ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India HIGHIGHTS: अहमदाबाद में आज आधी रात के बाद से फल, सब्जी, किराना की दुकानें 15 मई तक बंद, स्थानीय प्रशासन का फैसला

तेलंगाना में लॉकडाउन 29 मई तक बढ़ाया, देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले 50 हजार के करीब।

COVID-19इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च जल्द ही कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूल टेस्टिंग शुरू कर सकता है। (PTI Photo)

Coronavirus COVID-19 Tracker HIGHIGHTS: गुजरात के अहमदाबाद में आधी रात के बाद फल, सब्जी, किराना की दुकानें 15 मई तक बंद रहेंगी। शहर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने यह फैसला लिया है। इस दौरान सिर्फ दूध और दवाईयों की दुकानें ही खुल सकेंगी। अहमदाबाद में कोविड-19 के 291 नये मामले सामने आने से राज्य में कुल मामले बढ़कर 4,735 हो गए। वहीं 25 और मरीजों की मौत होने से कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 298 हो गई। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि अहमदाबाद में 74 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी भी दी गई जिससे ठीक हुए मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 778 हो गई।

गौरतलब है कि देश में कोरोनावायरस संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 2 मई के बाद से देश में जहां संक्रमितों की संख्या प्रतिदिन लगातार दो हजार मरीजों के औसत से बढ़ रही है, वहीं मौतों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है। मंगलवार को कोरोना से मरने वालों और पीड़ितों की संख्या पिछले कुछ दिनों के मुकाबले लगभग दोगुनी हो गई। जहां, 3 मई को देश में नए मरीजों की संख्या 2487 (73 मौतें) आई थी, वहीं 4 मई को 2573 केस (83 मौतें) आए और 5 मई को यह आंकड़ा बढ़कर 3875 केस और 194 मौतों तक पहुंच गया।

Bihar Coronavirus LIVE Updates

मालूम हो कि देश कोरोना संक्रमण के कुल केसों की संख्या 49,391 पहुंच गई है। इसमें 33,561 एक्टिव केस हैं। वहीं, 14,142 सही/डिस्चार्ज/माइग्रेट किए जा चुके हैं। हालांकि, अब तक इस संक्रमण के कारण 1693 लोगों की जानें भी जा चुकी हैं। सबसे ज्यादा 15,525 केस महाराष्ट्र के हैं, वहीं दूसरे नंबर पर गुजरात (6245 केस) और तीसरे पर दिल्ली (5104 केस) हैं।

COVID-19 in Haryana LIVE Update

Live Blog

Highlights

    06:26 (IST)07 May 2020
    प्रवासियों की दुर्दशा को लेकर चिदंबरम ने सरकार पर उठाए सवाल

    कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने बुधवार को कहा कि जब सरकार ने लॉकडाउन के कारण फंसे प्रवासी मजदूरों को बसों और ट्रेनों से उनके घर पहुंचाने का वादा किया था तो ये मजदूर राजमार्गों पर पैदल क्यों चल रहे हैं। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि इस महामारी ने हर मंत्री और अधिकारी को निरुत्तर कर दिया है। उन्होंने कई ट्वीट कर कहा,"मैं टीवी पर राजमार्गों पर पैदल चलकर एक राज्य से दूसरे राज्य के जा रहे लोगों की तस्वीरें देख रहा हूं। सरकार उनकी दुर्दशा के प्रति पूरी तरह से बेखबर और गैरजिम्मदार क्यों है?" उन्होंने पूछा,‘‘इस वादे का क्या हुआ कि प्रवासी श्रमिकों को बस और ट्रेन द्वारा ले जाया जाएगा? ये लोग अभी भी अपने राज्य जाने के लिए पैदल क्यों घूम रहे हैं?’’ पूर्व केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार में किसी ने भी विपक्ष या लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब नहीं दिया।

    06:03 (IST)07 May 2020
    मप्र में संक्रमण के 89 नए मामले, आंकड़ा 3,138 पर पहुंचा

    मध्य प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 89 नए मामले सामने आए हैं और इस तरह प्रदेश में कोविड-19 संक्रमितों का आंकड़ा 3,138 पर पहुंच गया है। वहीं, राज्य में नौ और व्यक्तियों की मौत हुई है जिससे मरने वालों का आंकड़ा 185 पर पहुंच गया है। मध्य प्रदेश सरकार के ताजा स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से नौ लोगों मौत हुयी है। इनमें भोपाल में चार, इंदौर में दो और खंडवा, मंदसौर एवं बुरहानपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत शामिल है। राज्य में अब कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 185 हो गई है, जिनमें सबसे अधिक 81 मौतें अकेले इन्दौर में हुई हैं, जबकि उज्जैन में 40, भोपाल में 20, देवास, खंडवा एवं खरगोन में सात-सात, बुरहानपुर एवं मंदसौर में चार-चार, होशंगाबाद, जबलपुर एवं रायसेन में तीन-तीन और ंिछदवाड़ा, आगर मालवा, धार, सतना, शाजापुर एवं अशोकनगर एक-एक मरीज की मौत हुई है।

