ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन शराब बेचेगी केरल सरकार, सीएम ने बतायी वजह

कोरोना वायरस के चलते गाजियाबाद की डासना जेल से 89 कैदियों को रिहा किया गया है। इन कैदियों को 56 दिन की पैरोल पर रिहा किया गया है।

भारत में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

केरल में लॉकडाउन के दौरान शराब के ठेके बंद होने के चलते लोगों को शराब नहीं मिल पा रही है। ऐसे में राज्य में कई लोगों के खुदकुशी करने का मामला सामने आया है। इसके बाद सीएम पी.विजयन ने निर्देश दिए हैं कि जो लोग डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन लेकर आते हैं, उन्हें शराब उपलब्ध करायी जाए। सरकार ने आबकारी विभाग को शराब की लत छुड़ाने के लिए विभिन्न सरकारी केन्द्रों में भर्ती हुए लोगों का मुफ्त इलाज कराने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि सरकार ऑनलाइन शराब बेचने पर भी विचार कर रही है।

देश में कोरोना वायरस के अभी तक कुल 1024 मामले सामने आए हैं। वहीं मीडिया रिपोर्ट में यह आंकड़ा 1152 बताया जा रहा है। इस खतरनाक वायरस से 27 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेशवार बात करें तो महाराष्ट्र में 215, केरल में 182, तेलंगाना में 66, गुजरात में 55, कर्नाटक में 76, राजस्थान में 55, हरियाणा में 33, पंजाब में 38, दिल्ली में 49, अंडमान निकोबार में 9, आंध्र प्रदेश में 19, बिहार में 11, चंडीगढ़ में 8, छत्तीसगढ़ में 7, गोवा में 5, हिमाचल प्रदेश में 3, जम्मू कश्मीर में 31, लद्दाख में 13, मध्य प्रदेश में 30, मणिपुर में 1, मिजोरम में 1, ओडिशा में 3, पुडुचेरी में 1, तमिलनाडु में 49, उत्तराखंड में 7, पश्चिम बंगाल में 18 मामले सामने आए हैं।

कोरोना वायरस के चलते गाजियाबाद की डासना जेल से 89 कैदियों को रिहा किया गया है। इन कैदियों को 56 दिन की पैरोल पर  रिहा किया गया है, जिसका आदेश सुप्रीम कोर्ट ने दिया था।

 

Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना से जुड़ी पल-पल की खबर इस लिंक पर क्लिक कर पढ़िए

Coronavirus India LIVE: Follow Covid-19 Cases Latest Update in English Here

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    10:26 (IST)30 Mar 2020
    लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करने पर कांग्रेस विधायक के खिलाफ केस दर्ज

    छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायक शैलेश पांडे के खिलाफ पुलिस ने लॉकडाउन नियम का उल्लंघन करने पर केस दर्ज किया है। दरअसल कांग्रेस विधायक ने लोगों को मुफ्त राशन बांटने का ऐलान किया था, जिसके बाद बिलासपुर स्थित उनके घर के बाहर लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई। हालांकि कांग्रेस विधायक का कहना है कि जब मैंने अपने घर के बाहर लोगों की भीड़ देखी तो मैंने पुलिस को इसकी सूचना दी थी और भीड़ को तितर-बितर करने को कहा था। मैं सिर्फ जरूरतमंद लोगों की मदद कर रहा था, इसमें कुछ भी गलत नहीं है। पुलिस ने भीड़ को क्यों नहीं रोका?

    09:51 (IST)30 Mar 2020
    कोरोना वायरस के मामलों में आयी तेजी, दिल्ली में बीती रात 85 संदिग्ध मरीज अस्पताल में हुए भर्ती

    देश में कोरोना वायरस के मामलों में काफी तेजी आ गई है। दिल्ली में रविवार की रात लोकनायक अस्पताल में कोरोना के 85 संदिग्ध मरीज भर्ती हुए हैं। वहीं महाराष्ट्र में कोरोना के 12 नए मामले सामने आए हैं। जिनमें पुणे में 5, मुंबई में 2, नागपुर में 1, कोल्हापुर में 1 और नासिक में 1 मामला दर्ज किया गया है। इसके बाद राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 215 हो गई है।

    09:38 (IST)30 Mar 2020
    लॉकडाउन नहीं करा पाने पर सरकार ने दो अफसरों को किया निलंबित

    केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में नियमों का पालन नहीं करवा पाने के लिए दो वरिष्ठ अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। इसमें दिल्ली के मुख्य सचिव (वित्त विभाग) और एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (ट्रांसपोर्ट) शामिल हैं। सरकार की तरफ से दो अन्य अधिकारियों को भी कोरोना महामारी के दौरान कर्तव्य का निर्वहन नहीं करने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इसमें सीलमपुर के एसडीएम भी शामिल हैं। इससे पहले केंद्र सरकार ने राज्यों को निर्देश दिया था कि वे कोरोना मरीजों के लिए अलग से अस्पताल बनवाएं। इसके अलावा अस्पतालों में बेड की संख्या भी बढ़ाने को कहा है।

