ताज़ा खबर
 

देश में 13 दिन में बढ़े 10 लाख मरीज, महाराष्ट्र, केरल और हरियाणा में पिछले 24 घंटे में अब तक के सर्वाधिक मरीज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के मुताबिक देश में कुल कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 40,23,179 हो गई है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: Sep 06, 2020 9:54:57 am
COVID-19 coronavirusकोरोना वायरस का संक्रमण अब नए जिलों और राज्यों में फैल रहा है। (PTI Photo)

देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। महाराष्ट्र, केरल और हरियाणा में अब तक के एक दिन में सर्वाधिक कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। भारत में मात्र 13 दिन के भीतर कोविड-19 के मरीजों की संख्या 30 लाख से बढ़कर 40 लाख के पार पहुंच गई, जिनमें शनिवार को सामने आये 86,432 नये मामले भी शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के मुताबिक देश में कुल कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 40,23,179 हो गई है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 20,801 मामले सामने आये, जो अब तक किसी एक दिन की सर्वाधिक संख्या है। इसके साथ ही, राज्य में कुल मामले बढ़ कर 8,83,862, हो गये। विभाग ने बताया कि 312 मरीजों की मौत हो के साथ कुल मृतक संख्या बढ़ कर 26,276 हो गई। राज्य में लगातार चौथे दिन सर्वाधिक संख्या में मामले सामने आये हैं। शुक्रवार को 19,218 मामले सामने आये थे।

बिहार में शहरी क्षेत्रों में कोरोना मरीजों की संख्या में 20 फीसदी की बढ़ोतरी, जानें ताजा हालात

वहीं, केरल में भी एक दिन में सर्वाधिक 2,655 नए मामले सामने आने से राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 84,758 हो गए। वहीं संक्रमण से 11 और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या 337 पर पहुंच गई। हरियाणा में भी एक दिन में  संक्रमण के एक ही दिन में सर्वाधिक 2,289 नए मामले सामने आए जबकि इसी अवधि में सर्वाधिक 22 मरीजों की मौत हो गई। राज्य स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में अब तक संक्रमण के कुल 74,272 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 781 मरीजों की मौत हो चुकी है।

 

Live Blog

Highlights

    22:24 (IST)05 Sep 2020
    कोविड-19: पंजाब में गरीबाों को जांच के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते मुफ्त भोजन के पैकेट दिए जाएंगे

    पंजाब सरकार ने शनिवार को कहा कि गरीब परिवार से आने वाले जो लोग इस डर से कोरोना वायरस जांच नहीं कराना चाहते कि उनमें संक्रमण की पुष्टि होने पर पृथक-वास में भेज दिया जाएगा और इससे उनकी आजीविका प्रभावित होगी, ऐसे लोगों को मुफ्त में भोजन के पैकेट दिए जाएंगे। राज्य सरकार की ओर से यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि संक्रमण और कोविड-19 से होने वाली मौत के मामलों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए कोरोना वायरस जांच को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने यह फैसला लिया है।

    22:10 (IST)05 Sep 2020
    हरियाणा में कोविड-19 के एक ही दिन में सर्वाधिक 2,289 नए मामले, 22 की मौत

    हरियाणा में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक ही दिन में सर्वाधिक 2,289 नए मामले सामने आए जबकि इसी अवधि में सर्वाधिक 22 मरीजों की मौत हो गई। राज्य स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में अब तक संक्रमण के कुल 74,272 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 781 मरीजों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को राज्य में 1,884 नए मामले सामने आए थे और 19 मरीजों की मौत हुई थी। बुलेटिन के मुताबिक, हरियाणा के कुरुक्षेत्र एवं पंचकुला में तीन-तीन मरीजों की मौत हुई जबकि गुरुग्राम, अंबाला, करनाल, हिसार और यमुनानगर में दो-दो और कैथल, फतेहाबाद, सिरसा, भिवानी, पलवल तथा रोहतक में एक-एक मरीज की मौत हुई।

    21:30 (IST)05 Sep 2020
    मुरथल के भोजनालयों में जाने वाले दिल्लीवासियों को खुद पृथक-वास कर जांच करानी चाहिए: अधिकारी

    हरियाणा के सोनीपत स्थित मुरथल के दो प्रसिद्ध ढाबों में हाल में जाने वाले दिल्ली के लोगों को तुरंत पृथक-वास में चले जाना चाहिए और कोविड-19 की जांच करानी चाहिए। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह कहा। सोनीपत के उपायुक्त श्याम लाल पुनिया ने बताया कि अमरीक-सुखदेव ढाबे के 65 कर्मचारी और गरम धरम ढाबे के 10 कर्मचारियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद अगले आदेश तक दोनों ढाबों को बृहस्पतिवार को सील कर दिया गया। दोनों ढाबे दिल्ली से 50 किलोमीटर दूर सोनीपत के मुरथल में स्थित हैं। सामान्यत: दिल्ली से बड़ी संख्या में लोग पराठे और अन्य पकवान खाने के लिए इन ढाबों पर जाते हैं। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन ढाबों पर जाने वाले लोगों को तुरंत पृथक-वास में चले जाना चाहिए और तीन-चार दिन के बाद जांच करानी चाहिए।

    21:26 (IST)05 Sep 2020
    जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,251 नए मामले, 15 और मरीजों की मौत

    जम्मू कश्मीर में शनिवार को कोरोना वायरस के 1,251 नए मामले सामने आए और पिछले चौबीस घंटे में कोविड-19 से 15 और मरीजों की मौत हो गई। इसके बाद संघ शासित प्रदेश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 42,241 हो गई और इस महामारी से मरने वालों की संख्या 770 पर पहुंच गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संक्रमण के नए मामलों में से 739 जम्मू के हैं और 512 कश्मीर घाटी के हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू जिले से 520 और श्रीनगर से 181 नए मामले सामने आए। जम्मू कश्मीर में अभी कोविड-19 के 9,547 मरीजों का इलाज चल रहा है और अब तक 31,924 मरीज ठीक हो चुके हैं।

