ताज़ा खबर
 

Coronavirus India HIGHLIGHTS: महाराष्ट्र में कोरोना के एक दिन के रिकॉर्ड 14,888 नए केस मिले, उद्धव सरकार ने राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं टालीं

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए ‘‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’’ यानी जांच, रोगियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और संक्रमित लोगों के उपचार पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

Oxford University Vaccine, Pune, Coronavirusपुणे में आज से शुरू होगा ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन का ट्रायल। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Coronavirus Covid-19 Tracker India HIGHLIGHTS: महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। यहां पिछले एक दिन में रिकॉर्डतोड़ 14 हजार 888 नए संक्रमित मिले हैं। इसी के साथ महाराष्ट्र में अब पीड़ितों की संख्या 7 लाख 18 हजार के आंकड़े को पार कर गई है। उद्धव सरकार ने संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं टालने का निर्णय लिया है। कैबिनेट की बैठक में जल्द ही परीक्षाओं की अगली तारीख पर भी चर्चा हुई।

कोविड-19 महामारी से भारत में अब तक कुल 24,67,758 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और आज संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या इलाज करा रहे रोगियों की संख्या से 3.5 गुना से अधिक हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि भारत में कोविड-19 रोगियों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर आज 76 प्रतिशत से अधिक हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि भारत में संक्रमितों के ठीक होने की इतनी बड़ी संख्या से देश में मौजूदा मरीजों की संख्या यानी ‘‘वास्तविक केसलोड’’ कम हुआ है। वर्तमान में यह कुल संक्रमित मामलों का केवल 21.87% है।

मंत्रालय ने कहा कि पिछले कई दिन से इस बीमारी से एक ही दिन में ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा 60,000 से अधिक रहा है। पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 63,173 मरीजों के ठीक होने के साथ ही इस बीमारी से अब तक कुल 24,67,758 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ठीक होने की इस रफ्तार का इस बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों के प्रतिशत और इसके मौजूदा मामलों के प्रतिशत के बीच का अंतर बढ़ाने में अहम योगदान रहा है। भारत में कोविड-19 बीमारी के इस समय 7,07,267 मामले हैं जबकि स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 24,67,758 है। यानी दोनों के बीच अंतर 17,60,489 पहुंच गया है। इसके साथ ही, भारत में कोविड-19 रोगियों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर आज 76.30% हो गई है।

 

Live Blog

Highlights

    09:48 (IST)27 Aug 2020
    पश्चिम बंगालः राज्य में आज पूर्ण लॉकडाउन, पुलिस बाहर निकलने वालों की चेकिंग में जुटी

    पश्चिम बंगाल में कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे के बीच हर हफ्ते दो दिन लॉकडाउन लगाया जा रहा है। इसके मद्देनजर पुलिस घर से निकलने वालों की चेकिंग कर रही है और उनसे बाहर निकलने की वजह भी जानी जा रही है। बता दें कि बंगाल में अब तक कोरोना के 1 लाख 47 हजार से ज्यादा केस आ चुके हैं, जबकि करीब 3 हजार लोगों की जान भी गई है।

    08:51 (IST)27 Aug 2020
    मालदीवः पूर्व राष्ट्रपति कोरोना से संक्रमित

    मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मौमून अब्दुल गयूम संक्रमित मिले हैं। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। मौमून 30 साल तक मालदीव के राष्ट्रपति रह चुके हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसी हफ्ते राजधानी माले में संक्रमण फैलने को लेकर आगाह किया था। यहां अगस्त से लेकर अब तक 100 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। देश में अब तक 7 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जबकि 28 मौतें हुई हैं।

    07:48 (IST)27 Aug 2020
    हिमाचल प्रदेश: टूरिस्टों को कोरोना टेस्ट रिपोर्ट साथ रखना जरूरी

    हिमाचल प्रदेश सरकार ने टूरिस्ट के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। अब आरटी-पीसीआर के अलावा आईसीएमआर के अप्रूव्ड लैब्स से टीआरयू एनएएटी और सीबी एनएएटी टेस्ट के रिपोर्ट भी मान्य होगी। मतलब अगर किसी टूरिस्ट के पास आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट नहीं है तो वह 96 घंटे पहले ली गई इन टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखाकर ही राज्य में प्रवेश कर सकता है।

    22:21 (IST)26 Aug 2020
    मास्क नहीं पहनने, सामाजिक दूरी बनाकर नहीं रखने से महामारी बढ़ रही है :भार्गव

    भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने मंगलवार को कहा कि कुछ ‘गैर जिम्मेदार’ लोगों के मास्क नहीं पहनने तथा सामाजिक दूरी बनाकर नहीं रखने से भारत में कोरोना वायरस महामारी बढ़ रही है। भार्गव ने यह भी कहा कि आईसीएमआर ने दूसरा राष्ट्रीय सीरो सर्वे शुरू किया है जो सितंबर के पहले सप्ताह तक पूरा किया जाएगा।

