ताज़ा खबर
 

Coronavirus India: कोरोना वायरस के लगभग 5000 नए मामले सामने आए, सरकार ने कहा: भारत में मृत्यु दर काफी कम

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में प्रति लाख आबादी पर कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 7.1 है, जबकि वैश्विक आंकड़ा प्रति एक लाख की आबादी पर 60 मामलों का है।

Coronavirus in India LIVE updates: मध्य प्रदेश से सोमवार को कोलकाता पहुंचे प्रवासियों को घर-गांव भेजने से पहले हेल्थ चेकअप किया गया। उसी दौरान अपनी बारी का इंतजार करता एक मजदूर। (फोटोः PTI)

देश में मंगलवार को कोरोना वायरस के लगभग पांच हजार मामले सामने आए जिनमें से अधिकतर लोग वे हैं जो विदेश या दूसरे राज्यों से लौटे हैं। वहीं, अधिकारियों ने कहा कि भारत में इस विषाणु के चलते मृत्यु दर अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है, जबकि संक्रमण के मामलों को एक लाख तक पहुंचने में काफी अधिक समय लगा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों में बताया कि देश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत के मामले 3,163 पर पहुंच गए और संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,01,139 हो गयी। इसमें पिछले 24 घंटों में संक्रमण के करीब पांच हजार नए मामलों और मौत के 134 मामलों की वृद्धि हुई।

Lockdown 4.0 Guidelines State-wise LIVE Updates

हालांकि, विभिन्न राज्यों के आंकड़ों के आधार पर पीटीआई द्वारा संकलित तालिका के अनुसार आज शाम पौने सात बजे तक संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 1,01,688 है। अब तक 39 हजार से अधिक रोगी ठीक हुए हैं और 59 हजार से अधिक लोगों का अभी उपचार चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में प्रति लाख आबादी पर कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 7.1 है, जबकि वैश्विक आंकड़ा प्रति एक लाख की आबादी पर 60 मामलों का है।

UP Coronavirus LIVE Updates

उसने विश्व स्वास्थ्य संगठन के हवाले से कहा कि सोमवार तक विश्व में कोरोना वायरस के 45,25,497 सामने आए हैं यानी संक्रमण की दर प्रति एक लाख आबादी पर 60 लोगों की है। मंत्रालय ने कहा कि भारत में अब तक प्रति एक लाख आबादी पर कोविड-19 से मौत के करीब 0.2 मामले आए हैं जबकि दुनिया का आंकड़ा 4.1 मृत्यु प्रति लाख का है। अधिकारियों ने यह भी कहा कि भारत में संक्रमण के मामले 64 दिन में 100 से एक लाख तक पहुंचे हैं, जो अमेरिका और स्पेन जैसे देशों की तुलना में दुगुने से अधिक समय है।

Live Blog

Highlights

    23:08 (IST)19 May 2020
    कोविड-19 प्रभावित दो क्षेत्रों में अग्रिम योद्धाओं की जांच के लिए करें विचार : उच्च न्यायालय

    बंबई उच्च न्यायालय ने मंगलवार को नागपुर के जिलाधिकारी और पुलिस आयुक्त को यहां के दो निषिद्ध क्षेत्रों- सतरंजीपुरा और मोमिनपुरा में ड्यूटी पर तैनात सभी चिकित्साकर्मियों एवं पुलिसकर्मियों की कोविड-19 की जांच कराने पर विचार करने को कहा। उच्च न्यायालय की नागपुर पीठ के न्यायमूर्ति आर बी देव ने जांच के संबंध में जिलाधिकारी और पुलिस आयुक्त को निर्देश दिए । अदालत ने यह सुझाव गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) सिटिजन फोरम फॉर इक्वैलिटी की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया।

    22:52 (IST)19 May 2020
    उप्र सरकार मजदूरों की सेवा में रोड़ा अटका रही है: लल्लू

    उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूरों को घर लौटने के लिये 1000 बसें उपलब्ध कराने की कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की पेशकश पर उप्र सरकार और कांग्रेस पार्टी में जारी गतिरोध के बीच पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार ‘लल्लू’ ने मंगलवार को यहां योगी सरकार पर मजदूरों की सेवा में रोड़ा अटकाने का आरोप लगाया है। मथुरा में पत्रकारों से बातचीत में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “सरकार जानबूझ कर बसों के नंबरों में हेरफेर करके गुमराह कर रही है। हमने बसों के नंबर ही दिए हैं।”

