ताज़ा खबर
 

Coronavirus India HIGHLIGHTS: महाराष्ट्र में एक दिन में बढ़े 2940 नए केस, राज्य में अब तक 65 हजार से ज्यादा संक्रमित मिले

देश में कोरोना से आज 4 हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं। इसी के साथ देश में मरीजों के ठीक होने की दर 47 फीसदी के ऊपर बनी है।

covid-19देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

Coronavirus India News HIGHLIGHTS: महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना के 2,940 ताजा केस सामने आए, जबकि 99 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सूबे में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या 65,168 और संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2,197 है। इसी बीच, केरल में एअर इंडिया के दो पायलट और चालक दल के पांच सदस्य और एक स्वास्थ्य कर्मी सहित कोविड-19 के 58 नये मरीज मिले। इसके साथ ही प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,208 हो गई है। वहीं, केरल में एक लाख तीस हजार लोगों को निगरानी में रखा गया है।

इससे पहले, जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी बायोकॉन की कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजूमदार शॉ ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 को रोकने में सक्षम टीका तैयार होने में बहुत लंबा समय लग सकता है। उन्होंने कॉर्पगिनी के द्वारा आयोजित ‘फार्मा एंड हेल्थकेयर्स न्यू नॉर्मल: एंगेजिंग विद कस्टमर्स इन अनसर्टेन टाइम्स, बिजनेस मॉडल पोस्ट कोविड-19′ वेबिनार में यह टिप्पणी की।

Lockdown 4.0 के बाद जारी हुईं UNLOCK 1.0 Guidelines, पढ़ें

उधर, राजस्थान में ऐतिहासिक स्मारक व संग्रहालय लॉकडाउन के लगभग ढाई महीने के बाद सोमवार से फिर खुल जाएंगे। पहले दो सप्ताह पर्यटकों के लिए प्रवेश निशुल्क रहेगा। सरकार ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है। राज्य के पुरातत्व व संग्रहालय विभाग ने इस बारे में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। विभाग के निदेशक प्रकाश चंद्र शर्मा के अनुसार पहले दो सप्ताह में सभी स्मारक व संग्रहालय हफ्ते में चार दिन पुननिर्धारित समय के लिए खुलेंगे जबकि बाद में इन्हें नियत समयानुसार कर दिया जाएगा।

Lockdown 5.0 LIVE Updates

बता दें कि देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इस महामारी का प्रकोप कायम है। जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 87 नए मामलों की पुष्टि के साथ ही इस बीमारी के मरीजों की तादाद 3,344 से बढ़कर 3,431 हो गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने शनिवार को यह जानकारी दी।

Live Blog

Highlights

    07:45 (IST)31 May 2020
    कोरोना का टीका तैयार होने में लग सकता है लंबा समयः किरण मजूमदार शॉ

    जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी बायोकॉन की कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजूमदार शॉ ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 को रोकने में सक्षम टीका तैयार होने में बहुत लंबा समय लग सकता है। उन्होंने कॉर्पगिनी के द्वारा आयोजित ‘फार्मा एंड हेल्थकेयर्स न्यू नॉर्मल: एंगेजिंग विद कस्टमर्स इन अनसर्टेन टाइम्स, बिजनेस मॉडल पोस्ट कोविड-19' वेबिनार में यह टिप्पणी की।

    06:12 (IST)31 May 2020
    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 2,940 नये मामले, 99 और मरीजों की मौत 

    महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के 2,940 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में मामलों की संख्या 65,168 तक पहुंच गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 99 और रोगियों की बीमारी के कारण मृत्यु हो गई, जिससे राज्य में मृतकों की संख्या 2,197 तक पहुंच गई। दिनभर में 1,084 मरीज ठीक हुए और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। महाराष्ट्र में अब तक 28,081 मरीज वायरस के संक्रमण से स्वस्थ चुके हैं।

    05:13 (IST)31 May 2020
    कोविड-19 : सेवानिवृत्त होने वाले दिन ही निगम कर्मचारी की मौत

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भयंदर पाड़ा स्थित पृथक-वास केंद्र में रखे गए लोगों को भोजन देने की ड्यूटी पर तैनात रहे एक निगम कर्मचारी की शनिवार को अपनी सेवानिवृत्त होने वाले दिन ही मौत हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि कर्मचारी में 18 मई को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी और उनका इलाज चल रहा था। उन्होंने बताया कि शनिवार को ही कर्मचारी की सेवानिवृत्ति का दिन था और इसी दिन दोपहर करीब डेढ़ बजे उनकी मौत हो गई।

    04:21 (IST)31 May 2020
    लॉकडाउन के कारण भूख से परेशान शख्स खाने के लिए ढाबे का दरवाजा तोड़कर घुसा

    महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में लॉकडाउन के कारण भूख से परेशान एक व्यक्ति ने एक ढाबे का दरवाजा तोड़कर खाना खाया और कुछ पैसे चुरा लिया। एक पुलिस अधिकारी ने शनिवार को कहा कि यह घटना यवतमाल के गांधी चौक पर एक दुकान में बुधवार रात को हुई। उन्होंने कहा कि व्यक्ति ने अंदर खाना खाया और फिर गल्ले में रखी नकदी लेकर चला गया। सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि व्यक्ति ने दुकान का दरवाजा तोड़ा और रसोई में जाकर कुछ खाया और गल्ले से 200 रुपये लेकर चला गया।'''' दुकान मालिक राजेश मोर ने पीटीआई-भाषा से कहा कि व्यक्ति भूखा था और खाने की तलाश में था। इसके अलावा चुरायी गयी राशि भी बहुत ज्यादा नहीं थी। इसलिए उन्होंने पुलिस से शिकायत नहीं की। 

    03:25 (IST)31 May 2020
    विदेश मंत्रालय के दो कर्मचारी कोरोना से संक्रमित

    विदेश मंत्रालय के दिल्ली स्थित मुख्यालय में काम कर रहे दो कर्मचारी कोरोना विषाणु से संक्रमित पाए गए हैं। उनके संपर्क में आए सभी कर्मचारियों को 14 दिन के एकांतवास में रहने के लिए कहा गया है। अधिकारियों के मुताबिक, मंत्रालय की विधि शाखा में कार्यरत एक अधिकारी और केंद्रीय यूरोप प्रभाग के एक परामर्शक के इस सप्ताह की शुरुआत में कोरोना विषाणु से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके बाद विधि और केंद्रीय यूरोप (सीई) प्रभागों को संक्रमण मुक्त कराया गया है। सीई प्रभाग में लगभग सभी कर्मचारियों के साथ ही विधि शाखा में कई कर्मचारी एकांतवास कर रहे हैं। संक्रमण के दो मामले आने के बाद विदेश मंत्रालय ने अपने सभी कर्मचारियों को संक्रमण के बारे में बताने के लिए दो आंतरिक पत्र भेजे और उन्हें तय दिशा-निर्देशों का पालन करने व एहतियाती कदम उठाने के लिए कहा है।

    01:18 (IST)31 May 2020
    सोनू सूद ने महाराष्ट्र के राज्यपाल से मुलाकात की, प्रवासी मजदूरों के लिए मदद पर की चर्चा

    फिल्म अभिनेता सोनू सूद ने शनिवार को राजभवन में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की और उन्हें लॉकडाउन के बीच फंसे प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए जो कार्य वह कर रहे हैं, उसके बारे में जानकारी दी। सूद फंसे हुए प्रवासियों की यात्रा के लिए बसों की व्यवस्था कर रहे है, जिनके माध्यम से वह लोगों को उनके गृह राज्य भेज रहे हैं। इस काम के लिए सूद की खूब प्रशंसा हो रही है। राजभवन के एक बयान में कहा गया कि राज्यपाल ने सूद की उनके काम के लिए सराहना की और उन्हें अपना समर्थन देने का आश्वासन दिया।

    22:24 (IST)30 May 2020
    पंजाब: मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने लॉकडाउन 30 जून तक बढ़ाया

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को लॉकडाउन की अवधि एक महीने के लिए बढ़ा कर 30 जून तक कर दी। हालांकि, विशेषज्ञों ने राज्य में मॉल और होटल नहीं खोलने का सुझाव दिया है, मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार लॉकडाउन के पांचवें चरण के लिए केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों पर अमल करेगी। केंद्र ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में और अधिक छूट देने के लिए शनिवार को नये दिशा निर्देश जारी किए। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन 30 जून तक जारी रहेगा और आठ जून से होटल, शॉपिंग मॉल आदि खोल दिये जाएंगे। एक सरकारी वक्तव्य के मुताबिक सिंह ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों और मंत्रिमंडल के मंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेस के जरिये हुई बैठक में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के बाद यह निर्णय लिया।

    22:11 (IST)30 May 2020
    केंद्र श्रमिकों की कार्यस्थलों पर वापसी के लिए विशेष ट्रेनों का करेगा प्रबंध

    उद्योगों द्वारा श्रमिकों की कमी के चलते उत्पादन और कच्चे माल (लॉजिस्टिक्स) पर असर पड़ने की चिंता प्रकट करने पर केंद्र ने शनिवार को कहा कि वह श्रमिकों की उनके कार्यस्थल तक वापसी सुनिश्चित कराने के लिए विशेष ट्रेनों का इंतजाम करेगा। भारत चैम्बर ऑफ कॉमर्स ने एक बयान में कहा कि वित्त एंव कोरोपोरेट कार्य राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने उद्योग जगत से श्रमिकों की कमी संबंधी पेरशानी सुनकर आश्वासन दिया कि विशेष ट्रेनों का इंतजाम किया जाएगा ताकि श्रमिक अपने कार्यस्थलों को लौट सकें। ठाकुर ने भारत चैम्बर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संवाद किया। उन्होंने उद्योगों से अपने श्रमिकों से संपर्क करने की अपील की जो लॉकडाउन के दौरान अपने घर लौट गये थे। रेलवे बोर्ड के अनुसार एक मई से श्रमिक विशेष ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद से 28 मई तक 3840 ऐसी ट्रेनें चल चुकी है।