    05:32 (IST)07 May 2020
    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 मरीजों के लिए ट्रेन के डिब्बों का उपयोग करने का निर्णय लिया

    कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में वृद्धि की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने रेल के डिब्बों को कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज या मामूली एवं बहुत मामूली श्रेणी वाले संक्रमित मरीजों के लिए कोविड देखभाल केंद्र के रुप में उपयोग करने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी ‘‘कोविड-19 के संदिग्ध / पुष्ट मामलों के उचित प्रबंधन संबंधी दिशानिर्देश: रेलवे कोच - कोविड देखभाल केंद्र ष्ष्केयर’ के अनुसार मरीजों को उनके लक्षणों और नैदानिक ष्ष्स्थिति के अनुसार डिब्बों में भर्ती किया जाएगा। लक्षणों या स्वास्थ्य स्थित में बदलाव होने पर उन्हें निर्दिष्ट केंद्र या अस्पताल में भेजा जाएगा। दस्तावेज के अनुसार संदिग्ध और पुष्ट मरीजों के लिए अलग-अलग डिब्बे निर्धारित किए जाएंगे ताकि संक्रमण का प्रसार ना हो।

    04:48 (IST)07 May 2020
    त्रिपुरा सरकार ने बीएसएफ को जवानों में संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी की जांच करने को कहा

    त्रिपुरा सरकार ने बुधवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिरीक्षक को धलाई जिले में तैनात 138वीं वाहिनी के जवानों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों की जांच करने और सात दिन के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा। त्रिपुरा के कानून मंत्री रतन लाल नाथ ने कहा कि पिछले पांच दिन में बीएसएफ के 40 कर्मचारी अथवा उनके परिवार के सदस्य संक्रमित पाए गए हैं और ये सभी 138वीं वाहिनी से जुडेÞ हुए हैं। नाथ ने कहा कि प्रधान सचिव (गृह) बरुण कुमार साहू ने एक पत्र लिखकर बीएसएफ के महानिरीक्षक को इन मामलों की उत्पत्ति के पीछे के कारणों का पता लगाने और इसकी रोकथाम के लिए उचित उपाय करने को कहा है ताकि संक्रमण आम लोगों में भी ना फैल जाए।

    23:33 (IST)06 May 2020
    पिछले छह दिन में 10 हजार से अधिक लोग झारखंड लौटे : परिवहन सचिव

    देश के विभिन्न भागों से पिछले छह दिनों में 12 विभिन्न विशेष ट्रेनों से दस हजार से अधिक लोग झारखंड वापस आ चुके हैं और यहां उनकी जांच कर अधिकतर लोगों को उनके घर में एकांतवास के लिए भेज दिया गया है। झारखंड के परिवहन सचिव के रवि कुमार ने बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। कुमार ने बताया कि पहली मई को पहली विशेष श्रमिक ट्रेन तेलंगाना से रांची के लिए चलायी गयी थी। उस ट्रेन सहित अब तक कुल 12 ट्रेनों से प्रवासियों को राज्य में वापस लाया जा चुका है। ? उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों और बसों से राज्य में अब तक कुल दस हजार से अधिक लोग झारखंड वापस आ चुके हैं। इन सभी को उनके घरों तक सुरक्षित राज्य सरकार अपने खर्च से पहुंचा रही है।

    23:12 (IST)06 May 2020
    पंजाब में सात मई से होगी शराब की होम डिलीवरी

    पंजाब आबकारी एवं कराधान विभाग ने राज्य में शराब के ठेके खोले जाने के संबंध में बुधवार को एक आदेश जारी किया, जिसके बाद सात मई से राज्य में शराब की होम डिलीवरी शुरू हो जाएगी। अधिकारियों ने बताया शराब के ठेके केवल उतने ही वक्त के लिए खुलेंगे, जितने वक्त के लिए कर्फ्यू में ढील दी जा रही है। यह वक्त सुबह नौ बजे से अपराह्न एक बजे तक है। आदेश में कहा गया है कि सहायक आबकारी एवं कराधान आयुक्त शराब घर तक पहुंचाने के समय के बारे में उपायुक्तों से विचार-विमर्श के बाद निर्णय लेंगे।

    22:47 (IST)06 May 2020
    महाराष्ट्र के 34 जिले बुरी तरह कोरोना से प्रभावित

    स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि राज्य के इस वक्त 36 में से 34 जिले कोरोना से बुरी तरह प्रभावित हैं। मैं राज्य के मुख्यमंत्री के साथ बैठक करुंगा और वायरस को रोकने के लिए आगे के कदमों पर चर्चा होगी। गौरतलब है कि महाराष्ट्र कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। यहां अब तक 15 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं। यह अकेले ही देश के कुल संक्रमण के केसों का 30 फीसदी है।

    22:21 (IST)06 May 2020
    कांग्रेसी नेताओं से मिलेंगे येदियुरप्पा, विशेष विधानसभा सत्र की मांग को खारिज किया

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने बुधवार को कहा कि वह लॉकडाउन के कारण संकट में पड़े लोगों की मदद के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों पर चर्चा के लिए जल्द ही कांग्रेस के नेताओं से मिलेंगे। उन्होंने विशेष विधानसभा सत्र आयोजित करने की विपक्षी दल की मांग को खारिज कर दिया।

