ताज़ा खबर
 

देश के छोटे शहरों में भी पहुंचा कोरोना का संक्रमण, एमपी के मुरैना में 10 लोग पाए गए संक्रमित

कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन के नौ दिन पूरे होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो संदेश जारी किया है। देशवासियों के नाम अपने संदेश में पीएम ने कहा कि पूरे देश ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई है।

Author Updated: Apr 04, 2020 9:48:11 am
देशभर में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। (AP)

भारत में कोरोना का संक्रमण अभी तक बड़े महानगरों में ही देखने को मिल रहा था लेकिन अब मामले बढ़ने के साथ ही यह संक्रमण छोटे शहरों तक भी पहुंच गया है। मध्य प्रदेश के मुरैना में कोरोना वायरस के 10 नए मामले सामने आए हैं। वहीं हरियाणा के पानीपत में भी कोरोना संक्रमण का एक मामला सामने आया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस की जांच के लिए 182 लैब अधिकृत किए गए हैं जिनमें से 52 निजी लैब हैं और 130 सरकारी सेंटर्स हैं। बीते 24 घंटों में मरने वालों में तबलीगी जमात में शामिल हुए कई लोग भी हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि अबतक 30 लाख लोगों ने सरकारी ऐप डाउनलोड किया है जिसके जरिए वह कोरोना से बचने के एहतियात जान रहे हैं। आईसीएमआर के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 8 हजार सैंपल टेस्ट किए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 2547 हो गए हैं। वहीं अभी तक इस वायरस से देश में 62 लोगों की मौत हुई है। 163 लोग इस बीमारी से ऊबर चुके हैं। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 3082 बतायी गई है। वहीं मौत का आंकड़ा 80 से भी ज्यादा बताया जा रहा है।

मुंबई में तीन दिन के बच्चे को कोरोना, जानें-अन्य राज्यों का हाल

कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर लाइव पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इटली, अमेरिका में कैसा है कोरोना से हाल? क्लिक कर यहां पढ़ें हर अपडेट

ये भी पढ़ें: इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेलकोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Live Blog

Highlights

    08:52 (IST)04 Apr 2020
    महाराष्ट्र में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुआ निकाह

    महाराष्ट्र में लॉकडाउन के बीच दो परिवारों ने मिसाल पेश की है। दरअसल इन मुस्लिम परिवारों ने अपने बेटे और बेटी का निकाह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया। दरअसल सरकार ने लोगों के एक जगह पर इकट्ठा होने पर रोक लगायी हुई है।

    08:38 (IST)04 Apr 2020
    गोवा में एक और व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाया गया

    तटवर्ती राज्य गोवा में कोरोना संक्रमण का एक और मामला सामने आया है। संक्रमित व्यक्ति की ट्रैवल हिस्ट्री पायी गयी है। जिसके बाद राज्य में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है। गोवा के स्वास्थ्य मंत्री ने यह जानकारी दी है।

    08:25 (IST)04 Apr 2020
    सीआईएसएफ के 11 जवान कोरोना से संक्रमित पाए गए

    मुंबई में सीआईएसएफ के 11 जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद क्वारेंटिन कर इन जवानों का इलाज किया जा रहा है। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने तब्लीगी जमात ऑपरेशन में शामिल अपने 14 जवानों को एहतियातन क्वारेंटिन करने का फैसला किया था।

    07:42 (IST)04 Apr 2020
    देश में पिछले 24 घंटे में 478 नए मामले सामने आए

    बीते एक दिन में देश में कोरोना के 478 नए मामले सामने आए हैं। इन नए मामलों के साथ देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2547 हो गई है।देश में अबतक कोरोना के चलते कुल 62 मौतें हुई हैं जिनमें 12 मौत बीते गुरुवार को हुई। संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को मात देकर देश में अबतक 157 लोग ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक पिछले दो दिनों में सामने आये कोरोना वायरस संक्रमण के 647 पॉजिटिव मामले तबलीगी जमात के कार्यक्रम से संबंध है।

    21:25 (IST)03 Apr 2020
    गुजरात में कोरोना के चलते एक और शख्स की मौत

    गुजरात में कोरोना वायरस के चलते एक और शख्स की मौत हो गई है। इसके साथ ही गुजरात में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 9 हो गई है। बता दें कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में  400 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

