ताज़ा खबर
 

तब्लीगी जमात के सदस्यों ने फिर की बदसलूकी, क्वारेंटिन सेंटर में किया शौच

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह लंबी लड़ाई होने वाली है, हमें थकना नहीं है.. हमारा संकल्प और लक्ष्य कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में विजय होना है।

कोरोना संक्रमण के बीच बसों को सैनेटाइज किया जा रहा है। (पीटीआई)

तब्लीगी जमात के लोगों द्वारा स्वास्थ्यकर्मियों के साथ बदसलूकी करना बदस्तूर जारी है। खबर आयी है कि दिल्ली के नरेला में बनाए गए क्वारेंटिन सेंटर में तब्लीगी जमात के लोगों को रखा गया है। वहां दो लोगों ने सेंटर के कॉरिडोर में शौच कर दिया। हालांकि अभी तक उनके ऐसा करने की वजह नहीं पता चली है। फिलहाल पुलिस दोनों से पूछताछ कर रही है और यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि उन्होंने ऐसा क्यों किया?

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। अब स्वास्थ्यकर्मी भी इसका शिकार बन रहे हैं। मुंबई के वॉकहार्ट अस्पताल के 26 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बता दें कि इसी अस्पताल के 26 स्वास्थ्यकर्मी पहले ही कोरोना से संक्रमित पाए जा चुके हैं। जिसके बाद अस्पताल में 52 कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। फिलहाल सभी कर्मचारियों को आइसोलेशन में रखकर इलाज किया जा रहा है।

Coronavirus in India LIVE Updates: Active Cases, Deaths, Recovered 

केन्द्रीय गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों में अभी तक तबलीगी जमात के 25,500 से ज्यादा सदस्यों और उनके संपर्क में आए लोगों को पृथक वास में रखा गया है। गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलीला श्रीवास्तव ने कहा कि हरियाणा के पांच गांवों को सील कर दिया गया है और सदस्यों को पृथक वास में रखा गया है क्योंकि तबलीगी जमात के सदस्य वहां ठहरे थे। उन्होंने कहा कि तबलीगी जमात के कुल 2,083 विदेशी सदस्यों में से 1,750 सदस्यों को अभी तक कालीसूची में डाला जा चुका है।

India COVID -19 Cases Latest Update: Read Here

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    09:16 (IST)07 Apr 2020
    महाराष्ट्र सीएम के आवास के आसपास का इलाका सील किया गया

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बांद्रा स्थित निजी आवास ‘मातोश्री’ के पास चाय की दुकान लगाने वाले एक दुकानदार के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बृहन्मुंबई नगर निगम के एक अधिकारी ने सोमवार को उक्त सूचना देने हुए कहा कि एहतियात के तौर पर क्षेत्र को संक्रमण मुक्त करने के लिए दवाओं का छिड़काव किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘व्यक्ति वहां चाय की दुकान लगाता है। उसके संक्रमित होने की पुष्टि होने पर, उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है।’’ मामले के सामने आने के बाद पूरे एरिया को सील कर दिया गया है। 

    08:52 (IST)07 Apr 2020
    कोरोना वायरस के चलते बुजुर्गों को ज्यादा खतरा

    कोरोना वायरस के संक्रमण ने भारत में अभी तक अधिकतर बुजुर्ग मरीजों को अपना शिकार बनाया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 63 प्रतिशत मौत 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र के मरीजों की हुई है। वहीं 40 प्रतिशत से कम उम्र के मरीजों की मौत का प्रतिशत सिर्फ 7 फीसदी है। आंकड़ों के अनुसार, अभी तक कोरोना से मरने वाले लोगों में दो तिहाई पुरुष शामिल हैं।

    08:27 (IST)07 Apr 2020
    लॉकडाउन उल्लंघन पर असम सरकार सख्त, 1185 लोगों को किया गिरफ्तार

    असम सरकार लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों से सख्ती से निपट रही है। असम के एडीजीपी ने बताया कि अभी तक लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 504 केस दर्ज किए गए हैं और 1182 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

    08:13 (IST)07 Apr 2020
    दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान के डॉक्टर और नौ पैरामेडिकल कर्मियों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि

    दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में सोमवार को डॉक्टर और नौ पैरामैडिकल र्किमयों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके बाद इस सरकारी अस्पताल में संक्रमण के मामलों की संख्या 18 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अस्पताल के 24 स्वास्थ्य कर्मचारियों को घर में पृथक रहने के लिए कहा गया है। अधिकारी ने कहा, ‘‘सोमवार को दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में एक डॉक्टर और नौ पैरामैडिकल र्किमयों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई। इस अस्पताल में संक्रमण के मामलों की संख्या 18 हो गई है।’’ हाल ही में अस्पताल के एक डॉक्टर और सात स्वास्थ्यर्किमयों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

    07:51 (IST)07 Apr 2020
    कोरोना वायरस संक्रमण के बीच कांग्रेस ने कई जिलों में शुरू की सांझी रसोई

