ताज़ा खबर
 

कोरोना से पिछले 24 घंटे में 31 लोगों की मौत, 1211 नए मामले मिले, कुल आंकड़ा 10 हजार के पार

महाराष्ट्र के धारावी इलाके में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। आज भी धारावी में कोरोना के 15 नए मरीज मिले हैं। जिसके बाद धारावी में कुल मरीजों की संख्या 43 हो गई है।

COVID-19कोरोना संक्रमण के चलते पीपीई किट पहनकर लोगों की जांच करते स्वास्थ्यकर्मी। (PTI Photo)

 स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में रिकार्ड 31 लोगों की मौत हुई हैं। वहीं 1211 नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय के अनुसार, कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 324 हो गई है और देश में इसके संक्रमण के मामले सोमवार को बढ़कर 9,352 हो गए। मंत्रालय के अनुसार रविवार शाम से संक्रमण के मामलों में 905 की वृद्धि हुई है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबर आयी है कि देश में कोरोना के कुल मरीज 10,741 हो गए हैं और मृतकों का आंकड़ा 360 हो गया है।

मुंबई के धारावी इलाके में कोरोना के मामले बढ़ना जारी है। मंगलवार को भी धारावी में कोरोना के 6 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही दो लोगों की मौत भी हुई है। इसके बाद धारावी में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है और अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना हॉटस्पॉट पर दिल्ली सरकार पहुंचाएगी जरूरत का सामान

मंत्रालय के सोमवार सुबह के आंकड़ों के अनुसार देश में सर्वाधिक संक्रमित मामलों की पुष्टि महाराष्ट्र में हुई है। महाराष्ट्र में 2455, इसके बाद दिल्ली में 1,510 और तमिलनाडु में 1,173 लोग संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले राजस्थान में 945, मध्य प्रदेश में 614, गुजरात में 617, तेलंगाना में 592, उत्तर प्रदेश में 558, आंध्र प्रदेश में 473, केरल में 378 और जम्मू-कश्मीर में 270 हैं। इसके अलावा कर्नाटक में 247, हरियाणा में 196, पश्चिम बंगाल में 190, पंजाब में 176, बिहार में 66, ओडिशा में 56, उत्तराखंड में 35, हिमाचल प्रदेश में 32, असम में 31, छत्तीसगढ़ में 31, झारखंड में 24, चंडीगढ़ में 21, लद्दाख में 17, अंडमान निकोबार में 11, गोवा में 7, पुडुचेरी में 7, मणिपुर में 2, त्रिपुरा में 2, अरुणाचल प्रदेश में 1, दादर एवं नगर हवेली में 1, मेघालय में 1, मिजोरम में 1 और नागालैंड में एक मामला शामिल है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से जुड़ी लाइव जानकारी के लिए यहां क्लिक करे

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    13:58 (IST)14 Apr 2020
    कोविड-19 के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये लागू देशव्यापी लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि इस महामारी को परास्त करने के लिये यह जरूरी है। प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि राज्यों एवं विशेषज्ञों से चर्चा और वैश्विक स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाने का फैसला किया गया है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन का वर्तमान चरण आज (14अप्रैल) समाप्त हो रहा है ।

    12:41 (IST)14 Apr 2020
    जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण के 48 नये मामले

    राजस्थान की राजधानी जयपुर में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 48 नये मामले सामने आए। इसके साथ ही राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 945 हो गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार सुबह नौ बजे तक जयपुर में 48 नये मामले सामने आए। इससे अकेले जयपुर में ही वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 418 हो गयी है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 54 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन है और कम से कम 40 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

    11:03 (IST)14 Apr 2020
    गुजरात में कोरोना के 22 नए मामले मिले

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि एक राज्स से दूसरे राज्य में ट्रकों की आवाजाही की कुछ शर्तों के साथ अनुमति मिल गई है।  गुजरात में कोरोना संक्रमण के 22 नए मामले मिले हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 538 हो गई है। इनमें 26 लोगों की मौत हुई है और 47 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं।

    09:57 (IST)14 Apr 2020
    बसपा सुप्रीमो मायावती ने लॉकडाउन बढ़ाने का किया समर्थन, सरकार से की गरीबों को आर्थिक मदद देने की अपील

    बसपा सुप्रीमो मायावती ने सरकार के लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के फैसले को समर्थन दिया है। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जनता के हितों को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। सरकार को गरीबों के हितों, मजदूरों, किसानों और अन्य कामकाजी वर्ग के हितों का ध्यान रखना चाहिए और उन्हें लॉकडाउन के दौरान मदद दी जानी चाहिए।

    09:51 (IST)14 Apr 2020
    जयपुर बना कोरोना का हॉटस्पॉट, आज सामने आए 48 नए मामले, कुल आंकड़ा 1000 के करीब

    राजस्थान में राजधानी जयपुर कोरोना का हॉटस्पॉट बन गई है। आज भी जयपुर में कोरोना के 48 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 945 हो गई है। जयपुर की बात करें तो यहां पर कोरोना के 418 केस मिले हैं।

    07:50 (IST)14 Apr 2020
    कर्नाटक में कोरोना वायरस से दो और मौतें, 15 नये मामले सामने आए

