ताज़ा खबर
 

पिछले 48 घंटों में कोरोना से 74 लोगों की मौत, करीब 2000 नए मामले सामने आए, कुल आंकड़ा 8300 के पार

इंदौर में कोरोना के 49 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद इंदौर जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 298 हो गई है। इनमें 30 लोगों की मौत हो चुकी है

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देशभर में मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। (पीटीआई फोटो)

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से गंभीर होता जा रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले एक हफ्ते में कोरोना संक्रमण के मामले बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। पिछले दो दिनों में ही कोरोना के चलते देशभर में करीब 74 लोगों की मौत हो चुकी है और 2000 के लगभग नए मामले सामने आए हैं। देश में कुल मरीजों का आंकड़ा भी 8300 के पार चला गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 8356 हो गए हैं, जिनमें से 7367 एक्टिव केस हैं। इनमें से 716 डिस्चार्ज हो चुके हैं और 273 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबर आयी है कि देश में कोरोना के कुल 8453 मरीज हैं। इनमें से 7192 एक्टिव मरीज हैं। 972 लोग रिकवरी कर चुके हैं और 290 लोगों की इस वायरस से मौत हुई है।

कोरोना हॉटस्पॉट पर दिल्ली सरकार पहुंचाएगी जरूरत का सामान

दुनियाभर में कोरोना वायरस से जुड़ी लाइव जानकारी के लिए यहां क्लिक करे

किस राज्य में हैं कितने कोरोना संक्रमित मरीज, यहां जानें: महाराष्ट्र में कोरोना के 1761, तमिलनाडु में 969, दिल्ली में 1069, राजस्थान में 700, तेलंगाना में 503, मध्य प्रदेश में 529, उत्तर प्रदेश में 452, गुजरात में 468, आंध्र प्रदेश में 405, केरल में 373, जम्मू कश्मीर में 224, कर्नाटक में 215, हरियाणा में 179, पंजाब में 158, पश्चिम बंगाल में 126, बिहार में 64, ओडिशा में 54, उत्तराखंड में 35, हिमाचल प्रदेश में 32, असम में 29, चंडीगढ़ में 19, छत्तीसगढ़ में 25, झारखंड में 17, लद्दाख में 15, अंडमान एंड निकोबार में 11, गोवा में 7, पुडुचेरी में 7, मणिपुर में 2, त्रिपुरा में 2, अरुणाचल प्रदेश में 1, दादर एंड नगर हवेली में 1 और मिजोरम में एक मामला सामने आ चुका है। ये सभी आंकड़े covid19tracker.org वेबसाइट के हैं।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    12:16 (IST)12 Apr 2020
    कोविड-19 : चंडीगढ़ में घर में पृथक रह रहे लोगों का पता लगाएगा मोबाइल ऐप

    चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से शुरू किया गया मोबाइल ऐप्लिकेशन केंद्र शासित प्रदेश में घर में पृथक रह रहे लोगों का पता लगाएगा और यह सुनिश्चित करेगा कि कोविड-19 के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा हो। एक अधिकारी ने बताया कि ऐप- सीवीडी ट्रैकर उन लोगों की पहचान करेगा जिन्हें घर में पृथक रहने को कहा गया है। साथ ही उन लोगों के आस-पास के विशिष्ट क्षेत्रों की निर्धारित सीमाओं को चिह्नित (जियो फेंस) करेगा। पृथक वास में रखे गए लोगों के लिए अपने मोबाइल फोन पर यह ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।

    12:15 (IST)12 Apr 2020
    केरल में क्वारंटीन किए मरीजों के लिए प्रशासन ने बनाया कॉल सेंटर

    केरल के अलपुझा जिले में प्रशासन ने कोरोना के चलते क्वारंटीन किए गए मरीजों पर नजर रखने और उनके स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए एक कॉल सेंटर बनाया है। जहां से कॉल के द्वारा ही इन मरीजों के हालात के बारे में पता किया जा रहा है। इसके साथ ही मरीजों को क्वारंटीन का कारण और उन्हें दूसरे लोगों से अलग रखने की भी सलाह दी जा रही है।

    11:56 (IST)12 Apr 2020
    भारत में कोरोना के चलते मृत्यु दर का आंकड़ा चीन और अमेरिका से भी ज्यादा

    भारत में भले ही कोरोना मरीजों की संख्या अभी दूसरे कई देशों के मुकाबले कम हो लेकिन इससे जुड़ा एक आंकड़ा आपकी चिंता बढ़ा सकता है। दरअसल भारत में कोरोना के चलते मृत्यु दर का आंकड़ा इस वायरस के हॉटस्पॉट बने अमेरिका, चीन और फ्रांस जैसे देशों से भी ज्यादा है। बता दें कि यदि सभी देशों में कोरोना के 7000 मामलों को आधार बनाया जाए तो हमारे यहां दुनिया के कई देशों के मुकाबले मृत्यु दर बहुत ज्यादा है। हालांकि इटली, स्पेन, ब्रिटेन, स्वीडन, ब्राजील आदि देशों में कोरोना के चलते मृत्यु दर हमारे यहां से भी ज्यादा है। WHO डेली सिचुएशन रिपोर्ट्स के हवाले से यह जानकारी मिली है। रिपोर्ट के अनुसार, स्वीडन में 7000 मरीजों में से 477 की मौत हुई है, जो कि पूरी दुनिया में अभी तक सबसे ज्यादा है। इसके बाद नीदरलैंड्स में 434, ब्रिटेन में 422, इटली में 366, स्पेन में 288 और ब्राजील में 299 लोगों की मौत हुई है। भारत में यह आंकड़ा 7000 में से 249 है। चीन, अमेरिका, जर्मनी में यह आंकड़ा भारत से बेहद कम है।