    21:52 (IST)06 May 2020
    धारावी में कोविड-19 के 68 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 733 पहुंची: बीएमसी

    मुंबई की सबसे बड़ी झुगगी बस्ती धारावी में कोरोना वायरस संक्रमण के 68 नए मामला सामने आए हैं जिसके बाद इस क्षेत्र में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 773 तक पहुंच गई है और बुधवार को संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हो गई। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक यहां 21 लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के कुल मामले 733 हो गए हैं। उन्होंने बताया कि मुस्लिम नगर, मुकंद नगर, आजाद नगर, धारावी मेन रोड, धोरवाड़ा ,माटुंगा लेबर कैंप, इंदिरा नगर, बालाजी नगर, कुंभरवाड़ा समेत अन्य क्षेत्रों में यह नए मामले सामने आए हैं।

    21:18 (IST)06 May 2020
    कोरोना वायरस: जम्मू-कश्मीर में 34 नए मामले आए सामने, कुल 775 लोग संक्रमित

    जम्मू-कश्मीर में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण 34 नए मामले सामने आने के बाद केंद्रशासित प्रदेश में इस घातक वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 775 हो गई। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस से संक्रमित 445 लोगों का उपचार चल रहा है। इन 34 में से 32 नए मामले कश्मीर घाटी और शेष दो मामले जम्मू क्षेत्र में सामने आए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों में 34 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 775 हो गई।’’

    20:28 (IST)06 May 2020
    लॉकडाउन : दुनिया के 65 देशों के प्रवासी भारतीय लौटना चाहते हैं गोवा

    दुनिया भर के 65 देशों में रहने वाले गोवा के चार हजार लोगों ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये जारी लॉकडाउन के बीच गोवा एनआरआई आयोग के पोर्टल पर स्वदेश लौटने की इच्छा से स्वयं को पंजीकृत किया है। प्रदेश के एनआरआई आयुक्त नरेंद्र सवैकर ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। सवैकर ने बताया कि राज्य के एनआरआई आयोग यह आंकड़ा विदेश मंत्रालय के साथ साझा किया है। भाजपा नेता ने कहा कि गोवा एनआरआई के पोर्टल पर करीब चार हजार लोगों ने स्वयं को पंजीकृत किया है। आयोग ने इस पोर्टल को लांच किया था। ये सभी प्रवासी दुनिया के 65 देशों में हैं, जिनमें से अधिकतर पश्चिम एशिया एवं ब्रिटेन के हैं ।

    20:15 (IST)06 May 2020
    ईपीएफओ ने नियोक्ताओं को ई-मेल के जरिये डिजिटल हस्ताक्षर पंजीकृत कराने की अनुमति दी

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओने ने सभी नियोक्ताओं को अपने डिजिटल हस्ताक्षर ई-मेल के जरिये पंजीकृत करने की अनुमति दे दी है। कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के मद्देनजर ईपीएफओ ने यह कदम उठाया है। श्रम मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। अभी नियोक्ताओं की ओर से अधिकृत व्यक्ति को ईपीएफओ के कार्यालय जाकर डिजिटल हस्ताक्षर पंजीकृत कराने होते हैं।

    19:20 (IST)06 May 2020
    हिप्र में कोरोना वायरस से एक और शख्स संक्रमित, कुल मामले 44 हुए

    हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में एक और शख्स के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की बुधवार को पुष्टि हुई। इसके बाद प्रदेश में संक्रमितों की तादाद बढ़कर 44 हो गई। पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन ने बताया कि मरीज कांगड़ा जिले के जमनाबाद का रहने वाला है। प्रदेश में कोरोना वायरस के 44 मरीजों में से, 34 संक्रमण से मुक्त हो गए हैं जबकि तीन की मौत हो गई है। वहीं चार रोगियों को इलाज के लिए अन्यत्र भेजा गया है।

    18:38 (IST)06 May 2020
    महाराष्ट्र सरकार ने आईसीयू बेड में बढ़ोत्तरी के लिए केंद्रीय संस्थाओं से सहायता मांगी

    कोविड-19 के मामले बढ़ने के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने रेलवे, सेना और अन्य केंद्रीय उपक्रमों के अस्पतालों से आग्रह किया है कि वे राज्य में मौजूद अपनी सुविधाएं सरकार के लिए उपलब्ध करवाएं। राज्य सरकार मामले बढ़ने के साथ ही गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) के बेड की संख्या में इजाफा करना चाहती है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कोविड-19 मरीजों के इलाज और आईसीयू बेड की चिंता को लेकर निजी तौर पर उच्च अधिकारियों से चर्चा की है।

    18:19 (IST)06 May 2020
    ‘आरोग्य सेतु’ ऐप निजता के अधिकार का उल्लंघन : कांग्रेस

