ताज़ा खबर
 

देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या हुई 2547, जानिए राज्यों का हाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली में हालात काबू में हैं। परेशान होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में दो मरीज वेंटिलेटर पर हैं। सीएम केजरीवाल ने कोविद-19 से जुड़ी जानकारी और रहने-खाने के इंतेजाम के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। यह नंबर 8800007722 है।

Author Edited By Ikram Edited By मोहनी गिरी नई दिल्ली | Updated: Apr 06, 2020 10:38:31 am
Coronavirus in India State-Wise LIVE Updates: कोरोना वायरस लगातार दुनियाभर में अपना कहर बरपा रहा है। (Express photo)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली में  हालात काबू में हैं। परेशान होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में दो मरीज वेंटिलेटर पर हैं। सीएम केजरीवाल ने कोविद-19 से जुड़ी जानकारी और रहने-खाने के इंतेजाम के लिए  हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। यह नंबर   8800007722 है।

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि  बीते एक दिन में देश में कोरोना के 336 नए मामले सामने आए हैं। इन नए मामलों के साथ देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2547 हो गई है। देश में अबतक कोरोना के चलते कुल 62 मौतें हुई हैं जिनमें 12 मौत बीते गुरुवार को हुई।

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी बयान के मुताबिक  दिल्ली में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए 1203 लोगों की पहचान कर ली गई है। अबतक 897 लोगों की जांच की गई है जिसमें 47 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।

राज्यवार आंकड़ों की बात करें तो महाराष्ट्र में संक्रमण के 490, तमिलनाडु में 309 और केरल में 286 मामले सामने आए हैं। दिल्ली में इस वायरस से 219, राजस्थान में 166  , आंध्र प्रदेश में 132 और कर्नाटक में 124 लोग संक्रमित हैं। उत्तर प्रदेश में अभी तक 113 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और तेलंगाना में 107 लोग संक्रमित हैं। मध्य प्रदेश में 99, गुजरात में 87 और जम्मू-कश्मीर में 70 और पश्चिम बंगाल में 53 मामले सामने आए हैं। पंजाब में अभी तक 46, हरियाणा में 43, बिहार में 24, चंडीगढ़ में 18, असम में 16 और लद्दाख में 14 मामले सामने आ चुके हैं।

Coronavirus in India LIVE Updates:

यहां क्लिक कर राज्यवार जानिए संक्रमितों और मौत का आंकड़ा (2 अप्रैल सुबह तक का)

पिछले महीने राष्ट्रीय राजधानी का निजामुद्दीन क्षेत्र, तबलीगी जमात के एक विशाल कार्यक्रम के कारण कोरोना वायरस प्रकोप का सबसे बड़ा केंद्र बन गया है। अधिकारियों ने कहा कि देशभर में लगभग 9,000 लोगों की पहचान की गई है, जिनमें जमात के सदस्य और उनके संपर्कों में आए लोग शामिल हैं। इसमें जमात से जुड़े 1,306 विदेशी नागरिक शामिल हैं। इन सबको पृथक रखा गया है।।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: जानें-कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर । जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेलकोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Live Blog

Highlights

    22:10 (IST)03 Apr 2020
    एयर इंडिया ने सभी बुकिंग बंद की

    कोरोना वायरस के चलते फैले संक्रमण के बीच पीएम मोदी के लॉकडाउन के फैसले के मद्देनजर एयर इंडिया ने घरेलू और इंटरनेशन उड़ानों की बुकिंग रद्द कर दी है। एयर इंडिया की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि 14 अप्रैल के बाद इसपर फैसला लिया जाएगा।

    21:58 (IST)03 Apr 2020
    तबलीगी जमात के मरकज से लौटे 1225 लोगों की पहचान हुई

    महाराष्ट्र के स्वास्थ्य  विभाग के मुताबिक तबलीगी जमात के मरकज से लौटे 1225 लोगों की पहचान कर ली गई है और 1033 लोगों की जगह के बारे में पता कर लिया गया है। 738 लोगों को क्वेरंटाइन किया गया है जिसमें से 7 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से दो-दो लोग पुणे, अहमदनगर और पिंपरी चिंचवड़ से हैं और एक शख्स सांगली से है।

    21:44 (IST)03 Apr 2020
    उत्तराखंड में 6 और नए मामले सामने आए

    Image

    21:36 (IST)03 Apr 2020
    असम में चार और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित मिले

