ताज़ा खबर
 

पीएम की अपील- कोरोना जाति, धर्म, रंग, जाति, पंथ, भाषा या सीमाओं को नहीं देखता, भाईचारा बनाए रखें

गुजरात में शनिवार को कोरोना के 277 नए मामले मिले, इनमें 12 मौतें भी शामिल हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 1376 हो गई है।

COVID-19कोरोना संक्रमण के चलते देश में कोरोना टेस्टिंग का काम तेजी से किया जा रहा है। (PTI Photo)

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 के लिये विशेष तौर पर 775 अस्पताल और 1,389 स्वास्थ्य देखभाल केंद्र अधिकृत किये गए हैं।  इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोरोना जाति, धर्म, रंग, जाति, पंथ, भाषा या सीमाओं को नहीं देखता। इसलिए हमारी प्रतिक्रिया और आचरण में एकता और भाईचारे को प्रधानता दी जानी चाहिए। पीएम ने कहा कि इस परिस्थिति में हम एक साथ हैं। इससे पहले स्वास्थ मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि 20 अप्रैल के बाद भी हॉटस्पॉट इलाकों में किसी भी तरह की छूट नहीं दी जाएगा।  मंत्रालय की तरफ से टीके और दवा के परीक्षण से संबंधित विज्ञान के मोर्चे पर काम करने के लिए एक उच्च स्तरीय कार्यबल रविवार को गठित किया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में कोविड-19 के लिये विशेष तौर पर 775 अस्पताल और 1,389 स्वास्थ्य देखभाल केंद्र अधिकृत किये गए हैं।  लॉकडाउन के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि राज्यों से महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा कर स्थिति पर नियंत्रण करने का प्रयास जारी है। गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि केंद्रीय मंत्री राज्यों के साथ समीक्षा बैठक की।

राज्यों में क्या है कोरोना वायरस से ताजा हालात, यहां पढ़ें

उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई जारी है। ऐसै में कोरोना के संबंध में दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि लॉकडाउन में दी जाने वाली छूट वास्तविक परिस्थितियों का आंकलन करने के बाद ही दी जाए। प्रवक्ता ने बताया कि  मजदूरों को उनके कार्यस्थल पर ले जाने की व्यवस्था करनी चाहिए। इसे मजदूरों को रोजगार के अवसर मिलने लगेंगे। इसी प्रकार बड़ी औद्योगिक परिसरों के संचालन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना के कुल मरीज 16116 हो गए हैं। कोरोना के चलते देश में अब तक 519 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना से 39 लोगों की मौत हुई है।

 

Live Blog

Highlights

    06:27 (IST)20 Apr 2020
    भीड़ द्वारा पीट-पीट कर हत्या करने के मामले में महाराष्ट्र सरकार ने दिया उच्च स्तरीय जांच का आदेश

    महाराष्ट्र के पालघर जिले में चोर होने के संदेह में बृहस्पतिवार रात तीन लोगों की भीड़ द्वारा पीट-पीट कर हत्या कर देने के मामले में राज्य सरकार ने उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया है। राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने रविवार को यह जानकारी दी। देशमुख ने इस इस घटना को कोई सांप्रदायिक रंग नहीं देने की भी चेतावनी दी है क्योंकि तीन मृतकों में दो लोग साधु बताये जा रहे हैं। देशमुख ने ट्वीट किया, ''सूरत जा रहे तीन लोगों की पालघर में हुई हत्या में संलिप्त 101 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। हत्या के मामले में मैंने उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया है।'' देशमुख ने कहा कि पुलिस ऐसे लोगों पर करीबी नजर रख रही है, जो इस घटना के जरिए समाज में वैमनस्य पैदा करना चाहते हैं।

    06:05 (IST)20 Apr 2020
    दिल्ली में कोरोना वायरस ने ली नवजात शिशु की जान, देश में संक्रमित लोगों की संख्या 17,000 के पार

    दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण ने रविवार को डेढ़ महीने के एक बच्चे की जान ले ली। देश में कोविड-19 से मरने वाला यह संभवत: सबसे कम उम्र का मरीज है। नवजात की मौत लेडी हार्डिंग अस्पताल से संबद्ध कलावती सरन बाल चिकित्सालय में हुई है। अस्पताल के एक डॉक्टर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, ‘‘बच्चे को कुछ दिन पहले अस्पताल लाया गया था। उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। बच्चे को एसएआरआई (गंभीर श्वसन रोग) वार्ड में भर्ती कराया गया और कल उसकी मौत हो गई।’’ उन्होंने बताया कि बच्चे के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान की जा रही है।

    05:27 (IST)20 Apr 2020
    अन्य बीमारी का इलाज कराने वाला व्यक्ति निकला कोविड-19 संक्रमित, अस्पताल कर्मचारियों को अलग किया गया

    दिल्ली के ओखला इलाके में अलशिफा अस्पताल में अन्य बीमारी का इलाज कराने वाले एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद अस्पताल के 10 र्किमयों को पृथक कर दिया गया है। अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि रोगी को गुदा संबंधी समस्या के चलते 13 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसके बाद उसका आॅपरेशन किया गया। डॉक्टर ने कहा कि उसने सीने में दर्द की शिकायत की, जिसके बाद उसने राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कोरोना वायरस की जांच कराई। रिपोर्ट में उसके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हो गई, जिसके बाद उसे किसी अन्य अस्पताल में भर्ती करा दिया गया।

    04:54 (IST)20 Apr 2020
    कोविड-19: पंजाब में अग्रिम कार्य में 55 वर्ष से अधिक आयु के पुलिसर्किमयों की तैनाती नहीं