    कांग्रेस ने ‘आरोग्य सेतु’ को निजता के अधिकार का उल्लंघन करने वाला ऐप करार देते हुए बुधवार को दावा किया कि इसके माध्यम से हर व्यक्ति की 24 घंटे निगरानी की जाएगी। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह सवाल भी किया कि आखिर इस ऐप का डेटा एकत्र करने वाला सर्वर कहां है? उन्होंने वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, ‘‘आरोग्य सेतु ऐप को लेकर निजता के उल्लंघन से जुड़े गंभीर मुद्दे हैं। हम सब जानते हैं कि निजता का अधिकार मौलिक अधिकार है। उच्चतम न्यायालय ने भी इस संबंध में व्यवस्था दी है।’’

    17:56 (IST)06 May 2020
    प्रवासी मजदूरों के रेल किराया भुगतान पर रेलवे दे स्पष्टीकरण, महाराष्ट्र की मांग

    महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने बुधवार को बताया कि राज्य सरकार ने रेलवे से यह स्पष्ट करने के लिये कहा है कि लॉकडाउन के कारण फंसे प्रवासी श्रमिकों को वापस उनके घर भेजने में रेल यात्रा में आने वाली लागत का 85 फीसदी वह वहन करेगा या नहीं। गृह मंत्री अनिल देशमुख ने एक वीडियो संदेश में कहा कि इन श्रमिकों के पास नौकरी नहीं है और इन लोगों से रेलवे को किराया नहीं वसूलना चाहिये। भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को कहा था कि रेलवे ने प्रवासी श्रमिकों को उनके घर पहुंचाने के लिये चलायी जाने वाली विशेष ट्रेनों के किराये में 85 प्रतिशत सबसिडी दे रही है और बाकी बचे 15 फीसदी किराये का भुगतान राज्य सरकार को करना चाहिये ।

    17:34 (IST)06 May 2020
    प्रयागराज में कोरोना वायरस से पहली मौत, मरीज ने देर रात दम तोड़ा

    कोरोना वायरस से संक्रमित लूकरगंज निवासी सिविल इंजीनियर की मंगलवार देर रात स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में मृत्यु हो गई। जिले में कोरोना वायरस से मौत का यह पहला मामला है। जिले के नोडल अधिकारी (कोविड-19) डॉक्टर ऋषि सहाय ने संक्रमण से मौत की पुष्टि की।

    16:43 (IST)06 May 2020
    मथुरा में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के पांच नए मामले, कुल मरीजों की संख्या 37 हुई

    जिले में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं और पांच नये रोगी सामने आने के साथ कोविड-19 से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या यहां 37 हो गयी है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. शेर सिंह ने बताया, ‘‘29 अप्रैल को वृन्दावन थाना क्षेत्र के दिल्ली-आगरा राजमार्ग पर स्थित छटीकरा गांव में रहने वाली 24 वर्षीय जिस महिला को संक्रमित पाया गया था, बीती शाम उसके मकान मालिक के 18 वर्षीय बेटे की जांच रिपोर्ट में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है।’’

    16:14 (IST)06 May 2020
    कर्नाटक में कोविड-19 के 19 नए मामले; संक्रमितों की संख्या 692 हुई

    कर्नाटक में कोविड-19 के 19 नए मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 692 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को यह जानकारी दी। विभाग ने अपनी मध्याह्न स्थिति रिपोर्ट में कहा, ‘‘कल शाम से आज दोपहर तक 19 नए मामले सामने आए हैं... अब तक कोविड-19 के 692 मामलों की पुष्टि की गई है। इनमें 29 मौतें शामिल हैं और 345 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है।’’ 19 नए मामलों में से 13 बगलकोट जिले के बादामी से हैं।

    15:48 (IST)06 May 2020
    प्राइवेट अस्पतालों को प्रोत्साहन देगा महाराष्ट्र

    देश में कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते केसों के बीच कई बड़े राज्यों में डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों के संक्रमितो होने का सिलसिला जारी है। वहीं, लॉकडाउन के बीच कई प्राइवेट डॉक्टरों को अपने क्लिनिक बंद करने पड़े हैं। ऐसे समय में मुंबई के मेडिकल एजुकेशन और रिसर्च के निदेशक ने ऐलान किया है कि जिन डॉक्टरों के भी क्लिनिक बंद हैं, वे अगर कोरोना से जंग के लिए आगे आते हैं, तो उनको पूरी पेमेंट की जाएगी और उन्हें बचाव के लिए प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट भी दिए जाएंगे।

    15:32 (IST)06 May 2020
    बिहार सरकार का केंद्र से सवाल, गया में एक केस, फिर क्यों रेड जोन

    बिहार सरकार ने केंद्र के जोन तय करने के मानकों पर सवाल उठाए हैं। स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि गया में अभी कोरोना का सिर्फ एक केस है, लेकिन केंद्र ने उसे रेड जोन घोषित किया है। उन्होंने पूछा कि आखिर ऐसा क्यों है?

