ताज़ा खबर
 

मंगलवार को शाम 4 बजे देश के नाम PM मोदी का संबोधन, इन मुद्दों पर कर सकते हैं बात

वहीं, कोरोना संकट के बीच चारधाम यात्रा एक जुलाई से शुरू होने जा रही है। उत्तराखंड सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है। हालांकि अभी उत्तराखंडवासियों को ही चारधाम यात्रा की इजाजत मिली है। अन्य राज्य के लोगों को अभी चारधाम यात्रा के लिए इंतजार करना होगा।

कोरोना को लेकर मुख्यमंत्रियों की बैठक लेते PM मोदी। (फोटोः पीटीआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम चार बजे देश के नाम संबोधन देंगे। PMO के टि्वटर हैंडल से यह जानकारी दी गई है। मोदी का यह संबोधन ऐसे वक्त पर आ रहा है, जब भारत कई मोर्चों पर बड़ी चुनौतियों का सामना कर रहा है। फिर चाहे वह चीन के साथ LAC को लेकर तनातनी हो। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले हों। महामारी के दौर और लॉकडाउन के बाद ठंडी पड़ी अर्थव्यस्था का मुद्दा हो। माना जा रहा है कि वे इन सब मुद्दों को लेकर कल कुछ बड़ा ऐलान कर सकते हैं।

इससे पहले, कोरोना को काबू करने के लिए नागालैंड में 15 जुलाई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। इससे पहले, आईआईटी, गांधीनगर के अनुसंधानकर्ताओं ने छाती के एक्स-रे से कोविड -19 का पता लगाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) आधारित एक उपकरण विकसित किया है। यह ऑनलाइन उपकरण किसी व्यक्ति के कोविड-19 से संक्रमित होने की संभावना इंगित करता है और चिकित्सीय परीक्षण से पहले त्वरित प्रारंभिक निदान के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका परीक्षण इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ (आईआईपीएच) द्वारा किया जा रहा है।

भारत चीन सीमा पर जारी तनाव से जुड़े हर अपडेट के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

आईआईटी के कंप्यूटर विज्ञान एवं इंजीनियरिंग विभाग में एमटेक के छात्र कुशपाल सिंह यादव ने कहा कि कोविड​​-19 के लिए सीमित परीक्षण सुविधाओं को देखते हुए, एक्स-रे का उपयोग कर त्वरित विश्लेषण के लिए एआई उपकरण विकसित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसी बीच, कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी (शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन) सरकार ने 31 जुलाई तक के लिए राज्य में लॉकडाउन बढ़ा दिया है।

वहीं, कोरोना संकट के बीच चारधाम यात्रा एक जुलाई से शुरू होने जा रही है। उत्तराखंड सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है। हालांकि अभी उत्तराखंडवासियों को ही चारधाम यात्रा की इजाजत मिली है। अन्य राज्य के लोगों को अभी चारधाम यात्रा के लिए इंतजार करना होगा। सरकार ने चारधाम यात्रा के दौरान स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर को लागू करने की बात कही है और सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ख्याल रखने के निर्देश दिए हैं।

Live Blog

Highlights

    22:52 (IST)29 Jun 2020
    दिल्ली में बनेगा प्लाज्मा बैंक

    कोरोना मरीजों के लिए इलाज के लिए दिल्ली सरकार ने राजधानी में प्लाजमा बैंक स्थापित करने का ऐलान किया है। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने यह जानकारी दी। प्लाज्मा बैंक दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर एंड बिलियरी साइंसेज अस्पताल में बनाया जाएगा। सरकार का दावा है कि अगले दो दिन में यह शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि इस बैंक के तहत दिल्ली सरकार कोरोना को मात दे चुके लोगों से प्लाज्मा दान में लेकर उसे इकट्ठा करेगी और फिर जरुरत पड़ने पर उस प्लाज्मा को कोरोना संक्रमित मरीजों में चढ़ाया जाएगा।

    सीएम केजरीवाल ना बताया कि जिन मरीजों में को प्लाज्मा थेरेपी दी गई है, उनमें से अधिकतर को इसका फायदा हुआ है। दरअसल कोरोना को मात देने वाले व्यक्ति के रक्त में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बन जाती है। ऐसे में जब उसके द्वारा दान किए गए प्लाज्मा को कोरोना रोगी के शरीर में चढ़ाया जाता है तो कोरोना की एंटीबॉडी मरीज के शरीर में पहुंच जाती है। इससे मरीज को कोरोना से उबरने में काफी मदद मिलती है।

    21:41 (IST)29 Jun 2020
    गुजरात में संक्रमण के 6246 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 32,023 हुई

    गुजरात में सोमवार को कोविड-19 के एक दिन में सबसे ज्यादा 626 नए मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 32,023 हो गई। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से यह जानकारी दी गई। विभाग के मुताबिक एक दिन में 19 लोगों की महामारी के कारण मौत से प्रदेश में अब तक इस बीमारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 1,828 हो गया। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक आज 440 और मरीजों को छुट्टी मिलने के बाद प्रदेश में इस बीमारी से ठीक हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 23,248 हो गई। प्रदेश में अब 6,947 कोविड-19 मरीजों का इलाज चल रहा है जिनमें से 63 मरीजों की हालत गंभीर है। राज्य में अब तक कुल 3,67,739 नमूनों की कोरोना वायरस की जांच हुई है।