    कोरोना वायरस महामारी में आम लोगों की सेवा करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा सहित प्रदेश के कई जिलों में सांझी रसोई की सोमवार को शुरुआत की। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार (लल्लू) ने बताया कि छह अप्रैल से उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने अपने मुख्यालय से सांझी रसोई घर की शुरुआत की। इसे प्रदेश के कई जिलों वाराणसी, फतेहपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा ग्रेटर, नोएडा और बुलंदशहर में भी शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी में कांग्रेस कार्यकर्ता लगातार लोगों की मदद कर रहे हैं। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की देखरेख में पूरे प्रदेश में राहत कार्य चल रहा है।

    06:07 (IST)07 Apr 2020
    मोदी ने की जॉनसन के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के शीघ्र स्वस्थ होने की सोमवार को कामना की। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, उम्मीद है कि आपको जल्द अस्पताल से छुट्टी मिलेगी और आप पहले की तरह स्वस्थ हो जाएंगे।’’ गौरतलब है कि जॉनसन ने ट्वीट किया था कि चिकित्सक की सलाह पर वह कुछ टेस्ट कराने अस्पताल गए थे क्योंकि उनमें कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण दिखाई दे रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं ठीक हूं और अपनी टीम के संपर्क में हूं। हम इस वायरस से लड़ने और सबको सुरक्षित रखने के लिए मिल कर काम कर रहे हैं।’’ 

    05:30 (IST)07 Apr 2020
    मुंडा ने मंत्रिमंडल के फैसलों का स्वागत किया

    केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने सोमवार को कैबिनेट की बैठक में लिए गये दो महत्वपूर्ण निर्णयों का स्वागत किया है जिनमें सांसदों के वेतन में तीस प्रतिशत कटौती और सांसद विकास निधि को दो वर्षों के लिए स्थगित करने का निर्णय शामिल है। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने यहां जारी बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल और मंत्रिपरिषद की बैठक में कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर सांसदों के वेतन में एक साल के लिए 30 फीसदी की कटौती होगी। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में अध्यादेश लाने का निर्णय हुआ है। सरकार ने दो वर्षों यानी वर्ष 2020-21और 2021-22 तक के लिए सांसद निधि को अस्थायी तौर पर स्थगित करने का निर्णय लिया है। अब प्रत्येक सांसद की दो वर्ष की निधि यानी 10 करोड़ की राशि कोरोना वायरस के कारण उपजे संकट से लड़ने के लिए स्वास्थ्य संसाधन जुटाने में दी जायेगी। उन्होंने कहा कि यह दोनों ही निर्णय वर्तमान स्थितियों में राहत कार्यों के लिए मददगार होंगे।

    05:18 (IST)07 Apr 2020
    मुंबई में बाइक सवार ने मणिपुरी महिला पर थूका

    मुंबई के सांताक्रूज इलाके में सोमवार को एक अज्ञात मोटरसाइकिल सवार ने एक मणिपुरी महिला पर उस वक्त थूक दिया जब वह सड़क पर पैदल जा रही थी। पुलिस ने यह जानकारी दी। यह घटना तब हुई जब 25 वर्षीय महिला अपने एक मित्र के साथ मिलिट्री कैंप की तरफ जा रही थी जहां जरूरी सामान वितरित किए जा रहे थे। महिला ने अपनी प्राथमिकी में आरोप लगाया कि बाइकर ने अपना मास्क हटाया और थूक कर भाग गया। वकोला थाने के एक अधिकारी ने महिला की शिकायत का हवाला देते हुए कहा, "इस तरह की हरकत से मुझे कोरोना वायरस संक्रमण हो सकता है। मैं बाइक का पंजीकरण नंबर नोट नहीं कर सकी।" पुलिस आरोपी का पता लगाने के लिए आसपास के सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है।

    23:24 (IST)06 Apr 2020
    कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए लंबी लड़ाई लड़नी है : मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए लोगों से ‘‘लंबी लड़ाई’’ लड़ने के लिए तैयार रहने की अपील करते हुए सोमवार को अपने मंत्रियों से कहा कि लॉकडाउन से धीरे-धीरे बाहर निकलने और घातक महामारी के आर्थिक प्रभाव पर लगाम लगाने के लिए योजनाएं बनाएं। उन्होंने कहा कि दूसरे देशों पर निर्भरता कम करने की योजनाएं भी बनाई जाएं।

    23:11 (IST)06 Apr 2020
    पीडीएस लाभार्थियों को मुफ्त राशन वितरण के लिए पर्याप्त स्टॉक भेजा गया

    कोरोना वायरस से जुड़े संकटों के बीच सरकार ने सोमवार को कहा कि प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत खाद्यान्न के मुफ्त वितरण के लिए राज्यों को पर्याप्त मात्रा में अनाज भेजा जा चुका है। इसके योजना के तहत करीब 81 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों मुफ्त राशन पहुंचाने की व्यवस्था की गयी है। इसके तहत अगले तीन माह तक प्रति कार्ड धारक प्रतिमाह 5 किलो अनाज और प्रति परिवार एक किलो दाल दी जाएगी।

    22:57 (IST)06 Apr 2020
    सुरक्षा उपकरणों से संबंधित मुद्दे उठाने के कारण स्वास्थ्यकर्मियों को निशाना बनाया जा रहा : आरडीए