    22:26 (IST)19 May 2020
    तमिलनाडु में कोविड-19 के 688 नये मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 12 हजार के पार

    तमिलनाडु में मंगलवार को कोविड-19 के 688 नये मामले सामने आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 12 हजार के पार चली गई है। राज्य सरकार ने बताया कि पिछले 24 घंटे में तीन लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमण की वजह से मौत हुई है। इस प्रकार कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 84 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को सामने आए 536 नये मामलों के मुकाबले मंगलवार को नये मामले में आंशिक वृद्धि है।

    21:37 (IST)19 May 2020
    कोविड-19: गुजरात के साबरकांठा में पुलिसकर्मी की मौत

    गुजरात के साबरकांठा जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से राज्य रिजर्व पुलिस बल के एक हेड कांस्टेबल की मौत हो गई। इस तरह बल में कोविड-19 से मृतकों की संख्या दो हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गुजरात के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शिवानंद झा ने बताया कि सोमवार को वायरस से संक्रमित मिले 48 वर्षीय हेड कांस्टेबल की साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर में स्थित सिविल अस्पताल में मौत हो गई। सोमवार की तड़के यहां एक पुलिस थाने में तैनात 40 वर्षीय एक हेड कांस्टेबल की कोरोना वायरस से मौत हो गई थी।

    21:00 (IST)19 May 2020
    श्रीनगर में 300 बिस्तरों वाले कोविड स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किए गए

    जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के बीच, श्रीनगर जिला प्रशासन ने हल्के लक्षणों वाले संक्रमित व्यक्तियों के उपचार के लिए छह स्थानों पर तीन हजार बिस्तर की क्षमता वाले कोविड स्वास्थ्य केंद्र (वेलनेस सेंटर) की स्थापना की है। कश्मीर में सोमवार से अब तक कोविड-19 के चार मरीजों की मौत हो चुकी है जिसके बाद केंद्र शासित प्रदेश में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 16 हो गई है। जम्मू कश्मीर में अब तक संक्रमण के 1,289 मामले सामने आ चुके हैं।

    20:34 (IST)19 May 2020
    महाराष्ट्र में कोविड-19 के 2100 नये मामले सामने आये, कुल मामले बढ़कर 37,158 हुए

    महाराष्ट्र में मंगलवार को कोविड-19 के 2100 नये मामले सामने आये जिससे कुल मामले बढ़कर 37,158 हो गए। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दी। उन्होंने टेलीविजन पर प्रसारित संबोधन में कहा, ‘‘मंगलवार को कोविड-19 के 2100 नये मामले सामने आये जिससे कुल मामले बढ़कर 37,158 हो गए।’’ टोपे ने कहा कि रिकार्ड 1202 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई जिससे अभी तक ठीक हुए मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 9639 हो गई।

    20:08 (IST)19 May 2020
    केरल में कोविड-19 संक्रमण के 12 नए मामले सामने आए

    केरल में मंगलवार को कोविड-19 संक्रमण के 12 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 642 हो गई है। सभी 12 लोग विदेश या दूसरे राज्यों से आए हैं। राज्य में अब भी 142 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि यह वृद्धि स्वाभाविक थी। हालांकि, उन्होंने कहा कि अभी तक यह सामुदायिक स्तर पर नहीं फैला है। उन्होंने कहा कि लगातार चार दिन से किसी भी मरीज को छुट्टी नहीं दी गई है। 72 हजार लोगों को अभी भी निगरानी में रखा गया है। इनमें से 495 लोग विभिन्न अस्पतालों में हैं। लगभग 119 लोगों को मंगलवार को अस्पतालों में भर्ती कराया गया।

    19:26 (IST)19 May 2020
    पंजाब के लुधियाना में बलात्कार के दो आरोपी कोविड-19 से संक्रमित

    पंजाब के लुधियाना में बलात्कार के दो आरोपी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि आरोपियों की उम्र 27 और 25 साल है। उन्हें हैबोवाल पुलिस थाने और सिविल लाइन्स पुलिस थाने में दर्ज दो अलग-अलग मामलों में गिरफ्तार किया गया है। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त सचिन गुप्ता ने कहा कि आरोपियों के संपर्क में आए पुलिस उप-निरीक्षक, दो सहायक उप-निरीक्षकों और पांच कांस्टेबलों को 14 दिन के लिये पृथक कर दिया गया है।

