ताज़ा खबर
 

पीएम मोदी से मिले गृह मंत्री अमित शाह, लॉकडाउन को लेकर जल्द हो सकता है अहम ऐलान

भारत में फिलहाल लॉकडाउन 4.0 लागू है, जो 31 मई को खत्म हो रहा है, केंद्र सरकार इससे पहले ही नए लॉकडाउन को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर देना चाहती है।

Lockdown 4.0लॉकडाउन 4.0 की अवधि 31 मई को खत्म हो रही है। (प्रतीकात्मक फोटो)

लॉकडाउन 4.0 खत्म होने में अब मात्र तीन दिन रह गए हैं। 31 मई तक यह लागू है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार कुछ और रियायतों के साथ जल्द ही लॉकडाउन 5.0 का ऐलान कर सकता है। इसी कड़ी में गुरुवार को मुख्यमंत्रियों से फोन पर सुझाव लेने के बाद शुक्रवार को गृहमंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। लॉकडाउन को लेकर मुख्यमंत्रियों की तरफ से मिले सुझाव की जानकारी अमित शाह ने पीएम मोदी को दी। माना जा रहा है कि मोदी सरकार लॉकडाउन को लेकर जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकती है। बताया जा रहा है कि लॉकडाउन  का पांचवां चरण बुरी तरह से कोरोना संक्रमण का दंश झेल रहे शहरों पर केंद्रित होगा।

वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि जिन 9 जिलों में कोरोना संक्रमण से स्थिति ज्यादा खराब है, उनके लिए कुछ योजना बनानी होगी। यह बात उन्होंने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कही। जावड़ेकर ने कहा कि जहां पहले तीन दिन में केस दोगुने हो रहे थे, वहीं अब इनकी रफ्तार 14 दिन ही रह गई है।

 

Live Blog

Highlights

    08:01 (IST)30 May 2020
    लॉकडाउन में प्रतिबंधों में ढील के बाद बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या

    लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील, घरेलू उड़ानें शुरू होने, प्रवासी मजदूरों को एक राज्य से दूसरे राज्य ले जा रहीं श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लगातार चलने और फंसे भारतीयों को विदेश से वापस लाने के लिए विशेष उड़ानों के परिचालन के बीच पिछले कुछ दिन से कोरोना वायरस के मामलों में काफी वृद्धि देखने को मिल रही है। देश में हालांकि 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है, लेकिन 31 मई तक के लिए लागू इसके चौथे चरण में कई तरह की ढील दी गई हैं।

    04:18 (IST)30 May 2020
    पंजाब में भी पटरी पर लौटेंगे उद्योग

    लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म हो रहा है। पंजाब CM ने शुक्रवार को कहा कि उद्योग जगत को अगले कुछ दिनों में 100% परिचालन सुनिश्चित करने के लिए सरकार का पूर्ण समर्थन मिलेगा।

    03:44 (IST)30 May 2020
    न्यूनतम प्रभाव के साथ जारी रहेगा लॉकडाउनः ममता बनर्जी

    पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि लॉकडाउन न्यूनतम प्रभाव के साथ जारी रहेगा। जूट मिल और चाय बागान 100% कार्यबल क्षमता के साथ काम करेंगे। हम इसमें साथ हैं। मुझे यकीन है कि आप सभी के सहयोग और समझ से बंगाल इस स्थिति से उभरने में जीत हासिल करेगा।

    01:11 (IST)30 May 2020
    राजस्थान में 31 मई के बाद भी जारी रहेगा रात्रिकालीन कर्फ्यू

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को कम से कम करने के लिए 31 मई के बाद भी प्रदेशभर में रात्रिकालीन कर्फ्यू जारी रखा जाए और इसमें किसी तरह की शिथिलता नहीं हो। उन्होंने कहा कि निरूद्ध क्षेत्र का पुन:निर्धारण सक्रिय संक्रमित मामलों की संख्या के अनुसार किया जाए, ताकि केवल संक्रमित क्षेत्र में ही कर्फ्यू जारी रखा जाए। गहलोत शुक्रवार को अपने निवास पर कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि राजस्थान महामारी अध्यादेश के तहत लागू जुर्माने के प्रावधानों में किसी तरह की शिथिलता नहीं बरती जाए। उन्होंने कहा कि यह लोगों के जीवन की रक्षा एवं जनस्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।