    09:20 (IST)30 Mar 2020
    कैबिनेट सचिव ने किया साफ- लॉकडाउन बढ़ाने की कोई योजना नहीं

    कोरोना वायरस के चलते ऐसी खबरें आ रहीं थी कि सरकार लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद भी जारी रख सकती है। हालांकि अब कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने साफ कर दिया है कि सरकार की लॉकडाउन आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।

    09:03 (IST)30 Mar 2020
    नेपाल-उत्तराखंड बॉर्डर पर फंसे बड़ी संख्या में लोग

    उत्तराखंड में नेपाल बॉर्डर पर धारचूला इलाके में बड़ी संख्या में नेपाली मजदूर फंस गए हैं। दरअसल दोनों देशों में जारी लॉकडाउन के चलते मजदूरों को अभी तक उनके देश में एंट्री नहीं मिली है।

    08:02 (IST)30 Mar 2020
    सरकार विदेश से मंगाएगी इलाज के उपकरण

    केंद्र का कहना है कि इलाज के लिए विदेश से उपकरण मंगाए जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देशभर में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 1024 हो गई है। इनमें 48 विदेशी शामिल हैं। इसके अलावा मंत्रालय ने बताया कि 27 लोगों की मौत हुई है।

    06:19 (IST)30 Mar 2020
    ‘‘हम यदि यहां रहे तो किसी भी बीमारी से पहले, भूख से मर जाएंगे।’’

    दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा के पास स्थित आनंद विहार टर्मिनल के पास सैकड़ों प्रवासी श्रमिक भी फिर से एकत्रित हो गए, इस उम्मीद के साथ कि वे अपने गांवों के लिए बसों में सवार होंगे लेकिन पुलिस द्वारा उन्हें वापस कर दिया गया। बड़ी संख्या में श्रमिकों को राजमार्गों और यहां तक कि रेलवे पटरियों पर समूहों में चलते देखा गया। उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले स्थित अपने गांव के लिए 400 किलोमीटर पैदल चलने के लिए दृढ़ संकल्पित सावित्री ने कहा, ‘‘हम यदि यहां रहे तो किसी भी बीमारी से पहले, भूख से मर जाएंगे।’’ ऐसी आवाजाही से इस वायरस के समुदायिक संचरण के जोखिम को लेकर चिंतित केंद्र ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन को सभी राज्य और जिला सीमाओं को प्रभावी ढंग से सील करने के लिए कहा और चेतावनी दी कि पाबंदियों का उल्लंघन करने वालों को सरकारी इकाइयों में 14 दिन के लिए पृथक कर दिया जाएगा।

    06:02 (IST)30 Mar 2020
    देश में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 106 केस सामने आए

    देश में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 106 सामने आने के बाद रविवार को कोविड-19 के मामले बढ़कर 1,024 हो गए और आठ और लोगों की मौत होने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 27 हो गई। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी। 21 दिवसीय बंद के पांचवें दिन में प्रवेश करने के बीच बड़े शहरों से प्रवासी कामगारों का पलायन जारी है। ये कामगार बेरोजगार होने के बाद अपने गाँव लौटना चाहते हैं। इनमें से कई बिना भोजन या आश्रय के थे।

    05:22 (IST)30 Mar 2020
    लॉकडाउन के दौरान शराब न मिलने से कर्नाटक में दो व्यक्तियों ने की आत्महत्या

    कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में दो व्यक्तियों ने लॉकडाउन के दौरान शराब न मिलने के कारण परेशान होकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि दोनों घटनाएं शनिवार को कड़बा तालुका में हुई। तालुका के कुटरुपादि गांव में रबड़ निकालने का काम करने वाले मजदूर टॉमी थॉमस (50) ने अपने किराए के घर में शनिवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। केरल के कोट्टायम के निवासी थॉमस ने एक महीने पहले रबड़ निकालने का काम शुरू किया था। स्थानीय लोगों ने कहा कि पिछले कुछ दिन से थॉमस शराब की खोज में इधर उधर भटक रहा था और वह काम पर भी नहीं आया था। उसके शव को एक अस्पताल के मुर्दाघर में रखा गया है।

    05:01 (IST)30 Mar 2020
    कोविड-19 की जांच कराने के लिए संघर्ष कर रही हूं: डॉक्टर ने ट्वीट करके पंजाब के मुख्यमंत्री से कहा

    एक अस्पताल की 26 वर्षीय रेजिडेंट डॉक्टर ने रविवार को दावा किया कि वह कोविड-19 संबंधी जांच कराने के लिए पिछले तीन दिन से संघर्ष कर रही है लेकिन उसकी जांच करने से यह कह कर इनकार कर दिया गया कि उसमें रोग के कोई लक्षण नहीं दिख रहे। परंिमदर कौर ने यहां मीडिया से बातचीत में कहा कि उनकी हालत अच्छी नहीं है। उन्होंने कहा कि उन्हें तेज बुखार, सीने में दर्द, खांसी , चक्कर आना और कोविड-19 संक्रमण जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं। परंिमदर कौर ने कहा कि उसने गुरु नानक देव मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में प्राधिकारियों से उसकी कोरोना वायरस संबंधी जांच करने को कहा लेकिन उन्होंने ‘‘कुछ और वक्त इंतजार करने की’’ सलाह देकर इनकार कर दिया।

