ताज़ा खबर
 

तमिलनाडु के अस्पतालों में रोबोट करेंगे कोरोना के मरीजों की देखभाल, सॉफ्टवेयर कंपनी ने किए दान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्बन्धित मकान मालिकों से दिहाड़ी मजदूरों तथा दैनिक वेतन भोगी कर्मियों से एक माह का किराया ना लेने की अपील करते हुए उन्हें बिजली और पानी के कनेक्शन एक महीने तक नहीं काटने के निर्देश दिये हैं।

Author Edited By नितिन गौतम नई दिल्ली | Updated: Mar 30, 2020 10:41:09 am
कोरोना वायरस के चलते जारी लॉकडाउन के दौरान सुनसान पड़ा मुंबई का मशहूर जुहू बीच इलाका। (पीटीआई फोटो)

तमिलनाडु  को त्रिचुरापल्ली की एक प्राइवेट कंपनी ने शहर के सरकारी अस्पतालों को कई रोबोट दान किए हैं। ये रोबोट अस्पतालों में कोरोना के मरीजों को मेडिसिन देने के काम में इस्तेमाल होंगे। फिलहाल 4 रोबोट का इस्तेमाल किया भी जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्बन्धित मकान मालिकों से दिहाड़ी मजदूरों तथा दैनिक वेतन भोगी कर्मियों से एक माह का किराया ना लेने की अपील करते हुए उन्हें बिजली और पानी के कनेक्शन एक महीने तक नहीं काटने के निर्देश दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने रविवार को कोविड-19 के सम्बन्ध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मकान मालिकों से अपील की कि लॉक डाउन के कारण काम बंद होने से परेशान दिहाड़ी मजदूरों और दैनिक वेतनभोगी कर्मियों से एक महीने का किराया न लें।

Coronavirus in India LIVE Updates: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर पहुंचा 1037, 25 लोगों की मौत, 5 बड़े राज्यों में दर्जनभर से ज्यादा नए मामले

इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने रविवार को आदेश दिया था कि प्रदेश में कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते जो इंडस्ट्रीज बंद हैं उन्हें अपने कर्मचारियों को सैलरी देनी होगी। सीएम ने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिए कि वह राज्य में दिहाड़ी मजदूरों और गरीबों की पहचान करें ताकि उन्हें गुजारे के लिए 1000 रुपए का भत्ता दिया जा सके।

 

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    08:10 (IST)30 Mar 2020
    कोरोना के मरीजों का रोबोट करेंगे इलाज

    तमिलनाडु को त्रिचुरापल्ली की एक प्राइवेट कंपनी ने शहर के सरकारी अस्पतालों को कई रोबोट दान किए हैं। ये रोबोट अस्पतालों में कोरोना के मरीजों को मेडिसिन देने के काम में इस्तेमाल होंगे। फिलहाल 4 रोबोट का इस्तेमाल किया भी जा रहा है।

    06:19 (IST)30 Mar 2020
    राम मनोहर लोहिया अस्पताल में 14 चिकित्साकर्मियों को घर अलग रहने को कहा गया

    आरएमएल अस्पताल में कोविड-19 मरीजों के उपचार में शामिल चिकित्सकों एवं नर्सों समेत 14 चिकित्सार्किमयों को उनके घरों में पृथक रहने को कहा गया है और उनके नमूनों की जांच की जा रही है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि एक नर्स को रविवार शाम को बुखार आ गया था, इसलिए पूरी टीम को अपने-अपने घरों में पृथक रहने को कहा गया है। सूत्र ने कहा, ‘‘छह चिकित्सकों एवं नर्सों की यह टीम और अन्य कर्मी कोविड-19 के मरीजों के संपर्क में आए थे। इनमें से एक नर्स को आज शाम से बुखार है जिसके बाद पूरी टीम को घर पर पृथक रहने के लिए भेज दिया गया। उनके नमूने (जांच के लिए) लिए गए हैं।’’’ दिल्ली में कोविड-19 के 72 मामले सामने आए हैं और देशभर में इसके 1,024 मामले दर्ज किए गए हैं।

    05:59 (IST)30 Mar 2020
    बिहार में अन्य राज्यों से आने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए आपदा राहत केन्द्र स्थापित