    कर्नाटक में सोमवार को कोविड-19 से दौ और मौतों हुई और 15 नये मामले सामने आये। इससे राज्य में इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ और संक्रमण के मामले बढ़कर 247 हो गए लेकिन सरकार ने राज्य में सामुदायिक संक्रमण से इनकार किया। सरकार ने यह भी कहा कि हाल के दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है और यह संख्या अब 60 हो गई है। मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कोविड-19 की स्थिति पर चिंता व्यक्त की जिससे राज्य में वित्तीय संकट उत्पन्न हुआ है। उन्होंने कहा कि इस संकट को दूर करने के तरीके खोजने की आवश्यकता है। उन्होंने संसाधन जुटाने के उद्देश्य से कुछ उपायों की घोषणा की। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि मृतकों में 55 वर्षीय एक व्यक्ति शामिल है, जिसकी मौत कलबुरगी जिले में हुई, जबकि 65 वर्षीय एक व्यक्ति ने बेंगलुरु के एक अस्पताल में दम तोड़ दिया। इन दो व्यक्तियों की मौत से राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ हो गई।

    05:53 (IST)14 Apr 2020
    कद में दुनिया की सबसे छोटी महिला ने लोगों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की

    कद में दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे ने लोगों से लॉकडाउन (बंद) के दौरान घरों में रहने और कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मदद करने की अपील की। कोविड-19 को लेकर जागरूकता फैलाने और लोगों से घरों में ही रहने की अपील करने के लिए में 26 वर्षीय आम्गे सोमवार को अपने गृह नगर नागपुर की सड़कों पर उतरीं। उनका कद मात्र 62.8 सेंटीमीटर है।

    03:36 (IST)14 Apr 2020
    गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस के 16 नये मामले सामने आए

    उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में सोमवार को 16 और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए जिससे जिले में इसके मामले बढ़कर 80 हो गए। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गौतम बौद्ध नगर राज्य के 15 जिलों में से एक है, जहाँ कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए हॉटस्पॉट (संक्रमण से ज्यादा प्रभावित क्षेत्र) पूरी तरह से सील कर दिए गए हैं।

    22:42 (IST)13 Apr 2020
    जांच किट की पहली खेप चीन से 15 अप्रैल को पहुंचने की संभावना

    कोरोना के परीक्षण की त्वरित जांच करने वाली किट की चीन से आपूर्ति के सवाल पर भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वरिष्ठ वैज्ञानिक रमन आर गंगाखेड़कर ने कहाबताया कि जांच किट की पहली खेप चीन से 15 अप्रैल को पहुंचने की संभावना है। शनिवार को प्रधानमंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच हुई चर्चा के बाद आम सहमति बनती दिखी कि लॉकडाउन को कम से कम दो हफ्ते और विस्तार देना चाहिए। चर्चा के दौरान कई मुख्यमंत्रियों ने कई ऐसे इलाकों में जहां संक्रमण के मामले नहीं हैं, वहां खेती जैसे क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने पर जोर दिया था।

    21:50 (IST)13 Apr 2020
    पूरे देश के लिए एक जैसे लॉकडाउन से करोड़ों किसानों-मजदूरों को हुईं तकलीफ: राहुल

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि पूरे देश में एक ही तरह का लॉकडाउन लागू करने से करोड़ों किसानों, मजदूरों एवं कारोबारियों को बहुत पीड़ा हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना वायरस से ज्यादा प्रभावित इलाक़ों (हॉटस्पॉट) के अलावा दूसरे क्षेत्रों में कारोबार धीरे-धीरे खुलने दिया जाए। उन्होंने यह मांग ऐसे वक्त की है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह लॉकडाउन एवं कोरोना संकट पर देश को संबोधित करने वाले हैं ।

    19:58 (IST)13 Apr 2020
    कई मंत्रियों, अधिकारियों ने मंत्रालयों से काम करना शुरू किया

    लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से की जाने वाली संभावित घोषणा के एक दिन पहले ही कई केन्द्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को यहां अपने-अपने कार्यालयों से काम करना शुरू कर दिया। इस कदम के तहत सरकार ने कोरोना वायरस संकट के कारण बने हालात से निपटने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। अधिकारियों ने कहा कि कार्यालयों में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए मंत्रालयों ने पूरी तरह काम करना शुरू कर दिया है। ज्यादातर मंत्री और अधिकारी कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सरकार द्वारा ‘घर से काम करने’ संबंधी निर्देश का पालन कर रहे हैं।

    19:41 (IST)13 Apr 2020
    स्मृति ईरानी ने महिला एवं बच्चों से जुड़े मुद्दों पर आगे बढ़ने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की

    केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लॉकडाउन के दौरान सोमवार को अपने दफ्तर में फिर से कामकाज शुरू करते हुए महिलाओं एवं बच्चों के कल्याण से जुड़े मुद्दों पर आगे बढ़ने के मकसद से वरिष्ठ अधिकारियों के साथ रणनीति बनाई। इसके साथ ही उन्होंने ''आरोग्य सेतु'' ऐप की पहुंच के विस्तार में क्षेत्रीय अधिकारियों-कर्मचारियों की भूमिका पर भी चर्चा की। मंत्री ने ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी। उन्होंने कामकाज से जुड़ी अपनी तस्वीरें भी शेयर कीं। केंद्र सरकार के सभी मंत्रियों को सोमवार से अपने मंत्रालयों में कामकाज फिर से शुरू करने के लिए कहा गया है।

