ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India HIGHLIGHTS: भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 8 लाख के पार, महाराष्ट्र में मृतकों की संख्या अब 10 हजार के करीब

भारत में महाराष्ट्र अब भी कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है, यहां केसों की संख्या 2 लाख 30 हजार के पार हो गई है, वहीं तमिलनाडु दूसरे और दिल्ली तीसरे नंबर पर है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: Jul 11, 2020 2:05:17 pm
COVID 19देश में कोरोना संक्रमण के चलते 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। (PTI Photo)

India Coronavirus Covid-19 Tracker News HIGHLIGHTS: भारत में लॉकडाउन खुलने के एक महीने बाद कोरोना का संकट लगातार बढ़ता जा रहा है। फिलहाल देश में कोरोना के 8 लाख से ज्यादा केस आ चुके हैं। अच्छी बात यह है कि इसमें 5 लाख 6 हजार 801 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं, जबकि 21836 लोगों की इस महामारी के कारण जान गई है। इसका मतलब है कि देश में एक्टिव केसों की संख्या 279404 है। फिलहाल देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की लिस्ट में महाराष्ट्र टॉप पर बना है। यहां पिछले 24 घंटे में 7862 केस आए, जो कि अब तक का सर्वाधिक है। वहीं, राज्य में मृतकों की संख्या भी अब 10 हजार के करीब है।

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि COVID19 मामले में मृत्यु दर घटकर 2.72 प्रतिशत रह गई है, जो कई अन्य देशों की तुलना में कम है। वहीं, देश में कोरोना का टेस्ट करने वाली लैब्स की संख्या 1169 हो गई है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बताया कि देश में कोरोना की जांच करने वाली लैब की संख्या बढ़कर 1169 हो गई है। इनमें सरकारी लैब की संख्या 835 है। वहीं, निजी लैब की संख्या 334 हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में रोजाना दो लाख से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं। इतने बड़े देश में यह एक बड़ी उपलब्धि है। हम लगातार टेस्ट की संख्या बढ़ा रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा मामलों का सामने लाया जा सके। उन्होंने कहा, कुछ छोटे इलाकों को छोड़ दिया जाए तो अब तक कहीं भी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं है। जो छोटे इलाके हैं, वहां धीरे-धीरे हालात नियंत्रण में हैं।

Weather Forecast Today Live Updates

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, अच्छी खबर यह यह कि रिकवरी रेट भी बढ़ता जा रहा है। यह अब 63% हो गया है। वहीं, सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने बताया कि कोरोनावायरस वैक्सीन के उम्मीदवार के लिए कठोर मूल्यांकन प्रक्रिया अपनाएंगे, उससे समझौता नहीं करेंगे।

Live Blog

Highlights

    13:10 (IST)11 Jul 2020
    केरलः सीएम पिनरई विजयन ने कोरोना के बढ़ते केसों पर चेताया

    केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने राज्य की जनता को कोरोना के बढ़ते केसों पर चेतावनी दी है। उन्होंने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि हमें अभी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हथियार नहीं डालने हैं। हमने काफी बलिदान दिए हैं। हमने एक बार कोरोना कर्व को फ्लैट किया है। साथ में हमें एक बार फिर इसे दोहराना होगा। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना और हाथ धोना न भूलें।

    12:04 (IST)11 Jul 2020
    भारत में 9 फीसदी के करीब टेस्ट पॉजिटिविटी रेट

    देश में 24 घंटे में कोरोना के 2 लाख 82 हजार 511 सैंपल्स टेस्ट हुए हैं। यह शुक्रवार को हुए 2 लाख 83 हजार 659 सैंपल्स की जांच के मुकाबले कम है। भारत में कोरोना के बढ़ते केसों के साथ ही सरकार जल्दी से जल्दी टेस्टिंग तेज करने में जुटी है। आईसीएमआर के मुताबिक, अब तक देश में कुल 1 करोड़ 13 लाख से ज्यादा सैंपल्स टेस्ट हुए हैं। हालांकि, भारत का टेस्ट पॉजटिविटी रेट अब 8 फीसदी के ऊपर निकल गया है।

    11:12 (IST)11 Jul 2020
    पश्चिम बंगालः कोरोना के 1198 नए केस, यह एक दिन में सबसे बढ़ी बढ़ोतरी

    पश्चिम बंगाल में कोरोना के 1198 नए केस दर्ज हुए हैं। यह एक दिन में राज्य के संक्रमण के मामलों में सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। यह केस ऐसे समय में आए हैं, जब ममता सरकार ने कंटेनमेंट जोन्स में सख्त लॉकडाउन लगाया हुआ है। ज्यादातर जगहों पर लोग भी अपने घरों में रह रहे हैं और दुकानें बंद हैं। गौरतलब है कि राज्य में अब कोरोना के 27 हजार 109 केस हैं, जबकि कुल 880 लोगों की जान जा चुकी है।