    असम में शुक्रवार को कोरोना वायरस से चार और लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 के कुल मामले 20 हो गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने बताया कि सभी मरीजों का दिल्ली के निजामुद्दीन में पिछले महीने हुए तबलीगी जमात मरकज से संबंध है। उन्होंने बताया कि चार मामलों में से तीन नलबाड़ी से और एक मामला दक्षिण सलमारा से आया है। मंत्री के मुताबिक, राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमण का पहला मामला 31 मार्च को सिलचर में आया था। अगले दिन 12 संक्रमितों का पता चला जिनमें चार मरीज गुवाहाटी के और आठ जोरहट के हैं। गोलपाड़ा में भी तीन लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। सरमा ने बताया कि जोरहाट में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए आठ लोग गोलाघाट जिले के हैं। इनमें चार महिलाएं शामिल हैं जो अपने परिवार के सदस्यों के साथ दिल्ली गई थीं और उनका गोलाघाट सिविल अस्पताल में इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि गुवाहाटी में संक्रमित मिले लोगों का गुवाहाटी चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल में चल रहा है।

    21:05 (IST)03 Apr 2020
    ओडिशा में कोविड-19 के तीन नए मामले

    भुवनेश्वर में शुक्रवार को और तीन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर नौ हो गयी है।अधिकारियों ने बताया कि तीन मरीजों में हालांकि लक्षण नहीं दिख रहे हैं।उन्होंने बताया कि नए मामले आने के बाद उनके संपर्क में आए लोगों की पहचान का काम तेजी से किया जा रहा है।स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधिकारी ने बताया, ‘‘भुवनेश्वर के बोमीखाल में तीन लोग कोविड-19 से संक्रमित मिले हैं।’’ उन्होंने कहां-कहां यात्रा की थी, अभी इसकी जानकारी नहीं मिली है।अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल राज्य में कोविड-19 के दो मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

    20:39 (IST)03 Apr 2020
    कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते दिल्ली में घटे अपराध

    लॉकडाउन की वजह से दिल्ली में अपराध दर में खासी कमी आई है। दिल्ली पुलिस ने 15 मार्च के बाद से लूटपाट, वाहन चोरी और अन्य अपराधों से जुड़े मामले समेत करीब 2,000 मामले दर्ज किए हैं, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 42 प्रतिशत कम है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल की इसी अवधि के दौरान 3,415 मामलों की तुलना में इस साल 15 से 31 मार्च तक कुल 1,971 मामले दर्ज किए गए हैं।इनमें लूटपाट के 53 मामले, छीना-झपटी के 181 मामले, गंभीर रूप से घायल करने के 27 मामले, सेंधमारी के 55 मामले, मोटर वाहन चोरी के 1,243 मामले, घर में चोरी के 66 मामले, महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करने के 72 मामले, अपहरण के 150 मामले, जबकि दुर्घटना के 112 मामले शामिल हैं। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की थी।

    20:00 (IST)03 Apr 2020
    उपराज्यपाल बोले- सेवानिवृत्त हो चुके डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों की भी मदद लें

    दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार से कहा कि अगर आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामलों में तेजी से वृद्धि होती है तो सेवानिवृत्त हो चुके डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों की भी मदद ली जा सकती है। अधिकारियों ने बताया कि उपराज्यपाल ने वीडियो कांफ्रेंंिसग के जरिए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, पुलिस आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव, जिला मजिस्ट्रेटों और पुलिस उपायुक्तों से बातचीत की। उन्होंने बताया, ‘‘बैठक में उपराज्यपाल ने अधिकारियों से कहा कि अगर दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में तेजी से वृद्धि होती है तो ऐसी स्थिति से निपटने के लिए सेवानिवृत्त हो चुके डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों की भी मदद ली जा सकती है।’’ दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 91 नए मामले आए हैं। अभी तक प्रदेश में कुल 384 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

    19:25 (IST)03 Apr 2020
    दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 384

    दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 384 पर पहुंच गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को बताया कि संक्रमितों में निजामुद्दीन मरकज से निकाले गए 259 लोग शामिल हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में राष्ट्रीय राजधानी में 91 नये मामले सामने आए हैं और मरकज से निकाले गए एक और व्यक्ति की कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई जिससे शहर में इस बीमारी से मृतकों की संख्या पांच हो गई है। केजरीवाल ने बताया कि 384 मामलो में से 58 हाल में विदेश यात्रा से लौटे हैं जबकि 38 लोगों में यह संक्रमण इन संक्रमितों के संपर्क में आने के कारण फैला। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अब भी सामुदायिक स्तर पर यह संक्रमण नहीं फैल रहा है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि अगर वायरस लोगों के बीच फैलना शुरू होता है तो सरकार इसके लिए भी तैयार है।

    18:52 (IST)03 Apr 2020
    केजरीवाल सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

    सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में दो मरीज वेंटिलेटर पर हैं। सीएम केजरीवाल ने कोविद-19 से जुड़ी जानकारी और रहने-खाने के इंतेजाम के लिए  हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। यह नंबर   8800007722 है।

    18:14 (IST)03 Apr 2020
    महाराष्ट्र के मंत्री ने मोदी की अपील की निंदा की, कहा- नहीं जलाऊंगा मोमबत्ती

