ताज़ा खबर
 

दिल्ली में फ्लाइट, ट्रेन और बस से आने वालों के लिए 7 दिन होम क्वारेंटाइन जरूरी, केजरीवाल सरकार का फैसला

आदेश के अनुसार, समिति के सदस्यों में आईपी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ महेश वर्मा, जीटीबी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुनील कुमार, दिल्ली मेडिकल काउंसिल के अध्यक्ष डॉ अरुण गुप्ता, दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ आर के गुप्ता और मैक्स अस्पताल के समूह चिकित्सा निदेशक डॉ संदीप बुद्धिराजा शामिल हैं।

coronavirus, coronavirus latest news, corona cases, lockdown news, lockdown 5.0 guidelines, india news, coronavirus news, covid 19 india, coronavirus live news, corona news, corona latest news, india coronavirus, coronavirus live news, coronavirus latest news in india, coronavirus live update, covid 19 tracker, india covid 19 tracker, covid 19 tracker live, corona cases in india, corona cases in indiaलोगों ने सामाजिक दूरी, मुंह ढंकने और हाथ साफ रखने जैसी आदतों को अंगीकार किया। कोरोना को जाना और उससे लड़ना सीखा। घर से दफ्तर का काम किया, घरेलू नौकरों के बिना जीना सीखा। मृत्यु और विवाह आडंबर रहित हुए।

दिल्ली में फ्लाइट, ट्रेन और बस से आने वालों के लिए 7 दिन होम क्वारेंटाइन जरूरी होगा। राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार की तरफ से बुधवार को यह फैसला लिया गया है। महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस से 122 लोगों की मौत हो गई जो एक दिन में अभी तक सर्वाधिक मौत है। इसके साथ ही इस महामारी से राज्य में मरने वालों की संख्या 2587 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 2560 नये मामलों के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 74,860 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बयान जारी कर कहा कि दिन में अस्पतालों से 996 रोगियों को ठीक होने के बाद छुट्टी मिली जिससे ठीक होने वाले रोगियों की संख्या अभी तक 32,329 हो गई है। इसने कहा कि राज्य में अब सक्रिय मामलों की संख्या 39,935 है। कुल चार लाख 97 हजार 276 नमूनों की जांच की गई है।

वहीं, तेलंगाना में सरकारी अस्पताल के चार डॉक्टर बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। एक अधिकारी ने बताया कि वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए गए हैं और डॉक्टरों के संक्रमित होने की खबर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी दी गई है। 2 जून को यहां स्थित एक सरकारी मेडिकल कॉलेज के 12 स्नातकोत्तर विद्यार्थी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे। 

बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 8,909 नये मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बुधवार को 2,07,615 हो गयी, वहीं 217 लोगों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 5,815 हो गया है। वहीं, देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे के दौरान इस महामारी के 27 नये मामले मिले हैं। इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की कुल तादाद 3,570 से बढ़कर 3,597 हो गयी है।।

Live Blog

Highlights

    07:24 (IST)04 Jun 2020
    पुलिस आयुक्तालय के नियंत्रण कक्ष में तैनात दो पुलिसकर्मी संक्रमित

    जनपद गौतम बुद्ध नगर पुलिस आयुक्तालय के नियंत्रण कक्ष में तैनात दो कांस्टेबल बुधवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए जिन्हें मिलाकर अबतक यहां नौ पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं। अपर पुलिस उपायुक्त (नोडल अफसर कोविड-19) अंकुर अग्रवाल ने बताया कि आज कंट्रोल रूम में तैनात दो कांस्टेबल कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं।

    06:32 (IST)04 Jun 2020
    केंद्रीय रक्षा सचिव में कोविड-19 के लक्षण दिखायी दिए : सूत्र

    केंद्रीय रक्षा सचिव अजय कुमार में बुधवार को कोविड-19 संक्रमण के लक्षण दिखाई दिए, जिसके बाद रक्षा मंत्रालय ने उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने को लेकर व्यापक अभियान चलाया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। बुधवार सुबह कुमार में लक्षण दिखाई देने की जानकारी होने के बाद रायसीना हिल्स के साउथ ब्लॉक में मंत्रालय के मुख्यालय में कार्यरत कम से कम 35 अधिकारियों को घरों में ही पृथक-वास में भेजा गया।

    06:06 (IST)04 Jun 2020
    गीतकार अनवर सागर निधन

    बॉलीवुड गीतकार अनवर सागर का निधन मुंबई, तीन जून (भाषा) मशहूर गीतकार अनवर सागर का बुधवार को मुंबई में निधन हो गया। वह लगभग 70 वर्ष के थे।  सूत्रों ने बताया कि बुधवार दोपहर कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल लाए जाने से पहले ही उनका निधन हो चुका था। अनवर को अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म ''खिलाड़ी'' के लोकप्रिय गीत ''वादा रहा सनम'' के लिये याद किया जाता है।