    19:19 (IST)13 Apr 2020
    डीडी फ्री डिश : एनबीए ने प्रसारण शुल्क में छूट का अनुरोध किया

    लॉकडाउन और वित्तीय बाधाओं के कारण प्रसारकों को हो रही परेशानी के मद्देनजर न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (एनबीए) ने सोमवार को सरकार से मांग की कि वह नीलामी विजेताओं के लिए ‘‘डीडी फ्री डिश’’ पर स्लॉट की खातिर पहली तिमाही का शुल्क माफ कर दे। इसके साथ ही एनबीए ने मांग की कि वित्त वर्ष की अगली तिमाही में 50 प्रतिशत शुल्क ही वसूल करे। देश के करीब तीन करोड़ घरों में ‘डीडी फ्री डिश’’ लगा हुआ है और इसमें 80 चैनलों के लिए स्लॉट (स्थान) हैं। इनमें से 26 स्लॉट दूरदर्शन के विभिन्न चैनलों के लिए आरक्षित हैं। शेष 54 स्लॉट निजी चैनलों के लिए बोली के जरिए खुले हैं।

    19:07 (IST)13 Apr 2020
    लॉकडाउन के दौरान बच्चों से जुड़ी पोर्न सामग्री की मांग बढ़ी : अध्ययन

    इंडिया चाइल्ड प्रोटेक्शन फंड (आईसीपीएफ) ने सोमवार को कहा कि लॉकडाउन के दौरान बच्चों से जुड़ी पोर्न सामग्री (जिसे बाल यौन उत्पीड़न सामग्री भी कहा जाता है) की मांग बढ़ी है। आईसीपीएफ की रिपोर्ट के मुताबिक बंदी प्रभावी होने के बाद से, ऑनलाइन आंकड़ों की निगरानी करने वाली वेबसाइट दिखाती है कि‘चाइल्ड पोर्न’, ‘सेक्सी चाइल्ड’ और ‘टीन सेक्स वीडियोज’ जैसी खोजों की मांग में वृद्धि हुई। आईसीपीएफ ने एक बयान में कहा कि दुनिया में अश्लील सामग्री (पोर्नोग्राफी) की सबसे बड़ी वेबसाइट पोर्नहब के डेटा दिखाते हैं कि कोरोना वायरस के प्रकोप से पहले की तुलना में 24 मार्च से 26 मार्च के बीच भारत से आने वाले ट्रैफिक (किसी वेबसाइट पर आगंतुकों की संख्या) में 95 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

    18:45 (IST)13 Apr 2020
    मोदी ने वियतनाम के प्रधानमंत्री से फोन पर बात की, कोविड-19 पर चर्चा हुई

    प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने सोमवार को वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन शुआन फुक से फोन पर बात की और दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति समेत द्विपक्षीय सहयोग के अहम क्षेत्रों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने महामारी से निपटने के मुद्दे पर दुनिया के कई नेताओं के साथ संवाद के तहत फुक से बातचीत की। कोरोना वायरस संक्रमण से दुनियाभर में अब तक कुल 18 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब 1,10,000 लोगों की जान जा चुकी है। इसके अलावा दुनिया के लगभग हर हिस्से में अर्थव्यवस्था भी चरमरा गयी है।

    18:29 (IST)13 Apr 2020
    कोरोना वायरस से निपटने के लिए 13 करोड़ रुपये का योगदान

    केरल के माता अमृतानंदमयी मठ ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के केन्द्र और राज्यों के प्रयास में सोमवार को 13 करोड़ रुपये का योगदान करने की घोषणा की है। इस राशि में से 10 करोड़ रुपये पीएम केयर्स फंड में दिये जायेंगे जबकि तीन करोड़ रुपये का योगदान केरल के मुख्यमंत्री के आपदा राहत कोष में किया जायेगा।

    18:06 (IST)13 Apr 2020
    कोविड-19 : अदम्य उत्साह से काम कर रहे हैं सफाई कर्मचारी

    सफाई कर्मचारी मनोज कुमार के बच्चे आजकल काफी चिंतित हैं क्योंकि मधुमेह से पीड़ित होने के कारण मनोज कुमार को कोरोना वायरस का संक्रमण होने का खतरा है।बच्चे उन्हें कुछ दिनों के लिए काम से छुट्टी लेने को कहते हैं तो कुमार मुस्कुराते हुए कहते हैं, ‘‘मौत का खतरा मुझे काम करने से नहीं रोक सकता है।’’नोएडा के सेक्टर 49 में रहने वाले 44 वर्षीय सफाई कर्मी कुमार सुबह करीब छह बजे घर से निकलते हैं। उनका कहना है कि इन दिनों काम पर जाना एक अलग तरह का अनुभव है।