    महाराष्ट्र के आवास मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने शुक्रवार को देश के नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन की आलोचना की और घोषणा की कि वह रविवार रात को दीये या मोमबत्ती नहीं जलायेंगे जैसा कि प्रधानमंत्री ने अपील की है।  एक वीडियो में राकांपा नेता ने कहा कि उम्मीद थी कि मोदी लॉकडाउन के चलते गरीबों की दुरावस्था जैसे मुद्दों के बारे में कुछ बोलेंगे लेकिन उन्होंने निराश किया। आव्हाड ने कहा, ‘‘ मैं नहीं समझ पा रहा कि वह हर चीज को एक इवेंट क्यों बनाना चाहते हैं। यह कुछ नहीं बल्कि बेवकूफी और बचकाना है।’’ मंत्री ने कहा, ‘‘ मैं एलान करना चाहता हूं, मैं काम कर रहा हूं, मैं गरीबों से मिलता हूं, मैं उनकी देखभाल करता हूं, उन्हें भोजन देता हूं। मैं तेल और मोमबत्तियों पर खर्च करने के बजाय वह पैसा गरीबों को दे दूंगा। मैं अपने घर के सारे लाइट जलते हुए रखूंगा और और एक भी मोमबत्ती नहीं जलाऊंगा।’’ उन्होंने कहा कि उम्मीद थी कि मोदी लोगों को आश्वासन देंगे कि जरूरी सामानों, मास्कों, सेनेटाइजर, दवाइयों और परीक्षण किट का पर्याप्त भंडार है लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

    18:06 (IST)03 Apr 2020
    14 राज्यों में तबलीगी जमात के 647 लोग अब तक कोरोना से संक्रमित पाये गये : स्वास्थ्य मंत्रालय

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि पिछले दिनों दिल्ली स्थित निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन में हिस्सा लेने वालों में से अब तक कुल 647 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। ये लोग 14 राज्यों के हैं।   स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पिछले दो दिनों में तबलीगी जमात के 647 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। ये लोग असम, अंडमान निकोबार, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश से हैं।  उन्होंने बताया कि देश में कोरोना के संक्रमण के अब तक 2301 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 56 मरीजों की मौत हुयी और 156 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। 

    17:50 (IST)03 Apr 2020
    प्रशासन ने तबलीगी जमात के कार्यक्रम से लौटे 24 लोगों और उनके परिजनों को क्वारेंटाइन सेंटर भेजा

    कैपिटल कॉम्प्लेक्स प्रशासन ने दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में एक धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए 24 लोगों को पृथक केंद्र भेज दिया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि तबलीगी जमात के कार्यक्रम से लौटने के बाद अरुणाचल प्रदेश में एक व्यक्ति को कोविड-19 से पीड़ित पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया। कैपिटल कॉम्प्लेक्स के उपायुक्त कोमकर डूलोम ने कहा कि 24 व्यक्तियों और उनके परिवार के सदस्यों को भी पृथक केंद्र भेजा गया है। लोहित जिले के मेडो गांव के रहने वाले एक व्यक्ति के कोरोना वायरस संक्रमित मिलने के बाद पूरे राज्य में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। यह व्यक्ति दिल्ली में जमात के कार्यक्रम में शामिल हुआ था। हालांकि निकटवर्ती नमसाई जिले के छह अन्य लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।  डूलोम ने कहा कि निजामुद्दीन में हुए जमात के कार्यक्रम में शामिल और लोगों की पहचान का प्रयास किया जा रहा है और उन्हें भी पृथक केंद्र में रखा जाएगा।

    17:15 (IST)03 Apr 2020
    महाराष्ट्र मंत्री एवं राकांपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता नवाब मलिक दिए जलाना बताया ‘मूर्खतापूर्ण और बचकाना’’

    महाराष्ट्र के एक और मंत्री एवं राकांपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि यह अपेक्षा की जा रही थी कि मोदी कोविड-19 से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बात करेंगे लेकिन इसके बजाए लोगों से दीये जलाने को कहा गया। मोदी पर निशाना साधते हुए अवहाड ने यह भी कहा कि उम्मीद थी कि प्रधानमंत्री लोगों को आवश्यक सेवाओं और भोजन उपलब्ध कराने के बारे में बात करेंगे तथा देश में मास्क, सेनेटाइजर एवं दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता के बारे में उन्हें जानकारी देंगे।  अवहाड ने एक वीडियो संदेश में कहा कि उम्मीद थी कि प्रधानमंत्री लोगों, खासकर गरीबों के जीवन पर कुछ रोशनी डालेंगे जो इस महामारी की वजह से अंधकार का सामना कर रहे हैं लेकिन इसके बजाए उनसे लाइटें बुझाकर मोबाइल की ‘फ्लैशलाइट’ जलाने को कहा गया, इसलिये लोगों से ऐसा करने को कहना बिल्कुल ही ‘‘मूर्खतापूर्ण और बचकाना’’ है।