    बिहार में अन्य राज्यों से आने वाले प्रवासी मजदूरों का पहुंचना शुरू हो गया जिनके आवासन, भोजन और चिकित्सकीय जांच के लिए राज्य सरकार ने सीमावर्ती जिलों में सीमा आपदा राहत केंद्र स्थापित किए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव एवं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को निर्देश दिया है कि अन्य राज्यों में लाकडाउन में फंसे बिहार के लोगों को राहत पहुंचाने के लिये संपूर्ण उपाय किये जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य राज्यों में जो बिहार के लोग फंसे हुये हैं, उनके लिये बिहार भवन में जारी हेल्पलाइन नंबर से लोगों की मदद की जा रही है।

    05:10 (IST)30 Mar 2020
    दो अधिकारियों को किया निलंबित

    केंद्र ने कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए किए गए बंद के दौरान कर्तव्य के निर्वहन में ‘‘गंभीर चूक’’ के कारण दिल्ली सरकार के दो वरिष्ठ अधिकारियों को निलंबित कर दिया और दो अन्य को कारण बताओ नोटिस जारी किए। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली सरकार के जिन दो अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है, वे अतिरिक्त मुख्य सचिव (परिवहन) रेनू शर्मा और प्रधान सचिव (वित्त) राजीव वर्मा हैं। जिन दो अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं, वे अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) सत्य गोपाल और एसडीएम, सीलमपुर अजय अरोड़ा हैं। 

    05:02 (IST)30 Mar 2020
    देशभर में सात लाख मास्क का वितरण करेगी सामाजिक संस्था

    कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिये एक सामाजिक संस्था आने वाले सप्ताह में देशभर में सात लाख मास्क का निशुल्क वितरण करेगी। संस्था के संस्थापक संयोजक सुशील ओझा ने एक बयान में बताया कि राम नवमी से सात दिनों तक देशभर के जरूरतमंद लोगों को निशुल्क सात लाख मास्क वितरित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि महिलाएं देशभर में ''एक महिला,100 मास्क'' मुहिम का नेतृत्व करेंगी। संस्था की चंद्रकांता पुरोहित ने कहा कि सभी शहरों में महिला समन्वयकों को स्वयं या प्रशासन की मदद से मास्क वितरित करने के अभियान को आगे बढ़ाने के लिए नियुक्त किया जाएगा।  

    23:27 (IST)29 Mar 2020
    मिजोरम: कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने वाले दो गिरफ्तार

    मिजोरम में सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने वाले दो व्यक्तियों को पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इन्होंने सोशल मीडिया पर अफवाह फैलायी थी कि कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के साथ यात्रा करने वाले एक व्यक्ति में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है । उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने वाले कुल 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

    23:13 (IST)29 Mar 2020
    योगी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के आरोप में आप विधायक पर केस

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में दिल्ली के आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक राघव चड्ढा के खिलाफ नोएडा के एक थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है। एक अधिवक्ता की शिकायत पर चड्ढा के खिलाफ आईटी अधिनियम सहित विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। इस बीच चड्ढा ने दावा किया कि प्राथमिकी कुछ अज्ञात राजनीतिक कार्यकर्ताओं के कहने पर दर्ज की गई है और यह बिल्कुल "तुच्छ और गलत" आधारों पर आधारित प्रतीत होती है और इसे खारिज किया जाना चाहिए।

    22:54 (IST)29 Mar 2020
    जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 के पांच नए मामले सामने आए

    जम्मू-कश्मीर में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए जिसके बाद प्रदेश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 38 पहुंच गई। सभी पांच मामलों में से दो श्रीनगर, दो बडगाम और एक बारामूला जिले से सामने आया है। सरकारी प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट किया, ‘“कश्मीर में कोरोना वायरस के पांच नए मामलों की पुष्टि हुई। सभी 38 मामलों में से 29 घाटी क्षेत्र में जबकि नौ जम्मू से आए हैं।

    22:23 (IST)29 Mar 2020
    तमिलनाडु में लॉकडाउन के उल्लंघन को लेकर 15,000 से अधिक मामले दर्ज