    20:43 (IST)03 Apr 2020
    कोरोना से मरने वालों की संख्या 62 हुई

    देश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण से देश में 62 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 2547 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह आंकड़ा जारी किया है।

    20:05 (IST)03 Apr 2020
    मेडिकल स्टाफ के साथ सहयोग नहीं कर रहे तबलीगी जमात के लोग

    दिल्ली के अनेक अस्पतालों के डॉक्टरों ने दिल्ली सरकार से शिकायत की है कि उनके यहां भर्ती तबलीगी जमात के सदस्य मेडिकल स्टाफ के साथ सहयोग नहीं कर रहे। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।डॉक्टरों ने उन अस्पतालों में और उनके बाहर सुरक्षा बढ़ाने की भी मांग की है जहां मरकज से निकाले गये जमातियों को भर्ती कराया गया है।एक डॉक्टर ने कहा कि तबलीगी जमात के दक्षिण दिल्ली स्थित निजामुद्दीन मरकज से निकाले गये कुछ रोगी डॉक्टरों की बात नहीं मानते और दवाएं नहीं लेना चाहते।राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के एक अन्य वरिष्ठ डॉक्टर ने दिल्ली सरकार से हाल ही में शिकायत की थी निजामुद्दीन मरकज से लाए गए लोग चिकित्सा र्किमयों के साथ सहयोग नहीं कर रहे।गाजियाबाद में जिला अस्पताल में पृथक वार्ड में रखे गये तबलीगी जमात के सदस्यों द्वारा कथित रूप से नर्सों से बदसलूकी करने, उनके सामने भद्दी टिप्पणियां करने और पैंट उतारने का मामला पहले ही सामने आया है जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार ने आरोपियों के खिलाफ रासुका लगाया है।बाद में इन लोगों को एक निजी शिक्षण संस्थान में बनाये गये अस्थायी पृथक वार्ड में भेज दिया गया। 

    19:23 (IST)03 Apr 2020
    तबलीगी जमात में शामिल हुए 1203 लोगों की पहचान की गई

    उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी बयान के मुताबिक  दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए 1203 लोगों की पहचान कर ली गई है। अबतक 897 लोगों की जांच की गई है जिसमें 47 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।

    19:15 (IST)03 Apr 2020
    कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में बच्चों ने गुल्लक खाली करके दी आर्थिक सहायता

    गुजरात में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में बच्चे अपनी गुल्लकों से अपनी जमा-पूंजी निकालकर लॉकडाउन से प्रभावित लोगों की मदद कर रहे हैं। ये बच्चे उत्साह के साथ प्रधानमंत्री नागरिक सहयता एवं आपात स्थिति राहत कोष में मदद करके बड़ी हस्तियों और कारोबारियों की सूची में शामिल हो रहे हैं। भरूच जिले के अंकलेश्वर की चार वर्षीय बच्ची ने इस कोष में 11,200 रुपये की सहायता दी है जबकि अहमदाबाद के तीन बच्चे अपनी पूरी जमापूंजी लेकर पुलिस थाने पहुंच गए और गरीबों को भोजन मुहैया कराने के लिए 5,500 रुपये की सहायता दी।चार साल की पेरिस व्यास ने यह कहते हुए लाखों लोगों का दिल जीत लिया था कि उनके पास गुल्लक में जो कुछ भी है वह इस संकट के समय में दे देंगी। उनके गुल्लक में 11,200 रुपये थे और उन्होने पूरी राशि दे दी।

    18:39 (IST)03 Apr 2020
    उत्तरप्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर हुई 172

    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के पॉजिटिव मामलों की संख्या अब तक बढ़कर 172 हो गई है। कल से आज के बीच 51 मामले बढ़े हैं। प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा, "प्रदेश में अभी तक कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 172 है । कल मैंने आपको 121 की संख्या बताई थी। उसमें 51 की वृद्धि हुई है ।" प्रसाद ने कहा, "यह उछाल मुख्यत: तबलीगी जमात के जो लोग थे, जिन्होंने जमात में हिस्सा लिया था, उनके जो सैंपल से लिए गए हैं ... उनकी टेस्टिंग में काफी संख्या में लोग पॉजिटिव आए हैं ।" उन्होंने कहा, "172 जो कुल संख्या है, उसमें से 47 मामले तबलीगी जमात से जुड़े हुए लोगों के हैं और 14 जिलों में यह प्रकरण आए हैं।गाजियाबाद में एक, आगरा में पांच, कानपुर नगर में छह, शामली में दो, जौनपुर में दो, मेरठ में पांच, हापुड़ में एक, गाजीपुर में एक, आजमगढ़ में चार, फिरोजाबाद में चार, हरदोई में एक, प्रतापगढ़ में दो, सहारनपुर में 12 और शाहजहांपुर में एक ...।" प्रसाद ने कहा, "इस तरह से कुल 14 जनपदों में 47 मामले इनके मिले हैं और कुल मिलाकर 172 मामले पूरे प्रदेश में है,जिनमें से 17 उपचारित हुए। दो लोगों की मृत्यु हो गई है। 