    18:50 (IST)19 May 2020
    ओडिशा में कोविड-19 के पांचवें मरीज की मौत

    ओडिशा में मंगलवार को कोविड-19 के एक और मरीज की मौत के साथ राज्य में अब तक इस बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या पांच हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि भुवनेश्वर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में कटक के 75 वर्षीय एक बुजुर्ग की इस बीमारी से मौत हो गयी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर लिखा, ‘‘ यह सूचित करते हुए दुख हो रहा है कि हृदय एवं अन्य रोगों से भी ग्रस्त 75 वर्षीय मरीज को भुवनेश्वर के एम्स के आपात स्थिति विभाग में भर्ती कराया गया था और दुर्भाग्य से वह कुछ ही घंटों में चल बसा।’’

    18:20 (IST)19 May 2020
    उत्तराखंड में कोरोना मरीजों की संख्या 100 के पार

    उत्तराखंड में मंगलवार को कोरोना के आठ नये मरीज सामने आने के बाद प्रदेश में इस बीमारी से पीड़ितों का आंकड़ा 104 हो गया है। यहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, अब तक 52 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं और प्रदेश में 51 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि एक कोरोना संक्रमित महिला की मौत पहले हो चुकी है। प्रदेश में सर्वाधिक 18 सक्रिय मामले देहरादून जिले में हैं जबकि उधमसिंह नगर जिले में 17 सक्रिय मामले सामने आए हैं ।

    18:01 (IST)19 May 2020
    ठाणे में कोविड-19 के मामले बढ़कर 3,928 , मृतक संख्या 121 हुई

    महाराष्ट्र के ठाणे जिले में 244 नए मामले सामने आने के बाद यहां, कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बढ़कर 3,928 हो गए हैं। जिला प्रशासन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि वायरस से सात और लोगों की जान जाने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 121 हो गई। विज्ञप्ति के अनुसार, 244 नए मामलों में से 91 ठाणे शहर में, 74 नवी मुम्बई में, 30 कल्याण-डोम्बिवली में और बाकी अन्य हिस्सों में सामने आए। उसमें कहा गया है कि कल्याण की एक महीने की बच्ची, ठाणे शहर की एक साल की बच्ची और छह अन्य बच्चे जिनकी उम्र चार से 10 वर्ष के बीच है, वे भी सोमवार को संक्रमित पाए गए।

    17:39 (IST)19 May 2020
    कुवैत से लौटी नर्स के केरल में दोबारा कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि

    केरल में कुवैत से लौटी गर्भवती नर्स के कोविड- 19 से फिर संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वह कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद ही करेल लौटी थी। वह सरकार के ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत 13 मई को विशेष विमान से केरल आई थी। 34 वर्षीय महिला अलपुझा की निवासी है और नौ महीने की गर्भवती है। उसके कुवैत में कोरोना वायरस होने और फिर उससे ठीक होने की जानकारी देने के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने उसे मंजेरी के सरकारी मेडिकल कॉलेज के पृथक वार्ड में भर्ती करा दिया था। जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि महिला वायरस से ठीक होने के बाद भारत लौटी थी लेकिन उसने वह जांच नहीं कराई थी जो उसे 14 दिन बाद कराने को कही गई थी।

    17:11 (IST)19 May 2020
    लॉकडाउन का प्रभाव: तमिलनाडु के छोटे मंदिरों ने बिजली के बिल माफ करने की अपील

    तमिलनाडु के विभिन्न मंदिरों ने दो महीने से जारी लॉकडाउन से अपने राजस्व को हुए नुकसान का हवाला देते हुए बिजली के बिल माफ करने की और गांव के पुजारियों तथा कर्मचारियों का मुआवजा बढ़ाने की मांग की है। आरोप है कि पुजारियों और कर्मचारियों को लॉकडाउन के दौरान वेतन नहीं मिल रहा है। राज्य के 8,000 से अधिक ऐसे मंदिर हैं, जहां दिन में एक बार ही पूजा हो रही है और उनकी आमदनी भी कम है। ऐसे मंदिरों ने राज्य सरकार से बिजली के बिल माफ करने की अपील की है।