    21:36 (IST)26 Aug 2020
    कोविड-19 के बाद की अर्थव्यवस्था के लिए पूर्वोत्तर महत्वपूर्ण है: जितेन्द्र सिंह

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद के भारत की अर्थव्यवस्था के लिए पूर्वोत्तर भारत बेहद महत्वपूर्ण है और इस क्षेत्र के कृषि उत्पाद देश की आर्थिक गति सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। पूर्वोत्तर क्षेत्रीय कृषि विपणन निगम लिमिटेड (एनईआरएएमएसी) के अधिकारियों, किसानों के समूहों और कृषि क्षेत्र के प्रतिनिधियों की एक ऑनलाइन बैठक को संबोधित करते हुए, सिंह ने कहा कि कोविड के बाद के दौर ने पूर्वोत्तर के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान किया है क्योंकि अधिकांश अंशधारक और उद्योग घराने नयी संभावनाओं को तलाशने के लिए इस क्षेत्र की ओर ही देख रहे हैं।

    20:43 (IST)26 Aug 2020
    कोविड-19 के टीके का न्यायसंगत तरीके से वितरण एक बड़ी चुनौती :सौम्या विश्वनाथन

    स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या विश्वनाथन ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 के टीके का दुनियाभर में न्यायसंगत तरीके से वितरण बड़ी चुनौती साबित होगा। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना होगा कि टीके के अधिकाधिक डोज अमीर देशों के पास न चले जाएं और इनका पूरी दुनिया में समान वितरण हो। नोवेल कोरोना वायरस के लिए टीके के विकास के संदर्भ में उन्होंने कहा, ‘‘हमें 2021 की शुरुआत तक कुछ अच्छी खबर मिल जानी चाहिए।’’

    20:16 (IST)26 Aug 2020
    मुंबई: धारावी में कोरोना वायरस संक्रमण के 12 नए मामले

    मुंबई की धारावी झुग्गी बस्ती में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 12 नए मामले सामने आए। बृहन्मुंबई महानगर पालिका ने यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि धारावी में अब तक संक्रमण के कुल 2,737 मामले सामने आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि एक समय में ‘हॉटस्पॉट’ बन चुके धारावी में फिलहाल 97 मरीज उपचाराधीन हैं। अधिकारी ने कहा कि अब तक सामने आए कुल मामलों में से 2,380 मरीज ठीक हो चुके हैं।

    19:55 (IST)26 Aug 2020
    जम्मू कश्मीर में कोविड-19 से 19 मरीजों की मौत, 700 से अधिक मामले सामने आए

    जम्मू कश्मीर में कोविड-19 के 704 नये मामले आने के साथ केंद्र-शासित प्रदेश में संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 34,480 हो गई। वहीं, प्रदेश में संक्रमण के कारण 19 और मरीजों की मौत हो गई जिससे संक्रमण से अपनी जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 657 हो गई। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार शाम पांच बजे तक पिछले 24 घंटों में कश्मीर घाटी में 15 संक्रमित मरीजों की मौत हुई जबकि चार मरीजों की मौत जम्मू क्षेत्र में हुई है।

    19:12 (IST)26 Aug 2020
    असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई कोरोना वायरस से संक्रमित हुए

    असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने बुधवार को कहा कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गोगोई ने पिछले कुछ दिनों में उनके संपर्क में आए सभी लोगों से जांच कराने का अनुरोध किया है। उन्होंने ट्वीट किया, ''कल मेरे कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। बीते कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आए लोगों को तत्काल जांच करानी चाहिये।'' पार्टी सूत्रों ने बताया कि उनकी पत्नी डॉली गोगोई में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है।

    18:36 (IST)26 Aug 2020
    त्रिपुरा में कोविड-19 के 329 नये मामले; संक्रमितों की संख्या 9,542

    त्रिपुरा में बुधवार को 329 और लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिससे राज्य में कोविड​​-19 के कुल 9,542 मामले हो गये, जबकि संक्रमण के कारण चार और मृत्यु होने से मृतकों की संख्या 83 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। संक्रमण के नये मामले आने के बाद राज्य में उपचाराधीन रोगियों की संख्या 2,866 हो गई है, जबकि 6,574 लोग अब तक इस बीमारी से उबर चुके हैं। 19 मरीज दूसरे राज्यों में चले गए हैं।

    18:15 (IST)26 Aug 2020
    कोविड-19: पालघर में जांच और अस्पताल पहुंचने में देरी के कारण ज्यादा मौतें हुईं

    महाराष्ट्र के पालघर जिले के जिलाधिकारी डॉ कैलाश शिंदे ने बुधवार को कहा कि गंभीर हालत वाले रोगियों की जांच और अस्पताल में भर्ती होने में देरी के कारण जिले में कोविड-19 से होने वाली मौतों में इजाफा हुआ है। जिलाधिकारी ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि 60 प्रतिशत कोविड-19 मरीजों ने अस्पतालों में भर्ती होने के 72 घंटों के भीतर दम तोड़ दिया। उन्होंने कहा कि यह इंगित करता है कि कोविड-19 के अधिकतर संदिग्ध मरीज सही समय पर जांच नहीं करवाते हैं और हालत गंभीर होने जाने पर अस्पतालों में भर्ती होते हैं।