    11:36 (IST)12 Apr 2020
    खाने की हुई किल्लत, कंटेनमेंट जोन में सड़कों पर उतरा मजदूरों का हुजूम, सोशल डिस्टेंशिंग की उड़ी धज्जियां

    लॉकडाउन के चलते दिहाड़ी मजदूरों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लॉकडाउन के दौरान सरकार द्वारा किए जा रहे इंतजाम भी नाकाफी साबित हो रहे हैं। ऐसे में तमिलनाडु में रविवार की सुबह दिहाड़ी मजदूरों का हुजूम सड़क पर उतर आया और जरूरी चीजों की कमी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा गया। गौरतलब है कि ये लोग मदुरै के एमजीआर स्ट्रीट इलाके में इकट्ठा हुए जो कि तमिलनाडु सरकार ने कंटेनमेंट जोन घोषित किया हुआ है। ऐसे में डर है कि इस भीड़ के चलते कोरोना अन्य लोगों में भी फैल सकता है।

    10:19 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना मामले में बड़ी लापरवाही, पटना मेडिकल कॉलेज से कोरोना संक्रमित महिला हुई फरार, पुलिस जांच में जुटी

    कोरोना को लेकर बिहार में एक बड़ी लापरवाही सामने आया ही। दरअसल बिहार के पटना मेडिकल कॉलेज से एक 72 वर्षीय महिला फरार हो गई है। महिला कोरोना संक्रमित है। ऐसे में आशंका है कि महिला जिस भी व्यक्ति के संपर्क में आएगी वह कोरोना संक्रमित हो सकता है। फिलहाल पुलिस महिला की तलाश में जुटी है। महिला सिवान की निवासी है, जहां कोरोना के कई मामले सामने आए हैं।

    10:00 (IST)12 Apr 2020
    इंदौर में कोरोना के 49 नए मामले मिले, कुल आंकड़ा 298 हुआ

    मध्य प्रदेश में इंदौर कोरोना वायरस का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बनकर उभरा है। शनिवार देर रात और रविवार को अब तक इंदौर में कोरोना के 49 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद इंदौर जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 298 हो गई है। इनमें 30 लोगों की मौत हो चुकी है और 28 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं।

    09:36 (IST)12 Apr 2020
    'पश्चिम बंगाल में मुस्लिम बहुल इलाकों में मिल रही लॉकडाउन की छूट' गृह मंत्रालय ने जताया एतराज

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन में ‘क्रमिक छूट’ दिये जाने पर आपत्ति जताई है और कहा कि राज्य में गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानें खुलने दी गयीं तथा पुलिस ने धार्मिक कार्यक्रमों की भी इजाजत दी। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री मता बनर्जी ने कहा कि देश किसी ‘‘सांप्रदायिक वायरस’’ से नहीं, बल्कि एक रोग से लड़ रहा है। मंत्रालय ने कहा कि कोलकाता में राजबाजार, नारकेल डांगा, टोपसिया, मेतियाबुर्ज,गार्डेनरीच, इकबालपुर और मुनिकटला जैसे स्थानों पर सब्जी, मछली और मांस बाजारों में कोई नियंत्रण नहीं है और वहां लोग आपस में दूरी बनाकर रखने के नियमों को धत्ता बताते हुए बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। इनमें से ज्यादातर स्थान मुस्लिम बहुल हैं और राज्य भाजपा ने कई बार आरोप लगाया है कि इन इलाकों में लॉकडाउन का ठीक से क्रियान्वयन नहीं हो रहा है। महत्वपूर्ण बात यह है कि नारकेल डांगा जैसे स्थानों पर कोविड-19 जैसे मामले कथित तौर पर अधिक नजर आये हैं।

    09:16 (IST)12 Apr 2020
    बिहार में कोरोना के 4 नए मरीज मिले, कुल आंकड़ा 64 हुआ

    बिहार के नवादा और बेगूसराय जिलों में शनिवार को कोरोना संक्रमण का दो-दो नये मामले प्रकाश में आने के साथ प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर अब 64 हो गयी है। इससे संक्रमित मुंगेर निवासी एक मरीज की 21 मार्च को मौत हो गयी थी। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि शनिवार को कोरोना संक्रमण के चार नए मामले प्रकाश में आये जिनमें दो नवादा में और दो बेगूसराय जिले से जुड़े हैं। ये लोग पूर्व में इस रोग से ग्रसित व्यक्तियों के संपर्क में आये थे। उन्होंने बताया कि शनिवार को प्रकाश में आए कोरोना संक्रमित लोगों की यात्रा के बारे में पता लगाया जा रहा है। बिहार में कोरोना संक्रमण के अबतक सिवान में सबसे अधिक 29 मामले, मुंगेर और बेगुसराय में सात—सात, पटना एवं गया में पांच—पांच, गोपालगंज और नवादा में तीन-तीन, नालंदा में दो तथा सारण, लखीसराय एवं भागलपुर में एक—एक मामले प्रकाश में आए हैं ।

