ताज़ा खबर
 

कोरोना के बीच आज से देश में लागू होगा Unlock, अब सावधानी-सुरक्षा और सोशल डिस्टेंसिंग संग चलेगा सब!

देश में कोरोना से आज 4 हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं। इसी के साथ देश में मरीजों के ठीक होने की दर 47 फीसदी के ऊपर बनी है।

भारत में तेजी से बढ़ता जा रहा है कोरोना से जान गंवाने वालों का आंकड़ा।

देश में आज से अनलॉ1 लागू हो गया है। इस दौरान सरकार ने कई रियायतें देने का ऐलान किया है। हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सावधानी और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना पहले से ज्यादा जरूरी होगा। रेलवे ने रविवार को कहा कि 200 विशेष यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से कुछ घंटे पहले झारखंड, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र ने इन सेवाओं के बारे में आपत्ति जाहिर की है।

सूत्रों ने बताया कि मामले के समाधान के लिए रेलवे मुख्यालय में एक उच्च-स्तरीय बैठक चल रही है। उन्होंने संकेत दिये कि तीन राज्यों ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जताई है और इसे ट्रेनों के परिचालन के लिए उनके विरोध का कारण माना जा रहा है।

रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘झारखंड, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र ने योजना के अनुसार इन ट्रेनों को चलाने या ठहराव की संख्या को लेकर आपत्ति जाहिर की है। राज्यों के साथ मामले पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। इस संबंध में किसी भी अन्य घटनाक्रम के बारे में बताया जायेगा।’’ रेलवे ने एक जून से 200 विशेष यात्री ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है।देश में रविवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 8,380 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,82,143 हो गए हैं जबकि मृतक संख्या बढ़कर 5,164 हो गई है।

यह लगातार दूसरा दिन है जब देश में संक्रमितों की संख्या में 8 हजार का इजाफा हुआ है। वहीं लगातार तीसरे दिन नए संक्रमितों के मिलने का रिकॉर्ड टूटा है। जहां गुरुवार-शुक्रवार के बीच देश में 7466 नए मामले आए थे, वहीं एक दिन पहले 8332 केस दर्ज हुए थे। आज लगातार तीसरे दिन संक्रमितों की संख्या में उछाल आया है। देश में  देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। यहां अब पीड़ितों की संख्या 65 हजार के पार है।

Lockdown 4.0 के बाद जारी हुईं UNLOCK 1.0 Guidelines, पढ़ें

दूसरा नंबर तमिलनाडु का है, जहां एक दिन में अब अब तक के 938 नए संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों का आंकड़ा 21 हजार 184 पर पहुंच गया। तीसरे नंबर पर 18 हजार 549 के के साथ दिल्ली है। हालांकि, अगर तमिलनाडु और दूसरे राज्यों में मौत की तुलना की जाए, तो तमिलनाडु के हालात काफी बेहतर हैं। चौथे नंबर पर गुजरात की 1007 और तीसरे नंबर पर दिल्ली की 416 मौतों के मुकाबले तमिलनाडु में 163 लोगों की ही जान गई है।

Lockdown 5.0 LIVE Updates

फिलहाल भारत के लिए एक सुकून देने वाली खबर यह है कि अब तक कुल मरीजों में से करीब 47 फीसदी यानी करीब 86 हजार 936 लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। पिछले 24 घंटे में ही करीब 4300 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं।

Live Blog

Highlights

    23:14 (IST)31 May 2020
    कोविड-19 राजनीतिक नहीं, मानवीय संकट: गुजरात उच्च न्यायालय

    गुजरात उच्च न्यायालय ने कोरोना वायरस महामारी से संबंधित एक जनहित याचिका पर स्वत: संज्ञान लेते हुए अपने ताजा आदेश में कहा कि कोविड-19 राजनीतिक नहीं बल्कि मानवीय संकट है और महज सरकार की आलोचना करने से न तो चमत्कारिक रूप से लोग ठीक होने लगेंगे और न ही मर चुके लोग जिंदा होने वाले। अदालत ने महामारी के खिलाफ जंग में राज्य सरकार की मदद के लिये ''सहयोग, सूझबूझ और रचनात्मक आलोचना'' करने की बात कही। मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति जे बी परदीवाला की खंडपीठ ने इस बात पर नाराजगी जाहिर की कि महामारी से निपटने को लेकर सरकार के बारे में की गईं अदालत की हालिया टिप्पणियों पर सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्मों पर "अनावश्यक बहस और टिप्पणियां" की गईं और ''प्रछन्न मंशा से उनका दुरुपयोग किया गया।''