    20:58 (IST)05 Sep 2020
    मोदी ने प्रश्नकाल रद्द किया, लेकिन छात्रों को जेईई, नीट परीक्षा में जवाब देने को मजबूर किया: ओवैसी

    एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को आरोप लगाया कि कोविड-19 का हवाला देकर संसद के आगामी मानसून सत्र में प्रश्नकाल रद्द करने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सरकार, छात्रों को जेईई और नीट परीक्षा में जवाब देने के लिये मजबूर कर रही है। प्रश्नकाल के बारे में पूछे जाने पर ओवैसी ने संवाददाताओं को बताया, “एक तरफ तो कोविड-19 का हवाला देकर नरेंद्र मोदी प्रश्नकाल में सवालों का जवाब नहीं देंगे, तो वहीं दूसरी तरफ आप छात्रों से कहते हैं कि जाओ और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) में सवालों का जवाब दो। यह उनका शासन है।”

    20:11 (IST)05 Sep 2020
    मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था का भी ध्यान रखा, आपदा को अवसर में बदला: नड्डा

    भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर न सिर्फ उपयुक्त समय पर कड़े निर्णय लिए और 130 करोड़ देशवासियों के जीवन की सुरक्षा के लिए सामयिक कदम उठाए बल्कि आपदा को अवसर में बदलने के उद्देश्य से अर्थव्यवस्था का भी ध्यान रखा। ओडिशा प्रदेश भाजपा की कार्यकारिणी बैठक को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में जहां शक्तिशाली राष्ट्र असहाय महसूस कर रहे थे वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने लॉकडाउन लागू करने का निर्णायक फैसला किया ताकि लोगों के जीवन की रक्षा हो सके। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने स्पष्ट कर दिया था कि 130 करोड़ लोगों का जीवन किसी भी सूरत में बचाया जाना चाहिए। ‘जान है तो जहान है’ का नारा देकर उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि आम जनजीवन उनकी प्राथमिकता है।’’ नड्डा ने कहा कि लॉकडाउन को इस महामारी के खिलाफ एक हथियार के रूप में उचित समय पर लागू किया गया और इसे प्रभावी तरीके से देशभर में क्रियान्वित भी किया गया।

    19:43 (IST)05 Sep 2020
    बरेली के जिलाधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित

    जिलाधिकारी नितीश कुमार कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। शनिवार सुबह स्वास्थ्य खराब होने पर उन्होंने एंटीजन जांच कराई थी। बरेली के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. विनीत कुमार शुक्ल ने बताया कि जांच रिपोर्ट में जिलाधिकारी संक्रमित पाए गए हैं। शुक्ल ने बताया कि जिलाधिकारी अपने आवास में ही पृथक-वास में हैं। नगर निगम की टीम ने उनके कैंप कार्यालय और बंगले को रोगाणुमुक्त किया है। वहीं, जिलाधिकारी ने कहा कि कुछ लक्षण प्रतीत होने पर उन्होंने अपनी जांच कराई जिसमें वह संक्रमित पाए गए। उन्होंने अपील की कि पिछले दिनों जो लोग भी उनके संपर्क में आए हैं, वे अपनी जांच अवश्य करा लें। इससे पूर्व, बरेली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय, जिला सर्विलांस अधिकारी एवं एसीएमओ डॉ. रंजन गौतम भी कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं।

    19:39 (IST)05 Sep 2020
    प.बंगाल: नीट परीक्षार्थियों के लिए 13 सितंबर को कोलकाता मेट्रो की विशेष सेवा

    नीट के परीक्षार्थियों को परीक्षा स्थल तक पहुंचने में सहायता करने के लिए कोलकाता मेट्रो रेल 13 सितंबर को विशेष सेवा संचालित करेगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। मेट्रो रेल महाप्रबंधक मनोज जोशी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि योजना के अनुसार प्रवेश पत्र दिखाने पर परीक्षार्थियों को अभिभावकों के साथ ट्रेन में चढ़ने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं और अगले सप्ताह विवरण साझा किया जाएगा। मेट्रो सेवा बहाल होने की तारीख के बारे में अभी कोई घोषणा नहीं की गई है।

    19:06 (IST)05 Sep 2020
    नेपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 45,000 के पार

    नेपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,041 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या शनिवार को 45,000 के पार पहुंच गई। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ जागेश्वर गौतम ने कहा कि पिछले 24 घंटे में देश में कोविड-19 से नौ और मरीजों की मौत हो गई। इसके बाद नेपाल में इस महामारी से मरने वालों की संख्या 280 हो गई। गौतम ने कहा कि देश में एक दिन में संक्रमण के 1,041 मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामलों की संख्या 45,277 पर पहुंच गई। उन्होंने कहा कि अब तक नेपाल में कोविड-19 के 1,566 मरीज ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि अभी 17,870 मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि नेपाल में कोविड-19 के मरीजों की ठीक होने की दर 60 प्रतिशत है।

    18:52 (IST)05 Sep 2020
    महाराष्ट्र में स्नातक अंतिम वर्ष चिकित्सा परीक्षा पर उच्च न्यायालय ने नहीं लगाई रोक