    20:26 (IST)29 Jun 2020
    इंदौर में कोविड-19 के मरीजों पर हो रहा रेमडेसिविर का इस्तेमाल, शुरूआती नतीजे "उत्साहजनक"

    देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इस महामारी के मध्यम लक्षणों वाले मरीजों पर वायरसरोधी दवा रेमडेसिविर का इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है। डॉक्टरों के मुताबिक इसके आरंभिक नतीजे उत्साहजनक रहे हैं। श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सैम्स) के छाती रोग विभाग के प्रमुख डॉ. रवि डोसी ने सोमवार को "पीटीआई-भाषा" को बताया कि पहले चरण में कोविड-19 के मध्यम लक्षणों वाले ऐसे सात मरीजों पर रेमडेसिविर का इस्तेमाल शुरू किया गया है जो आईसीयू में भर्ती हैं और सांस लेने में बड़ी दिक्कत के कारण कृत्रिम ऑक्सीजन पर निर्भर हैं। सातों मरीजों को प्रोटोकॉल के तहत अन्य दवाएं भी दी जा रही हैं। डोसी ने बताया कि ये मरीज 28 से 68 वर्ष तक की उम्र के हैं। इनमें से पांच लोगों को पुरानी बीमारियां भी हैं जिनमें मधुमेह, उच्च रक्तचाप और गठिया शामिल हैं।

    20:01 (IST)29 Jun 2020
    BSF में बीते 24 घंटे में 21 और जवान कोरोना पॉजिटिव

    भारतीय सीमा सुरक्षा बल (BSF) में बीते 24 घंटे में 21 और जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके साथ ही बीएसएफ में कोरोना पॉजिटिव जवानों की कुल संख्या 960 हो गई है। इनमें से 305 एक्टिव केस हैं और 655 जवान ठीक हो चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ असम के गुवाहाटी में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए वहां 14 दिन का कंपलीट लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। इस दौरान सिर्फ जरुरी चीजों की आपूर्ति की ही इजाजत होगी।

    19:40 (IST)29 Jun 2020
    लद्दाख में 30 और मरीज कोरोना वायरस संक्रमण से हुए मुक्त

    लद्दाख में सोमवार को 30 और मरीजों को कोरोना वायरस से संक्रमण से मुक्त होन के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। इसी के साथ केन्द्र शासित क्षेत्र में इलाजरत मरीजों की संख्या घटकर 347 रह गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इसके अलावा रविवार शाम को करगिल जिले में संक्रमण का एक नया मामला सामने आया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि करगिल के कोविड-19 सुविधाओं वाले अस्पताल से 18 मरीजों और करगिल के कोविड देखभाल केंद्र से पांच मरीजों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। उन्होंने बताया कि इसके अलावा लेह जिले में गृह पृथक-वास में रह रहे नौ मरीजों को भी संक्रमणमुक्त होने के बाद छुट्टी दे दी गई।

    18:41 (IST)29 Jun 2020
    बच्चों में ‘‘कोविड-टोज’’ के लक्षण कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े नहीं हो सकते हैं : अध्ययन

    कोविड-19 महामारी के दौरान बच्चों की त्वचा का लाल हो जाना और सूजन आना कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ा नहीं हो सकता है। बच्चों में इस लक्षण को ‘‘कोविड-टोज’’ नाम से जाना जाता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जिन नवजातों में ये लक्षण पाए गए उनकी कोविड-19 की रिपोर्ट नेगेटिव आई। स्पेन के ला फे विश्वविद्यालय अस्पताल के शोधकर्ताओं ने 32 रोगियों पर शोध किया जिनमें 20 बच्चे और किशोर थे। यह शोध नौ अप्रैल और 15 अप्रैल के बीच किया गया। कोविड-19 पर पहले किए गए शोधों के आधार पर उन्होंने कहा कि त्वचा के इन लक्षणों को किशोरों और बच्चों में सार्स कोव-2 के संभावित लक्षण बताया गया।

    18:16 (IST)29 Jun 2020
    पुडुचेरी के मुख्यमंत्री में कोरोना संक्रमण की पुष्टि नहीं, एक हफ्ते तक पृथक—वास में रहने की सलाह

    पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी और उनके आवास पर तैनात कर्मचारियों में सोमवार को जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि नहीं हुयी । एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक एस मोहन कुमार ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री को सात दिन के लिये अपने आवास में ही पृथक—वास की सलाह दी गयी है । मुख्यमंत्री एवं उनके आवास पर तैनात सभी कर्मचारियों की रविवार को कोविड—19 जांच की गयी। मुख्यमंत्री समेत किसी भी कर्मचारी में इस संक्रमण की पुष्टि नहीं हुयी। कुछ दिन पहले एक कर्मचारी में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुयी थी, जिसके बाद यह जांच करायी गयी है।

