ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन बढ़ाने के राज्यों, विशेषज्ञों के अनुरोधों पर विचार कर रही सरकार

मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस वायरस से संक्रमित होने वालों में 76 प्रतिशत पुरुष और 24 प्रतिशत महिलायें हैं,

कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान लोगों से घरों में रहने की अपील करते स्वास्थ्यकर्मी। (PTI Photo)

विशेषज्ञ और राज्य सरकारें कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर केंद्र सरकार से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का आग्रह कर रहे हैं। केंद्र सरकार भी इस दिशा में विचार कर रही है। सरकार के सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। हालांकि सूत्रों ने यह नहीं बताया कि इस बारे में अंतिम फैसला हुआ है या नहीं। इससे पहले तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखरराव, मध्यप्रदेश की सीएम शिवराज सिंह चौहान और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने के पक्ष में हैं। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरे भारत में 21 दिन का लॉकडाउन है जो 25 मार्च से शुरू हुआ था। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 4,789 हो गयी है। इस महामारी से अब तक 124 लोगों की मौत हुई है ।

Coronavirus LIVE Updates: Active Cases, Deaths, Recovered 

राज्यवार बात करें तो महाराष्ट्र में कोरोना के 868, तमिलनाडु में 621, दिल्ली में 525, केरल में 327, आंध्रप्रदेश में 303, तेलंगाना में 364, राजस्थान में 301, उत्तर प्रदेश में 305, कर्नाटक में 163, मध्य प्रदेश में 256, गुजरात में 146, जम्मू कश्मीर में 109, पश्चिम बंगाल में 80, हरियाणा में 110, पंजाब में 79, बिहार में 32, चंडीगढ़ में 18, असम में 26, लद्दाख में 14, अंडमान-निकोबार में 10, उत्तराखंड में 31, छत्तीसगढ़ में 10, हिमाचल में 18, गोवा में 7, ओडिशा में 40, पुडुचेरी में 5, मणिपुर में 2, झारखंड में 4, मिजोरम में 1, अरुणाचल प्रदेश में 1, दादरा एवं नगर हवेली में 1, त्रिपुरा में 1 मामला सामने आया है।।

India COVID -19 Cases Latest Update: Read Here

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    07:40 (IST)08 Apr 2020
    छत्तीसगढ़ सरकार ने छात्रों को पढ़ाने के लिए शुरू किया ‘पढ़ई तुंहर दुआर’ पोर्टल

    छत्तीसगढ़ सरकार ने बंद के दौरान स्कूली बच्चों को घर पर ही रहकर पढ़ने के लिए ‘पढ़ई तुंहर दुआर’ पोर्टल का शुभारंभ किया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को यहां बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्कूली बच्चों को घर पर ही रहकर पढ़ने के लिए देश के सबसे बड़े ऑनलाइन पोर्टल में से एक ‘पढ़ई तुंहर दुआर’ का आज अपने निवास कार्यालय में शुभारंभ किया। इस पोर्टल के जरिए लाखों छात्र बिना किसी शुल्क के ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि बंद के साथ ही आने वाले समय में बच्चों की निरंतर पढ़ाई में यह कार्यक्रम बहुत उपयोगी साबित होगा। अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिये किए गए बंद के कारण स्कूल लंबे समय से बंद हैं। 

    07:17 (IST)08 Apr 2020
    हिमाचल प्रदेश में 9 लोगों को कोरोना संक्रमण की पुष्टि

    हिमाचल प्रदेश में दिल्ली में तबलीगी ज़मात के कार्यक्रम में शामिल होने वाले 9 लोगों को उना जिले में कोरोना वायरस के लिए पॉजिटिव पाया गया है। संदीप कुमार, जिला कलेक्टर ने यह जानकारी दी है।

    06:28 (IST)08 Apr 2020
    पृथक वार्ड में तैनात नर्स से मारपीट, दो गिरफ्तार

    बिहार के बेगूसराय जिले के सदर अस्पताल के पृथक वार्ड की प्रभारी एएनएम के साथ उनके पड़ोसियों ने कथिततौर पर मारपीट की। नर्स के ड्यूटी से लौट कर घर आने पर नहाने के दौरान बाथरूम से पानी बहने पर कोरोना फैलने की आशंका को लेकर नर्स के साथ कथिततौर पर मारपीट की गई। नगर थाना अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार झा ने मंगलवार को बताया कि पुलिस ने वारदात स्थल पहुंच कर आरोपित रामाशीष सिंह व छोटू कुमार को गिरफ्तार किया है।

    06:15 (IST)08 Apr 2020
    पीएम केयर्स फंड में सहयोग के लिए किशोर गोल्फर ने 102 ट्रॉफियां नीलाम की