    17:35 (IST)03 Apr 2020
    डॉक्टरों पर हमले को लेकर राष्ट्रपति ने जताई चिंता

    कोरोना वायरस संक्रमितों की जांच कर रहे लोगोंं पर हमले की घटना सामने आने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में यह ध्यान रखना होगा कि सामाजिक मेलजोल से दूरी बना कर रखने में कोई समझौता नहीं हो।

    16:56 (IST)03 Apr 2020
    पिछले 24 घंटों में 8 हजार सैंपल्स की जांच

    स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस की जांच के लिए 182 लैब अधिकृत किए गए हैं जिनमें से 52 निजी लैब हैं और 130 सरकारी सेंटर्स हैं। बीते 24 घंटों में मरने वालों में तबलीगी जमात में शामिल हुए कई लोग भी हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि अबतक 30 लाख लोगों ने सरकारी ऐप डाउनलोड किया है जिसके जरिए वह कोरोना से बचने के एहतियात जान रहे हैं। आईसीएमआर के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 8 हजार सैंपल टेस्ट किए गए हैं।

    16:33 (IST)03 Apr 2020
    कोरोना वायरस के 336 नए मामले सामने आए

    स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि  कोरोना वायरस के 336 नए मामले सामने आए हैं। देश में अबतक कोरोना के चलते कुल 56 मौतें हुई हैं जिनमें 12 मौत बीते गुरुवार को हुई। संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को मात देकर देश में अबतक 157 लोग ठीक हो चुके हैं।

    16:15 (IST)03 Apr 2020
    एलएनजेपी और जीबी पंत अस्पताल में चार अप्रैल से ओपीडी रहेगी बंद

    राष्ट्रीय राजधानी में चार अप्रैल से एलएनजेपी और जीबी पंत अस्पताल की ओपीडी सेवाएं बंद रहेंगी। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। ये दोनों अस्पताल उन पांच केन्द्रों में शामिल हैं, जहां कोविड-19 के मरीजों का इलाज किया जाएगा।दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री द्वारा बृहस्पतिवार को की गई बैठक में यह फैसला किया गया।आदेश में कहा गया कि एलएनजेपी और जीबी पंत अस्पताल में चार अप्रैल से ओपीडी बंद रखने का फैसला किया गया है। यह आदेश चार अप्रैल से लागू होगा।दिल्ली में कोरोना वायरस के अभी तक 293 मामले सामने आ चुके हैं।

    16:01 (IST)03 Apr 2020
    राजस्थान में 161 लोग कोरोना संक्रमित

    राजस्थान के हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 161 हो गई है। इसमें ईरान से लौटे 21 लोग और 24 तबलीगी जमात में शामिल हुए लोग हैं।

    15:29 (IST)03 Apr 2020
    'आंधी-तूफान तो नहीं बना कोरोना' स्वास्थ्य मंत्री बोले- यूरोपीय देशों जैसे नहीं हालात

    कोरोना वायरस संक्रमण के बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आज आरएमएल अस्पताल का दौरा किया और वहां के मेडिकल स्टाफ से बातचीत की और उनकी तारीफ की। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 'कोरोना आंधी तूफान तो नहीं बना है, जो बीमारी आंधी तूफान की तरह आ सकती थी, उसे आप लोगों ने कंट्रोल की स्थिति में ला दिया है।' पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

    15:21 (IST)03 Apr 2020
    उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले

    उत्तर प्रदेश सरकार के सूत्रों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में आज कोरोना वायरस के 172 नए मामले सामने आए हैं। जिनमें से 42 लोग तब्लीगी जमात के लोग हैं, जिन्होंने दिल्ली के जमात के कार्यक्रम में शिरकत की थी। न्यूज एजेंसी एएनआई के हवाले से यह खबर आयी है। आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 161 हो गए हैं। सीएम ऑफिस ने एक बयान में बताया कि संक्रमित मरीजों में से 140 लोग वो हैं, जो दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल हुए थे या फिर जमात के लोगों के संपर्क में आए थे।