    16:35 (IST)29 Jun 2020
    बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 19,459 नए मामले

    हर बीतते दिन के साथ देश में कोरोना संक्रमण खतरनाक होता जा रहा है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 19,459 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 380 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 5,48,318 हो गई है। इनमें से 2,10,120 एक्टिव मरीज हैं और 3,21,723 मरीज ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना से अब तक 16475 लोगों की जान जा चुकी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह आंकड़े जारी किए हैं।

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सभी विवि और कॉलेजों में फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं को 15 जुलाई तक के लिए टालने का ऐलान कर दिया है। उधर, मणिपुर में 15 दिन के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। सीएम एन बिरेन सिंह ने कहा है कि यह 1 जुलाई से 15 जुलाई तक चलेगा। इसी बीच, आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 13 हजार के पार हो गए। पिछले 24 घंटे में 813 नए केस आए, जबकि 12 मौतें हुईं।

    15:36 (IST)29 Jun 2020
    बिहार में कोरोना के 282 नए केस मिले

    बिहार में कोरोना के 282 नए केस मिले हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 9506 हो गई है।

    15:32 (IST)29 Jun 2020
    ओडिशा सरकार ने इंस्टीट्यूशन क्वारंटीन में रहे लोगों को 2000 रुपए की आर्थिक मदद दी

    ओडिशा सरकार ने इंस्टीट्यूशन क्वारंटीन में रहने वाले हर व्यक्ति को 2000 रुपए की आर्थिक मदद दी है। जाजपुर में एक क्वारंटीन सेंटर में रहे एक व्यक्ति ने कहा कि उसे क्वारंटीन सेंटर में सब सुविधाएं मिली और 10 दिन रहने के बाद उसे 2000 रुपए की मदद भी दी गई।

    15:32 (IST)29 Jun 2020
    हिमाचल प्रदेश में कोरोना के 3 नए मरीज मिले, कुल आंकड़ा 919 हुआ

    हिमाचल प्रदेश में आज कोरोना के 3 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 919 हो गई है। इनमें से 365 एक्टिव और 534 मरीज ठीक हो चुके हैं। राज्य में कोरोना से अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है।

    14:45 (IST)29 Jun 2020
    कोरोना वायरस से हर 18 सेकेंड में जा रही एक मरीज की जान

    कोरोना वायरस का संक्रमण कितना खतरनाक है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पूरी दुनिया में हर 18 सेकेंड में एक व्यक्ति की मौत हो रही है। समाचार एजेंसी रायटर्स की एक जून से लेकर 27 जून के बीच की गई गणना के अनुसार, दुनिया में हर एक घंटे में 27 और एक दिन में 4700 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना से अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 5 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

    14:39 (IST)29 Jun 2020
    आंध्र प्रदेश में कोरोना के 793 नए केस मिले और 11 की मौत

    बीते 24 घंटे में आंध्र प्रदेश में कोरोना के 793 नए मामले मिले हैं। इसके साथ ही इस दौरान 11 मरीजों की मौत हो गई है। अब राज्य में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 13891 हो गई है। इनमें से 7479 एक्टिव केस हैं और 6232 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। राज्य में कुल 180 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है।

    14:17 (IST)29 Jun 2020
    कोरोना मरीजों के लिए इलाज के लिए पंजाब सरकार ने किया 4246 बेड का इंतजाम

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बताया है कि उनकी सरकार ने राज्य में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 4246 बेड का इंतजाम किया है, जिनमें से 2014 बेड तैयार हो चुके हैं। इनके अलावा निजी अस्पतालों में 949 बेड भी खाली हैं। पंजाब सरकार ने 52 सरकारी और 195 निजी अस्पतालों को कोरोना मरीजों के लिए इलाज के लिए बुक किया है। 600 वेंटीलेटर भी जल्द मिल जाएंगे।

    13:39 (IST)29 Jun 2020
    दिल्ली में कंटेनमेंट जोन्स की संख्या हुई 417

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली में कंटेनमेंट जोन्स की संख्या 261 से बढ़ाकर 417 कर दी है। राजधानी के पांच जिलों में 13 कंटेनमेंट जोन्स की सरकार ने रिमैपिंग करायी थी, जिसके चलते कंटेनमेंट जोन्स की संख्या में जबरदस्त उछाल आया है। दक्षिणी पश्चिमी जिले में सबसे ज्यादा 77 कंटेनमेंट जोन्स हैं। वहीं दक्षिणी जिले में 52, उत्तर में 48, केन्द्रीय जिले में 40 कंटेनमेंट जोन्स बनाए गए हैं।

    13:00 (IST)29 Jun 2020
    दिल्ली सरकार कोरोना मरीजों के इलाज के लिए शुरू करेगी 'प्लाज्मा बैंक'

    दिल्ली सरकार ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा बैंक शुरू करने का फैसला किया है। इसके तहत कोरोना को मात देने वाले मरीजों से प्लाज्मा लेकर उसे कोरोना के मरीजों में चढ़ाया जाएगा। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसकी जानकारी दी है।