    कोरोना वायरस से संघर्ष में देश के नागरिक आगे बढ़कर योगदान दे रहे हैं। ग्रेटर नोएडा के एक 15 वर्षीय गोल्फर ने भी अपनी ट्रॉफियां बेचकर पीएम केयर्स फंड में योगदान दिया है।ग्रेटर नोएडा में रहने वाले 15 वर्षीय गोल्फर अर्जुन भाटिया ने कहा कि उन्होंने आठ वर्षों में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में जीती गई 102 ट्रॉफियों की नीलामी की है और कोरोना वायरस वायरस से लड़ने के लिए बनाए गए पीएम केयर्स फंड में 4.30 लाख रुपये दान दिये है। उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी साथ ही फंड में सहयोग की रसीद भी साझा की। 

    05:46 (IST)08 Apr 2020
    कोरोना वायरस के प्रसार के कारण जयपुर पुलिस ने लागू की सख्ती

    जयपुर पुलिस ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिये परकोटा में कर्फ्यू नियमों को और सख्त किया है ताकि लोग घरों से बाहर न निकलने पायें। राजधानी में परकोटा क्षेत्र का रामगंज इलाका कोरोनावायरस संक्रमित अधिक संख्या में मरीजों के मिलने से हॉटस्पाट बन गया है। परकोटा क्षेत्र में कर्फ्यू लागू है। आमजन के आवागमन पर पूर्णतया प्रतिबन्ध लगाया है। पुलिस लोगों से घर पर रहने की अपील के साथ-साथ लॉकडाउन नियमों का पालन करने के लिए समझा रही है ।परकोटा क्षेत्र में निर्भया स्क्वाड द्वारा फ्लैग मार्च किया गया है।

    23:27 (IST)07 Apr 2020
    दिल्ली: कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 550 हुई, नौ लोगों की मौत

    दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 25 नये मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 550 हो गई है जबकि दो लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की तादाद नौ तक पहुंच गई है । दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। अधिकारियों ने कहा कि इनमें से 331 मामले पिछले महीने यहां निजामुद्दीन इलाके में हुई तबलीगी जमात के धार्मिक कार्यक्रम से संबंधित हैं।

    23:09 (IST)07 Apr 2020
    14 अप्रैल के बाद कम से कम चार सप्ताह तक सामान्य गतिविधि शुरू करने की अनुमति नहीं

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाले जीओएम ने यह तय किया कि धार्मिक केंद्रों, शापिंग मॉल और शौक्षणिक संस्थानों को 14 अप्रैल के बाद कम से कम चार सप्ताह तक सामान्य गतिविधि शुरू करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है । 14 अप्रैल वर्तमान लॉकडाउन की अंतिम तारीख है । इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आदि शामिल हुए ।

    22:51 (IST)07 Apr 2020
    दिल्ली के अति प्रभावित क्षेत्रों में एक लाख लोगों की जांच की जाएगी : केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मंगलवार को पांच सूत्री कार्य योजना की घोषणा की और कहा कि शहर के अति प्रभावित क्षेत्रों में बिना किसी क्रम के, एक लाख लोगों को चुनकर उनकी जांच की जाएगी।

    22:35 (IST)07 Apr 2020
    स्थिति की समीक्षा के बाद लिया जाएगा राज्य में लॉकडाउन बढ़ाने पर निर्णय: उद्धव

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस के कारण लागू किए गए लॉकडाउन पर निर्णय स्थिति की समीक्षा करने के बाद उचित समय पर किया जाएगा। इस बीच राज्य में बंद को 14 अप्रैल से आगे बढ़ाए जाने के संकेत मिल रहे हैं। देश में कोरोना वायरस फैलने के खतरे को देखते हुए सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए 25 अप्रैल से 21 दिन का बंद लागू किया गया है।

    22:17 (IST)07 Apr 2020
    कोरोना एवं भविष्य की चुनौतियों से लड़ने के विषय पर "समाधान" चैलेंज शुरू

    छात्र-छात्राओं में नयी खोज करने की क्षमता को परखने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने वृहद ऑनलाइन चैलेंज ‘‘समाधान’’ की शुरुआत की जिसमें छात्र सरकारी एजेंसियों, स्वास्थ्य सेवाओं, अस्पतालों एवं अन्य सेवाओं के समक्ष पेश आने वाली चुनौतियों का उपाए सुझायेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोरखरिया निशंक ने ट्वीट किया, ‘‘ कोरोना वायरस महामारी के चुनौतिपूर्ण समय में आपके (छात्रों) विचार और नवोन्मेष महत्वपूर्ण हो सकते हैं । मैं आपसे आगे आने और कोरोना वायरस से मुकाबला करने में मदद के लिये समाधान चैलेंज में हिस्सा लेने का आग्रह करता हूं। ’’