    23:28 (IST)29 Mar 2020
    गुजरात: कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 63, 5 की मौत

    गुजरात में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के आठ नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 63 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि अहमदाबाद के अस्पताल में 45 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत के बाद कोरोना वायरस से राज्य में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर पांच हो गया। प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि अहमदाबादमें कोविड-19 के एक मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। उन्होंने कहा कि यह राज्य का पहला मामला है जहां मरीज को पूरी तरह ठीक होने के बाद घर भेजा गया है।

    23:15 (IST)29 Mar 2020
    5 नए मरीज मिलने से गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 31 हुई

    गौतमबुद्ध नगर में दो महिलाओं समेत पांच और लोग कोरोना वायरस से रविवार को संक्रमित पाए गए जिन्हें मिलाकर जिले में इससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 31 हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। प्रशासन ने यहां एक बयान में कहा कि रविवार को संक्रमित पाए गए लोगों में दादरी के बिशनोली गांव का रहने वाला 31 वर्षीय एक व्यक्ति, नोएडा सेक्टर-27 में रहने वाली 19 वर्षीय एक लड़की तथा नोएडा सेक्टर-137 की एक आवासीय सोसाइटी में रहने वाले तीन लोग शामिल हैं। सोसाइटी में रहने वाले 34 और 35 वर्षीय दो व्यक्तियों तथा 35 साल की महिला में पॉजिटिव मामला सामने आया है।

    22:54 (IST)29 Mar 2020
    बंद में लोगों के मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों के लिए सरकार ने शुरू की हेल्पलाइन

    कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये चल रहे राष्ट्रव्यापी बंद के कारण लोगों को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे लोगों की मदद के लिये सरकार ने एक मुफ्त हेल्पलाइन नंबर-08046110007- शुरू किया है। देश में कोरोना वायरस की स्थिति पर अपनी दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य एवं स्नायु विज्ञान संस्थान (निमहांस), बेंगलुरु ने यह नंबर शुरू किया है।

    22:24 (IST)29 Mar 2020
    लॉकडाउन के दौरान बेटी की शादी कराने पर आईयूएमएल नेता के खिलाफ मामला दर्ज

    लॉकडाउन के दौरान अपनी बेटी की शादी कराने और घर में पृथक रखे गए अपने बेटे को शादी समारोह में शामिल होने देने के आरोप में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) की एक नेता पर मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पार्टी की नेता नूरबीना रशीद ने नियमों का उल्लंघन करते हुए अपनी बेटी की शादी की जिसमें कथित तौर पर बहुत से लोग शामिल हुए।

    21:09 (IST)29 Mar 2020
    कोरोना वायरस: महाराष्ट्र में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 203 हुई

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमण के सात और मामले सामने आने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर रविवार को 203 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि रविवार को कुल 22 मामले सामने आए जिनमें से सर्वाधिक 10 मामले मुंबई में सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा पांच मामले पुणे में, तीन नागपुर में, दो अहमदनगर में और सांगली, बुलढाणा एवं जलगांव में एक-एक मामला सामने आया है। भाषा

    20:04 (IST)29 Mar 2020
    फोर्टिस ने देश में अपने 28 अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए

    फोर्टिस हेल्थकेयर ने देश में अपने सभी 28 अस्पतालों में पृथक वार्ड बनाए हैं और कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार के लिए कुल 262 पृथक बेड निर्धारित किए हैं । एक बयान में बताया गया कि फोर्टिस में चिकित्सकों के दल विभिन्न अस्पतालों में 87 संदिग्ध मामलों के साथ कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों में पहले से इलाज कर रहे हैं। फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम से कोरोना वायरस के दो मरीजों को रविवार को घर जाने के लिए छुट्टी दे दी गई।

    19:43 (IST)29 Mar 2020
    पंजाब सरकार ने उद्योगों से कहा कि मजदूरों को काम से नहीं हटायें

    कोरोना वायरस से निपटने की पाबंदियों के बीच पंजाब सरकार ने राज्य चल रहे औद्योगिक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को कर्मचारियों को नौकरी से नहीं निकालने की सलाह दी है। राज्य सरकार ने उनसे वेतन, मजदूरी में किसी प्रकार की कटौती भी नहीं करने की अपील की है।

    19:18 (IST)29 Mar 2020
    रविवार तक कुल 34,931 लोगों का कोरोना वायरस से संक्रमण का परीक्षण

    भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के डॉ. रमन आर. गंगाखेडकर ने बताया कि देश में रविवार तक कुल 34,931 लोगों का कोरोना वायरस से संक्रमण का परीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि आईसीएमआर की प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाकर 113 कर दी गयी है। इनके अलावा निजी क्षेत्र की 47 प्रयोगशालाओं से भी कोरोना के संक्रमण का परीक्षण कराया जा सकता है।

