scorecardresearch

कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 10 हजार के पार, मृतकों की संख्या 358 हुई

दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर रिसर्च जारी है। अब एक रिसर्च में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस जितना अनुमान लगाया गया था उससे ज्यादा तेज गति से फैल रहा है।

CoronaVirus
प्रतीकात्मक फोटो।

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 10 हजार के पार चला गया है। वहीं इस माहमारी से मरने वाले लोगों की संख्या 358 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में रिकार्ड 51 लोगों की मौत हुई हैं। मंत्रालय के अनुसार, कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 324 हो गई है और देश में इसके संक्रमण के मामले सोमवार को बढ़कर 9,352 हो गए। मंत्रालय के अनुसार रविवार शाम से संक्रमण के मामलों में 905 की वृद्धि हुई है।

कोरोना हॉटस्पॉट पर दिल्ली सरकार पहुंचाएगी जरूरत का सामान

रविवार शाम से अब तक 51 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 22 मौतें महाराष्ट्र में, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में सात-सात, पांच दिल्ली में, चार गुजरात में, दो पश्चिम बंगाल में तथा केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और झारखंड में एक-एक मौतें हुई हैं। कुल 324 मौतों में से, सबसे अधिक मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं जहां कोरोना वायरस से 149 लोगों ने दम तोड़ा है। इसके बाद मध्य प्रदेश में 43, गुजरात में 26, दिल्ली में 24 और तेलंगाना में 16 मौतें हुई हैं।

पंजाब और तमिलनाडु में 11-11 मौतें हुई जबकि पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में सात-सात मौतें हुई हैं। कर्नाटक में छह लोगों की मौत हुई है जबकि उत्तर प्रदेश में पांच लोगों की मौत हुई है। जम्मू कश्मीर में चार मौतें जबकि केरल, हरियाणा और राजस्थान में तीन-तीन मौतें हुई हैं। झारखंड में दो मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक मौत होने की सूचना है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से जुड़ी लाइव जानकारी के लिए यहां क्लिक करे

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

07:44 (IST)14 Apr 2020
कद में दुनिया की सबसे छोटी महिला ने लोगों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की

कद में दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति आम्गे ने लोगों से लॉकडाउन (बंद) के दौरान घरों में रहने और कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मदद करने की अपील की। कोविड-19 को लेकर जागरूकता फैलाने और लोगों से घरों में ही रहने की अपील करने के लिए में 26 वर्षीय आम्गे सोमवार को अपने गृह नगर नागपुर की सड़कों पर उतरीं। उनका कद मात्र 62.8 सेंटिमीटर है।

05:52 (IST)14 Apr 2020
गुजरात में कोविड-19 के 22 नये मामले; संक्रमितों की संख्या 538 हुई

गुजरात में सोमवार को कोविड-19 के 22 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 538 पर पहुंच गई है। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि नये मामलों में से 13 अहमदबाद से, पांच सूरत से, दो बनासकांठा से और एक-एक मामला आणंद और वडोदरा से सामने आया है। उन्होंने कहा कि इसी के साथ अहमदाबाद में संक्रमितों की संख्या 295 हो गई है जो राज्य में सर्वाधिक है। रवि ने बताया कि तीन मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि अब भी संक्रमित 465 लोगों में से, 461 की स्थिति स्थिर बनी हुई है जबकि चार को वेंटिलेटर पर रखा गया है। 

03:31 (IST)14 Apr 2020
अब तक 308 लोग कोरोना वायरस के शिकार, संक्रमितों की संख्या 9,152 पर पहुंची

देश में कोरोना वारयस वैश्विक महामारी के कारण 35 और लोगों की मौत होने के बाद इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर सोमवार को 308 हो गई और संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 9,152 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में 7,987 लोग संक्रमित हैं , 856 लोगों का उपचार हो चुका है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। संक्रमण के इन मामलों में 72 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। रविवार रात से अब तक 35 और लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र में 22 , दिल्ली में पांच, गुजरात में तीन, पश्चिम बंगाल में दो और तमिलनाडु, झारखंड एवं आंध्र प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