    तमिलनाडु पुलिस ने रविवार को कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन के नियमों और सीआरपीसी की धारा 144 का उल्लंघन करने के लिये 15,610 मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस के अनुसार, लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन के लिये कुल 15,610 मामले और कुल 14,815 प्राथमिकियां दर्ज की गईं। सरकार के आदेश के अनुसार लोगों को घरों में रखने के लिए पुलिस लगातार गश्त लगा रही है। सभी प्रमुख सड़कों पर बैरिकेड्स लगाए गए हैं।

    22:04 (IST)29 Mar 2020
    उत्तराखंड में कोरोना पीडित एक और मरीज मिला

    उत्तराखंड में रविवार को एक और व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके बाद प्रदेश में घातक विषाणु से पीडितों की संख्या सात तक पहुंच गयी है । प्रदेश के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यहां बताया कि कोरोना के लक्षणों से पीडित इस 47 वर्षीय व्यक्ति को 24 मार्च को यहां मिलिट्री हास्पिटल में भर्ती कराया गया था । उसके नमूने की रविवार को मिली जांच रिपोर्ट में उसके कोरोना से पीडित होने की पुष्टि हुई है ।

    21:27 (IST)29 Mar 2020
    कोरोना से मौत के बाद शव को कब्रिस्तान में दफनाने का स्थानीय लोगों ने किया विरोध

    अहमदाबाद में कोरोना वायरस से एक महिला की मौत होने के बाद जब उसके शव को घर के पास स्थित कब्रिस्तान में दफनाने ले जाया गया तो कई स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया और आशंका जताई कि इससे संक्रमण फैलने का खतरा है। पुलिस ने रविवार को बताया कि स्थानीय लोगों द्वारा विरोध किए जाने के बाद पुलिस और स्वास्थ्य अधिकारी शव को दूसरे कब्रिस्तान में ले गए जहां उसे दफनाया गया। कोविड-19 की मरीज महिला 46 वर्ष की थी और यहां स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल में शनिवार को उसकी मौत हो गयी थी।

    21:07 (IST)29 Mar 2020
    बिहार में कोरोना के 4 नए मरीज आए सामने, राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 15 पहुंची

    ब‍िहार में भागलपुर के जवाहरलाल नेहरू भागलपुर मेडिकल अस्पताल से कोरोना संक्रमण की जांच के लिए भेजे गए 11 नमूनों में से चार पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमण के पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है। जानकारी के अनुसार मुंगेर के जिस शख्स की मौत कोरोना संक्रमण से हुई थी उसी के सम्पर्क में ये चारों लोग आए थे। मुंगेर के सैफ अली की बीते शनिवार को पटना एम्स में उसकी मौत हो गई थी। बिहार में कोरोना से यह पहली मौत थी। रविवार को बिहार में एक साथ चार पॉजिटिव मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है।  ये नमूने पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) में जांच के लिए भेजे गए थे। 

    20:12 (IST)29 Mar 2020
    बिहार के गांवों में लौट रहे प्रवासी श्रमिकों के बारे में लोग पुलिस को दे रहे हैं सूचना

    कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये लागू लॉकडाउन के बीच अपने कार्यस्थलों से सैकड़ों किलोमीटर दूर बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में स्थित अपने घरों को जा रहे हजारों बेरोजगार कामगारों का वहां पर स्वागत नहीं किया जा रहा है। बिहार में कई जगहों पर और अन्य स्थानों पर अन्य राज्यों एवं यहां तक ​​कि नेपाल और भूटान जैसे पड़ोसी देशों से वापस घर लौटने वालों के बारे में पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने ऐसे लोगों को जांच एवं अन्य उपायों के लिए मेडिकल प्राधिकारियों को सौंप दिया।

    19:42 (IST)29 Mar 2020
    विदेश और दूसरे प्रदेशों से आए 6,650 लोगों को पृथक करने की कार्रवाई शुरू