    08:39 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना स्क्रीनिंग के लिए गई मेडिकल टीम को लोगों ने बंधक बनाया, छुड़ाने गई पुलिस टीम पर हुआ पथराव

    कोरोना संकट के बीच कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो नासमझी का परिचय दे रहे हैं और उनकी सुरक्षा में लगे स्वास्थ्यकर्मियों को ही नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला जम्मू कश्मीर से सामने आया है। जहां एक व्यक्ति की कोरोना स्क्रीनिंग के लिए गई मेडिकल टीम को संदिग्ध मरीज के परिजनों ने घर में ही बंधक बना लिया। जब इसकी सूचना पुलिस को हुई तो पुलिस की एक टीम स्वास्थ्यकर्मियों को छुड़ाने पहुंची तो परिजनों ने पुलिस पर ही पथराव कर दिया। इस हमले में तीन पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। हालांकि मेडिकल टीम को सुरक्षित बचा लिया गया है। इसके बाद जम्मू कश्मीर पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है। घटना शेखपोरा इलाके के वथूरा गांव की है।

    07:48 (IST)12 Apr 2020
    हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन दवाई को देश में एंटी मलेरिया दवा के तौर मान्यता नहीं

    कोरोना संकट के दौरान Hydroxychloroquine (HCQ) दवा गेम चेंजर मानी जा रही है। इसे लेकर एक मिथक सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है कि यह एंटी-मलेरिया दवा है। पर भारत में इसे मलेरिया-रोधी दवा के तौर पर मान्यता नहीं मिली हुई है। यह जानकारी शनिवार को अजीत कुमार जैन ने दी, जो कि मुंबई में आईपीसीए लैब्स के ज्वॉइंट मैनजिंग डायरेक्टर हैं। उनके मुताबिक, आईपीसीए ने चार करोड़ ये टैबलेट्स राज्य और केंद्र सरकार को 16 मार्च से पहुंचाई हैं, जबकि एक करोड़ टैबलेट्स जल्द ही केंद्र को मुहैया करा दी जाएंगी। 15 अप्रैल से पहले राज्य और केंद्र सरकारों के पास ये पांच करोड़ दवाएं होंगी।

    07:47 (IST)12 Apr 2020
    तेलंगाना में भी लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा

    कोरोना संकट के मद्देनजर तेलंगाना में भी लॉकडाउन आगे बढ़ाया जाएगा। शनिवार को मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया- 30 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा। बता दें कि तेलंगाना में शनिवार शाम तक 503 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 393 केस एक्टिव हैं, जबकि 96 लोग सही हो चुके हैं। वहीं, अब तक 14 लोगों की जान जा चुकी है। तेलंगाना से पहले ओडिशा, पंजाब और महाराष्ट्र में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक आगे बढ़ाया जा चुका है।

    05:33 (IST)12 Apr 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 139 नये मामले, एक और बुजुर्ग की मौत

    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 139 और मामले सामने आए हैं। इससे राज्य में ऐसे कुल मामलों की संख्या बढ़कर शनिवार रात तक 700 हो गयी। इस बीच उस बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जिसका कल यहां एक अस्पताल में निधन हो गया था। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को सामने आए नये मामलों में 80 जयपुर के, 20 टोंक के, 13 बांसवाड़ा, 14 कोटा के व छह बीकानेर के हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि गोटा फैक्टरी, सूरजपोल जयपुर के 62 वर्षीय एक बुजुर्ग को बृहस्पतिवार को यहां एसएमएस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उनको उच्च रक्तचाप के साथ साथ हृदय रोग की शिकायत थी। बुजुर्ग का शुक्रवार को निधन हो गया। उनकी जांच रिपोर्ट शनिवार को आई जिसमें वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए।

    05:02 (IST)12 Apr 2020
    दिल्ली में बुलंदशहर के डॉक्टर की कोविड-19 से मौत

    उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के एक डॉक्टर की दिल्ली के एक अस्पताल में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। डॉक्टर के परिजनों ने आरोप लगाया कि शनिवार को शव राष्ट्रीय राजधानी के निगमबोध घाट ले जाया गया जहां अंतिम संस्कार से पहले कई घंटे का इंतजार करना पड़ा। डॉक्टर को बुलंदशहर से सफदरजंग अस्पताल लाया गया था। शनिवार को उनकी रिपोर्ट आई थी जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी। 

    05:00 (IST)12 Apr 2020
    व्यावसायिक वाहनों के चालकों को हाइजिन किट दे रही यातायात पुलिस

