ताज़ा खबर
 

राजस्थान में कोरोना वायरस के 60 नये मरीजों की पुष्टि, एक दिन में 27 मरीजों की हुई मौत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सहित कई नेताओं से कोरोना वायरस महामारी की स्थिति पर चर्चा की।

कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच लोगों को राशन बांटते पुलिसकर्मी। (PTI Photo)

राजधानी जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में रविवार को कोविड—19 संक्रमित 82 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में 60 नये संक्रमित मरीजों की पुष्टि होने से कुल संख्या 266 हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में रविवार को पाये गये 60 संक्रमित लोगों में से 39 मरीज केवल राजधानी जयपुर में पाये गये है। कोरोना वायरस संक्रमण से राज्य में यह पांचवी मौत है। बता दें कि पूरे देश में रविवार को 27 मरीजों की मौत हुई, जो कि एक दिन में  कोरोना के चलते होने वाली सबसे ज्यादा मौतें हैं।

राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना से हुई मौतों में ज्यादातर उम्रदराज और किडनी, हार्ट, डायबिटीज सहित अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों की हुई है। इनमे से अधिकांश गंभीर हालात में अस्पतालों में भर्ती हुए थे। उन्होंने बताया कि रविवार को राज्य में कोविड—19 संक्रमित पाये गये 60 मरीजों में से सबसे अधिक राजधानी जयपुर में 39, बीकानेर में छह, जोधपुर में तीन, दौसा में दो, झुंझुनूं, जैसलमेर, पाली, टौंक और नागौर में एक एक और पिछले माह ईरान से जोधपुर लाये गये लोगों में से पांच लोग शामिल है।

भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 4067 हो चुकी है, जिनमें से 3666 एक्टिव केस हैं। वहीं 109 लोगों की मौत हो चुकी है। मीडिया रिपोर्टस के हवाले से देश में कोरोना मरीजों की संख्या 4218 बतायी जा रही है और 124 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में रविवार को 13 मौतें हुई, जो कि किसी भी अन्य राज्य की तुलना में सबसे ज्यादा है।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े पूरे आंकड़े जानने के लिए यहां क्लिक करें

कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर लाइव पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Coronavirus in India State-Wise LIVE Updates

अमेरिका, इटली समेत पूरी दुनिया में कैसा है कोरोना का हाल? क्लिक कर यहां पढ़ें हर अपडेट

जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेलकोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Live Blog

Highlights

    08:52 (IST)06 Apr 2020
    पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के हालात को लेकर विपक्षी नेताओं से की बैठक

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सहित कई नेताओं से कोरोना वायरस महामारी की स्थिति पर चर्चा की। सूत्रों ने बताया कि मोदी ने समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव और अखिलेश, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, द्रमुक के एम. के. स्टालिन और शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल सहित कई नेताओं से बातचीत की। पीएम मोदी ने घातक कोविड-19 से जुड़े मुद्दों पर पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा से भी चर्चा की।

    08:25 (IST)06 Apr 2020
    'महावीर जयंती' पर भी बंद रहेंगे जैन मंदिर, जैनी साधू बोले- राष्ट्रधर्म पहले आता है

    कोरोना वायरस के चलते देश में सभी धार्मिक स्थल फिर चाहे वो मंदिर हों, गुरुद्वारे हों या फिर मस्जिद या चर्च हों, सभी बंद हैं। इसी बीच भगवान महावीर जयंती पर भी देश के विभिन्न जैन मंदिर बंद रहेंगे। दिल्ली के द्वारका में स्थित श्री दिगंबर जैन मंदिर भी लॉकडाउन के चलते बंद रहेगा। एक जैनी साधू ने कहा कि 'कोरोना वायरस माहमारी के चलते मंदिर बंद रहेगा क्योंकि राष्ट्रधर्म पहले आता है।'

    07:41 (IST)06 Apr 2020
    सीएम योगी ने कहा 15 अप्रैल को खुलेगा लॉकडाउन, मांगा सांसदों और मंत्रियों से सहयोग

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर घोषित लॉकडाउन आगामी 15 अप्रैल को खुलेगा। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी सांसदों और मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कहा "15 अप्रैल से लॉकडाउन समाप्त होगा तो दो काम करने होंगे। जब 15 अप्रैल को हम लॉकडाउन खोलेंगे तो एकाएक जमावड़ा ना होने पाए, इसमें आपकी सहभागिता और सहयोग चाहिए होगा।" उन्होंने कहा "चूंकि 15 अप्रैल को हम जैसे ही लॉकडाउन खोलेंगे और एकाएक भीड़ जुट जाएगी तो सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। इसके लिए मैं चाहूंगा कि हम लोग एक व्यवस्था बनाएं। मैं इसके लिए आप लोगों से सुझाव भी चाहूंगा। आप अपना सुझाव लिखकर भेजें कि क्या होना चाहिए।"

