ताज़ा खबर
 

Coronavirus India HIGHLIGHTS: भारत ने वैश्विक टीका गठबंधन ‘गावी’ के लिये 1.5 करोड़ डॉलर देने का संकल्प व्यक्त किया

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा नए 9,304 मामले सामने आए हैं जबकि 260 लागों की मौत हो गई है।

COVID-19देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। (PTI

Coronavirus Covid-19 Tracker India HIGHLIGHTS: भारत ने बृहस्पतिवार को अंतरराष्ट्रीय टीका गठबंधन ‘गावी’ के लिये 1.5 करोड़ डॉलर देने का संकल्प व्यक्त किया । प्रधानमंत्री कार्यालय से यह जानकारी प्राप्त हुई है।   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह संकल्प ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा आयोजित वैश्विक टीका शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए व्यक्त किया। इस शिखर सम्मेलन में 50 से अधिक देशों के कारोबारी नेताओं, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, सरकार के मंत्रियों, नागरिक संस्थाओं, शासनाध्यक्षों आदि ने हिस्सा लिया।  प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, अपने संबोधन मे मोदी ने कहा कि भारत इस चुनौतीपूर्ण समय में दुनिया के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है।

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति का लाइव अपडेट्स जानें यहां

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा नए 9,304 मामले सामने आए हैं जबकि 260 लागों की मौत हो गई है। इसके साथ ही गुरुवार तक देश में संक्रमितों और इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर क्रमश: 2,16,919 और 6,075 हो गई है। अमेरिका, ब्राजील, रूस, ब्रिटेन, स्पेन और इटली के बाद भारत अब कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में सातवें स्थान पर है।  वर्ल्ड मीटर के मुताबिक 8,944 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है।। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 1,06,737 संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है और 1,04,106 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर जा चुका है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘अब तक करीब 47.99 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।’ मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार मृतकों में से 30 फीसदी पहले से ही अन्य बीमारियों से ग्रसित थे।

 

Live Blog

Highlights

    06:59 (IST)05 Jun 2020
    ओडिशा: पृथक-वास केंद्र में व्यक्ति की मौत

    ओडिशा के बालासोर जिले में एक पृथक-वास केंद्र में रह रहे 30 वर्षीय व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह व्यक्ति अपने बड़े भाई के साथ 29 मई को मुंबई से भद्रक आया था और उन्हें खैरा पुलिस थानांतर्गत जलेश्वर नोडल स्कूल में पृथक-वास में रखा गया था। मृतक की पहचान जलदा गांव निवासी बिपिन बिहारी मलिक के रूप में की गई है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि बुधवार को सीने में दर्द की शिकायत के चलते उसे सोरो अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां बृहस्पतिवार को उसने दम तोड़ दिया। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया है और आगे की जांच जारी है।

    05:25 (IST)05 Jun 2020
    कोरोना संकटः अहमद पटेल ने गुजरात सरकार पर जनता को अकेला छोड़ने का लगाया आरोप

    गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने बृहस्पतिवार को राज्य की भाजपा सरकार पर निशाना साधा।  उन्होंने सवाल किया कि क्या यह विश्व में अकेली ऐसी सरकार नहीं है, जिसने वैश्विक महामारी के बीच जनता को छोड़ दिया। राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 492 नये मामले सामने आये जो कि अभी तक एक दिन में सामने आये सबसे अधिक मामले हैं। इससे राज्य में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 18,601 हो गए। वहीं 33 और मरीजों की कोविड-19 से मौत हो गई।  पटेल ने ट्वीट किया, ''क्या विश्व में गुजरात सरकार अकेली ऐसी नहीं है, जहां,  सरकार ने वैश्विक महामारी के बीच जनता को छोड़ दिया? गरीब मजदूरों के रेल किराए के लिए धन देने से मना कर दिया? लेकिन राज्यसभा चुनाव में खरीद-फरोख्त के लिए पैसा खर्च करने का कोई अवसर नहीं गंवाया?''

    04:28 (IST)05 Jun 2020
    केंद्र ने कार्यालयों के लिए जारी की एसओपी, संक्रमण प्रभावित क्षेत्रों के लोग घर से करें काम

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कार्यालयों के लिए एसओपी जारी कर कहा कि कोविड-19 से प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को क्षेत्र के संक्रमणमुक्त होने तक घर से काम करने की अनुमति दी जाएगी और इस अवधि को अवकाश में नहीं गिना जाएगा। सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की योजना के तहत मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी के अनुसार, यदि किसी कार्यालय में कोविड-19 के एक या दो मामले पाए जाते हैं तो पूरे कार्यालय परिसर को बंद करने की आवश्यकता नहीं है और विषाणुमुक्त किए जाने के बाद काम फिर से शुरू किया जा सकता है। यदि कोविड-19 के अधिक मामले सामने आते हैं तो पूरे भवन को 48 घंटे के लिए बंद करना होगा और सभी कर्मचारी तब तक घर से काम करेंगे।

    02:20 (IST)05 Jun 2020
    कोरोना वायरस संक्रमण के 1,359 नए मामले, दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 25 हजार के पार हुई