    पंजाब पुलिस ने 52 वर्षीय पुलिसकर्मी की कोविड-19 से मृत्यु होने के बाद 55 वर्ष से अधिक आयु के पुलिसर्किमयों और पहले से स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित र्किमयों को अग्रिम मोर्चे पर नहीं लगाने का रविवार को निर्णय किया। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिनकर गुप्ता ने साथ ही अग्रिम मोर्चे पर तैनात सभी पुलिसर्किमयों के साप्ताहिक अवकाश या विश्राम दिवस को लेकर अपने आदेश के सख्त अनुपालन का निर्देश दिया। उन्होंने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘55 वर्ष से अधिक आयु के पुलिसर्किमयों या पहले से स्वास्थ्य दिक्कतों जैसे कि उच्च रक्तचाप, हृदय संबंधी परेशानी, अस्थमा या ऐसे र्किमयों जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कम हो गई है, ऐसे पुलिसर्किमयों को जहां तक संभव हो, अग्रिम मोर्चे पर तैनात नहीं किया जाना चाहिए।’’ एक सहायक पुलिस आयुक्त की शनिवार को लुधियाना में कोरोना वायरस से मृत्यु हो गई थी। डीजीपी ने सभी पुलिस आयुक्तों और एसएसपी को अग्रिम पंक्ति के र्किमयों को साप्ताहिक अवकाश प्रदान करने के लिए क्रमिक प्रक्रिया अपनाने का निर्देश दिया था। 

    23:29 (IST)19 Apr 2020
    प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना के इलाज की खोज के लिये 99 संस्थानों ने दिखाई रुचि

    कोरोना वायरस के संक्रमण का प्लाज्मा थेरेपी से इलाज की खोज की अनुमति प्राप्त करने के लिये भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) को अब तक देश भर से 99 विभिन्न संस्थानों के आवेदन मिल चुके हैं। आईसीएमआर की ओर से रविवार को मिली जानकारी के अनुसार 99 संस्थानों ने प्लाज्मा थेरेपी से इलाज की खोज में रुचि दिखाते हुये इस दिशा में जारी अपने प्रयासों को आगे बढ़ाने की अनुमति मांगी है। आईसीएमआर ने गत 12 अप्रैल को कोरोना के इलाज संबंधी शोध को आगे बढ़ाने के लिये आवेदन मांगे थे।

    23:19 (IST)19 Apr 2020
    कोरोना वायरस के खिलाफ जारी अभियान के बीच हुई गेहूं के 67 प्रतिशत रकबे की कटाई

    कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के जारी अभियान के बीच सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए देश में अब तक गेहूं के कुल 310 लाख हेक्टेयर रकबे के 67 प्रतिशत में कटाई की जा चुकी है। कृषि मंत्रालय ने रविवार को इसकी जानकारी दी। मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘‘मौजूदा अनिश्चितता के बीच कृषि संबंधी कार्य उम्मीद बढ़ाने वाली गतिविधि है, जो देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करती है। पूरे देश में कई किसान और खेतिहर मजदूर सभी विपत्तियों से लड़ने के लिए पसीना बहा रहे हैं और मेहनत कर रहे हैं।’’

    22:57 (IST)19 Apr 2020
    पीएम ने लोगों को रोजमर्रा का सामान उपलब्ध कराने के लिये दुकानदारों का धन्यवाद किया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी पर रोकथाम के लिये देशभर में लागू लॉकडाउन (बंद) के दौरान लोगों को उनकी दैनिक जरूरत के सामान की उपलब्धता बनाये रखने के लिये छोटे दुकानदारों और व्यापारियों का रविवार को धन्यवाद किया। मोदी ने हिंदी में ट्वीट किया, ‘‘कल्पना करें कि हमारे ये छोटे-छोटे व्यापारी और दुकानदार खुद के जीवन का जोखिम न लेते और रोजमर्रा की जरूरत का सामान न पहुंचाते तो क्या होता?’’ उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में देशवासी लॉकडाउन का पालन कर पा रहे हैं, इसमें समाज के अनेक वर्गों की सकारात्मक भूमिका रही है।

    22:37 (IST)19 Apr 2020
    कोरोना वायरस के बाद भारत, दुनिया में आधुनिक आपूर्ति श्रृंखला के केंद्र के रूप में उभर सकता है : मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि कोरोना संकट से यह अहसास हो गया है कि दुनिया को नए बिजनस मॉडल्स की जरूरत है और लोगों को पांच स्वर अक्षरों के आधार पर अनुकूलता, दक्षता, समावेशिता, अवसर और सार्वभौमिकता के जरिए नए कारोबार एवं कार्य संस्कृति को आगे बढ़ाना चाहिए । लिंक्डइन पर अपने लेख ‘कोविड-19 के समय में जीवन’ में प्रधानमंत्री ने लिखा कि पांच स्वर अक्षरों ‘ए, ई, आई, ओ और यू’ पर आधारित क्रमशः एडेप्टेबिलिटी (अनुकूलता), इफिशिएंसी (दक्षता), इन्क्लूसिविटी (समावेशिता), अपार्च्युनिटी (अवसर) और यूनिवर्सलिज्म (सार्वभौमिकता) के जरिए नए कारोबार और कार्य संस्कृति को आगे बढ़ाना चाहिए ।

    22:19 (IST)19 Apr 2020
    दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि

    दिल्ली पुलिस के एक कांस्टेबल में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है । एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी । अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के रहने वाले कांस्टेबल को तत्काल प्रभाव से पृथकवास में भेज दिया गया है और उनसे कहा गया है कि वह घर नहीं जाये। कांस्टेबल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के तिलक नगर पुलिस थाने के तिलक विहार पुलिस चौकी में तैनात है। अधिकारी ने बताया, 'उनके नमूनों की जांच 17 अप्रैल को करायी गयी थी और 18 अप्रैल को संक्रमण की पुष्टि हुई ।' कांस्टेबल के संपर्क में आये उनके परिजनों एवं अधिकारियों को पृथकवास में जाने के लिये कहा गया है । उन्होंने कहा कि कांस्टेबल की स्थिति ठीक है ।

    22:00 (IST)19 Apr 2020
    सक्षम स्वास्थ्य कर्मी तैयार करने को सरकार ने शुरू किया डिजिटल प्रशिक्षण मंच

    सरकार ने बड़ी संख्या में कोरोना वायरस से निपटने में सक्षम स्वास्थ्य कर्मियों को तैयार करने के लिए एकीकृत डिजिटल प्रशिक्षण मंच की शुरुआत की है। यह मंच डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिकल, स्वच्छता कर्मी और प्रौद्योगिकीविदों को कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रशिक्षित करेगा। इस एकीकृत सरकारी ऑनलाइन प्रशिक्षण (आईजीओटी) मंच पर कोरोना वायरस की सामान्य जानकारी, संक्रमण से सुरक्षा और रोकथाम, निजी सुरक्षा उपकरण का इस्तेमाल करना, अलग करने और रहने की प्रक्रिया, कोरोना वायरस के मामलों का प्रबंधन, प्रयोगशाला जांच के लिए नमूने जुटाना और परीक्षण करना, आईसीयू में देखभाल एवं वेंटिलेटर के प्रबंधन से जुड़े विभिन्न पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।

    21:39 (IST)19 Apr 2020
    लॉकडाउन सही तरीके से लागू करवाने के लिए सेना की तैनाती का अनुरोध

    सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को सही तरीके से लागू करवाने के वास्ते प्रशासन को सैन्य बलों की तैनाती का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। याचिका में कहा गया है कि कुछ राज्यों में भीड़ ने लॉकडाउन के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों और पुलिस अधिकारियों पर हमले किए हैं। याचिका में प्रशासन को नागरिकों के बुनियादी अधिकारों की रक्षा के लिए निर्णायक रणनीति और दिशा-निर्देश तय करने का भी निर्देश देने का अनुरोध किया गया है ।

    21:19 (IST)19 Apr 2020
    सभी तरह के खुदरा विक्रेताओं को दी जानी चाहिये घर पर आपूर्ति की अनुमति: आरएआई

    रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) ने सभी तरह के खुदरा व्यापारियों को घर पर सामान पहुंचाने की अनुमति दे देनी चाहिये। उसने कहा कि पड़ोस की दुकानों समेत सभी तरह के खुदरा विक्रेताओं को अपने प्रतिष्ठान में परिचालन की अनुमति दी जानी चाहिए। आरएआई ने कहा कि पड़ोस की दुकानों और अनिवार्य वस्तुओं की आपूर्ति करने वाली बड़ी श्रृंखलाओं को ‘होम डिलिवरी’ की अनुमति दी जानी चाहिए। इससे सामुदायिक दूरी के नियम का पालन करते हुए ग्राहकों की जरूरत को पूरा करने में मदद मिलेगी।

    21:04 (IST)19 Apr 2020
    सरकार के मास्क, जीवन रक्षक उपकरणों, पीपीई पर जीएसटी से छूट देने की संभावना नहीं

    सरकार जीवन रक्षक उपकरणों (वेंटिलेटर), व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई), मास्क, परीक्षण किट और सैनिटाइजर जैसे चिकित्सा उपकरणों पर जीएसटी से संभवत: छूट नहीं देगी। क्योंकि इससे इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) अवरूद्ध होगा और फलत: विनिर्माण की लागत बढ़ेगी जिससे ग्राहकों के लिये कीमत बढ़ेगी। कुछ तबकों की तरफ से जीवन रक्षक उपकरणों, पीपीई, मास्क, परीक्षण किट और सैनिटाजाइर जैसे सामान को जीएसटी (माल एवं सेवा कर) से छूट देने की मांग की गयी थी। उनका कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज में इन जरूरी सामानों पर जीएसटी छूट से कीमतों में कमी आएगी। फिलहाल, जीवन रक्षक उपकरण पर जीएसटी दर 12 प्रतिशत, मास्क पर 5 प्रतिशत, परीक्षण किट पर 12 प्रतिशत, सैनिटाइजर पर 18 प्रतिशत और पीपीई पर (1,000 रुपये तक की लागत पर) यह 5 प्रतिशत है और 1,000 रुपये से अधिक की कीमत पर 12 प्रतिशत है।

    20:46 (IST)19 Apr 2020
    4 मई से बुकिंग को लेकर सरकार से नहीं मिली कोई सूचना: विमानन कंपनियां

    विस्तारा और एयरएशिया इंडिया जैसी विमानन कंपनियों ने रविवार को कहा कि उन्हें टिकटों की बुकिंग शुरू करने के संबंध में अभी तक सरकार की ओर से कोई सूचना नहीं मिली है। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक दिन पहले ही कंपनियों को सलाह दी थी कि वे विमान सेवा चालू करने को लेकर सरकार के निर्णय के बाद ही टिकट बुक करना शुरू करें। दोनों कंपनियों ने इसी आलोक में यह टिप्पणी की। हालांकि विस्तारा और एयरएशिया इंडिया समेत लगभग सभी विमानन कंपनियों ने चुनिंदा घरेलू मार्ग पर चार मई से टिकट बुक करना शुरू कर दिया है।