    23:01 (IST)31 May 2020
    गृह मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष में तैनात सीआरपीएफ के डीजाईजी कोरोना वायरस से संक्रमित

    गृह मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष में तैनात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक डीआईजी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने रविवार को कहा कि उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) की जांच रिपोर्ट शनिवार को मिली जिसमें उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि डीआईजी नार्थ ब्लॉक स्थित गृह मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष के कार्य की निगरानी करने के लिए मंत्रालय से संबद्ध हैं।

    22:35 (IST)31 May 2020
    महाराष्ट्र में कोविड-19 संक्रमण के 2,487 और मामले सामने आए, 89 की मौत

    महाराष्ट्र में कोविड-19 संक्रमण के 2,487 और मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 67,655 हो गई है। इसके अलावा रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद 2,286 पर पहुंच गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि 1,248 कोविड-19 रोगियों को छुट्टी दे दी गई है। इसके साथ ही ठीक हो चुके लोगों की संख्या 29,329 हो गई है।

    22:04 (IST)31 May 2020
    पश्चिम बंगाल में एक दिन में कोविड-19 के 371 मामले, आठ की मौत

    पश्चिम बंगाल में रविवार को कोविड-19 के 371 मामले सामने आए। एक दिन में सामने आने वाले मामलों में यह सर्वाधिक है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि वर्तमान में राज्य में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 5,501 है और 3,027 मरीजों का इलाज चल रहा है। पिछले 24 घंटे में इस बीमारी से आठ लोगों की मौत हो गई है जिनमें से सात कोलकाता से थे और एक मरीज उत्तर 24 परगना जिले का था। राज्य में अब तक कोविड-19 से 245 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी दौरान विभिन्न अस्पतालों से 187 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।

    21:34 (IST)31 May 2020
    राजस्थान में कोरोना से 91 लोगों की हो चुकी है मौत

    स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में रविवार को जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से एक और मौत हुई है। इससे राज्य में मृतकों की कुल संख्या 194 हो गई है। केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 91 हो गया है जबकि जोधपुर में 19 और कोटा में 16 रोगियों की मौत हो चुकी है। अन्य राज्यों के आठ रोगियों की भी यहां मौत हुई है। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे।

    21:03 (IST)31 May 2020
    पाकिस्तान से विस्थापित हिन्दू महिलाएं जोधपुर में आजीविका के लिए बना रहीं मास्क

    कोविड-19 के मद्देनजर पाकिस्तान के विस्थापित हिन्दू समुदाय के लिए कपड़े के मास्क की सिलाई यहां एक संगठित विनिर्माण केंद्र में तब्दील हो गई है, जहां 70 से अधिक महिलाएं काम करती हैं। इससे विस्थापित समुदाय की महिलाओं को आजीविका का न सिर्फ एक उपयुक्त साधन मिला है, बल्कि इसने ऐसे समय उम्मीद की किरण भी दिखाई है जब कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के चलते असंगठित क्षेत्र में रोजगार के अवसरों पर बुरा असर पड़ा है।

    20:35 (IST)31 May 2020
    श्रमिक विशेष ट्रेन में प्रवासी कामगार की उप्र में मौत

    राजस्थान से पश्चिम बंगाल जा रही एक श्रमिक विशेष ट्रेन में सवार 50 वर्षीय एक प्रवासी कामगार की बीच रास्ते में ही मौत हो गई, जिससे अन्य यात्रियों में दहशत फैल गई। हालांकि, उन्होंने शव के साथ आठ घंटे से अधिक समय तक यात्रा की। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। मालदा जिले में हरिश्चंद्रपुर का रहने वाला बुद्ध परिहार राजस्थान के बीकानेर में एक होटल में काम करता था। उसका करीबी रिश्तेदार सरजू दास भी उसी होटल में काम करता था। परिहार के परिवार में उसकी पत्नी और दो बच्चे हैं। वह करीब 20 साल से राजस्थान में काम करता था।