    21:55 (IST)30 May 2020
    गुजरात में कोविड-19 से मौतों का आंकड़ा एक हजार के पार पहुंचा, संक्रमण के 412 नये मामले

    गुजरात में शनिवार को कोरोना वायरस के कारण मृतकों की संख्या एक हजार के पार पहुंच गई है और संक्रमण के 412 नये मामले सामने आये है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस महामारी से 27 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,007 पहुंच गई है। विभाग ने बताया कि राज्य में इस वायरस से संक्रमण के 412 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 16,356 हो गई है। आज 621 मरीज स्वस्थ हुए है और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। राज्य में कोविड-19 के कुल 9,230 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दी जा चुकी है।

    21:54 (IST)30 May 2020
    उप्र के शामली में कोविड-19 के चार मरीज संक्रमण मुक्त हुए, संक्रमण का एक नया मामला

    उत्तर प्रदेश के शामली जिले में कोविड-19 से चार मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि एक और व्यक्ति के संक्रमित होने के साथ कुल उपचाररत मामले बढ़ कर आठ हो गये हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। शामली जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण का नया मामला एक प्रवासी श्रमिक का है जो हाल ही में महाराष्ट्र से लौटा था। उसे झिंझाना में कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया कि दूसरे नमूने में चार मरीज संक्रमण मुक्त पाये गये।

    21:27 (IST)30 May 2020
    मप्र में 15 जून तक बढ़ाया जायेगा लॉकडाउन

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस की महामारी को रोकने के लिए लॉकडाउन को 15 जून तक बढ़ाया जायेगा। चौहान ने प्रदेश के दस जिलों के छात्रों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बात करते हुए कहा, ‘‘प्रदेश में स्कूल 13 जून के बाद फिर से खुलेंगे। लेकिन इस पर अंतिम निर्णय कुछ दिन बाद किया जायेगा क्योंकि हम प्रदेश में लॉकडाउन 15 जून तक बढ़ाने जा रहे हैं।’’ चौहान ने कहा कि क्योंकि हमें कोरोना वायरस से भी निपटना है। मुख्यमंत्री ने स्कूली बच्चों को कोरोना वायरस से बचने के लिए सावधानियों के बारे में भी बताया तथा इन पर अमल करने की आवश्यकता भी बताई। मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार ने 66.27 लाख छात्रों के खातों में कुल 145.92 करोड़ रुपये जमा कराये हैं। सरकार द्वारा छात्रों को यह पैसा मध्याह्न भोजन के बदले में दिया गया है। फिलहाल स्कूल बंद होने से यह भोजन छात्रों को नहीं दिया जा रहा है।

    20:19 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोविड-19 संक्रमण के मामले दोगुने होने का समय 15.4 दिन हुआ: स्वास्थ्य मंत्रालय

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दोगुने होने के समय में सुधार हुआ है जो अब 13.3 दिन से बढ़कर 15.4 दिन हो गया है। मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 से मृतकों की संख्या 4,971 हो गई और संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,73,763 पहुंच गई है। मंत्रालय ने कहा कि शनिवार की सुबह आठ बजे से पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 11,264 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं और यह इस महामारी से एक दिन में स्वस्थ होने वाले मरीजों की सबसे अधिक संख्या है जिससे भारत में मरीजों की स्वस्थ होने की दर 47.40 प्रतिशत हो गई है। मंत्रालय के अनुसार देश में हालांकि एक दिन में सर्वाधिक 265 लोगों की मौत हुई और शनिवार की सुबह आठ बजे तक 7,964 मामले सामने आये है। 

    20:08 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: उत्तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिको को लेकर अब तक 1550 विशेष रेलगाड़ियां पहुंची