    12:46 (IST)29 Jun 2020
    कोरोना से जान गंवाने वाले डॉक्टर के परिजनों को मिलेंगे 1 करोड़ रुपए

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना से जान गंवाने वाले एलएनजेपी अस्पताल के डॉक्टर असीम गुप्ता के परिजनों को एक करोड़ रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी।

    12:38 (IST)29 Jun 2020
    महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु में इतने हुए केस

    महाराष्ट्र में कोरोना के कुल 164626 केस हो चुके हैं। वहीं दिल्ली में 83077 और तमिलनाडु में 82,275 मामले सामने आ चुके हैं।

    12:34 (IST)29 Jun 2020
    राजस्थान में कोरोना के 121 नए मामले सामने आए

    राजस्थान में आज कोरोना के 121 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही 3 कोरोना मरीजों की मौत हो गई है। इसके साथ ही राज्य में 17392 मामले हो गए हैं। राजस्थान में कोरोना से अब तक 402 लोगों की मौत हुई है। राजस्थान में 13618 मरीज रिकवर हो चुके हैं।

    12:31 (IST)29 Jun 2020
    बांग्लादेश के डिफेंस सचिव की कोरोना से मौत

    बांग्लादेश के डिफेंस सचिव अब्दुल्ला अल मोहसिन चौधरी की कोरोना से मौत हो गई है। ढाका के एक अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हुई। बांग्लादेशी मीडिया के हवाले से यह खबर आयी है।

    11:47 (IST)29 Jun 2020
    दिल्ली में हालात सुधरे, रिकवरी रेट 62 फीसदी हुआ

    दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि राजधानी में कोरोना पर रिकवरी रेट सुधर कर 62 फीसदी हो गया है। आज संक्रमित होने वालों के मुकाबले अधिक संख्या में मरीज रिकवर हुए हैं। कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या में भी कमी आई है, जबकि पॉजिटिविटी रेट भी तेजी से गिर रहा है। 

    11:46 (IST)29 Jun 2020
    ओडिशा में बीते 24 घंटे में मिले 245 नए केस

    ओडिशा में बीते 24 घंटे में कोरोना के 245 नए केस मिले हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 6859 हो गई है। इनमें से 2086 एक्टिव और 4743 रिकवर केस हैं। राज्य में अब तक कोरोना से 21 मरीजों की मौत हुई है।

    11:28 (IST)29 Jun 2020
    नागालैंड में आज 19 नए मामले मिले, कुल आंकड़ा 434 पहुंचा

    उत्तर पूर्वी राज्य नागालैंड में सोमवार को अभी तक कोरोना के 19 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 434 हो गई है। इनमें से 270 एक्टिव केस हैं और 164 मरीज रिकवर हो चुके हैं। नागालैंड में अभी तक कोरोना से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है।

    11:20 (IST)29 Jun 2020
    बेंगलुरू में पांच दिन में दोगुने हुए कोरोना के मामले

    बेंगलुरू में कोरोना संक्रमण की रफ्तार खतरनाक स्तर तक बढ़ गई है। बता दें कि बीती 23 जून को शहर में कोरोना के कुल मामले 1556 थे, जो कि 28 जून को बढ़कर 3419 यानि कि लगभग दोगुने हो गए हैं। यह कर्नाटक के कुल मामलों के 25.92 फीसदी हैं।

    09:59 (IST)29 Jun 2020
    महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 1,64,626 पहुंचा

    महाराष्ट्र में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 5,493 नये मामले सामने आने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,64,626 हो गई। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा, कोविड-19 से और 156 लोगों की मौत होने के साथ ही राज्य में महामारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा बढ़कर 7,429 हो गया। अधिकारी ने बताया कि जान गंवाने वाले 156 लोगों में से 60 मौत बीते 48 घंटों के दौरान हुईं जबकि अन्य की मौत पहले हुई थी। अधिकारी ने बताया कि दिन में 2,230 लोगों को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दी गई जिससे ठीक हुए लोगों की संख्या 86,575 हो गई है। राज्य में अब भी 70,607 मरीज इलाजरत हैं। अब तक 9,23,502 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण के लिए जांच की गई है।

    09:59 (IST)29 Jun 2020
    मणिपुर में दो हफ्ते के लिए बढ़ा लॉकडाउन

    कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मणिपुर सरकार ने लॉकडाउन की अवधि दो हफ्ते यानि कि 15 जुलाई तक बढ़ाने का फैसला किया है। बता दें कि महाराष्ट्र में एक माह और तेलंगाना में 15 दिनों के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया है।

    09:39 (IST)29 Jun 2020
    पश्चिम बंगाल में एक दिन में कोरोना के मामलों में सबसे बड़ा उछाल