23:26 (IST)13 Apr 2020
कोरोना वायरस संक्रमण से महाराष्ट्र में 149 लोगों ने तोड़ा दम

कोरोना वायरस संक्रमण से कुल 324 मौतों में से, सबसे अधिक मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं जहां कोरोना वायरस से 149 लोगों ने दम तोड़ा है। इसके बाद मध्य प्रदेश में 43, गुजरात में 26, दिल्ली में 24 और तेलंगाना में 16 मौतें हुई हैं। पंजाब और तमिलनाडु में 11-11 मौतें हुई जबकि पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में सात-सात मौतें हुई हैं। कर्नाटक में छह लोगों की मौत हुई है जबकि उत्तर प्रदेश में पांच लोगों की मौत हुई है।

22:40 (IST)13 Apr 2020
छह हफ्ते तक परीक्षण करने के लिए उपयुक्त भंडारः आईसीएमआर

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वरिष्ठ वैज्ञानिक रमन आर गंगाखेड़कर ने कहा, ” कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि के लिए अब तक 2,06,212 परीक्षण किये जा चुके हैं। इनमें पिछले 24 घंटे के दौरान 156 सरकारी प्रयोगशालाओं में किये गये 14,855 परीक्षण और निजी क्षेत्र की 69 प्रयोगशालाओं में किये गये 1913 परीक्षण भी शामिल हैं। हमारे पास छह हफ्ते तक परीक्षण करने के लिए उपयुक्त भंडार है।”

22:18 (IST)13 Apr 2020
कोविड-19: दिल्ली बार काउंसिल ने अदालत से मामलों की सुनवाई ऐप से करने का अनुरोध किया

बार काउंसिल ऑफ दिल्ली (बीसीडी) ने सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से अनुरोध किया कि अधिक से अधिक मामलों की सुनवाई के लिए कोई ऐप या अन्य कोई प्रणाली शुरू की जाए क्योंकि कुछ वकील लॉकडाउन के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा का लाभ नहीं उठा पा रहे।

21:49 (IST)13 Apr 2020
कांग्रेस कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में नकारात्मक भूमिका निभा रही है: भाजपा

भाजपा ने सोमवार को आरोप लगाया कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ मोदी सरकार की लड़ाई में कांग्रेस ‘नकारात्मक’ भूमिका निभा रही है। पार्टी ने कहा कि विपक्षी पार्टी के ‘‘असहयोगपूर्ण’’ रवैये ने इसकी प्रासंगिकता पर सवालिया निशान लगा दिया है। भाजपा प्रवक्ता राजीव प्रताप रुड़ी ने कहा कि सरकार ने समाज के विभिन्न वर्गों जैसे किसानों, उद्योगपतियों, वेतनभोगियों, गरीबों और महिलाओं की मदद के वास्ते कई राहत कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सच्चाई से बहुत दूर है और जनता को ‘‘गुमराह’’ कर रही है।

21:28 (IST)13 Apr 2020
कोविड-19 से चौबीसों घंटे लड़ रहा है गृह मंत्रालय

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अगुवाई में गृह मंत्रालय कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए लगाये गये लॉकडाउन से उत्पन्न समस्याओं का समय पर निवारण के लिए राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के साथ तालमेल कायम करते हुए लगातार जुटा हुआ है। वैसे तो अन्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी सोमवार को अपने काम पर लौटे लेकिन गृह मंत्रालय में लॉकडाउन के दौरान भी कामकाज चलता रहा । मंत्रालय इस वायरस से लड़ने के लिए जरूरी उपकरणों समेत करीब करीब हर चीजों के लिए राज्यों को परामर्श देने में मुख्य केंद्र के रूप मे काम कर रहा है।

20:58 (IST)13 Apr 2020
दिल्ली सरकार ने कोविड-19 के संदिग्ध मामलों की पहचान के लिए कार्यबल गठित

दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने सोमवार को एक कार्यबल का गठन किया जो राजधानी के सभी जिलों में घर-घर जाकर कोविड-19 के संदिग्ध मामलों की पहचान करेगा। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि प्रत्येक बूथ के स्तर पर स्वयंसेवी दल ‘कोरोना फुट वारियर्स कंटेनमेंट एंड सर्विलांस फोर्स’ का गठन किया गया है। अधिकारी के मुताबिक प्रत्येक दल में एक बूथ स्तरीय अधिकारी, नागरिक रक्षा स्वयंसेवक, पुलिस कांस्टेबल, स्वच्छता तथा आंगनवाड़ी कर्मी समेत पांच सदस्य होंगे। उन्होंने बताया कि ऐसे 13,750 दल लोगों को घरों से बाहर जाते समय सामाजिक दूरी बनाकर रखने तथा मास्क पहनने की सलाह भी देंगे।

20:19 (IST)13 Apr 2020
सतर्क बिहारी लेगा टक्कर, कोरोना भागेगा दुम दबाकर : लालू

राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर उत्पन्न स्थिति पर अपने अंदाज में सोमवार को कहा कि ‘सतर्क बिहारी लेगा टक्कर, कोरोना भागेगा दुम दबाकर।’ रांची के एक अस्पताल में भर्ती चारा घोटाला मामले में सजा याफ्ता लालू ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर उत्पन्न स्थिति पर अपने अंदाज में कहा, ‘‘बैठे-बैठे, घर के अंदर, बनो जादूगर, मारो मंत्र, खोजो तंत्र, यही है यंत्र, सबसे पवित्र, लगा सवर्त्र, अपनी मौत, मरेगा कोरोना, बात हमारी, रख लो लिख कर।’’ उन्होंने लोगों से कहा है कि आप सबों से प्रार्थना है अपने और अपनों के जीवन के लिए घर में ही रहें। लालू ने कहा, ”सतर्क बिहारी लेगा टक्कर, कोरोना भागेगा दुम दबाकर।’’

19:57 (IST)13 Apr 2020
सूचना आयुक्त एक साल तक मूल वेतन में 30 प्रतिशत कटौती कराएंगे

कोरोना वायरस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था को हुयी “अभूतपूर्व क्षति” के मद्देनजर सरकार द्वारा संसाधन जुटाए जाने के प्रयासों के बीच सभी सूचना आयुक्त एक साल तक अपने मूल वेतन में स्वैच्छिक रूप से 30 प्रतिशत की कटौती कराएंगे। केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के एक परिपत्र में सोमवार को यह जानकारी दी गई। परिपत्र के अनुसार ,10 अप्रैल को सीआईसी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई विशेष बैठक में इस मामले पर चर्चा की गई और यह निर्णय लिया गया कि मुख्य सूचना आयुक्त बिमल जुल्का और सभी छह सूचना आयुक्त एक साल तक अपने मूल वेतन में स्वैच्छिक रूप से 30 प्रतिशत की कटौती कराएंगे।

19:41 (IST)13 Apr 2020
‘लॉकडाउन से भारतीय अर्थव्यवस्था पर 7-8 लाख करोड़ रुपये का असर’

देश में कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये जारी 21 दिन के ‘लॉकडाउन’ (सार्वजनिक प्रतिबंध) से अर्थव्यवस्था पर 7-8 लाख करोड़ रुपये का असर पड़ सकता है। विýश्लेषकों और उद्योग मंडलों ने यह अनुमान जताया है। इस देशव्यापी बंद में ज्यादातर कारखाने और व्यवसाय में कामकाज ठप है। उड़ानें निलंबित हैं, ट्रेनों का परिचालन बंद है और वाहनों तथा लोगों की आवाजाही को भी प्रतिबंधित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये 25 मार्च से 21 दिन के देशव्यापी बंद की घोषणा की। इससे 70 प्रतिशत आर्थिक गतिविधियां, निवेश, निर्यात और जरूरी वस्तुओं को छोड़कर अन्य उत्पादों की खपत थम गयी है।