    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के रेजिडेंट चिकित्सक संघ (आरडीए) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर स्वास्थ्यकर्मियों को कथित तौर पर निशाना बनाए जाने की बात कही है। आरडीए ने लिखा है कि स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े पेशेवरों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई), कोविड-19 जांच किट और पृथक वास की सुविधाओं की उपलब्धता से संबंधित मुद्दे उठाने को लेकर निशाना बनाया जा रहा है।

    22:39 (IST)06 Apr 2020
    कोरोना वायरस का निदान तलाशने के लिये 10 अप्रैल से आनलाइन सम्मेलन

    कोरोना वायरस महामारी से भारत के समक्ष कौन से चुनौतियां खड़ी होने वाली है और उनका निदान क्या हो सकता है। इस बारे में अमेरिका के सिलाकॉन वैली स्थित एक न्यास ने दस अप्रैल को कोड- 19 नाम से 72 घंटे तक चलने वाला आनलाइन सम्मेलन आयोजित किया है। फाउंडेशन की यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस हैकाथॉन में 3,000 से अधिक शोधकर्ता, विचारक भागीदारी करेंगे।

    22:20 (IST)06 Apr 2020
    कोरोनाः डॉक्टर पर पड़ोसियों ने किया हमला, एनसीडब्ल्यू ने लिया मामले का संज्ञान

    सूरत में कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए उनके समीप रहने के कारण एक महिला डॉक्टर को कथित तौर पर परेशान किए जाने के मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने गुजरात पुलिस को विस्तृत जांच करने के निर्देश दिए हैं। सूरत के सरकारी अस्पताल में काम करने वाली एक डॉक्टर पर उसके पड़ोसियों द्वारा किए गए हमले का वीडियो वायरल होने के बाद यह मामला प्रकाश में आया। मामले की गंभीरता का संज्ञान लेते हुए एनसीडब्ल्यू ने गुजरात के पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा को इसकी जांच करने के लिए पत्र लिखा है।

    21:51 (IST)06 Apr 2020
    दिल्ली में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 191 मामले दर्ज

    कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 191 मामले दर्ज किए गए और 3,728 लोगों को हिरासत में लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत सोमवार अपराह्न पांच बजे तक 191 मामले दर्ज किए गए।

    21:26 (IST)06 Apr 2020
    ममता ने भाजपा आईटी सेल पर फर्जी खबरें फैलाने का आरोप लगाया

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को भाजपा के आईटी सेल पर निशाना साधते हुए कोविड-19 के मद्देनजर राज्य के स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ कथित तौर पर फर्जी खबरें फैलाने का आरोप लगाया। साथ ही मुख्यमंत्री ने संकट की इस घड़ी में 'ओछी राजनीति' से बचने को कहा। भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने ट्वीट कर पश्चिम बंगाल सरकार पर कोरोना वायरस से संबंधित आंकड़ों को छुपाने का आरोप लगाया था।

    21:03 (IST)06 Apr 2020
    कोरोना वायरस को लेकर नहीं थम रहा फोन कॉल का सिलसिला

    कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचने के लिए लोग हर प्रकार का एहतियात बरत रहे हैं लेकिन संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उनके मन में तरह-तरह के प्रश्न हैं और इनके उत्तर जानने के लिए वे चिकित्सकों से और अस्पतालों के हेल्प लाइन नंबर पर फोन करके अपनी शंकाओं का समाधान कर रहे है। परेशान लोगों के प्रश्न इस प्रकार हैं...‘‘अगर मुझे कोरोना वायरस संक्रमण हुआ तो क्या मेरे बच्चे भी इसकी चपेट में आ जाएंगे?

    20:43 (IST)06 Apr 2020
    कोरोना वायरस :मुकेश अंबानी की संपत्ति दो महीने हर रोज औसतन 30 करोड़ डॉलर गिरी

    कोरोना वायरस महामारी के चलते दुनियाभर के शेयर बाजारों में मची उथल पथल का असर देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की बाजार हैसियत पर भी पड़ा है। पिछले दो माह में उनकी संपत्ति में 28 प्रतिशत यानी 19 अरब डॉलर की कमी आयी है। हिसब लगाएं तो यह गिराव हर रोज औसतन 30 करोड़ डॉलर बैठती है।

    20:14 (IST)06 Apr 2020
    लॉकडाउन के कारण गगनयान के अंतरिक्ष यात्रियों के रूस में होने वाली ट्रेनिंग रुकी

    कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के कारण गगनयान के अंतरिक्ष यात्रियों के रूस में होने वाले प्रशिक्षण को फिलहाल रोका गया। यह खबर समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्र के हवाले से दी।

    19:54 (IST)06 Apr 2020
    कोविड-19 के दौरान मामलों की वाीडियो कांफ्रेन्सिंग से सुनवाई के बारे में दिशानिर्देश

    सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान देश भर में सभी अदालतों के लिये न्यायिक कार्यवाही के लिये व्यापक रूप से वीडियो कांफ्रेन्सिंग के इस्तेमाल के बारे में सोमवार को कई दिशा निर्देश जारी किये। न्यायालय ने कहा कि इस महामारी के दौरान सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिये वकीलों और वादकारों के एकत्र होने को रोकना जरूरी है।