    14:59 (IST)03 Apr 2020
    महाराष्ट्र में स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस पर हमले की घटनाओं से सरकार नाराज, गृह मंत्री ने दी सख्त चेतावनी

    महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देखमुख ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान पुलिस और स्वास्थ्य र्किमयों पर हमला करने वालों के खिलाफ ‘कड़ी कार्रवाई’ करने की चेतावनी दी है। देशमुख ने कहा कि पुलिस और कोविड-19 के संकट से लड़े रहे स्वास्थ्य र्किमयों का सहयोग करना लोगों के हित में है। लॉकडाउन के दौरान स्वास्थ्य र्किमयों और पुलिस पर हमले की खबरों के बीच देशमुख का यह बयान आया है।

    14:51 (IST)03 Apr 2020
    कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बंद रहीं मस्जिदे, मुस्लिमों ने घर से पढ़ी जुमे की नमाज

    कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देशभर में जारी लॉकडाउन के मस्जिदें भी बंद रहीं और मुस्लिम समाज के लोगों ने सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करते हुए अपने-अपने घरों से नमाज अदा की।

    ANI

    14:29 (IST)03 Apr 2020
    स्वास्थ्य मंत्री बोले- हम कोरोना वायरस के संक्रमण को कंट्रोल करने की स्थिति में

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आज दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल का दौरा किया। इसके बाद मीडिया से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वह अभी डॉक्टरों से बात करके आए हैं और हम कोरोना वायरस के संक्रमण को कंट्रोल करने की स्थिति में हैं। मेडिकल स्टाफ की तारीफ करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश हमेशा आप पर, आपके योगदान और बलिदान पर गर्व करेगा और इसे हमेशा याद रखेगा।

    14:28 (IST)03 Apr 2020
    गौतमबुद्धनगर में पिछले 24 घंटे में कोरोना का नया मामला नहीं

    उत्तर प्रदेश में कोरोना के हॉटस्पॉट इलाकों में शुमार गौतमबुद्धनगर जिले में बीते 24 घंटे के दौरान एक भी नया मामला सामने नहीं आया है। जिले में अभी भी कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 48 है। जिले में 6 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक हो गए हैं। गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी ने यह जानकारी दी है।

    13:38 (IST)03 Apr 2020
    कोरोना के चलते सोशल मीडिया पर सांप्रदायिकता फैलाने की हो रही कोशिश

    कोरोना वायरस के चलते देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच सोशल मीडिया पर सांप्रदायिकता फैलाने की कोशिश की जा रही है। झारखंड में ऐसे कई मामले सामने आए हैं। जिसके बाद पुलिस ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है। पुलिस ने बताया कि सांप्रदायिक सद्भाव को नुकसान पहुंचाने और नफरत बढ़ाने की कोशिश करने पर आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया के जरिए सांप्रदायिकता भड़काने के आरोप में झारखंड पुलिस ने 50 लोगों को नोटिस भी जारी किया है और 3 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

    13:26 (IST)03 Apr 2020
    तेलंगाना के अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों ने किया मेडिकल स्टाफ पर हमला, पुलिस बल तैनात

    तेलंगाना के हैदराबाद के गांधी अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों द्वारा मेडिकल स्टाफ पर हमला करने का मामला सामने आया था। जिसके बाद सरकार ने अस्पतालों में पुलिस की तैनाती की दी है।

    12:58 (IST)03 Apr 2020
    पीएम मोदी ने की देशवासियों से अपील

    कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन के नौ दिन पूरे होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो संदेश जारी किया है। देशवासियों के नाम अपने संदेश में पीएम ने कहा कि पूरे देश ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई है। पीएम ने कहा कि सबने मिलकर हालात को संभालने की कोशिश की है। पीएम ने कहा कि पांच अप्रैल रविवार को रात नौ बजे घर की सभी लाइट बंद कर, बॉलकोनी में या दरवाजे पर मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की लाइट नौ मिनट तक जलाएं। पीएम ने कहा कि रविवार को सभी देशवासी जनजागरण करेंगे लेकिन इस दौरान सामाजिक दूरी का ख्याल रखना न भूलें।