    19:58 (IST)31 May 2020
    कोविड-19 मरीजों के लिये अलग रखे डिब्बों का तापमान कम करने के लिये नया पेंट कर रहा रेलवे

    रेलवे कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की देखभाल के लिये रखे गये पृथक डिब्बों के भीतर गर्मी कम करने के लिये इन डिब्बों में नये पेंट का परीक्षण कर रहा है। माना जा रहा है कि इस पेंट से डिब्बों का तापमान पांच से छह डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है। यह परीक्षण ऐसे समय किया जा रहा है, जब नीति आयोग गर्मियों में इन डिब्बों का भीतरी तापमान अधिक हो जाने को लेकर चिंता व्यक्त कर चुका है। रेलवे ने स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह के मुताबिक, देश भर के 215 रेलवे स्टेशनों पर कोविड-19 के मरीजों की देखभाल के लिये 5,200 डिब्बों को तैयार किया है। इनमें से 100 डिब्बों पर नये रंग- रोगन का परीक्षण किया जा रहा है।

    19:26 (IST)31 May 2020
    एनजीटी ने अपने कर्मचारियों को एक जून से कार्यालय आने को कहा

    राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर गृह मंत्रालय की ओर से जारी ताजा दिशा-निर्देशों के बाद रविवार को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने कहा कि उसके सभी कर्मचारी एक जून से कार्यालय में उपस्थित रहेंगे। एनजीटी द्वारा जारी एक परिपत्र के मुताबिक, सरकार की ओर से जारी सभी रोकथाम उपायों का कार्यस्थल पर सख्ती से पालन किया जाएगा।

    18:53 (IST)31 May 2020
    भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में सिकुड़ने की राह पर: डीबीएस

    भारतीय अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2020-21 में सिकुड़ने की राह पर है, क्योंकि कोविड-19 संकट से पैदा हुई बाधाओं में अभी सुधार के आसार नहीं दिख रहे। डीबीएस बैंक इंडिया की अर्थशास्त्री राधिका राव ने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर के हाल में जारी आंकड़ों पर अपनी टिप्पणी में यह बात कही। वित्त वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च 2020) के दौरान देश की जीडीपी वृद्धि दर 3.1 प्रतिशत पर रही। यह 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद रफ्तार की सबसे निचली दर है।

    18:24 (IST)31 May 2020
    रेलवे के कुलियों के लिए राहत पैकेज की मांग

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रदीप माथुर ने लॉकडाउन के दौरान उत्पन्न हुए संकट के मद्देनजर रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करने वाले लोगों को आर्थिक पैकेज देने की मांग करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल को एक पत्र लिखा है। माथुर ने शनिवार को लिखे गए पत्र में कहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण घोषित लॉकडाउन के चलते रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करने वाले लोगों का रोजगार खत्म हो गया है। इसकी वजह से उनके परिवार भुखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं। हालांकि, कुली का काम करने वाले करीब 25,000 लोगों के पास लाइसेंस है मगर इनकी कुल संख्या लाखों में है।

    17:49 (IST)31 May 2020
    ओडिशा में एक दिन में आए कोविड-19 के सर्वाधिक 129 नए मामले

    ओडिशा में रविवार को कोविड-19 के 129 मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक एक दिन के भीतर सामने आए मामलों में यह संख्या सर्वाधिक है। इसके साथ राज्य में संक्रमण के कुल 1,948 मामले हो गए हैं। इन 129 मामलों में से 119 वे लोग हैं जो देश के विभिन्न हिस्सों से हाल में राज्य लौटे हैं और उन्हें विभिन्न जिलों में पृथक-वास केंद्रों में रखा गया है। बाकी के दस मरीज संक्रमितों के संपर्क में आकर संक्रमित हुए लोगों के हैं। ये नए मामले 19 जिलों से हैं। 18 नए मामले केंद्रपाड़ा से, 16 नए मामले गजपति से, 12 मामले नौपाड़ा से, 11 मामले बोलांगीर से, 10-10 मामले गंजाम तथा जाजपुर से हैं।