    10:31 (IST)11 Jul 2020
    महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने कहा- रेमडेसिविर की कालाबाजारी हुई तो होगी सख्त कार्रवाई

    महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने सख्त लहजे में कहा है कि अगर उन्हें कोरोना के इलाज में फायदेमंद बताई जा रही दवा रेमडेसिविर की ब्लैक मार्केटिंग की खबरें मिलीं, तो ऐसा करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। देशमुख ने कहा कि हम कोशिश करेंगे कि यह दवा सभी के लिए उपलब्ध हो न कि सिर्फ कुछ ही लोगों के लिए।

    09:42 (IST)11 Jul 2020
    केरलः तिरुवनंतपुरम में एक हफ्ते के लिए बढ़ा लॉकडाउन

    केरल के तिरुवनंतपुरम में मुख्यमंत्री पिनरई विजयन के आदेश के बाद लॉकाडाउन को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है। यहां कंटेनमेंट जोन्स में खास तौर पर लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। केरल पुलिस भी इस ट्रिपल लॉकडाउन के मद्देनजर आने-जाने वाले वाहनों की कड़ाई से चेकिंग कर रही है।

    09:12 (IST)11 Jul 2020
    महाराष्ट्र: पुणे में 10 दिन का पूर्ण लॉकडाउन

    महाराष्ट्र के पुणे में 13-23 जुलाई तक 10 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाएं ही चालू रहेंगी। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने कहा है कि लोगों को अगले दो दिनों के भीतर जरूरी चीजें खरीद लेनी चाहिए। क्योंकि, इसके बाद केवल आवश्यक सेवाएं ही खुली रहेंगी। यदि हमें चेन को तोड़ना है तो हमें यह तय करना होगा कि लोगों के बीच कोई कॉन्टैक्ट न हो।  

    08:40 (IST)11 Jul 2020
    दिल्ली के 9 अलग-अलग स्टेशनों पर 503 आइसोलेशन कोच लगाएगा रेलवे

    भारतीय रेलवे दिल्ली में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूती देने के लिए 503 डिब्बों को आइसोलेशन कोच के तौर पर दिल्ली सरकार की मदद के लिए देगा। इन कोचों में कुल 8048 बेड्स लायक मदद मिल सकेगी। पूर्वी रेलवे के मुताबिक, इन कोविड केयर सेंटर्स को फिलहाल दिल्ली के 9 अलग-अलग स्टेशनों पर रखा जाएगा, ताकि दिल्ली की स्वास्थ्य सेवाओं पर अतिरिक्त बोझ न पड़े।

    08:14 (IST)11 Jul 2020
    यूपी में 55 घंटे का लॉकडाउन लागू, पुलिस बैरिकेडिंग लगा कर रही जांच

    यूपी में शुक्रवार रात 10 बजे से कोरोना के बढ़ते केसों के चलते लॉकडाउन लगा दिया गया। पुलिस ने इसके बाद से ही इसे लागू कराने का बीड़ा उठा लिया है। पुलिस अलग-अलग शहरों से आने वाले वाहनों की जांच कर रही है। गौरतलब है कि इस वक्त राज्य में सभी बाजार और उद्योग बंद रखे गए हैं। ऐसे में लोगों के बाहर निकलने पर सख्त मनाही है।

    07:43 (IST)11 Jul 2020
    पश्चिम बंगालः क्रिकेट मैदान ईडन गार्डन पर क्वारैंटाइन सेंटर बनाएगी पुलिस

    कोलकाता पुलिस ने बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (सीएबी) के अध्यक्ष अभिषेक डालमिया को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे क्रिकेट मैदान ईडन गार्डन के 5 ब्लॉक तत्काल रूप से मेकशिफ्ट क्वारैंटाइन सेंटर बनाने के लिए अलॉट करें। पुलिस ने मांग की है कि ये ब्लॉक उन्हें मुफ्त में मुहैया कराए जाएं।

    06:36 (IST)11 Jul 2020
    कोविड-19 संक्रमित पत्रकार की मौत के पीछे कोई गलत नीयत नहीं: हर्ष वर्धन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 संक्रमित एक पत्रकार द्वारा कथित तौर पर की गई आत्महत्या के मामले में एम्स द्वारा की गई जांच में पत्रकार की मौत के पीछे किसी गलत नीयत के होने का प्रमाण नहीं मिला है और न उसके इलाज की प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी पाई गई है। हर्षवर्धन ने अस्पताल के ट्रोमा सेंटर के चिकित्सा अधीक्षक को तत्काल बदलने का आदेश दिया है। मंत्री ने एम्स और जय प्रकाश नारायण एपेक्स ट्रोमा सेंटर के प्रशासन में आवश्यक बदलाव के लिए एक विशेषज्ञ समिति गठित करने का भी निर्देश दिया है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि समिति 27 जुलाई तक अपने सुझाव सौंपेगी। तरुण सिसोदिया नामक 37 वर्षीय पत्रकार का यहां स्थित एम्स के ट्रोमा सेंटर में कोविड-19 का इलाज चल रहा था। सिसोदिया ने छह जुलाई को अस्पताल की चौथी मंजिल से कथित तौर पर छलांग लगा ली थी जिससे उसकी मौत हो गई थी।

