ताज़ा खबर
 

सरकार ने कहा- लोगों का समर्थन नहीं मिलने से बढ़ रहे मामले, पिछले 24 घंटे में 227 नए केस

स्थानीय प्रशासन और पुलिस अधिकारियों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जा सकती है। बता दें कि जमात में शामिल हुए लोगों में से 24 का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। वहीं 700 लोगों को क्वारेंटिन किया गया है।

Author Edited By नितिन गौतम नई दिल्ली | Updated: Apr 01, 2020 9:39:28 am
दिल्ली के निजामुद्दीन में हुई तब्लीगी जमात के लोग, जिनमें से कई कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। (पीटीआई फोटो)

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि महामारी से मुकाबले के लिए डॉ. विनोद पाल की अगुवाई में एक कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी रिसर्च को आगे बढ़ाने का काम करेगी। तकनीकी जानकारी के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी। मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में 227 नए मामले सामने आए हैं। सरकार का कहना है कि लोगों का समर्थन नहीं मिलने से मामले बढ़ रहे हैं। सरकार का कहना है कोरोना की लड़ाई में सबको साथ आना होगा। कोरोना से निपटने के लिए तुर्की, कोरिया और वियतनाम से मदद ली जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना के मामले 1397 हो गए हैं, जबकि 35 लोगों की मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र सरकार ने ऐलान किया है कि कोरोना वायरस जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधि, जिनमें सीएम और एमएलए-एमएलसी भी शामिल हैं, उनकी मार्च माह की सैलरी में 60% तक की कटौती की जाएगी। इसके साथ ही महाराष्ट्र के ग्रेड ए, बी के अधिकारियों की सैलरी में भी 50 प्रतिशत और ग्रेड सी के अधिकारियों की सैलरी में 25 प्रतिशत की कटौती होगी।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    09:39 (IST)01 Apr 2020
    कोविड-19: आयुष मंत्रालय ने दी गर्म पानी पीने, योग करने, च्यवनप्राश खाने जैसी सलाह

    आयुष मंत्रालय ने कोरोना वायरस के मद्देनजर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए एहतियाती स्वास्थ्य उपायों के तौर पर अपनी देखभाल के लिए कुछ दिशा निर्देश मंगलवार को जारी किए। इनमें खासतौर से श्वसन संबंधी उपायों का जिक्र है। उसने कहा कि ये उपाय आयुर्वेदिक साहित्य और वैज्ञानिक प्रकाशनों पर आधारित हैं।

    09:15 (IST)01 Apr 2020
    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नए मामले, कुल संख्या बढ़कर 320

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नए मामले सामने आने के बाद अब राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 320 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र में मंगलवार रात तक कोविड-19 के 302 मामले थे। आज 18 और लोग इससे संक्रमित पाए गए। राज्य में अब इसके कुल 320 मामले हैं। उन्होंने बताया कि 18 नए मामलों में से 16 मुम्बई और दो पुणे से है।

    08:13 (IST)01 Apr 2020
    महाराष्ट्र: लॉकडाउन के बावजूद सुबह मुंबई के दादर सब्जी मार्केट में लगी लोगों की भीड़

    महाराष्ट्र: देश में लॉकडाउन के बावजूद आज सुबह मुंबई के दादर सब्जी मार्केट इलाके में लोगों की भीड़ दिखी। यहां पर लोग सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंस) को पूरी तरह से नज़रअंदाज करते दिखे।

    07:26 (IST)01 Apr 2020
    कोरोना वायरस: आंध्र में संक्रमण के 21 नए मामलों में अधिकांश तबलीगी जमात के आयोजन में हुए थे शामिल

    आंध्र प्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 21 नए मामले सामने आए जिनमें से 18 व्यक्ति वे हैं जो नयी दिल्ली में तबलीगी जमात के आयोजन में शामिल हुए थे। चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 44 हो गई है। संक्रमण के ताजा मामलों में से चार विशाखापत्तनम के हैं और यह सभी व्यक्ति 13 और 15 मार्च को दिल्ली के निजामुद्दीन में धार्मिक आयोजन में शामिल हुए थे। संक्रमित व्यक्तियों में से एक मदीना से लौटा है और दो अन्य कर्नाटक में मक्का से लौटे एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमित हुए। बुलेटिन में कहा गया कि सोमवार रात से अब तक कुल 256 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 235 के नतीजे नकारात्मक आए।

