scorecardresearch

Coronavirus India Cases: कोविड खत्म नहीं हुआ है, केंद्र ने राज्यों को दी सतर्कता बरतने की सलाह; बुधवार सुबह तक 14,506 नए केस मिले और 30 लोगों की जानें गईं

Coronavirus Cases Today in India,Coronavirus in India today, Latest Covid-19 Cases In India, Today India Coronavirus Cases: दिल्ली में कोविड -19 के 874 ताजा मामले मिले हैं संक्रमण के कारण चार और मौतें हुईं हैं।

Covid-19 Cases in India
भारत में कोरोना मामले: केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि आने वाले महीनों में और अधिक तैयारी की जरूरत है। (File Photo)

Coronavirus In India Latest, Covid-19 India Cases: देश में कोविड से अभी तक पूरी तरह से निजात नहीं मिल सकी है। इसकी वजह से सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चौकसी बढ़ाने और सतर्क रहने की सलाह दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों में कहा गया है कि देश में बुधवार सुबह 8 बजे तक पिछले 24 घंटों में कोविड -19 के 14,506 नए केस मिले हैं और 30 मौतें दर्ज की गई हैं। देश में कुल 99,602 सक्रिय मामलों को छोड़कर 11,574 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं।

पुणे के जेनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स में विकसित देश की पहली स्वदेशी mRNA कोविड -19 वैक्सीन 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के आपातकालीन उपयोग के लिए सफल साबित हुआ है। मंगलवार देर रात ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने दो-खुराक mRNA वैक्सीन को मंजूरी दे दी। दवा नियामक ने कुछ शर्तों के अधीन 7 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों में प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए सीरम इंस्टीट्यूट के COVID-19 वैक्सीन कोवोवैक्स को भी मंजूरी दी है।

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों से सतर्कता बढ़ाने और आने वाले महीनों में सामूहिक समारोहों या यात्राओं पर नजर रखने को कहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि राज्यों और राज्यों के भीतर यात्रा करने वाले प्रतिभागियों में कोविड -19 संक्रमण न हो।

कोविड -19 के 2,369 नए मामले दर्ज करने के एक दिन बाद, महाराष्ट्र में मंगलवार को पिछले 24 घंटों में 47 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3,482 मामले मिले। साथ ही, लगातार तीसरे दिन, महाराष्ट्र में कोविड से पांच मृत्यु दर्ज की गई। कुल संख्या में से सिर्फ मुंबई में 1,290 मामले दर्ज किए गए। परीक्षण सकारात्मकता दर (TPR) – किए गए कुल परीक्षणों में से सकारात्मक मामलों की संख्या – मंगलवार को किए गए 11,012 परीक्षणों के साथ शहर में 11.70 प्रतिशत थी।

दूसरी ओर, दिल्ली में कोविड -19 के 874 ताजा मामले मिले हैं संक्रमण के कारण चार और मौतें हुईं, जबकि शहर के स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार को साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, सकारात्मकता दर घटकर 5.18 प्रतिशत हो गई है। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को 628 नए कोविड मामले और वायरल बीमारी के कारण तीन मौतें हुईं, जबकि सकारात्मकता दर 8.06 प्रतिशत दर्ज की गई।

बेंगलुरु में 10 जून से कोविड -19 मामलों के क्रमिक वृद्धि के मद्देनजर, कर्नाटक के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य द्वारा नियुक्त तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) की सिफारिश पर मंगलवार को 12 वीं कक्षा तक के स्कूलों के अलावा अपार्टमेंट इमारतों, कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में परीक्षण, अलगाव, उपचार और क्वारंटीन के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X