    17:10 (IST)19 May 2020
    केंद्र ने प्रवासियों के रेल सफर के लिए एसओपी जारी की, राज्य करेंगे प्रंबध

    केंद्र ने फंसे हुए प्रवासी मजदूरों और उनके गृह राज्यों के बीच परिवहन को लेकर मंगलवार को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की जिसके तहत राज्य प्रभारी अधिकारियों को चिह्नित करेगा और प्रवासियों को भेजने या लाने के लिए आवश्यक व्यवस्था करेगा। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने संशोधित एसओपी जारी करते हुए कहा कि श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ियां चलाने की अनुमति रेलवे मंत्रालय गृह मंत्रालय के साथ परामर्श कर देगा। गृह मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी में कहा गया कि राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों को प्रभारी अधिकारियों को नामित करना होगा और ऐसे फंसे हुए लोगों को भेजने या उनके आने पर जरूरी इंतजाम करने होंगे।

    16:42 (IST)19 May 2020
    प्रवासियों के लिए बसों के मामले पर उप्र सरकार ने राजनीति की : प्रियंका

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि पार्टी प्रवासी मजदूरों को राज्य में वापस लाने के लिए जो एक हजार बसें चलाना चाहती थी, उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार ने आज सुबह लखनऊ भेजने की मांग की थी जो साफ दर्शाता है कि योगी सरकार का यह कदम राजनीति से प्रेरित था । पार्टी ने यह भी आरोप लगाया कि उप्र सरकार प्रवासी मजदूरों की मदद नहीं करना चाहती थी। उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को मजदूर प्रवासियों को वापस लाने के लिए 1000 बसें चलाने के कांग्रेस के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था। कांग्रेस के इस प्रस्ताव को लेकर दोनों पक्षों के बीच वाकयुद्ध की सी स्थिति बन गयी थी

    16:11 (IST)19 May 2020
    दिल्ली में कोविड-19 से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 166 हुई, संक्रमण के मामले 10,554

    दिल्ली में कोविड-19 से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 166 हो गई है जबकि 500 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 10,554 पहुंच गई है। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में अब 5,638 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को जारी बुलेटिन में कहा कि दिल्ली में कोविड-19 से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 166 हो गई है और संक्रमण के मामले बढ़ कर 10,554 हो गए हैं।

    15:35 (IST)19 May 2020
    गुजरात में अबतक 659 लोगों की मौत

    गुजरात में कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। राज्य में संक्रमितों की संख्या 11 हजार से अधिक हो गई है। वहीं 659 लोगों की मौत हो गई है। अहमदाबाद में सबसे अधिक पिछले 24 घंटे में 276 नए केस सामने आए हैं।

    15:02 (IST)19 May 2020
    बंगाल में 238 मरीजों की मौत

    पश्चिम बंगाल में कोरोना के केस बढ़कर 2677 हो गए हैं। जबकि यहां कोरोना से 238 मरीजों की मौत हुई है। ममता सरकार ने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने पर जोर दिया है।

    14:21 (IST)19 May 2020
    उत्तर पूर्वी राज्यों की स्थिति

    असम में अब तक 107 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। इनमें से दो की मौत हुई और 41 को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं मणिपुर से सिर्फ 7 मामले सामने आए हैं। मेघालय में 13 मामले दर्ज किए गए, जिनमें से 11 को डिस्चार्ज किया गया। यहां एक की मौत हुई है। जबकि उड़ीसा में अब तक 876 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 220 को डिस्चार्ज किया गया है और चार की मौत हुई है।

    13:54 (IST)19 May 2020
    पंजाब में मरीजों के ठीक होने की दर कल तक 64%

    पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह का कहना है कि पंजाब में मरीजों के ठीक होने की दर कल तक 64% थी। पूरे देश में यह सबसे अच्छी है। हालांकि जंग जारी रहेगी क्योंकि अन्य राज्यों में फंसे लोग और विदेश से (एनआरआई) लोग वापस पंजाब आ रहे हैं।