    पश्चिम बंगाल में कोरोना के मामलों में एक दिन में सबसे बड़ा उछाल देखने को मिला है। बता दें कि बीते 24 घंटे में बंगाल में कोरोना के 572 नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक दिन में मिले सबसे ज्यादा आंकड़े हैं। अब पश्चिम बंगाल में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 17,283 हो गई है। रविवार को 10 लोगों की मौत भी हुई है, जिसके बाद राज्य में कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा बढ़कर 639 हो गया है।

    09:22 (IST)29 Jun 2020
    यूपी में बढ़ायी जाएगी टेस्टिंग की संख्या

    उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में ज्यादा से ज्यादा लोगों की कोविड-19 जांच के आदेश देते हुए आगामी 30 जून तक नमूना परीक्षण क्षमता 25000 प्रतिदिन करने के निर्देश दिए हैं। राज्य के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा के दौरान अधिकारियों से कहा कि जिलों में अधिकतम संख्या में नमूना परीक्षण किया जाये, ताकि संक्रमित व्यक्तियों की जल्द से जल्द पहचान कर उन्हें पृथक किया जा सके।

    09:12 (IST)29 Jun 2020
    रविवार को एक लाख 70 हजार से ज्यादा सैंपल की हुई जांच

    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के अनुसार, रविवार यानि कि 28 जून को देशभर में कुल 1,70,560 सैंपल की जांच की गई। जिसके साथ ही देश में अब तक कुल 83,98,362 सैंपल की जांच की जा चुकी है।

    08:20 (IST)29 Jun 2020
    महीने भर में कोरोना पॉजिटिव नमूने तीन फीसदी बढ़े

    देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। रोजाना हो रही जांच से इसका खुलासा हुआ है। बता दें कि बीते 24 घंटे में जितने नमूनों की जांच की गई, उनमें से करीब 8.6 फीसदी पॉजिटिव मिले हैं। एक माह में इसमें तीन फीसदी का इजाफा देखा गया है।

    08:16 (IST)29 Jun 2020
    कोरोना से एलएनजेपी के चिकित्सक की मौत

    कोरोना संक्रमण के चलते एक और डॉक्टर की जान चली गई है। दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में काम करने वाले डॉक्टर असीम गुप्ता ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमित हो गए थे। कई दिन अस्पताल में भर्ती रहने के बाद डॉक्टर असीम गुप्ता ने दम तोड़ दिया।

    07:25 (IST)29 Jun 2020
    असम में 327 नए मामले मिले, कुल आंकड़ा 2390 पहुंचा

    असम में कोरोना के 327 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 2390 हो गया है। वहीं हिमाचल में कोरोना केस 902 हैं, जिनमें से 367 एक्टिव और 515 रिकवर हो चुके हैं।

    06:25 (IST)29 Jun 2020
    अमरावती में कोविड-19 के 35 नए मरीज मिलने के बाद आंकड़ा 543 पहुंचा

    शहर के डॉ. पंजाबराव देशमुख मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के चार और कर्मचारियों सहित अमरावती में 35 और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इसके साथ ही जिले में अब तक महामारी से 23 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारी ने बताया कि रविवार को 12 और मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। अब तक कुल 389 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं जबकि 131 मरीज अब भी इलाजरत हैं।

    06:01 (IST)29 Jun 2020
    पश्चिम बंगाल सरकार प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले ‘संदेश’ की बिक्री करने की तैयारी में

    बंगाली मिठाइयों को पसंद करने वालों के लिए कोविड-19 की महामारी के बीच अच्छी खबर आई है। पश्चिम बंगाल सरकार ‘संदेश’ को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है जिसमें सुंदरबन के शहद का इस्तेमाल किया जाएगा जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होगा। पशुधन संसाधन विकास विभाग के अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि गाय के दूध से बने छेने में सुंदरबन के शहद को मिलाकार ‘ आरोग्य संदेश’ बनाया जाएगा जिसमें तुलसी का अर्क भी मिलाया जाएगा। 

    05:43 (IST)29 Jun 2020
    हिंंदू राव अस्पताल के वार्डब्वॉय की कोविड-19 संक्रमण से मौत: अधिकारी

    एनडीएमसी द्वारा संचालित हिंदू राव अस्पताल में सेवारत 53 वर्षीय वार्डब्वॉय की रविवार को कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शनिवार को उसमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी। उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा संचालित हिंदू राव अस्पताल को 14 जून को कोविड-19 के लिए निर्दिष्ट अस्पताल घोषित किया गया था।

    05:00 (IST)29 Jun 2020
    अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के पांच नए मामले सामने आये

    अरुणाचल प्रदेश में रविवार को कोविड-19 के पांच नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 182 पहुंच गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। राज्य के निगरानी अधिकारी डॉ एल जम्पा ने बताया कि कैपिटल कॉम्प्लेक्स क्षेत्र के भारत-तिब्बत सीमा के तीन पुलिसर्किमयों के अलावा नामसाई और चांगलांग जिलों में एक-एक मरीज-संक्रमित पाए गए हैं। राज्य में अब 121 मरीजों का इलाज चल रहा है हैं जबकि 60 लोग संक्रमण से ठीक चुके हैं और एक व्यक्ति की मौत हुई है।