    15:04 (IST)06 May 2020
    पीएम मनमोहन सिंह बोले- राज्यों को केंद्र से लॉकडाउन हटाने की योजना पूछनी चाहिए

    भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि राज्यों के मुख्यमंत्रियों को केंद्र सरकार से पूछना चाहिए कि उनकी लॉकडाउन से देश को निकालने के लिए क्या योजना है। डॉक्टर सिंह ने यह सवाल कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों की मीटिंग के दौरान उठाए। उनके साथ कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मौजूद थीं।

    14:30 (IST)06 May 2020
    पीएम केयर्स फंड में 1 दिन की सैलरी देंगे रक्षा मंत्रालय के कर्मचारी

    रक्षा मंत्रालय और उससे जुड़े ऑफिसों, संस्थानों और सरकारी सेक्टर से जुड़े कर्मचारी मई 2020 से लेकर मार्च 2021 तर हर महीने एक दिन की सैलरी पीएम-केयर्स फंड में देंगे। रक्षा सचिव अजय कुमार ने बताया कि यह अप्रैल में दी गई एक दिन की सैलरी से अलग होगा।

    14:08 (IST)06 May 2020
    दिल्लीः शराब के लिए कल्याणपुरी में लगी 1 किलोमीटर लंबी लाइन

    दिल्ली के कल्याणपुरी इलाके में एक शराब की दुकान के बाहर बुधवार को 1 किलोमीटर से भी लंबी लाइन लग गई। लोग बड़ी संख्या में बैग टांगे और झोला लिए दिखाई दिए। बता दें कि दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने शराब की एमआरपी पर भी 70% कोरोना टैक्स लगाया गया है। इसके बावजूद बड़ी संख्या में लोग शराब खरीदने के लिए जुट रहे हैं।

    13:32 (IST)06 May 2020
    सोनिया गांधी का केंद्र से सवाल- 17 मई के बाद क्या?

    कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार से पूछा है कि आखिर 17 मई को लॉकडाउन खत्म होने के बाद क्या होगा और अगर होगा तो कैसे? उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार आखिर किस तरीके का इस्तेमाल कर फैसला कर रही है कि देश में लॉकडाउन जारी रखना है या नहीं।

    13:10 (IST)06 May 2020
    तेलंगानाः हैदराबाद में शराब की दुकानों के बाहर पुलिस ने कराया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

    तेलंगाना में सरकार ने शराब फैक्ट्रियों को खुलने की छूट दे दी है। हालांकि, पुलिसकर्मी किसी भी अव्यवस्था से निपटने के लिए खुद ही शराब की दुकानों के बाहर तैनात हो कर लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करा रहे हैं। यहां पुलिस ने नियम मनवाने और लोगों को दूर-दूर खड़ा रखने के लिए गोले भी बना दिए हैं।

    Image

    12:35 (IST)06 May 2020
    हरियाणाः गुडगांव में शराब के ठेकों के बाहर जुटे लोग

    हरियाणा सरकार के शराब के ठेकों को खोलने के फैसले के बाद राज्य में कई जगहों पर सुबह 7 बजे से ही लोगों की भीड़ जुट गई। कई जगहों पर लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया और मास्क लगाकर एक साथ पेटियां खरीद कर ले गए। गौरतलब है कि हरियाणा में सुबह 7 से शाम 7 बजे तक शराब की दुकानें खुली रहेंगी।

    12:09 (IST)06 May 2020
    दिल्लीः चिल्ला गांव में पानी लेने के लिए लगी लोगों की कतार

    दिल्ली के चिल्ला गांव में दिल्ली जल बोर्ड के ट्रक से पानी लेने के लिए लोगों की भारी भीड़ नजर आई। लोग अपने हाथों में कैन और कनस्तर लेकर लंबी लाइनों में नजर आए। एक व्यक्ति ने कहा कि हमें हर शाम को एक और टैंकर की जरूरत होती है। एक टैंकर रोज आता है, लेकिन अभी पानी की कमी पैदा हो जाती है।

    11:40 (IST)06 May 2020
    दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने मौलाना साद के बेटे से पूछताछ कीः सूत्र

    दिल्ली पुलिस के क्राइम ब्रांच ने मंगलवार को तब्लीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद के बेटे से पूछताछ की। सूत्रों के मुताबिक, उसके बेटे से 20 लोगों की जानकारी मांगी गई है, जिन्होंने दिल्ली के मरकज में हिस्सा लिया था और मैनेजमेंट टीम का हिस्सा भी था।

    11:15 (IST)06 May 2020
    महाराष्ट्रः 1200 प्रवासी मजदूरों के साथ बिहार निकली श्रमिक स्पेशल ट्रेन

    देश के अलग-अलग राज्यो से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन जारी है। मंगलवार देर रात 1200 प्रवासी मजदूरों के साथ एक ट्रेन महाराष्ट्र के कल्याण से बिहार के दरभंगा के लिए निकली।

    10:45 (IST)06 May 2020
    महाराष्ट्रः लॉकडाउन में जिनके क्लिनिक बंद हैं, वे डॉक्टर 15 दिन कोरोना से लड़ाई में साथ दें

    मुंबई के मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के डायरेक्टर ने कहा है कि जो भी प्राइवेट डॉक्टर 55 साल के नीचे हैं, जिन्हें कोई दूसरी बीमारी नहीं है और जो लॉकडाउन के बीच क्लिनिक बंद किए हुए हैं, वे 15 दिन के लिए कोरोनावायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में सेवा दे सकते हैं। उन्हें इसका पेमेंट किया जाएगा और बचाव के लिए प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट भी मुहैया कराए जाएंगे।