    06:06 (IST)06 Apr 2020
    दीप जला कर लोगों ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता दिखाई

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर कोरोना वायरस से लड़ने का जज्बा आज गौतमबुद्ध नगर वासियों ने रात नौ बजे एक साथ दीपक, टार्च, मोमबत्ती, मोबाइल फोन का फ्लैश जलाकर, ताली- थाली, नगाड़े, शंख, बजाकर दिखाया। गौतम बुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा, विधायक पंकज सिंह से लेकर यहां के सेक्टरों, सोसाइटियों, और गांवों में रहने वाले हर घर में आज दीपक जला कर लोगों ने कोरोना वायरस से मुक्ति पाने का दृढ़संकल्प दिखाया। कुछ जगह पर लोगों ने रामचरितमानस, गायत्री मंत्र तथा धार्मिक मंत्रों का उच्चारण कर कोरोनावायरस को भगाने के लिए ईश्वर से कामना की।

    05:49 (IST)06 Apr 2020
    लॉकडाउन का सभी जिलों में हो सख्ती से पालन : चौहान

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा है कि प्रदेश में कोरोना वायरस को समुदाय में फैलने से रोकने के लिए प्रदेश के सभी 52 जिलों में लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करवाया जाए। चौहान ने प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति एवं व्यवस्थाओं पर उच्चाधिकारियों के साथ मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा करते हुए कहा, ''प्रदेश में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड रोकने के लिए यह आवश्यक है कि लॉकडाउन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित हो। सभी कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक अपने जिलों में लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाना सुनिश्चित करें।'' उन्होंने कहा,‘‘कोरोना संबंधी कार्य में लगे अमले के कार्य में बाधा उत्पन्न करना तथा कोरोना को छुपाना दंडनीय अपराध है। चाहे वह व्यक्ति किसी भी वर्ग अथवा समुदाय का हो, उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।’’ चौहान ने कहा कि नर्स, डॉक्टर आदि के आवागमन के लिए वाहनों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।  

    05:10 (IST)06 Apr 2020
    गौतमबुध नगर में सशुल्क पृथक वास सुविधा शुरू, कई होटलों को प्रशासन ने अधिगृहीत किया

    जनपद गौतमबुध नगर में रविवार से सशुल्क पृथक वास सुविधा शुरू की गई। इसके लिए नोएडा व ग्रेटर नोएडा के कई पांच सितारा व तीन सितारा होटलों को जिला प्रशासन ने अधिगृहीत किया है। जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने बताया कि पृथक वास में भेजने वालों से पूछा जाएगा कि क्या वे होटलों में रहना चाहते हैं? इसके बाद उन्हें यहां रखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि पांच सितारा होटल के एक कमरे का प्रतिदिन शुल्क 2500 रुपये है। इसमें तीन समय का सादा भोजन भी शामिल है। उन्होंने बताया कि इच्छुक व्यक्ति सशुल्क पृथक वास (पेड क्वॉरेंटाइन) सुविधा का लाभ ले सकता है। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में आवश्यक वस्तुओं की कोई कमी नहीं है, तथा उसकी आपूर्ति सुचारू रूप से हो इसके लिए जिला प्रशासन सतत प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

    23:30 (IST)05 Apr 2020
    सबसे बडे़ आर्थिक संकट के दौर में है भारत, सरकार विपक्ष, विशेज्ञों की भी मदद ले : राजन

    रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर एवं अर्थशास्त्री रघुराम राजन ने कोरोना वायरस के कारण उपस्थित चुनौतियों के मद्देनजर कहा कि देश आर्थिक लिहाज से आजादी के बाद के सबसे आपातकालीन दौर में है। उन्होंने कहा कि सरकार को इससे निकलने के लिये विपक्षी दलों समेत विशेषज्ञों की मदद लेनी चाहिये।

    23:16 (IST)05 Apr 2020
    कोरोना संक्रमित व्यक्ति ने घर के पास 30 लोगों के साथ खेली क्रिकेट, केस दर्ज

    कर्नाटक के उडुपी के अस्पताल में कोविड-19 संक्रमण का इलाज करा रहे 35 वर्षीय व्यक्ति के खिलाफ पृथक वास नियमों का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि यहां लौटने के बाद व्यक्ति को सरकारी नियमों के अनुरूप 17 मार्च को 14 दिनों के लिए पृथक वास में जाने के लिए कहा गया था, लेकिन वह 26 मार्च तक अपने गृह नगर में घूमता रहा। इस दौरान वह कई स्थानों पर गया। उसने अपने घर के नजदीक 30 लोगों के साथ क्रिकेट भी खेला और वह दोस्तों के साथ एक बॉर में में भी गया।

    22:55 (IST)05 Apr 2020
    बाहर से आये तबलीगियों को सामने आने के लिये 6 अप्रैल तक की मोहलत