    दिल्ली यातायात पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में आवश्यक सामान लाने- ले जाने का काम कर रहे व्यावसायिक वाहनों के चालकों को शनिवार से हाइजिन किट का वितरण शुरू कर दिया।अधिकारियों ने बताया सोसाइटी आफ इंडियन आटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स और आयशर मोटर्स लिमिटेड के साथ मिलकर यातायात पुलिस ने मास्क, सेनेटाइजर तथा हैंड वॉश समेत हाइजिन किट वितरित करना शुरू कर दिया।

    04:59 (IST)12 Apr 2020
    प्रधानमंत्री ने कोविड-19 कोष में योगदान के लिये देवगौड़ा की सराहना की

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पीएम-केयर्स सहित विभिन्न कोष में योगदान के लिये पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा को धन्यवाद दिया । पीएम-केयर्स कोष का गठन कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिये हाल में किया गया था । मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा जी द्वारा बेहद प्रेरणादायक पहल। ’’ प्रधानमंत्री द्वारा देवगौड़ा के कार्यालय के उस ट्वीट पर प्रतिक्रिया व्यक्त की गई जिसमें कहा गया कि वरिष्ठ नेता ने उन्हें मिलने वाली पेंशन में से एक-एक लाख रूपये पीएम-केयर्स कोष, कर्नाटक सरकार के मुख्यमंत्री राहत कोष, केरल के मुख्यमंत्री के आपदा राहत कोष में दिये ।

    04:42 (IST)12 Apr 2020
    कोविड-19: भारत में 24 घंटे में सामने आए 1000 से अधिक नए मामले, लॉकडाउन बढ़ना तय

    भारत में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के एक हजार से अधिक नये मामले सामने आने के बाद राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का दो और सप्ताह यानी अप्रैल के अंत तक के लिये बढ़ना तय माना जा रहा है। शनिवार को राज्यों के बीच इस बात को लेकर सहमति भी बन गई है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 8,300 के पार हो गई है।

    22:56 (IST)11 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: दिल्ली का संगम विहार इलाका सील!

    दिल्ली के संगम विहार में मकान नंबर-9 के आसपास का इलाका कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। शनिवार को दिल्ली सरकार में साकेत स्थित सब डिविजनल मजिस्ट्रेट ऑफिस द्वारा समाचार एजेंसी एएनआई को बताया गया- इस इलाके में एक शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, जिसके बाद ये फैसला लिया गया है। इलाका 25 अप्रैल तक सील रहेगा।

    22:32 (IST)11 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: चंडीगढ़ में लोगों की घर-घर जाकर जांच शुरू

    केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरी आबादी की घर-घर जाकर जांच शुरू की है ताकि यह पता लगाया जा सके कि किसने यात्रा की है या किसी में बुखार और खांसी जैसे लक्षण तो नहीं है। चंडीगढ़ देश का पहला शहर है जिसने कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते इस तरह की जांच शुरू की है।

    केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के सलाहकार मनोज परिदा ने शनिवार को यहां बताया, ‘‘ हम शहर के लोगों की जांच कर रहे हैं और यह किया जा सकता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह जांच करेंगे कि किसी को बुखार या खांसी तो नहीं है और किसी ने बाहर की यात्रा तो नहीं की थी।’’

    21:46 (IST)11 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: गुजरात में कोरोना वायरस के 90 नये मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 468 हुई

    गुजरात में शनिवार को कोरोना वायरस के 90 नये मामले सामने आए, जिससे राज्य में कोविड-19 रोगियों की संख्या बढ़कर 468 हो गई। राज्य में तीन संक्रमितों की मौत के साथ राज्य में कोरोना वायरस से मौतों का आंकड़ा 22 तक पहुंच गया है। गुजरात की प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि 54 मामले सुबह आए थे जबकि 36 और मामलों की पुष्टि शनिवार शाम को हुई। उन्होंने बताया कि राज्य में 398 संक्रमितों का इलाज चल रहा है जबकि चार मरीजों को जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) पर रखा गया है। 

    21:09 (IST)11 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: महाराष्ट्र में एक दिन में सामने आए कोरोना के 187 केस

    महाराष्ट्र में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। शनिवार को सूबे में कुल 187 नए केस सामने आए, जबकि 17 लोगों की जान चली गई। राज्य में कोरोना के केस अब बढ़कर 1761 हो गए हैं।

    21:02 (IST)11 Apr 2020
    Coronavirus LIVE Updates: दुनिया भर में जा चुकी हैं 1,03,141 जानें

    कोरोना वायरस महामारी के चलते दुनियाभर में मरने वाले लोगों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर गई है। यह शनिवार को बढ़ कर 1,03,141 हो गई। आधिकारिक सूत्रों से शनिवार को प्राप्त आंकड़ों के आधार पर समाचार एजेंसी एएफपी द्वारा संकलित की गई तालिका के अनुसार कोविड-19 से विश्व में अब तक 1,03,141 लोगों की मौत हो चुकी है। 

    20:08 (IST)11 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: गुजरात सरकार ने मछली पकड़ने और इससे जुड़ी गतिविधियों के संचालन की अनुमति दी

    कोरोना वायरस फैलने के खतरे को देखते हुए लागू किए गए लॉकडाउन के बीच गुजरात सरकार ने शनिवार को मछली पकड़ने और उससे संबंधित गतिवधियों जैसे प्रोसेसिंग, कोल्ड चेन का रखरखाव, पैकेजिंग और परिवहन आदि के संचालन की अनुमति दे दी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस निर्णय से मछली पालन व्यवसाय से जुड़े लोगों राहत मिलेगी।

