ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India: देश में कोरोना से अब तक 2293 लोगों की मौत, महाराष्ट्र-तमिलनाडु में स्थिति गंभीर, संक्रमितों का आंकड़ा 70756 हुआ

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कुल केस में से 46008 एक्टिव केस हैं और 22454 लोग रिकवर हो चुके हैं। देश में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक 2293 लोगों की मौत हो चुकी है।

covid-19देश में घातक Coronavirus लगातार अपने पैर पसार रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 3604 मामले सामने आए हैं। इसके बाद कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 70756 हो गया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कुल केस में से 46008 एक्टिव केस हैं और 22454 लोग रिकवर हो चुके हैं। देश में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक 2293 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र और तमिलनाडु में सबसे ज्यादा कोरोना मरीज हैं।

इससे पहले पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में 20 हजार करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आत्मनिर्भरता पर जोर दिया। पीएम ने लोगों से लोकल सामान खरीदने की अपील की। पीएम ने कहा कि हमें लोकल को लेकर वोकल बनना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन 4.0 नए रंगरूप में होगा। इसमें राज्यों से मिली राय के आधार पर लागू किया जाएगा। इसकी जानकारी लोगों को 18 मई से पहले दे दी जाएगी।

किन 15 शहरों के लिए चालू हुई रेल सेवा? देखें रूट लिस्ट और जानें सफर से जुड़े नियम

वहीं दिल्ली सरकार ने निर्माण कार्य से जुड़े पंजीकृत मजदूरों को मई माह में भी 5-5 हजार रुपए की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाए जाने के कारण आर्थिक तंगी झेल रहे मजदूरों को राहत देने के उद्देश्य से किया है। मजदूर 15 मई से इस सहायता राशि के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

राजस्थान में कोरोना से जुड़ी जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

सोमवार को कोरोना पर पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर पीएम ने चर्चा की। उन्होंने इस दौरान लॉकडाउन को पूरी तरह नहीं हटाने, बल्कि प्रतिबंधों में धीरे-धीरे छूट देने के संकेत दिए। कहा कि उनका दृढ़ मत है कि लॉकडाउन के पहले तीन चरणों में जिन उपायों की जरूरत थी, वे चौथे में जरूरी नहीं हैं।’’ उन्होंने मुख्यमंत्रियों से 15 मई तक व्यापक रणनीति के लिए सुझाव देने को कहा कि वे अपने-अपने राज्यों में लॉकडाउन की व्यवस्था से कैसे निपटना चाहते हैं।

Live Blog

Highlights

    23:21 (IST)12 May 2020
    सामाजिक दूरी के नियम के उल्लंघन को अपराध बनाया जाएः विज

    हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को कहा कि सामाजिक दूरी के नियमों के उल्लंघन को अपराध बनाने के लिए कानून लाया जाना चाहिए, क्योंकि कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करना है। विज ने कहा कि कानून की जरूरत इसलिए है, क्योंकि यह देखा गया है कि लोग परामर्शों का पालन नहीं करते हैं। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि अगर सामाजिक दूरी और मास्क लगाने के उपायों का सख्ती से पालन नहीं किया गया तो इससे मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे समूची स्वास्थ्य देखभाल व्यवस्था पर दबाव बढ़ेगा।

    23:09 (IST)12 May 2020
    कोरोना वायरस के संक्रमण से गांवों को बचाना अगली बड़ी चुनौती : गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि प्रवासी श्रमिकों व अन्य लोगों का आवागमन शुरू होने के बाद कोरोना वायरस का संक्रमण गांवों में नहीं फैले, यह सुनिश्चित करना अगली बड़ी चुनौती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से हम कोरोना को हराने में कामयाब होंगे। गहलोत कोरोना वायरस संक्रमण महामारी से निपटने के लिए सभी पार्टियों के जनप्रतिनिधियों से संवाद की कड़ी में मंगलवार को जयपुर और अजमेर संभाग के सांसदों व विधायकों से वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए चर्चा कर रहे थे।

    22:48 (IST)12 May 2020
    महाराष्ट्र में कोविड-19 के 1026 नये मामले सामने आये, 53 और व्यक्तियों की मौत