    16:52 (IST)31 May 2020
    राजस्थान में दुकानें, ब्यूटी पार्लरों को खोलने की अनुमति

    राजस्थान सरकार 1 जून से 30 जून की अवधि के लिए 5 वें चरण के लॉकडाउन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं - दुकानें, ब्यूटी पार्लरों, सामुदायिक पार्क को सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सावधानियों के बाद खोलने की अनुमति होगी; सरकारी कार्यालय 100% अटेंडेंस के साथ खुलेंगे।

    16:51 (IST)31 May 2020
    कोविड-19 से प्रभावित पर्यटन क्षेत्र में नयी जान डालने को तैयार है गोवा

    गोवा सरकार ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सभी आर्थिक गतिविधियां थम गयी हैं और वह अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, विशेष रूप से पर्यटन क्षेत्र में जान डालने के लिए कदम उठा रही है। पर्यटन को गोवा की अर्थव्यवस्था का आधार स्तंभ माना जाता है। राज्य में बड़ी संख्या में घरेलू और विदेशी पर्यटक आते हैं। राज्य सरकार के मंत्रियों ने रविवार को भरोसा जताया कि सरकार ने कोविड-19 के हालात से निपटने के लिए कड़े कदम उठाए हैं और गोवा एक बार फिर लोगों के पसंदीदा पर्यटन स्थल के रूप में उभरेगा। गोवा के उद्योग मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा कि समय आ गया है कि राज्य में पर्यटन और अन्य आर्थिक गतिविधियां चालू हों।

    16:24 (IST)31 May 2020
    सीआईएससीई ने बोर्ड के परीक्षार्थियों को दी परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति

    भारतीय विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद (सीआईएससीई) ने छात्रों को उसी शहर से बोर्ड की लंबित परीक्षा देने की अनुमति दे दी है जहां वे वर्तमान में हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि परिषद ने परीक्षार्थियों को बाद में कंपार्टमेंटल परीक्षा के समय परीक्षा में उपस्थित होने का विकल्प भी दिया है। कोरोना वायरस फैलने के खतरे को देखते हुए किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण स्थगित की गई परीक्षाएं एक से 14 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी।

    15:27 (IST)31 May 2020
    आंध्र प्रदेशः 24 घंटे में कोरोना 98 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 3042 हुई

    आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। पिछले 24 घंटे में यहां 98 नए मामले सामने आए। हालांकि, इसी दौरान 43 डिस्चार्ज हुए, जबिक 2 की मौत हुई है। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों की संख्या 3042 पहुंच गई है। राज्य में अब तक 2289 लोग रिकवर हो चुके हैं, जबकि कुल 60 की मौत हुई है। वहीं, 1112 एक्टिव केस हैं।

    14:56 (IST)31 May 2020
    असमः कोरोना के 56 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 1272 हुई

    असम में कोरोनावायरस के मामलों में इजाफा जारी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व शर्मा ने बताया कि आज राज्य में संक्रमण के 56 नए मामले सामने आए। इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या 1272 हो गई है। इनमें 1102 केस एक्टिव हैं, जबकि 163 मरीज डिस्चार्ड हो चुके हैं। इसके अलावा 4 की जान भी गई है।

    14:44 (IST)31 May 2020
    उत्तराखंडः कोरोना के 53 नए केस, संक्रमितों की संख्या 802 हुई

    उत्तराखंड में रविवार को कोरोना के 53 नए केस आए। राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 802 पहुंच गई है। राज्य में अभी केसों के दोगुने होने की दर 5.45 दिन है। उत्तराखंड में अब तक 102 लोग बीमारी से ठीक होकर घर लौट चुके हैं, जबकि कुल 5 लोगों की मौत हुई है।

    14:13 (IST)31 May 2020
    उत्तर प्रदेशः आज दोपहर 2 बजे के बाद जारी होंगी अनलॉक-1 की गाइडलाइंस