    05:33 (IST)11 Jul 2020
    भारत में कोविड-19 टीका विकसित करने वालों को कठिन मूल्यांकन प्रक्रिया से गुजरना होगा: विजयराघवन

    केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजयराघवन ने शुक्रवार को कहा कि भारत में कोविड-19 टीका विकसित करने वालों को ‘‘कठिन मूल्यांकन प्रक्रिया’’ से गुजरना होगा और इसमें किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा। विजयराघवन ने अपने इस बयान से यह संकेत दिया है कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर)-भारत बायोटेक द्वारा विकसित टीके के 15 अगस्त तक आने की संभावना कम है। विजयराघवन ने नयी दिल्ली स्थित थिंक टैंक ‘विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन’ में एक वेब सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी टीके को मानव पर परीक्षण के प्रथम चरण में 28 दिन लगते हैं तथा इसके बाद दो और चरण के परीक्षण होते हैं। देश के औषधि नियामक ने भारत बायोटेक और जायडस कैडिला को टीका परीक्षण की हरी झंडी दे दी है।

    03:53 (IST)11 Jul 2020
    आंध्रप्रदेश में कोविड-19 के 1,608 नए मामले , कुल संख्या 25,000 से अधिक हुई

    आंध्रप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 1,608 मामले शुक्रवार को सामने आए और इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 25,422 हो गई है। इसके अलावा, इस महामारी से 15 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद, मृतकों की कुल संख्या 292 हो गई है। राज्य सरकार के अद्यतन बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में स्वास्थ्य लाभ के बाद 981 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 11,15,635 नमूनों की अब तक जांच की गई है जिनमें से 25,422 के नतीजों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। अब तक कुल 13,194 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। कुल 11,936 मरीजों का इलाज चल रहा है।

    02:23 (IST)11 Jul 2020
    तमिलनाडु में एक और मंत्री कोविड-19 से संक्रमित

    तमिलनाडु के सहकारिता मंत्री एवं अन्नाद्रमुक के वरिष्ठ नेता सेल्लूर के राजू कोविड-19 से संक्रमित पाये गए हैं। यह जानकारी सरकार ने शुक्रवार को दी। राजू संक्रमित पाये गए तीसरे मंत्री हैं और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एवं अन्नाद्रमुक सह-संयोजक के. पलानीस्वामी ने राजू और उनकी पत्नी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। राजू की पत्नी भी कोविड-19 से संक्रमित पायी गई हैं। पलानीस्वामी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि जब उन्हें यह पता चला कि राजू और उनकी पत्नी के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है तो उन्होंने राजू से फोन पर बात की और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

    00:53 (IST)11 Jul 2020
    केरल में कोरोना के मामले 7000 के पास पहुंचे

    केरल में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 416 नए मामले सामने आए और संक्रमित लोगों की कुल संख्या 7000 के पास पहुंच गयी। यह राज्य में किसी एक दिन में सामने आए सबसे ज्यादा मामले हैं और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने चेतावनी दी कि स्थिति "खतरनाक होती जा रही है।’’ विजयन ने यहां दैनिक कोविड-19 समीक्षा बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि संक्रमित लोगों में से 123 विदेश से और 51 अन्य राज्यों से आए हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमित लोगों की कुल संख्या 6,950 है और अभी कम से कम 3,099 लोगों का इलाज चल रहा है वहीं 3,822 लोग बीमारी से उबर चुके हैं। शुक्रवार को 112 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी।

    23:37 (IST)10 Jul 2020
    पंजाब सरकार ने बारहवीं की लंबित परीक्षाएं रद्द कीं

    कोविड-19 संकट के बीच सरकार ने शुक्रवार को अनेक कक्षाओं की सभी लंबित परीक्षाएं रद्द कर दीं जो पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) द्वारा 15 जुलाई के बाद आयोजित की जानी थीं। पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने कहा कि राज्य सरकार ने कक्षा बारहवीं की, मुक्त विद्यालय की तथा अन्य कई श्रेणियों में होने वाली सभी परीक्षाओं को निरस्त करने का फैसला किया है।