    दिल्ली में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,359 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों का आंकड़ा 25 हजार के पार चला गया। दिल्ली में अब तक एक ही दिन में सबसे अधिक 1,513 संक्रमण के मामले तीन जून को सामने आए थे।एक बुलेटिन के मुताबिक, कोविड-19 के मृतकों की संख्या 650 तक पहुंच गई जबकि संक्रमितों की कुल संख्या 25,004 हो गई। इसके मुताबिक, तीन जून को 44 मौत दर्ज की गईं जबकि दो जून को 17 मरीजों की मौत हुई थी।  बुधवार को दिल्ली में कोविड-19 के 23,645 मामले थे जबकि मृतकों की संख्या 606 थी।

    01:32 (IST)05 Jun 2020
    छत्तीसगढ़ में संक्रमण के 93 नए मामले आए सामने

    छत्तीसगढ़ में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 93 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 773 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में बृहस्पतिवार को 93 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई। छत्तीसगढ़ में मार्च में संक्रमण का पहला मामला आने के बाद यह पहली बार है कि जब एक दिन में इतनी अधिक संख्या में लोग संक्रमित पाए गए हैं। जिन लोगों में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है, उनमें दो डाक्टर भी शामिल हैं। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में 93 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई है। इनमें महासमुंद और जशपुर जिले से 19-19, बिलासपुर से 17, जांजगीर से नौ, रायपुर और राजनांदगांव से छह-छह, रायगढ़ से पांच, कबीरधाम से चार, बलौदाबाजार और गरियाबंद से तीन-तीन तथा सूरजपुर से दो मरीज शामिल हैं।

    00:27 (IST)05 Jun 2020
    पंजाब ने प्रवासियों को राज्य वापस लाने के लिए ट्रेन की व्यवस्था करने के लिए केंद्र को लिखा पत्र

    पंजाब सरकार ने लॉकडाउन के कारण काम बंद होने पर राज्य छोड़ कर जाने वाले श्रमिकों को राज्य वापस लाने के लिए ट्रेनों की व्यवस्था करने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा है क्योंकि राज्य में कई औद्योगिक इकाइयों में काम फिर से शुरु हो रहा है। उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बैंक कर्मियों को पंजाब लाने के लिए भी बसें भेजी थीं और ऐसी दो बसें बृहस्पतिवार को होशियारपुर पहुंचीं। एक विज्ञप्ति के अनुसार अरोड़ा ने यहां औद्योगिक निकायों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में यह बात कही।  उन्होंने औद्योगिक इकाइयों के सुचारू रूप से संचालन के लिए हर संभव मदद का वादा किया।

    23:28 (IST)04 Jun 2020
    कर्नाटक में रात्रि कर्फ्यू के दौरान राज्य परिवहन की बसों, ऑटोरिक्शा, कैब संचालन की अनुमति

    देश में लॉकडाउन के बाद अनलॉक 1.0 के तहत कर्नाटक सरकार ने बृहस्पतिवार को रात्रि कर्फ्यू के दौरान रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक राज्य परिवहन की बसों को संचालित करने की अनुमति दी। इन घंटों के दौरान ‘पिकअप पॉइंट’ या बस स्टैंड से यात्रियों को लाने के लिए ऑटो, टैक्सी और कैब चलाने की अनुमति दी गई है। मुख्य सचिव टी. एम. विजय भास्कर ने एक आदेश में कहा कि राज्य परिवहन निगम (बीएमटीसी, केएसआरटीसी, एनईकेआरटीसी और एनडब्ल्यूकेआरटीसी) की बसों को रात्रि कर्फ्यू के दौरान रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक संचालन की अनुमति दी गई है।

    23:13 (IST)04 Jun 2020
    हरियाणा के चरखी दादरी में कोरोना वायरस के पांच नये मामले सामने आये

    हरियाणा के चरखी दादरी जिले में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के पांच नये मामले सामने आये है। नोडल अधिकारी डा. चंचल तोमर ने बताया के दादरी जिले में ग्रामीण क्षेत्रों के संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा है। शहर का सिर्फ एक पॉजिटिव मामला है। उन्होंने बताया कि आज पांच नए मामले सामने आए हैं और ये सभी मामले ग्रामीण क्षेत्रों से हैं।उन्होंने बताया कि अब जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 35 पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि पांच मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि 29 मरीजों का इलाज चल रहा है। कोरोना वायरस से एक मरीज की मौत हुई है।

    23:01 (IST)04 Jun 2020
    आईसीएमआर ने सीरो-सर्वे के लिए इस्तेमाल वाली जांच किट की सूची जारी की

    भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविड-19 से प्रभावित आबादी के अनुपात को समझने के लिहाज से सीरो-सर्वे के लिए इस्तेमाल होने वाली आईजीजी एलिजा किटों की विधिमान्य सूची जारी की है। आईजीजी एलिजा किट कोरोना वायरस के लिए पहली स्वदेशी एंटीबॉडी जांच किट हैं। आईसीएमआर ने अभी तक ‘कोविड कवच एलिजा आईजीजी किट’ के तीन बैचों को मंजूरी दी है जिनका उत्पादन अहमदाबाद की जाइडस कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड ने किया है।