    20:33 (IST)19 Apr 2020
    कोरोना वायरस के प्रसार ने पेशेवर जीवन के स्वरूप में महत्वपूर्ण बदलाव लाया है : मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार ने पेशेवर जीवन के स्वरूप में महत्वपूर्ण बदलाव लाने का काम किया है और इन दिनों घर, नया दफ्तर और इंटरनेट बैठक कक्ष बन गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कॉरपोरेट सोशल नेटवर्किंग साइट ‘लिंक्डइन’ पर कहा, ‘‘ मैं भी इन दिनों ऐसे बदलाव को अपना रहा हूं, चाहे मंत्रिमंडल सहयोगियों, अधिकारियों और दुनिया के नेताओं के साथ बैठक हो। उन्होंने कहा कि वक्त की जरूरत है कि हम ऐसे कारोबार और जीवनशैली के मॉडल के बारे में सोचे, जिसे आसानी से अपनाया जा सकता है ।

    20:08 (IST)19 Apr 2020
    लॉकडाउन: कक्षा नौ से 12 तक के पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाने पर विचार कर रहा है सीबीएसई

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कोविड-19 के कारण कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के समय को हुए नुकसान की भरपाई के लिए आगामी अकादमिक वर्ष से पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाने पर विचार कर रहा है। बोर्ड फिलहाल हालात और नुकसान का आकलन कर रहा है तथा इसी के अनुसार इस संबंध में कोई फैसला लिया जाएगा। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''एनसीईआरटी ने कक्षा 1-8 के लिए संशोधित गतिविधि कैलेंडर पेश किया है। सीबीएसई समय को हुए नुकसान और हालात का आकलन कर रहा है ताकि कक्षा 9 से 12वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाया जा सके।

    19:49 (IST)19 Apr 2020
    सार्वजनिक स्थल पर थूकने पर लगेगा 1000 रुपये का जुर्माना

    एनडीएमसी के सचिव अमित सिंगला ने कहा, “कोरोना वाययरस के प्रसार को रोकने के निर्देशों का सख्त अनुपालन सुनिश्चित करते हुए यह निर्देश दिया जा रहा है कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकना या पेशाब करना प्रतिबंधित होगा। उल्लंघन करने वाले व्यक्ति पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।” गृह मंत्रालय के आदेश में यह भी कहा गया कि बंद की अवधि के दौरान शराब, गुटखा, तंबाकू की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध होगा और थूकना सक्त तौर पर प्रतिबंधित होगा तथा जुर्माना लगाकर दंड दिया जाएगा।

    19:26 (IST)19 Apr 2020
    मेडिकल टीमों को पर्याप्त सुरक्षा दें राज्य सरकारः गृह मंत्रालय

    गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि लॉकडाउन में राहत देने से आर्थिक गतिविधियों को बढ़ोतरी मिलेगी। उद्योंगों के साथ मनरेगा गतिविधियों के साथ मजदूरों को रोजगार देने पर काम करना होगा। दिशानिर्देशों के पालन के संबंध में ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त गश्त होनी चाहिए। राज्यों को यह भी सुनिश्चित करना जरूरी है जब कम्युनिटी टेस्टिंग की जा रही है तो मेडिकल टीम को पर्याप्त सुरक्षा दी जानी चाहिए।  

    19:17 (IST)19 Apr 2020
    जूम कर रही गृह मंत्रालय से बात : कंपनी प्रमुख

    विवादों में घिरी वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधा प्रदाता कंपनी जूम ने कहा कि वह गृह मंत्रालय से बातचीत कर रही है और वह मंत्रालय को सभी आवश्यक सूचनाएं मुहैया कराएगी। गृह मंत्रालय ने सुरक्षा जोखिम का हवाला देते हुए अधिकारियों को जूम की सेवाओं का इस्तेमाल नहीं करने का सुझाव दिया है। जूम ने इसी के मद्देनजर यह जानकारी दी। जूम वीडियो कम्यूनिकेशंस के भारतीय परिचालन के प्रमुख समीर राजे ने  कहा, ‘‘जूम गृह मंत्रालय के साथ बातचीत कर रही है। कंपनी मंत्रालय को नीतियों का निर्धारण करने में अपेक्षित जानकारियां मुहैया कराने पर ध्यान दे रही है।’’

    19:00 (IST)19 Apr 2020
    एनसीईआरटी के सिलेबस में शामिल हो सकता है कोरोना वायरस

    राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) अगली पाठ्यक्रम समीक्षा में कोरोना वायरस एवं इससे जुड़े विषयों को पाठ्य पुस्तक में शामिल करने पर विचार कर रही है । एनसीईआरटी के निदेशक डा. ऋषिकेश सेनापति ने यह जानकारी दी। डा. ऋषिकेश सेनापति ने कहा, ‘‘ यह (कोरोना वायरस संक्रमण) राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बन गया है । इसको लेकर सभी चिंतित हैं । ऐसे में अगली पाठ्यक्रम समीक्षा में कोरोना वायरस एवं इससे जुड़े विषयों को शामिल करने पर जरूर विचार होगा। ’’ उन्होंने कहा कि इस समय पाठ्यपुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं और बाजार में आ गयी हैं, ऐसे में नयी पाठ्य पुस्तकें तैयार करते समय और समीक्षा के दौरान इसे (कोरोना) जोड़ने पर निश्चित तौर पर विचार किया जायेगा।

    18:39 (IST)19 Apr 2020
    कोविड-19 : गोवा ने पर्यटन उद्योग की मदद के वास्ते केंद्र से मदद मांगी