    17:45 (IST)26 Aug 2020
    उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से 82 और लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 संक्रमित 82 और लोगों की मौत हो गई तथा संक्रमण के 5898 नए मामले सामने आए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को यहां बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में संक्रमित 82 और लोगों की मौत हो गई। प्रदेश में अब तक इस वायरस से 3141 लोगों की मौत हो चुकी है।

    17:38 (IST)26 Aug 2020
    कोविड-19: पंजाब के तीन और विधायक कोरोना वायरस से संक्रमित

    पंजाब विधानसभा के 28 अगस्त को आयोजित होने वाले सत्र से पहले राज्य के तीन और विधायकों के कोराना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। कांग्रेस विधायक परगट सिंह, अकाली दल विधायक गुरप्रताप सिह वडाला और आप विधायक मंजीत सिंह बिलासपुर संक्रमित पाये गये हैं। जालंधर कैंट से विधायक परगट सिंह ने कहा कि उनमें कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है और वह घर पर पृथक-वास में हैं।

    16:29 (IST)26 Aug 2020
    भारतीय वैज्ञानिकों ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने में एन-95 मास्क को माना उपयोगी

    एक अध्ययन में कहा गया है कि एन-मास्क कोरोना वायरस के प्रसार को घटाने में ज्यादा कारगर हो सकता है । साथ ही, संक्रमण को रोकने के लिए मास्क नहीं लगाने के बजाए कोई भी मास्क लगाना ज्यादा ठीक रहेगा। अध्ययन करने वाली टीम में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिक भी थे । शोधकर्ताओं ने कहा कि खांसने या छींकने के दौरान मुंह से निकले अति सूक्ष्म कणों का हवा में प्रसार हो सकता है तथा कोविड-19 जैसी संक्रामक बीमारियों के प्रसार को यह और फैला सकता है ।

    15:53 (IST)26 Aug 2020
    पुणे में 6 लोगों को दी गई कोरोना वैक्सीन की डोज

    देश में आज से ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' का ट्रायल शुरू किया गया। पहले चरण में पुणे के भारतीय विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में 6 वॉलंटियर्स को इसकी डोज दी गई। बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रा जेनेका द्वारा बनाई गई इस वैक्सीन का दूसरे और तीसरे फेज का ट्रायल ही भारत में किया जाएगा। पहले फेज की टेस्टिंग को दोहराने की जरूरत नहीं होगी।

    15:32 (IST)26 Aug 2020
    हिमाचल प्रदेशः राज्य में आज मिले कोरोना के 52 नए केस, संक्रमितों की संख्या 5206 हुई

    हिमाचल प्रदेश में कोरोना का खतरा थमता नजर नहीं आ रहा है। राज्य में आज 52 पॉजिटिव केस मिले। इसी के साथ अब हिमाचल में कोरोना के कुल 5206 केस हैं। इनमें 1352 एक्टिव हैं, जबकि 3771 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं। इसके अलावा 29 लोगों की जान भी गई है। सबसे ज्यादा 1283 केस सोलन में हैं, जबकि कांगड़ा में भी 717 केस आ चुके हैं।

    15:01 (IST)26 Aug 2020
    अमेरिकाः मिसीसिपी राज्य में 600 टीचर और 4 हजार स्टू़डेंट्स किए गए क्वारैंटाइन

    मिसीसिपी राज्य में करीब 4 हजार स्टूडेंट्स और 600 टीचर्स को क्वारैंटाइन किया गया है। यहां पर सिर्फ 17 से 21 अगस्त के बीच ही स्कूलों में पढ़ाने वाले 144 शिक्षक और 292 स्टूडेंट्स संक्रमित मिले हैं। राज्य के हेल्थ ऑफिसर डॉ थॉमस ई डॉब्स ने बताया कि 31 स्कूलों से संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों और यहां काम करने वाले स्टाफ को क्वारैंटाइन किया गया है।

    14:32 (IST)26 Aug 2020
    प्रणब मुखर्जी की हालत और बिगड़ी, फेफड़ों के संक्रमण का चल रहा इलाज

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के कोरोना संक्रमित होने के बाद हुई ब्रेन सर्जरी से उनकी हालत अब भी नाजुक बनी है। दिल्ली स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल के मुताबिक, उनकी हालत अभी और खराब हुई है और उनके फेफड़ों में भी संक्रमण का इलाज किया जा रहा है। कल के बाद उनकी स्थिति बिगड़ी है। फिलहाल वे वेंटिलेटर सपोर्ट पर ही हैं और स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की एक टीम उन पर लगातार नजर बनाए हुए है।