    21:55 (IST)07 Apr 2020
    चरणबद्ध ढंग से हटाना होगा लॉकडाउन : गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूरे राज्य में लॉकडाउन को एक साथ हटाए जाने की संभावना से इनकार करते हुए मंगलवार को कहा कि इस पर चरणबद्ध तरीके से कदम उठाया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि लॉकडाउन के संदर्भ में एक कार्यबल का गठन किया गया है और उसकी रिपोर्ट के आधार पर सोच-समझकर निर्णय होगा।

    21:34 (IST)07 Apr 2020
    कोरोना वायरस: दक्षेस विकास कोष ने जारी किए 50 लाख डॉलर

    दक्षेस विकास कोष (एसडीएफ) ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए मंगलवार को आठों सदस्य देशों के लिए 50 लाख डॉलर (करीब 38 करोड़ रुपये) जारी किए हैं। कोरोना वायरस संक्रमण से वैश्विक स्तर पर अर्थव्यवस्थाओं को झटका लगा है। दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) में भारत पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, भूटान, नेपाल, श्रीलंका और मालदीव शामिल हैं। एसडीएफ ने कहा कि यह राशि उसके सामाजिक विकास कार्यक्षेत्र के तहत जारी की जाएगी।

    21:12 (IST)07 Apr 2020
    ऑक्सीजन की अबाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश

    गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि मंत्रालय ने चिकित्सा संस्थाओं को कोरोना के इलाज में ऑक्सीजन की अबाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये राज्य सरकारों को निर्देश दिये हैं।

    20:42 (IST)07 Apr 2020
    सरकारी इमारतों या होटल, लॉज या स्टेडियम में बनेंगे कोविड केयर सेंटर

    स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि संक्रमण के शुरुआती दौर वाले ऐसे मरीज जिनकी हालत गंभीर नहीं है, उनके लिये ‘कोविड-19 केयर सेंटर’ बनाये जायेंगे। इनमें संक्रमण के संदिग्ध मरीजों को भी रखा जायेगा। ये सेंटर सरकारी इमारतों या होटल, लॉज या स्टेडियम आदि स्थानों पर बनाये जायेंगे, जिन्हें स्थानीय कोविड-19 अस्पतालों से संबद्ध किया जायेगा। जिससे जरूरत पड़ने पर मरीजों को इन अस्पतालों में तत्काल भेजा जा सके।

    20:22 (IST)07 Apr 2020
    50 साल से ज्यादा उम्र के सभी कैदियों की रिहाई के बारे में कोई भी आदेश नहीं

    सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 50 साल से ज्यादा उम्र के कैदियों को पैरोल या अंतरिम जमानत पर रिहा करने के बारे में केन्द्र और राज्य सरकारों को विचार करने का निर्देश देने से मंगलवार को इंकार कर दिया। न्यायालय ने मधुमेह, उच्च रक्तचाप, श्वास संबंधी परेशानी और जीवन के लिये खतरा पैदा करने वाली दूसरी बीमारियों से ग्रस्त कैदियों के बारे में इस तरह का कोई आदेश देने से इंकार कर दिया है।

    20:02 (IST)07 Apr 2020
    पुलिस की चेतावनी के बाद तबलीगी जमात से जुड़े 180 लोग सामने आए

    कोरोना वायरस संक्रमण पर उत्तराखंड पुलिस की चेतावनी के बाद मंगलवार तक प्रदेश भर में तबलीगी जमातों से जुड़े 180 लोग सामने आये जबकि जानबूझकर अपनी जानकारी छुपाने वाले दो जमातियों के खिलाफ पुलिस ने हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर लिया । प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) अशोक कुमार ने बताया कि प्रदेश के पुलिस मुखिया अनिल रतूडी द्वारा पांच अप्रैल को तबलीगी जमात में शामिल होने के बाद हाल में राज्य में आये लोगों से 24 घंटे के भीतर प्रशासन और पुलिस के सामने प्रस्तुत होने या कड़ी कार्रवाई का सामना करने को तैयार रहने की चेतावनी दी गयी थी

    19:42 (IST)07 Apr 2020
    दिल्ली हवाईअड्डे से पिछले 14 दिनों में चली 50 से अधिक बचाव/राहत की उड़ानें

    दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से पिछले 14 दिन में 50 से अधिक बचाव उड़ानों का संचालन किया गया। यह उड़ानें देश में फंसे विदेशी नागरिकों को उनके देश पहुंचाने के लिए संचालित की गयी। हालांकि कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए देशभर में 14 अप्रैल तक लागू लॉकडाउन (सार्वजनिक पाबंदी) की वजह से सामन्य उड़ानों पर प्रतिबंध लगा है।

    19:19 (IST)07 Apr 2020
    संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित सात क्षेत्रों की पहचान

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए काम के मोर्चे पर कुछ छूट का प्रस्ताव है लेकिन सबको सामाजिक दूरी का ख्याल रखना होगा। ममता ने कहा कि सरकार ने पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित सात क्षेत्रों की पहचान की है।