    16:58 (IST)03 Apr 2020
    ‘दीये जलाने’ संबंधी मोदी के संदेश से लोग निराश हुए: राकांपा

    राकांपा ने कोरोना वायरस को हराने की ‘सामूहिक शक्ति’ की भावना प्रर्दिशत करने के लिए लोगों से दीये जलाने की अपील करने वाले संदेश को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शु्क्रवार को आलोचना की। पार्टी ने कहा कि इस संदेश ने नागरिकों को काफी निराश किया है और प्रदेश के एक मंत्री ने ऐसा करने के लिये कहने को बेहद मूर्खतापूर्ण करार दिया। प्रदेश के आवास मंत्री एवं राकांपा नेता जितेंद्र अवहाड ने यह भी कहा कि वह अपने घर की लाइट नहीं बंद करेंगे क्योंकि वह ‘‘मूर्ख नहीं’’ हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार सुबह देशवासियों से अपील की कि वे रविवार पांच अप्रैल को रात नौ बजे नौ मिनट के लिए अपने घरों की बालकनी में खड़े रह कर मोमबत्ती, दीये, टॉर्च या मोबाइल फोन की ‘फ्लैशलाइट’ जलायें।

    16:41 (IST)03 Apr 2020
    कोरोना वायरस: हरियाणा में संक्रमित लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी

    हरियाणा में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले शुक्रवार को बढ़कर 43 हो गए। राज्य के नूह और गुरुग्राम जिलों में नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार कोविड-19 से संक्रमित पाए गए तीन लोग केरल के रहने वाले हैं। गुरुग्राम में संक्रमित पाए गए दो लोग महाराष्ट्र निवासी हैं। इसके अलावा गुरुग्राम में संक्रमित पाया गया एक व्यक्ति उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) राजीव अरोड़ा ने डिजिटल लिंक के जरिए मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘शुक्रवार सुबह तक संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 43 हो गए। इनमें से 13 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।’’ अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) विजय वर्धन और डीजीपी मनोज यादव भी इस दौरान मौजूद थे।अरोड़ा ने कहा, ‘‘जिन 30 लोगों का उपचार चल रहा है, उनमें छह गुरुग्राम, पांच फरीदाबाद, तीन अम्बाला, एक हिसार, तीन नूह, तीन पलवल, दो पानीपत, दो पंचकूला, एक रोहतक, तीन सिरसा और एक पानीपत में सामने आया है।’’ हरियाणा में कोविड- 19 से पहली मौत बृहस्पतिवार को हुई थी।

    16:29 (IST)03 Apr 2020
    बसपा विधायक एक- एक करोड़ रूपये जरूरतमंदों की मदद करेंगे : मायावती

    बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने अपनी पार्टी के विधायकों से कहा है कि वह कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के मद्देनजर एक-एक करोड़ रूपये जरूरतमंदों की मदद हेतु दें।मायावती ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, देश भर में कोरोना वायरस की महामारी के प्रकोप के मद्देनजर उत्तरप्रदेश के बसपा विधायकों से अपील है कि वे भी पार्टी के सभी सांसदों की तरह अपनी विधायक निधि से कम से कम 1-1 करोड़ रुपये अति जरूरतमन्दों की मदद हेतु जरूर दें। बीएसपी के अन्य लोग भी अपने पड़ोसियों का जरूर मानवीय ध्यान रखें ।’’ उन्होंने दूसरे ट्वीट में कहा, '''' साथ ही, केन्द्र सरकार से भी अपील है कि विश्व बैंक से मिले 100 करोड़ डालर की कोरोना सहायता को विशेषकर स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने में उचित इस्तेमाल करे ताकि कोरोना के प्रकोप को रोका जा सके। जनता से भी अपील है कि वे आपदा की इस घड़ी में सरकार का सहयोग करें।'

    16:20 (IST)03 Apr 2020
    लॉकडाउन खोलने की योजना बनाएं: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को टीम-11 की बैठक के दौरान अधिकारियों से कहा कि अगर 15 अप्रैल से लॉकडाउन खुलता है तो हालात बहुत चुनौतीपूर्ण होंगे। ऐसे में जो जहां फंसा होगा, वहां से आने का प्रयास करेगा। इन हालातों में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराना बेहद चुनौतीपूर्ण होगा। इसके लिए अभी से कार्य योजना तैयार करें। स्कूल, कॉलेज, अलग-अलग तरह के बाजार और मॉल कब और कैसे खुलेंगे इसकी कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि इंदौर जैसी घटना उत्तरप्रदेश में कहीं भी कतई नहीं होनी चाहिए। ऐसे लोगों पर डिजास्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करें। जो भी लोग सरकार से असहयोग करें उन पर कड़ी निगरानी रखें। गाजियाबाद के अस्पताल में जिन लोगों ने अराजकता फैलाई है उन सबके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।