    19:27 (IST)06 Apr 2020
    इंटरनेट ने लॉकडाउन में कामों को बनाया आसान

    देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है। ऐसे में आम लोगों, खासकर शहर में रहने वालों के कामों को इंटरनेट ने काफी हद तक आसान बना दिया है। इंटरनेट की मदद से लोग घर से ही काम कर पा रहे हैं। बीमार लोग अपने डॉक्टर से परामर्श ले पा रहे हैं। इसके अलावा लोग इंटरनेट की मदद से वीडियो कॉल करके अपने खास और परिचित लोगों की न केवल खैर खबर ले पा रहे हैं बल्कि उन्हें देख भी पा रहे हैं। साथ में दफ्तर की बैठकें भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कर रहे हैं।

    19:00 (IST)06 Apr 2020
    लोकसभा अध्यक्ष ने वेतन का तीस फीसदी भारत की संचित निधि में देने का फैसला किया

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला अपने वेतन का 30 फीसदी हिस्सा अगले एक वर्ष तक भारत की संचित निधि में देंगे ताकि कोरोना वायरस के संकट से निजात पाने में सरकार का सहयोग कर सकें। एक आधिकारिक बयान में सोमवार को जानकारी दी गई, ‘‘कोरोना महामारी के कारण आर्थिक संकट को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने मासिक वेतन का 30 फीसदी हिस्सा अगले एक वर्ष तक भारत की संचित निधि में देने का निर्णय किया है।’’

    18:38 (IST)06 Apr 2020
    बड़े बंदरगाहों का पीएम-केयर्स फंड में 52 करोड़ रुपये का योगदान

    पोत परिवहन मंत्रालय के अधीन आने वाले लोक उपक्रमों और बड़े बंदरगाहों ने कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार के अभियान में मदद के लिये पीएम-केयर्स फंड (प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष) में 52 करोड़ रुपये का योगदान किया है। देश में 12 बड़े बंदरगाह हैं। ये बंदरगाह...दीनदयाल (पूर्व में कांडला), मुंबई, जेएनपीटी, मुड़गांव, न्यू मैंगलोर, कोचीन, चेन्नर्द, कामराज (पूर्व में एन्नोर), वीओ चिंदबरनार, विशाखापत्तनम, पारादीप और कोलकाता (हल्दिया समेत)...हैं।

    18:07 (IST)06 Apr 2020
    प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के चलते राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता की। इसके बाद मंत्रिमंडल की बैठक भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगी। देश के इतिहास में यह संभवत: पहली बार है जब मंत्रिपरिषद या मंत्रिमंडल की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की जा रही है। बैठकों में कोविड-19 के प्रकोप और 21 दिन के लॉकडाउन पर चर्चा किए जाने की संभावना है।

    17:44 (IST)06 Apr 2020
    बंगाल बोर्ड के छात्रों के लिए टीवी पर वर्चुअल क्लास चलाई जाएंगी

    पश्चिम बंगाल बोर्ड की कक्षा नौंवी से 12वीं के छात्रों के लिए सात अप्रैल से शुरू हो रहे सप्ताह में निजी टेलीविजन चैनल पर आभासी कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि इन कक्षाओं का प्रसारण ‘एबीपी आनंदा’ पर दोपहर तीन बजे से चार बजे तक किया जाएगा। अधिकारी ने कहा, “टीवी चैनल के स्टूडियो को कक्षा में बदल दिया गया है। छात्र व्हाट्सऐप और फोन कॉल के जरिए शिक्षकों से सवाल पूछ सकेंगे, इसके लिए कक्षा शुरू होने से पहले नंबर उपलब्ध कराए जाएंगे।”

    16:58 (IST)06 Apr 2020
    ‘गो कोरोना गो’ दुनियाभर में प्रसिद्ध हो गया है :आठवले

    केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने सोमवार को दावा किया कि उनका दिया हुआ नारा ‘गो कोरोना गो’ पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो चुका है। मंत्री ने कहा कि पहले सवाल उठाये गये थे कि क्या इस तरह का नारा मददगार होगा लेकिन इसके व्यापक इस्तेमाल से नारे का असर साबित हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने फरवरी में नारा दिया था, जब भारत में कोविड-19 को लेकर हालात इतने बुरे नहीं थे। उस वक्त लोग कह रहे थे कि क्या इससे कोरोना चले जाएगा? अब हम इस नारे को पूरी दुनिया में देख रहे हैं।’’

    16:30 (IST)06 Apr 2020
    यह लंबी लड़ाई होने वाली है, हमें थकना नहीं है: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री ने कहा कि यह लंबी लड़ाई होने वाली है, हमें थकना नहीं है.. हमारा संकल्प और लक्ष्य कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में विजय होना है। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई किसी युद्ध से कम नहीं है। उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं से प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष में अधिक से अधिक दान देने और दूसरों को इसके लिए प्रोत्साहित करने को कहा।

    15:18 (IST)06 Apr 2020
    आरएसएस ने अप्रैल और जून के बीच के अपने सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम रद्द किये

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने अप्रैल और जून के बीच आयोजित होने वाले अपने प्रशिक्षण शिविरों एवं कार्यक्रमों को कोरोना वायरस के मद्देनजर रद्द कर दिया है। संघ के सह-सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन कार्यक्रमों में 90 से अधिक ‘संघ शिक्षा वर्ग’ शामिल होते हैं।