    06:07 (IST)01 Apr 2020
    निजामुद्दीन में धार्मिक सभा में आए लोग दिल्ली की 16 मस्जिदों में ठहरे थे: पुलिस ने सरकार को बताया

    दिल्ली पुलिस विशेष शाखा ने निजामुद्दीन में धार्मिक सभा में भाग लेने के बाद राष्ट्रीय राजधानी की 16 मस्जिदों में ठहरे विदेशी नागरिकों समेत लोगों के संबंध में उठाए गए तत्काल कदमों के बारे में मंगलवार को दिल्ली सरकार को पत्र लिखा। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार इस प्रकार के 157 लोग थे जिनमें 94 इंडोनेशिया, 13 किर्गिस्तान, नौ बांग्लादेश, आठ मलेशिया, सात अल्जीरिया और ट्यूनिशिया, बेल्जियम और इटली का एक-एक नागरिक शामिल है। शेष लोग भारतीय हैं। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘जिला प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की एक टीम मस्जिदों में जा रही है और विदेशी नागरिकों को वहां से निकालकर पृथक कर रही है। वे मरकज का हिस्सा थे और इमारत में भीड़ कम करने के लिए वे राष्ट्रीय राजधानी की विभिन्न मस्जिदों में चले गए थे।’’  

    05:20 (IST)01 Apr 2020
    मध्य प्रदेश सरकार ने दिल्ली में तबलीगी जमात धार्मिक सभा में शामिल होने वाले 82 लोगों की पहचान की

    मध्य प्रदेश सरकार ने दिल्ली में तबलीगी जमात धार्मिक सभा में शामिल हुए मध्यप्रदेश के 107 लोगों में से 82 लोगों की पहचान कर ली है और उनमें से कुछ को पृथक कर दिया गया है। अधिकारिक जानकारी के अनुसार बाकी लोगों की भी पहचान की जा रही है। उन्होंने बताया कि ये लोग मध्यप्रदेश के भोपाल, सीहोर, विदिशा एवं रायसेन के रहने वाले हैं। इससे पहले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ंिसह चौहान ने मंगलवार को यहां मंत्रालय में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिए हैं कि दिल्ली में तबलीगी जमात में हिस्सा लेने वाले मध्य प्रदेश के 100 से अधिक लोगों को पृथक रखने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पूर्व तबलीगी जमात का एक बड़ा धार्मिक आयोजन दिल्ली में हुआ था। इसमें पूरे देश के श्रद्धालु भाग लेने गए थे। इस समूह में 200 लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने तथा इनमें से छह लोगों की तेलंगाना में मृत्यु होने की सूचना प्राप्त हुई है। 

    04:03 (IST)01 Apr 2020
    आंध्र में संक्रमण के 21 नए मामलों में अधिकांश तबलीगी जमात के आयोजन में हुए थे शामिल

    आंध्र प्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 21 नए मामले सामने आए जिनमें से 18 व्यक्ति वे हैं जो नयी दिल्ली में तबलीगी जमात के आयोजन में शामिल हुए थे। चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 44 हो गई है। संक्रमण के ताजा मामलों में से चार विशाखापत्तनम के हैं और यह सभी व्यक्ति 13 और 15 मार्च को दिल्ली के निजामुद्दीन में धार्मिक आयोजन में शामिल हुए थे। संक्रमित व्यक्तियों में से एक मदीना से लौटा है और दो अन्य कर्नाटक में मक्का से लौटे एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमित हुए।

    23:31 (IST)31 Mar 2020
    दिल्ली में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर हिरासत में लिए गए 3,700 लोग

    कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान सरकारी आदेश का उल्लंघन करने के आरोप में मंगलवार को 3,763 लोगों को हिरासत मे लिया गया जबकि 200 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए। दिल्ली पुलिस से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार शाम पांच बजे तक भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (सरकारी आदेश का उल्लंघन) में 239 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए। उन्होंने बताया कि धारा 65 (पुलिस अधिकारी के तर्कपूर्ण निर्देशों का पालन करने संबंधी) में 3,763 लोगों को हिरासत में लिया गया है जबकि 546 वाहन जब्त किए गए हैं।