    23:00 (IST)10 Jul 2020
    असम में 12 और मणिपुुुर में15 तक लॉकडाउन

    असम में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गुवाहाटी में 12 जुलाई तक लॉकडाउन लागू है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मणिपुर सरकार ने लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने 15 जुलाई तक लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया था।

    22:35 (IST)10 Jul 2020
    हिमाचल में 5 साल के बच्चे को हुुआ कोरोना

    हिमाचल में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। प्रदेश में शुक्रवार को 30 नए कोरोना मरीज मिले। इनमें अकेले सोलन जिले में दो पुलिसकर्मियों समेत 16 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें एक डॉक्टर और एक पांच साल का बच्चा भी शामिल है। बिलासपुर-हमीरपुर-रामपुर में 3-3, कांगड़ा में 2 और कुल्लू-ऊना-किन्नौर में 1-1 केस आया है। सोलन में पहली बार 10 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

    22:25 (IST)10 Jul 2020
    कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा को होम आइसोलेशन में

    इस बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को घर पर ही आइसोलेशन में भेज दिया गया है। दरअसल, येदियुरप्पा के स्टाफ का एक सदस्य संक्रमित पाया गया है। सीएम ने कहा कि वे आने वाले कुछ दिनों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए काम करेंगे। उन्होंने खुद को स्वस्थ बताते हुए चिंता न करने के लिए कहा है।

    21:11 (IST)10 Jul 2020
    सोनिया गांधी करेंगी बैठक

    कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आर्थिक स्थिति और COVID19 के कारण पैदा हुईं राजनीतिक परिस्थितियों के बारे में चर्चा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कल यानी 11 जुलाई को पार्टी के लोकसभा सांसदों के साथ बैठक करेंगी। बैठक दिन में सुबह 10:30 बजे शुरू होगी।

    20:29 (IST)10 Jul 2020
    गुजरात में शुुक्रवार को कोरोना विस्फोट

    गुजरात स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि शुक्रवार को प्रदेश में 875 कोरोना के नए मामले सामने आए। प्रदेश में पहली बार इतनी ज्यादा संख्या में कोरोना के मामले आए हैं। कोरोना के कारण आज 14 लोगों की मौत हुई। गुजरात में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 40,155 हो गई है। गुजरात में कोरोना से अब तक 2,024 लोगों की मौत हो चुकी है।

    18:51 (IST)10 Jul 2020
    महाराष्ट्र की जेलों में कोरोना विस्फोट

    महाराष्ट्र के जेल विभाग ने बताया कि राज्य में अब तक 596 कैदी और 167 जेल कर्मचारी पॉजिटिव पाए गए हैं। सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले नागपुर केंद्रीय जेल में सामने आए हैं। यहां 219 कैदी और 57 स्टाफ संक्रमित हुआ है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोरोना की जांच करने वाली लैब की संख्या बढ़कर 1169 हो गई है। इनमें सरकारी लैब की 835 और निजी लैब 334 हैं।

    18:41 (IST)10 Jul 2020
    तमिलनाडु से आई अच्छी खबर

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोनावायरस को लेकर शुक्रवार को तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी विजयबास्कर के साथ टेलिकॉन्फ्रेंसिंग पर विस्तृत चर्चा हुई। राज्य में कोविड-19 पॉजिटिव की कुल संख्या 1,26,581 के आसपास हैं। यदि एक्टिव केसों की बात करें तो यह आंकड़ा 6,655 है। कोरोना के कारण राज्य में अब तक 1,765 मौतें हुईं हैं। हालांकि, स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन चेन्नई अब भी हॉटस्पॉट बना हुआ है। राज्य में मृत्यु दर 1.39% से भी कम है।

    18:02 (IST)10 Jul 2020
    राहुल गांधी ने उठाया सवाल

    इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने यूजीसी के यूनिवर्सिटियों में फाइनल ईयर स्टूडेंट्स की परीक्षाओं को कराने के मुद्दे पर सवाल उठाया। राहुल ने कहा कि कोरोना के दौरान परीक्षाएं लेना गलत है। यूजीसी को छात्रों और एकेडमिक्स की बात सुननी चाहिए और छात्रों को पिछले प्रदर्शन के आधार पर प्रमोट करना चाहिए।

    17:45 (IST)10 Jul 2020
    8 लाख के करीब पहुुंचे कोरोना संक्रमित

    शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 26 हजार 506 मामले सामने आए हैं। इस दौरान कोरोना के कारण 475 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या 7 लाख 93 हजार 802 हो गई है। इनमें से 2 लाख 76 हजार 685 एक्टिव केस हैं। चार लाख 95 हजार 513 लोग ठीक हो चुके हैं। कोरोना से अब तक 21 हजार 604 लोगों की मौत हुई है। हो चुकी है।