    04:15 (IST)29 Jun 2020
    तेलंगाना में कोविड-19 के 983 नए मामले सामने आये

    तेलंगाना में रविवार को कोविड-19 के 983 नए मामले सामने आये, जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या 14,419 तक पहुंच गई, जबकि संक्रमण के कारण चार और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 247 हो गई। नए मामलों में से, 816 ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) से सामने आए हैं और उसके बाद रंगा रेड्डी जिले में 47 मामले सामने आए हैं।

    21:54 (IST)28 Jun 2020
    केंद्र के हस्तक्षेप के बाद दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति में सुधार: दिल्ली भाजपा प्रमुख

    दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने रविवार को कहा कि अरविंद केजरीवाल सरकार दिल्ली में कोविड-19 महामारी को नहीं संभाल पाई, इसलिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लोगों को उचित स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए दिल्ली की कमान संभालनी पड़ी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के हस्तक्षेप के बाद दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति में सुधार हुआ है। उन्होंने मुख्यमंत्री केजरीवाल पर उनके उस बयान को लेकर निशाना साधा कि जून में दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के लिए बिस्तरों की ‘‘कमी’’ के कारण मृत्यु दर बढ़ गई। केजरीवाल ने शनिवार को एक डिजिटल ब्रीफिंग में स्वीकार किया कि जून के पहले सप्ताह में कोविड-19 रोगियों के लिए बिस्तरों की कमी के कारण मौत के आंकड़े बढ़ गए।

    21:33 (IST)28 Jun 2020
    ओडिशा में कोविड-19 के 264 नये मामले सामने आए, तीन और लोगों की मौत

    ओडिशा में कोविड-19 के 264 नये मामले सामने आने के साथ रविवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,614 हो गई। वहीं, तीन और लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह हुई मौत के साथ राज्य में महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि मृतकों में भुवनेश्वर के 73 वर्षीय बुजुर्ग शामिल हैं जिन्हें मधुमेह, उच्च रक्तचाप और गुर्दे की बीमारी थीं। कटक के 65 वर्षीय और गंजम के 75 वर्षीय व्यक्ति की भी मौत हुई है और दोनों को मधुमेह तथा उच्च रक्तचाप था। उन्होंने बताया कि रविवार को 137 कोविड-19 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई जिसके साथ राज्य में ठीक होने वाले कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 4,743 हो गई है जो कुल संक्रमितों का 71.71 प्रतिशत है। अधिकारी ने बताया कि राज्य में 1,843 मरीज उपचाराधीन हैं।

    21:33 (IST)28 Jun 2020
    निगम ने अदालत से कहा, संक्रमित और गैर संक्रमितों का अंतिम संस्कार सुचारू रूप से किया जा रहा है

    उत्तर दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) ने दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया है कि कोरोना वायरस के कारण मरने वालों और अन्य किसी कारण से जान गंवाने वालों का अंतिम संस्कार सुचारू रूप से किया जा रहा है और शहर के किसी भी शवदाहगृह में अंतिम संस्कार करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ रहा है। एक गैर सरकारी संगठन ने उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की है जिसके जवाब में निगम ने यह हलफनामा दाखिल किया है। यह एनजीओ दिल्ली में हरित शवदाहगृहों का संचालन करता है और उसने कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले लोगों के शवों का अंतिम संस्कार करने के लिए अपने शवदाहगृह का इस्तेमाल करने की पेशकश की है।

    21:27 (IST)28 Jun 2020
    दिल्ली में कोविड-19 के निरूद्ध क्षेत्रों की संख्या 421 हुई

    दिल्ली में कोविड-19 के निरूद्ध क्षेत्रों का पुन: आकलन करने के बाद ऐसे क्षेत्रों की संख्या बढ़कर 421 हो गई है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने की बड़ी कवायद के तहत अब तक करीब 2.45 लाख लोगों की जांच की गयी है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि केंद्र के निर्देशों के बाद निरूद्ध क्षेत्रों को लेकर समीक्षा की जा रही है। कुछ जिलों में समीक्षा का काम अभी पूरा नहीं हुआ है तथा ऐसे क्षेत्रों की संख्या और बढ़ सकती है। अधिकारी ने कहा कि पुन: मूल्यांकन से पहले राजधानी में निरूद्ध क्षेत्रों की संख्या 280 थी। सरकार द्वारा जारी कोविड-19 निरूद्ध क्षेत्रों की एक सूची के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में इस तरह के क्षेत्रों की संख्या 421 है। उत्तरी दिल्ली में 59 निरूद्ध क्षेत्र हैं। इसके बाद दक्षिणी दिल्ली में 56, मध्य दिल्ली में 40, शाहदरा में 38, पूर्वी दिल्ली में 33, दक्षिणपूर्वी दिल्ली में 32, उत्तरपश्चिम दिल्ली में 28, पश्चिमी दिल्ली में 25, नई दिल्ली में 21 और उत्तरपूर्वी दिल्ली में नौ निरूद्ध क्षेत्र हैं।