    18:52 (IST)29 Mar 2020
    मूल स्थानों को लौटने के लिये परिवहन की तलाश में भटक रहे सैकड़ों प्रवासी

    श्रमिक केरल में सड़कों पर जमा हुए कोट्टायम (केरल), 29 मार्च (भाषा) अपने मूल स्थानों के लिए परिवहन की तलाश में रविवार को सैकड़ों प्रवासी श्रमिक 21 दिवसीय बंद का उल्लंघन करते हुए चंगनास्सेरी के पास की सड़कों पर उतर आये। पयिप्पड़ गांव से घटना की सूचना मिलने के तुरंत बाद केरल सरकार ने प्रवासी कामगारों को शांत करने के लिए पुलिस बल तैनात किया और कोट्टायम जिला अधिकारियों को भेजा।

    18:29 (IST)29 Mar 2020
    मध्यप्रदेशः एक ही परिवार में संक्रमण का चौथा मामला

    मध्यप्रदेश के उज्जैन में रविवार को 17 वर्षीय एक लड़की में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इससे पहले इस लड़की के परिवार के तीन सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से एक की मौत हो चुकी है। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के रविवार तक कुल 39 मरीज पाए गए हैं जबकि इनमें से दो मरीजों की मृत्यु हो चुकी है।

    18:16 (IST)29 Mar 2020
    भाजपा नेता को दिल्ली से प्रवासी मजदूरों के पलायन में साजिश की आशंका

    भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव बी एल संतोष को लॉकडाउन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों के पलायन में साजिश नजर आती है। पार्टी के संगठन महासचिव संतोष ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि बेंगलुरु में ऐसा कोई पलायन नहीं है जो तमिलनाडु सीमा और तमिलनाडु से लगती आंध्र प्रदेश सीमा से महज 36 किलोमीटर दूर है।

    18:07 (IST)29 Mar 2020
    राजस्थान में दो नए मामलों की पुष्टि के बाद संक्रमितों की संख्या 56

    राजस्थान के भीलवाड़ा और झुंझुनूं में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण का एक-एक नया मामला सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 56 पहुंच गई। एक अधिकारी ने बताया कि रविवार को एक 53 वर्षीय वह महिला संक्रमित पायी गयी, जिसे भीलवाड़ा के उस अस्पताल में ले जाया गया था, जहां शुरू में कुछ चिकित्सक और नर्सिंगकर्मी पॉजिटिव पाये गये थे। वहीं, झुंझुनूं जिले में एक अन्य व्यक्ति संक्रमित पाया गया है।

    17:57 (IST)29 Mar 2020
    मेघवाल ने एक माह का वेतन और 1 करोड़ रुपये की राशि दी

    केंद्रीय भारी उद्योग एवं लोक उद्यम और संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) में एक महीने का वेतन और अपनी सांसद विकास निधि से एक करोड़ रुपये की राशि दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी से लड़ने के लिए ‘आपात स्थितियों में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष (पीएम केयर्स फंड)’ की शुरुआत की है।

    17:48 (IST)29 Mar 2020
    दिल्ली पुलिस ने प्रवासी कामगारों को आनंद विहार बस अड्डे नहीं पहुंचने दिया

    दिल्ली पुलिस ने रविवार को प्रवासी कामगारों को आनंद विहार बस अड्डे नहीं पहुंचने दिया। पुलिस ने बस अड्डे से पहले ही बैरिकेड लगाकर रास्ता रोक दिया और किसी को भी आगे नहीं बढ़ने दिया। इससे एक दिन पहले हजारों प्रवासी कामगार अपने गांव वापस जाने के लिए दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर स्थित आनंद विहार बस अड्डे पहुंच गए थे। 

    17:19 (IST)29 Mar 2020
    बेंगलुरु महानगरपालिका ने बुखार की जांच के लिए 31 क्लिनिक खोले

    बृहत बेंगलुरु महानगरपालिके (बीबीएमपी) ने रविवार को शहर में 31 ज्वर क्लिनिक शुरू किए। युद्ध स्तर पर कार्य करते हुए बीबीएमपी ने इन अस्पतालों को शुरू करने की घोषणा के एक दिन बाद ये क्लिनिक स्थापित किए। महानगरपालिका ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि ये क्लिनिक सरकारी छुट्टी समेत सप्ताह के सभी दिन सुबह नौ बजे से शाम साढ़े चार बजे तक काम करेंगे। इनमें बुखार की जांच के लिए शिविर लगाए जाएंगे।

    16:53 (IST)29 Mar 2020
    कोरोना वायरस प्रभाव: श्रम मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि से पैसा निकालने की अनुमति दी

    कोरोना वायर से जुड़ी पाबंदियों के बीच श्रम मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) योजना के छह करोड़ से अधिक अपने अंशधारकों को अपने खाते से पैसा निकालने की अनुमति दे दी है। इसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने पिछले सप्ताह विभिन्न क्षेत्रों के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज के तहत की थी। इसके क्रियान्वयन के संबंध में जारी अधिसूचना के अनुसार ईपीएफ खाते से स्वीकृत निकासी की राशि अंशधारक के तीन महीने के मूल वेतन और महंगाई भत्ते के योग या उसके खाते में जमा हुई कुल राशि के तीन चौाथाई में से जो भी कम हो, उससे अधिक नहीं हो सकती है।