    गोवा पर्यटन विभाग कोरोना वायरस फैलने के कारण उत्पन्न हुए संकट से उबरने के लिए इस उद्योग के पक्षकारों के वास्ते केंद्र से वित्तीय मदद मांगेगा। राज्य के पर्यटन मंत्री मनोहर अजगांवकर ने कहा कि उनके विभाग ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को पत्र लिखकर कोविड-19 के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष से पर्यटन उद्योग के लिए मदद मांगी है। उन्होंने कहा, ‘‘इसके लिए कितनी निधि की आवश्यकता है इसका फैसला विशेषज्ञों की समिति करेगी। हमने इस पर अध्ययन के लिए राज्य के वित्त सचिव दौलत हवलदार के नेतृत्व में एक समिति गठित की है। हमें इस संकट से बाहर निकलने के लिए एक योजना बनानी होगी।’’

    18:20 (IST)19 Apr 2020
    कोरोना वार करने से पहले नस्ल, धर्म, जाति नहीं देखताः पीएम मोदी

    कोरोना वायरस को लेकर पीएमओ ने ट्वीट किया। इसमें पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वार करने से पहलो नस्ल, धर्म, रंग और जाति को नहीं देखता है। इसलिए हमारी प्रतिक्रिया और आचरण में एकता और भाईचारे को प्रधानता दी जानी चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि संकट की इस घड़ी में हम एकजुट हैं।

    17:59 (IST)19 Apr 2020
    स्पाइसजेट चुनिंदा कर्मचारियो को बिना वेतन अवकाश पर भेजेगी

    स्पाइसजेट ने अपने 50,000 रुपये से अधिक का वेतन पाने वाले कर्मचारियों को बारी-बारी से अवकाश पर भेजने का फैसला किया है। कोरोना वायरस की वजह देश में तीन मई तक लॉकडाउन है। इस दौरान एयरलाइन कंपनियों की उड़ान सेवाएं भी बंद है। सूत्रों ने कहा कि एयरलाइन में यह व्यवस्था तीन महीने के लिए रहेगी। सूत्रों ने यह भी कहा कि एयरलाइन अपने कर्मचारियों को अप्रैल माह के वेतन का भुगतान उनके काम पर आने के दिनों के हिसाब से करेगी।

    17:39 (IST)19 Apr 2020
    ई-वाणिज्य कंपनियों के सभी कर्मचारियों के लिए ‘आरोग्य सेतु एप’ डाउनलोड करना अनिवार्य

    कोरोना वायरस महामारी के दौरान परिचालन के लिए ई-वाणिज्य कंपनियों के सभी कर्मचारियों को ‘आरोग्य सेतु एप’ डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। इसकी जिम्मेदारी ई-वाणिज्य कंपनियों के मुख्य परिचालन अधिकारियों (सीओओ) को दी गयी है। ई-वाणिज्य कंपनियों के परिचालन के लिए तैयार किये गये नियमों के मसौदे में इसके अलावा कई अन्य मानक परिचालन प्रक्रियाओं को जगह दी गयी है। मसौदे के मुताबिक, ‘‘इन प्रक्रियाओं का मकसद ई-वाणिज्य कंपनियों की पूरी आपूर्ति श्रृंखला में कार्यस्थल पर साफ-सफाई और अन्य स्वास्थ्य सुरक्षा मानकों से जुड़ी जानकारी देना है।’’

    17:20 (IST)19 Apr 2020
    आय संकट से जूझ रही बिजली कंपनियों को मिल सकता है पैकेज

    केंद्रीय मंत्रिमंडल कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये जारी ‘लॉकडाउन’ (बंद) के कारण आय नुकसान से जूझ रही बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) के लिए अगले सप्ताह एक पैकेज को मंजूरी दे सकता है। एक सूत्र ने कहा कि इस पैकेज के तहत बिजली उत्पादन कंपनियों (जेनको) को डिस्कॉम के बकाया के भुगतान के लिए एक वैकल्पिक निवेश कोष बनाया जा सकता है। कोरोना वायरस की वजह से लागू राष्ट्रव्यापी बंद से बिजली की मांग में काफी कमी आई है। इससे बिजली वितरण कंपनियों को आय का बड़ा नुकसान हो रहा है।सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर 1000 रुपये का लगेगा जुर्माना

    17:01 (IST)19 Apr 2020
    देश में कोविड-19 के लिये विशेष तौर पर 775 अस्पताल अधिकृत

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 के लिये विशेष तौर पर 775 अस्पताल और 1,389 स्वास्थ्य देखभाल केंद्र अधिकृत किये गए हैं। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ टीका बनाने के लिये डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी को केंद्रीय समन्वय एजेंसी नियुक्त किया गया है। आईसीएमआर ने बताया कि अब तक कोरोना वायरस का पता लगाने के लिये 3,86,791 टेस्ट किये गए, शनिवार को 37,173 टेस्ट किये गए।

    16:45 (IST)19 Apr 2020
    पेंशन कम करने का कोई प्रस्ताव नहीं, केंद्र सरकार ने दी सफाई

    केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि पेंशन कम करने का कोई प्रस्ताव नहीं है और सरकार इस संबंध में किसी तरह का कोई विचार नहीं कर रही। सरकार की तरफ से यह स्पष्टीकरण इन अफवाहों के बाद आया है कि सरकार पेंशन कम करने या उसे रोकने पर विचार कर रही है। सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) के संज्ञान में आया है कि मौजूदा कोविड-19 महामारी के मद्देनजर और मौजूदा आर्थिक परिदृश्य में कई अफवाहें चल रही हैं कि सरकार पेंशन कम करने या बंद करने पर विचार कर रही है जो कई पेंशनभोगियों के लिए चिंता का विषय है।’’

    16:33 (IST)19 Apr 2020
    गो एयर के कर्मचारी तीन मई तक बिना वेतन के रहेंगे अवकाश पर