    20:59 (IST)28 Jun 2020
    बेरोजगारों के साथ मजाक कर रही है योगी सरकार : आप

    आम आदमी पार्टी (आप) ने उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार को आड़े हाथ लेते हुए उस पर रोजगार देने के नाम पर बेरोजगारों के साथ धोखा करने का आरोप लगाया है। आप के राज्यसभा सांसद और पार्टी के उत्तर प्रदेश प्रभारी संजय सिंह ने रविवार को यहां डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोजगार, मनरेगा, अपराध और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर राज्य की भाजपा सरकार को घेरा। सिंह ने योगी सरकार के एक करोड़ लोगों को रोजगार देने के अभियान पर सवाल उठाते हुए कहा कि आंकड़ों के अनुसार साल 2019 में राष्ट्रीय स्तर पर लोगों को मनरेगा के तहत औसतन मात्र 52 दिन काम दिया गया है, वहीं उत्तर प्रदेश में मात्र 42 दिन ही लोगों को काम मिला है। आप नेता का कहना था कि इस हिसाब से योगी सरकार ने एक परिवार को एक साल में मात्र 8442 रुपये ही दिये तथा यह सच्चाई है और योगी सरकार रोजगार देने के नाम पर प्रदेश के बेरोजगारों के साथ धोखा, मजाक कर रही है।

    20:59 (IST)28 Jun 2020
    मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के 167 नए मामले

    मध्यप्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 221 नए मामले सामने आए। इस तरह राज्य में कोविड-19 से अब तक संक्रमित पाये गये लोगों की संख्या 13,186 तक पहुंच गयी। राज्य में पिछले 24 घंटों में इन्दौर में 40 और भोपाल में 35 कोरोना वायरस के नए मरीज मिले हैं। शेष मरीज अन्य जिलों में मिले हैं। जबकि पिछले 24 घंटों में राज्य में 23 जिलों में कोरोना वायरस का कोई नया मरीज नहीं पाया गया है। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से सात और व्यक्तियों की मौत हुई है जिससे इस महामारी से मरने वालों की संख्या 557 हो गयी है। मध्यप्रदेश के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से इंदौर में चार, मुरैना में दो और उज्जैन में एक मरीज की मौत कोरोना संक्रमण से होने की पुष्टि हुई है।’’ उन्होंने बताया, ‘‘राज्य में अब तक कोरोना वायरस से सबसे अधिक 222 मौत इन्दौर में हुई है। उज्जैन में 70, भोपाल में 94, बुरहानपुर में 23, खंडवा में 17, खरगोन में 14, सागर में 20, जबलपुर में 14, देवास में 10, मंदसौर में नौ और नीमच में सात लोगों की मौत हुई है। बाकी मौतें अन्य जिलों में हुई हैं।’’

    20:32 (IST)28 Jun 2020
    पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के एक दिन में सबसे अधिक 572 नये मामले

    पश्चिम बंगाल में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 572 नये मामले दर्ज किए गए, जो एक दिन में राज्य में सामने आए सर्वाधिक मामले हैं। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 17,283 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, इस अवधि में 10 और संक्रमितों की मौत हुई है जिन्हें मिलाकार अबतक महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 639 हो गई। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कोलकाता में सात लोगों की मौत हुई जबकि हावड़ा-पूर्वी बर्द्धवान-मुर्शिदाबाद में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है और सभी मरीज अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त थे।

    20:31 (IST)28 Jun 2020
    सिसोदिया के बयान से लोगों में काफी डर फैल गया था- अमित शाह

    केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि वह दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के उस बयान से इत्तेफाक नहीं रखते, जिसमें उन्होंने जुलाई के अंत तक राजधानी में कोरोना के 5.5 लाख केस होने का दावा किया था। अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में पहुंचने की बात से भी इंकार किया। एएनआई के साथ बातचीत में अमित शाह ने कहा कि मनीष सिसोदिया के बयान से लोगों में काफी डर फैल गया था लेकिन वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

    देश में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 19,906 नए मामले सामने आए हैं। यह एक दिन में मिले कोरोना मरीजों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इस दौरान 410 कोरोना मरीजों की मौत भी हुई है। इसके बाद देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 5,28,859 हो गई है। इनमें से 203051 एक्टिव केस हैं और 309713 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। अब तक देश में कुल 16095 लोगों की मौत कोरोना के चलते हुए है।

    19:53 (IST)28 Jun 2020
    नगालैंड में कोविड-19 के 28 नए मरीज, कुल मामले 415

    नगालैंड में रविवार को 28 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके बाद राज्य में कोविड-19 के कुल मामले 415 हो गए हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एस पी फोम ने बताया कि 415 मामलों में से 251 मरीज संक्रमण का इलाज करा रहे हैं जबकि 164 लोग बीमारी से ठीक हो गए हैं। उन्होंने बताया कि रविवार को 624 नमूनों की जांच की गई थी जिनमें से 28 के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 20 नए मरीज दीमापुर, तीन-तीन कोहिमा जिले और मोन जिले जबकि दो मरीज पेरेन जिले के हैं। दीमापुर जिले में संक्रमण के सबसे ज्यादा 183 मामले हैं। इसके बाद पेरेन से 88, कोहिमा से 94, त्वेनसांग से आठ और जुनहेबोटो में तीन तथा फेक जिले से एक मामला सामने आया है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य के चार जिलों मोकोकचुंग, लोंगलेंग, किफिरे और वोखा से संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है ।