    16:53 (IST)10 Jul 2020
    पुणे में 10 दिनों के लिए लगा लॉकडाउन

    कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। वहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 230599 हो गई है। महाराष्ट्र में मुंबई की हालत सबसे ज्यादा खराब है। पुणे के भी हालात अच्छे नहीं है। वहां अब तक 33,394 कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं। इसी के चलते पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़ और ग्रामीण पुणे के कुछ हिस्सों में 13 जुलाई से 23 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। पुणे मंडल के आयुक्त दीपक म्हैसेकर ने बताया कि सिर्फ डेयरी और मेडिकल स्टोर और अस्पतालों जैसी आवश्यक सेवाओं से संबंधित दुकानें खुली रहेंगी।

    16:38 (IST)10 Jul 2020
    सबसे खराब हालत महाराष्ट्र की

    देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की बात की जाए, तो महाराष्ट्र में हालात काफी खराब हैं। यहां अब पीड़ितों की संख्या 2 लाख 30 हजार पर पहुंच गई है। वहीं, 24 घंटे में 219 नई मौतों के साथ अब मृतकों की संख्या 9667 हो गई है। देश के कुल मौतों और संक्रमितों में एक-तिहाई से ज्यादा हिस्सा महाराष्ट्र का ही है।

    16:11 (IST)10 Jul 2020
    तमिलनाडु में सवा लाख से ज्यादा हुए कोरोना पॉजिटिव

    संक्रमित राज्यों में दूसरा नंबर तमिलनाडु का है, जहां एक दिन में 4231 नए संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों का आंकड़ा 1 लाख 26 हजार 531 हो गया है। तीसरे नंबर पर 1 लाख 7 हजार 51 केसों के साथ दिल्ली है। हालांकि, अगर तमिलनाडु और दूसरे राज्यों में मौत की तुलना की जाए, तो तमिलनाडु के हालात काफी बेहतर हैं। चौथे नंबर पर गुजरात की 2009 और तीसरे नंबर पर दिल्ली में 3258 मौतों के मुकाबले तमिलनाडु में 1765 लोगों की जान गई है।

    15:45 (IST)10 Jul 2020
    महाराष्ट्रः पिछले दो दिन में 222 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले, 3 की मौत

    महाराष्ट्र में आम आदमी और स्वास्थ्यकर्मियों के साथ पुलिसकर्मी भी बुरी तरह कोरोनावायरस की चपेट में हैं। राज्य में पिछले 48 घंटे में 222 पुलिसवालों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं 3 पुलिसकर्मियों की जान भी गई है। अब तक राज्य में 5935 अफसर और जवान संक्रमित मिल चुके हैं। साथ ही 74 मौतें भी हुई हैं। हालांकि, 4715 पुलिसकर्मी रिकवर हो कर घर लौट गए हैं।

    15:22 (IST)10 Jul 2020
    मेघालयः बीएसएफ के 26 जवान निकले कोरोना से संक्रमित

    मेघालय में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। एक अस्पताल में बीएसएफ जवान के संक्रमित मिलने के बाद वहां चेन ट्रांसमिशन होने का खतरा बढ़ गया है। दूसरी तरफ बीएसएफ में भी अब 26 जवानों के कोरोना पॉजिटिव होने की बात सामने आई है। इसी के साथ राज्य में बीएसएफ के कुल 91 जवान संक्रमित मिल चुके हैं। सीएम कोनराड संगमा ने बताया कि बीएसएफ के सभी ताजा मामले अम्पलिंग में तैनात टुकड़ी से आए हैं। इसे कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

    14:52 (IST)10 Jul 2020
    दिल्लीः प्रवासी मजदूरों का लौटना शुरू, कोरोना की वजह से छोड़नी पड़ी थी राजधानी

    दिल्ली में लॉकडाउन खुलने के बाद उद्योगों का काम भी शुरू हो गया है। ऐसे में उत्र प्रदेश और बिहार से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर भी दिल्ली लौटने लगे हैं। एक प्रवासी मजदूर ने कहा कि कोरोना से पहले उसके पास दिल्ली में काम था। लेकिन लॉकडाउन के बाद उसे अपने घर जाना पड़ा। अब वे काम ढूंढने के लिए फिर दिल्ली आए हैं।

    14:28 (IST)10 Jul 2020
    मेघालयः अस्पताल में ही फैल गया कोरोना, ओपीडी-इमरजेंसी सेवाएं बंद की गईं