    12:15 (IST)03 Apr 2020
    प्रधानमंत्री के संबोधन से कामकाजी वर्ग, कारोबारी और मजदूर निराश हुए: चिदंबरम

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वीडियो संदेश को निराशाजनक करार देते हुए शुक्रवार को कहा कि प्रतीकात्मक चीजे महत्वपूर्ण हैं लेकिन विशेषज्ञों एवं अर्थशास्त्रियों की विवेकपूर्ण सलाह को सुनना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। पूर्व वित्त मंत्री ने यह दावा भी किया कि प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद कामकाजी वर्ग, कारोबारी और दिहाड़ी मजदूर निराश हुए जो आर्थिक विकास के लिए कुछ कदमों की उम्मीद लगाए हुए थे।

    12:01 (IST)03 Apr 2020
    पीएम मोदी ने खिलाड़ियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की बातचीत

    पीएम मोदी ने शुक्रवार को देश के विभिन्न खिलाड़ियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। इस बातचीत में पीएम मोदी ने खिलाड़ियों से लोगों को जागरुक करने की अपील की। पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सचिन तेंदुलकर, हिमा दास, पीवी सिंधु, युवराज सिंह, सौरव गांगुली समेत कई खिलाड़ी शामिल हुए।

    11:38 (IST)03 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में कोरोना के 12 नए मामले सामने आए

    आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमण के शुक्रवार को 12 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 161 हो गए हैं। वहीं आंध्र प्रदेश के काकीनारा इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण से ग्रस्त एक मरीज के स्वस्थ होने का भी मामला सामने आया है।

    11:19 (IST)03 Apr 2020
    कोविड-19 : बांदा में 10 जमाती पृथक वार्ड में भर्ती

    निजामुद्दीन स्थित मरकज में आयोजित इज्तिमा में हिस्सा लेकर लौटे तबलीगी जमात के 10 लोगों की खोजबीन कर प्रशासन ने उन्हें यहां राजकीय मेडिकल कॉलेज के पृथक वार्ड में भर्ती कराया है। स्वास्थ विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यहां बताया कि नयी दिल्ली में निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के मरकज में आयोजित इज्तिमा में हिस्सा लेकर लौटे 10 लोगों की दो दिन (बुधवार, बृहस्पतिवार) में खोजबीन की गई और उन्हें राजकीय मेडिकल कॉलेज के पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया है और कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए उनके नमूने भेजे गए हैं। अधिकारी ने बताया कि इन 10 में से पांच मो. यासिर (40) बांदा, सरफराज (26) बिहार, असरफ (23) बिहार, मुजाहिदुल इस्लाम (22) महाराष्ट्र और साकिब जावेद (26) बिहार की जांच रिपोर्ट में वे संक्रमित नहीं पाए गए। शेष पांच लोगों साजिल अली, अमानत अली, एहसान अली, अनवर अली और अक्षय अली (सभी बांदा जनपद निवासी) के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं और अभी इनकी रिपोर्ट नहीं आ पाई है।

    11:12 (IST)03 Apr 2020
    मुंबई के वर्ली में 17 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए, पूरा इलाका सील किया गया

    मुंबई के धारावी के बाद वर्ली इलाके में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैल गया है। वर्ली में 17 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। वहीं एक मरीज की मौत हो गई है।

    09:54 (IST)03 Apr 2020
    जो बेघर हैं, कहां जलाएंगे दीया?

    बिहार कांग्रेस के नेता प्रेमचंद मिश्रा ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर हमला बोला है। मिश्रा ने पीएम के नए आह्वान पर पूछा कि जो लोग बेघर हैं, वो कहां पर दीया जलाएंगे। मिश्रा ने यह भी आरोप लगाया है कि जब हमारे नेता राहुल गांधी ने महीने भर पहले ही अलर्ट कर दिया था तो फिर केंद्र सरकार कोरोना संकट पर क्यों नहीं जागी?

