ताज़ा खबर
 

Coronavirus India 5 April 9 PM Lights Off Highlights: लोगों ने दीये जला कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दिखाई एकजुटता, पीएम मोदी ने की थी अपील

पीएम की अपील के बाद पूरा देश आज 9 बजे रात को दिये जलाएगा। इससे पहले पीएम मोदी की अपील पर जनता कर्फ्यू के दिन शाम को पांच बजे लोगों ने पांच मिनट तक थाली या घंटी बजाई थी।

पीएम मोदी की अपील पर लोगों ने रात 9 बजे लाइट बंद कर दिया जलाकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता दिखाई। (फोटोः एएनआई)

कोरोना वायरस संकट से निपटने में राष्ट्र के ‘‘सामूहिक संकल्प और एकजुटता’’ को प्रदर्शित करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर ‘रविवार रात नौ बजे नौ मिनट तक’ करोड़ों देशवासियों ने अपने घरों की बत्ती बुझा दी और दीये, मोमबत्ती तथा मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई। उल्लेखनीय है कि यह पहला मौका है जब मोदी ने ‘लॉकडाउन’ के दौरान इस वैश्विक महामारी के खिलाफ लोगों को एकजुट करने की कोशिश की। लॉकडाउन से ठीक पहले 22 मार्च को ‘‘जनता कर्फ्यू ’’के दौरान भी लोगों ने प्रधानमंत्री की अपील पर ताली, थाली, और घंटी आदि बजा कर कोरोना वायरस संकट का मुकाबला कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों का उत्साह बढ़ाया था।

Coronavirus in India LIVE Updates: यहां पढ़े कोरोना वायरस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट 

रविवार रात नौ बजते ही, ज्यादातर घरों में बत्तियां बुझा दी गई और लोगों ने बालकनी में खड़े होकर मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई। जबकि, कइयों ने दीये और मोमबत्ती भी जलाये। मोदी ने शुक्रवार को लोगों को से अनुरोध किया था कि वे कोरोना वायरस को पराजित करने के लिये सामूहिक संकल्प और एकजुटता प्रदर्शित करने के लिये रविवार रात नौ बजे नौ मिनट के लिये लाइट बुझा दें। इस वैश्विक महामारी से दुनिया भर में 65,600 लोगों की मौत हो चुकी है और 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। मोदी ने कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिये 24 मार्च को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी और यह उसी रात मध्य रात्रि से प्रभावी हो गया था।

जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? । इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल । कोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरु

Live Blog

Highlights

    06:06 (IST)06 Apr 2020
    कोरोना के खिलाफ लडाई में अग्रणी भूमिका निभाने वालों के अभिनंदन के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाएगी भाजपा

    भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता पार्टी के 40वें स्थापना दिवस पर सोमवार से एक सप्ताह में बूथ स्तर पर 40 परिवारों से सम्पर्क कर कोरोना महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभा रहे स्वास्थ्यर्किमयों, पुलिसर्किमयों, स्वच्छतार्किमयों, बैंक व पोस्ट आॅफिस के कर्मचारियों सहित अन्य संस्थाओं के अभिनन्दन के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाएंगे ।पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी कार्यकर्ताओं का आ’’ान किया है कि पार्टी के स्थापना दिवस पर प्रत्येक कार्यकर्ता अपने-अपने घरों में कम से कम दो मास्क बनाकर लोगों को उपलब्ध कराएं। साथ ही लोगों को सम्पर्क के दौरान पीएम केयर्स फंड में कम से कम 100-100 रूपये देने के लिए भी प्रेरित करें ।

    05:39 (IST)06 Apr 2020
    एक लाख दिहाड़ी मजदूरों को महीने का राशन मुहैया कराएंगे अमिताभ

    बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने कोरोना वायरस महामारी के बीच आल इंडिया फिल्म एंप्लॉइज कन्फेडरेशन से जुड़े एक लाख दिहाड़ी मजदूरों के परिवार की मदद के लिये मासिक राशन मुहैया कराने का संकल्प व्यक्त किया है। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएन) और कल्याण ज्वेलर्स ने अमिताभ की इस पहल का समर्थन किया है। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने रविवार को जारी एक बयान में कहा, ‘‘जिस अभूतपूर्व स्थिति में हम हैं, उसमें श्रीमान बच्चन द्वारा शुरु की गई पहल ‘वी आर वन’ का सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया और कल्याण ज्वेलर्स ने समर्थन किया है। इसके जरिये देशभर में एक लाख परिवारों के मासिक राशन के लिये वित्तपोषण किया जाएगा।’’ हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि इन दिहाड़ी मजदूरों को दानदाता कब तक मासिक राशन मुहैया कराएंगे।