    23:14 (IST)31 Mar 2020
    कोरोना वायरस संकट के बीच कूटनीतिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ का जश्न मनाएंगे भारत-चीन

    कोरोना वायरस संकट से जूझ रहे होने के बीच भारत और चीन बुधवार को कूटनीतिक संबंधों की स्थापना के 70 वर्ष पूरे होने पर बहुप्रतीक्षित जश्न समारोह की औपचारिक शुरुआत करेंगे। भारत एक अप्रैल 1950 को चीन गणराज्य के साथ कूटनीतिक संबंध स्थापित करने वाला एशिया में पहला गैर कम्युनिस्ट देश बन गया था।

    22:54 (IST)31 Mar 2020
    गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमण लोगों की संख्या 74 पहुंची

    गुजरात में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के चार नये मामले सामने आये हैं जिससे राज्य में इस महामारी के मामलों की कुल संख्या 74 पहुंच गई है। राज्य में दो लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी मिली है और अब तक इस संक्रमण से मुक्त हुए लोगों की संख्या छह तक पहुंच गई।

    22:26 (IST)31 Mar 2020
    सरकार ने विदेशी तब्लीगी कार्यकर्ताओं को पर्यटन वीजा जारी करने पर प्रतिबंध लगाया

    सरकार ने भारत की यात्रा करने और तबलीगी गतिविधियों में हिस्सा लेने की चाह रखने वाले विदेशी नागरिकों को पर्यटन वीजा जारी करने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

    22:07 (IST)31 Mar 2020
    आईटीबीपी के जवानों ने पीएम केयर में एक दिन का वेतन दिया

    भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) ने कहा कि उनके जवानों और कर्मचारियों ने अपना एक दिन का वेतन ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष’ में दिया है। यह कुल राशि 10.53 करोड़ रुपये है। आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडे ने कहा, ‘‘ कुल 10,53,58, 479 रुपये की राशि नेट की सहायता से प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष में दी गयी है। यह राशि जवानों और अन्य कर्मचारियों का एक दिन का वेतन है।’’

    21:48 (IST)31 Mar 2020
    वायरस: कोविड-19 की मुफ्त जांच के लिये न्यायालय में याचिका

    देश में सभी नागरिकों को कोविड-19 की जांच की मुफ्त सुविधा उपलब्ध कराने के लिये उच्चतम न्यायालय में मंगलवार को एक जनहित याचिका दायर की गयी। अधिवक्ता शशांक देव सुधी ने यह याचिका दायर की। इसमें अनुरोध किया गया है कि केन्द्र और संबंधित प्राधिकारियों को कोविड-19 की जांच की मुफ्त सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया जाये। याचिका में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के 17 मार्च के परामर्श पर सवाल उठाये गये हैं जिसमे निजी अस्पतालों और लैब मे कोविड-19 की जांच के लिये अधिकतम मूल्य 4500 रूपए निर्धारित किया गया है।

    21:30 (IST)31 Mar 2020
    राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के कर्मचारी पीएम-केयर्स में देंगे एक दिन का वेतन

    भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के देशभर में फैले कर्मचारी स्वैच्छिक रूप से प्रधानमंत्री केयर्स कोष में अपना एक दिन का वेतन देंगे। एनएचएआई ने मंगलवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री केयर्स कोष का गठन कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए किया गया है। प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

    21:10 (IST)31 Mar 2020
    कोरोना के चलते विदेशों में फंसे भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करे विदेश मंत्रालय

    जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय ने विदेश मंत्रालय को कोविड-19 के चलते विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस भारत लाने की जरूरत और अन्य संबंधित विभिन्न पहलुओं पर गौर करने का निर्देश दिया है। सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल की अगुवाई वाली पीठ ने विदेश मंत्रालय को अमेरिका में फंसे भारतीयों के सामने आ रही दिक्कतों पर गौर करने का निर्देश दिया।

    20:50 (IST)31 Mar 2020
    सीआईएसएफ का कोविड-19 संक्रमित जवान दूसरे परीक्षण में निगेटिव