19:18 (IST)13 Apr 2020
जावड़ेकर ने फर्जी खबरें रोकने के सूचना प्रसारण मंत्रालय के प्रयासों की समीक्षा की

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को फर्जी खबरों की रोकथाम के लिए उनके मंत्रालय द्वारा किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा की। जावड़ेकर के साथ ही अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, युवा मामलों के मंत्री किरेन रीजीजू और संस्कृति तथा पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने सोमवार को अपने कार्यालयों में जाकर कामकाज संभाला।

19:07 (IST)13 Apr 2020
न्यायालय ने पीएम केयर्स कोष के खिलाफ याचिका खारिज की

उच्चतम न्यायालय ने कोरोना वायरस महामारी से निबटने के लिये ‘पीएम केयर्स कोष’ बनाने के सरकार के फैसले को निरस्त करने के खिलाफ दायर याचिका सोमवार को खारिज कर दी। प्रधान न्यायीधीश एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव और न्यायमूर्ति एम एम शांतानागौडर की तीन सदस्यीय पीठ ने वीडियो कांफ्रेन्सिग के माध्यम से अधिवक्ता मनोहर लाल शर्मा की याचिका सुनवाई के बाद खारिज कर दी। पीठ ने कहा कि यह याचिका मिथ्या तथ्यों पर आधारित है।

18:45 (IST)13 Apr 2020
लोगों को सितंबर तक अनाज उपलब्ध कराने और बिना राशनकार्ड वालों को भी सुविधा देने की मांग की

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि कोरोना वायारस के संकट को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत आने वाले लाभार्थियों को सितंबर महीने तक प्रति व्यक्ति 10 किलोग्राम अनाज (मासिक) उपलब्ध कराया जाए और मुश्किल में घिरे उन लोगों को भी यह राहत प्रदान की जाए जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में सोनिया ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ युद्ध की इस घड़ी में सरकार को यह सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी नागरिक के समक्ष भूखमरी का संकट पैदा नहीं हो।

18:29 (IST)13 Apr 2020
कोरोना वायरस : कमल हासन ने पुलिस के संगीत वीडियो की सराहना की

कोरोना वायरस से निपटने के मद्देनजर केरल पुलिस की ओर से जारी एक संगीत वीडियो की अभिनेता से नेता बने कमल हासन ने सराहना की है। हासन ने कहा, ” बेहतरीन। डॉक्टर, पुलिस और सफाईकर्मी अग्रिम पंक्ति के योद्धा हैं। केरल पुलिस का एक गान के जरिए इन लोगों का उत्साह बढ़ाना लाजिमी है। मैं वर्दी पहने पुलिसकर्मी के गायन कौशल को देखकर भी खुश हूं। मैं पुलिस विभाग के उच्च अधिकारियों को इस संवेदनशील विचार के साथ आगे आने के लिए बधाई देता हूं। मेरा सलाम।”

18:06 (IST)13 Apr 2020

दिल्ली के एक प्रमुख निजी अस्पताल के एक डॉक्टर, एक नर्स और एक गैर-चिकित्सा कर्मचारी को कोविड-19 होने की पुष्टि हुई है। अस्पताल के अधिकारियों ने सोमवार को जानकारी दी। साकेत स्थित मैक्स अस्पताल ने एक बयान में दावा किया कि इन लोगों को अस्पताल से संक्रमण होने की बिल्कुल भी आशंका नहीं है। अस्पताल ने एक बयान में कहा, ‘‘अभी तक अस्पताल के तीन कर्मियों को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें एक डॉक्टर, एक नर्स और एक गैर-चिकित्सा कर्मी हैं। वे सभी स्वस्थ हो रहे हैं।’’ हाल ही में मैक्स अस्पताल में हृदय रोग के उपचार के लिए दो रोगियों को भर्ती कराया गया था जिन्हें बाद में कोविड-19 की पुष्टि हुई।