    16:33 (IST)29 Mar 2020
    कोविड-19 से निपटने का काम कर रहे लोगों का आभार व्यक्त करने के लिए शब्द भी कम: मुख्यमंत्री

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को उन सभी डॉक्टरों, नर्सों, पुलिसकर्मियों, सफाई कर्मचारियों और अन्य लोगों का आभार व्यक्त किया जो कोविड​​-19 के प्रसार से निपटने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। बनर्जी ने रविवार सुबह टि्वटर पर कहा कि इन लोगों को धन्यवाद देने के लिए कोई शब्द पर्याप्त नहीं जो नि:स्वार्थ रूप से अपने कर्तव्य का पालन कर रहे हैं और साथी देशवासियों को प्रेरित कर रहे हैं।

    15:03 (IST)29 Mar 2020
    कर्नाटक वायरस आत्महत्या रिपोर्ट कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका में व्यक्ति ने की आत्महत्या

    कर्नाटक में उडुपी जिले के उपूर में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका से खुदकुशी कर लेने वाले एक व्यक्ति की इस संबंध में की गई जांच की रिपोर्ट निगेटिव आयी है। उडुपी के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि उसे कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं था। अधिकारियों ने इलाके के लोगों से नहीं घबराने का ऑह्न किया। गोपालकृष्ण माडिवाला (56) ने बुधवार को इस आशंका से फांसी लगा ली थी कि उसे यह बीमारी हो गयी है। उन्होंने मृत्यु से पहले अपने परिवार के सदस्यों को एक नोट लिखा था जिसमें उन्होंने उनसे सुरक्षित रहने को कहा था।

    14:58 (IST)29 Mar 2020
    कोविड-19 से लड़ाई पर 10 करोड़ रुपए खर्च करेगी कल्याण ज्वेलर्स

    कल्याण ज्वलेर्स ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में 10 करोड़ रुपये खर्च करने की घोषणा की है। कल्याण ज्वेलर्स ने बयान में कहा कि कंपनी स्थानीय और सरकारी निकायों के साथ भागीदारी करेगी ताकि इस कोष का आवंटन सही तरीके से किया जा सके। कंपनी ने कहा कि इस कोष के जरिये वह समाज के कमजोर तबके को भोजन और अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराएगी। कल्याण ज्वेलर्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक टी एस कल्याणरमन ने कहा, ‘कोविड-19 से दुनियाभर में लोगों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है। यह एक काफी चुनौतीपूर्ण समय है। केंद्र और राज्य सरकारें इस महामारी पर अंकुश के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं।’

    14:28 (IST)29 Mar 2020
    राजस्थान में एक और व्यक्ति को कोरोना वायरस

    राजस्थान के झुंझुनू में 21 वर्षीय एक शख्स को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। वह 18 मार्च को फिलीपींस से लौटा था और 26 मार्च को इस बीमारी के लक्षण के देखे गए। इसके साथ ही राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है।

    14:25 (IST)29 Mar 2020
    केंद्र ने राज्यों से कहा प्रवासी मजदूरों की आवाजाही रोकने के लिए प्रभावी तरीके से सील हों सीमाएं

    रविवार को केंद्र सरकार में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों की आवाजाही को रोकने के लिए राज्य और जिलों की सीमा को प्रभावी तरीके से सील करने को कहा है।

    14:25 (IST)29 Mar 2020
    केंद्र ने राज्यों से कहा प्रवासी मजदूरों की आवाजाही रोकने के लिए प्रभावी तरीके से सील हों सीमाएं

    रविवार को केंद्र सरकार में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों की आवाजाही को रोकने के लिए राज्य और जिलों की सीमा को प्रभावी तरीके से सील करने को कहा है।

    13:59 (IST)29 Mar 2020
    लॉकडाउन के बीच मालवाहक वाहनों में छिपकर जा रहे 60 लोग पकड़े गए

    कोरोना वायरस के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) के बीच नवी मुंबई पुलिस ने एक कंटनेर ट्रक और टेम्पो में जा रहे 60 से अधिक लोगों को रविवार को पकड़ा। इनमें से ज्यादातर लोग मजदूर हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों वाहनों के चालकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। पनवेल में पलास्पे फाटा पर जांच के दौरान पुलिस को इन लोगों के बारे में पता चला। दोनों वाहनों में 22 पुरुष, 25 महिलाएं और 16 बच्चे सवार थे। बाद में इन सभी को सिडको मैदान ले जाया गया और संबंधित अधिकारियों को सौंप दिया गया।