    14:02 (IST)26 Aug 2020
    गैर-जिम्मेदार लोगों की वजह से बढ़ रही कोरोना महामारीः आईसीएमआर प्रमुख

    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने बताया कि कुछ गैर-जिम्मेदार लोगों के मास्क नहीं पहनने और सोशल डिस्‍टेंसिंग नहीं रखने से देश में कोरोना महामारी बढ़ रही है। भार्गव ने यह भी कहा कि आईसीएमआर ने दूसरा राष्ट्रीय सीरो सर्वे शुरू किया है, जो सितंबर के पहले सप्ताह तक पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले राष्ट्रीय सीरो सर्वे की पूरी रिपोर्ट की दो बार समीक्षा की गई है।

    13:32 (IST)26 Aug 2020
    आयुष मंत्री श्रीपद नायक की तबियत में सुधार, 14 दिन से अस्पताल में हैं भर्ती

    आयुष मंत्री श्रीपद नायक की तबियत में सुधार हुआ है। उन्हें कुछ दिन पहले ही कोरोना से संक्रमित पाया गया था। इसके बाद उन्हें मणिपाल अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां गंभीर हालत के बीच वे पिछले 14 दिन से भर्ती हैं। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि उनकी हालत बेहतर हो रही है। दिल्ली से एम्स की एक टीम ने उनकी जांच की है। अब उन्हें एम्स में एडमिट करने की जरूरत नहीं है।

    13:01 (IST)26 Aug 2020
    पुडुचेरी में कोरोना के 511 नए केस आए, संक्रमितों की संख्या 12 हजार के करीब

    पुडुचेरी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 511 नए केस दर्ज हुए हैं, जबकि 8 लोगों की जान गई है। इसी के साथ अब यहां संक्रमितों की संख्या 11,930 पर पहुंच गई है, जबकि कुल 180 जानें गई हैं। इस केंद्र शासित प्रदेश में फिलहाल करीब 4264 एक्टिव केस हैं, जबकि 7 हजार 486 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, फिलहाल 2114 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि 2150 होम आइसोलेशन में रखे गए हैं।

    12:30 (IST)26 Aug 2020
    असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई कोरोना से संक्रमित

    असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी। साथ ही लिखा कि पिछले कुछ दिनों में जो भी लोग उनके संपर्क में आए हों, वे अपना टेस्ट करा लें। बता दें कि देशभर में नेताओं का कोरोना की चपेट में आना जारी है। केंद्रीय मंत्री अमित शाह, श्रीपद नायक के अलावा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और कई अन्य बड़े नेता संक्रमित हो चुके हैं।

    12:03 (IST)26 Aug 2020
    कोरोना के नंबर बढ़े तो केजरीवाल ने बुला ली स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक

    दिल्ली में पिछले एक दिन में कोरोना के 1544 केस आए हैं, जो कि 40 दिन में सबसे ज्यादा हैं। इस स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को अपने आवास पर मंत्रियो की बैठक बुला ली। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी शामिल रहे। बता दें कि फिलहाल दिल्ली में कुल 1 लाख 64 हजार केस हैं, जबकि 4330 लोगों की संक्रमण से जान भी गई है।

    11:34 (IST)26 Aug 2020
    ओडिशाः 24 घंटे में कोरोना के 3371 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 87 हजार के पार

    ओडिशा में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 3371 नए केस आए हैं। इसी के साथ अब तक यहां कुल 87 हजार 602 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें फिलहाल 27,638 एक्टिव केस हैं, जबकि 59,470 ठीक होकर घर लौट चुके हैं। प्रवासी मजदूरों के आने से राज्य का गंजम जिला सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां संक्रमितों की संख्या 16 हजार 78 पर पहुंच चुकी है, जबकि राज्य में हुई कुल 481 मौतों में से 190 से ज्यादा मौतें यहीं हुई हैं।

    11:03 (IST)26 Aug 2020
    राजस्थानः आज कोरोना के 610 नए मामले, 6 की मौत

    राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा जारी है। राज्य में आज 610 नए संक्रमित सामने आए हैं, जबकि 6 लोगों की जान भी गई है। इसी के साथ राजस्थान में अब तक 73 हजार 935 पॉजिटिव केस दर्ज हो चुके हैं। इसके अलावा 938 लोगों की मौत हुई है। आज सबसे ज्यादा 127 मामले बीकानेर में दर्ज हुए हैं। इसके अलावा जयपुर से भी 126 केस आए हैं। फिलहाल राज्य में 58,342 लोग कोरोना से मुक्त हो चुके हैं, जबकि 14,607 एक्टिव केस हैं।

    10:33 (IST)26 Aug 2020
    सड़क बंद हों, तो हेलिकॉप्टर से ले जाएं कोरोना सैंपल्सः उत्तराखंड सरकार

