशत पर पहुंच गई है। इसी बीच, दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने की दर 29 जून को 66.03 प्रतिशत तक पहुंच गई, जो राष्ट्रीय औसत से अधिक है। आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में जून में संक्रमण के 64 हजार से अधिक मामले सामने आए जबकि 47,357 लोगों को ठीक होने के बाद छुट्टी मिल गई या वे दिल्ली से चले गए। राजधानी में रोगियों के ठीक होने की दर धीरे-धीरे बढ़ रही है।

    06:28 (IST)01 Jul 2020
    आमजन स्वास्थ्य नियम का पूरी तरह से पालन करे: गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि कोरोना संक्रमण को लेकर किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतें एवं स्व-अनुशासन में रहकर सामाजिक दूरी, मास्क लगाने एवं बार-बार हाथों को धोने सहित सभी स्वास्थ्य नियमों का पालना सख्ती से करें। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है और इस वायरस का असर आगे भी लम्बे समय तक रहने की आशंका है। ऐसे में सभी को समझदारी दिखाते हुए संक्रमण से बचने के लिए जरूरी एहतियात बरतनी होंगी।

    06:10 (IST)01 Jul 2020
    कोविड-19: सीआरपीएफ ने ठीक हो चुके जवानों से प्लाज्मा देने का आग्रह किया

    केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने कोरोना वायरस संक्रमण से स्वस्थ हो चुके कर्मचारियों से आग्रह किया है कि वे अन्य संक्रमित व्यक्तियों का जीवन बचाने के लिए अपने खून का प्लाज्मा दान करें। सीआरपीएफ के महानिदेशक (डीजी) ए पी माहेश्वरी ने संक्रमण से पीड़ित लोगों का जीवन बचाने के लिए अर्धसैनिक बल के सैनिकों को एक पत्र लिखा है।नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सीआरपीएफ में कोविड-19 के कुल 1,219 मामले सामने आए हैं जिनमें से 655 सैनिक ठीक हो चुके हैं और 555 का इलाज चल रहा है।

    05:28 (IST)01 Jul 2020
    कोविड-19 के दौरान आईसीएमआर का चेहरा रहे डॉ गंगाखेडकर सेवानिवृत्त

    भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) के महामारी विज्ञान और संक्रामक रोग के प्रमुख डॉ रमन आर गंगाखेडकर मंगलवार को पद से सेवानिवृत्त हो गए। कोविड-19 महामारी के दौरान सरकारी प्रेसवार्ता के दौरान वह आईसीएमआर का प्रमुख चेहरा रहे है। एक अधिकारी ने कहा कि अब वह आईसीएमआर में डॉ सीजी पंडित नेशनल चेयर में शामिल होंगे और पुणे से ही अनुसंधान संस्थान की सहायता करेंगे।

    03:49 (IST)01 Jul 2020
    दिल्ली में कोविड-19 के 2199 नए मामले

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के 2199 नए मामले दर्ज किए गए। इनमें से पिछले 24 घंटों में 62 की मौत हो गई। कई लोगों का इलाज जारी है। 

    00:09 (IST)01 Jul 2020
    मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे मुंबई में आज से क्रमशः 150 और 148 लोकल ट्रेनें चलाएंगी: अफसर

    रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक पहली जुलाई से बुधवार से मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे मुंबई में क्रमशः 150 और 148 लोकल ट्रेनें चलाएंगी।  

    21:36 (IST)30 Jun 2020
    कर्नाटक में कोविड-19 के मामले 15 हजार के पार, 947 नए मामले

    देश में बुधवार से ‘अनलॉक-2’ की शुरूआत से पूर्व कोविड-19 के मामलों की संख्या 5,66,840 तक पहुंच चुकी है और संक्रमण के लगभग 66 प्रतिशत मामले केवल जून महीने में ही सामने आये हैं। उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह चिंता का कारण है कि लोग नियमों का कड़ाई से पालन नहीं कर रहे हैं जैसा कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान किया था। एक जून से जब ‘अनलॉक-1’ के तहत रियायतें दी गई थी, देश में 3,76,305 मामले थे। अब तक कुल मामलों में से लगभग दो-तिहाई मामले महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और गुजरात से हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि समय रहते लॉकडाउन लागू होने और अन्य फैसलों के चलते भारत कई लोगों की जान बचा सका लेकिन अनलॉक- 1 शुरू होने के बाद लोगों में लापरवाही बढ़ी है।

    21:27 (IST)30 Jun 2020
    कोविड-19 मामलों की संख्या 5,66,840 हुई, प्रधानमंत्री ने नियमों का कड़ाई से पालन करने को कहा