    17:46 (IST)13 Apr 2020
    कोरोना: एनसीएईआर के सर्वेक्षण में रोक दो सप्ताह बढाने के पक्ष में

    आर्थिक नीतियों से संबंधित आर्थिक शोध संस्था एनसीएईआर के सर्वेक्षण में कहा गया है कि देश में ज्यादातर लोग कई मोर्चे पर परेशानियों का सामना करने के बावजूद लॉकडाउन दो सप्ताह के लिए बढ़ाने के पक्ष में हैं। नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) ने यह सर्वे तीन से छह अप्रैल 2020 के बीच दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में करवाया। इस कोरोना वायरस टेलीफोन सर्वेक्षण (डीसीवीटीएस)में 1,750 लोगों की प्रतिक्रिया ली गयी।

    17:29 (IST)13 Apr 2020
    रमजान में घर पर ही करें इबादत और इफ्तार : नकवी

    केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को मुस्लिम समुदाय से आह्वान किया कि कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए कुछ दिनों बाद शुरू हो रहे रमजान के पवित्र महीने के दौरान लोग लॉकडाउन एवं सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) बनाए रखने का पूरी तरह पालन करें और अपने घरों में ही इबादत व इफ्तार करें। नकवी की ओर जारी बयान के मुताबिक उन्होंने अपने दफ्तर पहुंचकर मुस्लिम समाज के कई धर्मगुरुओं, संगठनों के प्रतिनिधियों और राज्य वक्फ बोर्डों के पदाधिकारियों से फोन पर बातचीत और फिर यह अपील जारी की।

    17:10 (IST)13 Apr 2020
    कोरोना वायरस: हुंदै मोटर ने तमिलनाडु मुख्यमंत्री राहत कोष में दिए पांच करोड़ रुपये

    हुंदै मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री राहत कोष में पांच करोड़ रुपये का योगदान किया है। कंपनी ने सोमवार को बताया कि उसकी कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व इकाई हुंदै मोटर इंडिया फाउंडेशन ने यह राशि दी है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए कई कंपनियां केंद्र और राज्य के राहत कोष में दान देने के लिए आगे आयी हैं। इस बारे में कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस.एस. किम ने कहा, ‘‘ इस चुनौतीपूर्ण समय में हम लोगों तक मदद पहुंचाने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ खड़े हैं।

    16:47 (IST)13 Apr 2020
    बंद दरवाजों के भीतर भी नहीं होंगी एमएमए प्रतियोगिताएं

    सिंगापुर में इस महीने बंद दरवाजों के भीतर होने वाली मिश्रित मार्शल आर्ट्स की दो प्रतियोगिताओं को लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के कारण सोमवार को स्थगित कर दिया गया। एशिया के सबसे बड़े एमएमए प्रमोटर ‘वन चैंपियनशिप’ ने पुष्टि की कि 17 और 24 अप्रैल को होने वाली प्रतियोगिताओं को स्थगित कर दिया गया है। आयोजकों ने अगले महीने भी दो अन्य प्रतियोगिताओं को बंद स्टेडियमों में आयोजित करने का फैसला किया है लेकिन कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये सरकार के कड़े प्रतिबंधों को देखते हुए उन्हें भी स्थगित किया जा सकता है।

    16:31 (IST)13 Apr 2020
    प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी दी। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि मंगलवार को खत्म होने जा रही है और प्रधानमंत्री इसके संभावित विस्तार को लेकर बात कर सकते हैं। पीएमओ ने ट्वीट किया, '' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल 2020 को सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे।''पिछले महीने प्रधानमंत्री ने 19 मार्च और 24 मार्च को राष्ट्र को संबोधित किया था।

    16:06 (IST)13 Apr 2020
    महाराष्ट्र की हालत सबसे चिंताजनक

    देश के जिन राज्यों में कोरोना के चलते हालात चिंताजनक बने हुए हैं, उनमें सबसे टॉप पर महाराष्ट्र है, जहां अब तक कोरोना के कुल 1982 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं 149 लोगों की मौत हो चुकी है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पूरे राज्य में सबसे ज्यादा प्रभावित है। इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कोरोना मरीजों की संख्या एक हजार के पार चली गई है। तमिलनाडु और राजस्थान में भी तेजी से कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

    15:32 (IST)13 Apr 2020
    ओडिशा में अभी तक कोविड-19 के 13 मरीज हुए संक्रमण मुक्त

    ओडिशा में कोविड-19 से संक्रमित एक और मरीज सोमवार को स्वस्थ हो गया और इसके साथ ही राज्य में संक्रमित होने के बाद संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कालाहांडी जिला निवासी व्यक्ति का कटक के अश्विनी अस्पताल में उपचार चल रहा था। ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 54 मामले सामने आए हैं जबकि 72 वर्षीय एक मरीज की इस संक्रमण के कारण भुवनेश्वर में मौत हो गई।

    15:31 (IST)13 Apr 2020
    जाकिर हुसैन इंजीनियरिंग कॉलेज के शोधकर्ताओं ने चिकित्सकों के लिए बनाया ‘मास्क’

    कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाना जरूरी होने के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जाकिर हुसैन इंजीनियरिंग कॉलेज के शोधकर्ताओं ने चिकित्सकों के लिए बहुत ही सस्ती ‘फेस शील्ड’ विकसित की है।‘फेस शील्ड’ चिकित्सकों के लिए एक खास तरीके का मास्क है। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसीपल प्रोफेसर शाहिद अली सिद्दीकी ने बताया,‘‘ एक बार इस्तेमाल की जाने वाली यह फेस शील्ड मात्र 15 रुपए की है और इसे जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों के साथ मिलकर विकसित किया गया है।’’

    13:38 (IST)13 Apr 2020
    दिल्ली के मैक्स अस्पताल, साकेत के डॉक्टर, नर्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए

    दिल्ली के साकेत में स्थित मैक्स अस्पताल के एक डॉक्टर, एक नर्स और एक अन्य स्टाफ के कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं। अस्पताल प्रशासन ने कहा कि संक्रमित स्वास्थ्यकर्मियों को आइसोलेट कर दिया गया है। अस्पताल प्रशासन के अनुसार, पीड़ितों को कहीं बाहर से यह संक्रमण हुआ है क्योंकि अस्पताल में सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।

    12:43 (IST)13 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में कोरोना के 12 नए केस मिले, कुल आंकड़ा 432 हुआ

    आंध्र प्रदेश में आज कोरोना वायरस के 12 नए मामले मिले हैं। इन मामलों में से 8 गुंटूर, 2 चित्तूर और एक-एक कृष्णा और पश्चिमी गोदावरी इलाके में मिले हैं। इसके बाद राज्य में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 432 हो गई है।

    11:57 (IST)13 Apr 2020
    स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा- कोरोना मरीजों के लिए एक लाख बेड तैयार

    स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोविड-19 के मरीजों के लिए 601 अस्पताल में एक लाख से अधिक बेड उपलब्ध है। वहीं, गृहमंत्रालय ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं के साथ अन्य वस्तुओं की आवाजाही पर कोई रोक नहीं है। सभी राज्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में किसी भी प्रकार की बाधा ना हो, यह सुनिश्चि हों। इसके साथ ही इन जरूरी सामान बनाने वाली कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को पास जारी हों। गृह मंत्रालय की तरफ कहा गया कि सरकार साइबर सुरक्षा पर भी नजर रखे हुए है। आईसीएमआर की तरफ से बताया गया कि देशभर में अब कुल लिए गए सैंपल में से 4.3 फीसदी सैंपल पॉजिटिव मिले हैं।

    11:56 (IST)13 Apr 2020
    स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा एक दिन में स्वस्थ हुए 74 मरीज

    स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अब तक संक्रमित मरीजों में से 716  लोगों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। इनमें से 74 मरीज पिछले एक दिन में स्वस्थ हुये हैं। अग्रवाल ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय देश में कोविड-19 के परीक्षण की क्षमता को लगातार बढ़ाने की जरूरत पर बल दे रहा है।  उन्होंने कहा कि देश में कुल मरीजों में 80 प्रतिशत से अधिक मरीज सामान्य लक्षण वाले हैं।

    11:54 (IST)13 Apr 2020
    मुंबई के अस्पताल में 11 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना संक्रमित हुए, कुल आंकड़ा 25 हुआ

    मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण को कंट्रोल करने के लिहाज से एक बुरी खबर आयी है। दरअसल मुंबई के भाटिया अस्पताल में कोरोना के 11 नए मरीज मिले हैं। कोरोना पॉजिटिव पाए गए सभी लोग स्वास्थ्यकर्मी हैं। इससे पहले भी इस अस्पताल से कोरोना संक्रमित मरीज मिले थे, अब अस्पताल में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 25 हो गया है। बता दें कि मुंबई में इससे पहले भी एक अन्य अस्पताल की मेडिकल टीम को कोरोना का संक्रमण हो गया था, जिसके बाद सरकार ने अस्पताल को बंद करने के निर्देश दिए थे। 

    11:40 (IST)13 Apr 2020
    दिल्ली में 43 इलाके सील, मामले बढ़ने पर कई और जगहों पर लग सकती है पाबंदी

    दिल्ली सरकार ने राजधानी में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 43 इलाकों को सील कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि जिस भी इलाके में 3 या इससे ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं तो उन्हें कंटेनमेंट जोन घोषित कर सील कर दिया जाएगा। रविवार को दिल्ली के दिलशाद गार्डन इलाके से 180 रेंडम सैंपल लिए गए हैं, जिनकी जांच चल रही है। बता दें कि दिलशाद गार्डन में बीते दिनों कोरोना के कई मामले मिले थे। जिसके बाद इलाके को सील कर सैनेटाइज किया गया और फिलहाल दिलशाद गार्डन में कोरोना का कोई नया मामला नहीं मिला है।

    11:30 (IST)13 Apr 2020
    इलाके में बड़ी संख्या में कोरोना मरीज मिले, भाजपा विधायक ने की आर्मी को बुलाने की मांग

    महाराष्ट्र के नागपुर में सतरंजीपुरा इलाके में बड़ी संख्या में कोरोना के मरीज मिले हैं। नगर पालिका द्वारा इलाके को सील कर दिया गया है। हालांकि नागपुर ईस्ट से भाजपा विधायक कृष्णा खोपड़े नगर पालिका के इंतजामों से संतुष्ट नहीं है और उन्होंने इस इलाके को आर्मी को सौंपने की मांग की है।