    15:04 (IST)06 Apr 2020
    जमात के खिलाफ खबरें चलाने पर मीडियाकर्मियों को मिली धमकी

    दिल्ली की तब्लीगी जमात के चलते देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैला। जिसके चलते तब्लीगी जमात और उससे जुड़े लोग आलोचना का शिकार बन रहे हैं। विभिन्न टीवी चैनल्स पर जमात से जुड़ी खबरें चल रही हैं। अब खबर आयी है कि जमात से जुड़ी खबरें दिखाने के लिए टीवी एंकर्स और विभिन्न रिपोर्टर्स को जान से मारने की धमकी मिली हैं। हालांकि नेशनल ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन ने रिपोर्टर्स के प्रति समर्थन जताया है और धमकी की कड़ी आलोचना की है।

    14:54 (IST)06 Apr 2020
    कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर घृणा भरी टिप्पणी के लिए पुणे में मामला दर्ज

    कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच पुणे के पिंपरी चिंचवाड़ के 54 वर्ष के एक शख्स पर एक सोशल मीडिया ग्रुप पर कथित रूप से एक अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ संदेश डालने का मामला दर्ज किया गया है। निगडी थाने के एक अधिकारी ने कहा कि सुशील कुमार खैरालिया ने लोगों से इस समुदाय के सब्जी विक्रेताओं से खरीदारी नहीं करने और ना ही उन्हें अपनी सोसायटी में प्रवेश करने देने को कहा। उन्होंने कहा, ‘‘यह पोस्ट नफरत भरी और सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वाली थी। इसलिए हमने उसके खिलाफ समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने का मामला दर्ज किया है।’’

    14:02 (IST)06 Apr 2020
    इंडियन यूथ कांग्रेस ने पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को बांटा राशन

    दिल्ली में इंडियन यूथ कांग्रेस के सदस्यों ने आज मजलिस पार्क में स्थित पाकिस्तान से आए शरणार्थियों के कैंप में राशन और खाने का सामान बांटा।

    13:56 (IST)06 Apr 2020
    मुंबई में कोरोना के हॉटस्पॉट की संख्या 4 से बढ़कर 8 हुई

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का आतंक सबसे ज्यादा फैला हुआ है। मुंबई में कोरोना के हॉटस्पॉट 4 से बढ़कर 8 हो गए हैं। हॉटस्पॉट वो इलाके हैं, जहां से कोरोना के ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। अब जब हॉटस्पॉट बढ़कर 8 हो गए हैं तो आशंका है कि मुंबई में कोरोना के मरीजों की संख्या में और उछाल आ सकता है। 

    13:44 (IST)06 Apr 2020
    लॉकडाउन खोलने से पहले समीक्षा बैठक करेगी सरकार, चरणबद्ध तरीके से हटायी जाएंगी पाबंदी

    कोरोना वायरस संक्रमण के चलते जारी लॉकडाउन को लेकर सरकार 12-13 अप्रैल को समीक्षा बैठक कर सकती है। माना जा रहा है कि सरकार चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन को खोलने पर विचार कर रही है। इसके तहत जिन जगहों पर कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है वहां लॉकडाउन हटाया जा सकता है। वहीं अभी सिनेमाहॉल, कॉलेज आदि भीड़भाड़ वाली जगहों पर पाबंदी 14 अप्रैल के बाद भी जारी रह सकती है।

    13:36 (IST)06 Apr 2020
    यूपी के बांदा में युवक ने कोरोना संक्रमण से डरकर आत्महत्या की

    बांदा जिले के देहात कोतवाली क्षेत्र में मिस्त्री का काम करने वाले युवक ने कथित रूप से कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस सूत्रों ने सोमवार को बताया कि मूलरूप से हमीरपुर जिले के चिल्ली गांव के रहने वाले राजेंद्र (35) ने शनिवार देर शाम जमालपुर गांव स्थित अपने ससुराल में पंखे के हुक से फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। रविवार को पोस्टमॉर्टम कराने के बाद उसका शव उसके ससुराल वालों को सौंप दिया गया। उन्होंने बताया कि राजेंद्र दिल्ली में रहकर राजमिस्त्री का काम करता था और वह बंद घोषित होने से पहले अपने साले की शादी में यहां आया था। वह कुछ दिनों से जुकाम, खासी और मामूली बुखार से पीड़ित था। मृतक के रिश्तेदार महेश ने सोमवार को बताया, "जुकाम, खांसी और बुखार से पीड़ित होने पर गांव के कुछ लोगों ने राजेंद्र के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका जताई थी जिसके बाद वह मकान की दूसरी मंजिल पर बने एक कमरे में अकेले रहने लगा था और घर-परिवार के लोग भी उससे दूरी बनाने लगे थे। उसने संभवत: कोरोना वायरस संक्रमण के भय से आत्महत्या कर ली।’’

    13:29 (IST)06 Apr 2020
    कोरोना वायरस से लड़ाई में पेप्सिको देगी 25,000 परीक्षण किट, 50 लाख लोगों का खाना