    23:41 (IST)29 May 2020
    दिल्ली में खोले जा सकते हैं मॉल और धार्मिक स्थल

    दिल्ली सरकार द्वारा 31 मई के बाद आसपास के धार्मिक स्थलों को खोलने, सम-विषम के आधार पर मॉल के भीतर की दुकानों को चलाने और बाजार खुलने का समय बढ़ाने जैसी कुछ सिफारिशें केंद्र से करने की संभावना है। सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है। हालांकि, दिल्ली सरकार 31 मई के बाद सिनेमा हॉल, स्कूल-कॉलेजों को खोलने के पक्ष में नहीं है। राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को खत्म हो रहा है।

    22:30 (IST)29 May 2020
    दिल्ली सरकार की राय, लॉकडाउन के बाद ऑड-इवेन की तर्ज पर खुले दुकानें

    सूत्रों की मानें तो दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को सलाह दी है कि धार्मिक स्थल, मॉल्स और दुकानें लॉकडाउन खत्म होने के बाद यानी 31 मई के बाद ऑड इवेन की तर्ज पर खोलीं जाएं। इसके  अलावा दुकानों के खुलने का समय भी बढ़ाया जाए।

    21:30 (IST)29 May 2020
    संभाजी भिडे पर FIR, लॉकडाउन का उल्लंघन करने का आरोप

    लॉकडाउन के आदेशों का उल्लंघन करने के लिए नेता संभाजी भिडे के खिलाफ FIR दर्ज की गई। IPC की धारा 188 के तहत कोल्हापुर के जयसिंहपुर पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज की गई है। उन्होंने कल बिना अनुमति के सांगली जिले से कोल्हापुर की यात्रा की थी।

    20:33 (IST)29 May 2020
    रेलवे श्रमिक एक्सप्रेस नहीं बल्कि कोरोना एक्सप्रेस चला रही है: ममता बनर्जी

    मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि 8 जून से राज्य में प्राइवेट और सरकारी सेक्टर सभी खुलेंगे। इसके अलावा उन्होंने रेलवे पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रवासी मजदूरों के लिए सिर्फ एक ट्रेन ही क्यों चलाई जा रही है। उनके लिए और ट्रेनों की व्यवस्था सरकार क्यों नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि रेलवे श्रमिक एक्सप्रेस नहीं बल्कि कोरोना एक्सप्रेस चला रही है।

    20:15 (IST)29 May 2020
    अहमदाबाद और मुंबई में कम की जाएं घरेलू उड़ानें

    पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिंधू ने कहा कि मुंबई और अहमदाबाद से घरेलू उड़ाने कम करने की जरूरत है क्योंकि इन क्षेत्रों में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या काफी ज्यादा है।

    19:39 (IST)29 May 2020
    सभी शैक्षणिक और प्रशिक्षण संस्थान 15 जून तक बंद

    केंद्र शासित प्रदेश में सभी शैक्षणिक और प्रशिक्षण संस्थान 15 जून 2020 तक बंद रहेंगे। जम्मू और कश्मीर प्रशासन की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई।

    19:12 (IST)29 May 2020
    गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत बोले- 15 जून तक बढ़ाना चाहिए लॉकडाउन

    लॉकडाउन 4.0 की अवधि समाप्त होने को लेकर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि देश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, इसलिए लॉकडाउन को 15 जून तक बढ़ाया जाना चाहिए।

    18:24 (IST)29 May 2020
    पंजाब सरकार ने थूकने और मास्क ना पहनने को लेकर सख्त किए नियम

    कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच पंजाब सरकार ने संक्रमण की रोकथाम के लिए सार्वजनिक स्थलों पर थूकने और मास्क ना पहनने पर पांच सौ रुपए का जुर्माना लगाने का ऐलान किया है।

    17:48 (IST)29 May 2020
    अनिल विज बोले- 31 मई के बाद भी जारी रहना चाहिए लॉकडाउन

    हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने लॉकडाउन को लेकर कहा कि लॉकडाउन 31 मई के बाद भी जारी रहना चाहिए और दिल्ली सीमा पर सख्ती होनी चाहिए। ऐसा नहीं करने से अन्य राज्यों में संक्रमितों की संख्या और बढ़ जाएगी।