    05:38 (IST)06 Apr 2020
    मोदी के नेतृत्व में भारत की जनता के सामूहिक संकल्प से परास्त होगा कोरोना: चौहान

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ंिसह चौहान ने रविवार रात कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना वायरस के खिलाफ आज पूरा देश एकजुट है। चौहान ने कहा, ''मोदी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ जंग में आज पूरा देश एकजुट हुआ है। इस एकजुटता के संकल्प के रूप में सबने अपने-अपने घरों में दीए जलाए हैं तथा प्रकाश किया है। भारत की 130 करोड़ जनता का यह सामूहिक संकल्प कोरोना को परास्त करेगा। मानवता जीतेगी, इंसान जीतेगा, भारतीयता जीतेगी, हिन्दुस्तान जीतेगा।''’ उन्होंने कहा, ''''हम कोरोना के अंधकार को विश्वास के प्रकाश से पराजित करेंगे।'' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पांच अप्रैल को रात 9 बजे से नौ मिनट तक घर की सभी बत्तियां बंद कर दीए, मोमबत्ती, मोबाइल की फ्लैश लाइट आदि जलाने के आह्वान पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने निवास पर सपरिवार दीए जलाए तथा संकल्प लिया कि सब प्रदेशवासी मिलकर कोरोना को जल्दी से जल्दी परास्त करेंगे। 

    23:28 (IST)05 Apr 2020
    कहीं हिंदू भक्ति गीत बजाये गये तो कहीं मंत्रोच्चार हुआ

    रविवार रात नौ बजते ही, ज्यादातर घरों में बत्तियां बुझा दी गईं और लोगों ने बालकनी में खड़े होकर मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई। कइयों ने दीये और मोमबत्ती भी जलाये। उस दौरान आतिशबाजी, थाली बजाने की आवाज, सीटी और पुलिस वाहन की सायरन भी सुनाई दी। कुछ स्थानों पर हिंदू भक्ति गीत बजाये गये तो कहीं मंत्रोच्चार किया गया। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री की अपील पर अपनी जबरदस्त प्रतिक्रिया के जरिये एक बार से यह जता दिया कि देश इस महामारी से पैदा हुए संकट से उबरने के लिये कृत संकल्पित है। 

    23:16 (IST)05 Apr 2020
    नौ मिनट घरों की रोशनी बंद करने से ग्रिड पर कोई असर नहीं,

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार को रात नौ बजे से नौ मिनट के लिये देश भर में घरों के बल्ब और ट्यूबलाइट बंद होने से बिजली ग्रिड पर कोई असर नहीं पड़ा। सरकार और बिजली कंपनियों के मांग में अचानक से कमी और फिर बढ़ोतरी की स्थिति से निपटने के लिये तैयार की गयी विस्तृत कार्य योजना से कोई समस्या उत्पन्न नहीं हुई।

    22:55 (IST)05 Apr 2020
    चार-पांच मिनट के दौरान बिजली खपत 85,300 मेगावाट

    बिजली मंत्री आरके सिंह ने कहा कि करीब चार-पांच मिनट के दौरान बिजली खपत 1,17,000 मेगावाट से कम होकर 85,300 मेगावाट रही। यह संभावित 12,0000 मेगावाट की कमी से कहीं अधिक थी। मंत्रालय के अनुसार लाइट बंद होने के बाद मांग में कमी के पश्चात 110 मेगावाट की बढ़ोतरी (रैंप अप) सुचारू रही। कहीं से भी बिजली में गड़बड़ी या बंद होने की घटना नहीं हुई। उन्होंने बिजली उत्पादन कंपनियों एनटीपीसी और एनएचपीसी की सराहना की।

    22:37 (IST)05 Apr 2020
    लाइट बंद करने से पहले  विरोधाभासी परामर्श

    कोरोना वायरस संकट से निजात पाने के लिये रविवार ‘रात नौ बजे नौ मिनट तक’ घरों की लाइटें बंद रखने और दीये, मोमब्बती, मोबाइल की फ्लैशलाइट आदि जलाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बीच कम से कम एक निजी बिजली कंपनी और सरकार संचालित गुजरात ऊर्जा विकास निगम (जीयूवीएलएल) ने अपने उपभोक्ताओं को विरोधाभासी परामर्श जारी किये हैं।

    22:19 (IST)05 Apr 2020
    सिर्फ दीप जलाकर कोविड-19 से निपटने में मदद नहीं मिलेगी: कांग्रेस