    16:14 (IST)03 Apr 2020
    कोरोना वायरस: कर्नाटक में संक्रमण का एक और मामला

    कर्नाटक में कोरोना वायरस से संक्रमण के एक और मामले की पुष्टि हुई है जिसके बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 125 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। विभाग ने कहा, ‘‘कल शाम से आज सुबह तक में एक नए मामले की पुष्टि हुई है। अब तक संक्रमण के कुल 125 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिसमें से तीन मरीजों की मौत हो गई और 11 उपचार के बाद ठीक हो गए।’’ जिस 75 वर्षीय व्यक्ति में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई वह बागलकोट का रहने वाला है। विभाग ने बताया कि व्यक्ति संक्रमण की चपेट में कैसे आया , इसकी विस्तृत जांच की जा रही है। उक्त व्यक्ति को बागलकोट के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसी बीच कोविड-19 महामारी को देखते हुए राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक आदेश द्वारा अप्रैल और मई 2020 में सेवानिवृत्त होने वाले सभी चिकित्सा र्किमयों की सेवा अवधि तीन महीने के लिए बढ़ा कर 30 जून तक करने का आदेश जारी किया है।

    16:07 (IST)03 Apr 2020
    कोरोना वायरस: हरियाणा में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 43 हुई

    हरियाणा में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले शुक्रवार को बढ़कर 43 हो गए। राज्य के नूह और गुरुग्राम जिलों में नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार कोविड-19 से संक्रमित पाए गए तीन लोग केरल के रहने वाले हैं। गुरुग्राम में संक्रमित पाए गए दो लोग महाराष्ट्र निवासी हैं। इसके अलावा गुरुग्राम में संक्रमित पाया गया एक व्यक्ति उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) राजीव अरोड़ा ने डिजिटल लिंक के जरिए मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘शुक्रवार सुबह तक संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 43 हो गए। इनमें से 13 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।’’ अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) विजय वर्धन और डीजीपी मनोज यादव भी इस दौरान मौजूद थे।

    15:33 (IST)03 Apr 2020
    तबलीगी जमात के 960 विदेशी सदस्यों के नाम काली सूची में डाले गए, वीजा रद्द

    तबलीगी जमात के जिन 960 विदेशी कार्यकर्ताओं के नाम काली सूची में डाले गए हैं उनमें चार अमेरिकी, नौ ब्रिटिश और छह चीनी नागरिक शामिल हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इन सभी के पर्यटक वीजा रद्द कर दिए हैं। वर्तमान में देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद जमात के विदेशी सदस्यों में 379 इंडोनेशियाई, 110 बांग्लादेशी, 63 म्यामां के और 33 श्रीलंकाई नागरिक शामिल हैं। इनमें से कुछ के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।  एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि तबलीगी जमात के जिन प्रतिनिधियों के नाम काली सूची में डाले गए हैं उनमें 77 किर्गिस्तानी, 75 मलेशियाई, 65 थाई, 12 वियतनामी, सऊदी अरब के नौ और फ्रांस के तीन नागरिक शामिल हैं और उनके वीजा रद्द कर दिए गए हैं।

    15:14 (IST)03 Apr 2020
    निजामुद्दीन मरकज के कार्यक्रम में शामिल हुए 1,400 लोगों का पता लगाया गया: टोपे

    महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए राज्य के करीब 1,400 लोगों का अभी तक पता लगाया गया है। टोपे ने पीटीआई..भाषा से बातचीत में कहा कि जिला प्रशासन इस लोगों को घरों में या पृथक केन्द्रों में अलग-थलग रख रहे हैं। मंत्री ने कहा, ‘‘संबंधित जिलों में उनके लिए पृथक केन्द्रों की व्यवस्था की जाएगी।’’

    15:14 (IST)03 Apr 2020
    निजामुद्दीन मरकज के कार्यक्रम में शामिल हुए 1,400 लोगों का पता लगाया गया: टोपे

    महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए राज्य के करीब 1,400 लोगों का अभी तक पता लगाया गया है। टोपे ने पीटीआई..भाषा से बातचीत में कहा कि जिला प्रशासन इस लोगों को घरों में या पृथक केन्द्रों में अलग-थलग रख रहे हैं। मंत्री ने कहा, ‘‘संबंधित जिलों में उनके लिए पृथक केन्द्रों की व्यवस्था की जाएगी।’’

    13:58 (IST)03 Apr 2020
    कोरोना वायरस: मुंबई की आवासीय सोसाइटियों में घरेलू सहायकों के प्रवेश पर रोक

    कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में लगाये गये लॉकडाउन के कारण कई आवासीय कॉलोनियों और परिसरों में घरेलू सहायकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाये जाने के साथ ही मुंबईकरों की दैनिक दिनचर्या अस्तव्यस्त हो गई है। पिछले सप्ताह एक घरेलू सहायक में इस वायरस के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद आवासीय परिसरों में उनके प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया। यह घरेलू सहायक एक ऐसे व्यक्ति के घर पर काम करता था जो अमेरिका से लौटने के दस दिन बाद इस वायरस से संक्रमित पाया गया था। सांताक्रूज से एक घरेलू सहायक मनीषा खोत ने बताया, ‘‘महामारी और लॉकडाउन के बाद आवासीय सोसाइटियों और बंगलों में घरेलू सहायकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई।’’ कुछ नियोक्ताओं ने अपने कर्मचारियों को वेतन का अग्रिम भुगतान भी किया है।

    13:24 (IST)03 Apr 2020
    भूत के हुलिये से ऐसे जागरुक हो रहे लोग

    इंदौर के विजय नगर पुलिस थाने के प्रभारी तहजीब काजी ने शुक्रवार को बताया, "हमने छह स्वयंसेवकों का खास दल तैयार किया है जो तीन अलग-अलग पालियों में भूत के हुलिये में खासकर उन झुग्गी बस्तियो में पहुंचते हैं जहां लोगों में कोविड-19 के खिलाफ जागरूकता की कमी है।" उन्होंने बताया, "जो लोग शहर में कर्फ्यू लगा होने के बावजूद घर से बाहर देखे जाते हैं, उन्हें भूत के हुलिये वाले हमारे स्वयंसेवक अपने डरावने अभिनय से आगाह करते हैं कि अगर वे बगैर किसी वजह के बाहर घूमेंगे तो कोरोना का भूत उन्हें अपनी गिरफ्त में ले लेगा। ये स्वयंसेवक लोगों को बताते हैं कि कोविड-19 से बचने के लिये सामाजिक दूरी बनाना कितना जरूरी है।" ताजा आंकड़ों के मुताबिक शहर में कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये मरीजों की तादाद बढ़कर 89 पर पहुंच गयी है। इनमें से पांच लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। इस महामारी के मरीज मिलने के बाद से प्रशासन ने 25 मार्च से शहरी सीमा में कर्फ्यू लगा रखा है।

    13:02 (IST)03 Apr 2020
    कोविड-19 के खिलाफ लोगों को आगाह करने के लिये पुलिस ले रही "भूतों" की मदद

    देश में कोविड-19 के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल इंदौर में इस महामारी के खतरों के प्रति लोगों को आगाह करने के लिये पुलिस "भूतों" की मदद भी ले रही है।दरअसल, विजय नगर पुलिस ने स्वयंसेवकों का दल तैयार किया है जो भूत के हुलिये में खासकर झुग्गी बस्तियों में पहुंचते हैं और लोगों को इस महामारी के खिलाफ जागरूक करते हैं। पुलिस की इस अनोखी मुहिम के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। डरावने मुखौटों वाले ये "भूत" अस्थि पिंजर के चित्र वाली खास पोशाक पहने नजर आते हैं।

    12:36 (IST)03 Apr 2020
    कोरोना वायरस: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ने विधायक निधि से दिए डेढ़ करोड़ रुपये

    उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए अपनी विधायक निधि से लखनऊ, आगरा तथा रायबरेली के लिए धनराशि जारी करने की मंजूरी दी है। उन्होंने अपने एक माह का वेतन भत्तों सहित कोरोना पीडितों के उपचार व संक्रमण से बचाव के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में देने की भी घोषणा की है। शर्मा ने लखनऊ सहित अपने प्रभार वाले दो जिलों (आगरा व रायबरेली) के लिए धनराशि जारी करने के लिए मुख्य विकास अधिकारी लखनऊ को पत्र भेज दिया है। उप मुख्यमंत्री ने राजधानी लखनऊ के लिए एक करोड़ रूपये तथा रायबरेली और आगरा के लिए 25-25 लाख रूपये जारी करने की स्वीकृति दी है। इस धनराशि का इस्तेमाल कोरोना वायरस से आम लोगों के बचाव के लिए आवश्यक उपकरण अथवा अन्य सामान खरीदने के लिए किया जाएगा।

    12:03 (IST)03 Apr 2020
    शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों पर संक्रमण का खतरा

    निजामुद्दीन के जमातियों पर बड़ा खुलासा हुआ है। मीडिया सोर्स के मुताबिक तबलीगी जमात का एक सदस्य शाहीन बाग धरने में भी शामिल हुआ था। ऐसे में शाहीन बाग के प्रदर्शन कारियों पर भी संक्रमण का डर मंडरा रहा है। यह जानकारी कोरोना पीड़ित जमाती के साथियों ने शाहीन बाग जाने की जानकारी दी है।  पीड़ित फिलहाल बयान देने की हालत में नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने शक जताया कि जमाती शाहीन बाग में धरने पर बैठने वाले हजारों लोगों के संपर्क में आया था।