    महाराष्ट्र में आठ सितंबर से शुरू हो रही स्नातक चिकित्सा छात्रों की अंतिम वर्ष की परीक्षा भौतिक रूप से कराए जाने पर बंबई उच्च न्यायालय ने शनिवार को रोक लगाने से इनकार कर दिया। न्यायमूर्ति ए ए सैयद और न्यायमूर्ति एस पी तावड़े की एक खंडपीठ महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (एमयूएचसी) के विभिन्न वर्गों के नौ स्नातक छाज्ञों द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी। याचिका में एमयूएचसी द्वारा 21 अगस्त को जारी उस परिपत्र को चुनौती दी गई थी जो अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा भौतिक रूप से कराने से संबंधित था। अदालत ने अपने आदेश में कहा, “हमारे विचार में याचिकाकर्ता आखिरी समय में अदालत के समक्ष पहुंचे हैं। इसलिये, हम परीक्षा पर स्थगन के रूप में कोई अंतरिम राहत देने के इच्छुक नहीं हैं।”

    18:16 (IST)05 Sep 2020
    अमरिंदर सिंह की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट नेगेटिव

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की शनिवार को की गयी जांच की रिपोर्ट में उन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने महामारी शुरू होने के बाद से तीसरी बार कोविड-19 के लिए अपनी जांच कराई। सिंह ने जांच रिपोर्ट में संक्रमण नहीं होने की पुष्टि के बाद, सप्ताह भर का स्व-पृथकवास समाप्त कर दिया है। मुख्यमंत्री पंजाब विधानसभा के एक दिवसीय सत्र के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये कांग्रेस के दो विधायकों कुलबीर सिंह जीरा तथा निर्मल सिंह के संपर्क में आने के बाद 28 अगस्त को सात दिन के पृथक-वास में चले गये थे। यहां एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, सिंह ने मंत्रियों, कांग्रेस विधायकों तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ डिजिटल बैठक की अध्यक्षता की और इस दौरान उन्होंने बताया कि शनिवार को उन्होंने जांच कराई जिसमें संक्रमण नहीं होने की पुष्टि हुई है।

    17:54 (IST)05 Sep 2020
    अर्थव्यवस्था खुलने, जांच बढ़ने और मास्क नहीं पहनने के कारण दिल्ली में कोविड-19 के मामले बढ़ने लगे हैं : विशेषज्ञ

    दिल्ली में पिछले करीब सवा दो महीने में शनिवार को कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक मामले आए हैं, और इसके बारे में विशेषज्ञों का मानना है कि यह आर्थिक गतिविधियों के खुलने, जांच बढ़ने और लोगों द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने आदि से हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले चार दिन से लगातार कोविड-19 के 2,000 से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को 2,914 मामले आए थे। बढ़े मामलों और फिर से लॉकडाउन की आशंका के संबंध में सवाल करने पर दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा था कि जांच बढ़ने के कारण मामलों में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा नहीं है कि मामले चिंताजनक तरीके से बढ़ रहे हैं, फिर से लॉकडाउन लगने की कोई संभावना नहीं है।’’

    17:28 (IST)05 Sep 2020
    कोरोना महामारी के कारण बुलेट ट्रेन परियोजना के 2023 में पूरा होने पर संशय

    मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के समय पर पूरा होने में विलंब हो सकता है क्योंकि महामारी के चलते भूमि अधिग्रहण के काम में देरी हो रही है। इस परियोजना का काम दिसंबर 2023 में पूरा होना प्रस्तावित है। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन परियोजना के लिए आवश्यक भूमि में से 63 प्रतिशत का अधिग्रहण कर चुकी है। इसमें से 77 प्रतिशत जमीन गुजरात में, 80 प्रतिशत दादरा एवं नागर हवेली में और 22 प्रतिशत जमीन महाराष्ट्र में है। अधिकारियों ने बताया कि महाराष्ट्र के पालघर और गुजरात के नवसारी जैसे इलाकों में अभी भी भूमि अधिग्रहण में कुछ दिक्कतें आ रही हैं।

    16:20 (IST)05 Sep 2020
    भुवनेश्वर के 5.15 प्रतिशत निवासियों में कोविड-19 एंटीबॉडी विकसित : सर्वे

    भुवनेश्वर के करीब 5.15 फीसदी लोगों में कोविड-19 संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हो चुकी हैं। एक सीरो सर्वेक्षण के नतीजों से यह जानकारी सामने आई। भुवनेश्वर के क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी)ने 28 और 29 अगस्त को ओडिशा की राजधानी में दो दिवसीय सामुदायिक सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण के दौरान लगभग 1,320 नमूने एकत्र किए थे। एक अधिकारी ने कहा कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के आरएमआरसी द्वारा किए गए सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण में पाया गया कि भुवनेश्वर के 5.15 प्रतिशत लोगों में कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हो चुकी हैं।

    16:19 (IST)05 Sep 2020
    उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में कोविड-19 से एक और मरीज की मौत

    उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण एक और मरीज की मौत होने के साथ ही इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 30 हो गई। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रवीण चोपड़ा ने कहा कि मेरठ के एक अस्पताल में इलाज के दौरान शुक्रवार की शाम को कोविड-19 के एक मरीज की मौत हो गई। वहीं कोरोना वायरस संक्रमण के 93 नए मामले भी सामने आए । अधिकारयों ने बताया कि जिले में वर्तमान में 840 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है ।

    16:19 (IST)05 Sep 2020
    तीन कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद अलीगढ़ जिला अदालत बंद

    तीन कर्मचारियों के कोविड-19 से पीड़ित पाए जाने के बाद शनिवार को जिला अदालत को बंद कर दिया गया । अदालत के एक अधिकारी ने बताया कि जिन मामलों की आज पांच सितंबर को सुनवाई होनी थी, उनकी सुनवाई अब तीन अक्टूबर को होगी । अदालत सात सितंबर को खुलेगी और उसके बाद हालात की समीक्षा होगी तथा आगे कोई निर्णय लिया जाएगा। जिले के सरकारी कार्यालयों का पिछले एक सप्ताह से कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बुरा हाल है। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय पिछले एक सप्ताह से बंद है क्योंकि पिछले मंगलवार को इसका एक वरिष्ठ अधिकारी कोविड-19 से पीड़ित पाया गया था ।