    उत्तराखंड में केवल पिछले चार दिनों में कोरोना वायरस संक्रमित मामलों में चार गुना वृद्धि के मददेनजर पुलिस ने रविवार को तबलीगी जमातियों को सामने आने के लिये कल छह अप्रैल तक की मोहलत देते हुए कडी चेतावनी दी कि उसके बाद जानकारी मिलने पर उनके खिलाफ कडी कार्रवाई की जायेगी । रविवार को कोरोना संक्रमण के चार और मामलों की पुष्टि हो गयी जिससे राज्य में अब तक इस रोग से पीडित मरीजों की संख्या 26 पर पहुंच गयी ।

    22:37 (IST)05 Apr 2020
    सरकार ने लोगों को चेताया, बंद खत्म होने के बाद सड़कों पर जमा न हों

    कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए भुवनेश्वर, भद्रक और कटक में 48 घंटे के लिए जारी पूर्ण बंद को रविवार शाम को खत्म किए जाने के बाद ओडिशा सरकार ने तीनों शहरों के लोगों को बड़़ी संख्या में सड़कों पर जमा होने को लेकर चेताया। मुख्य सचिव असित त्रिपाठी ने संवादादाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव उपाय किया जा रहा है।

    22:19 (IST)05 Apr 2020
    पुजारियों और सेवादारों के लिए राहत पैकेज की मांग की

    केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से आग्रह किया है कि वे पुजारियों और सेवादारों के लिए एक राहत पैकेज प्रदान करें, जिन्हें राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच आजीविका अर्जित करने में मुश्किल हो रही है। उन्होंने यह भी कहा कि कई अन्य राज्यों से अलग, ओडिशा में मंदिर के पुजारियों और सेवादारों को वेतन नहीं दिया जाता है, जो ज्यादातर अपने हर दिन के खर्च के लिए भक्तों से मिलने वाले प्रसाद पर ही निर्भर रहते हैं।

    22:05 (IST)05 Apr 2020
    जयपुर में फंसे चार विदेशी नागरिकों को ओला ने दिल्ली पहुंचाया

    कोविड-19 के चलते देश में लॉकडाउन के कारण जयपुर में फंसे चार ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को ओला कैब सेवा ने दिल्ली पहुंचाया। कंपनी के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण ये चारों विदेशी नागरिक 24 मार्च से ही जयपुर में फंस गए थे जिसके बाद ओला ने उन्हें दिल्ली पहुंचने में मदद की। इनमें दो महिलाएं भी थीं।

    21:48 (IST)05 Apr 2020
    एनडीएमसी अस्पताल में एक सफाई कर्मी के कोरोना वायरस पॉजिटिव 

    दक्षिणी दिल्ली के मोती बाग में एनडीएमसी के चरक पालिका अस्पताल में एक सफाई कर्मी के रविवार को कोविड-19 से पीड़ित होने की पुष्टि हुई है और उसके संपर्क में आए 30 अन्य कर्मचारियों को पृथकवास में रखा गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता कर्मी नगर निकाय का पूर्णकालिक कर्मचारी नहीं है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वह बुखार से पीड़ित था और उसे आरएमएल अस्पताल में रेफर किया गया, जहां उसमें कोविड-19 की पुष्टि हुई है।

    21:29 (IST)05 Apr 2020
    दिल्ली में आइसोलेशन पृथकवास का नियम तोड़ने पर 11 लोगों के खिलाफ केस

    दिल्ली के शाहदरा जिले में घर में ही पृथक रहने का नियम तोड़ने के आरोप में 11 लोगों के खिलाफ नौ प्राथमिकियां दर्ज की गईं। शाहदरा के पुलिस उपाध्यक्ष दिनेश कुमार गुप्ता ने कहा कि घर में पृथकवास में रखे गए लोगों का घर-घर जाकर सत्यापन कराया गया, जिनमें से 11 अपने घर में नहीं मिले।

    21:10 (IST)05 Apr 2020
    लाभार्थियों के खाते में सहायता राशि पहुंचाएं: नीतीश कुमार

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राशन कार्ड के लंबित आवेदनों का शीघ्र निपटारा कर लाभार्थियों के खाते में सहायता राशि अंतरित करने का रविवार को निर्देश दिया। कोरोना सक्रंमण के लिये उठाये गये कदमों के संबंध में यहां मुख्यमंत्री आवास पर मुख्य सचिव एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जितने लोगों के राशन कार्ड के आवदेन अस्वीकृत हो गये हैं या लंबित हैं उन सभी आवेदनों की पुनः समीक्षा करें।

    20:48 (IST)05 Apr 2020
    धार्मिक नेता लोगों से पूजा स्थलों पर नहीं जाने की अपील क‍रें: इस्लामिक सेंटर

    इंडियन इस्लामिक कल्चरल सेंटर ने रविवार को सभी धर्मों के विद्वानों और नेताओं से आग्रह किया कि वे लोगों से लॉकडाउन के दौरान पूजास्थलों पर न जाने की अपील करें। सेंटर का कहना है कि कोरोना वायरस के कारण उपजी स्थिति “अप्रत्याशित” है और मुश्किल वक्त है जिसकी दरकार है कि सख्त उपाय किए जाएं।