    19:53 (IST)28 Jun 2020
    गौतबबुद्धनगर में कोरोना वायरस के 79 नये मामले आये सामने

    उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर नगर जनपद में रविवार सुबह तक कोरोना वायरस के 79 नये मरीज सामने आये जबकि इस संक्रमण की वजह से एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि रविवार को आई जांच रिपोर्ट के अनुसार और 79 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिसके साथ ही जनपद में अब तक 2,251 लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि 96 लोगों को संक्रमणमुक्त होने पर अस्पताल से रविवार को छुट्टी दी गयी। अबतक कोविड-19 के 1,219 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 910 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण की वजह से इस जनपद में मरने वालों की संख्या 22 हो गई है।

    19:32 (IST)28 Jun 2020
    अनलॉक के चरण में ध्यान कोरोना वायरस को हराने, अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर :प्रधानमंत्री

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि देश को लॉकडाउन से बाहर निकलने और ‘अनलॉक’ के चरण में प्रवेश करते समय कोरोना वायरस को हराने तथा अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर ध्यान देना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने हमेशा से संकटों को सफलता की सीढ़ियों में परिवर्तित किया है, आपदाओं तथा चुनौतियों पर जीत हासिल की है और वह पहले से भी ज्यादा निखर कर निकला है। उन्होंने आकाशवाणी पर अपने मासिक ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा, ‘‘इस अनलॉक की अवधि में दो बिंदुओं पर ध्यान देना होगा- कोरोना वायरस को हराने और अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर।’’ मोदी ने कहा कि अनलॉक की इस अवधि में लोगों को बाहर निकलते समय लॉकडाउन की अवधि से अधिक सतर्क रहना होगा।

    18:41 (IST)28 Jun 2020
    मथुरा जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के 11 नये मामले सामने आये

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में पिछले 24 घण्टों में कोरोना वायरस संक्रमण के 11 नए मामले सामने आये हैं जिसके बाद जनपद में संक्रमितों की कुल संख्या 319 हो गई है। सीएमओ कार्यालय ने बताया कि कृष्णानगर क्षेत्र में एक महिला, दीप नर्सिंग होम से एक व्यक्ति, चैक बाजार की गली दुर्गाचंद से एक पुरुष एवं एक महिला, नवनीत नगर, भूतेश्वर से एक व्यक्ति, राधा ऑर्चिड, सरस्वती कुंड मथुरा से एक महिला तथा संत टीला जनरल गंज से एक व्यक्ति की रिपोर्ट उनमें संक्रमण की पुष्टि करती है। इनके अलावा मांट से एक, गोवर्धन के देवसेरस से एक महिला, प्रकाश नगर से एक युवक व भरतपुर से आए एक अन्य युवक को भी संक्रमित पाया गया है। पुष्टि के बाद इन सभी को पृथक वार्ड में भेज दिया गया है।

    17:19 (IST)28 Jun 2020
    कोविड-19 से ठीक हो चुके लोग अलग-थलग पड़ने के कारण अवसाद के शिकार

    पश्चिम बंगाल में कोविड-19 से ठीक हो चुके कई लोग अकेलेपन और परिजनों, पड़ोसियों की बेरुखी के कारण अवसाद का सामना कर रहे हैं । कोलकाता में एक सरकारी अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टर ने इस बारे में बताया है। बेलियाघाट इलाके में आईडी एंड बीजी अस्पताल में कोविड-19 से ठीक हो चुके मरीजों के लिए चलाये जा रहे क्लीनिक के प्रभारी संजीव बंदोपाध्याय ने बताया कि संक्रमण से उबर चुके कुछ मरीजों के आवास को पड़ोसी ‘कोरोना फ्लैट’ या ‘कोरोना घर’ कहते हुए दूसरों को दूर रहने के लिए आगाह करते हैं । डॉ. बंदोपाध्याय ने कहा कि कोलकाता में कुछ लोगों को पड़ोसियों ने घरों में घुसने नहीं दिया तो ऐसे लोगों को गृह स्थानों पर लौटना पड़ा। ठीक हो चुके लोगों के परिवार वालों ने जांच के लिए खून के नमूने लेने पहुंचे लोगों को भी मना कर दिया ।

    Next Stories
    1 बाज नहीं आ रहा चीन! गलवान में 423 मीटर भीतर तक भारतीय इलाके में कर ली घुसपैठ- सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा
    2 मानसून की शुरुआत में अधिकतर हिस्सों में हुई बारिश, टिड्डियों से फसल नुकसान का खतरा बढ़ा
    3 उत्तरप्रदेश के विभिन्न जनपदों में मंडरा रहा टिड्डी दलों का खतरा