    15:22 (IST)05 Sep 2020
    रूस की वैक्सीन पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जताया भरोसा

    दूसरी तरफ शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन समिट में हिस्सा लेने पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूस की कोरोना वैक्सीन- स्पूतनिक-V के प्रभावों पर भरोसा जताया है। उन्होंने कहा कि भारत और रूस के बीच लंबे समय से साझेदारी है। बता दें कि एक दिन पहले ही ब्रिटिश मेडिकल मैग्जीन द लांसेट ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि स्पूतनिक-V को ट्रायल के शुरुआती फेज में जिन लोगों को दिया गया था, उन सबमें प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी पाई गई थी।

    14:57 (IST)05 Sep 2020
    हरियाणाः 8 फीसदी लोग आए कोरोना की जद में, सेरो सर्वे में खुलासा

    दिल्ली और इंदौर के बाद हरियाणा में भी सेरो सर्वे के नतीजे सामने आ गए। इस1में पता चला है कि हरियाणा में 8% लोगों में एंटीबॉडी डेवलप हो चुकी है। मतलब या तो ये लोग संक्रमित हैं या फिर ठीक हो चुके हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा असर फरीदाबाद में देखने को मिला। यहां के 25.8% लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है। इसके अलावा नूंह में 20.3%, सोनीपत में 13.3%, करनाल में 12.2%, जिंद में 11%, गुरुग्राम में 10.8%, कुरुक्षेत्र में 8.7% लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।

    14:29 (IST)05 Sep 2020
    लखनऊ मेट्रो में तय किए जाएंगे स्वास्थ्य और सफाई के उच्च मानक

    उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन 7 सितंबर से लखनऊ में भी मेट्रो चलाएगा। इससे पहले ही यह साफ कर दिया गया है कि मेट्रो में स्वास्थ्य और सफाई के उच्च मानक रखे जाएंगे, ताकि यात्रियों को कोरोना से सुरक्षित रखा जा सके। बताया गया है कि लखनऊ मेट्रो अपने रेगुलर टाइम सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी।

    14:01 (IST)05 Sep 2020
    तेलंगानाः विधानसभा सत्र में शामिल होने वाले विधायकों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य

    तेलंगाना विधानसभा के स्पीकर पोचाराम रेड्डी ने ऐलान किया है कि जिन विधायकों को आगामी विधानसभा सत्र में शामिल होना है, वे अपना कोरोना टेस्ट करा लें। सिर्फ निगेटिव विधायकों को ही सदन में एंट्री मिलेगी। विधायकों के साथ अधिकारियों और स्टाफ सदस्यों को भी कोरोना टेस्ट कराना होगा। इसके अलावा थर्मल स्क्रीनिंग और रैपिड टेस्ट की व्यवस्था भी की जाएगी। बता दें कि तेलंगाना में 7 सितंबर से मानसून सत्र शुरू होगा।

    13:30 (IST)05 Sep 2020
    कर्नाटकः सरकार का फैसला- यूनिवर्सिटी परीक्षा देने वाले छात्रों को मुफ्त मिलेगी बस सेवा

    कर्नाटक सरकार ने कोरोना के बढ़ते खतरे और परिवहन सेवाओं की मुश्किलों को देखते हुए प्री-यूनिवर्सिटी सर्टिफिकेट एग्जाम (पीयूसी) देने वाले छात्रों के लिए बसों में सफर को मुफ्त कर दिया है। 7 से 19 सितंबर तक छात्र इन बसों में कोई किराया नहीं देंगे। उन्हें सिर्फ अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा।

    13:05 (IST)05 Sep 2020
    ओडिशाः 24 घंटे में कोरोना के 3543 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 1.20 लाख के पार

    ओडिशा में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 3543 नए केस आए हैं। इसी के साथ अब तक यहां कुल 1,20,221 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें फिलहाल 29,299 एक्टिव केस हैं, जबकि 90,331 ठीक होकर घर लौट चुके हैं। प्रवासी मजदूरों के आने से राज्य का गंजम जिला सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां संक्रमितों की संख्या 18,442 पर पहुंच चुकी है, जबकि राज्य में हुई कुल 584 मौतों में से 207 यहीं हुई हैं।

    12:37 (IST)05 Sep 2020
    राजस्थानः आज कोरोना के 718 नए मामले, 8 की मौत

    राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा जारी है। राज्य में आज 718 नए संक्रमित सामने आए हैं, जबकि 8 लोगों की जान भी गई है। इसी के साथ राजस्थान में अब तक 88 हजार 515 पॉजिटिव केस दर्ज हो चुके हैं। इसके अलावा 1116 लोगों की मौत हुई है। आज सबसे ज्यादा 136 मामले जयपुर में दर्ज हुए हैं। इसके अलावा कोटा से भी 103 नए केस आए हैं। फिलहाल राज्य में 71 हजार 990 लोग कोरोना से मुक्त हो चुके हैं, जबकि 15,409 एक्टिव केस हैं।

    12:05 (IST)05 Sep 2020
    महाराष्ट्रः विधानसभा स्पीकर नाना पटोले कोरोना पॉजिटिव मिले

    महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर नाना पटोले भी संक्रमित पाए गए हैं। उनकी रिपोर्ट ऐसे समय पॉजिटिव आई है जब दो दिन बाद यानी 7 सितंबर से राज्य का विधानसभा सत्र शुरू होना है। राज्य में शुक्रवार को रिकॉर्ड 19 हजार 218 लोग संक्रमित पाए गए। इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 8.63 लाख के पार हो गया। इनमें 6.25 लाख ठीक हो चुके हैं जबकि 2.10 लाख मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। संक्रमण के चलते 25,964 मरीजों की मौत हो चुकी है।

    11:33 (IST)05 Sep 2020
    दिल्लीः पिछले एक हफ्ते में दोगुनी हुई टेस्टिंग, स्वास्थ्य मंत्री का दावा

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दावा किया है कि राजधानी में पिछले एक हफ्ते में टेस्टिंग की संख्या दोगुनी हुई है। उन्होंने कहा कि फिलहाल दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 8 फीसदी है। वहीं, मृत्यु दर 0.5 फीसदी पर। ऐसे में दिल्ली के हालात को नियंत्रण में कहा जा सकता है। बता दें कि दिल्ली में अब तक कोरोना के कुल 1.85 लाख केस हैं। इनमें करीब 19 हजार एक्टिव केस हैं। 4513 लोगों की अब तक जान भी गई है।

    11:03 (IST)05 Sep 2020
    जम्मू-कश्मीरः पुंछ में टीचरों ने शुरू की सामुदायिक कक्षाएं

    जम्मू-कश्मीर में कोरोना के केस तेजी से बढ़े हैं। हालांकि, अनलॉक-4 के तहत प्रतिबंध हटने के बाद अब जनजीवन सामान्य हुआ है। इस बीच पुंछ में कुछ टीचरों ने स्कूलों के बंद होने के बावजूद खुली जगहों पर सामुदायिक कक्षाएं शुरू की हैं। एक शिक्षक ने बताया कि हम पिछले तीन महीने से बच्चों को पढ़ा रहे हैं, ताकि उनका पढ़ाई का कम से कम नुकसान हो। इसमें बच्चों से भी अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

    10:33 (IST)05 Sep 2020
    तेलंगानाः कोरोना के 2511 नए मामले आए, 11 मौतें

    तेलंगाना में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में राज्य में 2511 नए केस सामने आए हैं। इसके अलावा 11 लोगों की जान भी गई है। तेलंगाना में अब कुल केसों की संख्या 1 लाख 38 हजार 395 पर पहुंच गई है। इनमें 32,915 एक्टिव केस हैं, जबकि 1 लाख 4 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, 877 लोगों की जान गई है। चौंकाने वाली बात यह है कि राज्य सरकार अब अलग-अलग जिलों का डेटा रोजाना बुलेटिन में नहीं दे रही है।

    10:05 (IST)05 Sep 2020
    भारत में 24 घंटे में 10 लाख 59 हजार टेस्ट हुए, अब तक 4.77 करोड़ से ज्यादा सैंपल्स जांचे गए

    देश में 24 घंटे में कोरोना के 10 लाख 59 हजार 346 टेस्ट हुए हैं। आईसीएमआर के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक देश में कुल 4 करोड़ 77 लाख 38 हजार 491 सैंपल्स टेस्ट हुए हैं। हालांकि, भारत का टेस्ट पॉजटिविटी रेट अब 7 फीसदी के करीब पहुंच गया है, जबकि रिकवरी रेट 78 फीसदी से ऊपर है। बता दें कि भारत में अब तक सात बार कोरोना के 10 लाख से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं।

    09:39 (IST)05 Sep 2020
    दिल्लीः रेलवे स्टेशन, बाजारों और बस स्टेशनों में भी लगेंगे टेस्टिंग कैंप

    दिल्ली सरकार ने कोरोनावायरस की टेस्टिंग बढ़ाने के लिए बाजार, सरकारी दफ्तरों के बाहर, रेलवे स्टेशन और बस स्टेशनों में साप्ताहिक टेस्टिंग कैंप शुरू करने की बात कही है। केजरीवाल सरकार इसके जरिए कोरोना मरीजों की पहचान करना चाहती है, ताकि संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके। बता दें कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में अगस्त में स्थिरता आई थी, पर सितंबर में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

    09:03 (IST)05 Sep 2020
    न्यूजीलैंड: कुक आईलैंड के पूर्व पीएम की मौत

    प्रशांत महासागर के दक्षिण में पड़ने वाले देश कुक आईलैंड के एक पूर्व प्रधानमंत्री जोसेफ विलियम्स की कोरोनावायरस से मौत हो गई है। वह इस समय न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में थे और एक डॉक्टर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे थे। न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने उनकी मौत की जानकारी दी। न्यूजीलैंड में अब तक 1767 मामले आ चुके हैं और 24 लोगों की जान गई है।

    08:33 (IST)05 Sep 2020
    असमः कोरोना के 2891 नए मामले आए, संक्रमितों की संख्या 1.21 लाख के पार

    असम में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। यहां पिछले एक दिन में कोरोना के 2891 नए मामले आए हैं, वहीं 15 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ राज्य में अब संक्रमितों की कुल संख्या 1,21,225 पर पहुंच गई। इनमें करीब 92 हजार मरीज ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। वहीं 28,159 एक्टिव केस हैं। राज्य में अब तक 345 लोगों की कोरोना से जान भी जा चुकी है। असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व शर्मा ने इसकी जानकारी दी।

    08:06 (IST)05 Sep 2020
    रूसी वैक्सीन कैसे करती है काम?