    19:00 (IST)07 Apr 2020
    कोरोना वायरस: सीबीआई ने साइबर अपराधियों के बारे में राज्य पुलिस को किया आगाह

    सीबीआई ने कोरोना वायरस से निपटने में लगे अस्पतालों और अन्य प्रमुख स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों को साइबर अपराधियों द्वारा निशाना बनाए जाने को लेकर सभी राज्यों की पुलिस को सतर्क किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि ये अपराधी ‘‘रैनसमवेयर’’ का इस्तेमाल कर अस्पतालों को निशाना बना रहे हैं और ऐसे वैश्विक पैटर्न को लेकर इंटरपोल ने नोटिस जारी किया है।

    18:39 (IST)07 Apr 2020
    तबलीगी समुदाय से संबंध का ‘खुलासा’ करने पर पत्रकारों को मिली धमकियां: एनबीए

    देश भर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का संबंध तबलीगी जमात से होने का ‘खुलासा’ करने वाले समाचार चैनलों के पत्रकारों को धमकियां मिलने के मामले में द न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (एनबीए) ने एक खास समुदाय से ताल्लुक रखने वाले लोगों में से एक तबके के लोगों की सोच पर‘गहरी चिंता’ व्यक्त की है।

    18:13 (IST)07 Apr 2020
    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 314 हुई

    उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 314 हो गई है, जिनमें से 166 तबलीगी जमात के हैं। प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से कहा, "उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या 314 हो गई है। राज्य के कुल 37 जिले कोरोना संक्रमण से प्रभावित हैं और 22 मरीज उपचारित होकर घर जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि तबलीगी जमात के मरीजों की संख्या 166 है। इस प्रकार कुल कोरोना वायरस मरीजों में उनकी संख्या 50 प्रतिशत से ज्यादा है।

    17:47 (IST)07 Apr 2020
    सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर टिप्पणी करने वाला गिरफ्तार

    चमोली पुलिस ने सोशल मीडिया पर कथित रूप से कोरोना वायरस संक्रमण के संबंध में सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करके सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, पुलिस ने सोमवार को फेसबुक पर नारायणबगड के सिलोडी गांव के रहने वाले बीरेंद्र सिंह द्वारा तबलीगी जमात को लेकर की गयी पोस्ट को आपत्तिजनक मानते हुए भारतीय दंड संहिता और आईटी कानून के तहत कार्यवाही करते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया।

    17:24 (IST)07 Apr 2020
    कर्नाटक और केरल के बीच सीमा सड़के खोलने पर दोनों राज्य सरकारों में हुयी सहमति

    केन्द्र ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से कर्नाटक और केरल की सीमा पर लगाये गये अवरोध हटाने के बारे में दोनों राज्यों के बीच सहमति हो गयी है और अंतरराज्यीय सीमा पर मरीजों को इलाज के लिये ले जाने के बारे में रूपरेखा बन गयी है

    17:04 (IST)07 Apr 2020
    मरकज मामले की जांच SC के जज से करवाई जाए : गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि निजामुद्दीन के मरकज में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम के मामले की जांच उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त या मौजूदा न्यायाधीश से करवाई जानी चाहिए ताकि जवाबदेही तय की जा सके। गहलोत ने कहा कि तबलीगी जमात के लोग हों या प्रशासन, गलती जिसकी भी है उसे सजा मिलनी चाहिए।

    16:41 (IST)07 Apr 2020
    व्हाट्सएप पर ज्यादा शेयर होने वाले संदेश अब एक ही बार हो सकेंगे फॉरवर्ड

    व्हाट्सएप ने कोरोना वायरस संकट के बीच गलत खबरें और जानकारियां फैलने से रोकने के लिए संदेश फॉरवर्ड (साझा करने) के नियमों में बदलाव किया है। अब व्हाट्सएप पर ज्यादा फॉरवर्ड होने वाले संदेशों को एक बार में एक ही व्यक्ति या समूह को भेजा जा सकेगा। इससे पहले व्हाट्सएप में एक बार में संदेश भेजने की सीमा पांच लोगों या समूहों तक सीमित थी।इससे पहले फर्जी खबरों को फैलने से रोकने के लिए व्हाट्सएप ने संदेश के साथ यह जानकारी देने की शुरुआत भी की थी कि इसे फॉरवर्ड किया गया है या नहीं।

    16:27 (IST)07 Apr 2020
    कोरोना को परास्त करने के लिये संकल्पबद्ध हों देशवासी : उपराष्ट्रपति

    उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर देशवासियों की कोरोना के संकट से निपटने के प्रयासों में सक्रिय भागीदारी की सराहना करते हुये इस संकट से देश को उबारने के संकल्प को पूरा करने की अपील की है।

    15:49 (IST)07 Apr 2020
    लॉकडाउन के चलते सेल, टाटा स्टील संयंत्रों में उत्पादन 50 प्रतिशत घटा