    22:48 (IST)04 Jun 2020
    रेल भवन में कोविड-19 के दो नये मामले , कुल संख्या बढ़ कर 11 हुई

    रेल भवन में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के दो नये मामले सामने आने पर रेलवे मुख्यालय में संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर 11 हो गये हैं। अधिकारियों ने बताया कि संक्रमण के दो नये मामले 24 घंटे से भी कम समय में सामने आये हैं। उल्लेखनीय है कि यहां स्थित रेल भवन में संक्रमण के मामले सामने आने पर इसे पिछले महीने दो बार सील किया जा चुका है। नया मामला रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव के कार्यालय में काम करने वाले एक अधिकारी का है। यह अधिकारी आखिरी बार 21 मई को कार्यालय गये थे और तीन जून को उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। एक अन्य अधिकारी भवन की तीसरी मंजिल पर काम करते हैं। वह आखिरी बार एक जून को कार्यालय गये थे।

    22:36 (IST)04 Jun 2020
    सिक्किम में कोविड​​-19 का तीसरा मामला सामने आया

    सिक्किम में गुरुवार को कोविड​​-19 का तीसरा मामला सामने आया, जब मुंबई से लौटे एक व्यक्ति को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। स्वास्थ्य विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक-सह-सचिव डॉ पेम्पा शेरिंग भूटिया ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि 34 वर्षीय व्यक्ति में कोविड-19 के लक्षण सामने आने के बाद मुंबई में जांच के लिए अपने नमूने दिए थे, लेकिन जांच की रिपोर्ट आने का इंतजार नहीं किया और सिक्किम लौटने के लिए श्रमिक विशेष ट्रेन में सवार होकर चला आया। वह न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पर था, जब उसे मुंबई के अस्पताल द्वारा सूचित किया गया कि वह कोविड-19 पॉजिटिव है।

    22:16 (IST)04 Jun 2020
    कोविड-19 : संसद भवन के भीतर सांसदों के निजी सहायकों के प्रवेश पर रोक

    कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लोकसभा सचिवालय ने बृहस्पतिवार का एक आदेश जारी कर संसद भवन परिसर में सांसदों के निजी सहायकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। लोकसभा की महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव ने एक आदेश में कहा कि संसद सत्र शुरू होने पर सांसदों के 800 से ज्यादा निजी सहायकों की संसद भवन परिसर में उपस्थिति स्थिति को संवेदनशील बना देगी। आदेश में कहा गया है, ‘‘दो गज की दूरी के नियम का पालन करते हुए तय किया गया है कि अगले आदेश तक सांसदों के निजी सहायकों के संसद भवन के भीतर प्रवेश को प्रतिबंधित किया जाता है।’’

    22:06 (IST)04 Jun 2020
    धारावी में कोरोना वायरस संक्रमण का आंकड़ा 1,872 पहुंचा

    मुंबई के धारावी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 23 नए मामले आए, जिसके साथ ही क्षेत्र में संक्रमितों की संख्या 1,872 हो गई। बृह्न्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में इस घातक वायरस से मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है। अब तक इस झुग्गी बस्ती में संक्रमण से 71 लोगों की जान जा चुकी है। धारावी बीएमसी के जी-उत्तर प्रशासनिक वार्ड में आता है, जिसमें अब तक सभी 24 वार्डों में कोविड-19 के सर्वाधिक 2,820 मामले पाए गए हैं। कुल 2,820 में से 1,872 मामले अकेले धारावी के हैं। उसके बाद 574 और 347 मामले क्रमशः माहिम और दादर के हैं।

    21:25 (IST)04 Jun 2020
    केरल में कोरोना वायरस के 94 नए मामले , तीन और लोगों की मौत

    केरल में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 94 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,588 हो गई। राज्य में संक्रमण से तीन और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 14 पहुंच गई। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित जिन तीन लोगों की मौत हुई है वह क्रमश: पलक्कड़ , मलप्पुरम और कोल्लम के रहने वाले थे। उन्होंने कहा, “राज्य में आज सामने आए 94 मामलों में से 47 विदेश से लौटे व्यक्तियों और 37 देश के अन्य राज्यों से लौटे व्यक्तियों के हैं। बाकी सात लोग संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद इसका शिकार हुए हैं।”

    21:12 (IST)04 Jun 2020
    कोविड-19: नासिक में दो की मौत, संक्रमण के 63 नए मामले

    महाराष्ट्र के नासिक जिले में कोविड-19 के 63 नए मामले सामने आए और संक्रमण का शिकार हुए दो लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बुधवार को कोविड-19 के दो मरीजों की मौत के बाद जिले में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 77 हो गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के 63 नए मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,356 हो गई है।

    21:10 (IST)04 Jun 2020
    मास्क नहीं पहनने, सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने पर पुलिसकर्मी निलंबित

    कार्यालय में मास्क नहीं पहनने और सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने पर दिल्ली पुलिस के एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) को निलंबित कर दिया गया । अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि एएसआई दिल्ली सशस्त्र पुलिस (डीएपी) की चौथी बटालियन में पदस्थापित है। उन्होंने बताया कि यह पहला मामला है जब सामाजिक दूरी के नियमों के उल्लंघन के लिए किसी पुलिसकर्मी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गयी है। पुलिस उपायुक्त (डीएपी चौथी बटालियन) सत्यवीर कटारा ने बताया कि मास्क नहीं पहनने और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करने के लिए एएसआई को निलंबित किया गया। उसे लाइन हाजिर कर दिया गया है और विभागीय जांच शुरू की गयी है ।