    मुख्यमंत्री के सचिव अश्वनी कुमार ने कहा कि शनिवार से मछुआरे अरब सागर में जाकर मछली पकड़ सकेंगे। उन्होंने कहा, “मछली पालन से संबंधित प्रोसेसिंग, पैकेजिंग, कोल्ड चेन का रखरखाव और मछली और झींगे का परिवहन इत्यादि गतिविधियों की भी अनुमति दे दी गई है।”

    20:05 (IST)11 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना के दौरान बांग्लादेश से लगी सीमा पर घुसपैठ, तस्करी में अब तक की सर्वाधिक कमी

    कोरोना वायरस महामारी के चलते पश्चिम बंगाल में बांग्लादेश से लगी भारत की सीमा पर पिछले कुछ हफ्तों में मादक पदार्थों, मवेशियों और जाली नोटों की तस्करी के अलावा घुसपैठ में भी अब तक की सर्वाधिक कमी दर्ज की गई है।

    बीएसएफ के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पश्चिम बंगाल से लगी बांग्लादेश की सीमा दशकों से तस्करी और घुसपैठ के लिये कुख्यात रही है और यह राज्य में राजनीतिक रूप से भी एक ज्वलंत मुद्दा रहा है।

    20:02 (IST)11 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: हमने दिया PM को लॉकडाउन को बढ़ाने का सुझाव- गोवा सीएम

    गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंद ने कहा- हमने सुझाव दिया है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाना चाहिए, पर आर्थिक गतिविधियां जारी रहनी चाहिए। सोमवार से सरकारी और निजी अस्पतालों में ओपीडी काम करने लगेंगी, जबकि आज से फिशरीज संबंधी गतिविधियां राज्य में शुरू हो जाएगी।

    19:14 (IST)11 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए

    जम्मू-कश्मीर में शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 17 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 224 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इनमें से 12 मामले कश्मीर घाटी जबकि पांच मामले जम्मू क्षेत्र से सामने आए हैं। अधिकारियों ने कहा, ''जम्मू-कश्मीर में आज 17 नये मामले सामने आए हैं।'' उन्होंने बताया कि केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 224 हो गई है। इनमें से 180 मामले कश्मीर से जबकि 44 मामले जम्मू से सामने आए। अब तक कुल छह लोग ठीक हुए हैं जबकि चार लोगों की मौत हो चुकी है।

    18:55 (IST)11 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: मध्यप्रदेश में लॉकडाउन हटाने के पक्ष में नहीं- चौहान ने मोदी से कहा

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये शनिवार को आयोजित बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि वह मध्यप्रदेश में फिलहाल लॉकडाउन हटाने के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी के संकट को देखते हुए उनके लिए लोगों का जीवन अधिक महत्वपूर्ण है।

    मुख्यमंत्री चौहान के प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से कहा, ‘‘आज हम प्रदेश में लॉकडाउन हटाने के पक्ष में नहीं हैं। इसे अभी नहीं हटाया जाना चाहिए। लोगों का जीवन अधिक महत्वपूर्ण है और इसे बचाने के लिए लॉकडाउन जरुरी है।’’

    18:49 (IST)11 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 448 हुए

    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या शनिवार को बढ़कर 448 हो गई। अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि शनिवार सुबह तक 15 और मामले सामने आए जिनमें से आठ तबलीगी जमात से जुड़े हैं।

    अवस्थी ने बताया कि मेरठ में चार नए मामले सामने आए हैं। आगरा और लखनऊ में तीन तीन, गाजियाबाद में दो तथा बुलंदशहर, बदायूं और भदोही में एक-एक मामला सामने आया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 448 संक्रमित मामलों में से 254 जमात से जुड़े हैं।

    18:34 (IST)11 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: भारत का त्वरित प्रतिक्रिया दल कुवैत पहुंचा- जयशंकर

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कुवैत के प्रधानमंत्री शेख सबा अल खालिद अल हमद अल सबा के बीच बातचीत के बाद भारत का त्वरित प्रतिक्रिया दल कुवैत पहुंच गया है।

    दोनों देशों के नेताओं ने एक अप्रैल को फोन पर बातचीत की थी और उस दौरान सहमति बनी थी कि दोनों देश के अधिकारी सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए लगातार संपर्क में रहेंगे साथ ही ऐसे क्षेत्रों की तलाश करेंगे जहां सहयोग बढ़ाया जा सके।

    17:59 (IST)11 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: चिकित्साकर्मियों के मकान खाली करवाने वालों के खिलाफ होगी रासुका के तहत कार्रवाई: प्रशासन