    पेप्सिको इंडिया अपनी परोपकार संस्था पेप्सिको फाउंडेशन के साथ भारत में कोरोना वायरस महामारी से मुकाबला करने के लिए 25,000 कोविड-19 परीक्षण किट और 50 लाख लोगों का खाना मुहैया कराएगी। कंपनी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि पका हुआ भोजन बांटने के लिए उसने अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ साझेदारी की है, जबकि 8,000 गरीब परिवारों को स्माइल फाउंडेशन की मदद से राशन मुहैया कराया जाएगा। कंपनी ने बताया ये पहल कंपनी के वैश्विक कार्यक्रम ‘गिव मील्स, गिव होप’ का हिस्सा है। इसके अलावा कंपनी ने कोविड-19 परीक्षण किट मुहैया कराने के लिए फाउंडेशन ऑफ इनोवेटिव न्यू डायग्नोस्टिक (फाइंड) के साथ समझौता किया है।

    13:10 (IST)06 Apr 2020
    गुजरात में कोरोना के चलते एक और मौत

    गुजरात के वडोदरा में कोरोना वायरस के चलते एक महिला की मौत का मामला सामने आया है। महिला बीते दिनों श्रीलंका से लौटी थी। वडोदरा में कोरोना के 12 मामले सामने आए हैं। जिनमें से दो की मौत हुई है और 4 संक्रमण से उबर चुके हैं।

    12:50 (IST)06 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में कोविड-19 से दो लोगों की मौत

    आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण दो और लोगों की मौत हो जाने से राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। सरकार ने सोमवार को बताया कि राज्य में रविवार रात से संक्रमण के 14 नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही राज्य में संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 266 हो गई। चिकित्सकीय एवं स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलिटेन जारी करके कहा कि राज्य में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। पिछले कुछ दिनों में पांच मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हुए हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित 258 लोगों का इलाज अभी चल रहा है।

    12:38 (IST)06 Apr 2020
    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति ने दम तोड़ा

    महाराष्ट्र के नालासोपारा इलाके में बीती रात एक कोरोना मरीज ने दम तोड़ दिया। इससे पहले रविवार को महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के चलते 13 लोगों की मौत हुई थी। राजस्थान में भी कोरोना के चलते आज एक व्यक्ति की मौत हो गई। न्यूमोनिया, बुखार और खांसी के लक्षणों के साथ मरीज को कोटा के अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन बीती रात 11 बजे मरीज ने दम तोड़ दिया। राज्य में अब तक संक्रमित रोगियों की संख्या 781 हो गयी हैं। इस बीमारी से राज्य में अब तक 45 लोगों की मौत हो चुकी है।

    12:20 (IST)06 Apr 2020
    महाराष्ट्र में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर भाजपा विधायक के खिलाफ केस दर्ज

    महाराष्ट्र के वर्धा से भाजपा विधायक दादाराव केचे के घर के बाहर सोमवार को भारी भीड़ जमा हो गई। दरअसल यह अफवाह फैली थी कि भाजपा विधायक अपने जन्मदिन पर गरीबों को मुफ्त राशन बांट रहे हैं। जिसके बाद उनके घर के बाहर भारी भीड़ जुट गई। जिसके बाद लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में पुलिस ने भाजपा नेता के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। वहीं भाजपा विधायक इसे अपने खिलाफ विरोधियों की साजिश बता रहे हैं।

    12:08 (IST)06 Apr 2020
    साम्बा जिले में क्वारेंटिन से भागा व्यक्ति, पुलिस ने दोबारा पकड़ा, मामला दर्ज

    जम्मू-कश्मीर के साम्बा जिले में कोरोना वायरस पृथकवास केंद्र से एक व्यक्ति फरार हो गया। हालांकि बाद में पुलिस ने उसे पकड़कर मामला दर्ज कर लिया है। कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा शहर का रहने वाला शौकत अहमद मलिक रविवार को पृथकवास केंद्र से फरार हो गया था। इस संबंध में सूचना मिलते ही रामगढ़ पुलिस की एक टीम ने तुरंत कदम उठाया और उसी दिन व्यक्ति को पकड़ लिया। अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के जानलेवा होने के बाद भी यह व्यक्ति किसी की बात ही सुनने को तैयार नहीं था और बीमारी के फैलने के खतरे को बढ़ाते हुए जानबूझकर केंद्र से फरार हो गया। उन्होंने बताया कि इस संबंध में रामगढ़ थाना क्षेत्र में मामला दर्ज कर लिया गया है।

    11:54 (IST)06 Apr 2020
    भारत में विकसित हो रही कोरोना की वैक्सीन, इस साल के अंत तक बाजार में आ सकती है

    कोरोना वायरस माहमारी के कारण पूरी दुनिया में लोग मर रहे हैं। ऐसे में इस बीमारी की वैक्सीन बनाने की कोशिशें हो रही हैं। अमेरिका और चीन में जहां इस वैक्सीन को विकसित करने की होड़ मची है, वहीं भारत की कंपनी भारत बायोटेक ने वैक्सीन विकसित भी कर ली है। भास्कर की खबर के अनुसार, इस वैक्सीन का एनीमल ट्रायल शुरू हो चुका है। तीन से छ महीने तक एनीमल ट्रायल चलने के बाद भारत में इसका ह्युमन ट्रायल शुरू हो सकता है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक कोरोना वायरस की वैक्सीन बाजार में आ सकती है।