    11:59 (IST)03 Apr 2020
    बांदाः अधिकारी ने लोगों से की अपील, तबलीजी जमात के कसी भी व्यक्ति की जानकारी मिले तो तुरंत दें सूचना

    अधिकारी ने बताया कि इन 10 में से पांच मो. यासिर (40) बांदा, सरफराज (26) बिहार, असरफ (23) बिहार, मुजाहिदुल इस्लाम (22) महाराष्ट्र और साकिब जावेद (26) बिहार की जांच रिपोर्ट में वे संक्रमित नहीं पाए गए। शेष पांच लोगों साजिल अली, अमानत अली, एहसान अली, अनवर अली और अक्षय अली (सभी बांदा जनपद निवासी) के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं और अभी इनकी रिपोर्ट नहीं आ पाई है। अधिकारी ने लोगों से अपील की कि तबलीगी जमात के मरकज में हुए कार्यक्रम में भाग लेने वाला कोई व्यक्ति अगर किसी की जानकारी में कहीं छिपा हो तो नियंत्रण कक्ष के नम्बर पर इसकी सूचना दें।

    11:55 (IST)03 Apr 2020
    झारखंड में कोरोना पॉजिटिव की संख्या दो हुई

    झारखंड में कोरोना वायरस का दूसरा मामला सामने आया है। हजारीबाग के विष्णुगढ़ इलाके के एक गांव के एक मजदूर की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी है। रांची के रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने इसकी पुष्टि भी कर दी है। जिस मजदूर में कोरोना पाया गया ह, वो पश्चिम बंगाल के आसनसोल में मजदूरी करता था। तबीयत खराब होने के बाद वह आसनसोल से पैदल चलकर 29 मार्च को विष्णुगढ़ पहुंचा था। उसे क्वारेंटाइन में रखते हुए सैंपल रिम्स भेजा गया था, जहां से पॉजिटिव रिपोर्ट आयी है।

    11:34 (IST)03 Apr 2020
    कोविड-19 : बांदा में 10 जमाती क्वारेंटाइन सेंटर भर्ती

    निजामुद्दीन स्थित मरकज में आयोजित इज्तिमा में हिस्सा लेकर लौटे तबलीगी जमात के 10 लोगों की खोजबीन कर प्रशासन ने उन्हें यहां राजकीय मेडिकल कॉलेज के पृथक वार्ड में भर्ती कराया है। स्वास्थ विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यहां बताया कि नयी दिल्ली में निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के मरकज में आयोजित इज्तिमा में हिस्सा लेकर लौटे 10 लोगों की दो दिन (बुधवार, बृहस्पतिवार) में खोजबीन की गई और उन्हें राजकीय मेडिकल कॉलेज के पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया है और कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए उनके नमूने भेजे गए हैं।

    11:10 (IST)03 Apr 2020
    3 दिन के बच्चे ने जीती कोरोना की जंग, खतरे से बाहर

    मुंबई में दिन तीन के बच्चे को कोरोना वायरस के संक्रमण की खबर आई थी जो अब ठीक हो गया है। बच्चा और उसकी मां अब इस संक्रमण के खतरे से बाहर है।

    10:59 (IST)03 Apr 2020
    दुबई में रह रहे भारतीय ने मथुरा में मौजूद गर्भवती वधू के लिए मांगी मदद, पुलिस ने की जारी की तस्वीर

    प्रसव पीड़ा झेल रही एक गर्भवती महिला को लॉकडाउन के कारण अस्पताल पहुंचने में आ रही मुश्किलों के कारण दुबई में रह रहे महिला के जेठ ने पुलिस से मदद मांगी जिसके बाद यहां पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए महिला को तत्काल अस्पताल पहुंचाने का इंतजाम किया। मथुरा के मूल निवासी और दुबई में कार्यरत गजेंद्र चतुर्वेदी ने सोशल मीडिया के माध्यम से बताया कि उनके छोटे भाई की गर्भवती पत्नी को 31 मार्च को प्रसव पीड़ा शुरु हो गई थी।

    10:22 (IST)03 Apr 2020
    कोरोना वायरस: विश्व बैंक ने भारत के लिए एक अरब डॉलर के आपातकालीन कोष को मंजूरी दी

    विश्व बैंक ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर भारत के लिए एक अरब डॉलर के आपातकालीन कोष को मंजूरी दी है। इस महामारी से देश में 76 लोगों की जान जा चुकी है और लगभग 2,500 लोग संक्रमित हैं। विश्व बैंक ने गुरुवार को कहा कि उसने सहायता परियोजनाओं के पहले चरण के रूप में 1.9 अरब अमरीकी डालर का प्रावधान किया है, जिससे 25 देशों की मदद की जाएगी, और त्वरित प्रक्रिया के जरिए 40 देशों में नए अभियान शुरू किए जाएंगे।