    कोविड-19 के उपचार में लगे चिकित्सक एवं पैरामेडिकल कर्मियों के मकान खाली करवाने तथा उनका उत्पीड़न करने वाले मकान मालिकों एवं सोसायटी के प्रबंधकों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की जाएगी। अपर पुलिस उपायुक्त (कानून एवं व्यवस्था) गौतम बुद्ध नगर आशीष द्विवेदी ने शनिवार को जारी एक आदेश में कहा कि कोविड-19 महामारी के उपचार में लगे चिकित्सक/ पैरामेडिकल कर्मियों की भूमिका अति महत्वपूर्ण है जो स्वयं के संक्रमण से बचाव के प्रबंध के उपरांत सतत् प्रयास से संक्रमित मरीजों के उपचार हेतु अपनी चिकित्सीय सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। यह समुदाय के लिए आवश्यक है।

    17:14 (IST)11 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: सोमैया ने वधावन बंधुओं के खिलाफ सीबीआई की सख्त कार्रवाई की मांग की

    भाजपा नेता किरीट सोमैया ने डीएचएफएल के प्रवर्तकों कपिल और धीरज वधावन के खिलाफ सीबीआई द्वारा सख्त कार्रवाई किये जाने की शनिवार को मांग की। ये दोनों व्यक्ति यस बैंक से जुड़े मामले में गैर जमानती वारंट का सामना कर रहे हैं और लॉकडाउन के दौरान यात्रा करने के कारण दोनों फिलहाल पृथक वास में हैं। सोमैया ने कहा कि उन्होंने आज प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह से बात की और अनुरोध किया कि सीबीआई वधावन बंधुओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे। हाल ही में वधावन बंधुओं एवं उनके परिवार तथा दोस्तों के पुणे जिला स्थित खंडाला से पड़ोसी सतारा जिले के महाबलेश्वर की यात्रा करने पर विवाद छिड़ गया है।

    15:19 (IST)11 Apr 2020
    एनडीआरएफ ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए बिहार में 15 टीम तैनात की

    एनडीआरएफ ने कोरोना वायरस से निपटने की दिशा में बिहार के सात जिलों में 15 उप टीम की तैनाती की है। पटना के बिहटा स्थित एनडीआरएफ की 9वीं बटालियन के कमांडेंट विजय सिन्हा ने शनिवार को बताया कि बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के अनुरोध पर प्रदेश के सात जिलों सीवान, बेगूसराय, नवादा, गया, मुंगेर, पटना और नालंदा में कुल 15 उप टीम की तैनाती की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक उप टीम में छह बचावकर्मी शामिल हैं जो कोरोना वायरस से बचाव के लिए आवश्यक सामग्रियों से लैस हैं। विजय ने बताया कि इसके अलावा पूरे क्षेत्र को संक्रमण मुक्त करने के लिए उच्च शक्ति के फागर के साथ एनडीआरएफ की चार अन्य टीम तैनात की गयी हैं। कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित सीवान में दो तथा नवादा और बेगूसराय में एक-एक टीम लगायी गयी है।

    14:57 (IST)11 Apr 2020
    कर्नाटक में कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आने पर पॉजिटिव हुए 7 लोग

    कर्नाटक में आज कोरोना के 7 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 214 हो गई है। अब जांच में पता चला है कि ये सभी 7 लोग कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आने के चलते पॉजिटिव हुए हैं।

    14:41 (IST)11 Apr 2020
    शिया वक्फ बोर्ड का निर्देश- तबलीगी जमात के लोगों के बारे में तुरंत पुलिस को सूचित करें मुतवल्ली, छिपाने वाले पर लगे रासुका

    उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने अपने सभी मुतवल्लियों (प्रबंधकों) को निर्देश दिये हैं कि तबलीगी जमात कार्यक्रम से लौटा कोई भी व्यक्ति दिखाई दे तो उसके बारे में तुरंत पुलिस को सूचित करें। यहां उप्र शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा, '' उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के सभी मुतवल्ली को सूचित किया जा रहा है कि आपकी किसी भी मस्जिद, मदरसे में कोई भी तबलीगी जमात का कार्यकर्ता दिखाई दे या मुसलमान की दुहाई दे कर छिपना चाहे तो फौरन पुलिस को या शिया वक्फ बोर्ड की हेल्पलाइन पर सूचित करें।'' उन्होंने कहा कि नेपाल की सीमा से लगे क्षेत्रों की मस्जिद और मदरसों पर विशेष ध्यान रखें और अगर किसी भी मुतवल्ली ने किसी भी देशद्रोही को छिपाने में किसी तरह की मदद की तो बोर्ड उस मुतवल्ली के खिलाफ सरकार से रासुका लगाए जाने की सिफारिश करेगा।

    14:34 (IST)11 Apr 2020
    कोरोना वायरस: झारखंड में तीन और लोग संक्रमित, कुल संख्या 17 हुई

    झारखंड में शनिवार को तीन और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 17 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रमुख सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि शनिवार को जिन तीन मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, उनमें से एक रांची के रेड जोन हिंदीपीढ़ी का, दूसरा हजारीबाग का और तीसरा कोडरमा का रहने वाला है। इन्हें मिलाकर राज्य में अब संक्रमित लोगों की कुल संख्या 17 तक पहुंच गयी है जिनमें से 15 लोगों का संबंध तबलीगी जमात के कार्यक्रम से है। संक्रमितों में से एक बुजुर्ग व्यक्ति की बोकारो में मौत हो चुकी है।