    09:49 (IST)06 Apr 2020
    महाराष्ट्र में कोरोना के चलते 45 मौतें

    कोरोना वायरस से देश का महाराष्ट्र राज्य बुरी तरह से प्रभावित चल रहा है। देश में कोरोना के चलते होने वाली कुल मौतों में से 36% यानि कि 45 मौत अकेले महाराष्ट्र में हुई हैं। महाराष्ट्र में भी मुंबई में हालात बेहद खराब हैं, जहां 30 लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है।

    09:10 (IST)06 Apr 2020
    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुख्य सचिव बोले- तब्लीगी जमात के चलते तेजी से फैला कोरोना संक्रमण

    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुख्य सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली में हाल ही में तबलीगी जमात की घटना के कारण संक्रमण फैलने की दर में इजाफा हुआ। इस कारण संक्रमित मरीजों की संख्या कम समय में ही दोगुना हो गयी। उन्होंने कहा कि अगर यह घटना नहीं हुयी होती तो संक्रमण के मामले दोगुना होने में 7.4 दिन का औसत समय लगता, जबकि इस घटना के कारण मरीजों की संख्या दोगुना होने में 4.1 दिन का ही औसत समय लगा।

    08:57 (IST)06 Apr 2020
    एक लाख दिहाड़ी मजदूरों को महीने का राशन मुहैया कराएंगे अमिताभ

    बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने कोरोना वायरस महामारी के बीच ऑल इंडिया फिल्म एंप्लॉइज कन्फेडरेशन से जुड़े एक लाख दिहाड़ी मजदूरों के परिवार की मदद के लिये मासिक राशन मुहैया कराने का संकल्प व्यक्त किया है। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएन) और कल्याण ज्वेलर्स ने अमिताभ की इस पहल का समर्थन किया है। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने रविवार को जारी एक बयान में कहा, ‘‘जिस अभूतपूर्व स्थिति में हम हैं, उसमें श्रीमान बच्चन द्वारा शुरु की गई पहल ‘वी आर वन’ का सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया और कल्याण ज्वेलर्स ने समर्थन किया है। इसके जरिये देशभर में एक लाख परिवारों के मासिक राशन के लिये वित्तपोषण किया जाएगा।’’ हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इन दिहाड़ी मजदूरों को दानदाता कब तक मासिक राशन मुहैया कराएंगे।

    08:54 (IST)06 Apr 2020
    राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 266 हुई

    राजस्थान में अब तक मिले 266 संक्रमित मरीजों में सबसे अधिक राजधानी जयपुर में 92 मरीज हैं जबकि भीलवाडा में 27, झुंझुनूं और टौंक में 18—18, जोधपुर में 17, चूरू में 10, बीकानेर में छह, अजमेर, अलवर, भरतपुर में 5—5, उदयपुर 4, डूंगरपुर और दौसा में 3—3, प्रतापगढ और बांसवाडा में 2—2, और पाली, सीकर, धौलपुर, नागौर और करौली में 1—1 संक्रमित मरीज हैं।पूरे राज्य में 22 मार्च से लॉकडाउन जारी है और संक्रमित मरीजों का पता लगाने के लिये व्यापक स्तर पर सर्वे और जांच जारी है।

    08:28 (IST)06 Apr 2020
    गौतमबुद्धनगर में सशुल्क पृथक वास सुविधा शुरू, कई होटलों को प्रशासन ने अधिगृहीत किया

    जनपद गौतमबुद्ध नगर में रविवार से सशुल्क पृथक वास सुविधा शुरू की गई। इसके लिए नोएडा व ग्रेटर नोएडा के कई पांच सितारा व तीन सितारा होटलों को जिला प्रशासन ने अधिगृहीत किया है। जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने बताया कि पृथक वास में भेजने वालों से पूछा जाएगा कि क्या वे होटलों में रहना चाहते हैं? इसके बाद उन्हें यहां रखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि पांच सितारा होटल के एक कमरे का प्रतिदिन शुल्क 2500 रुपये है। इसमें तीन समय का सादा भोजन भी शामिल है। उन्होंने बताया कि इच्छुक व्यक्ति सशुल्क पृथक वास (पेड क्वॉरेंटाइन) सुविधा का लाभ ले सकता है। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं है, तथा उसकी आपूर्ति सुचारू रूप से हो इसके लिए जिला प्रशासन सतत प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

    08:00 (IST)06 Apr 2020
    भोपाल में जमात के सदस्यों सहित कोविड-19 के 23 नये मरीज

    मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में तबलीगी जमात के 12 सदस्यों सहित संक्रमण के 23 नये मामले सामने आने के बाद कुल मरीजों की संख्या बढ़ कर 40 हो गई है। भोपाल जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया, ''''भोपाल में रविवार को 23 और मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। इसी के साथ शहर में मरीजों की संख्या 40 पहुंच गई है। इनमें से एक पत्रकार एवं उसकी लंदन से आई बेटी ठीक होकर अपने घर चले गये हैं।'' उन्होंने कहा कि जो लोग आज संक्रमित पाये गये हैं, उनमें स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और जमात के कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोग हैं। इसी बीच, जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आज आये 23 कोरोना वायरस संक्रमितों में से 12 लोग जमात के सदस्य हैं।