    20:31 (IST)04 Jun 2020
    दिल्ली में संक्रमित लोगों की संख्या 23 हजार पार

    दिल्ली में बुधवार को संक्रमण के रिकार्ड 1513 मामले सामने आने पर संक्रमित लोगों की संख्या 23,000 से ज्यादा हो गयी और मृतकों की संख्या बढ़कर 606 हो गयी। वहीं, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘‘हमारे पास कोविड-19 समर्पित सुविधाएं हैं । तीन और निजी अस्पताल कल जुड़े हैं। कुछ अस्पतालों को (20 प्रतिशत बेड आरक्षित करने में) दिक्कतें आ रही है । जिन्हें दिक्कत आ रही है उन्हें पूरी तरह से कोविड अस्पताल में बदल दिया जाएगा । ’’

    20:12 (IST)04 Jun 2020
    फरीदाबाद में कोरोना वायरस के 45 नये मामले सामने आये

    हरियाणा के फरीदाबाद में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 45 नये मामले सामने आये और इससे एक और व्यक्ति की मौत हो गई। उपसिविल सर्जन डा. रामभगत ने बताया कि शहर में अब संक्रमितों की संख्या 570 हो गई है जबकि अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि वायरस से जान गंवाने वाले व्यक्ति की उम्र 65 वर्ष है, जो कई दिन से अस्पताल में भर्ती थे। उन्होंने बताया कि 13,251 नमूनों में से 12,158 नमूनों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है जबकि 570 नमूनों की पॉजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि 523 नमूनों की जांच रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

    19:42 (IST)04 Jun 2020
    कोविड-19 : नोएडा में निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या बढ कर 134 हुयी

    उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्ध नगर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की वजह से निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या बढ़कर 134 हो गई है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ने जनपद में निषिद्ध क्षेत्रों संख्या बढ़ा दी है। उन्होंने बताया कि जनपद में अब ऐसे क्षेत्रों की संख्या 134 हो गयी है, जिसमें 84 क्षेत्र कैटेगरी -वन में है, जबकि 50 क्षेत्र कैटेगरी -2 में है।

    19:25 (IST)04 Jun 2020
    गुजरात से लौटे प्रवासी मजदूर की मौत

    लॉकडाउन के दौरान गुजरात से लौटे एक प्रवासी मजदूर की बुधवार को मौत हो गयी है। वह खांसी, जुखाम और बुखार से पीड़ित था। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।अतर्रा के उपजिलाधिकारी (एसडीएम) जे.पी. यादव ने बृहस्पतिवार को बताया कि लॉकडाउन के दौरान गुजरात के वापी शहर से 25 मई को अपने गांव खंभौरा लौटे प्रवासी मजदूर जगन्नाथ कुशवाहा (24) की बुधवार को अतर्रा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में इलाज के दौरान मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि "परिजन उसका अंतिम संस्कार करने ही वाले थे कि इसी दौरान ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे प्रशानिक और पुलिस के अधिकारियों ने शव कब्जे में लेकर जिला मुख्यालय भेज दिया, जहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना जांच के लिए शव से सैंपल लेने के बाद बिना पोस्टमोर्टम कराए उसे फिर से अंतिम संस्कार के लिए परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है।

    19:00 (IST)04 Jun 2020
    मिजोरम में कोविड-19 से तीन महिलाएं संक्रमित, कुल मामले 17 हुए

    हाल ही में मिजोरम लौटीं तीन महिलाएं बृहस्पतिवार को जानलेवा कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गईं। इसी के साथ राज्य में कोविड-19 के मामलों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता पी लालमलसवमा ने बताया कि तीन अलग अलग जिलों की, क्रमश: 19, 22 और 49 वर्षीय तीन महिलाएं बृहस्पतिवार को सुबह कोविड-19 से संक्रमित पाई गईं। उन्होंने कहा कि तीनों नए मरीज संस्थागत पृथकवास केंद्र से सामने आए हैं।

    18:42 (IST)04 Jun 2020
    दिल्ली सरकार का पूरा ध्यान लोगों की जान बचाने पर : सिसोदिया

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली सरकार का पूरा ध्यान लोगों की जान बचाने तथा अस्पताल की जरूरत वाले कोविड-19 के मरीजों के लिए समुचित सुविधाएं मुहैया कराने पर है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि कोविड-19 से पीड़ित ऐसे लोग घर पर ही रहें जिनमें संक्रमण के लक्षण नहीं हैं और अपने आप को पृथक वास में रखें। जैन ने कहा कि 61 निजी अस्पतालों में 20 प्रतिशत बेड आरक्षित करने के लिए एक आदेश जारी किया गया है।