    13:30 (IST)19 May 2020
    55 पुलिसकर्मी कोरोना पॉज़िटिव पाये गए

    महाराष्ट्र पुलिस के अनुसार पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र पुलिस के 55 पुलिसकर्मी कोरोना पॉज़िटिव पाये गए हैं। इसी के साथ राज्य में पुलिस बल में कुल पॉजिटिव लोगों की संख्या 1328 हो गई है।

    13:08 (IST)19 May 2020
    64 दिन में पार किया 1 लाख संक्रमितों का आंकड़ा

    कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामले में भारत ने 1 लाख का आंकड़ा 64 दिन में पार किया है। वहीं अन्य देशों की बात की जाये तो अमेरिका ने 25 दिन, इटली ने 36 दिन, यूके ने 42 दिन, फ्रांस ने 39 दिन, जर्मनी ने 35 दिन और स्पेन ने 30 दिन में यह आंकड़ा छुआ था।

    12:25 (IST)19 May 2020
    ये राज्य अब भी कोरोना मुक्त

    देश में अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम अभी भी कोरोना मुक्त राज्य बने हुए हैं। वहीं चंडीगढ़ में 196 मामले सामने आए हैं, 54 को डिस्चार्ज किया गया और तीन की यहां मौत हुई है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में कोरोना के 93 मामले सामने आए हैं, यहां 59 को डिस्चार्ज किया गया है।

    12:08 (IST)19 May 2020
    24 घंटों में कोरोना के 4970 नए मरीज मिले

    पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4970 नए मरीज मिले हैं और 134 लोगों की जान गई है। हालांकि, राहत की बात यह है कि 39,174 मरीज कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं।   रिकवरी रेट सुधर कर 38.73 प्रतिशत पर पहुंच गया है।  

    11:48 (IST)19 May 2020
    यूपी से सात नए मामले सामने आए

    उत्तर प्रदेश में मंगलवार को सात नए मामले सामने आए हैं। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ में 1152 लोगों की टेस्टिंग की गई, जिनमें आज सात लोगों को कोरोना की पुष्टि हुई है। प्रदेश में पिछले चौबीस घंटे में 165 नए मामलों की पुष्टि है, जिसके संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,605 हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सोमवार सुबह से लेकर अब तक यूपी में 14 लोगों की मौत हो चुकी है जिससे मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 118 हो चुका है।

    11:26 (IST)19 May 2020
    राजस्थान में 122 नए मामले सामने आए और एक की मौत

    राजस्थान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 122 नए मामले सामने आए हैं जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई है। राज्य में अब कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 5629 हो गई है। राज्य में कोरोना वायरस से अब तक कुल 139 लोगों की जान जा चुकी है। डुंगरपुर जिला कोरोना का नया हॉटस्पॉट बनकर उभरा है, जहां से हर रोज बड़ी संख्या में केस सामने आ रहे हैं। मंगलवार को भी डुंगरपुर में 48 नए मरीज मिले हैं। इसके बाद जिले में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 172 हो गई है।

    10:51 (IST)19 May 2020
    बिहार में 19 नए मामले सामने आए

    कोरोना का प्रकोप बिहार में अब तेजी से फैल रहा है। बिहार में कोरोना वायरस के 19 नए मामले सामने आए हैं। बिहार में अब तक 48 हजार से ज्यादा सैंपल की जांच की जा चुकी है। राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1442 हो गई है और 473 मरीज ठीक हो चुके हैं।

    10:21 (IST)19 May 2020
    दिल्ली में ऑटो सेवाएं शुरू

    देश की राजधानी दिल्ली में जारी की गईं नई गाइडलाइंस के साथ ऑटो सेवाएं शुरू हो गई हैं। ऑटो चालकों का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से उनके पास कोई काम नहीं था। वे लोग भुखमरी की कगार पर थे। ऐसे में ऑटो में एक और टैक्सी में दो सवारी ले जाने का सरकार का ये फैसला वर्तमान में राहत का काम करेगा।

    09:51 (IST)19 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: भागलपुर के नौगछिया में ट्रक और बस की टक्कर में नौ मजदूरों की मौत

    लॉकडाउन के दौरान अपने घरों की ओर जा रहे मजदूरों की मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। बिहार में भागलपुर के नौगछिया में ट्रक और बस की टक्कर में कम से कम नौ मजदूरों की मौत हो गई और कई घायल हैं। मजदूर ट्रक से अपने घरों के लिए जा रहे थे। बचाव अभियान जारी है।