    20:31 (IST)05 Apr 2020
    एचसीएल टेक ने नोएडा में कोविड-19 कंट्रोल रूम बनाया

    सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी एचसीएल टेक ने गौतम बुद्ध नगर के जिला प्रशासन की मदद के लिये नोएडा में कोविड-19 कंट्रोल रूम तैयार किया है। यह कोरोना वायरस को लेकर लोगों के सवालों का जवाब देने में मदद करेगा। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसे नोएडा में उसके एक परिसर में जिला प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग की मदद से तैयार किया गया है। कंपनी ने कहा कि टोल फ्री नंबर 18004192211 कॉल कर नियंत्रण कक्ष से संपर्क किया जा सकता है। यह कक्ष लोगों के फोन को डॉक्टरों के पास भेजे जाने से पहले उनके सवालों का जवाब देगा और आगे के लिये परामर्श देगा।

    20:08 (IST)05 Apr 2020
    देश में 19460 विशेष ‘फूड कैंप’ भी चल रहे

    गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि देश में गरीबों को भोजन उपलब्ध कराने के लिये देश में 19460 विशेष ‘फूड कैंप’ भी चल रहे हैं, जिनके माध्यम से प्रतिदिन लगभग 75 लाख लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं विभिन्न कारखानों एवं अन्य स्थानों पर कार्यरत लगभग 13.5 मजदूरों को उनके नियोक्ताओं द्वारा भोजन सुविधा दी जा रही है।

    19:44 (IST)05 Apr 2020
    सार्वजनिक स्थलों पर थूकने से कोरोना के संक्रमण का खतरा

    आईसीएमआर ने कहा है कि सार्वजनिक स्थलों पर थूकने से कोरोना के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। आईसीएमआर के अनुसार संक्रमण को रोकने के लिये भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) ने परामर्श जारी कर लोगों से सार्वजनिक स्थलों पर नहीं थूकने, धूम्रपान करने से बचने और गुटखा आदि तंबाकू पदार्थों का सेवन करने से बचने को कहा है। 

    19:25 (IST)05 Apr 2020
    तबलीगी जमात के 78 सदस्य आइसोलेशन सेंटर भेजे गए

    उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में रविवार को तबलीगी जमात के 78 सदस्यों को पृथक केंद्र भेज दिया गया। हालांकि, स्क्रीनिंग करने के बाद इन संदिग्ध लक्षण वालों के नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है। अधिकारियों ने जिले की 32 मस्जिदों में संगठन के 410 सदस्यों की स्क्रीनिंग की और इन्हें वहीं पृथक वास में रखा गया।

    19:08 (IST)05 Apr 2020
    मप्र में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद 13 पर पहुंची

    मध्यप्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस से संक्रमित 53 वर्षीय महिला और 50 वर्षीय पुरुष की रविवार को मौत के बाद सूबे में इस महामारी से दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 13 पर पहुंच गयी है।

    18:50 (IST)05 Apr 2020
    गौतम बुद्धनगर जिले में लगाई गई धारा 144 की अवधि 14 अप्रैल तक बढ़ाई

    उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जनपद में कोरोना वायरस के मद्देनजजर लगायी गयी धारा 144 को पांच अप्रैल से बढ़ाकर 14 अप्रैल तक कर दिया गया है। सुबह अपर पुलिस उपायुक्त (कानून व्यवस्था) आशुतोष द्विवेदी ने धारा 144 को 30 अप्रैल तक लागू करने का आदेश जारी किया था। हालांकि बाद में उन्होंने बताया कि सुबह 30 अप्रैल तक धारा 144 लगाने का आदेश जारी किया गया था, जिसे बाद में संशोधन कर इसे 14 अप्रैल तक कर दिया गया है।

    18:36 (IST)05 Apr 2020
    शेन वार्न से प्रेरणा लेकर असम की शराब कंपनियां बनाएंगी सैनिटाइजर

    पूर्व क्रिकेटर शेन वार्न ने गेंदबाजी में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से काफी लोगों को प्रेरित किया लेकिन उन्होंने कभी नहीं सोचा होगा कि असम का आबकारी विभाग किसी दिन उनसे प्रेरणा लेकर कोरोना वायरस संकट से उबरने के लिए शराब कंपनियों को अल्कोहल वाले सैनिटाइजर बनाने का काम सौंपेगा।

    18:15 (IST)05 Apr 2020
    उत्तर प्रदेश में कोराना वायरस संक्रमण के अब तक 276 मामले आये सामने

    उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 276 मामले सामने आये हैं । उनमें तबलीगी जमात के सदस्य 138 हैं । प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने रविवार यहां संवाददाताओं से कहा, ''अब तक कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों की संख्या 276 है । इसमें से तीन—चार जनपद ऐसे हैं, जहां ज्यादा मामले सामने आये ।'' प्रसाद ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर में सबसे अधिक 58 मामले सामने आये हैं, उसके बाद आगरा में 44, मेरठ 33, गाजियाबाद 23, लखनउ 17 और सहारनपुर में छह प्रकरण सामने आये हैं ।

    17:56 (IST)05 Apr 2020
    कोरोना वायरस: सात साल कारावास से कम की सजा पाने वाले 430 कैदी रिहा

    कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के मकसद से गौतम बुद्ध नगर जिला कारावार में बंद ऐसे 430 कैदियों को जमानत या पैरोल पर रिहा किया गया है जो सात साल कारावास से कम की सजा भुगत रहे हैं। कोविड-19 के मद्देनजर उच्चतम न्यायालय के सुझाव पर उत्तर प्रदेश सरकार ने जेल में बंद कैदियों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश सरकार सूबे की जेलों में बंद 11 हजार कैदियों को आठ सप्ताह के लिए निजी मुचलके पर रिहा कर रही है।

    17:38 (IST)05 Apr 2020
    कोरोना वायरस के पांच मरीज मिलने के बाद देहरादून के दो इलाके सामुदायिक निगरानी में

    उत्तराखंड के देहरादून में मरकज से लौटे तबलीगी जमात के पांच सदस्यों के कोरोना वायरस संक्रमित पाये जाने के बाद उनकी रिहायश वाले दो इलाकों को सामुदायिक निगरानी में रख दिया गया है । इस संबंध में देहरादून के जिलाधिकारी आशीष कुमार श्रीवास्तव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि यहां भगत सिंह कॉलोनी एवं कारगी ग्रान्ट में मरकज से लौटे पांच जमातियों के कोरोना वायरस संक्रमित पाये जाने के कारण दोनों इलाकों को सामुदायिक निगरानी में रखा जा रहा है ।

    17:18 (IST)05 Apr 2020
    भारत की वृहद आर्थिक स्थिति नरम, लॉकडाउन जारी रहने से और बुरे होने के आसार

    जाने-माने अर्थशास्त्री ज्यां द्रेज का कहना है कि भारत की वृहद आर्थिक स्थिति कमजोर पड़ रही है। यदि लॉकडाउन (सार्वजनिक पाबंदी) जारी रहता है तो इसके और बुरे होने के आसार हैं। द्रेज ने रविवार को कहा कि देशव्यापी सार्वजनिक पाबंदी के चलते देश के कई हिस्सों में सामाजिक अशांति देखी जा रही है। कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए सरकार ने 14 अप्रैल तक के लिए देश में सार्वजनिक पाबंदी लगायी है।

    17:05 (IST)05 Apr 2020
    कश्मीर में कोरोना वायरस से संक्रमण के 14 और मामले

    जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण के 14 और नए मामले सामने आए हैं। यहां के अधिकारियों ने बताया कि नए मरीजों के मिलने के बाद से राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है।

    16:47 (IST)05 Apr 2020
    मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सिक्लोरोक्वीन के निर्यात पर पाबंदी और सख्त

    सरकार ने मलेरिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा हाइड्रोक्सिक्लोरोक्वीन के निर्यात पर पाबंदी और सख्त कर दी है तथा विशेष आर्थिक क्षेत्रों (सेज) की इकाइयों को भी रोक के दायरे में शामिल कर दिया गया है। सरकार देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण परिस्थिति बिगड़ने की आशंकाओं को देखते हुए ये रोक लगा रही है, ताकि देश में जरूरी दवाओं की कमी नहीं हो।

    16:27 (IST)05 Apr 2020
    झारखंड में कोरोना वायरस का तीसरा मामला मामला सामने आया

    झारखंड की इस्पात नगरी बोकारो में बांग्लादेश से लौटी जमात की एक महिला कोरोना वायरस संक्रमित मिली है जिसके साथ ही राज्य में अब इस महामारी के मरीजों की संख्या कुल तीन हो गयी है। बोकारो के उपायुक्त मुकेश कुमार ने इस मरीज के कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टि की है। इससे पहले रांची में निजामुद्दीन जमात से लौटी मलेशिया की एक महिला और कोलकाता से लौटा हजारीबाग के विष्णुगढ़ का एक पुरुष कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। दोनों का यहां इलाज किया जा रहा हैं

    15:09 (IST)05 Apr 2020
    गुजरात में कोविड-19 के नए मामलों में से 10 का संबंध तबलीगी जमात से

    गुजरात में कोरोना वायरस के 14 नए मरीज आने से राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 122 पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इनमें से 10 मामले दिल्ली के निजामुद्दीन में पिछले महीने तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन से जुड़े हैं। अधिकारी ने बताया कि राज्य में 61 वर्षीय महिला की मौत भी हो गई है जिसे शनिवार को सूरत के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थीं। उसे मधुमेह भी था। रविवार को सामने आए 14 नए मामलों में से आठ अहमदाबाद, दो-दो सूरत और भावनगर तथा एक-एक मामले वडोदरा और छोटा उदयपुर से सामने आए। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि इन 14 नए मामलों में से 10 का पिछले महीने दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर कोई न कोई संबंध है।