    उत्तरप्रदेश में अब तक 1,550 श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों के माध्यम से 21 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों को लाया जा चुका है।विशेष रेलगाड़ियों के आने का यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। अपर मुख्य सचिव गृह और सूचना शनिवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया, ‘‘उत्तरप्रदेश में अब तक 1,550 विशेष रेलगाड़ियां प्रवासी श्रमिकों को लेकर प्रदेश में आ चुकी है। इनके माध्यम से 21 लाख से अधिक श्रमिक आ चुके है, आज रात तक 28 और विशेष रेलगाड़ियां प्रदेश में और आएंगी।’’ उन्होंने बताया, ‘‘ सर्वाधिक 257 विशेष रेलगाड़ियां अबतक गोरखपुर आयी हैं जिसमें तीन लाख 31 हजार श्रमिक आ चुके है। इसी प्रकार लखनऊ में 109, जौनपुर में 125,वाराणसी में 111, देवरिया में 99 रेलगाड़ियां आ चुकी है।'' अवस्थी ने बताया, ‘‘ सबसे अधिक 520 रेलगाड़ियां गुजरात से, उसके बाद 398 रेलगाड़ियां महाराष्ट्र से तथा 233 विशेष रेलगाड़ियां पंजाब से आ चुकी हैं। प्रदेश के सभी हिस्सों में दूसरे राज्यों से श्रमिकों को लेकर विशेष रेलगाड़ियां आ रही हैं और यह सिलसिला लगातार जारी है।’’

    19:37 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: उप्र के बेड़े में 70 हजार बसें, लेकिन मजदूर पैदल चलते-चलते मर गए : अखिलेश

    समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को उत्तर प्रदेश सरकार पर आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार के पास 70 हजार बस हैं और अगर वह चाहती तो प्रदेश के श्रमिकों को ही नहीं, झारखंड, बिहार और इधर से गुजरने वाले अन्य राज्यों के मजदूरों को भी पैदल नहीं चलना पड़ता, लेकिन इतनी बस होने के बावजूद मजदूर पैदल चलते-चलते मर गए। उन्होंने आज एक बयान में कहा, “लॉकडाउन के बावजूद बीमारी कम नहीं हुई, संक्रमण बढ़ता गया, अर्थव्यवस्था भी बर्बाद हो गई। अब ऐसे में सरकार को विशेषज्ञों की राय लेकर इस बारे में विचार करना चाहिए, जिससे बीमारी भी रुके और व्यापार भी चले तथा अर्थव्यवस्था में सुधार हो।

    19:08 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कंटेनमेंट जोन्स के बाहर कैसे चलेंगी गतिविधियां?

    कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच मोदी सरकार ने कंटेनमेंट जोन्स के बाहर अगले एक महीने तक के लिए चरणबद्ध तरीके से सभी गतिविधियां चालू करने के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं।

    फेज-1 में धार्मिक स्थल और सार्वजनिक पूजा-पाठ वाले स्थान, होटल-रेस्त्रां और अन्य हॉस्पिटैलिटी सेवाओं के साथ शॉपिंग मॉल्स को आठ जून के बाद से खोलने की मंजूरी दी जा सकती है। हालांकि, सरकार इस संदर्भ में अभी गाइडलाइन जारी करेगी।

    फेज-2 के तहत स्कूल-कॉलेज, शैक्षणिक/ट्रेनिंग/कोचिंग संस्थान आदि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ सलाह-मशविरे के बाद खुलेंगे।

    फेज-3 में अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल्स, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क आदि को खोलने का फैसला स्थिति के आकलन के आधार पर किया जाएगा।

    18:48 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: गौतमबुद्ध नगर में कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की मौत, 17 नए मामले मिले

    जनपद गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस संक्रमण से शनिवार को 58 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 17 और लोग संक्रमित पाए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि उपचार के बाद ठीक हुए तीन लोगों को आज अस्पताल से छुट्टी भी दी गई। जिला निगरानी अधिकारी सुनील दोहरे ने बताया कि नोएडा के रहने वाले 58 वर्षीय व्यक्ति को 29 मई को उपचार के लिए ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया था। शनिवार को उनकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि जनपद गौतमबुद्धनगर में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से सात लोगों की मौत हो चुकी है। जिला निगरानी अधिकारी ने बताया कि शनिवार को आई कोविड-19 की 23 रिपोर्ट में 17 मामलों में संक्रमण पाया गया है।

    18:47 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोविड-19 से महिला की मौत होने के बाद अंत्येष्टि में शामिल 70 लोग हुए संक्रमण के शिकार

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले के उल्हासनगर उप नगर में कोविड-19 से 40 वर्षीय एक महिला की मौत होने के बाद उसकी अंत्येष्टि में शामिल हुए 18 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। एक निकाय अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उल्हासनगर नगर निगम के एक प्रवक्ता ने बताया कि निषेधाज्ञा का उल्लंघन कर कम से कम 70 लोग महिला की अंत्येष्टि में शामिल हुए थे। उन्होंने कहा कि महिला की मौत से पहले उसमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी। अधिकारी ने कहा कि महिला के शव को परिवार को सौंपे जाने के साथ सख्त हिदायत दी गई थी कि शव के बैग को न खोला जाए लेकिन मृतका के परिजनों ने 25 मई को बैग खोलकर अंतिम संस्कार किया।

    18:26 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: बेंगलूरु में एक पार्षद कोरोना वायरस संक्रमित