    विमानन कंपनी गो एयर के 5,500 कर्मचारियों में से ज्यादातर तीन मई तक बिना वेतन के अवकाश पर रहेंगे। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये जारी ‘लॉकडाउन’ की अवधि बढ़ाये जाने के कारण कंपनी के सभी विमान खड़े हैं। वाडिया समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन ने इससे पहले, मार्च में अपने कर्मचारियों से बारी-बारी से बिना वेतन के अवकाश पर जाने को कहा था। साथ ही उनके वेतन में कटौती की घोषणा की थी। गो एयर ने शनिवार को अपने र्कचारियों को भेजे पत्र में कहा, ‘‘लॉकडाउन (बंद) को अब तीन मई तक के लिये बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही विमानों की उड़ानें नहीं हो रही हैं। इसीलिए हम बाध्य होकर आपसे आग्रह करते हैं कि आप तीन मई तक बिना वेतन के अवकाश पर रहें।’’

    16:11 (IST)19 Apr 2020
    गुजरात में कोरोना के 228 केस सामने आए

    गुजरात में शनिवार को कोरोना मरीजों की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली। दरअसल गुजरात में आज कोरोना के 228 केस सामने आए हैं। वहीं 5 लोगों की मौत हो गई है। गौरतलब है कि शनिवार को गुजरात में कोरोना के 277 नए मामले मिले, इनमें 12 मौतें भी शामिल हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 1604 हो गई है, जिनमें 58 लोगों की मौत हो चुकी है।

    15:57 (IST)19 Apr 2020
    ट्रेन या विमान यात्री सेवाओं का परिचालन शुरू करने का अभी कोई निर्णय नहीं : जावड़ेकर

    केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार ने रेल या विमान यात्री सेवाओं का परिचालन शुरू करने का अभी कोई निर्णय नहीं किया है और इस विषय पर अभी कोई चर्चा करना व्यर्थ है । यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार ने रेल या विमान जैसी यात्री सेवाओं को शुरू करने के बारे में कोई समयसीमा तय की है, जावड़ेकर ने बताया कि इन्हें एक न एक दिन शुरू होना है लेकिन किस दिन होंगी, उसके बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते। इस बारे में चर्चा करना अभी व्यर्थ है क्योंकि हम प्रतिदिन दुनिया की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और रोज कुछ न कुछ नये सबक मिल रहे हैं। इस तरह से हम आगे बढ़ रहे हैं। 

    15:40 (IST)19 Apr 2020
    कर्नाटक में कोविड-19 के चार नये मामले, संक्रमितों की संख्या 388 हुई

    कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के चार नये मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 388 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी। विभाग ने दोपहर में स्थिति की जानकारी देते हुए कहा, “पिछली शाम से आज दोपहर तक संक्रमण के चार नये मामले सामने आए हैं..अब तक 388 लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है। इनमें 14 मौत के मामले और ठीक हुए 105 लोग भी शामिल हैं।”

    15:23 (IST)19 Apr 2020
    लॉकडाउन अवधि के दौरान गैर-जरूरी सामान नहीं बेच पाएंगी ई-कॉमर्स कंपनियां

    सरकार ने यू-टर्न लेते हुए लॉकडाउन की अवधि के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा अपने मंच के जरिये गैर-जरूरी वस्तुओं की बिक्री पर रोक लगा दी। हालांकिचार दिन पहले ई-कॉमर्स कंपनियों को मोबाइल फोनरेफ्रिजरेटर और सिलेसिलाए परिधानों आदि की बिक्री की अनुमति दे दी गई थीलेकिन अब इस छूट’ को वापस ले लिया गया है। उल्लेखनीय है कि देशभर में लॉकडाउन की अवधि तीन मई तक बढ़ा दी गई है। इससे पहले के आदेश में कहा गया था कि ई-कॉमर्स कंपनियां 20 अप्रैल से गैर-जरूरी उत्पादों की भी बिक्री कर सकेंगी। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने आदेश जारी किया जिसमें ई-कॉमर्स कंपनियों के वाहनों में ढुलाई से गैर-जरूरी सामान को हटा दिया गया है। इसमें समेकित संशोधित दिशानिर्देशों से ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा गैरजरूरी उत्पादों की बिक्री को हटा दिया गया है।

    15:03 (IST)19 Apr 2020
    तमिलनाडु में समिति की रिपोर्ट पर विचार के बाद पाबंदियों में ढील देने पर फैसला लिया जाएगा

    लॉकडाउन के लिए संशोधित दिशा-निर्देश सोमवार से लागू होने के मद्देनजर तमिलनाडु सरकार राज्य में कुछ उद्योगों को पाबंदियों से ढील देने पर फैसला कर सकती है। यह फैसला एक विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट पर विचार करने के बाद लिया जाएगा। राज्य सरकार ने कहा कि रिपोर्ट सोमवार को आने की संभावना है और कोई फैसला लिए जाने तक मौजूदा पाबंदियां लागू रहेंगी। उसने रविवार को बताया कि केंद्र ने 15 अप्रैल को बंद के दूसरे चरण के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी करते हुए राज्यों से उद्योगों और अन्य सेवाओं के कामकाज पर फैसला लेने के लिए कहा था इसके बाद समिति का गठन किया गया।

    14:54 (IST)19 Apr 2020
    सहारनपुर में कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नए मामले,कुल संख्या 80 हुई