    18:32 (IST)04 Jun 2020
    त्रिपुरा में कोरोना वायरस के 102 नए मामले

    त्रिपुरा में कम से कम 102 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके बाद, राज्य में जानलेवा वायरस के मामलों की संख्या 622 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि अब तक कुल 173 मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं जबकि 499 लोग कोविड-19 का उपचार करा रहे हैं। सभी संक्रमितों का यहां जीबी पंत अस्पताल में इलाज चल रहा है। मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने कहा, " 728 नमूनों की आज जांच की गई और 102 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। अधिकतर लोगों ने अन्यत्र की यात्रा की थी और वे संक्रमित लोगों के संपर्क में आए थे। "

    18:03 (IST)04 Jun 2020
    छत्तीसगढ में 52 नए लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि

    छत्तीसगढ़ में बुधवार रात 52 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। राज्य में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 680 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि राज्य में बुधवार रात में 52 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। वहीं 19 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि देर रात 52 नए कोरोना मरीजों की पहचान की गई है, जिनमें जिला जांजगीर से 20, महासमुन्द से 12, जशपुर से छह, बलौदाबाजार से चार, बालोद से तीन, दुर्ग, राजनांदगांव और रायपुर से दो-दो तथा रायगढ़ से एक मरीज शामिल हैं। इस प्रकार बुधवार तीन जून को कुल 86 मरीजों की पहचान की गई है। बुधवार शाम तक 34 मरीजों में करोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई थी।

    17:43 (IST)04 Jun 2020
    यूपी के हमीरपुर में 3 साल के बच्चे ने कोरोना से जीती जंग

    उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में भरुआ सुमेरपुर क्षेत्र के सिमनौडी गांव के एक तीन साल के बच्चे ने कोविड-19 से जंग जीत ली है जो रिश्तेदार के संपर्क में आने से 25 मई को संक्रमित पाया गया था। जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉक्टर आर.के. सचान ने सिमनौडी गांव का एक तीन साल का बच्चा अपने पिता के साथ 25 मई को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। बच्चे को इलाज के लिए बांदा के मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया था। दो बार निगेटिव रिपोर्ट आने पर उसे बुधवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है।

    17:18 (IST)04 Jun 2020
    मुंबई से कामगारों की यात्रा के लिये रजिस्ट्री में 25 लाख रूपए जमा कराने की अनुमति

    सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई स्थित एक वकील को कामगारों को उत्तर प्रदेश में अपने गृह नगर तक जाने के लिये 25 लाख रूपए शीर्ष अदालत की रजिस्ट्री में जमा कराने की बृहस्पतिवार को अनुमति प्रदान कर दी। इस वकील ने प्रवासी कामगारों की यात्रा के लिये यह रकम देने की पेशकश की थी। न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति एम आर शाह की पीठ ने अधिवक्ता सगीर अहमद खां से कहा कि वह एक सप्ताह के भीतर यह धनराशि शीर्ष अदालत के सेक्रेटरी जनरल के नाम से जमा करायें जिसका इस्तेमाल प्रवासी श्रमिकों की यात्रा के लिये किया जा सकेगा। इस मामले की वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से सुनवाई के दौरान खां ने कहा कि वह इन श्रमिकों की स्थिति को लेकर वास्तव में चिंतित हैं और वह इनकी यात्रा के लिये शीर्ष अदालत के पास 25 लाख रूपए जमा कराना चाहते हैं जिसका इस्तेमाल ट्रेन के किराये के रूप में किया जा सकता है।

    16:53 (IST)04 Jun 2020
    यूपी के बिजनौर में कोरोना के 10 नए मामले

    उत्तर प्रदेश के बिजनौर में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 10 नये मामले सामने आये है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विजय यादव के अनुसार कोविड-19 संक्रमण के लिए जांच कराये जाने पर दस रिपोर्ट पॉजिटिव रिपोर्ट मिली है। उन्होंने बताया कि अफजलगढ़ क्षेत्र से छह तथा चांदपुर क्षेत्र से चार मामले सामने आये है। उन्होंने बताया कि संक्रमित मिले लोगों में से पांच मुंबई से लौटे प्रवासी हैं जबकि चार पूल बी के ‘ए सिम्टोमैटिक’ श्रेणी के संक्रमित और एक पूल ए की श्रेणी में है। उन्होंने बताया कि यहां अभी 61 मरीजों का इलाज चल रहा हैं और 64 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि दो मरीजों की मौत हो चुकी है।

    16:41 (IST)04 Jun 2020
    अरुणाचल प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे हैं कोविड-19 के मामले

    पहले मरीज को इलाज के बाद 16 अप्रैल को अस्पताल से छुट्टी मिलने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त घोषित किए गए अरुणाचल प्रदेश में पिछले महज 11 दिन में कोविड-19 के 37 नए मामले सामने आए हैं। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि केन्द्र सरकार द्वारा यात्रा प्रतिबंधों में छूट दिए जाने के बाद बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों से लौटे निवासियों के कारण ही अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि हुई है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि पिछले कुछ सप्ताह में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों, विमानों, बसों और निजी वाहनों से 8,000 से ज्यादा लोग इस पूर्वोत्तर राज्य में लौटे हैं, जबकि करीब 5,000 लोग आ रहे हैं।