    बेंगलुरु शहर के एक पार्षद के कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई है । पदरायनपुरा वार्ड से पार्षद इमरान पाशा ने कुछ समाचार चैनलों से कहा,‘‘हां मुझमें संक्रमण की पुष्टि हुई है।’’ उन्होंने कहा कि वह नियम के अनुसार पृथक-वास का पालन करेंगे। पाशा जिस इलाके में रहते हैं उस पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। स्वास्थ्यकर्मी एंबुलेंस से इलाके में पहुंचे और उन्होंने पाशा को पहनने के लिए सुरक्षात्मक पोशाक दी और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। इस बारे में पूछे जाने पर राज्य के राजस्व मंत्री आर अशोक ने दावा किया कि पाशा ने कोरोना वायरस से बचाव के नियमों पर कभी ध्यान नहीं दिया।

    18:26 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: सम में कोरोना के 43 नए मामले, कुल संख्या 1,100 हुयी

    असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत विश्व सरमा ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 43 नए मामले सामने आए हैं और यहां संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,100 तक पहुंच गयी। राज्य में फिलहाल 968 संक्रमित मरीज हैं। सरमा ने ट्वीट कर बताया कि 43 नए मामलों में से पांच मामले धुबरी, पांच गोलाघाट, तीन बारपेटा, एक बोनगाईगांव के हैं। 29 पुष्ट मामलों में संबंधित जिलों की जानकारी अभी नहीं मिली है। राज्य में संक्रमण से मुक्त हो चुके लोगों की संख्या 125 पहुंच गई है। चार लोगों की मौत हो गई है और तीन राज्य से बाहर जा चुके हैं। शुक्रवार को असम में कोविड-19 के 177 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के मामले 1,000 से अधिक हो गए।

    17:51 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: आम आदमी के लिए “बदतर” रहा मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल : गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले एक साल को आम आदमी के लिए 'बदतर' बताते हुए शनिवार को कहा कि राजग ने उस अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है जो संप्रग के समय कुलांचे भर रही थी। गहलोत ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर ट्वीट किया, “मोदी सरकार के पिछले छह साल को भारतीय इतिहास में उस दौर के रूप में याद किया जाएगा जब आम आदमी सबसे अधिक पीड़ित हुआ और उसे असहनीय परेशानी झेलनी पड़ी।” गहलोत के अनुसार, “मोदी 2.0 का पहला साल भारत में ज्यादा आम लोगों के लिए बदतर रहा।” मुख्यमंत्री के अनुसार, “आर्थिक मोर्चे पर परीक्षण और गलतियों के छह साल के बाद भी हमें उम्मीद की कोई किरण नजर नहीं आ रही है कि सरकार अर्थव्यवस्था को कैसे पटरी पर लाएगी, कैसे रोजगार देगी और लोगों का कैसे ध्यान रखेगी ... जिनके पास न तो पैसा बचा है न काम।”

    17:42 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोविड-19: कूच बिहार में कल तक नहीं था कोई भी मामला, आज संक्रमण के 32 मामले

    पश्चिम बंगाल के कूच बिहार जिले में कम से कम 32 प्रवासी श्रमिकों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कूच बिहार में एक दिन पहले जहां संक्रमण का एक भी मामला नहीं था अब उसे निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। जिला मजिस्ट्रेट पवन कंड्यान ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कुछ दिन पहले उत्तरी बंगाल के जिले में 32 लोग लौटकर आए थे। संक्रमित पाए जाने के बाद सिलीगुड़ी में कोविड-19 मरीजों के लिए निर्दिष्ट अस्पताल में उनका इलाज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संक्रमण के शिकार हुए प्रवासी श्रमिकों का दूसरा परीक्षण शनिवार को किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शनिवार तक एक हजार से कुछ अधिक लोग जिले में लौटे हैं। राज्य सरकार की ओर से जारी सूची में कूच बिहार निषिद्ध क्षेत्र में शामिल नहीं था। वास्तव में आधिकारिक वेबसाइट अब भी यही बता रही है कि कूच बिहार में कोई निषिद्ध क्षेत्र नहीं है और जिला ग्रीन जोन में है।

    17:00 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: ‘हरित शवदाहगृह’ चलाने वाले एनजीओ ने कोविड-19 मृतकों का अंतिम संस्कार करने की पेशकश

    राष्ट्रीय राजधानी सहित देश के विभिन्न हिस्सों में कई हरित शवदाहगृह चलाने वाले एक एनजीओ ने शनिवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में अर्जी देकर कोविड-19 से मरने वालों का अंतिम संस्कार करने के लिए अपनी सेवा देने की पेशकश की है। अधिवक्ता गौरव कुमार बंसल के माध्यम से एनजीओ मोक्षदा पर्यावरण एवं वन सुरक्षा समिति ने यह अर्जी दी है। उनका कहना है कि इसपर तीन जून को सुनवाई होनी है। मोक्षदा ने अपनी अर्जी में कहा है कि उसने दिल्ली में 16 हरित शवदाहगृह बनाए हैं जिनमें से छह निगम बोध घाट पर हैं और वहां दिन में 24 शवों का अंतिम संस्कार किया जा सकता है। यह पता चलने के बाद कि अदालत ने कोविड-19 से मरने वालों का अंतिम संस्कार करने की सुविधाओं की कमी पर स्वतं:संज्ञान लिया है, एनजीओ ने अर्जी देकर अपनी सेवा देने की पेशकश की है।