    13:46 (IST)29 Mar 2020
    स्पाइसजेट का पायलट कोरोना वायरस से संक्रमित

    स्पाइसजेट एयरलाइंस का एक पायलट कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। हालांकि एअरलाइन ने बताया है कि संबंधित पायलट ने मार्च में किसी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का परिचालन नहीं किया। एअरलाइन के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमारे सहर्किमयों में से एक, स्पाइसजेट के फर्स्ट ऑफिसर कोविड-19 की जांच में पॉजीटिव पाए गए हैं। जांच रिपोर्ट 28 मार्च को आई। मार्च 2020 में उन्होंने किसी भी अंतरराष्ट्रीय उड़ान का परिचालन नहीं किया।’ उन्होंने कहा, ‘उन्होंने (पायलट) 21 मार्च को आखिरी बार चेन्नई से दिल्ली के बीच घरेलू उड़ान का परिचालन किया था और तभी से उन्होंने स्वयं को अपने घर में पृथक रखा है।’ प्रवक्ता ने कहा कि इस पायलट के सीधे संपर्क में आने वाले चालक दल के सभी सदस्यों और स्टाफ से अगले 14 दिन तक के लिए खुद को घर में पृथक रखने को कहा गया है।

    13:22 (IST)29 Mar 2020
    कोरोना से महाराष्ट्र में एक और मौत

    महाराष्ट्र में वह 40 वर्षीय महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है जिसकी शनिवार को मौत हो गई थी। इसके साथ ही राज्य में मृतकों की संख्या सात हो गई है। मामले से जुड़े एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

    13:11 (IST)29 Mar 2020
    सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना कोविड-19 के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं: रिपोर्ट

    सूंघने और स्वाद की क्षमता खोना जानलेवा संक्रामक रोग कोविड-19 के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। अमेरिका के चिकित्सा विशेषज्ञों के एक अग्रणी पेशेवर संघ ने अपनी नयी रिपोर्ट में यह बात कही है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑटोलैरीन्जॉलोजी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और सीईओ जेम्स सी डेनेनी ने कहा कि वर्तमान में अमेरिका के साथ-साथ दुनियाभर के कई देशों से कोविड-19 से संबंधित मरीजों में सूंघने और स्वाद की क्षमता खोने की रिपोर्टें आई हैं। इन लक्षणों की रिपोर्टों को देखते हुए एएओ-एचएनएस ने कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में सूंघने और स्वाद की क्षमता खोने को भी शामिल करने का प्रस्ताव दिया है। डेनेनी ने दैनिक आंतरिक चिकित्सा और प्राथमिक देखभाल संबंधी खबरें देने वाली हीलियो प्राइमरी केयर को बताया कि सूंघने की क्षमता खोने की साधारण सी वजह एनर्जी, साइनस संक्रमण या सर्दी-जुकाम होता है और अगर इन स्थितियों के अलावा सूंघने की क्षमता खो जाती है तो ये लक्षण कोविड-19 के हो सकते हैं और उन मरीजों को पृथक करने की जरूरत होती है।

    12:58 (IST)29 Mar 2020
    पृथक रहने, निषेधाज्ञा आदेश का उल्लंघन करने के आरोप में मरीज समेत 11 पर मामला दर्ज

    महाराष्ट्र में कोविड-19 के एक मरीज और दो नवविवाहित दंपत्ति समेत 11 लोगों के खिलाफ पृथक रहने संबंधी नियमों का उल्लंघन करने और संक्रामक रोग के इस संकट के मद्देनजर निषेधाज्ञा आदेश के बावजूद शादी समारोह आयोजित के आरोप में यहां एक मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के प्रवक्ता सुखदा नरकार ने रविवार को बताया कि पहले मामले में तुर्की से 15 मार्च को ठाणे के डोम्बिवली शहर में आए व्यक्ति ने घर में पृथक रहने संबंधी दिशा निर्देशों का कथित तौर पर उल्लंघन किया और रिश्ते के अपने एक भाई के ‘हल्दी’ समारोह में शामिल हुआ। डोम्बिवली पुलिस थाने के निरीक्षक एस पी अहेर ने बताया कि बाद में यह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। पुलिस ने बताया कि दूसरे मामले में एक दूल्हे, उसके माता-पिता और विवाह स्थल के मालिक समेत पांच लोगों पर जिलाधीश द्वारा लगाई निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए 18 मार्च को यहां ‘हल्दी’ समारोह आयोजित करने के लिए आईपीसी की धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

    12:53 (IST)29 Mar 2020
    जरुरी सामान भेजने के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे

    कोरोना वायरस के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने पूर्वोत्तर राज्यों और अन्य क्षेत्रों में स्पेशल ट्रेनों के जरिए जरुरी सामान भेजने की योजना बनाई है। इसके लिए सभी जॉन से जरुरी सामान पहुंचाने के लिए राज्यों और क्षेत्रों की पहचान करने के लिए कहा है।

    12:47 (IST)29 Mar 2020
    कश्मीर में पांच नए मामलों की पुष्टि

    रविवार को कश्मीर में कोरोना वायरस के पांच नए मामलों की पुष्टि हुई है। जम्मू-कश्मीर सरकार में मुख्य सचिव (योजना) रोहित कंसल ने बताया कि श्रीनगर (2), बडगाम (2) और बारामुला (1) से कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है।