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 1026 नये मामले सामने आये जिससे मंगलवार को राज्य में कुल मामले बढ़कर 24,427 हो गए। वहीं मृतक संख्या बढ़कर 921 हो गई। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि 53 और व्यक्तियों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 921 हो गई। 53 मौतों में से 28 मौतें अकेले मुंबई में हुई हैं। महाराष्ट्र में कोविड-19 के आंकड़े इस प्रकार हैं : संक्रमण के मामले 24,427, नये मामले 1026, मृतक संख्या 921, अस्पताल से छुट्टी मिले मरीजों की संख्या 5,125, कुल 18,381 मरीजों का अभी अस्पताल में इलाज चल रहा है, अभी तक 2,21,645 लोगों की जांच हुई।

    22:38 (IST)12 May 2020
    पचास हजार से ज्यादा प्रवासी उत्तराखंड लौटे

    लॉकडाउन के कारण विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासियों का उत्तराखंड आने का सिलसिला लगातार जारी है और अब तक पचास हजार से ज्यादा व्यक्ति राज्य में आ चुके हैं । अब तक केवल बसों के जरिए प्रवासियों को लाये जाने की प्रक्रिया में रेलगाड़ी का साधन जुड़ जाने से और तेजी आ गयी है । राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करायी गयी जानकारी के अनुसार, कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन के कारण गुजरात के सूरत में फंसे 1200 यात्रियों को लेकर एक विशेष रेलगाड़ी सोमवार देर रात साढ़े ग्यारह बजे कुमाऊं मंडल के काठगोदाम पहुंची जबकि एक अन्य विशेष रेलगाड़ी महाराष्ट्र के पुणे से करीब 1200 यात्रियों को लेकर मंगलवार को हरिद्वार पहुंची ।

    22:13 (IST)12 May 2020
    राहुल ने श्रमिकों के खातों में 7500 रुपये भेजने की मांग की

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वह गरीबों और श्रमिकों के खातों में 7,500 रुपये भेजने की घोषणा करें। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ प्रधानमंत्री जी से मेरा आग्रह है कि आज रात के सम्बोधन में, सड़कों पर चलते हमारे लाखों श्रमिक भाइयों-बहनों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की घोषणा करें।’’ गांधी ने कहा, ‘‘ इसके साथ ही इस संकट के समय में सहारा देने के लिए उन सभी के खातों में कम से कम 7,500 रुपए सीधे भेजें।’’

    21:26 (IST)12 May 2020
    गुजरात में कोविड-19 के मामले 362 बढ़कर 8,904 हो गये, 24 और मरीज की जान गयी

    गुजरात में मंगलवार को कोविड-19 संक्रमण के 362 मामले सामने आये और 24 मरीजों की मौत हो गयी। इसी के साथ इस महामारी के मामले बढ़कर 8,904 हो गये और इससे जान गंवाने वालों की संख्या 537 हो गयी। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के और 466 मरीजों को स्वस्थ होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी गयी है। इसी के साथ राज्य में इस महामारी के 3246 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

    21:08 (IST)12 May 2020
    एअर इंडिया मुख्यालय के सभी कर्मचारियों को दी जा रही है हर प्रकार की सहायता

    एअर इंडिया के एक कर्मचारी में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद राष्ट्रीय विमानन कंपनी ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली स्थित मुख्यालय के कर्मचारियों को सभी प्रकार की सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। एक वक्तव्य में एअर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा, “एयरलाइन्स हाऊस के कार्यालय में एक कर्मचारी में कोविड-19 की पुष्टि हुई है। कर्मचारी पिछले बुधवार को कार्यालय गया था और सोमवार को उसकी जांच में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई।”

    20:00 (IST)12 May 2020
    कोविड-19 से लड़ने में भारत ने नेतृत्व क्षमता दिखाई है : वरिष्ठ राजनयिक

    कोविड-19 महामारी के खिलाफ भारत ने नेतृत्व क्षमता दिखाई है और बीमारी से लड़ने में दूसरे देशों की ‘‘बढ़-चढ़कर’’ मदद की है। यह बात यहां देश के महा वाणिज्य दूत ने कही। उन्होंने कहा कि लोगों की सरलता और कौशल से देश की अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने में मदद मिलेगी। भारतीय मूल के अमेरिकी नेता जगदीश साहनी की तरफ से कोविड-19 पर भारत की प्रतिक्रिया विषय पर आयोजित ऑनलाइन परिचर्चा में यह बात संदीप चक्रवर्ती ने कही। न्यूयॉर्क में भारत के महा वाणिज्य दूत चक्रवर्ती ने कहा, ‘‘नीतिगत दृष्टि से भारत का स्पष्ट मानना है कि हमें वायरस को रोकना है और इसे फैलने नहीं देना है तथा वायरस के प्रसार पर रोक लगाने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है।’’