    देश में बुधवार से ‘अनलॉक-2’ की शुरूआत से पूर्व कोविड-19 के मामलों की संख्या 5,66,840 तक पहुंच चुकी है और संक्रमण के लगभग 66 प्रतिशत मामले केवल जून महीने में ही सामने आये हैं। उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह चिंता का कारण है कि लोग नियमों का कड़ाई से पालन नहीं कर रहे हैं जैसा कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान किया था। एक जून से जब ‘अनलॉक-1’ के तहत रियायतें दी गई थी, देश में 3,76,305 मामले थे। अब तक कुल मामलों में से लगभग दो-तिहाई मामले महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और गुजरात से हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि समय रहते लॉकडाउन लागू होने और अन्य फैसलों के चलते भारत कई लोगों की जान बचा सका लेकिन अनलॉक- 1 शुरू होने के बाद लोगों में लापरवाही बढ़ी है।

    20:32 (IST)30 Jun 2020
    आंध्रप्रदेश में कोविड-19 के 704 नए मामले, कुल संख्या 14,595 हुई

    आंध्रप्रदेश में कोविड-19 के 704 नए मामले आने के साथ ही राज्य में मंगलवार तक कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 14,595 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में संक्रमण से सात लोग की मौत हुई है। राज्य में कोविड-19 से अभी तक 187 लोग की मौत हुई है। एक जून से अनलॉक1.0 शुरू होने के बाद राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं।

    20:30 (IST)30 Jun 2020
    80 करोड़ लोगों को नवम्बर तक मुफ्त राशन : मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ऐलान किया कि ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ का विस्तार नवम्बर महीने के आखिर तक कर दिया गया है। इससे 80 करोड़ लोगों को और पांच महीनों तक मुफ्त राशन मिलेगा। राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने ये घोषणा की और कहा कि इस योजना के विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दिया जाए तो ये करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये हो जाता है। देशवासियों से अनलॉक-2 में लापरवाही ना बरतने की अपील करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी एहतियात बरतते हुए आर्थिक गतिविधियों को आगे बढ़ाया जाएगा तथा हिन्दुस्तान को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दिन-रात एक कर दिया जाएगा। कोविड-19 के फैलाव को रोकने के मकसद से देश भर में लगाए गए लॉकडाउन के बाद अप्रैल महीने में इस अन्न योजना की शुरूआत की गई थी।

    20:14 (IST)30 Jun 2020
    बिहार में कोविड-19 से पांच और लोगों की मौत, 238 नये मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 9,744

    बिहार में कोविड-19 से पांच गत 24 घंटे में पांच और लोगों की मौत हो गई जिन्हें मिलाकर राज्य में इस महामारी से अबतक 68 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं इस अवधि में 238 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई जिन्हें मिलाकर मंगलवार को राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 9,744 हो गई। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण से पिछले मंगलवार को (गत 24 घंटे में) रोहतास जिले में दो तथा पूर्वी चंपारण, गया एवं नालंदा में एक-एक व्यक्ति की मौत दर्ज की गई। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से अबतक जिन 68 लोगों की मौत हो चुकी है उनमें से पटना में छह, दरभंगा, रोहतास एवं सारण में पांच-पांच, बेगूसराय एवं नालंदा में चार-चार, गया, जहानाबाद, खगड़िया, नवादा एवं वैशाली में 03—03, भोजपुर, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सीतामढ़ी एवं सिवान में दो-दो तथा अररिया, अरवल, औरंगाबाद, भागलपुर, जमुई, कटिहार, मधेपुरा, मुंगेर, शिवहर एवं पश्चिम चंपारण जिले में एक-एक मरीज की मौत शामिल है। ,

    19:06 (IST)30 Jun 2020
    चरवाहे के कोविड-19 से संक्रमित पाये जाने के बाद बकरियां और भेड़ों को पृथक किया गया

    एक चरवाहे के कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद कर्नाटक में तुमकुरू गांव में लगभग 50 बकरियों और भेड़ को पृथक रखा गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। जिले के पशुपालन विभाग में एक अधिकारी ने बताया कि ग्रामीणों ने जब देखा कि गौरलहट्टी तालुका के गोडकेरे गांव में कुछ बकरियों और भेड़ों में सांस की समस्या है तो उनमें दशहत फैल गई। अधिकारी ने बताया कि, ‘‘इनमें कुछ जानवरों को एक चरवाहे ने पाल रखा था...अब हर जगह कोरोना वायरस को लेकर भय है और लोगों को आशंका है कि जानवर भी कहीं इस बीमारी की चपेट में न आ जाये।’’