    16:49 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: अमेठी में कोरोना के 36 नए संक्रमित मिले अमेठी

    जिले मे शनिवार को 36 नए कोरोना संक्रमित मिलने के साथ ही कुल मरीजों की संख्या 125 हो गयी है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। जिलाधिकारी कार्यालय के मुताबिक, इन संक्रमितों की रिपोर्ट शुक्रवार रात को प्राप्त हुई। अमेठी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर एम श्रीवास्तव ने बताया कि संक्रमित मिले 33 लोगों को इलाज के लिए एल-1 कोविड जिला अस्पताल गौरीगंज मे भर्ती कराया गया है जबकि तीन लोगों को जगदीशपुर में राधे श्याम सत्य प्रकाश ट्रॉमा सेंटर में रखा गया है। उन्होंने बताया कि 28 मरीजों को अब तक इलाज के बाद ठीक होने पर छुट्टी दी जा चुकी है। फिलहाल 97 मरीज अस्पताल मे भर्ती है।

    16:15 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: विदेश मंत्रालय के दो कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए

    विदेश मंत्रालय के दिल्ली स्थित मुख्यालय में काम कर रहे कम से कम दो कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिसके बाद उनके संपर्क में आए सभी कर्मचारियों को 14 दिन के पृथक-वास में रहने के लिए कहा गया है।

    इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने शनिवार को बताया कि मंत्रालय की विधि शाखा में कार्यरत एक अधिकारी और केंद्रीय यूरोप प्रभाग के एक परामर्शक के इस सप्ताह की शुरुआत में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

    आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय सरकार के स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों के अनुसार अपने कर्मचारियों या परामर्शकों के बीच कोविड-19 के किसी भी मामले से निपटने के लिए पूरी तरह सक्रिय है। ऐसी जानकारी है कि विधि और केंद्रीय यूरोप (सीई) प्रभागों को संक्रमण मुक्त कराया गया है।

    16:12 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कर्नाटक में रविवार के कर्फ्यू में ढील

    कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस को देखते हुए शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक लॉकडाउन के आदेश को बरकरार रखते हुए रविवार को कर्फ्यू के नियमों में ढील दी है। लॉकडाउन के चौथे चरण की 19 मई से शुरुआत होते ही राज्य सरकार ने आदेश दिए थे कि राज्य में कोविड-19 के प्रसार पर नियंत्रण के लिए रविवार को पूरे दिन लॉकडाउन जारी रहेगा। ईद-उल-फितर से एक दिन पहले पिछले रविवार को इसे पूरे राज्य में लागू किया गया था। राज्य की राजधानी में शनिवार की शाम से ही कर्फ्यू लागू कर दिया गया था। मुख्य सचिव टी. एम. विजय भास्कर ने आदेश जारी करते हुए कहा कि लोगों के आग्रह पर रविवार को सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक पूरी तरह लॉकडाउन नहीं होगा।

    15:37 (IST)30 May 2020
    हम चार कदम आगे हैं, कोविड-19 से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार : केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार कोरोना वायरस से ‘चार कदम आगे’ और हालात से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। केजरीवाल ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं दिल्ली के निवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि आपकी सरकार कोरोना वायरस से चार कदम आगे है।’ उन्होंने कहा, ‘हम कई प्रबंध कर रहे हैं जो आवश्यकता से कहीं अधिक हैं। हम इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।’ मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ने पर भी इससे मरने वाले लोगों की संख्या न बढ़ें। केजरीवाल ने बताया कि पिछले 15 दिनों में इस संक्रामक रोग के 8,500 मामले आए हैं लेकिन अस्पतालों में केवल 500 लोगों को भर्ती किया गया और ज्यादातर लोग घर पर इस बीमारी से उबर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘हमने पर्याप्त संख्या में बेड की व्यवस्था की है। आवश्यकता से अधिक बेड की व्यवस्था की जा रही है।’ केजरीवाल ने कहा कि सरकार अस्पतालों में बेड की उपलब्धता के बारे में लोगों को सूचना देने के लिए एक ऐप भी बना रही है।

    15:26 (IST)30 May 2020
    एयर इंडिया का पायलट निकला कोरोना पॉजिटिव, दिल्ली से मॉस्को जा रहा विमान बीच रास्ते से वापस लौटा