    09:23 (IST)03 Apr 2020
    11 मिनट के संबोधन में पीएम का दूसरा आह्वान

    पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट से जूझने के लिए देशवासियों से दूसरा आह्वान किया है। उन्होंने पांच अप्रैल रविवार की रात नौ बजे घरों की लाइटें बंद करने की अपील की है। पीएम ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए लोग घर की छतों पर या दरवाजों पर या बालकोनी में रात नौ बजे नौ मिनट तक मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की बत्ती जलाएं और मां भारती का स्मरण करें। 

    08:40 (IST)03 Apr 2020
    एम्स में पति-पत्नी डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव

    दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के एक सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं। उनकी गर्भवती पत्नी भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। ये फिजियोलॉजी विभाग में रेजिडेंट डॉक्टर हैं। पत्नी नौ महीने की गर्भवती हैं।। डॉक्टर की गर्भवती पत्नी खुद भी एम्स की इमरजेंसी में तैनात एक डॉक्टर है। एम्स में कार्यरत महिला डॉक्टर व उनके पति दोनों को ही अब आइसोलेशन में रखा गया है। यहां विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा उनका उपचार किया जा रहा है। 9 माह की गर्भवती डॉक्टर की डिलिवरी एम्स अस्पताल में ही होगी।

    08:10 (IST)03 Apr 2020
    2500 के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

    राजस्थान के टोंक जिले में कोरोना वायरस के पांच नए मामलों की पुष्टि हुई है। ये सभी लोग दिल्ली से आए तबलीगी जमात से जुड़े लोगों के संपर्क में आए थे। नए मामलों के साथ प्रदेश में अब 138 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। देशभर में गुरुवार को कोरोना वायरस के करीब 500 मामले सामने आने के साथ संक्रमितों की संख्या 2,500 को पार कर गई है, जबकि इनमें से 76 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, आधिकारिक तौर पर 53 मौत की बात कही जा रही है। पढें पूरी खबर...

    07:43 (IST)03 Apr 2020
    BJP नेता का आरोप- कालाधन से चल रहा तबलीगी जमात

    बीजेपी नेता और सुप्रीम कोर्ट में वकील अश्वनी उपाध्याय ने आरोप लगाया है कि तबलीगी जमात की गतिविधियां कालाधन से चल रही हैं। उन्होंने जमात के मुखिया मौलाना साद की संपत्ति जब्त करने की मांग की है। उपाध्याय ने ट्वीट कर कहा, "जमात के मुखिया और आयोजकों का विदेशों में कनेक्शन है और इनके पास करोड़ों की नामी बेनामी चल अचल संपत्ति है। इसलिए इनके खिलाफ कालाधन बेनामी संपत्ति और आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज कराना चाहिए। चरमंथी जमात पर पूर्णप्रतिबंध बहुत जरूरी है।"

    07:12 (IST)03 Apr 2020
    एक दिन में 485 नए केस

    गुरुवार (2 अप्रैल) को देशभर में कोरोना के कुल 485 नए मामले सामने आए। इनमें से से 60 फीसदी मामलों का कनेक्शन तबलीगी जमात से जुड़ा है। दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु में गुरुवार को सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। दिल्ली में सामने आए कोरोना के 141 नए मामलों में से 129 तबलीगी जमात से जुड़े हैं।

    23:30 (IST)02 Apr 2020
    यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों ने सरकार से लगाई स्वदेश वापसी की गुहार

    कोरोना वायरस के कारण यूक्रेन में लागू लॉकडाउन के कारण वहां फसें सैंकड़ो भारतीय छात्रों ने केंद्र सरकार से उन्हें वहां से निकालने की गुहार लगाई है। छात्रों ने स्वदेश वापसी की व्यवस्था करने का आग्रह करते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय को ईमेल भेजा है। मेरठ निवासी और एक समाचार पोर्टल से जुड़े मनोज कुमार ने बताया कि मेरठ मंडल और आसपास के शहरों के सैंकड़ों छात्र यूक्रेन के लवीव शहर में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। इनमें उनका बेटा भी शामिल हैं।

    23:14 (IST)02 Apr 2020
    जांच, संक्रमितों का पता लगाने और पृथक रखने पर ध्यान दें : प्रधानमंत्री

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्रियों से कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिये अगले कुछ सप्ताह तक लोगों की जांच करने, संक्रमितों का पता लगाने, उन्हें पृथक रखने जैसे उपायों पर ध्यान देने को कहा ताकि जीवन का नुकसान कम से कम हो। उन्होंने लॉकडाउन समाप्त होने के बाद सड़कों पर लोगों की आवाजाही ‘‘क्रमबद्ध ढंग’’ से सुनिश्चित करने के बारे में राज्यों से साझा रणनीति बनाने को भी कहा ।