    10:50 (IST)13 Apr 2020
    बैसाखी के अवसर पर गुरुद्वारों में रखा जा रहा सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल

    आज देश में सिख समुदाय बैसाखी का त्योहार मना रहा है। हालांकि लॉकडाउन के चलते अधिकतर गुरुद्वारे बंद हैं लेकिन कुछ गुरुद्वारों में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं, लेकिन वहां सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

    ani

    09:49 (IST)13 Apr 2020
    राजस्थान में आज कोरोना के 11 और मरीज मिले

    राजस्थान में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसी के तहत सोमवार को राज्य में कोरोना के 11 नए मरीज मिले हैं। जिनमें से 10 भारतपुर, एक बांसवाड़ा से सामने आया है। इसके बाद राज्य में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 815 हो गई है। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है।

    09:13 (IST)13 Apr 2020
    महाराष्ट्र में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,982 हुई, 149 लोगों की मौत

    महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 221 मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,982 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रविवार को राज्य में 22 संक्रमितों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 149 हो गई है। मुंबई में सबसे अधिक 16 लोगों की मौत हुई। इसके अलावा पुणे में तीन, नवी मुंबई में दो और सोलापुर में एक रोगी ने दम तोड़ दिया। उन्होंने कहा कि मृतकों में नौ महिलाएं हैं। अधिकारी ने कहा, ''22 मृतकों में से 15 की आयु 40 से 60 के बीच थी जबकि छह की उम्र 60 साल से अधिक थी।''

    08:36 (IST)13 Apr 2020
    पिछले 24 घंटे में 35 मौत, कुल आंकड़ा 308 हुआ

    कोरोना संक्रमण के चलते देशभर में पिछले 24 घंटे के दौरान 35 लोगों की मौत हुई है। जिसके बाद कोरोना से देशभर में मरने वाले लोगों का कुल आंकड़ा 308 हो गया है। भारत में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 9152 हो चुकी है। जिनमें से 7987 एक्टिव केस हैं और 856 मरीज रिकवरी कर चुके हैं।

    08:14 (IST)13 Apr 2020
    बोकारो में कोविड-19 से संक्रमित दो और व्यक्ति, राज्य में कुल 19 मामले

    झारखंड के बोकारो के गोमिया प्रखंड के साड़म गांव में आज दो और व्यक्तियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 19 हो गयी है। रविवार को रांची में एक संक्रमित व्यक्ति की मौत होने के साथ अब इस संक्रमण से कुल दो लोगों की मौत हो चुकी है। झारखंड के प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य नितिन मदन कुलकर्णी ने इसकी पुष्टि की है। बोकारो के उपायुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि तबलीगी जमात के मरकज से लौटे लोगों के संपर्क में आए बोकारो के दो लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। अब बोकारो में संक्रमितों की कुल संख्या आठ हो गयी जिनमें से 72 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो चुकी है।

    06:00 (IST)13 Apr 2020
    वैज्ञानिक कोविड-19 का प्रभाव कम करने के तरीके तय समयसीमा में विकसित करें: हर्षवर्धन

    विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को वैज्ञानिकों से कहा कि वे कोविड-19 का प्रभाव कम करने के तरीके तय समयसीमा को ध्यान में रखते हुए विकसित करें क्योंकि यह ‘युद्धकाल है और इसे नियमित शोध परियोजना की तरह नहीं लिया जाना चाहिए। एक बयान में बताया गया कि हर्षवर्धन ने विज्ञान एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद के महानिदेशक शेखर मांडे और सभी 38 सीएसआईआर प्रयोगशालाओं के निदेशकों के साथ एक समीक्षा बैठक की। इसमें सीएसआईआर के वैज्ञानिकों से उन्होंने कोविड-19 का इलाज तय समयसीमा को ध्यान में रखते हुए विकसित करने को कहा।

    05:39 (IST)13 Apr 2020
    कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य में संकट रोकने के लिए समितियां गठित: योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने वीडियो संदेश में कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत जिस लड़ाई को लड़ रहा है, उस लड़ाई को हम सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने में अपना योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोई संकट न आए इसके लिए सरकार ने कमेटियां गठित की हैं जो 15 अप्रैल के बाद की योजनाओं पर कार्य करेंगी। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार पूरी तरीके से केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करेगी। उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है जो प्रदेश में लॉकडाउन और भौतिक दूरी का पालन करते हुए निर्माण कार्यों की योजना पर काम करेगी ताकि श्रमिकों को भी काम मिल सके।

    23:25 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना संकट के लिये केन्द्र सरकार जिम्मेदार, देर से हरकत में आयी सरकार : कमलनाथ