    04:25 (IST)04 Jun 2020
    11 दिन के नवजात ने कोरोना को दी मात

    यूपी के नोएडा जनपद में महज 11 दिनों के नवजात ने कोरोना को मात देकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। मंगलवार को 11 दिन के नवजात के कोरोना मुक्त होने की रिपोर्ट आई। जिले के शारदा अस्पताल के डॉक्टर जिले के सबसे छोटे कोविड-19 के मरीज को गोद में लेकर जैसे ही बाहर आए, नर्सिंग स्टाफ ने तालियां बजाकर उत्साहवर्धन किया। अस्पताल के प्रभारी डॉ अभिषेक त्रिपाठी ने बताया कि नोएडा निवासी एक युवक की पत्नी ने कुछ दिन पूर्व बच्चे को जन्म दिया था। जांच के बाद बच्चे व मां में संक्रमण की पुष्टि हुई। दोनों को शारदा अस्पताल में भर्ती किया गया था। सात दिन बाद यानी मंगलवार को बच्चे की रिपोर्ट नकारात्मक मिली है। हालांकि नवजात की मां अभी संक्रमित हैं और उनका अस्पताल में इलाज चल रहा है।

    02:50 (IST)04 Jun 2020
    पृथक-वास में रखे गए लोगों को लेकर तृणमूल-माकपा कार्यकर्ता भिड़े

    पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के उश्ती में एक पृथक-वास केंद्र में कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों को रखे जाने को लेकर बुधवार को सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और माकपा के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस मामले में 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि एक स्कूल की इमारत में बनाए गए पृथक-वास केंद्र को क्षतिग्रस्त किया गया।

    23:49 (IST)03 Jun 2020
    आरएमएल अस्पताल कोविड-19 जांच के गलत नतीजे दे रहा : आप

    आम आदमी पार्टी ने बुधवार को दावा किया कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित आरएमएल अस्पताल कोविड-19 जांच के “गलत” नतीजे दे रहा है और 48 घंटे के अंदर उन्हें जमा कराने के सरकारी नियम का उल्लंघन कर रहा है। आप के प्रवक्ता राघव चड्ढा ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने आरएमएल अस्पताल के 30 नमूनों की फिर से जांच की जिन्हें कोविड-19 संक्रमित बताया गया था। उन्होंने कहा कि इनमें से 12 मामलों में संक्रमण नहीं पाया गया जबकि दो नमूनों की जांच बेनतीजा रही।

    23:17 (IST)03 Jun 2020
    हरियाणा में जुलाई से खुलेंगे स्कूलः सरकार

    हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार अगले महीने चरणबद्ध तरीके से विद्यालयों को खोलेगी। पाल ने कहा कि राज्य सरकार एक दूसरे से दूरी तय करने के लिए अभिभावकों, शिक्षकों एवं विशेषज्ञों समेत संबंधित पक्षों से यह राय लेगी कि दो पालियों में कक्षाएं लगायी जाएं या नहीं। मंत्री ने कहा, ‘‘पहले चरण में 10 वीं से लेकर 12 वीं तक की कक्षाएं जुलाई में खुलेंगी , उसके बाद छठी लेकर नौंवी तक की कक्षाएं और अंतिम चरण में पहली से लेकर पांचवीं तक की कक्षाएं खुलेंगी।’’ राज्य में शिक्षण संस्थान मार्च में लॉकडाउन लगाये जाने के बाद से ही बंद हैं।

    22:38 (IST)03 Jun 2020
    तेलंगाना : सरकारी अस्पताल के चार डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित

    तेलंगाना में एक सरकारी अस्पताल के चार डॉक्टर बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। एक अधिकारी ने बताया कि वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए गए हैं और डॉक्टरों के संक्रमित होने की खबर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी दी गई है। 2 जून को यहां स्थित एक सरकारी मेडिकल कॉलेज के 12 स्नातकोत्तर विद्यार्थी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे।

    21:57 (IST)03 Jun 2020
    कोविड-19: अब तक 40 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई

    कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए बुधवार सुबह तक 40 लाख से अधिक नमूनों की जांच की चुकी है। देश में संक्रमण के मामलों की संख्या दो लाख से अधिक हो जाने के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार सुबह नौ बजे तक 41,03,233  नमूनों की जांच की जा चुकी है जिनमें से 1,37,158 नमूनों की जांच मंगलवार सुबह नौ बजे के बाद हुई है। 480 सरकारी और 208 निजी प्रयोगशालाओं (688 प्रयोगशाला) की मदद से जांच की क्षमता बढ़कर 1.4 लाख प्रतिदिन हो गई है।