    22:52 (IST)02 Apr 2020
    सरकार ने कोरोना वायरस मरीज के बारे में लोगों को सचेत करने के लिए ‘एप’ जारी किया

    सरकार ने बृहस्पतिवार को एक मोबाइल एप जारी की है जिससे लोगों को खुद ही कोरोनो वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद मिल सकेगी और यदि वे इस गंभीर वायरस से संक्रमित व्यक्ति के नजदीक आते हैं तो अधिकारियों को सतर्क कर सकते हैं।    मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, एप केवल ताज़ा मामलों का पता लगाएगा और केवल उन्हीं लोगों को सतर्क करेगा जो संक्रमित व्यक्ति के आस-पास रहे हैं।

    22:20 (IST)02 Apr 2020
    सोनिया गांधी का लॉकडाउन की आलोचना करना ‘संवेदनहीन’: नड्डा

    भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने लॉकडाउन के तौर तरीकों की कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी की आलोचना को ‘संवेदनहीन और अशोभनीय’’ बताते हुए गुरूवार को कहा कि यह राजनीति करने का समय नहीं है, जब नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत के प्रयासों की पूरे विश्व में सराहना हो रही है ।

    22:04 (IST)02 Apr 2020
    प्रधानमंत्री से नए पैकेज और आर्थिक कार्यबल की घोषणा की उम्मीद: चिदंबरम

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित वीडियो संदेश को जारी किए जाने से एक दिन पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने बृहस्पतिवार को उम्मीद जताई कि वह (मोदी) नए वित्तीय पैकेज और आर्थिक कार्यबल की घोषणा करेंगे। दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि वह शुक्रवार सुबह देशवासियों के साथ एक वीडियो संदेश साझा करेंगे। माना जा रहा है कि उनका यह संदेश कोरोना वायरस के संकट को लेकर होगा। पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने ट्वीट किया, ''मैं कल सुबह 9 बजे नरेंद्र मोदी के संबोधन की प्रतीक्षा कर रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि वह उन गरीबों के लिए आजीविका सहायता पैकेज की घोषणा करेंगे जो निर्मला सीतारमण द्वारा पूरी तरह से छोड़ दिया गया था।''

    21:47 (IST)02 Apr 2020
    एअर इंडिया की एक कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित, मुंबई के अस्पताल में भर्ती

    अमेरिका के नेवार्क से मुंबई के बीच पिछले महीने संचालित एअर इंडिया की एक उड़ान के चालक दल की एक सदस्य को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है और उसे यहां एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक सूत्र ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी है। एअर इंडिया कर्मी के संक्रमित होने का कम से कम यह दूसरा मामला है। पिछले सप्ताह एअर इंडिया की सहायक कंपनी एआईएएसएल की एक महिला कस्टमर केयर कर्मी को कोरोना वायरस संक्रमण के बाद एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

    21:29 (IST)02 Apr 2020
    लॉकडाउन के कारण पूरे देश में वायु गुणवत्ता में काफी सुधार : सीपीसीबी

    कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देश भर में लगे जनता कर्फ्यू और उसके बाद 21 दिनों के बंद से प्रदूषण में काफी कमी आई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के मुताबिक 29 मार्च को 91 शहरों में वायु गणुवत्ता ‘अच्छी’ और ‘संतोषजनक’ श्रेणी में रही। इसने बताया कि यात्रा प्रतिबंध और उद्योगों के बंद होने के कारण प्रदूषण के स्तर में कमी आई है।

    21:13 (IST)02 Apr 2020
    वेश्यागृहों में सामाजिक दूरी के उपायों की जानकारी मांगी

    दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने दिल्ली के जीबी रोड के वेश्यागृहों में लॉकडाउन के तहत उठाए गए कदमों और सामाजिक दूरी के उपायों के बारे में पुलिस से जानकारी मांगी है।आयोग ने अपने नोटिस में कहा कि इन वेश्यालयों में भोजन के साथ-साथ व्यक्तिगत स्वच्छता सामग्री की भी भारी कमी है। वेश्यालय बहुत छोटे और बंद स्थान में बने हुए हैं और वहां वर्तमान में दो हजार से अधिक महिलाएं और बच्चे रहते हैं।

    20:53 (IST)02 Apr 2020
    देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 20 मौजूदा और 22 संभावित केद्रों की पहचान