    कांग्रेस ने रविवार को कहा कि सिर्फ दिये जलाने से कोविड-19 के खिलाफ अभियान में मदद नहीं मिलेगी और सरकार से इस सवाल का जवाब मांगा कि पर्याप्त रक्षात्मक उपकरणों के “अभाव” में स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा कैसे होगी। पार्टी ने यह भी कहा कि जिस तरह बंद को बिना किसी तैयारी के लागू किया गया था उसी तरह बिना किसी योजना के इसे हटाया न जाए। कांग्रेस प्रवक्ता सुष्मिता देव ने सरकार से नौ सवाल पूछे कि वह कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को कैसे मजबूत करेगी और अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे अपने स्वास्थ्यकर्मियों की हिफाजत कैसे करेगी।

    22:00 (IST)05 Apr 2020
    सुगमता से संपन्न हुआ नौ मिनट का बत्ती गुल का राष्ट्रीय आयोजन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद बत्ती बंद कर दिया जलाने का कार्यक्रम सुगमता से संपन्न हुआ। केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह ने कहा कि  नौ मिनट का बत्ती गुल का राष्ट्रीय आयोजन से बिजली ग्रिडों के कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ा।

    21:41 (IST)05 Apr 2020
    पीएम मोदी ने ट्वीट की दीप प्रज्जवलन की तस्वीर

    पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से दीप प्रज्ज्वलन की तस्वीरें पोस्ट की। इसके साथ ही पीएम ने एक श्लोक भी लिखा।

    21:32 (IST)05 Apr 2020
    अमित शाह, राजनाथ सिंह ने भी जलाया दिया

    देशभर में पीएम की अपील पर लोगों ने लाइट बंद कर दीप जलाए। दीप जलाने वालों में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल रहे।

    21:19 (IST)05 Apr 2020
    गुजरातः लोगों ने दिया गो कोरोना गो का संदेश

    पीएम मोदी की अपील पर गुजरात में अनोखा नजारा देखने को मिला।

    21:17 (IST)05 Apr 2020
    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हुए पीएम के आह्वान में शामिल

    पीएम की अपील पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी अपने आवास पर दिया जलाया।

    21:13 (IST)05 Apr 2020
    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी जलाया दिया

    पीएम की अपील पर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी अपने आवास पर दिया जलाया।

    21:08 (IST)05 Apr 2020
    यूपी सीएम योगी ने कोरोना की लड़ाई में जलाया दिया

    पीएम की अपील पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी दिया जलाया। यूपी में कई लोगों ने दिये के अलावा मोमबत्ती, टॉर्च व मोबाइल की फ्लैश लाइट भी जलाई

    20:53 (IST)05 Apr 2020
    पंखा, फ्रिज, एसी जैसे उपकरण चालू रखेंः उर्जा मंत्रालय

    केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि लाइटें बंद करने से बिजली के उपकरण खराब नहीं होंगे। मंत्रालय के सचिव संजीव नंदन सहाय ने उन आशंकाओं को बेबुनियााद बताया, जिनमें कहा गया है कि लाइटें बंद होने के बाद वोल्टेज बढ़ने से बिजली के उपकरण खराब हो जाएंगे। लोग रात 9 बजे सिर्फ लाइट बंद रखें, पंखा, फ्रिज, एसी जैसे बाकी उपकरण चलने दें।

    20:31 (IST)05 Apr 2020
    पीएम मोदी ने किया मन से संकल्प का आह्वान

    मोदी ने कहा कि उस प्रकाश के बीच हम सब अपने मन में संकल्प करें कि हम अकेले नहीं हैं। 130 करोड़ भारतीय एक ही संकल्प से बंधे हैं। हमारे उत्साह से बड़ी कोई ताकत नहीं है। कोरोना के विरुद्ध युद्ध को भी इसी उत्साह से जीतना है।

    20:08 (IST)05 Apr 2020
    ऊर्जा मंत्रालय ने कहा अफवाहों पर ध्यान ना दें

    पीएम मोदी के आज 9 रात लाइट बंद करने की अपील को लेकर ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से सफाई दी गई है। मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि सोशल मीडिया पर जो ग्रिड फेल होने की बात कही जा रही है वह बिल्कुल अफवाह है। लोगों को इनपर ध्यान नहीं देना चाहिए।

    19:49 (IST)05 Apr 2020
    कर्मकांडों से नहीं होगा कोरोना का इलाज, दीर्घकालीन योजनाएं बनाए सरकार : अखिलेश

    समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रतीकात्मक कर्मकांडों से कोरोना का इलाज नहीं होगा और सरकार को भुखमरी तथा बेरोजगारी की आशंकाएं दूर करने के लिए दीर्घकालीन व्यवस्थाएं बनानी होंगी। अखिलेश ने रविवार को यहां एक बयान में कहा, "कोरोना वायरस का संक्रमण तमाम प्रयासों के बावजूद अभी फैलता ही जा रहा है। ऐसे में अब दीर्घकालीन व्यवस्थाएं करनी होगी।