    मेघालय में स्थित इंदिरा गांधी रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल साइंसेज में कोरोनावायरस फैलने के बाद इसकी ओपीडी और इमरजेंसी सेवाओं को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है। बताया गया है कि यह सेवाएं हॉस्पिटल में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और डिकन्टामिनेशन पूरी होने तक बंद रहेंगी। अस्पताल के अधिकारियों के मुताबिक, 1 जुलाई को बीएसएफ के एक जवान का कोरोना टेस्ट हुआ था, तब टेस्ट निगेटिव आने के बाद उसे ऑर्थोपेडिक वॉर्ड में भेजा गया था। जवान बाद में बीमार हो गया और उसका टेस्ट पॉजिटिव पाया गया। डॉक्टरों के मुताबिक, मरीज के संपर्क पूरे हॉस्पिटल में हैं। इसलिए फिलहाल अस्पताल की कुछ सेवाओं को बंद रखा जाएगा।

    14:04 (IST)10 Jul 2020
    आंध्र प्रदेशः 24 घंटे में कोरोना के 1608 नए मामले, 15 की मौत

    आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। पिछले 24 घंटे में यहां 1608 नए मामले सामने आए। वहीं, 15 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों की संख्या 25,422 पहुंच गई है। राज्य में अब तक करीब 12 हजार लोग रिकवर हो चुके हैं, जबकि कुल 292 की मौत हुई है। वहीं, 11 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं। सबसे ज्यादा 2795 मामले कुरनूल में दर्ज हुए हैं, इसके बाद गुंटूर जिले में भी 2663 केस आए हैं।

    13:37 (IST)10 Jul 2020
    अप्रैल-जून के बीच 67 फीसदी तक गिरी हाउजिंग सेल

    देशभर में कोरोनावायरस संक्रमण के केस बढ़ने के दौरान लॉकडाउन लगा दिया गया था। व्यापारी वर्ग पर इसका काफी बुरा असर पड़ा है। अब एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि अप्रैल-जून क्वार्टर में 9 बड़े शहरों में सिर्फ 21,294 यूनिट्स की ही सेल हुई। यानी हाउजिंग सेक्टर की सेल में कुल 67 फीसदी की गिरावट आई। बताया गया है कि नोएडा को छोड़कर बाकी 8 शहरों में घरों की सेल में कमी दर्ज की गई।

    13:13 (IST)10 Jul 2020
    मध्य प्रदेशः सिंधिया ने कोरोना मरीजों के लिए डोनेट किया प्लाज्मा

    भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा डोनेट किया है। उन्होंने कहा कि देशवासियों की जान की सुरक्षा करना सभी का दायित्व है। गौरतलब है कि सिंधिया को पिछले महीने कोरोना होने की बात सामने आई थी। हालांकि, वे ठीक हो गए थे। हाल ही में उन्होंने मध्य प्रदेश में अपने विधायकों के शपथग्रहण समारोह में भी हिस्सा लिया था।

    12:47 (IST)10 Jul 2020
    ओडिशाः 24 घंटे में कोरोना के 755 नए मामले, 6 लोगों की मौत

    ओडिशा में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में इजाफा जारी है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 755 नए केस आए हैं। वहीं, 6 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ अब तक यहां कुल 11 हजार 956 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें फिलहाल 4476 एक्टिव केस हैं, जबकि 7407 ठीक होकर घर लौट चुके हैं। प्रवासी मजदूरों के आने से राज्य का गंजम जिला सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां कुल 3416 पॉजिटिव केस मिले हैं, जबकि राज्य में हुई कुल 73 मौतों में से 35 यहीं हुई हैं।

    12:22 (IST)10 Jul 2020
    बोलिवियाः राष्ट्रपति मिलीं कोरोना पॉजिटिव

    बोलिविया की कार्यवाहक राष्ट्रपति एनेजे चैवेज कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। गुरुवार को उन्होंने खुद इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मेरा कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। मैं ठीक महसूस कर रही हूं और आइसोलेशन में रहकर काम करूंगी।’’

    11:54 (IST)10 Jul 2020
    भारत में 24 घंटे में 2.83 लाख टेस्ट हुए, अब तक 1.10 करोड़ से ज्यादा सैंपल्स जांचे गए

    देश में 24 घंटे में कोरोना के 2 लाख 83 हजार 659 सैंपल्स की जांच हुई है। यह गुरुवार के 2 लाख 67 हजार टेस्ट के मुकाबले अच्छी बढ़त है। बुधवार को देश में 2 लाख 62 हजार टेस्ट हुए थे। भारत में कोरोना के बढ़ते केसों के साथ ही सरकार जल्दी से जल्दी टेस्टिंग तेज करने में जुटी है। आईसीएमआर के मुताबिक, अब तक देश में कुल 1 करोड़ 10 लाख 24 हजार 491 सैंपल्स टेस्ट हुए हैं। हालांकि, भारत का टेस्ट पॉजटिविटी रेट अब 9 फीसदी के करीब पहुंच गया है।

    11:29 (IST)10 Jul 2020
    झारखंडः कोरोना के 170 नए मामले आए, संक्रमितों की संख्या 3192 हुई