    21:28 (IST)03 Jun 2020
    तमिलनाडु में कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 25,872 हुए

    तमिलनाडु में बुधवार को कोरोना वायरस के 1,286 नये मामले सामने आये और 11 व्यक्तियों की मौत हुई जिससे राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 25,872 हो गए। ऐसा पहली बार हुआ जब राज्य में एक दिन में 1000 से अधिक मामले सामने आये। स्वास्थ्य विभाग के एक बुलेटिन में कहा गया है कि 1,286 नये मामलों में से 15 मामले विदेश से लौटे व्यक्तियों के जबकि 27 अन्य राज्यों से लौटे व्यक्तियों के हैं। वहीं नए मामलों में से 1,012 अकेले चेन्नई में सामने आये हैं। चेन्नई में कुल मामले बढ़कर 17,598 हो गए और राज्य में कुल मामले बढ़कर 25,872 हो गए। ऐसे मरीजों की संख्या 11,345 है जिनका अभी इलाज चल रहा है। बुधवार को 610 लोगों को ठीक होने के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।

    21:00 (IST)03 Jun 2020
    श्रीनगर में सात पुलिस कर्मियों को पृथक किया गया

    श्रीनगर में एक आरोपी के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद सात पुलिस कर्मियों को पृथक किया गया है। इन्होंने पिछले सप्ताह घरेलू हिंसा मामले में जिस व्यक्ति को गिरफ्तार किया था, उसके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने बताया कि पुलिसकर्मियों ने शहर के रैनावारी इलाके में कलई-अंदार से एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया था। उसकी पत्नी ने उसके खिलाफ सोहट्टा पुलिस थाने में घरेलू हिंसा का मामला दर्ज कराया था।

    20:28 (IST)03 Jun 2020
    हरियाणा में दो महीने बाद अंतरराज्यीय बस सेवाएं शुरू हुईं

    कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन के चलते दो महीने से अधिक समय तक निलंबित रहने के बाद हरियाणा में अंतरराज्यीय बस सेवाएं फिर शुरू हो गई हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि केंद्र के दिशानिर्देशों के तहत छूट की सीमाएं बढ़ाए जाने के साथ बुधवार को कुछ मार्गों पर अंतरराज्यीय बस सेवाएं फिर शुरू हो गईं। उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार तक अधिकतर मार्गों पर सेवाएं बहाल हो जाएंगी। दिल्ली को छोड़कर हरियाणा रोडवेज की बसें उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों के लिए बसें चलेंगी। महानगर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली ने अपनी सीमाएं एक हफ्ते तक सील रखने के आदेश दिए हैं।

    20:01 (IST)03 Jun 2020
    नगालैंड में कोरोना वायरस से संक्रमण के नौ नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 58 पहुंची

    नगालैंड के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एस पगन्यू फोम ने कहा कि बुधवार को नौ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 58 हो गई। नए मामलों में से पांच दीमापुर और चार कोहिमा के हैं। मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘ 115 नमूनों में से चेन्नई से लौटने वाले नौ और लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए।’’ ये सभी लोग एक श्रमिक विशेष ट्रेन से 22 मई को चेन्नई से राज्य लौटे थे। इस ट्रेन से बंद की वजह से तमिलनाडु के विभिन्न इलाकों में फंसे 1,328 लोग राज्य लौटे हैं।

    19:28 (IST)03 Jun 2020
    घर में पृथक रहने का आदेश तोड़ने पर स्वास्थ्य कर्मी के खिलाफ मामला दर्ज

    महाराष्ट्र के जालना जिले में एक निजी अस्पताल में कार्यरत एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता के खिलाफ घर में पृथक-वास में रहने के आदेश का कथित उल्लंघन करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। वह पिछले महीने अपने एक रिश्तेदार की शादी में शरीक हुआ था। एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि जालना के सदर बाजार थाने में मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया, " पुराने जालना इलाके में स्थित एक निजी अस्पताल का एक कर्मचारी 21 मई को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। आरोपी उसके संपर्क में आया था और उसे पृथक-वास में रहने की सलाह दी गई थी। "

    18:54 (IST)03 Jun 2020
    गोवा में निरूद्ध क्षेत्र के 40 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए

    गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि राज्य में एक कोविड​​-19 निरूद्ध क्षेत्र के 40 लोग बुधवार को इस बीमारी से संक्रमित पाये गए। उन्होंने कहा कि वायरस का ‘‘स्थानीय प्रसार’’ इलाके में रहने वाले एक परिवार की गलती के कारण हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके साथ ही, राज्य में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 65 तक पहुँच गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार के सदस्यों ने कोविड-19 के लक्षण आने के बाद एक निजी चिकित्सक से संपर्क किया, जबकि उन्हें एक कोरोना वायरस जांच केंद्र जाना चाहिए था।

    18:19 (IST)03 Jun 2020
    अब तक 8.5 लाख लोग बंगाल वापस लाए गए : ममता बनर्जी

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को उन आरोपों को खारिज किया, जिसमें कहा गया कि उनकी सरकार प्रवासी मजदूरों को वापस लाने की इच्छुक नहीं थी। ममता ने कहा कि राज्य सरकार अब तक देश के विभिन्न हिस्सों से 8.5 लाख लोगों को वापस लायी है। उन्होंने कहा कि 10 जून तक 10.5 लाख प्रवासियों को वापस राज्य में लाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यहां एक समीक्षा बैठक में कहा, ''कुछ लोग मेरी सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहे हैं कि हम प्रवासी मजूदरों को राज्य में वापस लाने के इच्छुक नहीं हैं। यह झूठ है। अब तक हम 8.5 लाख लोगों को वापस लाए हैं और 10 जून तक करीब 10.5 लाख प्रवासी राज्य में वापस आ जाएंगे।''

    18:01 (IST)03 Jun 2020
    राज्यों ने 256 ट्रेन रद्द की ; महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और उप्र सबसे आगे रहे

    श्रमिक विशेष ट्रेनों के समापन की ओर बढ़ने के बीच रेलवे के आंकड़े से पता चलता है कि एक मई से इस रविवार तक ऐसी 4040 ट्रेन चलायी गई और राज्यों द्वारा 256 रेलगाड़ियां रद्द की गयीं। ऐसा करने वालों में महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक एवं उत्तर प्रदेश सबसे आगे रहे। आंकड़े के अनुसार महाराष्ट्र ने 105, गुजरात ने 47, कर्नाटक ने 38 तथा उत्तर प्रदेश ने 30 ट्रेन रद्द की। एक मई से इस बुधवार तक रेलवे ने 4197 श्रमिक ट्रेन चलायी। उनमें से 4116 ट्रेन अपनी यात्री पूरी कर चुकी हैं जबकि 81 रास्ते में हैं। अब केवल 10 और श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलने वाली है।

    17:27 (IST)03 Jun 2020
    आंध्र में कोरोना वायरस से चार और मरीजों की मौत; संक्रमण के 180 नये मामले सामने आये

    आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के रेकॉर्ड 180 नये मामले सामने आये, जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या 3,971 पहुंच गई है, जबकि पिछले 24 घंटे में चार और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 68 हो गई। यह राज्य में एक दिन में संक्रमण के मामले में हुई सर्वाधिक वृद्धि है। सरकार के ताजा बुलेटिन में कहा गया कि संक्रमण के नये मामलों में से 79 राज्य के निवासी हैं, जबकि सात लोग विदेशों से लौटे हैं और 94 लोग अन्य राज्यों से आए हुए हैं। चित्तूर जिले में कोरोना वायरस से दो मौतें हुईं, जबकि कृष्णा जिले और कुरनूल जिले ने एक-एक मौत हुई है।

    16:45 (IST)03 Jun 2020
    असम में कोविड-19 के 48 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 1,561 हुई

    असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत विश्व सरमा ने बताया कि बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 48 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 1,561 हो गई। उन्होंने कहा कि 48 नए मामलों में से 13 मामले विश्वनाथ जिले, नौ मामले पश्चिमी कर्बी आंगलोंग, सात मामले करीमगंज, पांच मामले शिवसागर, चार मामले होजाई और एक मामला काछर से सामने आया है जबकि नौ लोगों के पते की अभी पुष्टि नहीं हो पायी है। मंत्री ने बताया कि मंगलवार देर रात को 48 नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले दिन में मंगलवार को 28 मामले सामने आए जिसके बाद इस दिन कुल संक्रमितों की संख्या 76 हो गई। संक्रमित लोगों में हवाई यात्रा करने वाले लोग भी शामिल हैं।

    16:06 (IST)03 Jun 2020
    राजस्थान के जयपुर में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 102 नये मामले

    राजस्थान के जयपुर में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 102 नये मामले सामने आए जिससे राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 9475 हो गयी। वहीं, गुवाहाटी (असम) के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत विश्व सरमा ने बताया कि बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 48 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 1,561 हो गई। सिक्किम के गंगटोक में दिल्ली से लौटा एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित मिला है। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या दो हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।

    15:23 (IST)03 Jun 2020
    पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 80,463 हो गई: स्वास्थ्य मंत्रालय

    पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा 4,132 मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 80,463 तक पहुंच गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं सेवा मंत्रालय ने बताया कि एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा 17,370 जांच के बाद ये नए मामले सामने आए हैं। देश में संक्रमण के सबसे ज्यादा 31,086 मामले सिंध प्रांत से, इसके बाद पंजाब में 29,489, खैबर पख्तुनख्वा में 10,897, बलूचिस्तान में 4,747, इस्लामाबाद से 3,188, गिलगित-बाल्तिस्तान से 779, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 289 मामले हैं।

    15:22 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: बहराइच के फखरपुर थाने में कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्या पांच हुयी

    उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के फखरपुर थाने के कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों के संपर्क में आए दो अन्य पुलिसकर्मियों में इस संक्रमण की पुष्टि हुयी है जिससे थाने में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़ कर पांच हो गयी है । इस नये मामले के आने के बाद अब पूरे थाने की कोविड-19 जांच दोबारा होगी। थाने में कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्या कुल पांच हो गयी है। संक्रमित दो उप निरिक्षकों एवं तीन कांस्टेबलों को एल-1 चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

    15:21 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोविड-19 से निपटने के लिए अस्पतालों की समग्र तैयारी सुदृढ़ करने के लिए पैनल का गठन

    दिल्ली सरकार ने कोविड​​-19 महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं संबंधी ढांचे में वृद्धि करने और अस्पतालों की समग्र तैयारियों को और सुदृढ़ करने के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पैनल स्थापित करने का आदेश मंगलवार को जारी किया गया, जिस दिन दिल्ली में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 1,298 नए मामले सामने आए।

    15:20 (IST)03 Jun 2020
    ओडिशा में कोविड-19 के 143 नये मामले सामने आये

    ओडिशा में बुधवार को कोविड-19 के 143 नये मामले सामने आये जिससे राज्य में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 2,388 हो गई। यह जानकारी एक स्वास्थ्य अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि नये मामलों में से 132 मामले उन लोगों के हैं जो पृथक केंद्रों में हैं जबकि अन्य 11 संक्रमितों के सम्पर्क में आने से संक्रमण की चपेट में आये। राज्य में ऐसे मरीजों की संख्या 1054 है जिनका अभी इलाज चल रहा है जबकि अभी तक 1325 मरीज ठीक हो चुके हैं। ओडिशा में अभी तक 1,59,567 जांच हुई हैं। अधिकारी ने कहा कि राज्य में अभी तक सात व्यक्तियों की कोविड-19 से मौत हुई है जबकि संक्रमित पाये गए दो अन्य व्यक्तियों की अन्य कारणों से मौत हुई। गत चार दिनों के दौरान राज्य में कोविड-19 के 569 नये मामले सामने आये। राज्य के 30 जिलों में से मात्र रायगढ़ा जिले में कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया है।

    14:07 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: महाराष्ट्र में सुधर रहे हालात?

    कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र में हालात पहले के मुकाबले सुधरे नजर आ रहे हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि सूबे में कोरोना के ग्रोथ और डबलिंग रेट में पहली बार कमी आई है। खास बात है कि यह दोनों ही चीजें देश के रेट से बेहतर हुई हैं, जिसके प्रमाण आंकड़ों में भी मिलते हैं।

    13:44 (IST)03 Jun 2020
    मुजफ्फरनगर में एक साल की बच्ची कोरोना वायरस से संक्रमित

    उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में एक साल की छोटी बच्ची को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिसके बाद उसे उसकी मां के साथ कोविड - 19 मरीजों के लिए निर्धारित अस्पताल ले जाया गया । अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि छह प्रवासी श्रमिकों और तमिलनाडु से आई लड़की को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया, जिसके बाद उन्हें मंगलवार को मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया। लड़की की मां को भी संक्रमित नहीं होने के बावजूद अस्पताल भेज दिया गया।

    13:03 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस से चार और मरीजों की मौत; संक्रमण के 180 नये मामले सामने आये

    आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के रेकॉर्ड 180 नये मामले सामने आये, जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या 3,971 पहुंच गई है, जबकि पिछले 24 घंटे में चार और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 68 हो गई। यह राज्य में एक दिन में संक्रमण के मामले में हुई सर्वाधिक वृद्धि है। सरकार के ताजा बुलेटिन में कहा गया कि संक्रमण के नये मामलों में से 79 राज्य के निवासी हैं, जबकि सात लोग विदेशों से लौटे हैं और 94 लोग अन्य राज्यों से आए हुए हैं। चित्तूर जिले में कोरोना वायरस से दो मौतें हुईं, जबकि कृष्णा जिले और कुरनूल जिले ने एक-एक मौत हुई है। बुलेटिन में बताया गया कि राज्य में अब कुल 1,447 मरीजों का इलाज चल रहा है।