    19:27 (IST)05 Apr 2020
    कांग्रेस विधायक ने किया पीएम के दिया जलाने वाले संदेश का समर्थन

    प्रदेश में कांग्रेस के एक विधायक ने प्रधानमंत्री मोदी के आज रात नौ बजे नौ मिनट के लिए 'दिया जलाने' के आह्वान का समर्थन किया है। ग्वालियर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के प्रतिनिधि प्रवीण पाठक ने सोशल मीडिया पर पूर्व प्रधानंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता के जरिए कहा है कि यही एकता प्रदर्शित करने का समय है।

    18:57 (IST)05 Apr 2020
    सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील

    पीएम मोदी ने अपने संदेश में विशेषतौर पर उल्लेख किया था कि लोग दीप जलाने दौरान भी एक-दूसरे से दूरी बनाए रखने के निर्देशों का पूरा पालन करें।  उन् कहीं भी एकत्र होकर दीया जलाने जैसे समारोह का आयोजन नहीं किया जाए। लॉकडाउन का पूरी सख्ती से पालन करते हुए अपनी छतों, बालकनी या दरवाजे पर ही दीया जलाना है। 

    18:36 (IST)05 Apr 2020
    कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कोई अकेला नहीं

    पीएम मोदी के मुताबिक यह दीप जलाना इस बात का प्रतीक होगा कि कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में कोई अकेला नहीं है। उन्होनंने कहा कि था कि चारों तरफ जब हर व्यक्ति एक-एक दिया जलाएगा, तब प्रकाश की महाशक्ति का अनुभव होगा। यह उजागर होगा कि एक ही मकसद से हम सब लड़ रहे हैं।

    18:04 (IST)05 Apr 2020
    प्रधानमंत्री ने पूर्व पीएम का वीडियो किया था ट्वीट

    कोरोना महामारी के संक्रमण के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने एक दिन पहले ही दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का एक वीडियो ट्वीट किया है। बुझी हुई बाती सुलगाएं, आओ फिर से दिया जलाएं। 

    17:38 (IST)05 Apr 2020
    प्रधानमंत्री की दीये जलाने की अपील भाजपा का छुपा एजेंडा: कुमारस्वामी

    कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने रविवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के संदर्भ में दीपक जलाने की जो अपील की है वह भाजपा का 'छिपा हुआ एजेंडा' है। कुमारस्वामी ने मोदी को चुनौती दी कि वह अपनी अपील के लिए एक विश्वसनीय वैज्ञानिक और तर्कसंगत स्पष्टीकरण दें।

    17:17 (IST)05 Apr 2020
    दिये या मोमबत्ती जलाने से पहले सैनिटाइजर का इस्तेमाल न करें

    कोरोना संक्रमण से बचने के लिए आजकल सभी लोग सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में रात को दिए जलते वक़्त इसका इस्तेमाल न करें। दीया या मोमबत्ती जलाने से पहले सैनिटाइजर के बजाय साबुन से हाथ धोएं, क्योंकि सैनिटाइजर में एल्कोहल की मात्रा अधिक होती है जिसके चलते आग आपके हाथ में लग सकती है।

    17:02 (IST)05 Apr 2020
    जनता कर्फ्यू के शाम लोगों से थाली या घंटी बजने की अपील की थी

    इस अपील से पहले पीएम मोदी ने जनता कर्फ्यू के दिन शाम को पांच बजे लोगों से पांच मिनट तक थाली या घंटी बजने की अपील की थी। पीएम ने कहा था ऐसा करने से हम कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जुटे डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ, मीडियाकर्मियों को धन्यवाद अर्पित करेंगे।

    16:50 (IST)05 Apr 2020
    एकजुटता और दृढ़ संकल्प का परिचय देंगे

    आज रात 9 बजे देश के सभी लोग अपने घर के दरवाजे या बालकनी में नौ मिनट के लिए एक दीया जलाएगा और इस महामारी के खिलाफ एकजुटता और दृढ़ संकल्प का परिचय देंगे।

    Next Stories
    1 ‘हां, हम जलाएंगे दीया!’, कॉलम लिख शशि थरूर ने जताई सहमति, पर पूछा- पीएम बताएं अगला प्लान क्या?
    2 चीन बड़ा चालबाज: पहले इटली से दान में लिया जीवनरक्षक PPE,काम हो गया तो अब चाह रहा वापस उसे ही खरीदे इटली
    3 ‘कोरोना का भी खतना कर डाला’, पूर्व SC जज बोले तो बिदके ट्रोल्स- ‘सर, आप जज कैसे बन गए?’