    06:06 (IST)06 Apr 2020
    राज्यपाल, मुख्यमंत्री ने संक्रमण समाप्त करने में एकजुटता और दृढ़संकल्प जताने के लिए दीप जलाए

    बिहार के राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस को समाप्त करने के लिए एकजुटता और दृढ़संकल्प जताने के लिए रविवार की रात दीप जलाए ।राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में रविवार रात 9 बजे नौ मिनट तक दीप जलाकर कोरोना-संकट को समाप्त करने के लिए जारी संघर्ष की सफलता के प्रति अपनी आस्था व्यक्त की।उन्होंने कहा,‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की अपील के आलोक में कोरोना-संकट के अंधकार से निबटने के लिए रोशनी जलाकर सभी लोगों ने जिस राष्ट्रीय-सामाजिक एकता और दृढ़संकल्प को अभिव्यक्त किया है, उससे यह एहसास मजबूत हुआ है कि भारत किसी भी प्रकार की चुनौती से निबटने में तत्पर और सक्षम है।’’ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने सरकारी आवास एक अणे मार्ग में दीप जला कर कोरोना संक्रमण के विरूद्ध अपनी प्रतिबद्धता प्रर्दिशत की।

    05:43 (IST)06 Apr 2020
    नौ बजे नौ मिनट: पटाखे जलाने को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने जताई नाराजगी

    प्रधानमंत्री के ‘नौ बजे नौ मिनट’ के आ’’ान का पालन करते हुए लोगों ने अपने घरों में दीये जलाए। जहां कुछ लोगों ने दीये के साथ अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की तो वहीं कुछ लोगों ने इस अवसर पर पटाखे जलाने वालों की आलोचना की। कई केंद्रीय मंत्रियों और जानी मानी हस्तियों ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ मोमबत्तियां जलाते हुए वीडियो क्लिप और खुद की तस्वीरें साझा की।

    05:13 (IST)06 Apr 2020
    प्रयागराज में कोरोना वायरस संक्रमित पहला मरीज मिला 

    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमण के बढ़ते मामले के बीच रविवार को प्रयागराज जिले में इस वायरस से संक्रमित पहला मरीज मिला है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, कोरोना वायरस के इस मरीज को कोविड एल-1 अस्पताल में पृथक वार्ड में रखा गया है। विज्ञप्ति के मुताबिक, अभी तक कुल 23 संदिग्धों के नमूने जांच के लिए अधिकृत लैब भेजे गए थे जिसमें से 19 व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है और एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जिसे कोविड एल-1 अस्पताल, कोटवा एट बनी के पृथक वार्ड में रखा गया है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर गणेश प्रसाद ने बताया कि जिस व्यक्ति को संक्रमित पाया गया है वह उन लोगों में से एक है जो शाहगंज थाना अंतर्गत शेख अब्दुल्ला मस्जिद में 22 मार्च से ठहरा है। गत मंगलवार को प्रशासन की छापेमारी में शेख अब्दुल्ला मस्जिद से 37 लोगों को बाहर निकालकर पृथक केन्द्र में भेजा था। इनमें नौ लोग ऐसे थे जो दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

    23:30 (IST)05 Apr 2020
    रेलवे ने तैयार किया किफायती वेंटिलेटर ‘जीवन’, आईसीएमआर की मंजूरी बाकी

    भारतीय रेलवे ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार के बीच एक ऐसा सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया है, जो हजारों लोगों की जान बचाने में उपयोगी हो सकता है। इस सस्ते वेंटिलेटर ‘जीवन’ को कपुरथला रेल डिब्बा कारखाना ने विकसित किया है और आईसीएमआर से इसे मंजूरी मिलने की प्रतीक्षा की जा रही है। ब्रूकिंग्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में जीवनरक्षक वेंटिलेटर की भारी कमी है। अभी देश में उपलब्ध वेंटिलेटर की अधिकतम संख्या 57 हजार है। हालांकि यदि संक्रमण फैलता रहा तो खराब स्थिति में देश में 15 मई तक 1.10 लाख से 2.20 लाख वेंटिलेटर तक की जरूरत पड़ सकती है। अभी उपलब्ध वेंटिलेटर की कीमत पांच लाख रुपये से 15 लाख रुपये है।

    Next Stories
    1 पीएम की बत्ती बंद अपील के बाद सहमी पॉवर कंपनियों ने कर्मचारियों को ड्यूटी पर बुलाया, POSOCO ने जारी की 30 पॉइंट का गाइडलाइन
    2 17 राज्यों में तब्लीगी जमात ने मचाया कोहराम, देशभर के कुल 33% मामले सिर्फ निजामुद्दीन से जुड़े, संपर्क में आए 22,000 लोग क्वारैंटाइन
    3 पूरे देश से एकबारगी नहीं हटेगा लॉकडाउन, चरणों में होंगी सेवाएं बहाल, जानें- देशभर में कहां, क्या बन रहा प्लान?