    19:40 (IST)12 May 2020
    कोरोना वायरस पर SCO की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल होगा भारत

    विदेश मंत्री एस. जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बुधवार को होने वाली बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भाग लेंगे। एससीओ के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की इस बैठक में मुख्य तौर पर कोरोना वायरस से निपटने के मुद्दे पर बातचीत की जाएगी। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने यहां मंगलवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों के अलावा कोरोना वायरस केजयशंकर कोरोना वायरस पर शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लेंगे भाग खिलाफ आपसी सहयोग पर भी बातचीत की जाएगी।

    19:14 (IST)12 May 2020
    कोविड-19 से मरने वाले डॉक्टरों और नर्सों के बच्चों को मिले कोटा: राकांपा

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मांग की है कि कोविड-19 के मरीजों का उपचार करते हुए जिन डॉक्टरों और नर्सों की कोविड-19 से मौत हो गई है उनकी संतानों को सरकारी मेडिकल कालेज में दाखिले में विशेष कोटा मिलना चाहिए।

    18:26 (IST)12 May 2020
    झारखंड में तीन प्रवासी श्रमिक संक्रमित पाये गये, कुल संख्या 161 हुई

    झारखंड में लौटे प्रवासी श्रमिकों एवं अन्य लोगों के कारण कोरोना संक्रमण बढ़ने का क्रम जारी है। कोलकाता से आठ मई को जमशेदपुर में घाटशिला के चाकुलिया में लौटे दो लोग सोमवार को कोरोना संक्रमित पाये गये जबकि गिरिडीह में भी एक और प्रवासी व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया, जिन्हें मिलाकर राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या अब 161 तक पहुंच गयी है।

    18:11 (IST)12 May 2020
    कोविड-19 से जान गंवाने वाली शिक्षिका के परिवार को एक करोड़ रुपये देगी दिल्ली सरकार

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नगर निगम की एक शिक्षका की मृत्यु पर मंगलवार को संवेदना जतायी और कहा कि उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निगम की संविदा शिक्षिका बैकाली सरकार राज्य सरकार द्वारा संचालित एक राहत केंद्र में भोजन वितरण में लगी थी और चार मई को कोविड-19 से उनकी मौत हो गई। वर्तमान नीति के तहत सरकार किसी कोरोना योद्धा की कोरोना वायरस से मौत होने पर एक करोड़ रुपये की राशि उसके परिवार को देती है।

    18:01 (IST)12 May 2020
    दो विशेष ट्रेनों में दिल का दौरा पड़ने से दो प्रवासियों की हुई मौत

    मध्यप्रदेश में अलग-अलग घटनाओं में पिछले 24 घंटे में दो विशेष ट्रेनों में यात्रा कर रहे दो यात्रियों की मौत हो गयी। उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले के रहने वाले एक प्रवासी व्यक्ति की सोमवार को और बिहार के औंरंगाबाद जिले के रहने वाले एक व्यक्ति की रविवार रात को विशेष ट्रेनों से अपने गृह नगर लौटने के दौरान मौत हो गयी। सतना के शासकीय रेल पुलिस के उप निरीक्षक सुरेश उपाध्याय ने बताया कि पुणे के होटल में काम करने वाले अखिलेश कुमार राणा की अपने घर गोंडा लौटने के दौरान मौत हो गयी। यात्रा के दौरान राणा की तबीयत खराब होने पर उसे सतना जिले के मझगवां रेलवे स्टेशन पर सोमवार शाम को विशेष ट्रेन से उतारा गया। बाद में चिकित्सकों ने राणा को मृत घोषित कर दिया। प्रारंभिक जांच में सामने आया कि राणा की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई।दो विशेष ट्रेनों में दिल का दौरा पड़ने से दो प्रवासियों की हुई मौत

    17:33 (IST)12 May 2020
    कोविड- 19 : कर्नाटक में 42 नए मामले सामने आने के बाद कुल संख्या 900 के पार