    12:44 (IST)29 Mar 2020
    मन की बात में बोले पीएम मोदी- सोशल डिस्टेंसिग का मतलब भौतिक दूरी है, मन की दूरी नहीं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को परास्त करने में एक दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाने (सोशल डिस्टेंसिग) को कारगर बताते हुये देशवासियों से लॉकडाउन के दौरान संक्रमण के संदिग्ध मरीजों के प्रति वैरभाव प्रकट करने से बचने की अपील की। मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा कि ऐसे कुछ मामले संज्ञान में आये हैं जिनमें कुछ लोग संदिग्ध मरीजों के प्रति बुरा बर्ताव कर रहे हैं, यह दुखद है। उन्होंने अपील की कि सोशल डिस्टेंसिग का मतलब भौतिक दूरी को बढ़ाना और भावनात्मक दूरी को घटाना है। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिग का अर्थ एक दूसरे से मन की दूरी बनाना नहीं बल्कि भौतिक दूरी को बरकरार रखते हुये संक्रमण को दूसरों में फैलने से रोकना और संक्रमण से खुद को बचाना भी है। उन्होंने कहा कि इसका अर्थ किसी संक्रमित व्यक्ति या संक्रमण के संदिग्ध व्यक्ति को दुत्कारना नहीं है।

    12:03 (IST)29 Mar 2020
    कोरोना वायरस: पीएमओ में बुलाई आपात बैठक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य सचिव डॉक्टर पीके मिश्रा की अध्यक्षता में आपात बैठक बुलाई गई है। पीएमओ में बुलाई इस बैठक में कोरोना वायरस से पैदा हुई आपात स्थितियों से निपटने के लिए 10 ग्रुप बनाए गए हैं।

    11:49 (IST)29 Mar 2020
    महाराष्ट्र साइबर शाखा ने फर्जी खबरें फैलाने के लिए 36 मामले दर्ज किए

    महाराष्ट्र पुलिस की साइबर शाखा ने कोरोना वायरस के बारे में सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें फैलाने वालों के खिलाफ राज्य भर में 36 प्राथमिकियां दर्ज की है। राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने हाल ही में पुलिस और साइबर शाखा को कोरोना वायरस के बारे में अफवाह और फर्जी खबरें फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था ताकि इस महामारी के बारे में लोगों के बीच डर पैदा होने से रोका जा सके। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, व्हाट्सएप पर फर्जी खबरें फैलाने के लिए 20 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं, फेसबुक पर गलत जानकारी पोस्ट करने के लिए तीन, ट्विटर पर फर्जी पोस्ट करने के लिए दो और एक टिकटॉक यूजर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसके अलावा अन्य प्लेटफॉर्म्स के यूजर्स के खिलाफ 10 मामले दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र साइबर के पुलिस अधीक्षक बालसिंह राजपूत ने बताया कि नागरिकों से कई शिकायतें मिलने के बाद प्राथमिकियां दर्ज की गई।

    11:24 (IST)29 Mar 2020
    कोविड-19 के मुश्किल दौर में वेश्याओं को सता रहा है भुखमरी का डर

    एशिया के सबसे बड़े रेड लाइट एरिया उत्तर कोलकाता के सोनागाछी की एक लाख से अधिक वेश्याओं के भविष्य पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं और उन्हें भुखमरी का डर सता रहा है क्योंकि कोरोना वायरस के कारण उनका धंधा बंद पड़ा है। राज्य की वेश्याओं का संगठन दरबार महिला समन्वय समिति सरकार से बातचीत कर रहा है कि उन्हें असंगठित क्षेत्र के कामगारों का तमगा दिया जाए ताकि उन्हें निशुल्क राशन मिल सकें। इस संगठन में 1,30,000 से अधिक पंजीकृत सदस्य हैं। एक वरिष्ठ मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार निशुल्क राशन के फायदे वेश्याओं को देने पर विचार कर रही है। दरबार की एक पदाधिकारी महाश्वेता मुखर्जी ने कहा, ‘‘पिछले पांच दिन से हमें राज्य के विभिन्न हिस्सों से परेशानी वाले फोन आ रहे हैं। वेश्याएं भुखमरी की आशंका से उन्हें बचाने के लिए कुछ करने को कह रही हैं। ज्यादातर वेश्याओं के पास भोजन खरीदने के पैसे नहीं हैं क्योंकि कोरोना वायरस के कारण पिछले 20-21 दिन से उनका काम ठप पड़ा है।’’ 

    11:17 (IST)29 Mar 2020
    पांच बड़े राज्यों में दर्जनभर से ज्यादा नए मामलों की पुष्टि

    देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। रविवार (29 मार्च, 2020) को उत्तर प्रदेश (5), मध्य प्रदेश (5), महाराष्ट्र (7), गुजरात (3) और राजस्थान (1) में नए मामलों की पुष्टि हुई है। आज सुबह गुजरात और महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है।

    10:56 (IST)29 Mar 2020
    कोरोना वायरस: इटली मे दस हजार के पार पहुंचा मौत का आंकड़ा