    एयर इंडिया के पायलट को कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद मास्को जा रहा विमान वापस राष्ट्रीय राजधानी लौट आया है। विमान उस समय आधे रास्ते से वापस आ गया जब ग्राउंड स्टाफ को पता चला कि विमान में सवार पायलटों में से एक कोरोना संक्रमित पाया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया का ए-320 विमान फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए मॉस्को जा रहा था। विमान उज्बेकिस्तान के हवाई क्षेत्र में पहुंचा था कि अधिकारियों को पता चला विमान में सवार एक पायलट कोरोनावायरस संक्रमित है।

    14:59 (IST)30 May 2020
    ये भी जानिए: महिला ने दो बच्चों संग कुएं में कूदकर जान दी

    उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में सोजना थाना क्षेत्र के गुढ़ा गांव में कथित रूप से गृह कलह से परेशान एक महिला ने अपने दो मासूम बच्चों के साथ शुक्रवार को कुएं में कूदकर जान दे दी। इस सिलसिले में पुलिस ने महिला के पति के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। सोजना थाना प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) राजकुमार वर्मा ने शनिवार को बताया, "पति से झगड़कर बृहस्पतिवार की रात घर से गायब हुई महिला रामकुंअर (27) और उसके बेटे गजेंद्र (7) व बेटी वर्षा (5) के शव शुक्रवार को गांव से कुछ दूरी पर स्थित कुएं के पानी में तैरते हुए मिले। प्रथमदृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि गृह कलह से परेशान होकर महिला ने पहले दोनों बच्चों को कुएं में फेंका, फिर खुद कुएं में कूदकर आत्महत्या कर ली होगी।" उन्होंने बताया, "ग्रामीणों की सूचना पर महिला और उसके दोनों बच्चों के शवों का पोस्टमॉर्टम करवाया गया है। अभी पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे मौत के असली कारणों का पता नहीं चला है।"

    14:06 (IST)30 May 2020
    18 दिनों में 80 प्रवासियों की ट्रेन में हुई मौत, RPF की डेटा से खुलासा

    देश में लॉकडाउन के बीच श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए अपने घर लौट रहे प्रवासियों मजदूरों की मौत का सिलसिला जारी है। हिंदुस्तान टाइम्स ने रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के आंकड़ों की समीक्षा कर बताया कि 9 मई से 27 मई के बीच श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में लगभग 80 मौतें हुई हैं। प्रवासी मजदूरों को उनके गृह नगर पहुंचाने के लिए रेलवे ने एक मई को 'श्रमिक स्पेशल' लॉन्च की और 27 मई तक 3,840 ट्रेनों का संचालन किया। इस बीच लगभग पचास लाख प्रवासियों को उनके गृह नगर पहुंचाया गया। बुधवार को इन ट्रेनों में पिछले कुछ दिनों के भीतर 9 लोगों की मौत की सूचना थी। मगर रेल मंत्रालय ने... क्लिक कर पढ़िए पूरी खबर

    13:19 (IST)30 May 2020
    मथुरा के विश्वविद्यालय की कोविड-19 प्रयोगशाला में रविवार से शुरू होगी जांच

    उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देश पर मथुरा के पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशुचिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय में स्थापित की गई कोविड-19 प्रयोगशाला में रविवार से संदिग्ध मरीजों के नमूनों की जांच शुरू की जाएगी। सबसे पहले यहां जांच के लिए 50 नमूने भेजे जाएंगे। लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिर्विसटी के ऑनलाइन निरीक्षण के बाद शुक्रवार को यह फैसला किया गया। विश्वविद्यालय के डीन सतीश कुमार गर्ग ने बताया, ‘‘प्रयोगशाला की स्थापना के बाद नमूनों की जांच प्रक्रिया का परीक्षण कर लिया गया है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिर्विसटी ने मथुरा प्रयोगशाला का शुक्रवार दोपहर दो बजे ऑनलाइन निरीक्षण किया। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिर्विसटी द्वारा सभी पहलुओं पर संतुष्ट होने के बाद रविवार से 50 नमूने भेजने का फैसला किया गया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि ऑनलाइन निरीक्षण से पहले प्रयोगशाला में जालमा से मिले नमूनों की जांच शुरू कर दी गई है। विद्युत आपूर्ति की दिक्कत के कारण जांच में दिक्कत आई।’’

    12:32 (IST)30 May 2020
    नासिक में कोविड-19 के 15 नए मामले सामने आए नासिक

    महाराष्ट्र के नासिक जिले में कोविड-19 के 15 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या 1,166 तक पहुंच गयी। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। जिला प्रशासन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार शुक्रवार रात 15 लोगों की जांच रिपोर्ट में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई। विज्ञप्ति के अनुसार जिले में अब तक कोविड-19 संक्रमण के कुल 1,166 मामले सामने आए हैं जिनमें से 763 मामले मालेगांव से हैं। नासिक शहर में 179 और जिले के अन्य हिस्सों में संक्रमण के 168 मामले पाए गए हैं। इसके अलावा जिले के बाहर से आए 56 संक्रमित मरीजों का भी इलाज यहां के अस्पतालों में किया जा रहा है। जिले में संक्रमण से अब तक कुल 61 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से 48 मरीज मालेगांव के थे जबकि आठ नासिक शहर और तीन जिले के अन्य हिस्सों के थे। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अब तक कुल 786 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं।