    कर्नाटक में कोविड-19 के 42 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले 900 के पार पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि हासन में जहां एक भी मामला सामने नहीं आया था, वहां संक्रमण के पांच मामले सामने आए हैं। विभाग ने बुलेटिन में कहा, ‘‘ कल शाम से आज दोपहर 12 बजे तक कोविड-19 के 42 नए मामले सामने आए । अभी तक कोविड-19 के 904 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें जान गंवाने वाले 31 लोग और वे 426 लोग शामिल हैं, जिन्हें ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है।’’

    17:16 (IST)12 May 2020
    प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में नर्सो के योगदान की सराहना की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाज को स्वस्थ्य रखने में नर्सो के योगदान की सराहना करते हुए मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में उनके महत्वपूर्ण कार्यो के प्रति देश आभारी रहेगा। ‘अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस’ के अवसर पर प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस हमारी पृथ्वी को स्वस्थ्य बनाये रखने के लिये दिन-रात काम करने वाली हमारी नर्सो के प्रति आभार व्यक्त करने का एक विशेष दिवस है। ’’ उन्होंने कहा कि वर्तमान में वे (नर्स) कोविड-19 को पराजित करने के लिये महत्वपूर्ण कार्य कर रही हैं । हम उन नर्सो और उनके परिवार के सदस्यों के प्रति आभारी हैं।

    17:03 (IST)12 May 2020
    लॉकडाउन के दौरान सरकारी बैंकों ने 6 लाख करोड़ रुपये के कर्ज मंजूर किये

    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिये जारी ‘लॉकडाउन’ (बंद) की वजह से प्रभावित एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम), खुदरा, कृषि और कॉरपोरेट समेत विभिन्न क्षेत्रों के लिये पिछले दो महीने के दौरान 5.95 लाख करोड़ रुपये के कर्ज को मंजूरी दी। वहीं, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को इन बैंकों से एक मार्च से लेकर आठ मई तक 1.18 लाख करोड़ रुपये का वित्तपोषण किया गया।

    16:50 (IST)12 May 2020
    अब तक 542 श्रमिक ट्रेन चलाई गई, साढ़े छह लाख प्रवासी घर पहुंचे

    रेलवे ने एक मई से अब तक 542 ‘श्रमिक स्पेशल ट्रेन’ चलाई है और लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे 6.48 लाख प्रवासियों को उनके घर पहुंचाया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी एक वक्तव्य में कहा गया कि श्रमिकों को तेजी से घर पहुंचाने के वास्ते रेलवे अब प्रतिदिन सौ श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाएगा। अभी तक चलाई गई 542 ट्रेनों में से 448 अपने गंतव्य पर पहुंच गई हैं और 94 रास्ते में हैं। गंतव्य पर पहुंची 448 ट्रेनों में से 221 उत्तर प्रदेश पहुंची। इसके अतिरिक्त 117 ट्रेन बिहार पहुंची, मध्य प्रदेश में 38, ओडिशा में 29, झारखंड में 27, राजस्थान में चार, महाराष्ट्र में तीन, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में दो-दो और आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में एक-एक ट्रेन अपने गंतव्य पर पहुंची।

    16:26 (IST)12 May 2020
    एनएएल ने कोविड-19 के मरीजों लिए विकसित किया विशेष वेंटिलेटर

    राष्ट्रीय वांतरिक्ष प्रयोगशाला (एनएएल) ने कहा है कि उसने मात्र 36 दिन में कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए एक विशेष बीआईपीएपी वेंटिलेटर विकसित किया है। वेंटिलेटर का नाम ‘स्वस्थ वायु’ रखा गया है और यह लॉकडाउन के दौरान एनएएल के वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य कर्मियों और तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा की गई मेहनत का परिणाम है। ‘वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद’ (सीएसआईआर) की प्रमुख वांतरिक्ष प्रयोगशाला ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि इस उपकरण का आसानी से प्रयोग किया जा सकता है और इसके लिए किसी विशेषज्ञता की जरूरत नहीं है।

    15:56 (IST)12 May 2020
    हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नए मामले

    हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 63 तक पहुंच गई है। विशेष सचिव (स्वास्थ्य) निपुन जिंदल ने बताया कि ताजा नए मामले कांगड़ा जिले से सामने आए हैं। इन तीन मामलों में से एक हेड कांस्टेबल है और एक व्यक्ति पंजाब के जालंधर से हाल में लौटा है। इनके संक्रमित होने की पुष्टि टांडा के डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद सरकारी चिकित्सा अस्पताल में हुई। राज्य में 21 संक्रमित लोगों का उपचार चल रहा है जिनमें से कांगड़ा से आठ, चम्बा से छह, हमीरपुर और बिलासपुर से दो-दो, मंडी, उना और शिमला जिले से एक-एक व्यक्ति हैं। वहीं 39 लोग अब तक स्वस्थ हो चुके हैं।

    15:29 (IST)12 May 2020
    दिल्ली में बीते 24 घंटे में 13 की मौत

    दिल्ली में कोरोना का संक्रमण गंभीर हो गया है। स्थिति ये है कि राजधानी में बीते 24 घंटे में कोरोना के 406 नए केस मिले हैं। वहीं इस दौरान 13 लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में अब कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 7639 हो गई है और कुल 86 मौत हुई हैं।

    15:27 (IST)12 May 2020
    ITBP के दो और जवान कोरोना पॉजिटिव, अब तक 159 हुए संक्रमित

    इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस के 2 और जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके बाद कोरोना संक्रमित आईटीबीपी जवानों की कुल संख्या 159 हो चुकी है। राजस्थान में भी बीएसएफ के 34 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

    15:16 (IST)12 May 2020
    रेलवे ने आरोग्य सेतु एप को यात्रा के लिए मोबाइल में रखना ‘अनिवार्य’ किया

    भारतीय रेलवे ने मंगलवार से शुरू हो रही विशेष यात्री ट्रेनों में यात्रा के लिए ‘आरोग्य सेतु ऐप’ को फोन में डाउनलोड करना ‘अनिवार्य’ कर दिया है। इससे पहले सोमवार को रेलवे ने इस ऐप को फोन में रखने की सलाह दी थी जो कि अनिवार्य नहीं था। रेलवे ने दिल्ली से बड़े शहरों के बीच 15 जोड़ी विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की थी जिसके यात्रा दिशा निर्देश में इस ऐप को फोन में रखना अनिवार्य नहीं बताया गया था लेकिन सोमवार को मध्यरात्रि में रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट करके इसके अनिवार्य होने की जानकारी दी।

    15:10 (IST)12 May 2020
    एविएशन मिनिस्ट्री का दावा- बीते पांच दिन में 6037 भारतीय देश लौटे

    नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कहना है कि बीते पांच दिनों में विदेश में फंसे 6037 भारतीय नागरिकों को वापस स्वदेश लाया जा चुका है। ये भारतीय एयर इंडिया की 31 फ्लाइट्स से वंदे भारत मिशन के तहत लौटे हैं।

    15:05 (IST)12 May 2020
    ओडिशा में कोविड-19 के 23 नए मामले, संक्रमितों की कुल संख्या हुई 437

    ओडिशा में मंगलवार को 23 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई जिसके बाद संक्रमण का शिकार हुए लोगों की संख्या बढ़कर 437 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ताजा सामने आए मामलों में से बालासोर के 15, गंजम और जाजपुर जिले के तीन-तीन और पुरी और बौध का एक-एक मामला है। इन मरीजों के सामने आने के बाद ओडिशा में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 349 हो गई है।

    15:03 (IST)12 May 2020
    कोविड-19: पश्चिम बंगाल ने स्वास्थ्य सचिव को हटाया

    पश्चिम बंगाल सरकार ने स्वास्थ्य सचिव विवेक कुमार का तबादल पर्यावरण विभाग में करने के बाद नारायण स्वरूप निगम को नया स्वास्थ्य सचिव नियुक्त किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के आंकड़ों को लेकर पैदा हंगामे के बीच कुमार का तबादला पर्यावरण विभाग में कर दिया गया। राज्य में 11 मई को जारी अधिसूचना में परिवहन सचिव निगम को कुमार की जगह पर लाया गया है। पश्चिम बंगाल में अब तक संक्रमण से 190 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से 72 लोग पहले से ही विभिन्न बीमारियों के शिकार थे। राज्य में सोमवार तक संक्रमण के 1,939 मामले हैं जिनमें से 1,374 लोगों का उपचार चल रहा है।