    14:19 (IST)11 Apr 2020
    बीते एक हफ्ते में कोरोना के मामलों में आया उछाल

    देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। खासकर पिछले पांच दिनों से इसमें तेजी आयी है। आंकड़ों के अनुसार, 4 अप्रैल को देश में कोरोना के कुल 579 मामले सामने आए। इसी तरह 5 अप्रैल को 605, 7 अप्रैल को 573, 9 अप्रैल को 813 और 10 अप्रैल को 869 मामले सामने आए हैं।

    13:55 (IST)11 Apr 2020
    लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर भाजपा नेता गिरफ्तार

    महाराष्ट्र में मुंबई कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में से एक है। हालांकि यहां पर एक बीजेपी नेता द्वारा ही लॉकडाउन का उल्लंघन करने का मामला सामने आया है। पनवेल म्युनिसिपल कॉरपोरेशन में भाजपा कोरपोरेटर अजय बाहिरा को पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। हालांकि बाद में उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया है। बीजेपी कोरपोरेटर पर आरोप है कि उन्होंने अपने 11 दोस्तों के साथ जन्मदिन की पार्टी की। जिसके बाद कोरपोरेटर और उनके दोस्तों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

    13:27 (IST)11 Apr 2020
    शुक्रवार को कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा सबसे ज्यादा रहा

    शुक्रवार को देशभर में कोरोना के 859 मामले सामने आए, जो कि एक दिन में कोरोना संक्रमण का सबसे बड़ा आंकड़ा है। राजधानी दिल्ली में ही शुक्रवार को 183 नए मामले सामने आए। वहीं कोरोना का हॉटस्पॉट बना मुंबई में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा एक हजार के पार पहुंच गया है। शुक्रवार को मुंबई में 132 नए मामले सामने आए हैं।

    12:24 (IST)11 Apr 2020
    लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के लिए पीएम मोदी और विभिन्न सीएम की बैठक जारी

    देश में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर सरकार विचार कर रही है। इसी के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर रहे हैं। इस बैठक में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने या फिर लॉकडाउन खोलने पर कोई फैसला लिया जा सकता है। बता दें कि पंजाब, ओडिशा और मेघालय पहले ही अपने अपने राज्यों में लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ा चुके हैं।

    12:11 (IST)11 Apr 2020
    पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की माताजी ने दिया पीएम केयर्स फंड में एक लाख का दान

    देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की माताजी शांति गोगोई ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बनाए गए पीएम केयर्स फंड में एक लाख रुपए का दान दिया है। शांति गोगोई ने डिब्रुगढ़ के डिप्टी कमिश्नर पल्लव गोपाल झा को चेक सौंपा।

    11:58 (IST)11 Apr 2020
    'तब्लीगी जमात ने दो राज्यों में कितना कहर ढाया?' रजत शर्मा ने दिए आंकड़े तो यूजर्स बोले- मोदी सरकार क्यों नहीं लेती एक्शन

    तब्लीगी जमात से कोरोना संक्रमण पूरे देश में फैलने को लेकर इंडिया टीवी के एडिटर इन चीफ रजत शर्मा ने एक ट्वीट किया है। जिसमें रजत शर्मा ने कुछ आंकड़े पेश किए हैं। जिसके बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स ने रजत शर्मा को ट्रोल कर दिया। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

    11:25 (IST)11 Apr 2020
    भारत में कोरोना की दर 0.2 फीसदी, भारत में डेढ़ लाख नमूनों की हुई जांच

    महाराष्ट्र, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों ने संक्रमण के मामलों में वृद्धि दर्ज की है। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने की दर बृहस्पतिवार को सिर्फ 0.2 फीसदी थी, जबकि 16,000 से अधिक नमूनों की जांच की गई थी। अब तक भारत में 1.5 लाख नमूनों की जांच हुई है।

    10:34 (IST)11 Apr 2020
    केरल में कोरोना से तीसरी मौत, पिछले कई दिनों से वेंटिलेटर पर था मरीज

    केरल में कोरोना संक्रमण से तीसरी मौत हो गई है। कन्नूर में 71 वर्षीय मरीज ने परियाराम मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ दिया। मरीज की हालत पिछले कई दिनों से गंभीर थी और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था।

    09:47 (IST)11 Apr 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए

    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर शनिवार सुबह 579 हो गयी। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को सामने आए नये मामलों में 14 कोटा के और चार बीकानेर के मामले हैं। कोटा से दर्ज नए मामले संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित तेलघर और चंद्रघाट इलाकों में सामने आए हैं। वहीं बीकानेर में जो चार लोग संक्रमित पाए गए हैं, वे पहले से संक्रमित बुजुर्ग महिला के पारिवारिक सदस्य हैं। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के अलावा 50 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर एवं जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। जयपुर में अब तक राज्य में सबसे ज्यादा 221 मामले सामने आ चुके हैं।

    08:54 (IST)11 Apr 2020
    स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा- भारत में अभी सामुदायिक स्तर पर नहीं हो रहा कोरोना संक्रमण