    बलरामपुर (उप्र), 29 मार्च (भाषा) बलरामपुर जिले में विदेश और दूसरे प्रदेशों से आए 6,650 लोगों को चिन्हित कर उन्हें पृथक करने की कार्रवाई शुरू की गई है। जिला अधिकारी (डीएम) करूणा करूणेश ने रविवार को बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकने के लिए दूसरे प्रदेशों से बलरामपुर जिले में आए 6,137 व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें पृथक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सऊदी अरब से आए 125, ओमान से आए 99 और कतर से लौटे 42 लोगों समेत कुल 513 लोगों को भी पृथक किया गया है। सभी लोग पूरी तरह स्वस्थ्य हैं और किसी में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गये हैं।

    19:24 (IST)29 Mar 2020
    102 एंबुलेंस सेवा’ का इस्तेमाल कोरोना वायरस मरीजों के लिए नहीं

    स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ‘102 एंबुलेंस सेवा’ का इस्तेमाल कोरोना वायरस मरीजों के लिए नहीं किया जाएगा। इनका इस्तेमाल केवल गर्भवती महिलाओं, बीमार शिशुओं को ले जाने के लिए किया जाएगा।

    18:58 (IST)29 Mar 2020
    हरियाणा में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 21

    हरियाणा में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 21 हो गए हैं। अकेले गुरूग्राम में 10 मामले सामने आए हैं। वहीं महाराष्ट्र में कुल मामले बढ़कर 196 हो गए हैं। इनमें से मुंबई और थाने में 107, पुणे में 37, अहमदनगर में 03, रत्नागिरी में 1, औरंगाबाद में 1, यवतमाल में 3, मिराज में 25, सतारा में 2, सिंधुदुर्ग में 1, कोल्हापुर में 1, जलगांव में 1, बुलढाणा में 1 मामले शामिल हैं। बता दें कि रविवार को ही उत्तर प्रदेश में5, मध्य प्रदेश में 5, महाराष्ट्र में 7, गुजरात में 3, राजस्थान में 2 और कश्मीर में 5 नए मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं गुजरात में एक और महाराष्ट्र में 2 कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की रविवार को मौत भी हुई है।

    18:43 (IST)29 Mar 2020
    ईरान से आये 275 भारतीयों को जोधपुर में आइसोलेशन में रखा गया

    कोरोना प्रभावित ईरान से दिल्ली लाये गये 275 भारतीय नागरिकों को पृथक करने के लिए रविवार को स्पाइसजेट और इंडिगो विमान से जोधपुर भेजा गया। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि ईरान से दिल्ली पहुंचे भारतीय नागरिकों को रविवार सुबह पृथक रहने के लिए जोधपुर भेजा गया है। वहीं, राजस्थान के एक अधिकारी ने बताया कि जोधपुर पहुंचे सभी लोगों की हवाईअड्डे पर प्रारंभिक स्क्रीनिंग की गई। इसके बाद सभी नागरिकों को जोधपुर सैन्य स्टेशन स्थित वेलनेस केन्द्र भेज दिया गया।

    18:29 (IST)29 Mar 2020
    गोवा में पृथक की गयी महिला की मौत, कोरोना की जांच रिपोर्ट का इंतजार

    गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में (जीएमसीएच) में पृथक तौर पर रखी गयी 68 वर्षीय महिला की रविवार को संभवत: कोरोना वायरस से मौत हो गयी लेकिन उसकी जांच रिपोर्ट अभी नहीं आई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा कि यह नहीं कहा जा सकता कि महिला की मौत कोरोना वायरस से हुई क्योंकि अभी जांच के परिणाम नहीं आए हैं । उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें पृथक तौर पर इसलिए रखा गया था क्योंकि उनमें कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण मिले थे। ’’

    18:16 (IST)29 Mar 2020
    केरल में पादरी, दो नन्स लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार

    केरल में वायनाड के समीप एक गिरजाघर के एक पादरी और दो नन समेत नौ अन्य लोगों को लॉकडाउन (बंद) के नियमों का उल्लंघन करते हुए प्रार्थना सभा आयोजित करने के लिए रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया। मनंथवाडी पुलिस थाने के सूत्रों के अनुसार, नजदीक के वेमाम के समीप मिशनरीज ऑफ फेथ माइनर चर्च के पादरी टॉम जोसेफ, दो नन्स और सात अन्य पर आईपीसी की धारा 269 और 188 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इन लोगों ने आज सुबह धार्मिक सभा में भाग लिया था। उन्हें बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया।