    झारखंड में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में यहां 170 नए मामले सामने आए। इसी के साथ राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 3192 पहुंच गई। पिछले एक दिन में 40 लोग ठीक भी हुए। ऐसे में रिकवर मरीजों की संख्या 2170 है। यानी 1 हजार के एक्टिव केस हैं। राज्य का उत्तरी सिंगभूम इलाका कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां 620 केस मिले हैं, जबकि सिमडेगा में 359 और राजधानी रांची में 306 केस सामने आए हैं।

    11:09 (IST)10 Jul 2020
    पुडुचेरी में कोरोना के 72 नए केस आए, संक्रमितों की संख्या 1272 हुई

    पुडुचेरी में पिछले 24 घंटे में 72 नए केस दर्ज हुए हैं। इसी के साथ अब यहां संक्रमितों की संख्या 1272 हो गई है। इस केंद्र शासित प्रदेश में फिलहाल 618 एक्टिव केस हैं, जबकि 637 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं। वहीं, कुल 17 लोगों की मौत हुई है। पुडुचेरी के करईकल में 76 केस मिले हैं, जबकि माहे और यानम जिले में 20-20 केस सामने आ चुके हैं।

    10:51 (IST)10 Jul 2020
    राजस्थानः आज कोरोना के 115 नए मामले, 6 की मौत

    राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा जारी है। राज्य में आज 115 नए संक्रमित सामने आए हैं। वहीं, 6 लोगों की मौत की भी खबर है। इसी के साथ राजस्थान में अब तक 22 हजार 678 पॉजिटिव केस दर्ज हो चुके हैं। इसके अलावा 495 लोगों की मौत हुई है। आज सबसे ज्यादा 35 मामले पाली से आए हैं, जबकि जयपुर से भी 22 केस दर्ज हुए हैं। फिलहाल राज्य में 17,410 लोग कोरोना से मुक्त हो चुके हैं, जबकि 5043 एक्टिव केस हैं।

    10:23 (IST)10 Jul 2020
    कोरोना वैक्सीन का जानवरों पर ट्रायल पूरा

    इस बीच कोरोना पर राहत वाली खबर आई। कोरोना वैक्‍सीन का जानवरों पर ट्रायल पूरा हो गया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (OSD) राजेश भूषण ने बताया, इस वक्त विश्व में 100 से अधिक वैक्सीन कैंडिडेट हैं, जो अलग-अलग ट्रायल स्टेज पर हैं। भारत बायोटैक इंटरनेशनल लिमिटेड ICMR के साथ और कैडिला हेल्थ केयर दो स्वदेशी वैक्सीन बना रहे हैं। दोनों ने एनिमल टॉक्सिसिटी स्टडी पूरी कर ली है।

    राजेश भूषण ने बताया, वैक्सीन ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के साथ शेयर की गईं हैं। उनकी मंजूरी के बाद इनका फेज 1 और 2 के क्लीनिकल ट्राएल किया जाएगा। जल्द ही ट्रायल शुरू होने की उम्मीद है। अभी इसका ह्यूमन ट्रायल शुरू होना है। आशा है कि यह भी जल्द शुरू होगा।

    09:58 (IST)10 Jul 2020
    स्वास्थ्य मंत्री बोले- भारत में अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दावा किया कि देश में कोरोनावायरस का अभी कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि कुछ इलाकों में कोरोना महामारी तेजी से फैली है। लेकिन यह सिर्फ स्थानीय स्तर पर हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया में कोरोना के मामलों में तीसरे नंबर पर जरूर है, लेकिन इसे सही परिप्रेक्ष्य में देखने की जरूरत है। हम दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश हैं।

    09:39 (IST)10 Jul 2020
    पंजाबः अमरिंदर सरकार शुरु करेगी प्लाज्मा बैंक, यूनिवर्सिटी में परीक्षाओं के फैसले को गलत ठहराया

    दिल्ली के बाद अब पंजाब सरकार ने भी प्लाज्मा बैंक शुरू करने का ऐलान किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोरोना को लेकर हुई बैठक की अध्यक्षता इस पर मुहर लगा दी। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सितंबर से विश्वविद्यालयों में परीक्षा कराने के आदेश को गलत ठहराया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस फैसले को वापस लेना चाहिए।

    09:09 (IST)10 Jul 2020
    पश्चिम बंगाल: कंटेनमेंट जोन्स में लॉकडाउन लागू, लोगों को घर से निकलने की अनुमति नहीं

    पश्चिम बंगाल सरकार ने गुरुवार शाम 5 बजे से राज्य के सभी कंटेनमेंट जोन में 7 दिनों का लॉकडाउन लागू कर दिया है। इस दौरान इन इलाकों में कोई दुकानें नहीं खुलेंगी। इन इलाके के लोगों को घर से निकलने की अनुमति नहीं है। हालांकि, आपात सेवाओं के साथ घरों में जरूरी सप्लाई जारी रखी जाएगी।