    कोरोना वायरस से संक्रमित हुआ केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का जवान अपनी दूसरी जांच में निगेटिव पाया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। हेड कांस्टेबल रैंक का यह कर्मी मुम्बई हवाई अड्डे पर तैनात था। वह 28 मार्च को जांच में इस वायरस से संक्रमित पाया गया था और उसे एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया था

    20:35 (IST)31 Mar 2020
    कोरोना वायरस : तेलंगाना में दोनों बुजुर्गों के कफन-दफन में शामिल नहीं हो सके परिजन

    प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले दो लोगों की अंतिम यात्रा भी बड़ी अकेली रही, परिवार के लोग और रिश्तेदार पृथक रखे जाने और विदेशों में फंसे होने के कारण उन्हें मिट्टी देने नहीं पहुंच सके। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से पहली मौत 74 वर्षीय बुजुर्ग की हुई थी। उनके कफन-दफन में सिर्फ एक रिश्तेदार पहुंचा जबकि दूसरे 64 वर्षीय व्यक्ति को मिट्टी देने पहुंचे रिश्तेदारों की संख्या भी बहुत कम थी।

    20:17 (IST)31 Mar 2020
    केजरीवाल ने कहा: निजामुद्दीन मरकज से 1,500 लोग निकाले गए,

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि यहां निजामुद्दीन मरकज से 1,548 लोगों को निकाला गया है जिनमें से 441 को कोरोना वायरस के लक्षण दिखने के बाद अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री ने डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि निजामुद्दीन (पश्चिम) में धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए 1,107 लोगों को पृथक रखा गया है

    20:01 (IST)31 Mar 2020
    ओएनजीसी, आईओसी, अन्य तेल कंपनियों ने पीएम केयर्स फंड में 1,031 करोड़ से अधिक राशि दी

    तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी), इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) और सार्वजनिक क्षेत्र की अन्य तेल कंपनियों ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सरकार को सहयोग देते हुये प्रधानमंत्री के पीएम केयर्स फंड में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक का योगदान दिया है।

    19:46 (IST)31 Mar 2020
    घरेलू एयरलाइंस, मालवाहक आपरेटरों ने 15 टन से अधिक चिकित्सीय सामानों की ढुलाई की : पुरी

    नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बीच भारतीय वायुसेना के साथ ही घरेलू एयरलाइंस और मालवाहक ऑपरेटरों ने 26 से 30 मार्च के बीच 62 उड़ानों में 15.4 टन चिकित्सीय सामानों की ढुलाई की है।

    19:31 (IST)31 Mar 2020
    266 आईएएस अधिकारियों से जवाब के आधार पर कोविड-19 तैयारी सर्वेक्षण रिपोर्ट को मिलेगा अंतिम रूप

    केंद्र सरकार 260 से अधिक आईएएस अधिकारियों से मिले जवाब के आधार पर कोविड-19 से संबंधित राष्ट्रीय तैयारी पर जल्द ही अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप देगी। कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में यह बात कही गई है।

    19:15 (IST)31 Mar 2020
    अर्धसैनिक बलों की तैनाती को लेकर राज्यों की मांग के आधार पर करेंगे कार्रवाई

    मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि  लॉकडाउन को कड़ाई से लागू कराने के वास्ते केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती की योजना बना रही है तो उन्होंने कहा कि यदि कोई राज्य केन्द्रीय गृह मंत्रालय से इस तरह की मदद मांगता है तो कार्रवाई की जायेगी। गृह मंत्रालय के अनुसार देशभर में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की व्यवस्था भी संतोषजनक ढंग से चल रही है। उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि लॉकडाउन प्रभावी रहेगा...हम सामूहिक रूप से कोविड-19 की चुनौती से निपटेंगे।’’ 

    18:53 (IST)31 Mar 2020
    दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायाधीशों ने पीएम केयर्स फंड में 10 लाख रुपए का योगदान दिया

    दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायाधीशों ने कोरोनावायरस महामारी से लड़ने में मदद के लिये प्रधानमंत्री द्वारा घोषित राहत कोष में दस लाख रुपए का योगदान किया है। उच्च न्यायालय की रजिस्ट्री ने मंगलवार को यह जानकारी उपलब्ध करायी। रजिस्ट्री के एक अधिकारी ने बताया कि उच्च न्यायालय के सारे 34 न्यायाधीशों ने मिलकर राहत कोष में दस लाख रुपए का योगदान दिया है।