17:46 (IST)13 Apr 2020
लॉकडाउन के कारण विश्वविद्यालय शैक्षणिक सत्र का संचालन प्रभावित न होने दें: उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये घोषित लॉकडाउन के कारण विभिन्न विश्वविद्यालयों से शैक्षणिक सत्र के संचालन की निरंतरता को प्रभावित नहीं होने देने की अपील करते हुये प्रौद्योगिकी की मदद से ऑनलाइन कक्षाओं को विकल्प बनाने के लिये कहा है।

17:29 (IST)13 Apr 2020
कोरोना टेस्ट लैब शुरू करने में मेडिकल कॉलेजों की मदद करेंगे 14 शीर्ष चिकित्सा संस्थान

देश में चिन्हित 14 उत्कृष्ट चिकित्सा संस्थान सभी मेडिकल कॉलेजों को कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये इसके परीक्षण के दायरे को बढ़ाने के तरीकों से अवगत करायेंगे जिससे देशव्यापी स्तर पर कोविड-19 की जांच की व्यवस्था सुनिश्चित हो सके। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने इसके लिये दिल्ली स्थित एम्स, चंडीगढ़ में पीजीआई और बेंगलुरु स्थित निमहांस सहित 14 उत्कृष्ट चिकित्सा संस्थानों को देश के सभी निजी और सरकारी मेडिकल कॉलेजों को कोरोना वायरस के परीक्षण हेतु प्रयोगशालायें शुरु करने में तकनीकी एवं कौशल संबंधी मदद मुहैया कराने के लिये चिन्हित किया है।

17:10 (IST)13 Apr 2020
कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह, वरिष्ठ अधिकारियों ने दफ्तर से काम शुरू किया

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह तथा कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को अपने दफ्तरों से काम करना शुरू कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर करीब एक महीने पहले उन्हें घर से काम करने को कहा गया था। उन्होंने बताया कि कार्मिक राज्य मंत्री सिंह नॉर्थ ब्लॉक में अपने कार्यालय पहुंचे और कार्य का जायजा लिया।

16:47 (IST)13 Apr 2020
एनएसई का कोरोना वायरस राहत कोषों में 26 करोड़ रुपये का योगदान

प्रमुख शेयर बाजार एनएसई ने सोमवार को कहा कि उसने कोराना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये सरकार के प्रयासों में मदद को लेकर पीएम-केयर्स फंड (प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष) और कुछ राज्य सरकारों के राहत कोषों में 26 करोड़ रुपये का योगदान किया है। इसके अलावा एनएसई समूह के कर्मचारी भी अलग से एक दिन का वेतन पीएम-केयर्स फंड में दे रहे हैं।

16:31 (IST)13 Apr 2020
जीडीपी की पांच-छह फीसदी राशि के बराबर आर्थिक पैकेज की घोषणा करें प्रधानमंत्री : कांग्रेस

कांग्रेस ने लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खोलने की पैरवी करते हुए सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोरोना संकट की मार झेल रही अर्थव्यवस्था में नयी जान फूंकने के लिए देश की जीडीपी की पांच से छह फीसदी राशि के बराबर आर्थिक पैकेज की घोषणा करने का साहस दिखाना चाहिए। पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता आनंद शर्मा ने कहा कि भारत के औषधि उद्योग, बीमा और वित्तीय कारोबार से जुड़ी इकाइयों के विदेशी समूहों द्वारा अधिग्रहण करने की किसी भी प्रक्रिया पर रोक लगनी चाहिए। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार सुबह लॉकडाउन एवं कोरोना संकट पर देश को संबोधित करेंगे।

16:13 (IST)13 Apr 2020
पंजाब और तमिलनाडु में 11-11 लोगों की मौत

पंजाब और तमिलनाडु में 11-11 लोगों और तेलंगाना में नौ लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल एवं आंध्र प्रदेश में सात-सात, कर्नाटक में छह, उत्तर प्रदेश में पांच, जम्मू-कश्मीर में चार, हरियाणा एवं राजस्थान में तीन-तीन, केरल एवं झारखंड में दो-दो, बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक व्यक्ति की इस संक्रमण के कारण मौत हुई है।