    19:05 (IST)30 Jun 2020
    बिहार में एक विवाह समारोह से शुरू हुई कोविड-19 संक्रमण की सबसे बड़ी श्रृंखला

    पटना जिले के पालीगंज अनुमंडल के एक गांव में हाल में आयोजित एक विवाह समारोह राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की अब तक की सबसे बड़ी श्रृंखला के रूप में उभर कर सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि 350 से अधिक लोगों की ‘कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग’ कर उनकी जांच किए जाने पर पिछले कुछ दिनों के भीतर पालीगंज में 100 से अधिक लोगों में कारोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। विवाह में शामिल हुए दूल्हे के 15 करीबी रिश्तेदार भी संक्रमित पाए गए जिन्होंने संभवत: और लोगों को संक्रमित किया। अधिकारियों ने नाम नहीं उजागर किए जाने का अनुरोध करते हुए बताया कि दूल्हा हरियाणा के गुरुग्राम में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम कर रहा था, जो मई के अंतिम सप्ताह में अपनी शादी के लिए डीहपाली गांव स्थित अपने घर लौटा था।

    18:45 (IST)30 Jun 2020
    आंध्र प्रदेश में कोरोना के 740 नए मामले

    आंध्रप्रदेश में कोविड-19 के 740 नए मामले आने के साथ ही राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 14,595 हुई, संक्रमण से और सात लोग की मौत, अभी तक 187 लोग मरे : राज्य सरकार का बुलेटिन ।

    18:43 (IST)30 Jun 2020
    अगले आदेश तक यात्रियों के लिए सेवाएं बंद रहेंगी : दिल्ली मेट्रो

    राष्ट्रीय राजधानी में मेट्रो सेवाएं सरकार द्वारा जारी ‘अनलॉक 2’ दिशानिर्देशों के मद्देनजर अगली सूचना तक यात्रियों के लिए बंद रहेंगी। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। दिल्ली मेट्रो 22 मार्च से ही बंद है जब कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 'जनता कर्फ्यू' का आयोजन किया गया था। उसके बाद पूरे देश में लॉकडाउन लागू किया गया जो 25 मार्च से प्रभावी हुआ। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "दिल्ली मेट्रो की सेवाएं सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मद्देनजर अगली सूचना तक यात्रियों के लिए बंद रहेंगी।" दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआसी) ने यह घोषणा करने के लिए ट्वीट भी किया। सामान्य दिनों में रोजाना औसतन 26 लाख से अधिक लोग मेट्रो रेल में यात्रा करते हैं। गृह मंत्रालय ने सोमवार रात ‘लॉकडाउन 2’ के संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए थे जो एक जुलाई से लागू होंगे।

    18:42 (IST)30 Jun 2020
    मालदा रूट पर जल्द और विशेष ट्रेनें चलेगीः DRM

    मालदा रेलवे डिवीजन के डीआरएम यतेंद्र प्रसाद ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि भागलपुर को देश के प्रमुख शहरों से जोड़ने के लिए जल्द ही विशेष ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। इस सिलसिले में रेलवे बोर्ड ने तैयारी कर रहा है। वे मंगलवार को रेलवे विद्युतीकरण का मुआयना करने अभियंताओं के साथ विशेषज्ञों की टीम लेकर आए थे। मुआयना के बाद जूम के जरिए पत्रकारों से बातचीत की। यह पत्रकारों का पहला अनुभव था। सफलतापूर्वक प्रेस कांफ्रेंस के आयोजन पर डीआरएम ने कहा कि अब यह काम मालदा डिविजनल रेलवे दफ्तर में भी बैठकर हो सकता है।

    डीआरएम ने बताया कि भागलपुर-यशवंतपुर अंग एक्सप्रेस, अगरतल्ला-देवघर भाया भागलपुर, भागलपुर-सूरत, भागलपुर -दिल्ली विक्रमशिला एक्सप्रेस, गोहाटी-लोकमान्य तिलक भाया भागलपुर ट्रेनें सामान्य तौर से चलती थी। मगर कोरोना काल में बंद है। इसे विशेष ट्रेनों का दर्जा देकर चलाने की योजना है। निर्णय रेलवे बोर्ड को लेना है। तारीख का ऐलान अभी नहीं हुआ है। मालदा डिवीजन को इसके लिए तैयार रहने को कहा गया है।

    17:13 (IST)30 Jun 2020
    दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने की दर राष्ट्रीय औसत से अधिक

    दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने की दर 29 जून को 66.03 प्रतिशत तक पहुंच गई, जो राष्ट्रीय औसत 58.67 फीसदी से अधिक है। आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में जून में संक्रमण के 64 हजार से अधिक मामले सामने आए जबकि 47,357 लोगों को ठीक होने के बाद छुट्टी मिल गई या वे दिल्ली से चले गए। राष्ट्रीय राजधानी में रोगियों के ठीक होने की दर धीरे-धीरे बढ़ रही है। 19 जून को दिल्ली में रोगियों के ठीक होने की दर 44.37 प्रतिशत थी, जो उसके अगले दिन यानि 20 जून बढ़कर 55.14 प्रतिशत हो गई। तब से रोगियों के संक्रमण से उबरने की दर लगातार बढ़ रही है। दिन में तीन हजार से अधिक मामले सामने आने के बावजूद इस दर में वृद्धि दर्ज की गई है।

    17:12 (IST)30 Jun 2020
    कोविड-19: जिला कलक्टर ने दिया आश्वासन, औरंगाबाद में तत्काल कोई कर्फ्यू नहीं

    महाराष्ट्र में औरंगाबाद के कलक्टर ने मंगलवार को कहा कि शहर में अगले 10 दिन में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा की जाएगी और अगर स्थिति बिगड़ती है तो कर्फ्यू पर विचार किया जाएगा। कलक्टर उदय चौधरी ने नगर आयुक्त आस्तिक कुमार पांडे और पुलिस आयुक्त चिरंजीव प्रसाद के साथ सोमवार शाम में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह घोषणा की। कलक्टर ने कहा, ‘‘ प्रशासन तत्काल औरंगाबाद शहर में कर्फ्यू नहीं लगाएगा। हम अगले 10 दिन में स्थिति की समीक्षा करेंगे और अगर स्थिति बिगड़ी तो हम पूरी तरह या आंशिक तौर पर कर्फ्यू लगाने पर विचार कर सकते हैं।’’ हालांकि जिले के औद्योगिक क्षेत्र वलुज में चार जुलाई से 12 जुलाई तक कर्फ्यू लागू रहेगा क्योंकि यहां संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ संक्रमण दर को देखते हुए सात ग्राम पंचायत वाले इस क्षेत्र में चार जुलाई से 12 जुलाई तक कर्फ्यू लगाया जाएगा।’’

    15:37 (IST)30 Jun 2020
    स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल होगा कोरोना

    पश्चिम बंगाल के शिक्षा विभाग ने कोरोना वायरस के बारे में छात्रों को जागरुक करने के लिए 2021 से स्कूल पाठ्यक्रम में इस घातक वायरस पर एक पाठ शामिल करने का विचार किया है। राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने हाल ही में कोरोना वायरस की प्रकृति और प्रकोप को रोकने के उपायों के प्रचार प्रसार का मुद्दा उठाया था।

    15:33 (IST)30 Jun 2020
    महाराष्ट्र पुलिस के 67 जवान कोरोना पॉजिटिव मिले

    बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र पुलिस के 67 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके बाद महाराष्ट्र पुलिस के कोरोना पॉजिटिव जवानों की कुल संख्या बढ़कर 4810 हो गई है। बता दें कि महाराष्ट्र पुलिस के 59 जवान कोरोना के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, आज राज्य में 94 नए कोरोना मरीज मिले हैं। वहीं 4 मरीजों की मौत हो गई है। राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 17,754 हो गई है। इनमें से 3397 एक्टिव केस हैं।

    14:29 (IST)30 Jun 2020
    कुछ ही देर में पीएम करेंगे देश को संबोधित

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में देश को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि पीएम कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों, लॉकडाउन और अनलॉक 2.0 को लेकर अपनी बात रखेंगे। इसके साथ ही भारत चीन विवाद पर भी पीएम कुछ कह सकते हैं। 

    13:51 (IST)30 Jun 2020
    असम में आज कोरोना के 41 नए मरीज मिले

    असम में सरकार ने कई जगह सख्त लॉकडाउन लागू किया हुआ है लेकिन इसके बावजूद कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। आज भी असम में 41 नए मरीज मिले हैं। राज्य में अब कोरोना मरीजों की कुल संख्या 7835 हो गई है।

    13:01 (IST)30 Jun 2020
    आंध्र प्रदेश में कोरोना के 704 नए केस मिले, 7 मरीजों की मौत

    आंध्र प्रदेश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना के 704 नए केस मिले हैं। इस दौरान 7 कोरोना मरीजों ने दम तोड़ दिया है। राज्य में अब कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 14595 हो गया है। जिनमें से 7897 एक्टिव केस हैं वहीं 6511 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। राज्य में अब तक कोरोना से 187 लोगों की मौत हुई है।