    09:30 (IST)19 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: यात्रियों के इंतजार में करीब सात घंटे खड़ी रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन, रात 12 बजे हुई रवाना

    प्रयागराज के सूबेदारगंज स्टेशन से बिलासपुर, भाटपारा और रायपुर के लिए सोमवार शाम रवाना होने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन को अपने यात्रियों के इतंजार में यहां घंटों खड़े रहना पड़ा। रेलवे एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने पीटीआई-भाषा को बताया कि ट्रेन को शाम 5 बजे रवाना होना था, लेकिन यात्रियों के नहीं आने से ट्रेन रवाना नहीं की गई। नगर मजिस्ट्रेट द्वारा मीडिया को इस ट्रेन की रवानगी के बारे में रात 11:52 बजे सूचित किया गया। इस तरह से ट्रेन अपने तय समय से करीब सात घंटे विलंब से रवाना हुई। इस ट्रेन से 1,121 प्रवासियों को उनके गंतव्यों के लिए भेजा गया।

    08:41 (IST)19 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: झारखंड में कोविड-19 के पांच नए मामले, कुल संख्या 228 हुई

    झारखंड में सोमवार को कोविड-19 के पांच नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में अभी तक संक्रमित हुए लोगो की संख्या बढ़कर 228 हो गयी है। इनमें से 93 लोग वे हैं जो दूसरे राज्यों से झारखंड लौटे हैं। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि झारखंड में आज लातेहार से दो, जमशेदपुर, हजारीबाग और चाईबासा से एक-एक कोविड-19 के मामले आए हैं। राज्य में अब तक सबसे अधिक प्रवासी कामगार हजारीबाग, गढ़वा और पलामू में संक्रमित हुए हैं।

    08:12 (IST)19 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आए, कुल संख्या बढ़ कर 91

    हिमाचल प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आए, जिसके बाद राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 91 हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। विशेष सचिव (स्वास्थ्य) निपुण जिंदल ने कहा कि नए मामलों में से पांच हमीरपुर जिले से, तीन बिलासपुर से, एक-एक मामला कांगडा और चंबा जिले में सामने आया। अधिकारी ने कहा कि मुंबई से लौटे पांचों लोग हमीरपुर जिले से हैं, इनमें चार पुरुष और एक महिला है। इन सभी को पृथक-वास में रखा गया था। चंबा जिले में संक्रमित पायी गई 30 वर्षीय महिला दो वर्षीय कोविड-19 मरीज बच्चे की मां है। महिला को बच्चे की देखभाल की अनुमति दी गई थी क्योंकि बच्चे के जन्म से ही दिल में छेद है।

    08:11 (IST)19 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कुछ एयरलाइन कंपनियों ने जून से बुकिंग शुरू की : सूत्र

    राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते 31 मई तक वाणिज्यिक उड़ान सेवाएं निलंबित रहने के बीच कुछ एयरलाइन कंपनियों ने जून से उड़ानों की बुकिंग शुरू कर दी है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। गौरतलब है कि कोविड-19 के कारण जारी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान 25 मार्च से निलंबित हुई सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिलहाल कम से कम 31 मई तक बंद हैं और उनका परिचालन शुरू करने के संबंध में सरकार की ओर से कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं हुआ है। एक सूत्र ने बताया, ‘‘घरेलू विमानन कंपनियों ने जून से अपने उड़ानों की बुकिंग शुरू कर दी है।’’ संपर्क करने पर स्पाइसजेट के सूत्र ने बताया कि कंपनी ने 15 जून से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। इंडिगो और विस्तारा के सूत्रों ने बताया कि दोनों कंपनियां घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग कर रही हैं। हालांकि, बुकिंग शुरू करने के लिए स्पाइसजेट, इंडिगो, विस्तारा और गोएयर की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आयी है।

    Next Stories
    1 Lockdown 4.0 Guidelines State-wise: एम्स में जल्द शुरू होगी ओपीडी सेवा, कोरोना संक्रमितों की पहचान को स्क्रीनिंग क्षेत्र बनाया जाएगा
    2 कोरोना टीका : बंदरों पर प्रयोग में सकारात्मक नतीजे
    3 चलने लगीं ट्रेनें तो बदला सा है स्टेशनों का नजारा