15:16 (IST)13 Apr 2020
केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, रमेश पोखरियाल, जितेंद्र सिंह समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों ने दफ्तर से काम शुरू किया

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, मुख्तार अब्बास नकवी और रमेश पोखरियाल समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को अपने दफ्तरों से काम करना शुरू कर दिया। अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर करीब एक महीने पहले उन्हें घर से काम करने को कहा गया था। उन्होंने बताया केन्द्रीय मंत्री नॉर्थ ब्लॉक में अपने कार्यालय पहुंचे और कार्य का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि मंत्रालय के सचिव, विशेष सचिव, अतिरिक्त सचिव और संयुक्त सचिव कार्यालय पहुंचे और वे सरकार द्वारा सामाजिक दूरी के संबंध में जारी दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं।

14:26 (IST)13 Apr 2020
मंगलवार सुबह 10 बजे पीएम करेंगे देश को संबोधित

पीएम मोदी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने को लेकर आज कोई बात नहीं करेंगे। खबर है कि पीएम मोदी मंगलवार सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे, जिसके बाद ही लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने को लेकर कुछ पता चल सकेगा। 

14:14 (IST)13 Apr 2020
सुंदर पिचाई ने ‘गिव इंडिया’ को पांच करोड़ रुपये दान किए

गूगल के प्रमुख सुंदर पिचाई ने कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए ‘गिव इंडिया’ को पांच करोड़ रुपये दान किए हैं। गिव इंडिया ने ट्वीट किया, ‘‘संकटग्रस्त दिहाड़ी मजदूरों के परिवारों तक अत्यंत जरूरी नकद सहायता पहुंचाने के लिए गूगल की तरफ से पांच करोड़ रुपये का अनुदान देने के लिए धन्यवाद सुंदर पिचाई।’’ इससे पहले गूगल ने कोविड-19 महामारी से निपटने के प्रयासों के तहत 80 करोड़ डॉलर से अधिक की सहायता देने की घोषणा की थी। इसमें एनजीओ और बैंकों के लिए 20 करोड़ डॉलर का निवेश कोष शामिल है, जिससे छोटे कारोबारियों की पूंजी जुटाने में मदद की जाएगी।

13:39 (IST)13 Apr 2020
दिल्ली के मैक्स अस्पताल, साकेत के डॉक्टर, नर्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए

दिल्ली के साकेत में स्थित मैक्स अस्पताल के एक डॉक्टर, एक नर्स और एक अन्य स्टाफ के कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं। अस्पताल प्रशासन ने कहा कि संक्रमित स्वास्थ्यकर्मियों को आइसोलेट कर दिया गया है। अस्पताल प्रशासन के अनुसार, पीड़ितों को कहीं बाहर से यह संक्रमण हुआ है क्योंकि अस्पताल में सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। वहीं इन स्वास्थ्यकर्मियों के संपर्क में आए सभी मरीजों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को भी आइसोलेट कर दिया गया है। 

12:53 (IST)13 Apr 2020
इन्दौर से सतना भेजे गए बंदी मिले संक्रमित, कमलनाथ ने उठाए सवाल

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने लॉकडाउन के बावजूद रासुका के बंदियों को इन्दौर से सतना जिले में स्थानांतरित करने के निर्णय पर आश्चर्य व्यक्त किया और कहा कि इससे तो संक्रमण अन्य जिलों में भी फैलेगा। गौरतलब है कि इनमें से कुछ कैदियों को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। वहीं इन बंदियों को विंध्य इलाके में भेजने का क्षेत्र के लोग भी विरोध कर रहे हैं। क्योंकि इससे पहले सतना और रीवा जिले में अब तक संक्रमण का कोई मामला नहीं है।

12:49 (IST)13 Apr 2020
मध्य प्रदेश के इंदौर में आज कोरोना के 22 नए मरीज मिले, एक की मौत, कुल आंकड़ा 300 के पार