    उत्तर प्रदेश में आज दोपहर 2 बजे के बाद अनलॉक-1 के लिए गाइडलाइंस जारी हो जाएंगी। यह ऐलान किया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने। सीएम ने कहा कि अंतराज्यीय बस सेवाएं शुरू की जाएंगी और टैक्सी भी चलना शुरू होंगी। इस दौरान भीड़ का जुटना प्रतिबंधित रहेगा। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

    13:40 (IST)31 May 2020
    दिल्ली सरकार ने केंद्र से मांगी 5 हजार करोड़ रुपए की मदद

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को सरकार के राजस्व और खर्चों पर समीक्षा पेश की। उन्होंने कहा कि हमें सैलरी देने और दफ्तरों का खर्च पूरा करने के लिए 3500 करोड़ की जरूरत है। पिछले दो महीने में राज्य में जीएसटी कलेक्शन 500 करोड़ का हुआ है। इन्हें दूसरे स्रोतों से जोड़ भी दें, तो हमारे पास 1735 करोड़ हैं। हमें 2 महीने में 7 हजार करोड़ रुपए की जरूरत पड़ेगी। सिसोदिया ने कहा कि हमने केंद्र सरकार से 5 हजार करोड़ की मदद मांगी। इसके लिए हमने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को चिट्ठी भी लिखी है। दिल्ली इस वक्त वित्तीय संकट झेल रही है।

    13:15 (IST)31 May 2020
    महाराष्ट्रः 24 घंटे में 91 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित मिले, अब तक 2416 पीड़ित

    महाराष्ट्र में आम लोगों के साथ पुलिसकर्मियों पर भी कोरोना का कहर जारी है। पिछले 24 घंटे में राज्य में 91 पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी के साथ अब राज्य में 2416 पुलिसवाले संक्रमित हैं, जबकि 26 की जान गई है। फिलहाल राज्य में 1421 पुलिसकर्मी एक्टिव केस हैं। इनमें 183 अफसर और 1421 जवान शामिल हैं।

    12:44 (IST)31 May 2020
    राजस्थानः आज कोरोना के 76 नए मामले, 1 की मौत

    राजस्थान में आज कोरोना के 76 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों की संख्या 8 हजार 693 हो गई है। राजस्थान में आज 1 व्यक्ति की संक्रमण से मौत भी हुई। इसके बाद यहां मृतकों का आंकड़ा 194 हो गया। राज्य में अब तक 5772 लोग रिकवर हुए हैं। वहीं, 5099 डिस्चार्ज कर दिए गए हैं।

    12:19 (IST)31 May 2020
    उत्तराखंडः कैबिनेट मिनिस्टर और उनके घर में रहने वाले 41 लोग क्वारैंटाइन

    उत्तराखंड में एक कैबिनेट मिनिस्टर और उनके परिवार के 41 लोगों को क्वारैंटाइन में रखा गया है। सभी के सैंपल्स भी टेस्टिंग के लिए भेज दिए गए हैं। बताया गया है कि एक पूर्व कैबिनेट मंत्री कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद ही उनके संपर्क में आए लोगों की ट्रेसिंग शुरू हुई है। बीमार पूर्व मंत्री को ऋषिकेश के AIIMS भेजा गया है।

    11:58 (IST)31 May 2020
    ओडिशाः कोरोना के 129 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 1948 हुई

    ओडिशा में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 129 नए केस आए हैं। इसी के साथ अब तक यहां कुल 1948 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें फिलहाल 889 एक्टिव केस हैं, जबकि 1050 ठीक होकर घर लौट चुके हैं। प्रवासी मजदूरों के आने से राज्य का गंजम जिला सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां कुल 414 पॉजिटिव केस मिले हैं, जबकि राज्य में हुई कुल 9 मौतों में से 3 यहीं हुई हैं।

    11:26 (IST)31 May 2020
    जम्मू-कश्मीरः डोडा में फल-सब्जी वालों की टेस्टिंग के लिए अभियान

    जम्मू-कश्मीर के डोडा में प्रशासन ने फल-सब्जी बेचने वालों के कोरोना टेस्ट का अभियान चलाया है। एक दिन पहले ही थोक विक्रेताओं को इस बारे में जानकारी दे दी गई थी। आज 51 लोग अपनी जांच कराने डोडा में स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे।