    रूसी वैक्सीन के टीके का उद्देश्य एंटीबॉडी और टी-सेल विकसित करना है, ताकि वे उस वक्त वायरस पर हमला कर सकें जब यह शरीर में घूम रहा हो और साथ ही सार्स-कोवी-2 द्वारा संक्रमित कोशिकाओं पर भी हमला कर सकें। रूस स्थित महामारी एवं सूक्ष्म जीवविज्ञान गामेलिया राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र के वैज्ञाानिक एवं अध्ययन के प्रमुख लेखक डेनिस लोगुनोव ने कहा, ‘‘जब एंटीवायरस टीका शरीर में प्रवेश करता है तो वह सार्स-कोवी-2 को खत्म करने वाले हमलावर प्रोटीन पैदा करता है।’’

    07:31 (IST)05 Sep 2020
    स्पूतनिक-V ने 28 दिनों के अंदर बनाईं टी-सेल कोशिकाएंः रिसर्च

    द लांसेट जर्नल में शुक्रवार को प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V के परीक्षण के द्वितीय चरण के नतीजों से यह पता चलता है कि इस टीके ने शरीर में 28 दिनों के अंदर टी-कोशिकाएं भी बनाई। इस दो हिस्से वाले टीके में रीकोम्बीनेंट ह्यूमन एडेनोवायरस टाइप 26 (आरएडी26-एस) और रीकोम्बीनेंट ह्यूमन एडेनोवायरस टाइप 5 (आरएडी5-एस) शामिल हैं। अध्ययनकर्ताओं के मुताबिक ‘‘एडेनोवायरस’’ के चलते आमतौर पर जुकाम होता है।

    06:17 (IST)05 Sep 2020
    कोलकाता में कोविड-19 से नवजात ठीक हुआ

    कोविड-19 से संक्रमित एक नवजात को स्वस्थ होने के बाद शुक्रवार को यहां के एक अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। एक डॉक्टर ने यह जानकारी दी। इस महामारी का शिकार हुए एक नवजात को एक सप्ताह से अधिक समय तक वेंटिलेटर पर रखे जाने के बाद एक अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। मध्य कोलकाता के रिपन स्ट्रीट क्षेत्र के एक दंपति के बेटे की जन्म के कुछ दिन बाद हुई जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी। डॉक्टर ने बताया कि शिशु अब 42 दिन का हो गया है। उन्होंने कहा कि उसे तेज बुखार, सांस में तकलीफ और मूत्र नली में संक्रमण की शिकायत के बाद 17 अगस्त को अस्पताल में भर्ती किया गया था।

    05:31 (IST)05 Sep 2020
    आगरा में कोरोना के 75 नये मामले आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3116 हुई

    आगरा में कोरोना वायरस संक्रमण के 75 नये मामले सामने आने से यहां संक्रमितों की कुल संख्या 3116 हो गयी है। जिलाधिकारी पीएन सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 50 मरीजों को स्वस्थ होने पर अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी। इसके साथ ही यहां बीमारी से उबर चुके लोगों की संख्या बढ़कर 2494 हो गयी है। सिंह के अनुसार इस समय यहां 515 मरीजों का इलाज चल रहा है।

    04:54 (IST)05 Sep 2020
    हरियाणा: मुरथल के दो ढाबों के 75 कर्मचारी कोरोना संक्रमित, संपर्क में आए लोगों की तलाश

    हरियाणा स्थित सोनीपत के मुरथल में दो प्रसिद्ध ढाबों के 75 कर्मचारियों की जांच में कोरोना वायरस का संक्रमण पाए जाने के बाद, जिला प्रशासन ने संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने का काम बड़े स्तर पर शुरू कर दिया है।

    03:06 (IST)05 Sep 2020
    राजस्थान भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां कोरोना पॉजिटिव, घर में हुए आइसोलेट

    राजस्थान भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां ने ट्वीट किया,‘‘कल प्रवास से आने के बाद कोविड-19 की जांच करवाई यद्यपि मुझे लक्षण नहीं थे लेकिन मेरी रिपोर्ट संक्रमित आयी है और चिकित्सीय सलाह पर मैंने स्वयं को घर पर ही आईसोलेट किया है।’’ उन्होंने कहा,‘‘विगत दिनों मेरे संपर्क में आए सभी व्यक्ति अपना परीक्षण करवा लें।’’ अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार रात साढ़े आठ बजे तक राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से 13 और मौतें हुई हैं, जिससे राज्य में मरने वालों की संख्या 1108 हो गई है।

    01:38 (IST)05 Sep 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 1570 नये मामले

    राजस्थान में भाजपा विधायक एवं पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य में संक्रमण के 1570 नये मामले सामने आए हैं। हालांकि सरकार लोगों को कोरोना से बचाव के लिए ऐहतियात बरतने को कहा है, लेकिन इसके बावजूद वायरस का संक्रमण जारी है।

    00:02 (IST)05 Sep 2020
    बिहार में पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक 1.50 लाख से अधिक नमूनों की जांच

    बिहार में पिछले 24 घंटे के भीतर सर्वाधिक 1.50 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गयी। पिछले एक महीने में प्रतिदिन हो रही जांच की संख्या में तीन-गुना बढ़ोत्तरी हुई है। बिहार में पिछले 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस संक्रमित 1,435 मरीज इस दौरान ठीक हुए। अब तक कुल 1,26,411 मरीज ठीक हो चुके हैं।

    22:58 (IST)04 Sep 2020
    बिहार में कोरोना वायरस से 13 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या 741 पहुंची

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान 13 और मरीजों की मौत हो जाने से कोविड-19 महामारी से मरने वालों की संख्या शुक्रवार को 741 पहुंच गई। वहीं राज्य में 1,978 नए मरीज सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले 1.44 लाख से अधिक हो गई।

    22:40 (IST)04 Sep 2020
    अहमदाबादः वायरस संक्रमण से उबर चुके करीब 40 प्रतिशत मरीजों में स्वस्थ होने के बाद एंटीबॉडी खत्म हो गयी