    16:18 (IST)04 Jun 2020
    आंखों के जरिए भी फैल सकता है कोरोना वायरस

    कोरोना वायरस के बारे में अभी तक हमें मालूम है कि यह नाक और मुंह के जरिए फैलता है लेकिन अब डॉक्टरों ने चौंकाने वाला खुलासा किया है कि यह आंखों से भी फैल सकता है। हालांकि कानों के जरिए इसके फैलने की आशंका से इनकार कर दिया गया है। डॉक्टरों का कहना है कि अगर कोई संक्रमित व्यक्ति बहुत नजदीक होकर खांसता या छींकता है तो नाक और मुंह के के साथ आंखों के जरिए भी संक्रमण शरीर में प्रवेश कर सकता है। वायरस के संपर्क में आए हाथों से आंखों को छूने से संक्रमण के फैलने की आशंका है। साथ ही, किसी संक्रमित व्यक्ति के आंसुओं से भी इस संक्रामक रोग की चपेट में आने का खतरा है। बार-बार हाथ धोने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और बाहर निकलने पर चेहरे को ढकने से इस वायरस को फैलने से रोका जा सकता है।

    15:47 (IST)04 Jun 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 68 नए मामले

    राजस्थान में आज कोरोना वायरस संक्रमण के 68 नए मामले सामने आए जिससे राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 9720 हो गई। अधिकारियों ने बताया कि नए संक्रमितों में से भरतपुर में 16, जयपुर में 12, जोधपुर में 12, कोटा में सात, झुंझुनू में पांच, बाड़मेर में दो, सवाई माधोपुर व नागौर में एक एक नया मामला भी शामिल हैं। राज्य में इस संक्रमण से अब तक कुल 209 लोगों की मौत हो चुकी हैं। केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 100 हो गया है जबकि जोधपुर में 20 और कोटा में 17 रोगियों की मौत हो चुकी है।

    15:25 (IST)04 Jun 2020
    स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने कर्मचारियों से कहा, एहतियाती उपायों का पालन करें

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने कई अधिकारियों के संक्रमित पाए जाने के बाद एक आधिकारिक ज्ञापन जारी कर अपने सभी कर्मचारियों से संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जारी सभी एहतियाती उपायों का ‘‘सख्ती’’ से पालन करने को कहा है।

    15:05 (IST)04 Jun 2020
    इंदौर में संक्रमितों की संख्या 3,600 के पार, अब तक 145 मरीजों की मौत

    देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे के दौरान इस महामारी के 36 नये मामले मिले हैं। इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की कुल तादाद 3,597 से बढ़कर 3,633 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद अलग-अलग अस्पतालों में पिछले दो दिनों में इलाज के दौरान 75 वर्षीय पुरुष समेत चार मरीजों की मौत हो गयी। इसके बाद जिले में इस महामारी की चपेट में आकर दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद 145 पर पहुंच गयी है। उन्होंने बताया कि इलाज के बाद कोविड-19 के संक्रमण से मुक्त होने पर अब तक जिले के 2,184 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। कोविड-19 का प्रकोप कायम रहने के मद्देनजर इंदौर जिला रेड जोन में बना हुआ है। जिले में इस प्रकोप की शुरूआत 24 मार्च से हुई, जब पहले चार मरीजों में इस महामारी की पुष्टि हुई थी।

    14:44 (IST)04 Jun 2020
    राहुल ने कोरोना को लेकर केंद्र पर बोला हमला, कहा- वर्ल्ड वॉर के दौरान भी नहीं हुआ था लॉकडाउन

    कोरोना वायरस के संकट से निपटने को लेकर मोदी सरकार पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हमला बोला है। कारोबारी राजीव बजाज से बात करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि 'वर्ल्ड वॉर के दौरान भी कोई लॉकडाउन नहीं हुआ था।' राहुल ने कहा कि मैं नहीं मानता कि किसी ने भी सोचा होगा कि इस तरह से दुनिया लॉकडाउन हो जाएगी। विश्व युद्ध के दौरान भी दुनिया इस तरह से लॉकडाउन नहीं हुई थी। तब भी चीजें खुली हुई थीं। यह पूरी तरह से अलग और चीजों को बर्बाद करने वाला था। क्लिक कर पढ़े पूरी खबर

    13:57 (IST)04 Jun 2020
    मेघालय में कोविड-19 से दो और संक्रमित, मरीजों की संख्या 33 हुई

    मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने बताया कि हाल में देश के दूसरे राज्यों से लौटे दो लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुयी है जिससे प्रदेश् में कुल संक्रमितों की संख्या 33 हो गई है। संगमा ने बताया कि गोवा और महाराष्ट्र से लौटे दो लोग बुधवार की रात संक्रमित पाए गए। इससे कुछ घंटे पहले उत्तर प्रदेश से लौटा एक व्यक्ति भी इस घातक वायरस से संक्रमित पाया गया था। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ गोवा और महाराष्ट्र से लौटे दो और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। दोनों ही पूर्वी खासी हिल्स जिले के शिलांग में पृथक-वास में रखे गए हैं और स्वस्थ हैं।’’ उन्होंने बताया कि 33 मामलों में से 19 लोगों का उपचार चल रहा है और 13 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबिक एक मरीज की मौत हो चुकी है।