    17:11 (IST)29 May 2020
    झारखंड के सीएम बोले- हम लॉकडाउन को और आगे बढ़ा सकते हैं

    झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि हम COVID-19 मामलों के पैटर्न के अनुसार निर्णय लेंगे। जरूरत पड़ने पर हम लॉकडाउन को और आगे बढ़ा सकते हैं। हम किसी जल्दी में नहीं हैं। अगर राज्य के लोग सुरक्षित हैं तो ही चीजें आगे बढ़ेंगी। हमारी प्राथमिकता लोगों को बीमारी और भूख से बचाना है।

    16:57 (IST)29 May 2020
    ममता बनर्जी का केंद्र सरकार पर निशाना

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रवासी मजदूरों को एक ही ट्रेन में भेजा जा रहा है, रेलवे मजदूरों के लिए और ट्रेन क्यों नहीं  चला रही है।

    16:03 (IST)29 May 2020
    लॉकडाउन की वजह से केरल में फंसे 169 प्रवासी मजदूर भुवनेश्वर पहुंचे

    लॉकडाउन की वजह से केरल में फंसे 169 प्रवासी मज़दूर अभिनेता सोनू सूद की मदद से फ्लाइट से भुवनेश्वर पहुंचे। इन प्रवासी मज़दूरों में ज्यादातर प्राइवेट गारमेंट कंपनी में काम करने वाली लड़कियां हैं। सभी प्रवासी मज़दूरों को 4 बसों के जरिए केंद्रापड़ा ज़िले लेकर जाया गया।

    15:47 (IST)29 May 2020
    दिल्ली में अभी नहीं खुलेंगे सिनेमा हॉल और स्कूल-कॉलेज

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी इशारों में लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि जहां ज्यादा भीड़ जुटती है, उन्हें बंद ही रखा जाना चाहिए। इनमें सिनेमा हॉल्स और स्कूल-कॉलेज भी शामिल हैं। हालांकि, माना जा रहा है कि जनता से मैसेज और कॉल के जरिए मिले पिछले सुझावों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार जिम और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को खोलने की इजाजत दे सकती है।

    15:21 (IST)29 May 2020
    केंद्र से पहले ही लॉकडाउन का ऐलान करने वाले मुख्यमंत्री इस बार हैं चुप

    इस बार लॉकडाउन पर केंद्र से पहले फैसला करने वाले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव भी प्रतिबंधों को बढ़ाने का ऐलान करने से बच रहे हैं। जहां अमरिंदर सरकार की तरफ से कहा गया है कि लॉकडाउन खत्म होने में अभी कुछ समय बाकी है, वहीं केसीआर ने कहा है कि वे अभी गृह मंत्रालय के निर्देशों का इंतजार करेंगे।

    14:59 (IST)29 May 2020
    भारत में लॉकडाउन के बाद 6 महीने कम होगा सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल

    भारत के सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट (CSE) एजेंसी ने अनुमान जताया है कि देश में लॉकडाउन हटने के बाद अगले 6 महीने तक लोग सार्वजनिक परिवहन सेवा का इस्तेमाल करने से बचेंगे। इस सर्वे में लोगों से आगे आवाजाही के लिए इस्तेमाल होने वाले विकल्पों पर सवाल किए गए। सर्वे में 36 फीसदी लोग ऐसे पाए गए, जिनके पास फिलहाल कोई वाहन नहीं है। हालांकि, इनमें से 28 फीसदी ने भविष्य में अपनी सुरक्षा के लिए वाहन खरीदने की बात कही है। बताया गया है कि आने वाले दिनों में कारों और दो पहिया वाहनों की संख्या 28 से 38 फीसदी पहुंच जाएगी।

    14:27 (IST)29 May 2020
    कैबिनेट सचिव ने लॉकडाउन बढ़ाने पर 30 मई तक राज्यों से मांगें हैं सुझाव

    गौरतलब है कि एक दिन पहले ही कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने अलग-अलग राज्यों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक की थी। इसमें उन्होंने लॉकडाउन बढ़ाने के फैसले पर 30 मई तक सुझाव मांगा था। माना जा रहा है कि पीएम मोदी इस बार इस सिलसिले में मुख्यमंत्रियों की राय नहीं लेंगे।

    14:02 (IST)29 May 2020
    लॉकडाउन पर चर्चा के लिए पीएम मोदी से मिले गृह मंत्री अमित शाह

    गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन पर सुझाव लेने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा करने पहुंचे हैं। माना जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते केसों के बीच गृह मंत्रालय कुछ अतिरिक्त छूटों के साथ लॉकडाउन 5.0 का ऐलान कर सकता है। गौरतलब है कि लॉकडाउन 4.0 को खत्म होने में अब सिर्फ तीन दिन शेष हैं।

    13:25 (IST)29 May 2020
    केरलः धार्मिक नेताओं ने की मंदिर, मस्जिद, चर्च खोलने की अपील, अभी फैसला नहीं

    केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन का कहना है कि अब तक कई धार्मिक नेता उनसे मंदिर, मस्जिदों और चर्च को खोलने की मांग कर चुके हैं। हालांकि, अभी वे इस पर फैसला करने में थोड़ा इंतजार करेंगे। गौरतलब है कि केरल हाईकोर्ट में भी इससे जुड़ी याचिका दायर हो चुकी है। हालांकि, कोर्ट ने इसे तुरंत सुनवाई का मुद्दा न मानते हुए आगे की तारीख दी थी।

    13:01 (IST)29 May 2020
    लॉकडाउन में छूट मिली तो सड़क किनारे ही सैलून खोलकर बैठ गए दो भाई

    हरियाणा में लॉकडाउन में छूट मिलने के साथ ही सैलून और नाई की दुकानों को खुलने की छूट दे दी गई है। इस मौके का फायदा उठाते हुए पंचकूला में दो भाइयों ने सड़क किनारे ही सैलून खोल लिया। एक भाई ने बताया कि वे करीब 20 सालों से दुकान चला रहे हैं। इस काम के लिए दोनों ने पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट भी खरीदे हैं, ताकि खुद के साथ आने वाले लोगों की भी सुरक्षा की जा सके।

    12:34 (IST)29 May 2020
    शाह मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में मांग चुके हैं लॉकडाउन खोलने के सुझाव

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को ही मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन को 31 मई से आगे बढ़ाए जाने पर उनकी राय जानी। इसके साथ ही गृह मंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों से उनके राज्य के रेड जोन के बारे में भी जानकारी ली। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों से जाना कि 1 जून से राज्य के किन हिस्सों को वो खोलना चाहते हैं और पूरे राज्य में किस तरह की छूट चाहते हैं।

    12:05 (IST)29 May 2020
    गोवा के सीएम बोले- 15 दिन के लिए और बढ़ना चाहिए लॉकडाउन, जिम-होटल खुलने दें

    गोवा की भाजपा नीत सरकार में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है कि केंद्र सरकार को लॉकडाउन 15 दिन बढ़ाना चाहिए। सावंत ने कहा कि मेरी हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह से बात हुई है। हमने कुछ क्षेत्रों में छूटों की मांग की है। रेस्त्रां को 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलने देना चाहिए। कई लोग जिम भी शुरू कराना चाहते हैं।

    11:34 (IST)29 May 2020
    छत्तीसगढ़ः सीएम बघेल बोले- अभी राज्यों की सीमाएं न खोली जाएं

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत दिए हैं। छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, सीएम बघेल ने गृह मंत्री अमित शाह से साफ किया है कि राज्य की सीमाएं अभी नहीं खोली जानी चाहिए। उन्होंने शाह से रेलवे और फ्लाइट सेवाओं को दोबारा शुरू करने के फैसले पर भी विचार करने के लिए कहा। इसके अलावा राज्यों के उधार लेने की शर्तों को भी आसान बनाने की अपील की।

    10:59 (IST)29 May 2020
    ओडिशाः अभी लॉकडाउन जारी रहना जरूरी, प्रवासियों के आने से केस बढ़ रहे

    ओडिशा के एक अफसर ने कहा है कि राज्य में लॉकडाउन का आगे बढ़ना काफी जरूरी है। अफसर के मुताबिक, ओडिशा में प्रवासी मजदूरों के लौटने के साथ ही कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। ऐसे में कम से कम 15 और दिन नई क्षेत्रों को खोलकर उनमें गतिविधियां शुरू कराना काफी मुश्किल होगा। इसलिए लॉकडाउन करीब 15 दिन और जारी रहना चाहिए।

    10:29 (IST)29 May 2020
    आंध्र प्रदेश, पंजाब और गुजरात में अभी लॉकडाउन खोलने पर फैसला बाकी