    इससे पहले, अहमदाबाद नगर निकाय द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण में यह तथ्य सामने आया है कि कोरोना वायरस संक्रमण से उबर चुके करीब 40 प्रतिशत मरीजों में स्वस्थ होने के बाद एंटीबॉडी खत्म हो गयी। इस सर्वेक्षण में शहर के 1,800 संक्रमित लोगों को शामिल किया गया था। अहमदाबाद नगर निगम के चिकित्सा अधिकारी डॉ भवीन सोलंकी ने शुक्रवार को कहा कि स्वस्थ हुए लोगों में एंटीबॉडी समाप्त होने से ऐसे लोगों के फिर से संक्रमित होने का जोखिम होता है। निगम द्वारा संचालित एमईटी मेडिकल कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ जय शेठ ने कहा कि यह सर्वेक्षण ऐसे 1,800 व्यक्तियों को ले कर किया गया था जिनके मार्च से जुलाई के बीच एंटीजन परीक्षणों के माध्यम से वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी थी।

    22:30 (IST)04 Sep 2020
    कोविड-19: दिल्ली में अगस्त के अंतिम सप्ताह में इसके पिछले सप्ताह से 35 फीसदी अधिक मामले आये

    इसी बीच, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के एक विश्लेषण के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में अगस्त के अंतिम सप्ताह में इसके पिछले सप्ताह के मुकाबले कोरोना वायरस संक्रमण के 35 फीसदी अधिक मामले सामने आए। विश्लेषण के मुताबिक जो नए मामले सामने आ रहे हैं, उनमें से 30 से 40 फीसदी मामले उन परिवारों से हैं, जहां पहले भी मामले सामने आ चुके हैं।

    स्वास्थ्य विभाग ने अगस्त में कोविड-19 के मामलों का विश्लेषण करने पर पाया कि कोरोना वायरस संक्रमण ग्रामीण और मध्यमवर्गीय इलाकों में अधिक है तथा प्रवासी लोगों के इलाकों में भी मामले बढ़ रहे हैं। मामले बढ़ने की एक वजह लोगों द्वारा एहितयाती उपायों पर ध्यान नहीं देना है। संक्रमण फैलने के अन्य कारणों में त्योहार का मौसम, कोविड-19 का संदेह होने पर भी देर से जांच करवाना, संक्रमितों के संपर्क में आना, प्रवासियों का लौटना और अनलॉक (लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने की प्रक्रिया) के कदम हैं।

    22:30 (IST)04 Sep 2020
    उप्र सरकार के मंत्री बलदेव सिंह औलख कोरोना वायरस से संक्रमित

    उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के जल शक्ति मंत्री बलदेव सिंह औलख के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। औलख ने खुद यह जानकारी दी। औलख ने शुक्रवार को ट्वीट किया,‘‘कोविड-19 के प्रारम्भिक लक्षण दिखने पर आज मैंने टेस्ट करवाया जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डॉक्टर्स की सलाह से मैंने खुद को घर पर आइसोलेट कर लिया है। मेरा निवेदन है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आयें हैं, कृपया अपनी जांच करवा लें।’’ राज्य सरकार के 12 से अधिक मंत्री अब तक कोविड-19 की चपेट में आ चुके हैं और दो मंत्रियों कमल रानी वरूण और चेतन चौहान की संक्रमण से मौत हो चुकी है ।

    21:38 (IST)04 Sep 2020
    गुजरात में कोविड-19 के 1320 नए मामले, 14 मरीजों की मौत

    गुजरात में शुक्रवार को कोरोना वायरस के एक दिन में सबसे ज्यादा 1320 नए मरीजों की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग ने एक विज्ञप्ति में बताया कि नए मरीजों को मिला कर राज्य में संक्रमण के मामले 1,01,695 हो गए हैं। विज्ञप्ति में बताया गया है कि समूचे राज्य में संक्रमण के कारण 14 मरीजों की मौत हुई। गुजरात में मृतकों का आंकड़ा अब 3,078 हो गया है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि पिछले 24 घंटे में 1,218 और मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है। इसके बाद संक्रमण से उबरने वाले लोगों की कुल संख्या 82,398 हो गई है। राज्य में फिलहाल 16,219 मरीजों का इलाज चल रहा है। राजधानी अहमदाबाद में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 171 नए मामले सामने आने के बाद जिले में कोविड-19 महामारी के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 32,184 हो गई है। इसके अलावा चार और मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,745 हो गई।

    20:03 (IST)04 Sep 2020
    कर्मचारियों की कमी के कारण पुणे के विशाल कोविड अस्पताल में मरीजों की भर्ती बाधित

    पुणे में नगर निकाय ने कर्मचारियों की कमी के कारण शहर के नव-निर्मित विशाल कोविड-19 अस्पताल में मरीजों को भर्ती करना बंद कर दिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। शहर के कॉलेज ऑफ इंजीनियंरिंग, पुणे(सीओईपी) परिसर में इस नवनिर्मित विशाल सुविधा में भर्ती एक मराठी नए चैलन के एक पत्रकार की बुधवार सुबह मौत हो गई क्योंकि उन्हें कथित तौर पर कार्डियक एम्बुलेंस समय पर उपलब्ध नहीं हो सकी। उनकी मौत के बाद अस्पताल पर कुप्रबंधन के आरोप लगे थे। पुणे नगर आयुक्त विक्रम कुमार ने सुविधा संचालित करने वाली एजेंसियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने की मांग की थी। कुमार ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हमने विशाल कोविड-19 अस्पताल में मरीजों की भर्ती रोक दी है।’’ उन्होंने इस निर्णय के पीछे कर्मचारियों की कमी को जिम्मेदार ठहराया।