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने रविवार को कोरोना संकट पर भाजपा की अगुवाई वाली केन्द्र सरकार को निशाने पर लेते हुये इस समस्या के लिये मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिराने में व्यस्त रहने के कारण सरकार कोरोना संकट से निपटने के लिये देर से हरकत में आयी। कमलनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाददाता सम्मेलन में देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से उपजे गंभीर संकट के लिये पूरी तरह से केन्द्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने भाजपा पर यह आरोप भी लगाया कि मार्च में जब कोरोना संकट उभरा, उस समय केन्द्र सरकार ने संसद की कार्यवाही महज इसलिये स्थगित नहीं होने दी, जिससे मध्य प्रदेश की विधानसभा चलती रहे और उनकी अगुवाई वाली कांग्रेस की राज्य सरकार को गिराया जा सके।

    23:13 (IST)12 Apr 2020
    विपक्ष ने कर्मियों का विशेष भत्ता बढ़ाने का दिल्ली सरकार से अनुरोध किया

    विपक्षी भाजपा और कांग्रेस ने रविवार को दिल्ली सरकार से कहा कि वह कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में शामिल अपने कर्मचारियों के विशेष भत्ते और अनुग्रह राशि में वृद्धि करे। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल कुमार ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक पत्र लिखकर डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मचारियों, पुलिस कर्मियों और अन्य कर्मियों के सामने आने वाली समस्याओं को रेखांकित किया। उन्होंने कर्मचारियों के लिए विशेष (आपातकाल) भत्ते की मांग की। दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता और भाजपा विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी ने भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर संकट के समय लोगों की सुरक्षा के लिए ड्यूटी कर रहे दिल्ली सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए एक करोड़ रुपये घोषित करने का आग्रह किया।

    22:59 (IST)12 Apr 2020
    भारतीय कॉरपोरेट का नियंत्रण अपने हाथों में लेने की इजाजत नहीं दे सरकार:राहुल

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि आर्थिक मंदी ने कई भारतीय कॉरपोरेट को कमजोर कर दिया है और उन्होंने सरकार से राष्ट्रीय संकट की इस घड़ी में किसी विदेशी कंपनी द्वारा देश के किसी कॉरपोरेट का नियंत्रण अपने हाथ में नहीं ले पाने को सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। उन्होंने यह चिंता मीडिया में आई उन खबरों पर प्रकट की है, जिनमें कहा गया था कि विदेशी संस्थानों ने स्टॉक बाजार के गिरने के मद्देनजर भारतीय कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदी है। राहुल ने ट्वीट किया, ‘‘ भीषण आर्थिक मंदी ने कई भारतीय कॉरपोरेट को कमजोर कर दिया है, उन्हें अधिग्रहण के लिये आसान निशाना बना दिया है। सरकार को राष्ट्रीय संकट की इस घड़ी में विदेशी कंपनियों को किसी भारतीय कंपनी का नियंत्रण अपने हाथों में लेने की इजाजत नहीं देनी चाहिए।’’

    22:38 (IST)12 Apr 2020
    HRD ने विभागों, शैक्षणिक संस्थानों की पहलों की निगरानी के लिए पोर्टल शुरू किया

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने रविवार को एक पोर्टल शुरू किया ताकि इसके विभिन्न विभागों और शैक्षणिक संस्थानों द्वारा उठाए जा रहे विभिन्न कदमों और खासकर कोविड-19 से जुड़़ी पहलों की निगरानी की जा सके और उन्हें रिकॉर्ड किया जा सके। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा कि युक्ति (यंग इंडिया कम्बैटिंग कोविड विद नॉलेज, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन) में शिक्षण और शोध में संस्थानों की विभिन्न पहल और प्रयास, संस्थानों की सामाजिक पहल और छात्रों की बेहतरी के लिए उठाए गए कदमों को सम्मलित किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘पोर्टल में शैक्षणिक समुदाय को मुहैया कराई जाने वाली प्रभावी सेवाओं के गुणात्मक एवं परिमाणात्मक मानक कवर होंगे।’’

    22:19 (IST)12 Apr 2020
    सरकार विदेश में फंसे भारतीय छात्रों की मदद क्यों नहीं करतीः कांग्रेस

    कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने रविवार को सवाल किया कि केंद्र सरकार विदेश में फंसे भारतीय छात्रों को क्यों नहीं निकालती है जबकि सरकार भारत में फंसे विदेशियों की मदद के लिए सक्रिय है। प्रवक्ता ने कहा कि केंद्र सरकार को विदेश में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए एक निश्चित समयसीमा देनी चाहिए। शेरगिल ने एक बयान में कहा, " भाजपा सरकार विदेशी नागरिकों के लिए सक्रिय है जबकि इस वैश्विक संकट की घड़ी में विदेश में फंसे भारतीय छात्रों के लिए सो रही है। कांग्रेस नेता ने कहा कि विदेश मंत्रालय के मुताबिक, भारत सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर विभिन्न देशों के अनुरोध पर 20,000 से अधिक विदेशी नागरिकों को दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया है।

    21:58 (IST)12 Apr 2020
    देश में पिछले 5 दिन में औसतन 15747 कोरोना टेस्ट

    भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मनोज मुरहेकर ने बताया कि देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण की जांच के लिये 1,86,906 परीक्षण किये जा चुके हैं। इनमें 8356 मामलों में संक्रमण की पुष्टि हुयी है। उन्होंने परीक्षण के अब तक के विश्लेषण के आधार पर बताया कि पिछले पांच दिनों में प्रतिदिन औसतन 15,747 परीक्षण किये गये।