    10:18 (IST)06 May 2020
    राजस्थानः लॉकडाउन के बीच सुनसान रहीं जयपुर की सड़कें
    09:50 (IST)06 May 2020
    पंजाबः जालंधर से उत्तर प्रदेश भेजी गई प्रवासी मजदूरों से भरी ट्रेन

    पंजाब के जालंधर से मंगलवार देर रात 1200 प्रवासी मजदूरों से भरी ट्रेन रवाना की गई। यह ट्रेन आज दोपहर 12 बजे तक लखनऊ के चारबाग स्टेशन पहुंचेगी।

    09:26 (IST)06 May 2020
    दिल्लीः कापसहेड़ा बॉर्डर पर सुबह से ही शराब की दुकान के बाहर लगी लाइन

    दिल्ली-कापसहेड़ा बॉर्डर पर बुधवार सुबह से ही एक शराब की दुकान के बाहर लोग कतार लगाकर बैठक गए। लॉकडाउन के बावजूद दिल्ली में शराब खरीदने के लिए लोगों में होड़ लगी है।

    Image

    08:56 (IST)06 May 2020
    जम्मू-कश्मीरः कठुआ में लॉकडाउन के बीच खुलीं औद्योगिक यूनिट

    केंद्र सरकार के लॉकडाउन-3 में उद्योगों को धीरे-धीरे खोले जाने के फैसले पर अमल शुरू हो गया है। जम्मू-कश्मीर के कठुआ में बुधवार को लॉकडाउन के बीच औद्योगिक यूनिट दोबारा चालू हुईं। गृह मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक, कर्मचारियों की स्क्रीनिंग हुई और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया गया।

    08:34 (IST)06 May 2020
    ओडिशाः कोरोना से एक की मौत, एक नए संक्रमित की पहचान, कुल केस 177 पहुंचे

    ओडिशा में कोरोनावायरस से बुधवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि एक नया केस भी सामने आया है। इसी के साथ राज्य में अब संक्रमण से कुल 2 लोगों की जान गई है, जबकि 177 पॉजिटिव केस हैं। इनमें 115 ही एक्टिव केस हैं, क्योंकि 60 मरीजों ठीक होकर घर लौट चुके हैं।

    08:09 (IST)06 May 2020
    पश्चिम बंगालः राजस्थान के अजमेर से पश्चिम मेदिनिपुर पहुंचाए गए प्रवासी मजदूर

    राजस्थान के अजमेर से मंगलवार देर रात प्रवासी मजदूरों से भरी बस पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनिपुर जिला पहुंची। सभी को 4 सरकारी बसों से दनकुनी जंक्शन रेलवे स्टेशन लाया गया, जहां उनकी स्क्रीनिंग हुई।

    07:47 (IST)06 May 2020
    यूपीः गाजियाबाद में 31 मई तक लगी रहेगी धारा 144

    उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 31 मई 2020 तक सीआरपीसी की धारा 144 लगी रहेगी। जिले के डीएम ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि स्थितियों को देखते हुए इसे रद्द या कम नहीं किया जा सकता। गौरतलब है कि गाजियाबाद में अब तक कोरोना के 104 मामले हैं। इनमें से 50 एक्टिव केस हैं। मंगलवार को यहां 10 नए पीड़ित सामने आए थे।

    06:32 (IST)06 May 2020
    देश में कोविड-19 आंकड़े में रिकार्ड बढ़ोतरी, मामले बढ़कर 50 हजार के करीब पहुंचे

    कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में मंगलवार को रिकार्ड वृद्धि होने से संक्रमण के मामले 50 हजार के करीब पहुंच गए और 200 और मौतें होने से मृतक संख्या 1600 से ऊपर चली गई। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस से मुकाबला कोई ‘राकेट साइंस’ नहीं है और लोग यदि स्वच्छता की अच्छी आदतों को आत्मसात कर लेते हैं तो वे आदतें ‘अप्रत्यक्ष वरदान’ साबित होंगी। इसबीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस टीका विकसित करने,दवा की खोज करने , पता लगाने और जांच करने के लिए गठित कार्यबल की बैठक की और कोविड-19 से पार पाने के भारत के प्रयासों की समीक्षा की। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्द्धन ने पीटीआई-भाषा से कहा कि अगर भारतीय संक्रमण के चलते अपने व्यवहार में हाथ धोने, सांस संबंधी और पर्यावरण स्वच्छता की आदत को बरकरार रखते हैं, तो कोरोना वायरस संकट के समाप्त होने के बाद, भविष्य में जब देश महामारी के इस काल को देखेगा तो वे इन आदतों को वह '' अप्रत्यक्ष वरदान'' मान सकते हैं।

    06:12 (IST)06 May 2020
    कांग्रेस शासित राज्यों के सीएम के साथ कोरोना वायरस के हालत पर सोनिया गांधी आज करेंगी चर्चा