    12:51 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: आप नेता संजय सिंह 33 प्रवासी मजदूरों को विमान से उनके घर भेज रहे हैं

    आप नेता संजय सिंह ने बतौर सांसद अपने 34 हवाई टिकटों का इस्तेमाल प्रवासी मजदूरों को दिल्ली से पटना भेजने के लिए करने का निर्णय लिया है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि बृहस्पतिवार शाम वह भी पटना जाने वाले विमान में उनके साथ जाएंगे। एक सांसद के लिए सालाना घरेलू उड़ानों में 34 बिजनेस क्लास टिकटें आरक्षित होते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनके इस कदम की सराहना करते हुए इसे सबके लिए प्रेरणादायक बताया।

    12:47 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: असम में कोविड-19 के 48 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 1,561 हुई

    असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत विश्व सरमा ने बताया कि बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 48 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 1,561 हो गई। उन्होंने कहा कि 48 नए मामलों में से 13 मामले विश्वनाथ जिले, नौ मामले पश्चिमी कर्बी आंगलोंग, सात मामले करीमगंज, पांच मामले शिवसागर, चार मामले होजाई और एक मामला काछर से सामने आया है जबकि नौ लोगों के पते की अभी पुष्टि नहीं हो पायी है। मंत्री ने बताया कि मंगलवार देर रात को 48 नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले दिन में मंगलवार को 28 मामले सामने आए जिसके बाद इस दिन कुल संक्रमितों की संख्या 76 हो गई। संक्रमित लोगों में हवाई यात्रा करने वाले लोग भी शामिल हैं।

    12:18 (IST)03 Jun 2020
    दक्षिण अफ्रीकी अदालत ने लॉकडाउन संबंधी कुछ नियमों को ‘असंवैधानिक और अवैध’ बताया

    दक्षिण अफ्रीका की एक अदालत ने कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए सरकार के लॉकडाउन संबंधी कुछ नियम ‘‘असंवैधानिक और अवैध’’ हैं लेकिन ये अगले 14 दिनों के लिए लागू रहेंगे। नोर्थ गोतेंग के उच्च न्यायालय ने देशव्यापी लॉकडाउन के ‘तीसरे और चौथे चरण’ के मौजूदा नियमों की समीक्षा करने का मंगलवार को आदेश दिया। दक्षिण अफ्रीका ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पांच चरणीय रणनीति के ‘तीसरे चरण’ को सोमवार को लागू कर दिया था।

    देश में 67 दिन पहले लॉकडाउन होने से लेकर अब तक इस संक्रामक रोग से 703 लोगों की मौत हो चुकी है। सरकार ने एक बयान में कहा, ‘‘सरकार ने दो जून को गोतेंग के उच्च न्यायालय द्वारा दिए फैसले पर संज्ञान लिया है जिसमें ‘चौथे और तीसरे चरण’ के लॉकडाउन संबंधी नियमों को असंवैधानिक और अवैध घोषित किया है।’’ इसमें कहा गया है, ‘‘अदालत ने अवैधता के इस आदेश को 14 दिनों के लिए निलंबित किया है। इसका मतलब है कि अभी तीसरे चरण के नियम लागू रहेंगे।’’

    11:30 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोविड-19 : इंदौर में संक्रमितों की संख्या 3,600 के करीब पहुंची, अब तक 141 मरीजों की मौत

    देश में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे के दौरान इस महामारी के 27 नये मामले मिले हैं। इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की कुल तादाद 3,570 से बढ़कर 3,597 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इलाज के बाद कोविड-19 के संक्रमण से मुक्त होने पर अब तक जिले के 2,132 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। अधिकारी ने यह भी बताया कि कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के दौरान जिले के तीन और मरीजों की मौत हो गयी। गौरतलब है कि इनमें शामिल 72 वर्षीय पुरुष ने एक निजी अस्पताल में 14 मई को दम तोड़ा था। लेकिन उसकी मौत की आधिकारिक जानकारी 20 दिन की देरी से दी गयी।

    11:04 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना, लॉकडाउन के बीच शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 500 अंकों से अधिक उछला

    सकारात्मक घरेलू और वैश्विक संकेतों के कारण प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स में बुधवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 500 अंकों से अधिक की तेजी हुई और इस दौरान एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज मजबूत के साथ कारोबार कर रहे थे। कारोबारियों ने कहा कि विदेशी कोषों की भारी आमद ने बाजार की धारणा को मजबूती दी। सेंसेक्स 34,422.71 की ऊंचाई छूने के बाद 513.91 अंक या 1.52 प्रतिशत बढ़कर 34,339.44 पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह एनएसई निफ्टी 164.40 अंक या 1.65 प्रतिशत बढ़कर 10,143.50 पर था।