    इस्पात बनाने वाली कंपनियों सेल और टाटा स्टील ने देश में लॉकडाउन के चलते मांग में हुई कमी के कारण अपने उत्पादन को करीब 50 प्रतिशत घटाया है। सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) और निजी कंपनी टाटा स्टील की देश के इस्पात उत्पादन में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

    15:23 (IST)07 Apr 2020
    राजस्थान में कोरोना के 3 नए मामले, सीएम बोले- पांच करोड़ लोगों की स्क्रीनिंग की गई

    राजस्थान में कोरोना वायरस के 3 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 328 हो गई है। जो नए मामले सामने आए हैं, वो एक ही परिवार के सदस्य हैं और इस परिवार के एक सदस्य का पहले से ही कोरोना टेस्ट पॉजिटिव है। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत का कहना है कि राज्य में मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। राज्य के 7.50 करोड़ लोगों में से 5 करोड़ की स्क्रीनिंग की गई है। विभिन्न जिलों में 15 हजार टेस्ट किए गए हैं। राज्य के डॉक्टरों और हेल्थ वर्कर्स के लिए 25 करोड़ रुपए के इन्सेंटिव की योजना बनायी गई है।

    15:11 (IST)07 Apr 2020
    कर्नाटक में कोरोना के 12 नए मरीज मिले, 4 तबलीगी जमात से जुड़े

    कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमित 12 नए मरीज मिले हैं। इनमें से 4 मरीज तबलीगी जमात से जुड़े हैं। वहीं 3 लोग तबलीगी जमात से जुड़े लोगों के संपर्क में आने के चलते वायरस का शिकार बने। राज्य में कोरोना के अब तक 175 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 4 मरीजों की मौत हो चुकी है औ 25 मरीज इस बीमारी से उबर चुके हैं।

    15:11 (IST)07 Apr 2020
    तबलीगी जमात के मुद्दे पर पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी, सरकारी स्कूल का प्रिंसीपल गिरफ्तार

    देश में कोरोना संक्रमण के बीच तबलीगी जमात का मुद्दा भी खूब छाया हुआ है। आरोप लग रहे हैं कि तबलीगी जमात के चलते कोरोना वायरस का संक्रमण देश में तेजी से फैला। इस सबके बीच गुजरात के वड़ोदरा में एक  सरकारी स्कूल के प्रिंसीपल को पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। दरअसल प्रधानाचार्य नूर मोहम्मद मलेक ने सोशल मीडिया पर एक इमेज शेयर की थी, जिसके कैप्शन में नूर मोहम्मद ने लिखा कि "निजामुद्दीन मरकज में लोग छिपे हैं, लेकिन वैष्णो देवी में फंसे हैं।" इसके साथ ही एक वीडियो में भी नूर मोहम्मद ने पीएम मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी की है। फिलहाल मामले की शिकायत होने के बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

    15:00 (IST)07 Apr 2020
    दूसरे देशों की मदद की जाए, लेकिन भारतवासियों के लिए दवाएं उपलब्ध हों: राहुल गांधी

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मलेरिया की दवा को लेकर ''जवाबी कार्रवाई'' वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान को लेकर मंगलवार को कहा कि सरकार दूसरे देशों की मदद करे, लेकिन भारतीय नागरिकों के लिए जरूरी दवाएं उपलब्ध रहनी चाहिए। उन्होंने ट्रंप पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए यह भी कहा कि मित्रता का मतलब जवाबी कार्रवाई नहीं होता है। गांधी ने ट्वीट किया, ''मित्रता जवाबी करवाई नहीं होती। भारत को जरूरत के इस समय में सभी देशों मदद करनी चाहिए, लेकिन जीवनरक्षक दवाएं भारतीय नागरिकों के लिए उचित मात्रा में पहले उपलब्ध होनी चाहिए।''

    14:38 (IST)07 Apr 2020
    मेवात में तबलीगी जमात के और 16 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए

    हरियाणा के मेवात इलाके में तबलीगी जमात के 16 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये सभी लोग दिल्ली की तबलीगी जमात से लौटे थे। इसके साथ ही मेवात में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है। वहीं छत्तीसगढ़ में तबलीगी जमात के 16 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। जमात के लोगों पर आरोप है कि उन्होंने अपनी ट्रैवल हिस्ट्री छिपायी और अथॉरिटीज को गुमराह किया और अन्य लोगों की जिन्दगी को खतरे में डाला। इनमें से एक जमाती की कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है।