    18:39 (IST)31 Mar 2020
    सरकार ने कम दर से विदहोल्डिंग कर कटौती संबंधी आदेशों की मियाद 30 जून तक बढ़ाई

    कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न परेशानी को देखते हुये वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को उन सभी मामलों में विद्होल्डिंग टैक्स आदेशों की वैद्यता अवधि तीन माह के लिये यानी 30 जून तक बढ़ा दी है जिनमें कम दर पर कटौती किए जाने के आवेदन लंबित पड़े हैं। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आदेश जारी कर उन करदाताओं को बड़ी राहत दी है जिनकी तरफ टीडीएस अथवा टीसीएस की कम राशि अथवा शून्य कटौती के आवेदन लंबित है।

    18:25 (IST)31 Mar 2020
    कोरोना वायरस संक्रमण अगर पहाड़ों में पहुंचा तो संभालना मुश्किल होगा : रावत

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को एक बार फिर प्रदेशवासियों से अनुरोध किया कि वे सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाए रखने का सख्ती से पालन करें क्योंकि यदि कोरोना वायरस संक्रमण राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में फैल गया तो उसे संभालना मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों की भौगोलिक संरचना और वहां की स्वास्थ्य व्यवस्था इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयार नहीं है।

    18:09 (IST)31 Mar 2020
    कोविड-19: एनसीएल ने 200 बेड का आइसोलेशन सेंटर स्थापित किया

    कोविड -19 की रोकथाम और इलाज की सुविधाएं बढ़ाने के प्रयासों के तहत कोल इंडिया की अनुषंगी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने कोरोना वायरस से पीड़ित रोगियों को अलग रखने के लिए 200 बिस्तरों वाले क्वारेन्टाईन सुविधा केन्द्र की स्थापना की है। कंपनी के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि वह अपने कर्मचारियों के एक दिन के वेतन का योगदान पीएम केयर्स फंड में करेगी।

    17:54 (IST)31 Mar 2020
    आप विधायक अतिशी ने निजामुद्दीन मरकज़ के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की

    आम आदमी पार्टी (आप) की विधायक आतिशी ने तीन दिन का इज्तिमा (मजहबी मकसद से एक खास जगह जमा होना) आयोजित करने के लिए निजामुद्दीन मरकज के अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मंगलवार को मांग की। साथ ही उन्होंने सरकार की ओर से इस तरह से लोगों के जुटने पर रोक लगाए जाने के बावजूद दिल्ली पुलिस द्वारा अपेक्षित कदम नहीं उठाने पर भी सवाल किया।

    17:36 (IST)31 Mar 2020
    डालमिया भारत ने प्रधानमंत्री केयर्स कोष में दिए 25 करोड़ रुपये

    प्रमुख व्यावसायिक समूह डालमिया भारत ने प्रधानमंत्री केयर्स कोष में 25 करोड़ रुपये का दान दिया है। यह कोष कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए बनाया गया है। समूह के प्रबंध निदेशक पुनीत डालमिया ने बयान में कहा, ‘‘देश में कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने असाधारण कार्य किया है। हम प्रधानमंत्री केयर्स कोष में अपनी ओर से 25 करोड़ रुपये का छोटा सा अंशदान करते हुए अपने दायित्व का निर्वाह कर रहे हैं।’’

    17:14 (IST)31 Mar 2020
    मासिक किस्त भुगतान के मोबाइल संदेश पर कर्जदारों में तीन महीने की मोहलत को लेकर भ्रम

    कर्जदारों के बीच मकान की किस्त, क्रेडिट कार्ड भुगतान को लेकर संबंधित बैंकों से मोबाइल पर संदेश आने के साथ भ्रम की स्थिति है। वे यह समझ नहीं पा रहे हैं कि रिजर्व बैंक ने कोरोना वायरस महामारी रोकने को लेकर जारी रोक को देखते हुए सभी प्रकार के कर्ज के भुगतान पर जो तीन महीने की रोक लगाने की घोषणा की है, उसके क्रियान्वयन का क्या हुआ।