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अभी तक भारत में सामुदायिक स्तर पर किसी तरह का संक्रमण नहीं हो रहा है, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी देश को ‘क्लस्टर केसेज’ नाम की श्रेणी में रखा है, यह श्रेणी सामुदायिक स्तर पर संक्रमण की श्रेणी से नीचे आता है और इस वर्गीकरण का इस्तेमाल यह वैश्विक संस्था करती है।

    08:35 (IST)11 Apr 2020
    आगरा में कोरोना के तीन नए मामले मिले, कुल आंकड़ा 92

    उत्तर प्रदेश में कोरोना के हॉटस्पॉट में शामिल आगरा जिले में कोरोना के तीन नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 92 हो गई है। आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि 92 में से 81 एक्टिव केस हैं।

    08:05 (IST)11 Apr 2020
    देश में कोरोना संक्रमण बढ़ा लेकिन कई देशों से हालात अभी भी बेहतर

    देश में कोरोना वायरस के संक्रमण में तेजी देखने को मिल रही है और 7500 से ज्यादा लोग इस माहमारी की चपेट में आ चुके हैं। हालांकि अगर दुनिया के अन्य देशों से, जहां कोरोना का कहर जारी है, तुलना की जाए तो हम फिर भी बेहतर हालात में हैं। बता दें कि महाराष्ट्र की आबादी जापान के बराबर है। जापान में जहां अब तक 5530 केस आ चुके हैं, वहीं महाराष्ट्र में यह आंकड़ा 1574 है। इसी तरह तमिलनाडु और जर्मनी की आबादी भी ज्यादा अंतर नहीं है लेकिन जर्मनी में जहां कोरोना के मामले एक लाख के पार जा चुके हैं, वहीं तमिलनाडु में अभी यह आंकड़ा 911 ही है। राजस्थान और ईरान का भी हाल कुछ ऐसा ही है, जहां दोनों की आबादी लगभग बराबर है, वहीं कोरोना के मामलों में ईरान बहुत आगे हैं।

    07:38 (IST)11 Apr 2020
    डब्लूएचओ का दावा- प्रतिबंध जल्दबाजी में हटाने पर बेकाबू हो सकता है कोरोना का संक्रमण

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि महामारी रोकने के लिये लगाये गये प्रतिबंधों को जल्दबाजी में हटाने से यह जानलेवा वायरस फिर से अपना कहर बरपा सकता है। पिछले साल दिसंबर में चीन में इस वायरस के पनपने के बाद से अब तक दुनिया भर में 16 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि विश्व में मृतक संख्या 1,00,000 के आंकड़े को छूने की दिशा में तेजी से बढ़ रही है जो अभी 96,000 है।

    00:29 (IST)11 Apr 2020
    आयुष्मान भारत के तहत निजी अस्पतालों को पैनल में लाने का अभियान शुरू

    कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत के तहत निजी अस्पतालों को अस्थायी रूप से पैनल में शामिल करने का अभियान शुरू किया है ताकि कैंसर और हृदयरोग जैसी गंभीर बीमारियों का उपचार जारी रहे। केंद्र ने कोविड-19 के परीक्षण एवं उपचार को आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाने के हाल के अपने फैसले के बाद यह कदम उठाया है। कोरोना वायरस का परीक्षण एवं उपचार भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद एवं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रोटोकॉल एवं दिशानिर्देश के तहत किया जाना है। प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस महामारी की स्थिति में कई मेडिकल कॉलेज, नगर एवं जिला अस्पताल, जो एबी-पीएमजेएवाई मरीजों का उपचार कर रहे थे, अब कोविड-19 स्वास्थ्य केंद्र में तब्दील कर दिये गए हैं। 

    23:09 (IST)10 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: 700 लोगों की सेहत में आया सुधार, अस्पताल से मिली छुट्टी

    विभिन्न राज्यों द्वारा दर्ज किये गये एवं वहां से शाम सात बजे तक प्राप्त आंकड़ों को संकलित कर तैयार किये गये पीटीआई के आंकड़ों के मुताबिक देश में इस वायरस से अब तक 7,510 लोग संक्रमित हुए हैं और कम से कम 251 लोगों की मौत हुई है। जबकि 700 लोग इलाज के बाद स्वस्थ हो गये और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

    23:08 (IST)10 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: 24 घंटे में देश में बढ़े कोरोना के 678 केस

    भारत में 24 घंटों में कोरोना के 678 केस बढ़े हैं, जबकि 33 लोगों की जान चली गई। शुक्रवार शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से ये जानकारी दी गई। मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया- हमने कल 16 हजार दो टेस्ट किए, जिनमें दो फीसदी पॉजिटिव मामले निकले। सैंपलों के आधार पर संक्रमण की दर अधिक नहीं है। रैपिड डायग्नोस्टिक किट्स भी सैंक्शन कर दी गई हैं।

    Next Stories
    1 Corona Virus: खुद सुई-धागा लेकर बैठ गईं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, बताया घर पर यूं बनाए मास्क
    2 टिकटॉक पर बताया गया कोरोना वायरस से बचने का घरेलू नुस्खा अपनाकर 10 लोग पहुंचे अस्पताल
    3 इटली के रास्ते पर भारत? कोरोना से मौत का आंकड़ा और संक्रमण की रफ्तार एक जैसी, ये आंकड़े बता रहे आगे भयानक मंजर!