    14:10 (IST)07 Apr 2020
    मरकज मामले की जांच उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश से करवायी जाए : गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि निजामुद्दीन के मरकज में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम के मामले की जांच उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त या मौजूदा न्यायाधीश से करवाई जानी चाहिए ताकि जवाबदेही तय की जा सके। गहलोत ने कहा कि तबलीगी जमात के लोग हों या प्रशासन, गलती जिसकी भी है उसे सजा मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘गलती जिसने की है, उसे सजा मिले। यह अलग बात है किसी भी जाति या धर्म का व्यक्ति गलती कर सकता है। इसकी जांच होनी चाहिए कि गलती कहां हुई है।’’ गहलोत ने कहा, ‘‘ तबलीगी जमात के लोग जहां गए हैं, वहां कितनी समस्या हो रही है। यदि समय रहते ही कार्रवाई की जाती तो यह नौबत नहीं आती। जांच में पता चल जाएगा कि गलती किसकी है। अगर इसमें प्रशासन की लापरवाही है तो वह भी सामने आनी चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि इस सारे प्रकरण को धार्मिक रंग नहीं दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘इस लड़ाई को लड़ने के लिए पूरा मुल्क एक है । सब राज्य सरकारें कह चुकी हैं कि हम केंद्र सरकार के साथ हैं।

    13:39 (IST)07 Apr 2020
    भोपाल में कर्फ्यू के बावजूद कोरोना के 12 नए मरीज मिले

    मध्य प्रदेश के भोपाल में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके चलते भोपाल प्रशासन ने जिले में कर्फ्यू लगा दिया है। हालांकि इतनी सख्ती के बावजूद भोपाल में कोरोना के मामलों में कमी नहीं आ रही है। भोपाल में मंगलवार को भी कोरोना के 12 नए मरीज मिले हैं। इनमें से 5 लोग स्वास्थ्यकर्मी हैं और 7 पुलिसकर्मी। भोपाल में अभी तक कोरोना के 74 मामले सामने आ चुके हैं।

    12:41 (IST)07 Apr 2020
    महाराष्ट्र में 23 नए मामले सामने आए

    कोरोना का हॉटस्पॉट बने महाराष्ट्र में मामले लगातार बढ़ रहे हैं। मंगलवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 23 नए मरीज मिले। जिनमें से 1 सांगली, 4 पिंपरी चिंचवाड़, 3 अहमदनगर, 2 बुलढाणा, 10 बीएमसी, एक थाणे और 2 नागपुर के मामले शामिल हैं। राज्य में अब कोरोना के कुल मामले बढ़कर 891 हो गए हैं।

    12:30 (IST)07 Apr 2020
    राहुल गांधी बोले- जीवनरक्षक दवाएं पहले भारतीयों को मिलनी चाहिए

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि भारत को सभी देशों की सहायता करनी चाहिए लेकिन जीवनरक्षक दवाइयां पहले भारतीयों को उपलब्ध कराई जानी चाहिए। दरअसल अमेरिका ने भारत से हाइड्रोक्सीक्लोरिक्विन दवाईयां भेजने की अपील की है, जिसे भारत ने मंजूर कर लिया है।

    11:56 (IST)07 Apr 2020
    मुंबई के धारावी में कोरोना के 2 नए मामले

    मुंबई के धारावी इलाके में कोरोना के 2 और नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद धारावी में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 7 हो गई है। जो दो नए मामले सामने आए हैं, वह पिता और पुत्र हैं। फिलहाल पुलिस ने धारावी के डॉक्टर बालिगा नगर के इलाके को सील कर दिया है। बता दें कि धारावी मुंबई का सबसे ज्यादा जनसंख्या धनत्व वाला इलाका है। यही वजह है कि यदि धारावी में कोरोना का संक्रमण फैलता है तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

    11:49 (IST)07 Apr 2020
    कोविड-19 से तेलंगाना में चिड़ियाघरों और उद्यानों को हाइ अलर्ट पर रहने का निर्देश

    तेलंगाना में वन विभाग ने चिड़ियाघर और हिरण उद्यानों से ‘बेहद सतर्क’ रहने को कहते हुए कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब अमेरिका के न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में बाघ के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। राज्य की प्रधान मुख्य वन संरक्षक आर सोभा ने सोमवार को अधिकारियों से एक संदेश में कहा कि केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने न्यूयॉर्क में एक बाघ के कोविड-19 से संक्रमित होने की जानकारी दी है। उन्होंने राज्य के चिड़ियाघरों और हिरण उद्यानों को ‘हाइयेस्ट अलर्ट’ (बेहद सतर्क) रहने और सीसीटीवी के जरिए जानवरों पर हर पल नजर रखने की सलाह दी है ताकि उनके असामान्य व्यवहार/लक्षणों का पता लग सके।

    10:34 (IST)07 Apr 2020
    तबलीगी जमात के मुद्दे पर जमीयत पहुंची सुप्रीम कोर्ट

    जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने मीडिया के एक वर्ग पर पिछले महीने तबलीगी जमात के कार्यक्रम को ले कर सांप्रदायिक नफरत फैलाने का आरोप लगाया और उच्चतम न्यायलय का रुख किया है। जमीयत ने केंद्र सरकार को दुष्प्रचार रोकने का निर्देश देने की मांग की है और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की अपील की है।