    16:59 (IST)31 Mar 2020
    लॉकडाउन अवधि में निलंबन आदेश सहित अन्य विविध कार्यों की समीक्षा नहीं

    सरकार लॉकडाउन की अवधि में निर्धारित अवधि से पहले निलंबन आदेश और स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के नोटिस स्वीकार करने जैसे विविध कार्यों की समीक्षा नहीं करेगी। कार्मिक मंत्रालय ने एक आदेश में यह बात कही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए पिछले सप्ताह देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी ।

    16:43 (IST)31 Mar 2020
    ईरान से वापस लौटे 10 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि

    ईरान से वापस लाए गए 10 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकारी ने बताया कि इन संक्रमित व्यक्तियों के साथ ही राजस्थान में कुल संक्रमितों की संख्या 93 हो गई है।

    16:29 (IST)31 Mar 2020
    तेलंगाना और गुजरात में भी तेजी से बढ़ रहे मामले

    प्रदेशवार बात करें तो तेलंगाना में 77,  बिहार में 15, गुजरात में 73, हिमाचल में 3, कर्नाटक में 91, पुडुचेरी में 1, पंजाब में 41, तमिलनाडु में 67, चंडीगढ़ में 13. जम्मू कश्मीर में 49, पश्चिम बंगाल में 22, दिल्ली में 97, हरियाणा में 36, मध्य प्रदेश में 66, ओडिशा में 3, राजस्थान में 83, उत्तर प्रदेश में 96, महाराष्ट्र में 230, लद्दाख में 13, केरल में 234, आंध्र प्रदेश में 23, उत्तराखंड में 7 केस सामने आए हैं।

    16:13 (IST)31 Mar 2020
    कोरोना वायरस : 19 नये मामलों के साथ मध्य प्रदेश में कुल 66 लोग संक्रमित

    इंदौर एवं भोपाल के 19 और लोगों में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही मध्य प्रदेश में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 66 हो गई। वहीं पांच लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। इंदौर में मंगलवार को 17 नये मामले आए हैं, जबकि भोपाल में दो और संक्रमित मिले हैं।

    15:57 (IST)31 Mar 2020
    लॉकडाउन में उदासी से बचने के लिये नशे को न अपनायें : स्वास्थ्य मंत्रालय

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संकट की वजह से लागू 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान लोगों को उदासी और एकाकीपन से निजात पाने के लिये तंबाकू और शराब के सेवन से बचने की सलाह देते हुये कहा है कि धूम्रपान या नशा, रोग प्रतिरोधक क्षमता पर बुरा असर डालेगा।  मंत्रालय ने लोगों को परामर्श दिया है कि तंबाकू और अल्कोहल का सेवन न सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर डालेगा बल्कि दिमागी सेहत को भी प्रभावित करेगा।

    15:42 (IST)31 Mar 2020
    प्रधानमंत्री ने योगासन का वीडियो साझा किया

    कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के उद्देश्य से किए गए लॉकडाउन के दौरान लोगों को फिट रहने के लिये प्रोत्साहित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को योगासन का एक वीडियो साझा किया और कहा कि यह शरीर को स्वस्थ और मन को प्रसन्न रखता है।

    14:42 (IST)31 Mar 2020
    पांच महीने की सैलरी दान करेंगे सीएम रावत

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक राज्य के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपनी पांच महीने की सैलरी, उनकी पत्नी सुनिता रावत ने एक लाख, और उनकी दोनों बच्चियों ने 52 हजार रुपए, सीएम राहत कोष में जमा करने का फैसला किया है।

    14:09 (IST)31 Mar 2020
    तब्लीगी जमात में शामिल हुए लोगों को कर्नाटक सरकार ने किया क्वारेंटिन

    दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल हुए कर्नाटक के 24 लोगों की पहचान कर ली गई है। फिलहाल कर्नाटक सरकार ने 54 लोगों को क्वारेंटिन किया गया है और 8 लोग बीदर में क्वारेंटिन किए गए हैं। कर्नाटक में कोरोना के मामले बढ़कर 98 हो गए हैं। इनमें से 3 की मौत हो चुकी है और 6 डिस्चार्ज किए गए हैं।