    14:48 (IST)05 Apr 2020
    हिमाचल प्रदेश के डीजीपी ने तब्लीगी जमात के लोगों को दी बड़ी चेतावनी

    हिमाचल प्रदेश पुलिस पिछले कई दिनों से अपील कर रही है कि दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल हुए लोग सामने आएं, ताकि उनकी पहचान कर एहतियाती कदम उठाए जा सकें। लेकिन अभी तक कोई व्यक्ति सामने नहीं आया है। ऐसे में हिमाचल के डीजीपी ने बड़ी चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा है कि जमात में शामिल हुए लोग अगर रविवार शाम 5 बजे तक सामने नहीं आए तो उनकी पहचान कर उनके खिलाफ हत्या की कोशिश का केस दर्ज किया जाएगा।

    14:30 (IST)05 Apr 2020
    बरेली के धौरहरा में तब्लीगी जमात के तीन लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए

    बरेली जिले के धौरहरा कस्बे में तीन लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। ये तीनों ही लोग दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल हुए थे। हाल ही में धौरहरा की मस्जिदों में छिपे 12 जमातियों को पुलिस ने पकड़ा था। इनमें से तीन की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। अब संक्रमितों को क्वारेंटिन किया गया है।

    13:44 (IST)05 Apr 2020
    जमात में शामिल हुए 8 मलेशियाई नागरिक हिरासत में

    दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल हुए 8 मलेशियाई नागरिकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। ये मलेशियाई नागरिक एक विशेष विमान से मलेशिया लौटने की फिराक में थे लेकिन इन्हें आईजीआई एयरपोर्ट पर ही रोक लिया गया और बाद में उन्हें पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया गया।

    13:32 (IST)05 Apr 2020
    दिल्ली क्राइम ब्रांच की टीम ने निजामुद्दीन में मरकज बिल्डिंग का मुआयना किया

    दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की टीम ने आज निजामुद्दीन स्थित मरकज बिल्डिंग और उसके आसपास के इलाकों का मुआयना किया। बता दें कि बीती 1 अप्रैल को मरकज बिल्डिंग से करीब 2300 जमाती निकाले गए थे और जमात के प्रमुख मौलाना साद के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी।

    12:54 (IST)05 Apr 2020
    सार्वजनिक क्षेत्र की इस्पात कंपनियों ने पीएम-केयर्स कोष में 267.55 करोड़ रुपये दिए

    सार्वजनिक क्षेत्र की इस्पात कंपनियों ने कोरोनो वायरस संकट से निपटने के लिए पीएम-केयर्स कोष में 267.55 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार खनन क्षेत्र की कंपनी एनएमडीसी ने पीएम-केयर्स में सबसे अधिक 155 करोड़ रुपये दिए है। इस्पात मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में आने वाली एक अन्य खनन कंपनी मॉयल ने 48 करोड़ रुपये का योगदान दिया है। इसी तरह स्टील अथारिटी आफ इंडिया लि. (सेल) ने 30 करोड़ रुपये और राष्ट्रीय इस्पात निगम लि. (आरआईएनएल) ने इस कोष में 6.16 करोड़ रुपये दिए हैं।

    12:38 (IST)05 Apr 2020
    गुजरात में कोविड-19 से महिला की मौत, मृतकों का आंकड़ा 11 तक पहुंचा

    सूरत के एक अस्पताल में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमित 61 वर्षीय महिला की मौत हो गई, जिसके बाद गुजरात में इस महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 11 तक पहुंच गया। प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने कहा, '' महिला को अस्पताल में शनिवार को ऐसी हालत में भर्ती कराया गया कि उसे बचाना मुश्किल था।'' शनिवार को अहमदाबाद में 67 वर्षीय एक महिला की मौत हुई थी जबकि शुक्रवार को एक बुजर्ग व्यक्ति की वड़ोदरा में और एक बुजुर्ग की अहमदाबाद में मौत हुई थी।

    12:31 (IST)05 Apr 2020
    कोरोना वायरस संकट समाप्त होने पर करूंगा गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा: चौहान

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना वायरस संकट समाप्त होने पर वह उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले स्थित गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा करेंगे। चौहान ने कहा, ''''कोरोना संकट समाप्त होने पर मैं स्वयं ''गिरिराज जी की परिक्रमा'' करने जाऊंगा।'' चौहान ने जनता से अपील की है कि कोविड—19 महामारी के दौरान लोग मृत्युभोज (तेरहवीं) एवं विवाह आदि का आयोजन न करें।