    उत्तरप्रदेश के सहारनपुर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए हैं जिससे यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 80 पर पहुंच गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बी एस सोढी ने बताया कि रविवार सुबह 153 लोगों की जांच रिपोर्ट आई है जिसमें 17 लोग संक्रमित पाए गए हैं। जबकि एक रिपोर्ट ‘प्रिज्मटिव पॉजिटिव’ है यानि इस रिपोर्ट पर सन्देह है इसके लिये पांच दिन बाद फिर से नमूना जांच के लिये भेजा जायेगा। डॉ सोढी ने बताया कि इस तरह सहारनपुर जिले में संक्रमण के मामले बढ़ कर 80 हो गए हैं जबकि तीन मामले प्रिज्मटिव पॉजिटिव के है ।

    14:39 (IST)19 Apr 2020
    भारत युद्ध स्तर पर कोविड-19 संकट से निपट रहा है

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत युद्ध स्तर पर कोविड-19 संकट से निपट रहा है, सभी सरकारी एजेंसियां करीबी समन्वय के साथ काम कर रही हैं। संचार तंत्र, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, चिकित्सा सहयोग और इंजीनियरिंग में सशस्त्र बलों की विशेषज्ञता का इस्तेमाल किया जा रहा है।

    14:37 (IST)19 Apr 2020
    यूपी: लॉकडाउन के बीच फैक्ट्री में काम करते मिले 45 मजदूर, मालिकों में केस दर्ज

    संभल में एक छाता बनाने वाली फैक्ट्री मालिक के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है। दरअसल फैक्ट्री में अभी भी काम हो रहा था और इस फैक्ट्री में 45 मजदूर साथ काम कर रहे थे। पुलिस ने जानकारी मिलने के बाद छापेमारी की और केस दर्ज कर लिया है।

    13:21 (IST)19 Apr 2020
    गृह मंत्रालय ने लिया यू-टर्न, लॉकडाउन के दौरान गैर-आवश्यक वस्तुओं की बिक्री नहीं कर पाएंगी ई-कॉमर्स कंपनियां

    सरकार ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा अपने मंच के जरिये गैर-आवश्यक वस्तुओं की बिक्री पर रोक लगा दी है। चार दिन पहले ई-कॉमर्स कंपनियों को मोबाइल फोन, रेफ्रिजरेटर और सिलेसिलाए परिधानों आदि की बिक्री की अनुमति दी गई थी, लेकिन अब इस ‘छूट’ को वापस ले लिया गया है। राष्ट्रव्यापी बंद तीन मई तक लागू है। इससे पहले के आदेश में कहा गया था कि ई-कॉमर्स कंपनियां 20 अप्रैल से इन उत्पादों की बिक्री कर सकेंगी। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने रविवार को इस बारे में आदेश जारी किया। इसमें समेकित संशोधित दिशानिर्देशों से ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा गैरजरूरी उत्पादों की बिक्री को हटा दिया गया है।

    13:09 (IST)19 Apr 2020
    गुजरात में कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल, पिछले कुछ घंटों में 228 नए केस और 5 की मौत

    गुजरात में कोरोना के संक्रमण में तेज उछाल आया है। दरअसल शनिवार शाम से लेकर अब तक राज्य में कोरोना के 228 नए केस मिले हैं। इस दौरान 5 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। फिलहाल राज्य में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 1604 हो गई है। वहीं कुल 58 लोगों की मौत हुई है।

    12:42 (IST)19 Apr 2020
    कोविड-19 से निपटने को ‘सोच-समझ’ कर प्रोत्साहन पैकेज दे भारत : पनगढ़िया

    नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने कहा है कि कोविड-19 संकट से निपटने के लिए भारत को बड़ा राहत और प्रोत्साहन पैकेज देने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत में बड़े प्रोत्साहन पैकेज की मांग उठ रही है, लेकिन उसे इससे बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा होने पर कुछ ऐसी कंपनियों को भी आसान कर्ज मिल जाएगा, जिनका कारोबार आर्थिक दृष्टि से व्यावहारिक नहीं है। पनगढ़िया ने कहा कि इस महामारी से निपटने के लिए भारत को सोच-समझ कर प्रोत्साहन पैकेज देना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रोत्साहन पैकेज कोविड-19 संकट में सभी की प्रमुख जरूरतों को पूरा करने वाला होना चाहिए। पनगढ़िया ने कहा कि दुनिया के अन्य देशों की तरह भारत के पास भी कोविड-19 संकट के निपटने के लिए ‘कठिन विकल्प’ हैं।

    12:29 (IST)19 Apr 2020
    चिदंबरम ने सरकार से गरीबों को नकद अंतरण, निशुल्क अनाज देने का किया अनुरोध

    वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने सरकार से गरीबों को नकद अंतरण करने और निशुल्क अनाज बांटने का रविवार को अनुरोध करते हुए कहा कि सिर्फ एक निष्ठुर सरकार ही कुछ नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि अधिकांश लोगों को नकदी की कमी है और वे मुफ्त के पके हुए भोजन के लिए कतारों में खड़े हो रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इसके काफी सबूत हैं कि ज्यादातर लोगों को नकदी की कमी है और उन्हें मुफ्त का पका हुआ भोजन लेने के लिए कतारों में खड़ा होना पड़ रहा है। केवल एक निष्ठुर सरकार मूक बनी रहेगी और कुछ नहीं करेगी।’’ चिदंबरम ने पूछा, ‘‘सरकार उन्हें भुखमरी से क्यों नहीं बचाती और हर गरीब परिवार को नकद रुपये देकर उनकी गरिमा की रक्षा क्यों नहीं करती।’’

    12:13 (IST)19 Apr 2020
    'कोरोना के बहाने मुसलमानों को बनाया जा रहा निशाना' सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज ने मीडिया पर भी साधा निशाना

    देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर तबलीगी जमात को निशाने पर लिया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कंडेय काटजू ने इस मुद्दे पर एक लेख लिखा है। इस लेख में काटजू ने कहा है कि मुसलमानों को आतंकवादी और राष्ट्र विरोधी नागरिकों के रूप में पेश किया जा रहा है। काटजू ने वायरस से संक्रमण को लेकर तबलीगी जमात को निशाना बनाने के लिए मीडिया को भी आड़े हाथों लिया। पूरी खबर पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें....