    08:46 (IST)10 Jul 2020
    असमः कोरोना के 568 नए केस दर्ज, संक्रमितों की संख्या 14,600 के पार

    असम में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 568 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ अब राज्य में कोरोना के कुल 14 हजार 600 केस हैं। इनमें 5423 एक्टिव केस हैं, जबकि 9147 लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व शर्मा ने बताया कि राज्य में कुल 27 लोगों की मौत हुई है।

    08:24 (IST)10 Jul 2020
    तमिलनाडुः कोरोनावायरस की वजह से जिम मालिकों और ट्रेनरों का छिना रोजगार

    कोरोनावायरस की वजह से देशभर में लोगों के रोजगार पर बुरा असर पड़ा है। जहां सैकड़ों नौकरीपेशा लोगों का रोजगार छिन गया, वहीं लॉकडाउन की वजह से कई अन्य के रोजगार में मुश्किल आई है। इनमें जिम मालिक और फिटनेस ट्रेनर भी शामिल हैं। तमिलनाडु में जिम बंद रहने की वजह से नुकसान उठा रहे एक जिम मालिक ने कहा कि वे अब अपनी जिम का किराया तक नहीं दे पा रहे हैं। उनकी सेविंग्स खत्म होने की वजह से अब स्थिति संभालना भी मुश्किल हो गया है।

    07:07 (IST)10 Jul 2020
    कोरोना वायरस के संपर्क में आई आबादी का पता लगाने के लिए देशभर में सीरो-सर्वेक्षण की योजना

    आईसीएमआर ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस के संपर्क में आई आबादी का पता लगाने के लिए राष्ट्रव्यापी सीरो-सर्वेक्षण कराया जाएगा। ऐसा ही एक सर्वेक्षण मई में किया गया था, जिसके नतीजे अभी जारी होना बाकी हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) सीरो-सर्वेक्षण करेगा, जिसके तहत लोगों के खून के नमूने की जांच करके शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित होने के बारे में पता लगाया जाएगा। इससे यह पता लग सकेगा कि कितने लोग वायरस संक्रमण की जद में आए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी राजेश भूषण ने बृहस्पतिवार को कहा कि आईसीएमआर द्वारा मई में आयोजित किए गए सीरो-सर्वेक्षण के अंतिम नतीजे की प्रक्रिया अभी चल रही है जोकि मध्य अप्रैल के संक्रमण पर केंद्रित था।

    06:21 (IST)10 Jul 2020
    मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण से एक और पुलिसकर्मी की मौत

    कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बृहस्पतिवार को शहर के एक अस्पताल में 41 वर्षीय पुलिस उप निरीक्षक की मौत हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इस घातक वायरस से अब तक शहर पुलिस के 45 कर्मियों की मौत हो चुकी है। अधिकारी ने कहा कि उप निरीक्षक विक्रोली पुलिस थाने में तैनात थे। वह ठाणे जिले में रहते थे। उनके परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं।

    00:02 (IST)10 Jul 2020
    मध्य प्रदेश में बढ़ी संक्रमण की दर

    मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक की। इसमें उन्होंने बताया कि प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। राज्य में पहले संक्रमण बढ़ने की दर 1.72% थी, जो अब 2.01% हो गई है। भोपाल में गुरुवार को कोरोना के 53 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही राजधानी में कुल संक्रमितों की संख्या 3278 हो गई है।

    23:22 (IST)09 Jul 2020
    यूपी में 10 से 13 जुलाई तक फिर से लॉकडाउन

    उत्तर प्रदेश में भी कोरोना की रफ्तार कम नहीं हो रही है। वहां अब तक कोरोना के 31156 संक्रमित मिल चुके हैं। इसी के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार रात राज्य में 10 से 13 जुलाई तक फिर से लॉकडाउन करने का फैसला किया। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, शुक्रवार यानी 10 जुलाई की रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन लागू रहेगा। देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। वहां 2 लाख 30 हजार 599 कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं।

    Next Stories
    1 एलएसी विवाद: पैंगोंग सो में फंसा पेंच, फिंगर-4 से भारत को पीछे हटाने पर अड़ा चीन; आमने-सामने हैं दोनों देशों के सैनिक
    2 लखनऊ में झमाझम बारिश, उत्तर भारत में भी अगले 3 दिन तक बरसेंगे बदरा
    3 डोवाल से बात किए बिना तनाव कम करने पर राजी नहीं था चीन, अभी भी शांतिपूर्ण रवैया नहीं दिखा रहा ड्रैगन
    ये पढ़ा क्या...
    X