    10:17 (IST)07 Apr 2020
    तबलीगी जमात के मुद्दे पर जमीयत ने सुप्रीम कोर्ट में लगायी गुहार

    जमीयत उलेमा-ए- हिंद ने मीडिया के एक वर्ग पर पिछले महीने तबलीगी जमात के कार्यक्रम को ले कर सांप्रदायिक नफरत फैलाने का आरोप लगाया और उच्चतम न्यायलय का रुख कर केंद्र सरकार को दुष्प्रचार रोकने का निर्देश देने और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की अपील की है। जमीयत उलेमा-ए-हिंद और उसके कानूनी प्रकोष्ठ के सचिव की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि तबलीगी जमात की दुर्भाग्यपूर्ण घटना का इस्तेमाल पूरे मुस्लिम समुदाय को दोष देने में किया जा रहा है।

    09:27 (IST)07 Apr 2020
    डायबिटीज, ह्रदय रोग के मरीजों को ज्यादा खतरा

    लव अग्रवाल ने कहा कि मृतकों में 60 साल से अधिक उम्र वाले 63 प्रतिशत लोग हैं। वहीं, 40 से 60 साल की उम्र वाले मृतकों में 30 प्रतिशत और 40 साल से कम उम्र वाले सात प्रतिशत लोग शामिल है। साथ ही मृतकों में 86 प्रतिशत लोग ऐसे थे जो पहले से ही मधुमेह या हृदय रोग सहित अन्य बीमारियों से पीड़ित थे।

    09:08 (IST)07 Apr 2020
    40 साल से कम उम्र के लोग ज्यादा हो रहे कोरोना से संक्रमित

    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुख्य सचिव लव अग्रवाल ने कोरोना वायरस की चपेट में आये मरीजों के आयु आधारित विश्लेषण के बारे में बताया कि अब तक जिन मरीजों में इसके संक्रमण की पुष्टि हुयी है उनमें 40 साल से कम उम्र के 47 प्रतिशत लोग हैं, जबकि 40 से 60 साल तक की उम्र वाले 34 प्रतिशत मरीज पाये गये हैं और 60 साल से अधिक उम्र वाले 19 प्रतिशत मरीज हैं।

    08:11 (IST)07 Apr 2020
    तेलंगाना में कोरोना वायरस के 30 नए मामले सामने आए, सीएम ने लॉकडाउन बढ़ाने की अपील की

    तेलंगाना में सोमवार को कोविड-19 के 30 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की संख्या 308 तक पहुंच गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राज्य सरकार द्वारा जारी एक मीडिया बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को 12 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। राज्य में अब तक वायरस के कारण 11 लोगों की मौत हो चुकी है और कुल 45 रोगियों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। इसी बीच तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर ने पीएम से लॉकडाउन बढ़ाने की अपील की है। बता दें कि देशभर में जारी लॉकडाउन 14 अप्रैल को समाप्त हो सकता है। हालांकि इसे आगे बढ़ाने की भी मांग हो रही है।

    07:48 (IST)07 Apr 2020
    गुजरात के विधायक, मंत्री साल भर तक कटाएंगे 30 प्रतिशत वेतन, कोरोना बना वजह

    गुजरात विधानसभा के सभी सदस्यों तथा राज्य की भाजपा सरकार के सभी मंत्रियों ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए धन जुटाने के वास्ते एक वर्ष तक अपना 30 प्रतिशत वेतन कटाने का निर्णय लिया है। दरअसल केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को निर्णय लिया कि साल भर तक सभी सांसदों के वेतन में 30 प्रतिशत कटौती की जाएगी जिसके बाद गुजरात सरकार ने भी ऐसा ही करने का निर्णय लिया। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया कि राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कोर कमेटी की शाम को हुई बैठक में यह निर्णय लिया।

    05:41 (IST)07 Apr 2020
    कोरोना वायरस : इंदौर के चार और मरीजों की कोरोना वायरस से मौत की पुष्टि, मप्र में मृतक संख्या 18 हुई

    मध्यप्रदेश के इंदौर के चार और मरीजों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत की सोमवार को पुष्टि की गयी। इसके बाद सूबे में इस महामारी से दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 18 पर पहुंच गयी है। शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि एक महिला और तीन पुरुषों ने पिछले पांच दिन में शहर के अलग-अलग अस्पतालों में दम तोड़ा। इनकी मौत से पहले लिये गये नमूनों की जांच रिपोर्ट से पता चला है कि 50 से 60 वर्ष की उम्र के ये मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित थे। उन्होंने बताया कि कोविड-19 की चपेट में आने के बाद दम तोड़ने वाले इन मरीजों को दमा, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और अन्य बीमारियां भी थीं। स्वास्थ्य विभाग के सोमवार शाम जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में इस महामारी से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 256 पर पहुंच गयी है जिनमें इंदौर के सर्वाधिक 151 मामले शामिल हैं। प्रदेश में अब तक इस महामारी से मरने वाले लोगों में इन्दौर के सर्वाधिक 13, उज्जैन के दो और खरगोन, ंिछदवाड़ा और भोपाल के एक-एक मरीज शामिल हैं।