    10:39 (IST)31 May 2020
    हिमाचल प्रदेशः कोरोना के 4 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 317 हुई

    हिमाचल प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। आज राज्य में 4 नए केस सामने आए। इसी के साथ अब यहां कुल मरीजों की संख्या 317 हो गई है। इनमें 201 एक्टिव केस हैं, जबकि अब तक 107 लोग ही ठीक हो कर घर लौट पाए हैं। इसके अलावा 6 लोगों की जान भी जा चुकी है। राज्य में अभी सबसे ज्यादा 107 मामले हमीरपुर जिले में हैं। इसके अलावा कांगड़ा में भी 79 मामले हैं।

    10:10 (IST)31 May 2020
    दिल्ली में एक दिन में रिकॉर्ड 1163 नए केस

    इस बीच राजधानी दिल्ली में लगातार तीसरे दिन कोरोना के एक हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। राजधानी में अब कोरोना मरीजों की संख्या 18 हजार 549 पर पहुंच गई। दिल्ली में पिछले दो दिनों में करीब 100 लोगों की जान भी गई है। हालांकि, इनमें 10 हजार एक्टिव केस हैं, जबकि 8 हजार से ज्यादा लोग डिस्चार्ज भी हुए हैं।

    09:35 (IST)31 May 2020
    झारखंडः एक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा 72 मरीज बढ़े

    झारखंड में प्रवासी मजदूरों के लौटने के साथ ही कोरोना मरीजों की संख्या में उछाल जारी है। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि शनिवार को राज्य में एक दिन के सबसे ज्यादा 72 केस सामने आए हैं। इसी के साथ झारखंड में अब संक्रमितों की संख्या 594 हो गई है। इनमें सौ से ज्यादा मामले रांची में हैं। इसके अलावा तीन अन्य जिलों में भी कोरोना के 50 से ज्यादा केस हैं।

    09:06 (IST)31 May 2020
    मध्य प्रदेशः इंदौर में कोरोना से लड़ाई के दौरान मां बनने वाली महिला की उतारी गई आरती

    मध्य प्रदेश के इंदौर में संक्रमण के मामलों में तेजी आई है। यहां हर दिन करीब 80-100 मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि, डिस्चार्ज होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही है। एक दिन पहले ही इंदौर के अलग-अलग हॉस्पिटल से 176 लोग कोरोना मुक्त हो कर डिस्चार्ज किए गए। इनमें एक ऐसी महिला भी शामिल थी, जिसने कोरोना संक्रमित होने के बावजूद बच्चे को जन्म दिया। डिस्चार्ज के बाद मेडिकल स्टाफ ने शनिवार को महिला की आरती उतारी।

    08:26 (IST)31 May 2020
    हरियाणाः दिल्ली-गुड़गांव बॉर्डर पर अब भी लोगों की चेकिंग में जुटी है पुलिस

    केंद्र सरकार ने अनलॉक-1 के तहत अब देश में लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य बिना रोकटोक आवाजाही की इजाजत देने का ऐलान किया है। इसके तहत लोग बिना ई-पास के ही राज्यों की सीमा पार कर सकेंगे। दूसरी तरफ हरियाणा में अब भी पुलिस लोगों को सीमा पर रोककर उनकी आईडी चेक कर रही है। रविवार को दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर ऐसा ही नजारा देखने को मिला।

    07:58 (IST)31 May 2020
    इंदौर में 24 घंटे में कोरोना के 87 नए मामले आए

    बता दें कि देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इस महामारी का प्रकोप कायम है। जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 87 नए मामलों की पुष्टि के साथ ही इस बीमारी के मरीजों की तादाद 3,344 से बढ़कर 3,431 हो गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने शनिवार को यह जानकारी दी।

    Next Stories
    1 Corona Virus Effect: घरेलू सहायिकाओं की पीड़ा, अब नहीं बजता मालिकों का फोन
    2 सीएम केजरीवाल का दावा: दिल्लीवालों की मदद करेगा कोरोना मोबाइल ऐप
    3 कोरोना की दहशत: सेवा करने से भी लोग डरे, मांगने पर नहीं दे रहें पानी
    ये पढ़ा क्या?
    X