    उत्तराखंड सरकार ने फैसला किया है कि कोरोना सैंपल्स को टेस्टिंग लैब तक लाने-ले जाने में अगर भूस्खलन की वजह से सड़कें बंद होती हैं, तो इसके लिए हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाए। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस सिलसिले में हाल ही में स्वास्थ्य विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं।

    10:05 (IST)26 Aug 2020
    तेलंगानाः कोरोना के 3018 नए मामले आए, 10 मौतें

    तेलंगाना में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में राज्य में 3018 नए केस सामने आए हैं। इसके अलावा 10 लोगों की जान भी गई है। तेलंगाना में अब कुल केसों की संख्या 1 लाख 11 हजार 688 है। इनमें 25 हजार 685 एक्टिव केस हैं, जबकि 85 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, 780 लोगों की जान गई है। चौंकाने वाली बात यह है कि राज्य सरकार अब अलग-अलग जिलों का डेटा रोजाना बुलेटिन में नहीं दे रही है।

    09:39 (IST)26 Aug 2020
    कोरोनावायरस से संक्रमित 2.70% मरीज ही ऑक्सीजन पर, 0.29 फीसदी वेंटिलेटर पर

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए की जाने वाली जांच में कई गुना वृद्धि हुयी है। वहीं, संक्रमण दर में खासी कमी आयी है। कोविड-19 बीमारी से ठीक हो चुके लोगों की संख्या देश में उपचाराधीन मरीजों की 3.4 गुना है। मंत्रालय के मुताबिक, पहली बार, कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 24 घंटों के अंदर 6,423 की कमी आयी है। इस वायरस से संक्रमित मौजूदा मरीजों में 2.70 प्रतिशत मरीज आक्सीजन पर हैं, जबकि 1.92 प्रतिशत लोग आईसीयू में तथा 0.29 प्रतिशत लोग वेंटिलेंटर पर हैं।

    09:11 (IST)26 Aug 2020
    भारत में 24 घंटे में 8 लाख 23 हजार टेस्ट हुए, अब तक 3.76 करोड़ से ज्यादा सैंपल्स जांचे गए

    देश में 24 घंटे में कोरोना के 8 लाख 23 हजार 992 टेस्ट हुए हैं। आईसीएमआर के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक देश में कुल 3 करोड़ 76 लाख 51 हजार 512 सैंपल्स टेस्ट हुए हैं। हालांकि, भारत का टेस्ट पॉजटिविटी रेट अब 7 फीसदी के करीब पहुंच गया है, जबकि रिकवरी रेट 75 फीसदी से ऊपर है। बता दें कि भारत में शनिवार को पहली बार कोरोना के 10 लाख से ज्यादा टेस्ट हुए थे।

    08:41 (IST)26 Aug 2020
    असमः कोरोना के 1973 नए मामले आए, संक्रमितों की संख्या 94 हजार के पार

    असम में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। यहां पिछले एक दिन में कोरोना के 1973 नए मामले आए हैं, वहीं 8 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ राज्य में अब संक्रमितों की कुल संख्या 94,593 पर पहुंच गई। इनमें 74 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। वहीं 19,515 एक्टिव केस हैं। राज्य में अब तक 260 लोगों की कोरोना से जान भी जा चुकी है। असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व शर्मा ने इसकी जानकारी दी।

    08:16 (IST)26 Aug 2020
    आज से शुरू होगा हरियाणा विधानसभा का सत्र, सीएम नहीं होंगे शामिल

    हरियाणा विधानसभा का सत्र आज से शुरू होने जा रहा है। हालांकि, इसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर शामिल नहीं होंगे। एक दिन पहले ही खट्टर को कोरोना से संक्रमित पाया गया था। ऐसे में वे सत्र में शामिल नहीं होंगे। उनकी गौरमौजूदगी में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला सरकार का नेतृत्व करेंगे। बता दें कि खट्टर के अलावा विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता, परिवहन मंत्री मूल चंद शर्मा, करनाल के सांसद संजय भाटिया और भाजपा के चार विधायक कोरोना से संक्रमित पाए जा चुके हैं।

    07:53 (IST)26 Aug 2020
    मिजोरमः कोरोना को 14 नए केस, संक्रमितों की संख्या 967 हुई

    मिजोरम में कोरोनावायरस संक्रमण का खतरा अब बढ़ता नजर आ रहा है। यहां पिछले 24 घंटे में 14 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ अब राज्य में पीड़ितों की संख्या 967 पहुंच चुकी है। इनमें 503 एक्टिव केस हैं, जबकि 464 लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। कुल केस में 700 के करीब संक्रमित पुरुष हैं, जबकि करीब 200 महिलाएं हैं। एक अच्छी बात यह है कि राज्य में अब तक कोरोना से किसी की जान नहीं गई है।

    07:28 (IST)26 Aug 2020
    आईसीएमआर ने दी भारतीय टेस्ट किट को मंजूरी

    आईसीएमआर ने पहली बार भारत में बनी एक किट को कोरोना की टेस्टिंग के लिए मंजूरी दी है। बताया गया है कि इस किट से सिर्फ उंगली से खून के जरिए ही कोरोना की एंटीबॉडी का पता लगाया जा सकेगा। यह टेस्ट किट देशभर के नर्सिंग होम्स के साथ अस्पतालों और प्राइवेट लैब्स में मौजूद होगी।