    05:33 (IST)07 Apr 2020
    तबलीगी जमात के कार्यक्रम को लेकर फैल रही खबरों पर जमीयत ने किया उच्चतम न्यायालय का रुख

    जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने मीडिया के एक वर्ग पर पिछले महीने तबलीगी जमात के कार्यक्रम को ले कर सांप्रदायिक नफरत फैलाने का आरोप लगाया और उच्चतम न्यायलय का रुख कर केंद्र सरकार को दुष्प्रचार रोकने का निर्देश देने और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की अपील की है। जमीयत उलेमा-ए-ंिहद और उसके कानूनी प्रकोष्ठ के सचिव की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि तबलीगी जमात की दुर्भाग्यपूर्ण घटना का इस्तेमाल पूरे मुस्लिम समुदाय को दोष देने में किया जा रहा है। पिछले महीने निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में कम से कम 9,000 लोगों ने भाग लिया था। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के कुल 4,000 से अधिक मामलों में से 1,445 मामले तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों से जुड़े हैं।

    05:19 (IST)07 Apr 2020
    कोरोना वायरस: कांग्रेस ने कई जिलों में शुरू की सांझी रसोई

    कोरोना वायरस महामारी में आम लोगों की सेवा करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा सहित प्रदेश के कई जिलों में सांझी रसोई की सोमवार को शुरुआत की। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार (लल्लू) ने बताया कि छह अप्रैल से उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने अपने मुख्यालय से सांझी रसोई घर की शुरुआत की। इसे प्रदेश के कई जिलों वाराणसी, फतेहपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा ग्रेटर, नोएडा और बुलंदशहर में भी शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी में कांग्रेस कार्यकर्ता लगातार लोगों की मदद कर रहे हैं। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की देखरेख में पूरे प्रदेश में राहत कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा,‘‘ हमारी हर संभव कोशिश है, कि प्रदेश का कोई भी नागरिक भूखे पेट ना सोए।’’  

    23:24 (IST)06 Apr 2020
    शीर्ष अधिकारियों ने लॉकडाउन से संबंधित रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा की

    केंद्र सरकार के एक दर्जन से अधिक सचिवों ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए देश भर में लागू 21 दिनों के लॉकडाउन से जुड़े रणनीतिक मुद्दों पर सोमवार को चर्चा की। लॉकडाउन से जुड़े रणनीतिक मुद्दों संबंधी अधिकार प्राप्त समूह ने जनजीवन सुचारू बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में उठाए जाने वाले कदमों पर भी चर्चा की। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने बैठक की अध्यक्षता की। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार के शीर्ष अधिकारियों ने बंद से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने बंद हटने के बाद आगे के कदमों के बारे में भी चर्चा की।

    23:11 (IST)06 Apr 2020
    अमरिन्दर ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर जीएसटी बकया जारी करने का आग्रह किया

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर जीएसटी (माल एवं सेवा कर) मद में बकाया राशि तत्काल जारी करने और अन्य लंबित मुद्दों के समाधान को लेकर हस्तक्षेप का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि इससे कोरोना वायरस संकट से प्रभावी तरीके से निपटने में मदद मिलेगी। इसी प्रकार का एक पत्र केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को भी भेजा गया है।

    22:57 (IST)06 Apr 2020
    भारत संक्रमण के दूसरे और तीसरे चरण के बीच : स्वास्थ्य मंत्रालय

    स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कोरोना वायरस संक्रमण के तीसरे चरण से जुड़े सामुदायिक संक्रमण की स्थिति में भारत के पंहुचने की आशंकाओं का खंडन करते हुये कहा, ’‘भारत अभी दूसरे ओर तीसरे चरण के बीच की स्थिति में है। तीसरे चरण में पहुंचने से रोकने के लिये ही समेकित प्रयास किये जा रहे हैं। ’’

    Next Stories
    1 3500 के पार Coronavirus केसों की संख्या, 80% मामले सिर्फ 62 जिलों से; बोले पूर्व RBI गर्वनर- विकसित देशों ने जो किया, वो भारत के लिए दोहाराना असंभव
    2 कोरोना की जंग नहीं है आसान! केंद्र का अनुमान- संकट से लड़ने को अगले 2 माह में चाहिए होंगे 50 हजार वेंटिलेटर, 2 करोड़ 70 लाख N95 मास्क
    3 9 बजे 9 मिनट के लिए रोशनी बंद करने से ग्रिड पर नहीं पड़ा कोई असर