    10:39 (IST)03 Jun 2020
    दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के 49 नए मामले

    दक्षिण कोरिया में कोविड-19 के 49 नए मामले सामने आए हैं जिससे देश में चिंता बढ गयी है क्योंकि लाखों बच्चों ने स्कूल जाना शुरू कर दिया है । कोरिया बीमारी नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमण के 11,590 मामले हैं और 273 लोगों की मौत हो चुकी है। नए मामले में से कुछ सियोल मेट्रोपोलिटन क्षेत्र से हैं। यहां पहले से ही सैकड़ों लोग संक्रमित हैं जिनका संबंध मनोरंजन स्थलों, प्रार्थना सभाओं और एक ई-कॉमर्स गोदाम से जुड़ा है। सियोल के मेयर और गवर्नर ने हजारों नाइटक्लब, होस्टेस बार, चर्च, शादी घरों को फिर से बंद कर दिया है ताकि वायरस के संक्रमण को रोका जा सके।

    09:57 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: दिल्ली में जिला जज को कोरोना संक्रमण

    नई दिल्ली स्थित रोहिणी जिला अदालत के जिला न्यायाधीश मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमित मिले हैं।  रोहिणी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट बार असोसिएशन के अध्यक्ष महावीर शर्मा ने बताया कि जिला न्यायाधीश आर पी पांडे की पत्नी में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी। उन्होंने बताया कि दोनों पृथक-वास में हैं और घर पर ही उनका इलाज चल रहा है।

    शर्मा ने बताया कि न्यायाधीश शनिवार को अदालत परिसर गए थे। उन्होंने बताया कि जिला न्यायाधीश के संपर्क में आए चार न्यायाधीशों ने भी अपनी जांच कराई है जिनमें से दो की रिपोर्ट ठीक आई हैं वहीं दो की रिपोर्ट आने का इंतजार है। उन्होंने आगे कहा कि न्यायाधीशों के अलावा जिला न्यायाधीश के अदालत के कर्मचारियों ने भी कोरोना वायरस संक्रमण की जांच कराई और इनकी रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।

    09:23 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना पर जागरूकता को लेकर पंजाब में गाना लॉन्च

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह ने कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर जागरुकता फैलाने के लिये मंगलवार को बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और गायक गुरदास मान जैसी विभिन्न नामचीन हस्तियों का एक गीत लांच किया। मुख्यमंत्री ने लोगों से आगे आकर सरकार का साथ देने का आग्रह करते हुए कहा कि पंजाब कोरोना वायरस के प्रसार को काफी हद तक काबू करने में सफल रहा है।

    उन्होंने कहा कि जंग अभी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने लोगों से सतर्क रहने और सामाजिक मेलजोल से दूरी के नियमों का पालन करते रहने की अपील की। इस गीत में पंजाब पुलिस के सहायक निरीक्षक हरजीत सिंह को दिखाया गया है, जिनका पटियाला में निहंगों के समूहों ने हाथ काट दिया था। आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस गीत को पंजाबी संगीत निर्देशक तथा गायक बी प्राक ने गाया है।

    गीत में बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद, रणदीप हुड्डा और अभिनेत्री करीना कपूर, सोहा अली खान के अलावा पंजाबी मनोरंजन उद्योग की हस्तियों जैसे गिप्पी ग्रेवाल, एमी विर्क, जैज़ी बी, बिन्नू ढिल्लों, पम्मी बाई, जसबीर जस्सी, राजवीर जवंदा, रुबीना बाजवा, कुलविंदर बिल्ला और करमजीत ने योगदान दिया है।

    09:15 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: दिल्ली सरकार को शहर की सीमाएं दोबारा खोलने को लेकर 4.5 लाख सुझाव मिले

    दिल्ली सरकार को उत्तर प्रदेश और हरियाणा से लगी सीमाएं दोबारा खोलने को लेकर बीते 24 घंटे में लोगों की ओर से 4.5 लाख सुझाव मिल चुके हैं। एक अधिकारी ने मंगलवार यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को घोषणा की थी कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली की सीमाएं एक सप्ताह तक बंद रहेंगी। मुख्यमंत्री ने उसके बाद सीमाएं खोलने को लेकर दिल्ली वासियों से शुक्रवार तक सुझाव देने के लिये कहा था। अधिकारी ने कहा, ''सरकार को 24 घंटे के भीतर ही 4.5 लाख सुझाव मिल चुके हैं।'' उन्होंने कहा कि सभी सुझावों का विश्लेषण कर इस सप्ताह के अंत में इस मामले पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