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पार्टी शसित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना वायरस के हालात और महामारी से निपटने के लिए किए गए प्रयासों पर बुधवार को चर्चा करेंगी। सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सोनिया कल सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंंिसग के जरिए मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगी। कांग्रेस अध्यक्ष विभन्न स्थानों में फंसे प्रवासी मजदूरों और प्रवासी कामगारों के मुद्दों और उन्हें वापस लाने के लिए राज्यों द्वारा किए गए उपायों पर भी चर्चा करेंगी। गौरतलब है कि सोनिया गांधी ने सोमवार को कहा था कि कांग्रेस की राज्य इकाइयां अपने गृह राज्य जाने के इच्छुक प्रवासी कामगारों की रेल यात्रा का किराया देंगी।

    05:13 (IST)06 May 2020
    रक्षा मंत्री ने कोविड-19 महामारी को लेकर एनसीसी की तैयारी की समीक्षा की

    क्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी। रक्षा मंत्री ने एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा, रक्षा सचिव अजय कुमार के साथ देश के 17 एनसीसी निदेशालयों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस से बातचीत की। मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा, ‘‘एनसीसी कैडेट रसद और आपूर्ति प्रबंधन में लगे हुए हैं और आवश्यक खाद्य सामग्री, दवाओं की आपूर्ति, यातायात कर्तव्यों में सहायता आदि में योगदान दे रहे हैं।’ विज्ञप्ति के अनुसार कुछ कैडेट प्रेरणादायी वीडियो बना कर सोशल मीडिया पर डाल रहे हैं जबकि कुछ मास्क बना कर वितरित कर रहे हैं।

    04:05 (IST)06 May 2020
    एक मई से अबतक 76 श्रमिक विशेष ट्रेनें चलाई गईं

    भारतीय रेलवे ने मंगलवार को कहा कि वह एक मई से अबतक 76 श्रमिक विशेष ट्रेनें चला चुका है, जिनमें करीब 70 हजार श्रमिक यात्रा कर चुके हैं। रेलवे के अनुसार चार मई तक 55 ट्रेनें चलाई जा चुकी थीं। रेलवे ने अभी आधिकारिक रूप से यह नहीं बताया है कि इन सेवाओं पर कितनी रकम खर्च हो रही है। सरकार का कहना है कि इसका 85 प्रतिशत खर्च केन्द्र सरकार जबकि 15 प्रतिशत खर्च राज्य सरकारें उठाएंगी। अधिकारियों ने हालांकि संकेत दिये हैं कि मंगलवार सुबह तक चलाई गयीं 67 ट्रेनों पर करीब 50 करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके हैं। सूत्रों ने कहा कि रेलवे, प्रति श्रमिक विशेष ट्रेन सेवा पर लगभग 80 लाख रुपये खर्च कर रहा है।

    23:28 (IST)05 May 2020
    केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में कोविड-19 के मामले 300 के पार

    केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में कोविड-19 के मामले 300 के केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में कोविड-19 के मामले 300 के पारपार, अस्पताल में 50 से अधिक जवानों का इलाज नयी दिल्ली, पांच मई (भाषा) केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में नोवेल कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 300 से अधिक हो गयी है और हजारों अन्य जवानों को पृथक-वास में रखा गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। देश की आंतरिक सुरक्षा और सीमा पर रक्षा करने वाले इन बलों के 50 से अधिक जवानों का इलाज ग्रेटर नोएडा में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के 200 बिस्तर वाले रेफरल अस्पताल में किया जा रहा है।

    23:20 (IST)05 May 2020
    लॉकडाउन : खाड़ी क्षेत्र में तीन लाख से ज्यादा लोगों ने देश वापसी के लिए पंजीकरण कराया

    खाड़ी देशों और दुनिया के अनेक हिस्सों में फंसे हुए हजारों भारतीयों को घर लाने के लिए भारत कई दशकों में सबसे बड़ा देश वापसी अभियान शुरू करने जा रहा है ,जिसमें असैन्य विमानों और नौसैनिक पोतों के बेड़े को लगाया जा रहा है। सरकार के सूत्रों ने बताया कि खाड़ी क्षेत्र में तीन लाख से अधिक लोगों ने वहां से निकलने के लिए पंजीकरण कराया है, लेकिन सरकार केवल उन्हें पहले वापस लाएगी जिनके सामने घर वापसी के लिए चिकित्सा संबंधी आपात स्थिति, वीजा अवधि समाप्त होने या निर्वासन की संभावना जैसे अत्यावश्यक कारण हैं।

    23:15 (IST)05 May 2020
    दिल्ली में शराब घर पर पहुंचाने की अनुमति मिले, शराब निर्माताओं ने सरकार से कहा

    भारतीय शराब उद्योग के एक शीर्ष संगठन ने मंगलवार को दिल्ली सरकार से मांग की है कि उसे राष्ट्रीय राजधानी में शराब की सीधे घर पर डिलीवरी करने की अनुमति दी जाये। उद्योग ने कहा है कि शराब की दुकानों पर लोगों के बीच दूरी रखने के नियम को तोड़ा जा रहा है ऐसे में उसे सीधे घर पर शराब की डिलीवरी करने की अनुमति दी जानी चाहिये। कन्फेडरेशन आफ इंडियन एल्कोहलिक बेवरेज कंपनीज (सीआईएबीसी) ने कहा कि सरकार शराब बेचने के लिये टोकन प्रणाली की भी अनुमति दे सकती है। इससे भीड़ का बेहतर ढंग से प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है।