    12:43 (IST)30 Jun 2020
    मुंबई में कंटेनमेंट जोन्स की संख्या 750, बीएमसी ने दी जानकारी

    बृहनमुंबई नगर पालिका परिषद ने बताया है कि मुंबई में कंटेनमेंट जोन्स की कुल संख्या 750 है। बता दें कि बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र पुलिस के 67 और जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद महाराष्ट्र पुलिस में कोरोना संक्रमित जवानों की संख्या 4810 हो गई है। साथ ही 59 जवानों की मौत भी कोरोना के कारण हुई है।

    11:33 (IST)30 Jun 2020
    राजस्थान में 94 नए केस मिले, 4 कोरोना मरीजों की हुई मौत

    राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, आज सुबह 10.30 बजे तक राज्य में 94 नए कोरोना मरीज मिले हैं। वहीं 4 मरीजों की मौत हो गई है। राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 17,754 हो गई है। इनमें से 3397 एक्टिव केस हैं।

    11:28 (IST)30 Jun 2020
    ओडिशा में 206 नए मामलों के साथ कुल आंकड़ा 7065 पहुंचा

    ओडिशा में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 7065 हो गई है। राज्य में बीते 24 घंटे के दौरान 206 नए मामले सामने आए हैं। वहीं उत्तर पूर्वी राज्य नागालैंड में 8 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 460 हो गई है। 

    11:18 (IST)30 Jun 2020
    गुवाहाटी में सड़कें सूनी, 12 जुलाई तक लॉकडाउन लागू

    असम के गुवाहाटी में राज्य सरकार ने 12 जुलाई तक लॉकडाउन लगाने के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद शहर में पूर्ण रूप से लॉकडाउन लागू हो गया है और सामान्य आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। सिर्फ जरुरी चीजों की ही इजाजत दी जा रही है।

    10:57 (IST)30 Jun 2020
    अब तक देश में कुल 86 लाख से ज्यादा सैंपल की हुई जांच

    भारत में अब तक कुल 86,08,654 सैंपल की जांच की जा चुकी है। सोमवार को एक दिन में ही 2,10,292 सैंपल की जांच की गई।

    10:55 (IST)30 Jun 2020
    बीएसएफ में गंभीर हुआ कोरोना संक्रमण, 53 और नए मरीज मिले

    बीएसएफ में कोरोना का संक्रमण लगातार तेजी से फैल रहा है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सीमा सुरक्षा बल में हर दिन कोरोना पॉजिटिव केस मिल रहे हैं। बीते 24 घंटे में भी कोरोना के 53 नए मामले मिले हैं। जिसके बाद बीएसएफ में एक्टिव मरीजों की संख्या 354 हो गई है और 659 जवान रिकवर हो चुके हैं।

    09:35 (IST)30 Jun 2020
    असम में मिले 302 कोरोना मरीज, कुल आंकड़ा 7800 के करीब

    असम में कोरोना के 302 नए मरीज मिले हैं। इनमें से 172 मरीज अकेले गुवाहाटी में पाए गए हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 7794 हो गई है। इनमें से 2447 एक्टिव केस हैं।

    09:31 (IST)30 Jun 2020
    सोमवार को मिजोरम में कोई कोरोना मरीज नहीं मिला

    कोरोना माहमारी को लेकर मिजोरम से एक अच्छी खबर आयी है। दरअसल सोमवार को राज्य में एक भी कोरोना मरीज नहीं पाया गया। जिसके बाद राज्य में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 151 बनी हुई है। इनमें से 90 एक्टिव केस हैं और 61 मरीज ठीक हो चुके हैं। राज्य में कोरोना से अब तक एक भी मरीज की जान नहीं गई है।

    07:49 (IST)30 Jun 2020
    पश्चिम बंगाल में एक दिन में कोरोना के 624 नए केस मिले

    पश्चिम बंगाल में एक दिन में कोरोना के 624 नए मामले सामने आए हैं। यह एक दिन में सबसे ज्यादा आंकड़ा है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 17907 हो गया है। राज्य में कोरोना से 14 लोगों की मौत हुई है।

    Next Stories
    1 MSME: उद्योगों की बदली परिभाषा, अब नए सिरे से पंजीकरण; कोरोना के चलते उद्योगों को राहत देने की तैयारी
    2 कोरोना दुनिया: न्यूयॉर्क में एक दिन में अब तक की सबसे कम मौत
    3 भारत-रूस संबंध : दिखने लगे राजनाथ की मास्को यात्रा के लाभ