    06:50 (IST)26 Aug 2020
    सामाजिक दूरी के नियम का उल्लंघन करने पर नरेला का साप्ताहिक बाजार बंद

    उत्तरी दिल्ली के नरेला इलाके में कोविड-19 महामारी के कारण लागू सामाजिक दूरी के नियम का उल्लंघन करने पर मंगलवार को साप्ताहिक बजार को बंद करने का आदेश दिया गया। उल्लेखनीय है कि सोमवार को करीब पांच महीने के बाद दिल्ली में साप्ताहिक बाजारों को एहतियाती उपायों के साथ खोलने की अनुमति दी गई थी। अधिकारियों ने बताया कि नरेला में मंगलवार को साप्तहिक बाजार बंद कर दिया गया क्योंकि सामाजिक दूरी के आदेश का पालन नहीं हो रहा था।

    05:44 (IST)26 Aug 2020
    देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 31,67,323 हुई

    देश में एक दिन में 60,975 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद कोविड-19 के मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 31,67,323 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 24,04,585 हो गई है जिससे ठीक होने की दर 75.92 प्रतिशत पर पहुंच गई है।

    04:36 (IST)26 Aug 2020
    छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के 1145 नये मामले

    छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान एक दिन में सर्वाधिक 1145 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 23,199 हो गई है। राज्य में मंगलवार को 308 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई। वहीं संक्रमण से 12 लोगों की मौत हुई है

    03:46 (IST)26 Aug 2020
    सिक्किम में कोविड-19 के 29 नये मामले सामने आए

    सिक्किम में मंगलवार को कोविड-19 के 29 नये मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 1475 हो गई। सूचना, शिक्षा और संचार अधिकारी सोनम भूटिया ने बताया कि सभी नये मामले पूर्वी सिक्किम में सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य में 418 लोगों का महामारी का इलाज चल रहा है, जबकि 1054 लोग कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं।

    02:21 (IST)26 Aug 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से 13 और मौत, 1370 नये मामले

    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से मंगलवार को 13 और मरीजों की मौत हो गयी जिससे प्रदेश में मरने वालों की संख्या 980 हो गई है। राज्य में संक्रमण के 1370 नये मामले सामने के साथ ही प्रदेश में संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 73325 हो गयी जिनमें से 14219 रोगी उपचाराधीन हैं।

    00:46 (IST)26 Aug 2020
    प्रयागराज में कोरोना से एक दिन में 300 से अधिक लोग संक्रमित, तीन व्यक्तियों की मृत्यु

    उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में मंगलवार को 338 व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। यह एक दिन में कोरोना से संक्रमित होने वालों की सबसे अधिक संख्या है। इस तरह से कोरोना वायरस से संक्रमित हुए व्यक्तियों की कुल संख्या 7815 पहुंच गई है। जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाक्टर जीएस बाजपेयी ने बताया कि मंगलवार को कोरोना से संक्रमित तीन व्यक्तियों की मृत्यु हो गई जिससे यहां अभी तक कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या 126 पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को 67 व्यक्तियों को अस्पताल से छुट्टी दी गई। अभी तक 3072 व्यक्तियों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। वहीं 1999 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में कोरोना का इलाज चल रहा है।

    22:12 (IST)25 Aug 2020
    भारत दे रहा ‘‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’’ फॉर्म्युला पर जोर!

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "कोविड जांच की संख्या एक अगस्त को प्रति दस लाख पर 363 थी जो अब बढ़ कर 600 जांच से अधिक हो गयी है।" बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर कोविड-19 संबंधी जांच की संख्या बढ़कर 26,685 हो गई है और देश में अब तक लगभग 3.7 करोड़ नमूनों की जांच हो चुकी है। इसके साथ ही संक्रमण की दर गिरकर 8.60 प्रतिशत रह गई है।

    मंत्रालय ने कहा कि भारत संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए ‘‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’’ यानी जांच, रोगियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और संक्रमित लोगों के उपचार पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसने कहा कि संक्रमण के प्रसार को सीमित करने में पहले कदम के रूप में समय पर रोगियों की पहचान, रोगियों को समय पर पृथक-वास में भेजने, प्रभावी उपचार और जांच संख्या में वृद्धि की महत्वपूर्ण भूमिका है।

    22:11 (IST)25 Aug 2020
    कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार कोरोना संक्रमित

    इससे पहले, कर्नाटक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दरअसल कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर उन्होंने अपनी जांच करायी थी, जिसमें वह कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। फिलहाल उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लखनऊ के चीफ मेडिकल ऑफिसर (सीएमओ) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सिंह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