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 20 मौजूदा केंद्रों और 22 संभावित केंद्रों की पहचान की गई है और अभी तक सामुदायिक स्तर पर संक्रमण का कोई सबूत नहीं है लेकिन इसे नियंत्रित करने के लिए विशाल मानव संसाधन की जरूरत है।

    20:23 (IST)02 Apr 2020
    कोविड-19 को धर्म से जोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई, तमिलनाडु के मंत्री की चेतावनी

    तमिलनाडु सरकार ने बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस को धर्म या जाति से जोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी। राज्य के नगर प्रशासन मंत्री एस पी वेलुमणि ने ‘मोबाइल वेजिटेबल वैनों’ को हरी झंडी दिखाने के लिये आयोजित एक कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से कहा, ''वायरस किसी को उसकी जाति या धर्म के आधार पर निशाना नहीं बनाता।'' उन्होंने कहा कि वायरस के धर्म या जाति से जुड़े होने की अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

    20:06 (IST)02 Apr 2020
    सोनिया गांधी की कोरोना वायरस से निपटने को लेकर सरकार की आलोचना ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ : भाजपा

    भाजपा ने गुरूवार को कोरोना वायरस से निपटने के तौर तरीकों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा सरकार की आलोचना को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ करार दिया और कहा कि यह ‘संकट’ को गैर जरूरी तरीके से राजनीतिकरण करने का प्रयास है । केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति से निपटने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सभी को साथ लेकर चल रहे हैं और देशव्यापी लॉकडाउन सहित उनकी ओर से उठाये गए कदमों की पूरी दुनिया में प्रशंसा हो रही है ।

    19:51 (IST)02 Apr 2020
    तबलीगी जमात गतिविधियों में शामिल पाये गये 960 विदेशियों को काली सूची में डाला गयाः केंद्र

    दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन में शामिल विदेशी लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर इसका रास्ता साफ हो गया है। गृह मंत्रालय ने राज्यों के डीजीपी को इस संबंध में निर्देश दिए। मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि तबलीगी जमात गतिविधियों में शामिल पाये गये इन 960 विदेशियों को काली सूची में डाल दिया गया है, उनके वीजा रद्द कर दिये गये हैं।

    19:26 (IST)02 Apr 2020
    'कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर या तो व्यस्त या फिर पहुंच से बाहर'

    दिल्ली में रहने वाले अंकुर तिवारी ने हल्के बुखार, गले में खराश और सांस लेने में तकलीफ के बाद पैरासिटामॉल की गोली खाई लेकिन राहत नहीं मिली तो उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका सताने लगी। मदद के लिए उन्होंने कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर पर बात करने का प्रयास किया, लेकिन कई कोशिशों के बाद भी वह नाकाम रहे।

    19:11 (IST)02 Apr 2020
    लॉकडाउन भारत में कोविड-19 से मृत्यु दर को 50 फीसद तक कम कर देगा : डॉ देवी शेट्टी

    प्रख्यात हृदयरोग विशेषज्ञ देवी प्रसाद शेट्टी ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के उद्देश्य से घोषित लॉकडाउन 21 दिन की अवधि पूरी होने के बाद हटा दिया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि लॉकडाउन को उन्हीं इलाकों तक ही सीमित रखना चाहिए जहां कोविड-19 के मामले बहुतायत में हैं।

    18:53 (IST)02 Apr 2020
    कोरोना वायरस : नौसेना की गोदी ने विकसित किया किफायती, छोटा तापमापी सेंसर

    कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों की जांच करने के उद्देश्य से यहां पर नौसेना की गोदी ने कम कीमत का, एक छोटा तापमापी सेंसर विकसित किया है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। दक्षिण मुंबई स्थित पश्चिमी नौसेना कमान और करीब 285 साल पुरानी नौसेना की गोदी (नेवल डॉकयार्ड) में हर दिन करीब 20,000 लोग प्रवेश करते हैं।

    Next Stories
    1 लॉकडाउन के हफ्तेभर में मुख्यमंत्रियों ने पीएम से लगाई गुहार-बिना सलाह किए हुई देशबंदी, हम भुगत रहे अंजाम, जल्द करें बकाया भुगतान
    2 कोरोना संक्रमण : दूधिया से बनी दूरी, मदर डेयरी की मांग बढ़ी
    3 बिन दस्ताने और मास्क के बंट रहा सरकारी खाना