    18:00 (IST)29 Mar 2020
    केरलः कन्नूर में घर में पृथक रह रहे एनआरआई की मौत

    हाल ही में शारजाह से लौटने के बाद अपने घर में पृथक रह रहे केरल के अनिवासी भारतीय (एनआरआई) की रविवार को मौत हो गई। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, कन्नरीपरम्बा निवासी अब्दुल कादर (65) को 21 मार्च को विदेश से लौटने के बाद घर पर पृथक रखा गया था। पुलिस ने बताया कि उसमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं थे लेकिन विदेश तथा अन्य राज्यों से लौटने वाले लोगों के लिए कोविड-19 नियमों के अनुसार उसे अलग रखा गया था।

    17:49 (IST)29 Mar 2020
    पलायन कर पहुंचे मजदूरों को लगायी जा रही स्टाम्प

    उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में विभिन्न शहरों से पलायन कर पहुंचे मजदूरों को स्टाम्प लगायी जा रही है। दरअसल सरकार की तरफ से इन लोगों का बस स्टैंड पर ही तापमान जांचा जा रहा है। जिस भी व्यक्ति का तापमान बढ़ा हुआ है और उसमें बीमारी के लक्षण दिख रहे हैं, उनकी जांच की जा रही है। वहीं तापमान चेक करने के बाद सामान्य पाए जाने पर उन्हें स्टाम्प लगायी जा रही है ताकि पता रहे कि किस व्यक्ति का तापमान जांचा जा चुका है।

    17:39 (IST)29 Mar 2020
    कर्नाटक की सड़कों पर उतरी आर्मी, बांटे फूड पैकेट

    कर्नाटक में सेना के जवान सड़कों पर गरीब और जरूरतमंद लोगों को खाने के पैकेट बांट रहे हैं और सड़कों पर कैल्शियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन का छिड़काव कर रहे हैं।

    17:37 (IST)29 Mar 2020
    कोरोना वायरस से निपटने के लिए तमिलनाडु सरकार की तैयारियां पुख्ता

    तमिलनाडु सरकार के स्वास्थ्य मंत्री डॉ.सी.विजयभास्कर ने बताया कि अभी तक 2,09,284 यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। बीमार लोगों के लिए 13,323 आइसोलेशन बेड, 3018 वेंटिलेटर्स तैयार किए गए हैं। तमिलनाडु में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज 42 हैं।

    17:33 (IST)29 Mar 2020
    उत्तराखंड में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 1866 लोग गिरफ्तार

    उत्तराखंड में सरकार और पुलिस प्रशासन लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त रुख अपना रहा है। खबर है कि उत्तराखंड में लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में 1866 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 329 एफआईआर दर्ज की गई हैं। इनमें से 155 लोग तो आज ही गिरफ्तार हुए हैं।

    17:31 (IST)29 Mar 2020
    राजस्थान में कोरोना के मामले बढ़कर 56 हुए

    राजस्थान में रविवार को अभी तक कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आ गए हैं। झुनझुनु में एक 21 वर्षीय लड़का कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया है। पीड़ित युवक बीती 18 मार्च को फिलीपींस से लौटा था। इससे पहले भीलवाड़ा में भी एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया। राजस्थान में अब कुल कोरोना वायरस के पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है।

    17:30 (IST)29 Mar 2020
    बिहार में आरपीएफ के जवानों ने बांटा जरूरतमंदों को खाना

    बिहार की राजधानी पटना के रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ के जवानों ने जरूरतमंद लोगों को खाना बांटा। इस दौरान सोशल डिस्टेंशिंग का भी ध्यान रखा गया।

    17:25 (IST)29 Mar 2020
    महाराष्ट्र के बुलढाणा में कोरोना के चलते एक की मौत

    महाराष्ट्र के बुलढाणा इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित 45 वर्षीय मरीज की मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि मरीज की मौत के कारणों की जांच चल रही है।