    08:48 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: भारत को दान दिए 100 वेंटीलेटर्स की पहली खेप अगले हफ्ते भेजेगा अमेरिका

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई बातचीत के दौरान बताया कि उनका देश भारत को दान में दिए 100 वेंटीलेटर्स की पहली खेप अगले हफ्ते भेजने के लिए तैयार है। व्हाइट हाउस ने बताया कि ट्रम्प ने मंगलवार को मोदी से बात की और दोनों नेताओं ने जी7 सम्मेलन, कोविड-19 से निपटने और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की। व्हाइट हाउस ने टेलीफोन पर हुई बातचीत के बारे में बयान जारी कर बताया, ‘‘राष्ट्रपति को घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अमेरिका अगले हफ्ते भारत को दान में दिए 100 वेंटीलेटर्स की पहली खेप भेजने के लिए तैयार है।’’ इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा था कि उनकी उनके ‘मित्र’ ट्रम्प से गर्मजोशी के साथ और सार्थक बातचीत हुई। उन्होंने कहा, ‘‘हमने जी-7 की अमेरिका की अध्यक्षता के लिए उनकी योजनाओं, कोविड-19 वैश्विक महामारी और कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-अमेरिका चर्चाओं की मजबूती और गहराई कोविड-19 के बाद की वैश्विक संरचना में एक महत्वपूर्ण स्तंभ होगी।

    08:28 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: रेलवे ने 4155 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलायीं

    रेलवे ने 57 लाख से अधिक प्रवासी यात्रियों को पहुंचाने के लिए एक मई से 4155 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलायी हैं। ये ट्रेनें विभिन्न राज्यों से रवाना हुईं। पांच राज्यों या केंद्रशासित प्रदेशों से सर्वाधिक ट्रेनें चलीं। गुजरात से सर्वाधिक 1027 ट्रेनें, महाराष्ट्र से 802, पंजाब से 416, उत्तर प्रदेश से 288 तथा बिहार से 294 ट्रेनें रवाना हुईं। इन ट्रेनों के गंतव्य विभिन्न राज्यों में थे। उत्तर प्रदेश में 1670 ट्रेनें, बिहार में 1482 ट्रेनें, झारखंड में 194, ओडिशा में 180 ट्रेनें और पश्चिम बंगाल में 135 ट्रेनें पहुंचीं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अब चल रही ट्रेनें किसी भी यातायात संबंधी भीड़भाड़ का सामना नहीं कर रही हैं। इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा रेलवे 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें भी चला रही है । उसने एक जून से समय सारिणी वाली 200 ट्रेनें शुरू की है। श्रमिक स्पेशल ट्रेनें मुख्यत: राज्यों के अनुरोध पर चलायी जा रही हैं जो कोविड-19 लॉकडाउन के चलते फंसे प्रवासी श्रमिकों को भेजना चाहते हैं। रेलवे का कहना है कि करीब 80 फीसद श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के गंतव्य उत्तर प्रदेश और बिहार में रहे।

    08:25 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: हिमाचल प्रदेश में वेंटिलेटर खरीद में कथित गड़बड़ी की जांच के लिए चार सदस्यीय समिति गठित

    हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए अप्रैल में वेंटिलेटर की खरीद में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए मंगलवार को चार सदस्यीय समिति का गठन किया। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समिति को 10 दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है। प्रवक्ता ने कहा कि 10 वेंटिलेटर खरीदने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के संयुक्त निदेशक की अध्यक्षता में 28 मार्च को निदेशालय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की एक समिति गठित की गई थी, जिसमें से 15 अप्रैल तक सात वेंटिलेटर विभाग को प्राप्त हुए। प्रत्येक वेंटिलेटर की कीमत 10.29 लाख रुपये रही।

    08:23 (IST)03 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: झारखंड विधानसभा भवन को सेनेटाइज किया गया

    झारखंड सरकार की पहल पर मंगलवार को पूरे राज्य विधानसभा भवन को संक्रमणमुक्त करने का काम किया गया। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन की पूरी टीम मुस्तैदी के साथ जुटी है और इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों को संक्रमण मुक्त करने का काम भी निरंतर जारी है और इसी अभियान के तहत आज झारखंड विधानसभा भवन को संक्रमण मुक्त किया गया।

    Next Stories
    1 मोक्ष सेवा: एक बटन दबाने से होगी अंतिम संस्कार की सारी व्यवस्था
    2 बड़ा सवाल: गांव लौटे मजदूरों के सामने रास्ता, क्या होगा आगे
    3 दिल्ली बीजेपी: किसी पार्षद को तीसरी बार कमान