    कोरोना वायरस से इटली में 10,023 मौतें, स्पेन में 5,812, चीन में 3,299 और फ्रांस में 2,317 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इसी बीच भारत में आज दस नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसमें उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के पांच-पांच केस शामिल हैं। नए और पुराने मामलों को जोड़ लें देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर हजार के करीब पहुंच गया है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 918 है।

    10:45 (IST)29 Mar 2020
    कारोना: नोएडा ग्रेटर नोएडा में संक्रमित व्यक्तियों को 28 दिन का वेतन सहित आवकाश देने के आदेश

    दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा इलाके में प्रशासन ने कोरोना वायरस से प्रभावित मजदूरों और कर्मचारियों के वेतन और अवकाश के अधिकारों के संरक्षण आदेश दिए है। गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने शनिवार रात जारी आदेश में कहा है कि नियोक्ताओं को कोरोना वायरस से प्रभावित श्रमिकों को अलग रख कर उपचार (आइसोलेशन) के दौरान 28 दिन का वेतन देने का ओदश दिया है।

    10:42 (IST)29 Mar 2020
    भारत में कोरोना से 25 लोगों की मौत, 979 संक्रमित: स्वास्थ्य मंत्रालय

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार (29 मार्च, 2020) को कोरोना संक्रमण से जुड़े नए आंकड़े जारी करते हुए बताया कि देश में 25 लोगों की मौत हो चुकी है। मंत्रालय के मुताबिक भारत में कुल 979 लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

    10:18 (IST)29 Mar 2020
    चीन में कोरोना वायरस के 45 नए मामले सामने आए, पांच लोगों की मौत

    चीन में स्थानीय स्तर पर फैले संक्रमण के एक मामले के साथ 45 नए मामले सामने आए हैं तथा पांच और लोगों की मौत के साथ कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 3,300 हो गई है। देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के अधिकारियों ने रविवार को बताया कि घरेलू स्तर पर फैला नया मामला शनिवार को हेनान प्रांत में सामने आया। आयोग ने बताया कि पांचों मौत वायरस के केंद्र हुबेई में हुईं जिसके बाद मृतकों की संख्या 3,300 हो गई है। इसने बताया कि 44 और लोग विदेशों से संक्रमित होकर देश लौटे जिसके बाद ऐसे मामलों की संख्या 693 हो गई। शनिवार तक चीनी भूभाग पर कुल 81,439 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी थी। इसमें बीमारी से मरने वाले 3,300 लोग, इलाज करा रहे 2,691 मरीज और इलाज के बाद स्वस्थ हुए 75,448 लोग शामिल हैं। 

    10:12 (IST)29 Mar 2020
    महाराष्ट्र में 7 नए मामलों की पुष्टि

    रविवार को महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के सात नए मामलों की पुष्टि हुई है। चार केस मुंबई और पुणे, नागपुर, सांगली से एक-एक मामला सामने आया है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या 193 पहुंच गई है।

    09:58 (IST)29 Mar 2020
    कोविड-19: ब्रिटेन में फंसे भारतीय छात्रों ने मोदी से की देश ले जाने की अपील

    ब्रिटेन में फंसे सैकड़ों भारतीय छात्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन्हें यहां से निकालने के लिए विमान की व्यवस्था करने की अपील की है। दरअसल भारत ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को फैलने से रोकने के लिए यात्रा प्रतिबंध लगा रखा है। भारत के कम से कम 380 छात्रों ने भारत सरकार से कार्रवाई की सामूहिक अपील करने के लिए अपने पासपोर्ट की जानकारी के साथ एक डेटा श्रृंखला शुरू कर दी है। इनमें केरल के मरीन इंजीनियरों का एक समूह भी शामिल है जिन्हें इस सप्ताह अपनी प्रबंधन स्तर की परीक्षाएं देने के बाद भारत लौटना था। एनवाईके शिप मैनेजमेंट में फर्स्ट इंजीनियर अखिल धरमराज ने कहा, ‘‘हमारी 23 और 24 मार्च को परीक्षाएं होनी थीं, लेकिन परीक्षा केंद्र में प्रश्न पत्र मिलने के बाद 23 तारीख को परीक्षाएं रद्द कर दी गईं और तब तक भारत ने भी यात्रा प्रतिबंध लगा दिया।’’ बहरहाल, उन्हें और अन्य मरीनों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि उनकी परीक्षाएं कब होंगी। वे अपार्टमेंट्स और हॉस्टलों में साझा रूप से पृथक रह रहे हैं।

    Next Stories
    1 सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर भूखे-प्यासे पहुंचे गांव, पर लाठी-डंडों से लैस ग्रामीण घुसने नहीं दे रहे, प्रवासी मजदूरों की व्यथा अंतहीन
    2 पौधे नहीं खा रहे ये बच्‍चे- पीएम के संसदीय क्षेत्र बनारस की इस तस्‍वीर पर डीएम की सफाई
    3 Coronavirus संकट के लिए Wipro चीफ अजीम प्रेमजी ने दान किए 50 हजार करोड़ रुपए? कंपनी ने बताया सच