    09:55 (IST)03 Apr 2020
    5 अप्रैल, रात 9 बजे घर की लाइट बंद रखें भारतीय: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 5 अप्रैल को रात 9 बजे घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में खड़े रहकर 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं और उस समय जब हर व्यक्ति एक-एक दीया जलाएगा, तब प्रकाश की उस महाशक्ति का अहसास होगा। 5 अप्रैल को हम सबको मिलकर कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है, उसे प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है। इस 5 अप्रैल को हमें 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है। इस कोरोना संकट से जो अंधकार और अनिश्चितता पैदा हुई है उसे समाप्त करके हमें उजाले और निश्चितता की तरफ बढ़ना है। इस अंधकारमय कोरोना संकट को पराजित करने के लिए हमें प्रकाश के तेज को चारो दिशाओं में फैलाना है।

    09:28 (IST)03 Apr 2020
    कोरोना पर पीएम की अपील

    शुक्रवार को पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि ये लॉकडाउन का समय जरूर है, हम अपने अपने घरों में जरूर हैं, लेकिन हम में से कोई अकेला नहीं है। 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति हर व्यक्ति के साथ है, हर व्यक्ति का संबल है। वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अप्रैल को रात 9 बजे घर की सभी लाइटें बंद करके, घर के दरवाजे पर या बालकनी में खड़े रहकर 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं और उस समय जब हर व्यक्ति एक-एक दीया जलाएगा, तब प्रकाश की उस महाशक्ति का अहसास होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिग की लक्ष्मण रेखा को कभी भी लांघना नहीं है। सोशल डिस्टेंसिग को किसी भी हालत में तोड़ना नहीं है। कोरोना की चेन तोड़ने का यही रामबाण इलाज है।

    08:54 (IST)03 Apr 2020
    राजस्थान में दो नए मामलों की पुष्टि

    दिल्ली में तबलीगी ज़मात के कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले बीकानेर के 2 लोगों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। राजस्थान में अब कोरोना के मामलों की संख्या 140 हो गई है इसमें 2 इटली के नागरिक और 16 तबलीगी ज़मात के कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले लोग शामिल हैं: राजस्थान स्वास्थ्य विभाग

    08:21 (IST)03 Apr 2020
    महाराष्ट्र: मुंबई में लॉकडाउन के दौरान सड़कें खाली नज़र आईं। सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग ही अपने काम पर जा रहे हैं, पुलिस इसके लिए वाहनों की चेकिंग भी कर रही

    08:05 (IST)03 Apr 2020
    पीएम ने राज्य सरकारों के दिए विशेष निर्देश

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए अगले कुछ सप्ताह तक लोगों की जांच करने, संक्रमितों का पता लगाने, उन्हें पृथक रखने जैसे उपायों पर ध्यान देने को कहा ताकि जीवन का नुकसान कम से कम हो। उन्होंने लॉकडाउन समाप्त होने के बाद सड़कों पर लोगों की आवाजाही ‘क्रमबद्ध ढंग’ से सुनिश्चित करने के बारे में राज्यों से साझा रणनीति बनाने को भी कहा।

    07:35 (IST)03 Apr 2020
    दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले दस लाख के पार; 51000 से अधिक लोगों की मौत

    दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले दस लाख से अधिक हो गये हैं, जबकि 51 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। एएफपी द्वारा गुरुवार रात जारी आँकड़ों के अनुसार यह जानकारी सामने आयी है। विश्वभर के देशों द्वारा जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के आधार पर एएफपी द्वारा की गई की गणना के अनुसार, दुनियाभर के 188 देशों में कोरोना वायरस से संक्रमण (कोविड-19) के कम से कम 10,00,036 मामले दर्ज किए गए हैं और अब तक 51,718 लोगों की मौत हो चुकी है।

    07:32 (IST)03 Apr 2020
    इन राज्यों में सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की संख्या

    महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल सहित कई राज्यों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या में बहुत अधिक वृद्धि दर्ज की गई। महाराष्ट्र में कम से कम 81 और अधिक मामले सामने आए, जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या 416 पहुंच गई, जबकि दो और रोगियों की मौत होने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 19 हो गई। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि निजामुद्दीन मरकज से निकाले गए दो लोगों की मौत गुरुवार को कोरोना वायरस के कारण हो गई। डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि मरकज से निकाले गए 2,346 लोगों में से 108 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई।

    Next Stories
    1 Corona Virus: PM मोदी ने बताया- नौ बजे वीड‍ियो संदेश जारी करूंगा, पत्रकार ने र‍िप्‍लाई क‍िया- ‘रामायण’ से ओवरलैप करेगा
    2 Corona Virus Lock down: ऑटो रिक्शा, टैक्सी और ई-रिक्शा चालकों को पांच हजार रुपए देगी केजरीवाल सरकार
    3 तबलीगी जमात में शामिल 960 विदेशी ब्लैकलिस्ट, गृह मंत्रालय ने कार्रवाई के लिए राज्यों के डीजीपी को दिया निर्देश