    14:49 (IST)12 May 2020
    विशेष ट्रेनों के लिए करीब 16 करोड़ रुपये की 45,000 से अधिक टिकटें की गईं बुक : रेलवे

    भारतीय रेलवे ने मंगलवार को बताया कि विशेष ट्रेनों के लिए अभी तक 80 हजार से अधिक यात्रियों ने 16.15 करोड़ रुपये की 45,000 से अधिक टिकटें बुक की हैं। दिल्ली से मध्य प्रदेश के बिलासपुर के लिए पहली ट्रेन रवाना होने से कुछ घंटे पहले रेलवे ने यह जानकारी दी। इन विशेष ट्रनों की बुकिंग सोमवार शाम छह बजे शुरू हुई थी। रेलवे ने बताया कि अभी तक अगले सात दिन के लिए 16.15 करोड़ रुपये की 45,533 (पीएनआर) बुकिंग की गई है। इन टिकटों पर करीब 82,317 लोग यात्रा करेंगे। रेलवे ने सोमवार को 15 विशेष ट्रेनों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे, जो आज मंगलवार से चलना शुरू होंगी।

    14:25 (IST)12 May 2020
    दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 406 नए केस, 13 की मौत, कुल आंकड़ा 7639 पहुंचा

    दिल्ली में कोरोना का संक्रमण गंभीर हो गया है। स्थिति ये है कि राजधानी में बीते 24 घंटे में कोरोना के 406 नए केस मिले हैं। वहीं इस दौरान 13 लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में अब कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 7639 हो गई है और कुल 86 मौत हुई हैं।

    13:19 (IST)12 May 2020
    तमिनलाडु में एक दिन में 800 नए केस मिले

    तमिलनाडु में सोमवार को एक दिन में ही कोरोना के 800 नए केस सामने आए। यह एक दिन में सामने आने वाली सबसे बड़ी संख्या है। अब तमिलनाडु में दिल्ली से भी ज्यादा मामले हो गए हैं और पूरे देश में यह महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य बन गया है। तमिलनाडु में अब 8002 केस हो चुके हैं, वहीं दिल्ली में यह आंकड़ा 7233 का है।

    13:13 (IST)12 May 2020
    फिलीपीन में फंसे 139 भारतीय विद्यार्थी गुजरात पहुंचे

    फिलीपीन में फंसे 139 भारतीय विद्यार्थी मनीला से एक विशेष विमान में मंगलवार सुबह अहमदाबाद हवाईअड्डे पर पहुंचे। गुजरात सरकार ने यह जानकारी दी। ये गुजराती छात्र उच्च शिक्षा के लिए फिलीपीन गए थे और लॉकडाउन के चलते वहां फंस गए थे। गुजरात सरकार की एक विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘फिलीपीन की राजधानी मनीला से 139 छात्रों को निकाला गया। एक विशेष विमान से वे मंगलवार सुबह अहमदाबाद हवाईअड्डे पर पहुंचे।’’ इसमें कहा गया कि उनके आगमन के बाद, उन्हें उनके संबंधित जिलों में भेजा गया जहां उन्हें 14 दिनों के लिए पृथक-वास में रखा जाएगा।

    12:24 (IST)12 May 2020
    एयर इंडिया कर्मचारी पाया गया पॉजिटिव, पूरी बिल्डिंग हुई सील

    नई दिल्ली स्थित एयर इंडिया के ऑफिस में एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके बाद एहतियातन पूरी बिल्डिंग को सील कर दिया गया है और सैनेटाइजेशन का काम किया जा रहा है। एयर इंडिया का ऑफिस नई दिल्ली में महादेव रोड पर स्थित है।

    12:06 (IST)12 May 2020
    कोविड19 ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, देश में 45 हजार से ज्यादा एक्टिव केस

    कोविड19 इंडिया डॉट ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक देश में कोरोना के कुल मरीज 70,768 हो गए हैं। इनमें से 45,921 एक्टिव मरीज हैं और 22,549 मरीज रिकवर हो चुके हैं। देश में कोरोना से अब तक 2294 लोगों की जान जा चुकी है।

    11:27 (IST)12 May 2020
    आरोग्य सेतु एप अनिवार्य करना गैरकानूनी- जस्टिस बीएन श्रीकृष्णा

    सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज बीएन श्रीकृष्णा का कहना है कि सरकार द्वारा आरोग्य सेतु एप का डाउनलोड अनिवार्य करना 'गैरकानूनी' है। पूर्व जज ने द इंडियन एक्सप्रेस के साथ बातचीत में कहा कि 'किस कानून के तहत इसे अनिवार्य किया गया? अभी तक इसे लेकर कोई कानून नहीं है।' बता दें कि एक मई को केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइंस में सभी पब्लिक और प्राइवेट कर्मचारियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया था।

    10:29 (IST)12 May 2020
    दिल्ली हवाई अड्डे पर यूवी टनल कोरोना संक्रमण से बचाएगी

    सरकार जल्द ही देश में हवाई यातायात को फिर से चालू करने के निर्देश दे सकती है। ऐसे में एयरपोर्ट प्रशासन अपनी तरफ से तैयारी में जुट गए हैं। दिल्ली हवाई अड्डे पर संक्रमण को रोकने के लिए एयरपोर्ट प्रशासन यूवी टनल और हैंड हेल्ड डिवाइस का इस्तेमाल करेगा ताकि सामान के बैग को सैनेटाइज किया जा सके।

    10:22 (IST)12 May 2020
    बीते 24 घंटे में 87 लोगों की हुई मौत

    देश में कोरोना संक्रमण के चलते बीते 24 घंटे में 87 लोगों की मौत हुई है। वहीं 3600 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं। देश में कोरोना संक्रमण के चलते 2293 लोगों की मौत हो चुकी है। 

    09:35 (IST)12 May 2020
    बेंगलुरु से 1,200 यात्रियों के लेकर विशेष ट्रेन पश्चिम बंगाल पहुंची

    बेंगलुरु से 1,200 यात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन मंगलवार सुबह पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा पहुंची। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इन यात्रियों में मरीज, मजदूर और छात्र शामिल हैं। कर्नाटक की राजधानी से 22 डिब्बे वाली यह ट्रेन 10 मई को रवाना हुई थी और दो दिन बाद आज यहां पहुंची है। अधिकारी ने बताया कि सभी यात्रियों को बसों से उनके गृह निवास रवाना करने से पहले उनमें बुखार और कोरोना वायरस के अन्य लक्षणों की जांच की जाएगी।

    09:18 (IST)12 May 2020
    बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 3604 केस सामने आए

    बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 3604 मामले सामने आए हैं। इसके बाद कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 70756 हो गया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कुल केस में से 46008 एक्टिव केस हैं और 22454 लोग रिकवर हो चुके हैं। देश में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक 2293 लोगों की मौत हो चुकी है।

    09:04 (IST)12 May 2020
    दिल्ली नगर निगम के चिकित्सकों को नहीं मिली तीन माह से सैलरी

    दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों के चिकित्सकों के एक संघ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अस्पतालों के डॉक्टरों को पिछले तीन महीने की तनख्वाह नहीं मिली है। अधिकारियों ने बताया कि म्यूनिसिपल कोरपोरेशन डॉक्टर्स एसोसिएशन ने पिछले सप्ताह ई-मेल से यह पत्र भेजा। यह एसोएिशन तब बनी था जब निगम तीन हिस्सों में नहीं बंटा था। एसोसिएशन ने कहा कि ये डॉक्टर कोरोना वायरस महामारी के कारण बहुत ही तनावपूर्ण दशा में काम कर रहे हैं। एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. आर आर गौतम ने कहा, ‘‘ हमें पिछे तीन महीने से तनख्वाह नहीं दी गयी है और डॉक्टर के तौर पर हम मरीजों की सेवा करने का अपना कर्तव्य जानते हैं। हम ज्यादा कुछ नहीं, बल्कि बस अपना वेतन मांग रहे हैं।’’ उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों की तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है।

    08:35 (IST)12 May 2020
    अब तक 513 श्रमिक विशेष ट्रेनें चलाई गयीं, अब रोजाना 100 ऐसी ट्रेनें चलेंगी: रेलवे