    12:13 (IST)05 Apr 2020
    लखनऊ कैंट इलाका किया गया सील

    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कसाईबाड़ा इलाके में कई लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद इसके आस-पास के लगभग 500 मीटर इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। साथ ही छावनी इलाके में भी आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर बाकी सभी व्यक्तियों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। सेना ने भी इस घटना के मद्देनजर अपने छावनी क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए पुख्ता तैयारी कर ली है। सेना की मध्य कमान के प्रवक्ता ने बताया कि सैन्य स्टेशनों के अंदर कमान मुख्यालय और बटालियन के बेस वाले इलाके में बाहरी लोगों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह कर्फ्यू तो नहीं है, लेकिन कर्फ्यू जैसी ही स्थिति है। कसाईबाड़ा इलाके में कई लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद वहां के लोगों के छावनी क्षेत्र में आवागमन को रोकने के लिए ऐसा किया गया है।

    11:21 (IST)05 Apr 2020
    इंदौर के टाटपट्टी बखान इलाके में 10 नए मामले सामने आए

    देश में मध्य प्रदेश का इंदौर शहर कोरोना वायरस का हॉटस्पॉट बनकर उभरा है। इंदौर में रविवार को कोरोना के 16 नए मामले सामने आए। इनमें से 10 मामले इंदौर के टाटपट्टी बखान इलाके में पाए गए हैं। बता दें कि टाटपट्टी बखान वहीं इलाका है, जहां पिछले दिनों स्वास्थ्य कर्मियों पर लोगों की भीड़ ने हमला किया था। जिसका वीडियो भी सामने आया था। इंदौर में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 138 हो गई है। बता दें कि एमपी में कोरोना के मामले बढ़कर 182 हो गए हैं।

    11:02 (IST)05 Apr 2020
    दिल्ली के अस्पताल में डॉक्टर समेत 6 मेडिकल स्टाफ कोरोना से संक्रमित पाए गए

    कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करने के दौरान मेडिकल स्टाफ के इस खतरनाक बीमारी से पीड़ित होने की सबसे ज्यादा संभावना रहती है। दिल्ली के एक निजी अस्पताल की दो नर्सें कोरोना से संक्रमित पायी गई हैं। इससे पहले इस अस्पताल के चार मेडिकल स्टाफ जिनमें एक डॉक्टर भी शामिल हैं, वह भी कोरोना से संक्रमित पाए गए थे।

    10:41 (IST)05 Apr 2020
    देश में कुल कोरोना वायरस मामलों में से 30 प्रतिशत तब्लीगी जमात से फैले- स्वास्थ्य मंत्रालय

    देश में फैले कुल कोरोना वायरस के मामलों में से 30% मामले तब्लीगी जमात द्वारा फैलाए गए। वहीं असम में तब्लीगी जमात के लोगों के चलते कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। असम सरकार में मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि राज्य के चाचर जिले में एक और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 26 हो गए हैं। सरमा के अनुसार, यह व्यक्ति भी तब्लीगी जमात से संबंधित है।

    10:14 (IST)05 Apr 2020
    तब्लीगी जमात के चलते वायुसेना में भी कोरोना फैलने का डर!

    तब्लीगी जमात के चलते भारतीय वायुसेना में भी कोरोना वायरस फैलने का डर पैदा हो गया है। दरअसल खबर आयी है कि भारतीय वायुसेना के एक सार्जेंट भी लॉकडाउन से पहले दिल्ली मे तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। जिसकी जानकारी मिलने के बाद वायुसेना ने उक्त सार्जेंट को क्वारेंटिन कर दिया गया है। इसके साथ ही उन वायुसेना कर्मियों को भी क्वारेंटिन किया गया है, जो उक्त सार्जेंट के संपर्क में आए थे। इनमें वायुसेना के दो अधिकारी भी शामिल हैं।

    09:00 (IST)05 Apr 2020
    शनिवार को देश में कोरोना के 525 नए मामले सामने आए

    देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में शनिवार को सबसे ज्यादा वृद्धि दर्ज की गयी और संक्रमितों की कुल संख्या 3000 से अधिक हो गयी। वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण से 13 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 75 हो गयी। पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र में आठ, दिल्ली और गुजरात में दो-दो और तमिलनाडु में एक मरीज की मौत हो गयी। आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा 525 नए मामले सामने आए और कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,072 हो गयी जिनमें 57 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

    08:46 (IST)05 Apr 2020
    गाजियाबाद में तब्लीगी जमात से जुड़े 10 इंडोनेशियाई नागरिक हिरासत में, किया गया क्वारेंटिन