    13:51 (IST)31 Mar 2020
    कोरोना वायरस के चलते एशिया की अर्थव्यवस्था को होगा बड़ा नुकसान

    विश्व बैंक ने अनुमान जाहिर किया है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण इस साल चीन तथा अन्य पूर्वी एशिया प्रशांत देशों में अर्थव्यवस्था की रफ्तार बहुत धीमी रहने वाली है जिससे लाखों लोग गरीबी की ओर चले जाएंगे। बैंक ने सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह आंशका व्यक्त की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्षेत्र में इस वर्ष विकास की रफ्तार 2.1% रह सकती है जो 2019 में 5.8% थी। बैंक का अनुमान है कि 1.1 करोड़ से अधिक संख्या में लोग गरीबी के दायरे में आ जाएंगे। यह अनुमान पहले के उस अनुमान के विपरित है जिसमें कहा गया था कि इस वर्ष विकास दर पर्याप्त रहेगी और 3.5 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ जाएंगे। इसमें कहा गया है कि चीन की विकास दर भी पिछले साल की 6.1 फीसदी से घटकर इस साल 2.3 फीसदी रह जाएगी।

    13:50 (IST)31 Mar 2020
    दिल्ली की तब्लीगी जमात के चलते कई राज्यों में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी

    दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात में शामिल हुए लोग देश के अलग-अलग प्रदेशों में पहुंचे हैं। अंडमान निकोबार में तो पॉजिटिव पाए गए कुल 10 लोगों में से 9 लोग वो हैं, जिन्होंने दिल्ली की तब्लीगी जमात में शिरकत की थी। आंध्र प्रदेश में भी 17 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। ये लोग भी तब्लीगी जमात में शामिल हुए थे या फिर शामिल होने वाले लोगों के संपर्क में आए थे।

    13:35 (IST)31 Mar 2020
    कोरोना वायरस पीड़ित हुआ ठीक, अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद बोले- कोरोना सामान्य बुखार की तरह

    बेंगलुरू के निवासी वेंकारा राघव कोरोना वायरस से पूरी तरह से उबर गए हैं। अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद वेंकारा ने बताया कि कोरोना वायरस एक सामान्य बुखार की तरह है और इससे डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि मैं अब पूरी तरह से ठीक हूं।

    13:10 (IST)31 Mar 2020
    तब्लीगी जमात में शामिल हुए 700 लोगों को क्वारेंटिन किया गया

    दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में बीते दिनों आयोजित हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम को केन्द्र सरकार ने गंभीरता से लिया है। गृह मंत्रालय ने इस मामले में रिपोर्ट मांगी है। खबर आयी है कि सरकार इस कार्यक्रम में शामिल हुए विदेशी लोगों को ब्लैक लिस्ट करने और उनका वीजा रद्द करने पर विचार कर रही है। माना जा रहा है कि स्थानीय प्रशासन और पुलिस अधिकारियों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जा सकती है। बता दें कि जमात में शामिल हुए लोगों में से 24 का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। वहीं 700 लोगों को क्वारेंटिन किया गया है।

    12:37 (IST)31 Mar 2020
    आर्मी वाइव्स एसोसिएशन बांट रहीं जरूरतमंदों को खाने के पैकेट

    आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन ने बढ़ाए मदद को हाथ 

    ani image

    12:25 (IST)31 Mar 2020
    महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बढ़कर 230 हुए

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ राज्य में मंगलवार को संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 230 हो गई। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इन नए मामलों में से दो मामले पुणे के, दो बुल्ढाना के और एक मामला मुम्बई का है। अधिकारी ने कहा, ‘‘ मुम्बई नगर स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार शाम 45 लोगों की जांच की जाने की जानकारी दी थी, जिनके नतीजे आने बाकी हैं। हमने उन्हें अंतिम रिपोर्ट में शामिल नहीं किया है। ’’

    12:25 (IST)31 Mar 2020
    महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बढ़कर 230 हुए

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ राज्य में मंगलवार को संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 230 हो गई। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इन नए मामलों में से दो मामले पुणे के, दो बुल्ढाना के और एक मामला मुम्बई का है। अधिकारी ने कहा, ‘‘ मुम्बई नगर स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार शाम 45 लोगों की जांच की जाने की जानकारी दी थी, जिनके नतीजे आने बाकी हैं। हमने उन्हें अंतिम रिपोर्ट में शामिल नहीं किया है। ’’