    19:49 (IST)04 Sep 2020
    फरीदाबाद में कोरोना के 220 नए मामले सामने आए

    फरीदाबाद में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमण के 220 नए मामले सामने आए। उप सिविल सर्जन डा. रामभगत के अनुसार इस दौरान दो मरीजों की मौत हो गयी वहीं 124 मरीज ठीक हुए। यहां इस बीमारी से अब तक 176 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि कुल संक्रमितों की संख्या 13336 तक पहुंच गयी है वहीं 12196 मरीज ठीक हो चुके है। फिलहाल अस्पतालों में 275 मरीजों का उपचार चल रहा है जबकि 689 मरीज घरों में पृथकवास में हैं।

    19:28 (IST)04 Sep 2020
    जबलपुर के अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीज ने आत्महत्या की

    मध्यप्रदेश के जबलपुर में 64 वर्षीय कोरोना संक्रमित एक मरीज ने शुक्रवार को अस्पताल की दूसरी मंजिल से कथित तौर पर कूदकर आत्महत्या कर ली। गढ़ा थाने के प्रभारी निरीक्षक राकेश तिवारी ने बताया कि मृतक का उपचार नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में चल रहा था। उसे पांच दिन पहले यहां भर्ती कराया गया था। शुक्रवार को उसने बिना ग्रिल वाली खिड़की से कूदकर आत्महत्या कर ली। उसकी मौके पर ही मौत हो गयी। जिलाधिकारी के के शर्मा ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों और एक मनोचिकित्सक की टीम घटना की जांच करेगी। उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग वार्ड में खिड़कियों पर ग्रिल लगाने की प्रक्रिया में था।

    18:49 (IST)04 Sep 2020
    नीट व जेईई का विरोध करने वाले लोगों का विद्यार्थियों से कोई सरोकार नहीं : अभाविप

    अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने नीट और जेईई प्रवेश परीक्षाओं को तय समय पर आयोजित कराये जाने के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले लोगों को आड़े हाथों लेते हुए शुक्रवार को कहा कि इन व्यक्तियों का छात्रों से कोई सरोकार नहीं है। अभाविप का यह बयान ऐसे वक्त आया है, जब तय कार्यक्रम के मुताबिक नीट और जेईई परीक्षाएं कराये जाने का रास्ता साफ करने वाले उच्चतम न्यायालय के 17 अगस्त के आदेश की समीक्षा की गुहार वाली याचिकाएं न्यायालय ने खारिज कर दी हैं। न्यायालय ने 17 अगस्त के आदेश पर पुनर्विचार के लिये गैर-भाजपा शासित छह राज्यों के मंत्रियों की याचिका सहित सारी याचिकायें शुक्रवार को खारिज कर दीं।

    18:44 (IST)04 Sep 2020
    कोविड-19 परीक्षण में नेगेटिव आने के बाद अभ्यास शुरू किया चेन्नई सुपरकिंग्स ने

    कोविड-19 से संक्रमित दीपक चाहर और रुतुराज गायकवाड़ को छोड़कर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के अन्य खिलाड़ियों ने शुक्रवार को तीसरे दौर के परीक्षण के नतीजे नेगेटिव आने के बाद नेट पर अभ्यास किया। पिछले सप्ताह दीपक और रुतुराज के अलावा उसके 11 सदस्य कोविड-19 के लिये पॉजिटिव पाये गये थे। इससे टीम को 21 अगस्त को यहां पहुंचने के बाद तीन परीक्षण सहित छह दिन का पृथकवास पूरा करने के बाद अपनी ट्रेनिंग योजना को रोकना पड़ा था। गुरूवार को एक और अतिरिक्त जांच करायी गयी जिसमें कोरोना वायरस मुक्त खिलाड़ी नेगेटिव आये और उनका अभ्यास शुरू करने का रास्ता साफ हुआ।

    18:43 (IST)04 Sep 2020
    हेमकुंड यात्रा शुरू, रावत ने श्रद्धालुओं ने कोविड दिशानिर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया

    उत्तराखंड के चमोली जिले के उच्च हिमालय क्षेत्र में करीब 15,000 फुट की उंचाई पर स्थित प्रसिद्ध हेमकुंड साहिब गुरूद्वारे के कपाट शुक्रवार सुबह श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गये । दिल्ली और पंजाब से आये 125 से अधिक तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे के साथ सुबह नौ बजे श्री हेमकुण्ड साहिब के कपाट खोले जाने की परंपरागत रस्म अदा की गई। सीमा सड़क संगठन और सेना की एक टुकड़ी भी पहले दिन की पूजा में शरीक हुई। हेमकुंड गुरूद्वारे के साथ ही वहां स्थित लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गये । उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे और लक्ष्मण मंदिर के कपाट खोले जाने पर सभी श्रद्धालुओं को बधाई और शुभकामनायें दीं । उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस वर्ष यहां सीमित संख्या में यात्रियों को जाने की अनुमति दी जा रही है। इस संबंध में उन्होंने सभी श्रद्धालुओं से कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करने का अनुरोध भी किया ।

    Next Stories
    1 मोदी सरकार ने ‘मिशन कर्मयोगी’ को दी मंजूरी, बता रही सबसे बड़ा ब्यूरोक्रैटिक रिफॉर्म- जानें डिटेल्स
    2 Video: 150 कैदियों संग एक ही सेल में कैद थे कफील, सुनाई आपबीती- सरकार कर रही साजिश, हो सकता है ये आखिरी मुलाकात हो
    3 कांग्रेसी नेता ने पूछा पीएम मोदी चीन का नाम क्यों नहीं ले रहे, भड़क उठे संबित पात्रा, बोले- इस चीनी एजेंट को शांत कराओ
    यह पढ़ा क्या?
    X