    11:50 (IST)30 May 2020
    राजस्थान में 49 नए केस मिले, एक व्यक्ति की मौत

    राजस्थान में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से एक और मौत हो गई जिससे राज्य में इससे मरने वालों की संख्या 185 हो गई है। वहीं संक्रमण के 49 नये मामले सामने आए हैं और राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 8,414 पर पहुंच गई है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमण से शनिवार को जयपुर में एक और मौत हुई है। इससे राज्य में मृतकों की कुल संख्या 185 हो गई है। केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 89 हो गया है जबकि जोधपुर में 17 और कोटा में 16 रोगियों की मौत हो चुकी है। अन्य राज्यों के आठ रोगियों की भी यहां मौत हुई है।

    11:00 (IST)30 May 2020
    महाराष्ट्र में कोरोना से 116 लोगों की मौत

    महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक दिन में रेकॉर्ड 116 जानें चली गईं, जबकि 2682 नए केस मिले। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अब सूबे में कुल कोरोना के केस बढ़कर 62,228 हो गए हैं और कुल मौतें 2098 हुई हैं। इसी बीच, कर्नाटक में भी कोरोना का कहर दिखा। 24 घंटे में वहां पर 248 ताजा मामले सामने आए, जिनमें महाराष्ट्र से लौटने वाले ज्यादातर लोग हैं। अब सूबे में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,781 हो गई है।

    10:23 (IST)30 May 2020
    दिल्ली: सिंधु बॉर्डर पर पुलिस कर्मी वाहनों की जांच कर रहे हैं। हरियाणा सरकार ने दिल्ली के साथ हरियाणा के बॉर्डरों को सील कर दिया है, सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और जिनके पास 'पास' है उन्हीं को आवाजाही की अनुमति है

    09:15 (IST)30 May 2020
    कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लंबी है लेकिन हम विजय पथ पर चल पड़े हैं : मोदी ने खुले पत्र में कहा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर देशवासियों के नाम शनिवार को एक खुला पत्र लिखा। इसमें उन्होंने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में देशवासियों से आने वाले दिनों में भी ‘‘धैर्य और जीवटता’’ बनाए रखने का आ’’ान किया और कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लम्बी लड़ाई में विजय के लिए सरकार के प्रत्येक दिशा निर्देश का पालन करना जरूरी है वरना जीवन में हो रही असुविधा, जीवन पर आफत के रूप में बदल सकती है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने दूसरे कार्यकाल के लिए 30 मई 2019 को शपथ ली थी। पत्र में मोदी ने कोविड-19 के कारण लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों, कारीगरों, छोटे उद्योगों, दुकानदारों, रेहड़ी पटरी पर ठेला लगाने वालों को हुई परेशानियों का जिक्र किया और कहा कि इनकी परेशानियां दूर करने के लिए सभी मिलकर प्रयास कर रहे हैं।

    08:25 (IST)30 May 2020
    पुणे में 302 नए केस, 11 लोगों की मौत

    पुणे जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर भगवान पवार ने बताया कि जिले में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 302 नए मामले सामने आए हैं। इस बीच 11 लोगों की मौत हुई है। नए मामलों के साथ शहर में कुल संक्रमितों की संख्या 7314 हो गई है। मरने वालों का आंकड़ा भी बढ़कर 321 हो गया है।

    08:09 (IST)30 May 2020
    कोरोना से देश में 4784 मौतें

    विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई तालिका के अनुसार, शुक्रवार रात नौ बजकर 40 मिनट तक देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,68,386 हो गई है तथा मृतकों की संख्या 4,784 तक पहुंच गई है। तालिका के अनुसार ,अब तक 81,702 लोग ठीक हुए हैं और विभिन्न अस्पतालों में इलाजरत मरीजों की संख्या लगभग 82 हजार है।

    Next Stories
    1 दिल्ली-पंजाब और हरियाणा में बारिश, धधकती गर्मी से राहत; अगले कुछ दिन तपन कम होने का अनुमान
    2 VIDEO: शो में पैनलिस्ट पर भड़के BJP नेता- युद्ध हुआ तो चीन को छठी का दूध याद दिला देंगे और आप जैसे जेल में होंगे
    3 Corona Virus in India: ‘जमातियों के खिलाफ केस पर केस, लेकिन नमस्ते ट्रंप कराने वालों का क्या?’, पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा का निशाना