    22:13 (IST)05 May 2020
    कोविड-19 संकट से निपटने में 87 प्रतिशत शहरी भारतीयों ने मोदी सरकार को दी उच्च रेटिंग

    इप्सॉस के एक सर्वेक्षण के मुताबिक कोविड-19 संकट से निपटने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार के तरीके को 87 प्रतिशत शहरी भारतीयों ने उच्च रेटिंग दी है। बहुराष्ट्रीय बाजार शोध फर्म इप्सॉस ने इस सर्वेक्षण के लिए 23-26 अप्रैल के बीच 13 देशों के लगभग 26,000 लोगों से बातचीत की। इसमें कहा गया कि इन 13 देशों में नौ देशों में अधिकाश लोगों ने पाया कि उनकी सरकार कोविड-19 पर काबू पाने के लिए अच्छा काम कर रही कोविड-19 संकट से निपटने में 87 प्रतिशत शहरी भारतीयों ने मोदी सरकार को दी उच्च रेटिंगहै।

    21:52 (IST)05 May 2020
    फरीदाबाद में कोरोना वायरस का एक नया मामला, संक्रमण के मामले बढ़ कर 76 हुए

    फरीदाबाद में एक गर्भवती महिला मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई और इसी के साथ यहां संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 76 हो गई है। फरीदाबाद के डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. राम भगत ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी वल्लभगढ़ में एक संक्रमित महिला ने बच्चे को जन्म दिया था। यह महिला ग्रीन फील्ड की रहने वाली है। यह इलाका निषिद्ध क्षेत्र में आता है। उन्होंने बताया कि अब तक 3952 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं, जिनमें से 3390 लोगों की रिपोर्ट ठीक आई है और 486 की रिपोर्ट आनी शेष है।

    21:32 (IST)05 May 2020
    सेना के आर आर हास्पिटल में हुई जांच में 24 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित सेना के रिसर्च एंड रेफरल हास्पिटल में 24 व्यक्ति जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। संक्रमित पाये गए व्यक्तियों में सेवारत एवं सेवानिवृत्त सशस्त्र बल कर्मी शामिल हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने मंगलवार को दी। अधिकारियों ने बताया कि संक्रमित पाये गए ये सभी व्यक्ति अस्पताल के ऑन्कोलॉजी वार्ड के हैं और इन सभी को दिल्ली छावनी स्थित सेना के बेस अस्पताल भेज दिया गया है। बेस अस्पताल कोरोना वायरस मरीजों के इलाज के लिए निर्दिष्ट अस्पताल है।

    21:32 (IST)05 May 2020
    सेना के आर आर हास्पिटल में हुई जांच में 24 व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित सेना के रिसर्च एंड रेफरल हास्पिटल में 24 व्यक्ति जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। संक्रमित पाये गए व्यक्तियों में सेवारत एवं सेवानिवृत्त सशस्त्र बल कर्मी शामिल हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने मंगलवार को दी। अधिकारियों ने बताया कि संक्रमित पाये गए ये सभी व्यक्ति अस्पताल के ऑन्कोलॉजी वार्ड के हैं और इन सभी को दिल्ली छावनी स्थित सेना के बेस अस्पताल भेज दिया गया है। बेस अस्पताल कोरोना वायरस मरीजों के इलाज के लिए निर्दिष्ट अस्पताल है।

    21:12 (IST)05 May 2020
    एक मई से अबतक 67 श्रमिक विशेष ट्रेन चलाई गईं, मंगलवार को चलेंगी 21 और ट्रेनें

    भारतीय रेलवे ने मंगलवार को कहा कि वह एक मई से अबतक 67 श्रमिक विशेष ट्रेनें चला चुका है, जिनमें करीब 67 हजार श्रमिक यात्रा कर चुके हैं। रेलवे के अनुसार चार मई तक 55 ट्रेनें चलाई जा चुका थीं। उसने बताया, ''मंगलवार को 21 ट्रेन निर्धारित हैं, जिनमें मुख्य रूप से बेंगलुरू, सूरत, साबरमती, जालंधनर, कोटा, एर्णाकुलम से रवाना होने वाली ट्रेन शामिल हैं। प्रत्येक ट्रेन में औसतन एक हजार यात्री सवारी कर रह हैं। '' रेलवे ने बताया कि 24 बोगियों वाली इन ट्रेनों में 72 सीटें हैं, लेकिन सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाए रखने के लिये सीटों की संख्या घटाकर 54 कर दी गई है। यात्रियों को बीच वाली सीट आवंटित नहीं की जा रही।

    Next Stories
    1 विधायक अमनमणि और उनके 12 साथियों पर मामला दर्ज, सीएम योगी के पितृकार्य के नाम पर झूठ बोल लिया था पास
    2 चार कंधे न मिले तो हजार किमी दूर गांव लाया गर्भवती पत्नी का शव
    3 अर्णब के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार पहुंची सुप्रीम कोर्ट
    ये पढ़ा क्या?
    X