    केन्द्र ने सोमवार को कहा कि रेलवे प्रवासी श्रमिकों को तेजी से उनके गृह राज्य पहुंचाने के वास्ते अब प्रतिदिन 100 ‘श्रमिक विशेष’ रेलगाड़ियां चलायेगा। सरकार ने बताया कि एक मई से अब तक 513 ऐसी ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं जिनसे देश के विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन के कारण फंसे छह लाख से अधिक प्रवासी कामगार अपने गंतव्यों तक पहुंच चुके हैं। सोमवार शाम तक 363 रेलगाड़ियां अपने गंतव्य स्थल पर पहुंच गई हैं जबकि 105 रेलगाड़ियां रास्ते में थीं। जो 363 रेलगाड़ियां अपने गंतव्य स्थल पर पहुंची हैं उनमें आंध्र प्रदेश (एक रेलगाड़ी), बिहार (100 रेलगाड़ियां), हिमाचल प्रदेश (एक रेलगाड़ी), झारखंड (22 रेलगाड़ियां), मध्य प्रदेश (30 रेलगाड़ियां), महाराष्ट्र (तीन रेलगाड़ियां), ओडिशा (25 रेलगाड़ियां), राजस्थान (चार रेलगाड़ियां), तेलंगाना (दो रेलगाड़ियां), उत्तर प्रदेश (172 रेलगाड़ियां), पश्चिम बंगाल (दो रेलगाड़ियां) और तमिलनाडु (एक रेलगाड़ी) शामिल हैं।

    08:25 (IST)12 May 2020
    लॉकडाउन की योजना 'खराब तरीके से बनाई गई', केंद्र महामारी पर कर रहा है राजनीति: ममता बनर्जी

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को केंद्र पर कोविड-19 महामारी को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाया और कहा कि लॉकडाउन की योजना ‘‘खराब तरीके से बनाई गई।’’ ममता के इस आरोप की जानकारी उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने दी। लॉकडाउन के तीसरे चरण के समापन से पूर्व मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान बनर्जी ने कहा कि लॉकडाउन आदेश और बाद के छूट संबंधी निर्देशों में बड़ा अंर्तिवरोध है। बनर्जी ने सुझाव दिया कि राज्यों को जमीनी स्थिति को ध्यान में रखकर यह तय करने दिया जाए कि कौन-कौन से क्षेत्र खोले जाएं और कौन से क्षेत्र बंद रखे जाएं।

    08:22 (IST)12 May 2020
    तीसरे चरण में उठाये गये कदम चौथे में जरूरी नहीं हैं: पीएम मोदी

    लॉकडाउन को पूरी तरह नहीं हटाने, बल्कि प्रतिबंधों में धीरे-धीरे छूट देने का संकेत देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उनका दृढ़ मत है कि लॉकडाउन के पहले तीन चरणों में जिन उपायों की जरूरत थी, वे चौथे में जरूरी नहीं हैं।’’ उन्होंने मुख्यमंत्रियों से 15 मई तक व्यापक रणनीति के लिए सुझाव देने को कहा कि वे अपने-अपने राज्यों में लॉकडाउन की व्यवस्था से कैसे निपटना चाहते हैं।

    08:08 (IST)12 May 2020
    आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर विशेष ट्रेनों की बुकिंग शुरू, 20 मिनट में बिकी हावड़ा-दिल्ली टिकट

    आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर सोमवार शाम छह बजे के बाद, 12 मई से चलने वाली विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू की और हावड़ा-नयी दिल्ली मार्ग की ट्रेन के एसी-1 और एसी-3 की सभी टिकट 10 मिनट के भीतर बिक गईं और सभी सीट 20 मिनट में आरक्षित हो गईं। टिकटों की बुकिंग पहले शाम चार बजे से शुरू होनी थी, लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कत के कारण उसमें देरी हुई। शाम करीब पौने पांच बजे आईआरसीटीसी ने सूचित किया कि बुकिंग शाम छह बजे से शुरू होगी। हावड़ा-नयी दिल्ली ट्रेन मंगलवार को हावड़ा से शाम पांच बजकर पांच मिनट पर रवाना होने वाली है। वेबसाइट पर टिकट उपलब्धता जांचने पर पता चला कि भुवनेश्वर-नयी दिल्ली विशेष ट्रेन के एसी-1 और एसी-3 की टिकट भी शाम साढ़े छह बजे तक बिक चुकी थीं।

    Next Stories
    1 जानें-समझें: कोरोना काल में कमाई की चाह, शराब की बिक्री जरूरी या मजबूरी
    2 दिल्ली पुलिस के सभी विभागों तक पहुंचा कोरोना
    3 दिल्ली में कोरोना के कुल मामले सात हजार के पार
    IPL 2020 LIVE
    X