मध्य प्रदेश में इंदौर कोरोना वायरस संक्रमण का हॉटस्पॉट बना हुआ है। जिले में आज भी कोरोना के 22 नए मरीज मिले हैं, साथ ही एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत हुई है। इसके साथ ही जिले में कोरोना के मरीजों का आकंड़ा बढ़कर 328 हो गया है। वहीं 33 लोगों की मौत हुई है। पूरे मध्य प्रदेश की बात करें तो राज्य में अब तक कोरोना के मरीजों की संख्या 562 है।

12:48 (IST)13 Apr 2020
कोरोना का संक्रमण दोगुनी रफ्तार से फैल रहा, रिसर्च में खुलासा

दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर रिसर्च जारी है। अब एक रिसर्च में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस जितना अनुमान लगाया गया था उससे ज्यादा तेज गति से फैल रहा है। चीन के वुहान में हुई एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि पहले समझा जा रहा था कि कोरोना का एक मरीज औसतन 2.2 से लेकर 2.7 लोगों को संक्रमित कर सकता है। लेकिन अब ताजा रिसर्च में पता चला है कि यह दर 5.7 फीसदी तक है। यानि की एक व्यक्ति औसतन करीब 6 लोगों को कोरोना का संक्रमण फैला सकता है।

11:40 (IST)13 Apr 2020
दिल्ली में 43 इलाके सील, मामले बढ़ने पर कई और जगहों पर लग सकती है पाबंदी

दिल्ली सरकार ने राजधानी में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 43 इलाकों को सील कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि जिस भी इलाके में 3 या इससे ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं तो उन्हें कंटेनमेंट जोन घोषित कर सील कर दिया जाएगा। रविवार को दिल्ली के दिलशाद गार्डन इलाके से 180 रेंडम सैंपल लिए गए हैं, जिनकी जांच चल रही है। बता दें कि दिलशाद गार्डन में बीते दिनों कोरोना के कई मामले मिले थे। जिसके बाद इलाके को सील कर सैनेटाइज किया गया और फिलहाल दिलशाद गार्डन में कोरोना का कोई नया मामला नहीं मिला है।

11:26 (IST)13 Apr 2020
सतरंजीपुरा इलाके में बड़ी संख्या में कोरोना के मरीज मिले, भाजपा विधायक ने की आर्मी को बुलाने की मांग

महाराष्ट्र के नागपुर में सतरंजीपुरा इलाके में बड़ी संख्या में कोरोना के मरीज मिले हैं। नगर पालिका द्वारा इलाके को सील कर दिया गया है। हालांकि नागपुर ईस्ट से भाजपा विधायक कृष्णा खोपड़े नगर पालिका के इंतजामों से संतुष्ट नहीं है और उन्होंने इस इलाके को आर्मी को सौंपने की मांग की है।

09:49 (IST)13 Apr 2020
ईरान से निकाले गए 44 भारतीय क्वारंटीन के बाद अपने अपने घर भेजे गए

बीते दिनों ईरान से निकाले गए 44 भारतीयों को क्वारंटीन के बाद अपने अपने घर भेज दिया गया है। ये लोग भारतीय नौसेना के मुंबई के घाटकोपर स्थित क्वारंटीन सेंटर में ठहरे हुए थे। अब 30 दिन क्वारंटीन फैसिलिटी में गुजारने के बाद और टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अब उन्हें जम्मू कश्मीर के श्रीनगर स्थित घरों में जाने की इजाजत दे दी गई है।

09:46 (IST)13 Apr 2020
राजस्थान में कोरोना के 11 नए मामले मिले, कुल आंकड़ा 800 के पार

राजस्थान में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसी के तहत सोमवार को राज्य में कोरोना के 11 नए मरीज मिले हैं। जिनमें से 10 भारतपुर, एक बांसवाड़ा से सामने आया है। इसके बाद राज्य में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 815 हो गई है। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X