    11:51 (IST)19 Apr 2020
    दिल्ली के पॉश सिविल लाइन इलाके में एक ही परिवार के 8 लोग कोरोना पॉजिटिव

    दिल्ली  के पॉश इलाके सिविल लाइन्स के ऑबेरॉय अपार्टमेंट में एक ही परिवार के 8 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद पुलिस ने पूरे अपार्टमेंट को सील कर दिया है और संक्रमित लोगों को क्वारेंटीन कर दिया गया है। 

    11:46 (IST)19 Apr 2020
    तबलीगी जमात से विभिन्न राज्यों में बेकाबू हुआ कोरोना संक्रमण

    तमिलनाडु में तो वायरस के संक्रमण के फैलने में तबलीगी जमात का 84 फीसदी हाथ रहा, वहीं तेलंगाना में 79 फीसदी, दिल्ली में 63 फीसदी, आंध्र प्रदेश में 61 फीसदी, यूपी में 59 फीसदी, असम में 91 फीसदी और अंडमान निकोबार में 83 फीसदी मामले तबलीगी जमात से जुड़े थे।

    11:38 (IST)19 Apr 2020
    हरिद्वार और नैनीताल कोरोना के रेड जोन घोषित किए गए

    उत्तराखंड सरकार ने हरिद्वार और नैनीताल जिलों को कोरोना का रेड जोन घोषित कर दिया है। राज्य में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 42 हो चुकी है। इनमें से 80 फीसदी मामले अकेले देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल जिले में ही हैं।

    11:24 (IST)19 Apr 2020
    दिल्ली में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 1893 हुए

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने बताया है कि दिल्ली में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 1893 हो गए हैं। इनमें से 186 मामले शनिवार को ही सामने आए हैं। दिल्ली सरकार को 42 हजार रैपिड टेस्ट किट मिली हैं। सत्येन्द्र जैन ने बताया कि इन 42 हजार रैपिड टेस्ट किट को एक हफ्ते में इस्तेमाल करने का लक्ष्य है।

    10:36 (IST)19 Apr 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से चार और लोगों की मौत

    राजस्थान में शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित चार और लोगों की मौत होने के साथ ही राज्य में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है। वहीं 122 नये मामले आने के बाद राज्य में अभी तक कुल 1395 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया, ‘‘जयपुर में चार और लोगों की मौत हुई है। इन सभी मामलों में मरीज अन्य रोगों से भी पीड़ित थे। शनिवार को 122 नये मामले आए जिसमें भरतपुर में आए 42 मामले भी शामिल हैं।’’

    10:31 (IST)19 Apr 2020
    कोरोना संक्रमित स्वास्थ्यकर्मी के परिवार के 4 अन्य लोग भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए, 1 माह का बच्चा भी शामिल

    पंजाब के मोहाली स्थित पीजीआई का एक कर्मचारी बीते दिनों कोरोना से संक्रमित पाया गया था। अब खबर आयी है कि उसके परिवार के 4 अन्य लोग भी कोरोना से पीड़ित पाए गए हैं। जिनमें एक माह का बच्चा भी शामिल है।

    10:28 (IST)19 Apr 2020
    महाराष्ट्र के नागपुर में आज कोरोना के 9 मरीज मिले

    महाराष्ट्र के नागपुर में आज कोरोना के 9 मरीज मिले हैं। जिसके बाद जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 72 हो गई है।

    10:03 (IST)19 Apr 2020
    छत्तीसगढ़ सरकार दक्षिण कोरिया की कंपनी से खरीदेगी 75 हजार रैपिड जांच किट

    छत्तीसगढ़ सरकार कोरोना वायरस संक्रमितों की पहचान के लिए जल्द ही दक्षिण कोरिया की कंपनी से 75 हजार त्वरित जांच किट खरीदेगी। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ट्वीट किया है कि हम भारत में स्थित एक दक्षिण कोरियाई कंपनी से 337 रुपए प्रति किट मूल्य पर 75 हजार उच्च गुणवत्ता वाले त्वरित जांच किट खरीद रहे हैं, यह कीमत पूरे भारत में सबसे कम है। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने बताया कि राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग ने त्वरित जांच किट को मान्यता प्राप्त कंपनी से अच्छी दरों में लेने में सफलता प्राप्त की है। 337 रूपए प्रति टेस्ट किट के हिसाब से इसकी खरीदी की जाएगी इसमें 12 फीसदी जीएसटी भी लगेगा। उन्होंने बताया कि दक्षिण कोरिया की कंपनी ने भरोसा दिलाया है कि वह तय समय के भीतर 75 हजार किट उपलब्ध करा देगी।

    Next Stories
    1 तीन राज्यों में बिहार के 10 लाख प्रवासी मजदूर हैं फंसे, जियोफेन्सिंग टेक्नॉलोजी से 44.5% कैश ट्रांसफर इन्हीं राज्यों में गया
    2 निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने के बाद रांची पहुंचा वेस्ट इंडीज का संक्रमित
    3 यूपी में हेल्पलाइन नंबर पर अजीब फरमाइशें: कोई मांग रहा रसगुल्ला तो किसी को चाहिए पान
    IPL 2020 LIVE
    X