    21:37 (IST)12 Apr 2020
    कोरोना वायरस के संक्रमण पर सख्ती से काबू पाने की नीति पर ध्यान केंद्रित हो : गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए ‘‘रूथलेस कन्टेनमेंट’’(सख्ती से काबू पाने) की नीति पर ध्यान केंद्रित रखा जाए और जो इलाके अत्याधिक संक्रमित स्थान (हॉटस्पॉट) के रूप में चिह्नित किए गए है, वहां कर्फ्यू और आसपास के इलाकों में लॉकडाउन की सख्ती से पालना कराई जाये। उन्होंने भीलवाड़ा मॉडल कर अनुकरण करते हुए ज्यादा से ज्यादा टीमें तैयार कर हर घर का सर्वे करने के निर्देश दिये ताकि सही समय पर कोरोना संक्रमितों का पता चल सके और संक्रमण दूसरों में फैलने से रोका जा सके।

    21:13 (IST)12 Apr 2020
    मथुरा रिफाइनरी ने कोलतार की आपूर्ति फिर शुरू की

    देशव्यापी लॉकडाउन (सार्वजनिक पाबंदी) के बीच मथुरा रिफाइनरी ने देश के विभिन्न इलाकों में कोलतार (बिटुमन) की आपूर्ति फिर से शुरू कर दी है। सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए आवागमन पर सार्वजनिक पाबंदी लागू की है। मथुरा रिफाइनरी के कार्यकारी निदेशक अरविंद कुमार ने यहां रविवार को संवाददाताओं से कहा, ‘रिफाइनरी से 100 ट्रक कोलतार रवाना किया गया है।’’

    20:54 (IST)12 Apr 2020
    बेवजह सड़को पर घूमने पर पुलिस सुनायेगी 'मसक्कली 2.0 का गाना

    कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के मद्देनजर देश में जारी लॉकडाउन के दौरान अनावश्यक रूप से गुलाबी शहर जयपुर में घूमने वालों को स्थानीय पुलिस नवीनतम एलबम 'मसक्कली 2.0' के गाने सुनाने की तैयारी की है । पुलिस के एक अधिकारी ने रविवार को इसकी जानकारी दी । लॉकडाउन के दौरान अनाश्यक रूप से घूमकर नियमों को तोड़ने पर पुलिस ने बड़ी संख्या में वाहनों को जब्त किया और कई लोगों को गिरफ्तार किया है।

    20:35 (IST)12 Apr 2020
    रेलवे ने वरिष्ठ अधिकारियों से कहा : ‘लिंक अधिकारी’ के नाम बताएं

    रेलवे ने एक आदेश जारी कर अपने वरिष्ठ अधिकारियों से कहा है कि अगर उन्हें पृथकवास में रखने की आवश्यकता हुयी तो वे अपने स्थान पर काम करने के लिए एक "लिंक अधिकारी" को नामित करें। रेलवे का यह कदम सुनिश्चित करने के लिए है कि उन अधिकारियों की अनुपस्थिति में राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर का कामकाज बाधित नहीं हो। सूत्रों ने कहा कि सरकार द्वारा जारी निर्देशों के बाद यह फैसला किया गया है। सरकार ने सभी संयुक्त सचिव या समकक्ष और इससे ऊपरी रैंक के अधिकारियों को 14 अप्रैल से कार्यालय फिर से आने को कहा गया है ताकि आम जनता में विश्वास बहाल हो सके।

    20:14 (IST)12 Apr 2020
    राज्य सरकारें आवश्यक वस्तुओं को घर तक पहुंचाना सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रही हैः केंद्र

    विभिन्न राज्यों की सरकारें कोरोना वायरस संक्रमण से बेहद प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की जरूरत का सामान उनके घरों तक पहुंचाना सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रही हैं। केन्द्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने संवाददाताओं को बताया कि उनके मंत्रालय ने राज्यों और केन्द्र शासित क्षेत्रों से फिर कहा है कि सभी प्रकार की वस्तुओं को राज्यों के अंदर और राज्यों के बाहर लाने ले जाने की अनुमति है और उन्हें ले जा रहे वाहनों को बिना रोक टोक जाने दिया जाए। उन्होंने कहा,‘‘राज्य सरकारें यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रही हैं कि जो स्थान संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित हैं वहां घरों तक जरूरत का सामान पहुंचाया जाए ताकि लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकलें।’’

    Next Stories
    1 टीवी एंकर ने बताया नरेंद्र मोदी और सोनिया गांधी में अंतर तो हो गए ट्रोल, यूजर्स दे रहे चैलेंज
    2 अरबपत‍ि कारोबारी को प‍िकन‍िक के ल‍िए पास, पर आम आदमी को डायल‍िस‍िस के ल‍िए भी लेने में छूट रहे पसीने
    3 कोरोना मरीजों की रूट मैपिंग, जियो टैगिंग कर हो रही स्क्रीनिंग, टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर केरल लड़ रहा महामारी से जंग
    ये पढ़ा क्या?
    X