    वहीं मशहूर प्लेबैक सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम अभी भी लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं और उनकी हालत स्थिर बनी हुई है। बता दें कि कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद एसपी बालासुब्रमण्यम को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बालासुब्रमण्यम की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

    22:05 (IST)25 Aug 2020
    कोविड-19 से 73 और लोगों की मौत : संक्रमण के 5,124 नए मामले

    उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 संक्रमित 73 और लोगों की मौत हो गई तथा संक्रमण के 5,124 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में कोरोना वायरस से 73 और मरीजों की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,059 हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा 18 मरीजों की मौत कानपुर में हुई हैं। इसके अलावा लखनऊ में 12, गोरखपुर में सात, प्रयागराज में चार, वाराणसी और सिद्धार्थ नगर में तीन-तीन, बरेली, मुरादाबाद, झांसी, बस्ती, मैनपुरी और रायबरेली में दो-दो तथा बांदा, कौशांबी, फर्रुखाबाद, मऊ, बिजनौर, प्रतापगढ़, सीतापुर, संत कबीर नगर, पीलीभीत, गोंडा, अयोध्या, आजमगढ़, बाराबंकी तथा सहारनपुर में एक-एक मरीज की मौत हुई है।

    21:50 (IST)25 Aug 2020
    जमैका के अधिकारी ने कहा, उसेन बोल्ट कोरोना पॉजिटिव

    जमैका के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि महान फर्राटा धावक उसेन बोल्ट कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव पाये गए हैं । मंत्री क्रिस्टोफर टफ्टोन ने कहा कि बोल्ट को नतीजे की जानकारी थी और हाल ही में उनके संपर्क में आये लोगों की पहचान कर ली गई है । उन्होंने कहा ,‘‘ अब सभी को पता है कि बोल्ट कोरोना पॉजिटिव हैं । उन्हें औपचारिक तौर पर सूचित कर दिया गया है ।मुझे अधिकारियों ने बताया है ।’’ बोल्ट ने कल सोशल मीडिया पर बताया था कि वह कोरोना वायरस जांच के नतीजे का इंतजार कर रहे हैं और एहतियात के तौर पर पृथकवास में हैं ।

    21:07 (IST)25 Aug 2020
    पंजाब में वाहन दस्तावेजों की वैधता 31 दिसंबर तक बढ़ाई गई

    पंजाब सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसने कोविड-19 महामारी के बीच वाहन संबंधी दस्तावेजों जैसे ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीकरण प्रमाणपत्र की वैधता 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दी है। परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना ने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाणपत्र और परमिट संबंधी दस्तावेज, जिनकी वैधता फरवरी में समाप्त हो गई लेकिन लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण उनका नवीनीकरण नहीं कराया जा सका, ऐसे दस्तावेजों को इस साल 31 दिसंबर तक वैध माना जाएगा। सुल्ताना ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सोमवार को ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाणपत्र और परमिट से संबंधित नए निर्देश जारी किए।

    21:07 (IST)25 Aug 2020
    पंजाब के मंत्री व दो विधायक कोरोना से संक्रमित

    पंजाब के एक मंत्री और दो विधायकों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि है। राज्य विधानसभा का एक दिवसीय सत्र 28 अगस्त को होना है। उद्योग और वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने मंगलवार को कहा कि उनके इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। अरोड़ा ने अपने फेसबुक पेज पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने अपने संपर्क में आए सभी व्यक्तियों से जांच कराने का अनुरोध किया। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। होशियारपुर सीट से विधायक अरोड़ा राज्य के चौथे मंत्री हैं जो इस वायरस से संक्रमित हुए हैुं। इस बीच राजपुरा से कांग्रेस विधायक हरदयाल कांबोज और सनौर से अकाली विधायक हरिंदरपाल सिंह चंदूमाजरा के भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है।

    20:33 (IST)25 Aug 2020
    मणिपुर में मंत्री नेम्चा किपजेन कोविड-19 संक्रमित

    मणिपुर की सामाजिक कल्याण मंत्री नेम्चा किपजेन ने मंगलवार को फेसबुक पर घोषणा की कि वह कोविड-19 संक्रमित हैं। नेम्चा ने कहा कि हाल में उनके सम्पर्क में जो लोग भी आये हैं वे जल्द अपनी जांच करा लें। उन्होंने फेसबुक पर किये गए पोस्ट में लिखा, ‘‘कोरोना वायरस के लक्षण सामने आने के बाद मैंने स्वयं की जांच करायी और रिपोर्ट में संक्रमण का पता चला। मैं पिछले कुछ दिनों में मेरे सम्पर्क में आये सभी लोगों से अनुरोध करती हूं कि आप स्वयं पृथकवास में चले जाएं और जल्द से जल्द अपनी जांच करायें।’’ यहां कोविड-19 नियंत्रण केंद्र के एक प्रवक्ता के अनुसार नेम्चा को पृथकवास में रहने को कहा गया है।

    20:26 (IST)25 Aug 2020
    भगवान पद्मनाभ स्वामी मंदिर कल से श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा

    केरल के तिरुवनंतपुरम स्थित प्रसिद्ध पद्मनाभ स्वामी मंदिर में करीब पांच महीने के बाद बुधवार को कोविड-19 के सख्त नियमों के साथ श्रद्धालु पूजा कर सकेंगे। महामारी की वजह से मंदिर में 21 मार्च से श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति नहीं है। मंदिर के सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘हमने श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त व्यवस्था की है। सामाजिक दूरी का अनुपालन कराने के लिए फर्श पर निशान बनाए गए हैं और अवरोधक लगाए गए हैं।’’ श्रद्धालुओं को मंदिर जाने से एक दिन पहले शाम पांच बजे तक ‘एसपीएसटी डॉट इन’ पर दर्शन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा और मंदिर आने पर पंजीकरण की प्रति और आधार की मूल प्रति साथ रखनी होगी। सूत्रों ने बताया कि मंदिर में श्रद्धालुओं को उत्तरी द्वारा से प्रवेश दिया जाएगा और प्रवेश से पहले रजिस्टर में उन्हें अपनी विस्तृत जानकारी दर्ज करानी होगी। मंदिर में एक बार में 35 श्रद्धालुआ दर्शन क

    20:26 (IST)25 Aug 2020
    काठमांडू घाटी में लॉकडाउन दो सितंबर तक बढ़ाया गया

    नेपाल ने काठमांडू घाटी में लॉकडाउन को दो सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। वहीं, मंगलवार को देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 855 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमित लोगों की कुल संख्या 33,533 तक पहुंच गई। घाटी के काठमांडू, ललितपुर और भक्तपुर जिले के अधिकारियों ने प्रतिबंधों को विस्तार देने का निर्णय लिया, जिन्हें 20 अगस्त को एक और सप्ताह के लिए लागू किया गया था। वर्तमान में काठमांडू घाटी में कोविड-19 के सबसे अधिक मरीज उपचाराधीन हैं। अधिकारियों ने कहा कि पिछले 24 घंटे में सामने आए 855 नए मामलों में से 232 मामले घाटी क्षेत्र से ही सामने आए।

    19:43 (IST)25 Aug 2020
    जम्मू कश्मीर में बाहर से आने वाले मवेशियों का पृथकवास अनिवार्य

    जम्मू कश्मीर सरकार ने कहा है कि किसानों द्वारा केंद्रशासित प्रदेश के बाहर से लाये जा रहे डेयरी मवेशियों को रोग और उनके स्वास्थ्य की निगरानी के लिए पृथक-वास में रखा जाएगा। सरकार ने इस तरह इस केंद्रशासित प्रदेश में पशुओं के बाहर से लाने पर अपनी तरह के इस पहले कदम घोषणा की है। वैसे अब तक, जम्मू कश्मीर में डेयरी मवेशियों को बाहर से लाने के संबंध में कोई निर्धारित प्रक्रिया नहीं थी। प्रधान सचिव (पशु, भेड़ पशुपालन और मात्स्यिकी विभाग) नवीन के चौधरी ने आदेश में कहा, ‘‘ डेयरी मवेशियों को लाने को सुचारू बनाने के लिए एसओपी (मानक संचाल प्रक्रिया) की महती आवश्यकता है ताकि किसानों को जम्मू कश्मीर के बाहर से डेयरी पशुओं को लाने में कोई मुश्किल न हो और साथ ही ऐसे जानवरों की अवैध तस्करी रोकी जा सके।’’ 

    19:32 (IST)25 Aug 2020
    मैसुरु के पुलिस आयुक्त कोरोना वायरस से संक्रमित हुए

    मैसुरु शहर के पुलिस आयुक्त चंद्रगुप्ता कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक, कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस के एसीपी भारत राज भी संक्रमित हो गये हैं । अधिकारियों के अनुसार दोनों ही फिलहाल घर में पृथक-वास में हैं और उनका उपचार चल रहा है। इस माह के प्रारंभ में मैसुरु के जिला पुलिस अधीक्षक सी आर रिसयंथ को कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये थे। सूत्रों के अनुसार, चंद्रगुप्ता ने रिसयंथ के साथ एक बैठक में हिस्सा लिया था और बाद में रिसयंथ सक्रमित पाये गये थे। उनमें बीमारी के लक्षण सामने नहीं आये थे लेकिन उसके बाद भी उन्होंने जांच करायी थी और संक्रमित पाए गए थे। वह घर में पृथक-वास में थे।

    Next Stories
    1 माफ़ी मांगना खुद के ज़मीर का अपमान होगा- प्रशांत भूषण ने कहा, आज लेगा सुप्रीम कोर्ट फ़ैसला
    2 तुषार : हिंदी पोर्टल ‘रोचक तथ्य’ से पहुंचे शीर्ष पर
    3 न्यायालय की अवमानना का कानून: गरिमा व साख बनाम अभिव्यक्ति का सवाल
    IPL 2020 LIVE
    X