    दिल्ली के निजामुद्दीन में पिछले महीने धार्मिक आयोजन के संबंध में साहिबाबाद पुलिस ने 10 इंडोनेशियाई नागरिकों को हिरासत में लिया है और उन्हें एक अस्थायी पृथक वार्ड में रखा है। ये सभी यहां के शहीद नगर कॉलोनी में ठहरे थे। पुलिस ने शनिवार को बताया कि विदेशी नागरिकों में पांच महिलाएं हैं। ये सभी शहीद नगर कॉलोनी के ब्लॉक डी में एक मकान, एक मदरसा और एक मस्जिद में ठहरे थे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) कलानिधि नैथानी ने ‘पीटीआई’ को बताया कि ये सभी तबलीगी जमात में शिरकत करने के लिए दिल्ली आए थे। उन्होंने बताया कि इंडोनेशियाई नागरिकों और पांच स्थानीय नागरिकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। स्थानीय नागरिकों में मकान मालिक एवं मदरसा, मस्जिद के प्रबंधक भी शामिल हैं ।

    08:42 (IST)05 Apr 2020
    मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के तीन नए मामले, पीड़ितों के रिश्तेदार की हो चुकी है इस बीमारी से मौत

    मध्य प्रदेश के बरवानी इलाके के सेंधवा में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन नए केस सामने आए हैं। चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जो लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं, उनके रिश्तेदार की बीते दिनों कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई थी। माना जा रहा है कि रिश्तेदार से ही इन तीनों को भी कोरोना का संक्रमण फैला।

    08:29 (IST)05 Apr 2020
    तबलीगी जमात के सदस्य मानव बम की तरह घूम रहे हैं : हिमाचल प्रदेश भाजपा प्रमुख

    हिमाचल प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल ने शनिवार को आरोप लगाया कि तबलीगी जमात के सदस्यों ने ‘मानव बम’ की तरह घूम-घूमकर देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए किए गए प्रयासों पर पानी फेर दिया। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘केंद्र और राज्य सरकारों ने कोरोना वायरस से निपटने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी। लेकिन तबलीगी जमात के सदस्य सहित कुछ लोग मानव बम की तरह घूमकर सारे प्रयासों पर पानी फेर रहे हैं।’’ उन्होंने दावा किया कि देश में करीब 130 करोड़ भारतीय लॉकडाउन के निर्देशों का पालन कर रहे हैं लेकिन ‘‘कुछ अमानवीय’’ लोग महामारी को रोकने के सारे प्रयासों को व्यर्थ साबित कर रहे हैं।

    07:59 (IST)05 Apr 2020
    एमपी के नाहरू खान ने बनायी सैनेटाइजेशन मशीन, जिला अस्पताल को की दान

    कोरोना माहमारी के बीच मध्य प्रदेश के मंदसौर के निवासी 62 वर्षीय नाहरू खान ने एक ऑटोमैटिक सैनेटाइजेशन मशीन का अविष्कार किया है और खास बात ये है कि उन्होंने इस मशीन को इंदिरा गांधी जिला अस्पताल को दान कर दिया है। नाहरू खान ने बताया कि 'मैंने यह मशीन यूट्यूब पर वीडियो देखकर बनायी है और इसे बनाने में उन्हें 48 घंटे लगे। इससे कई लोगों को फायदा होगा।'

    07:32 (IST)05 Apr 2020
    लॉकडाउन के बीच स्पेन के 150 लोगों को एयरलिफ्ट किया गया

    देश में जारी लॉकडाउन के चलते स्पेन के 150 लोग गोवा में फंसे हुए थे। रविवार तड़के उन्हें एक विशेष विमान से स्पेन भेजा गया। भेजने से पहले इन विदेशी लोगों की जांच की गई और जांच रिपोर्ट आने के बाद ही उन्हें जाने की अनुमति दी गई।

    06:15 (IST)05 Apr 2020
    महाराष्ट्र, तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों ने कोरोना वायरस फैलने को मजहबी रंग नहीं देने की अपील की

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस के अलावा ‘‘बांटने वाला’’ एक वायरस भी है। ठाकरे और तमिलनाडु के उनके समकक्ष के पलानीस्वामी ने देश में वायरस के फैलने को मजहबी रंग नहीं देने की अपील की। ठाकरे ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस के अलावा बांटने वाला भी एक वायरस है। मैं ऐसे लोगों को चेतावनी देता हूं कि मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि कोई कानून आपको न बचा पाए।’’ ठाकरे और पलानीस्वामी की अपील ऐसे दिन आयी जब उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरोप लगाया कि लॉकडाउन के बावजूद जानबूझकर सामाजिक दूरी बरतने के नियमों का उल्लंघन किया गया और अराजकता फैलायी गयी। 

    Next Stories
    1 तब्लीगी जमात के 10 लोग थे होम क्वारंटीन, पर दवा ले जा रहे ट्रक में छिपकर हो गए फरार
    2 जेपी नड्डा की दो टूक- पार्टी का कोई भी नेता कोरोना महामारी को न दे साम्प्रदायिक रंग, तीन दिन पहले ही बीजेपी IT सेल के चीफ ने कहा था साजिश
    3 VIDEO: ‘कोरोना वायरस से मारे गए लोग शहीद’, असदुद्दीन ओवैसी बोले- डेडबॉडी को साफ करने की जरूरत नहीं