    17:22 (IST)29 Mar 2020
    पंजाब में दो दिन खुलेंगे बैंक

    पंजाब सरकार ने लोगों को हो रही आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए हफ्ते में दो दिन बैंक खोलने का फैसला किया है। फिलहाल 30 और 31 मार्च को राज्य में बैंक खुलेंगे इसके बाद 3 अप्रैल के बाद से हर हफ्ते दो दिन बैंक रोटेशन के आधार पर खुले रहेंगे।

    16:49 (IST)29 Mar 2020
    महाराष्ट्र में निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने पर 11 के खिलाफ केस दर्ज

    महाराष्ट्र में कोविड-19 के एक मरीज और दो नवविवाहित दंपत्ति समेत 11 लोगों के खिलाफ पृथक रहने संबंधी नियमों का उल्लंघन करने और संक्रामक रोग के इस संकट के मद्देनजर निषेधाज्ञा आदेश के बावजूद शादी समारोह आयोजित के आरोप में यहां एक मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि पहले मामले में तुर्की से 15 मार्च को ठाणे के डोम्बिवली शहर में आए व्यक्ति ने घर में पृथक रहने संबंधी दिशा निर्देशों का कथित तौर पर उल्लंघन किया और रिश्ते के अपने एक भाई के ‘हल्दी’ समारोह में शामिल हुआ। इसी तरह अन्य मामले भी हैं।

    16:30 (IST)29 Mar 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस का एक और मामला, बढ़कर हुए 56

    राजस्थान में रविवार को अभी तक कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आ गए हैं। झुनझुनु में एक 21 वर्षीय लड़का कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया है। पीड़ित युवक बीती 18 मार्च को फिलीपींस से लौटा था। इससे पहले भीलवाड़ा में भी एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया। राजस्थान में अब कुल कोरोना वायरस के पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है।

    16:21 (IST)29 Mar 2020
    पवार ने केंद्र से कोरोना वायरस के चलते आयरलैंड में फंसे विद्यार्थियों की मदद करने की मांग की

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख और राज्यसभा सदस्य शरद पवार ने कोरोना वायरस महामारी और उसके फलस्वरूप लगाये गये लॉकडाउन के कारण आयरलैंड में फंसे कई भारतीय विद्यार्थियों को वापस लाने के लिए केंद्र से हस्तक्षेप करने की मांग की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘डबलिन के ग्रिफिथ कॉलेज में पढ़ रहे संकेत वालुंज ने कहा है कि वह और कई भारतीय विद्यार्थी आयरलैंड में फंसे हैं तथा वे भारत वापस लाये जाने का विनम्र अनुरोध कर रहे हैं। ये विद्यार्थी जोखिमपूर्ण स्थिति में हैं, वे बमुश्किल खाने-पीने और अन्य जरूरतें पूरी सकते हैं।’’

    15:43 (IST)29 Mar 2020
    यूपी पहुंचने वाले लोगों की हुई जांच

    पलायन कर यूपी पहुंचे लोगों की हो रही बस अड्डों पर ही जांच

    ani

    15:32 (IST)29 Mar 2020
    केरल में फार्मेसीज पर नहीं मिल रहे मास्क

    केरल के त्रिवेंद्रम में कुछ फार्मेसीज ने सरकार द्वारा तय रेट पर मास्क बेचने से इंकार कर दिया है। दुकानदारों का कहना है कि हम तय रेट पर मास्क नहीं बेच सकते क्योंकि हमें ही उस रेट पर मास्क नहीं मिल रहे हैं। हालांकि सेनेटाइजर की बिक्री जारी है।

    15:05 (IST)29 Mar 2020
    कश्मीर में कोविड-19 से दूसरी मौत के बाद सख्त पाबंदियां लागू

    कश्मीर में रविवार को कोविड-19 से दूसरी मौत होने के बाद कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए केंद्र शासित प्रदेश में लोगों की आवाजाही और एकजुट होने पर पाबंदियां और सख्त कर दी गईं। इससे पहले शनिवार को 13 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में लोगों के आवागमन और एकजुट होने पर रविवार को लगातार 11वें दिन प्रतिबंध जारी रहे। उन्होंने बताया कि वायरस के प्रसार पर लगाम लगाने के मकसद से लोगों की आवाजाही सीमित करने के लिए समूची घाटी में पाबंदियां लगा दी गई हैं। ये सख्त प्रतिबंध रविवार तड़के कोविड-19 के दूसरे मरीज की मौत के मद्देनजर लगाए गए हैं। मृतक शनिवार को संक्रमित पाए गए 13 लोगों में शामिल था।