    आंध्र प्रदेश, पंजाब और गुजरात की सरकार ने अभी तक लॉकडाउन बढ़ाने या इसमें छूट दिए जाने के संबंध में कोई फैसला नहीं किया है। हाल ही में पंजाब के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी सतीश चंद्रा ने कहा था कि अभी कुछ समय बचा है, इसलिए लॉकडाउन पर अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता। उन्होंने भी 31 मई के बाद केंद्र की तरफ से मिलने वाले छूट के दायरे बताए जाने के बाद ही आगे फैसले की बात कही थी।

    09:51 (IST)29 May 2020
    तेलंगानाः इस बार केंद्र से पहले लॉकडाउन का ऐलान नहीं करेंगे सीएम केसीआर

    कोरोनावायरस के बढ़ते केसों के मद्देनजर देश में सबसे पहले लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान करने वाले तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव इस बार अपनी तरफ से कोई ऐलान नहीं करेंगे। राव ने हाल ही में कहा कि वे लॉकडाउन के अगले दौर में छूट के लिए केंद्र के निर्देशों का इंतजार करेंगे। राज्य में पहले ही मॉल्स को छोड़कर सभी दुकानों को खोलने का आदेश दिया जा चुका है। इसके अलावा फिल्मों और टीवी शो की शूटिंग भी जल्द ही शुरू की जाएगी।

    09:23 (IST)29 May 2020
    जम्मू-कश्मीरः लॉकडाउन के अगले चरण में भी नहीं खुलेंगे मॉल्स, रेस्त्रां और स्कूल

    जम्मू-कश्मीर में लॉकडाउन के अगले फेज में कुछ खास छूट दिए जाने की उम्मीद कम है। एक सरकारी अफसर के मुताबिक, लॉकडाउन में आगे शॉपिंग मॉल्स, मल्टीप्लेक्स, स्कूल, कॉलेज, जिम और रेस्त्रां छोड़कर सबकुछ खोलने की अनुमति दी जाएगी। अधिकारी के मुताबिक, अभी क्वारैंटाइन के नियम भी नहीं बदलेंगे और केंद्र शासित प्रदेश में लौटने वाले लोगों को 14 दिन क्वारैंटाइन में ही गुजारने होंगे।

    08:48 (IST)29 May 2020
    छत्तीसगढ़ सरकार का फैसला- आज से हफ्ते में छह दिन खुलेंगी दुकानें

    छत्तीसगढ़ सरकार ने लॉकडाउन 5.0 के ऐलान से पहले ही राज्य के व्यापारियों और दुकानदारों को राहत देने का ऐलान किया है। राज्य सरकार ने फैसला किया है कि फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ अब दुकानदार हफ्ते में 6 दिन दुकान खोल सकेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए राज्य में ज्यादा से ज्यादा उद्योगों को खोलने पर भी चर्चा हुई है।

    08:14 (IST)29 May 2020
    राज्यों की मांग- सिर्फ कंटेनेमेंट जोन में ही लागू हो लॉकडाउन 5.0

    देश में लॉकडाउन 4.0 की अवधि 31 मई को खत्म हो रही है। ऐसे में राज्य सरकारें लॉकडाउन के अगले फेज में अपने लिए ज्यादा छूट चाहती हैं। कई राज्य सरकारों ने केंद्र से कहा है कि प्रतिबंधों का दायरा अब सिर्फ कंटेनमेंट जोन तक ही रखा जाना चाहिए, ताकि बाकी जगहों को खोला जा सके। गौरतलब है कि लॉकडाउन के इस फेज में केंद्र पहले ही राज्यों को अपने तरीके से संक्रमण वाले क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित करने की ताकत दे चुका है।

    Next Stories
    1 ओडिशा में 96 नए केस मिले, राजस्थान में भी 49 मरीज मिले, देश में 1.74 लाख पहुंची संक्रमितों की संख्या
    2 Mitron App: Tiktok को टक्कर देगा स्वेदशी ऐप Mitron, 50 लाख लोगों ने किया डाउनलोड, जानें कैसे करें इस्तेमाल
    3 Coronavirus: कर्नाटक ने महाराष्ट्र, गुजरात, समेत 5 राज्यों से आने वाली फ्लाइट, ट्रेन और वाहनों पर लगाई रोक