    13:35 (IST)04 Jun 2020
    तीन साल के बच्चे ने कोरोना से जीती

    उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में भरुआ सुमेरपुर क्षेत्र के सिमनौडी गांव के एक तीन साल के बच्चे ने कोविड-19 से जंग जीत ली है जो रिश्तेदार के संपर्क में आने से 25 मई को संक्रमित पाया गया था। जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉक्टर आर.के. सचान ने सिमनौडी गांव का एक तीन साल का बच्चा अपने पिता के साथ 25 मई को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। बच्चे को इलाज के लिए बांदा के मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया था। दो बार निगेटिव रिपोर्ट आने पर उसे बुधवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। उन्होंने बताया "जिले में कुल संक्रमितों की संख्या आठ है, जिनमें सिमनौडी गांव से सर्वाधिक पांच मरीज हैं। इस समय चार मामले सक्रिय हैं, जिनका बांदा के मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है। तीन साल के बच्चे सहित चार मरीजों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है।"

    12:59 (IST)04 Jun 2020
    आंखों के जरिए भी फैल सकता है कोरोना वायरस

    कोरोना वायरस के बारे में अभी तक हमें मालूम है कि यह नाक और मुंह के जरिए फैलता है लेकिन अब डॉक्टरों ने चौंकाने वाला खुलासा किया है कि यह आंखों से भी फैल सकता है। हालांकि कानों के जरिए इसके फैलने की आशंका से इनकार कर दिया गया है। डॉक्टरों का कहना है कि अगर कोई संक्रमित व्यक्ति बहुत नजदीक होकर खांसता या छींकता है तो नाक और मुंह के के साथ आंखों के जरिए भी संक्रमण शरीर में प्रवेश कर सकता है। वायरस के संपर्क में आए हाथों से आंखों को छूने से संक्रमण के फैलने की आशंका है। साथ ही, किसी संक्रमित व्यक्ति के आंसुओं से भी इस संक्रामक रोग की चपेट में आने का खतरा है। बार-बार हाथ धोने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और बाहर निकलने पर चेहरे को ढकने से इस वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी के अनुसार चश्मा पहनने से भी सुरक्षा हो सकती है। स्वास्थ्य देखभाल र्किमयों को भी संक्रमित मरीजों का इलाज करते हुए चश्मा पहनने की सलाह दी गई है। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के अनुसार कानों से कोविड-19 फैलने की आशंका नहीं है।

    12:29 (IST)04 Jun 2020
    कोविड-19: 9000 मरीजों की हालत गंभीर

    भारत में कोरोना वायरस महामारी का कहर जारी है। देश में पिछले चौबीस घंटों में कोविड-19 के 9,304 नए मामलों की पुष्टि हुई है। नए मामलों के साथ देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 2,16,919 हो हो गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार (4 जून, 2020) को बताया कि पिछले चौबीस घंटों में 260 लोगों की मौत भी हुई है, जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा 6,065 पर पहुंच गया है। हालांकि एक अच्छी बात यह भी है कि देश में 1,04,107 मरीज ठीक हो चुके हैं और 1,06,737 एक्टिव केस हैं। इधर वर्ल्ड मीटर के मुताबिक 8,944 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है।

    11:41 (IST)04 Jun 2020
    प्रवासी मजदूरों के कोरोना पॉजिटिव होने की दर के मामले में यूपी को बड़ी राहत

    कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते अपने गृह राज्य लौटे मजूदरों में कोरोना संक्रमित होने की दर के मामले में उत्तर प्रदेश को बड़ी राहत मिली है। डेटा से पता चलता है कि राज्य में वापस लौटे मजूदरों में कोरोना संक्रमित होने की दर महज तीन फीसदी रही जबकि प्रदेश में बीते दो महीने से प्रवासी मजदूर लौट रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक पिछले दस दिनों से यही स्थिति बनी हुई है। एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में राज्य में लौटे 11.68 लाख प्रवासी निगरानी में हैं। इनमें से 74,237 प्रवासियों को संक्रमण के लिए टेस्ट किया गया है और 2,404 पॉजिटिव मामले निकले हैं जो 3.2 फीसदी बैठता है।

    11:14 (IST)04 Jun 2020
    कोरोना: आप के राघव चड्ढा बोले- गलत रिपोर्ट दे रहा दिल्‍ली का RML हॉस्‍पिटल, जांच से खुलासा

    आम आदमी पार्टी ने बुधवार को दावा किया कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित आरएमएल अस्पताल कोविड-19 जांच के ‘गलत’ नतीजे दे रहा है और 48 घंटे के अंदर उन्हें जमा कराने के सरकारी नियम का उल्लंघन कर रहा है। आप के प्रवक्ता राघव चड्ढा ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने आरएमएल अस्पताल के 30 नमूनों की फिर से जांच की जिन्हें कोविड-19 संक्रमित बताया गया था। उन्होंने कहा कि इनमें से 12 मामलों में संक्रमण नहीं पाया गया जबकि दो नमूनों की जांच बेनतीजा रही। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    10:38 (IST)04 Jun 2020
    मेघालय में कोविड-19 से दो और संक्रमित, मरीजों की संख्या 33 हुई

    मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने बताया कि हाल में देश के दूसरे राज्यों से लौटे दो लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है जिससे प्रदेश् में कुल संक्रमितों की संख्या 33 हो गई है। संगमा ने बताया कि गोवा और महाराष्ट्र से लौटे दो लोग बुधवार की रात संक्रमित पाए गए। इससे कुछ घंटे पहले उत्तर प्रदेश से लौटा एक व्यक्ति भी इस घातक वायरस से संक्रमित पाया गया था। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ गोवा और महाराष्ट्र से लौटे दो और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। दोनों ही पूर्वी खासी हिल्स जिले के शिलांग में पृथक-वास में रखे गए हैं और स्वस्थ हैं।’’ उन्होंने बताया कि 33 मामलों में से 19 लोगों का उपचार चल रहा है और 13 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबिक एक मरीज की मौत हो चुकी है।

    10:04 (IST)04 Jun 2020
    कोरोना की चपेट में रक्षा सचिव, आधा दर्जन मंत्रालयों के दफ्तर भी वायरस की चपेट में आए

    देश के टॉप अधिकारियों में से एक रक्षा सचिव अजय कुमार को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। बुधवार (3 जून, 2020) को कुमार को कोरोना की पुष्टि के बाद रक्षा मंत्रालय ने उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने को लेकर व्यापक अभियान चलाया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। रायसीना हिल्स के साउथ ब्लॉक में मंत्रालय के मुख्यालय में कार्यरत कम से कम 35 अधिकारियों को घरों में ही क्वरंटाइन किया गया। माना जा रहा है कि सावधानी बरतने के मद्देनजर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कार्यालय नहीं आए। रक्षा मंत्री, रक्षा सचिव, सेना प्रमुख और नौसेना प्रमुख के कार्यालय साउथ ब्लॉक के प्रथम तल पर ही हैं। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    09:18 (IST)04 Jun 2020
    बड़ी राहत! यूपी में वापस लौटे लाखों मजदूरों में से सिर्फ 3 पर्सेंट ही मिले कोरोना पॉजिटिव

    कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते अपने गृह राज्य लौटे मजूदरों में कोरोना संक्रमित होने की दर के मामले में उत्तर प्रदेश को बड़ी राहत मिली है। डेटा से पता चलता है कि राज्य में वापस लौटे मजूदरों में कोरोना संक्रमित होने की दर महज तीन फीसदी रही जबकि प्रदेश में बीते दो महीने से प्रवासी मजदूर लौट रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक पिछले दस दिनों से यही स्थिति बनी हुई है। एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में राज्य में लौटे 11.68 लाख प्रवासी निगरानी में हैं। इनमें से 74,237 प्रवासियों को संक्रमण के लिए टेस्ट किया गया है और 2,404 पॉजिटिव मामले निकले हैं जो 3.2 फीसदी बैठता है।

    08:30 (IST)04 Jun 2020
    पुलिस आयुक्तालय के नियंत्रण कक्ष में तैनात दो पुलिसकर्मी संक्रमित

    जनपद गौतम बुद्ध नगर पुलिस आयुक्तालय के नियंत्रण कक्ष में तैनात दो कांस्टेबल कोविड-19 से संक्रमित पाए गए जिन्हें मिलाकर अबतक यहां नौ पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं। अपर पुलिस उपायुक्त (नोडल अफसर कोविड-19) अंकुर अग्रवाल ने बताया कि आज कंट्रोल रूम में तैनात दो कांस्टेबल कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि कमिश्नरेट कार्यालय को सील नहीं किया जाएगा, वहां पर सैनिटाइजेशन आदि का कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पूर्व थाना फेस -3 में तैनात कांस्टेबल कोविड-19 से पॉजिटिव पाया गया था। उपचार के दौरान आज वह ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हुआ है। अपर उपायुक्त ने बताया कि अब तक संक्रमित नौ पुलिसर्किमयों में से पांच को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जबकि चार पुलिसर्किमयों का उपचार विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।

    08:05 (IST)04 Jun 2020
    देश में कोरोना मामलों की राष्ट्रीय औसत 4.67 फीसदी

    देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के फिलहाल हर दिन 8 हजार से 9 हजार केस सामने आ रहे हैं, लेकिन यह राहत की बात है कि कोरोना के नए मामलों की दर में कमी आई है। राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना के नए मामलों का औसत तो कम हुआ ही है, सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में भी दर कम हुई है। मई की शुरुआत में कोरोना के मामलों की दर 6.2 पर्सेंट थी, जो 7 फीसदी तक बढ़ी थी, लेकिन अब गिरावट आती दिख रही है। मंगलवार को कोरोना के नए मामलों का राष्ट्रीय औसत 4.67 पर्सेंट था, जो पहले के मुकाबले काफी कम है।

    Next Stories
    1 बेबस लोग: शहर से की तौबा, गांव में रोजी-रोटी नहीं, पर अब रहना है यहीं
    2 नोएडा: ग्यारह दिन के नवजात ने दी कोरोना को मात
    3 दिल्ली: कोरोना के सबसे बड़े केंद्र बने उत्तर व दक्षिणी पश्चिम जिले
    IPL 2020 LIVE
    X