    12:17 (IST)31 Mar 2020
    आंध्र प्रदेश में कोरोना के 17 नए मामले सामने आए, कुल आंकड़ा 40 हुआ

    आंध्र प्रदेश में कोरोना के 17 नए मामले सामने आए

    ani

    12:02 (IST)31 Mar 2020
    लॉकडाउन के बीच 317 यूरोपीय पर्यटक गोवा से फ्रैंकफर्ट के लिए रवाना

    गोवा में फंसे करीब 317 यूरोपीय पर्यटक कोरोना वायरस के मद्देनजर प्रभावी लॉकडाउन के बीच मंगलवार की सुबह फ्रैंकफर्ट के लिए रवाना हो गए। अधिकारियों ने बताया कि जर्मनी और यूरोपीय संघ के अन्य देशों के इन पर्यटकों को लेकर विशेष विमान सुबह साढ़े पांच बजे तटीय राज्य से रवाना हुआ। यह विमान फ्रैंकफर्ट से यहां उतरा था। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा था कि कई विदेशी पर्यटक राज्य में फंसे हुए हैं और उन्हें विमान से वापस भेजा जा रहा है।

    11:54 (IST)31 Mar 2020
    पीएम राहत कोष में 100 रुपए दान देगी भारती एंटरप्राइजेज

    भारती एंटरप्राइजेज ने मंगलवार को कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में साथ देने के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक के सहयोग का वादा किया। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस धनराशि के एक बड़े हिस्से को तुरंत पीएम-केयर्स कोष में जमा किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि शेष राशि का इस्तेमाल चिकित्सकों, स्वास्थ्य र्किमयों और आवश्यक सेवाओं में लगे र्किमयों के लिए मास्क तथा अन्य महत्वपूर्ण उपकरणों की आपूर्ति के लिए किया जाएगा। बयान में कहा गया कि कंपनी 10 लाख से अधिक एन-95 मास्क खरीद रही है और इन्हें जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जाएगा। बयान में कहा गया, "भारती एंटरप्राइजेज और उसकी कंपनियां भारती एयरटेल, भारती इंफ्राटेल और अन्य कंपनियां कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में 100 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का योगदान दे रही हैं।"

    11:43 (IST)31 Mar 2020
    यूरोपीय थिंक टैंक ने की भारत के लॉकडाउन की तारीफ

    भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन लागू किया गया है। अब यूरोप के एक थिंक टैंक ने भी भारत की इस कोशिश की सराहना की है। थिंक टैंक ने कहा है कि 'यह बेहद अहम और सही दिशा में उठाया गया कदम है।' बता दें कि एम्सटर्डम बेस्ड यूरोपीय फाउंडेशन फॉर साउथ एशियन स्टडीज (EFSAS) ने कहा है कि 1.3 बिलियन लोगों को लॉकडाउन करना बिल्कुल भी आसान नहीं है।

    11:02 (IST)31 Mar 2020
    कनिका कपूर की हालत में सुधार

    मशहूर प्लेबैक सिंगर और बीते दिनों कोरोना वायरस की चपेट में आयीं कनिका कपूर की हालत में अब पहले से काफी सुधार बताया जा रहा है। कनिका फिलहाल लखनऊ के संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में भर्ती हैं। कनिका का इलाज कर रहे डॉक्टर आरके धीमान ने बताया कि कनिका की हालत गंभीर वाली खबर अफवाह है और उनकी तबीयत तेजी से सुधर रही है। अब वह सामान्य तौर पर खाना खा रही हैं।

    10:48 (IST)31 Mar 2020
    दिल्ली में 25 नए मामले सामने आए

    राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नए मामले सामने आने के बाद दिल्ली में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 97 हो गई है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि रविवार रात तक शहर में संक्रमित लोगों की संख्या 72 थी जिनमें से दो लोगों की मौत हो गई है। 97 मरीजों में से 89 एलएनजेपी अस्पताल, जीटीबी अस्पताल, आरएमल अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल और राजीव गांधी सुपर स्पेश्येलिटी अस्पताल समेत विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं।

    Next Stories