    14:58 (IST)29 Mar 2020
    क्वारेंटाइन और निषेधाज्ञा आदेश का उल्लंघन करने पर 11 के खिलाफ मामला दर्ज

    महाराष्ट्र में कोविड-19 के एक मरीज और दो नवविवाहित दंपत्ति समेत 11 लोगों के खिलाफ पृथक रहने संबंधी नियमों का उल्लंघन करने और संक्रामक रोग के इस संकट के मद्देनजर निषेधाज्ञा आदेश के बावजूद शादी समारोह आयोजित के आरोप में यहां एक मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के प्रवक्ता सुखदा नरकार ने रविवार को बताया कि पहले मामले में तुर्की से 15 मार्च को ठाणे के डोम्बिवली शहर में आए व्यक्ति ने घर में पृथक रहने संबंधी दिशा निर्देशों का कथित तौर पर उल्लंघन किया और रिश्ते के अपने एक भाई के ‘हल्दी’ समारोह में शामिल हुआ। डोम्बिवली पुलिस थाने के निरीक्षक एस पी अहेर ने बताया कि बाद में यह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।

    14:49 (IST)29 Mar 2020
    ब‍िहार में कई गांवों का फैसला- 14 द‍िन गांव से बाहर ही अलग रहें बाहर से आए लोग 

     
    कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच ब‍िहार में कई जगह लोगों ने साहस‍िक और जरूरी फैसला ल‍िया है। कई गांवों में सामूह‍िक रूप से फैसला क‍िया गया है क‍ि बाहर से आने वाले लोगों को गांवों में प्रवेश नहीं द‍िया जाएगा। उनके ल‍िए गांव के बाहर स्‍कूल या क‍िसी अन्‍य जगह पर 14 द‍िनों के ल‍िए रहने की व्‍यवस्‍था की गई है। बता दें क‍ि द‍िल्‍ली व अन्‍य जगहों से प्रवासी मजदूर बड़ी संख्‍या में ब‍िहार गए हैं। ऐसे में गांववालों ने एहत‍ियात के तौर पर यह फैसला ल‍िया है। 

    14:45 (IST)29 Mar 2020
    नोएडा में चार और नए मामले

    गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) में कोरोना वायरस के चार नए पॉजिटिव केस मिले हैं। इसके साथ ही नोएडा में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। पड़ोसी शहर दिल्ली में दो मौत के साथ ही यर आंकड़ा 49 पर जा पहुंचा है।

    14:31 (IST)29 Mar 2020
    कोरोना वायरस से संक्रमित 40 वर्षीय महिला ने दम तोड़ा

    महाराष्ट्र में वह 40 वर्षीय महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है जिसकी शनिवार को मौत हो गई थी। इसके साथ ही राज्य में मृतकों की संख्या सात हो गई है। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी।

    14:17 (IST)29 Mar 2020
    मध्य प्रदेश में 10वीं, 12वीं को छोड़कर अन्य कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा अगली कक्षा में भेजा जाएगा

    कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर मध्यप्रदेश बोर्ड की शैक्षणिक वर्ष 2019-2020 की 10वीं एवं 12वीं कक्षा की परीक्षा को छोड़कर शेष कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में भेज दिया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में प्रदेश में कोरोना की स्थिति तथा इसके मद्देनजर की जा रही व्यवस्थाओं की शनिवार देर रात को समीक्षा करते हुए अधिकारियों को यह निर्देश दिए हैं।

    Next Stories
    1 PM Modi Mann Ki Baat: लॉकडाउन में ‘सोशल डिस्टेंस बढ़ाओ और इमोशनल डिस्टेंस घटाओ’, मन की बात में पीएम मोदी ने दिए टिप्स
    2 Narendra Modi Mann Ki Baat: पीएम मोदी मन की बात में बोले- बहुत से लोग नाराज होंगे, उसके लिए मैं माफी मांगता हूं