ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India: कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी, संक्रमितों की संख्या 19 हजार के करीब पहुंची

COVID-19 India Tracker Live, Coronavirus in India Latest News: पश्चिम बंगाल में भी संक्रमितों की संख्या बढ़कर 392, जम्मू-कश्मीर में 368, हरियाणा में 254 और पंजाब में 245 हो गई है। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 113 जबकि ओडिशा में 74 मामले हैं।

coronavirus, coronavirus latest news, covid-19 india tracker live, india covid-19 tracker, india tracker covid-19, live coronavirus news, corona tracker, covid 19 tracker india, coronavirus latest news in india in hindi, coronavirus news in hindi, coronavirus live news, coronavirus india, coronavirus india news, coronavirus india live news, coronavirus in india, coronavirus in india latest news, coronavirus latest news in india, coronavirus map, coronavirus india map, coronavirus tracker, coronavirus casesकोलकाता में घर-घर जाकर कोरोना पॉजिटिव केसों की पड़ताल के लिए सर्वे के दौरान कुछ स्वास्थ्य कर्मचारी। (फोटोः पीटीआई)

COVID-19 India Tracker, Coronavirus in India Latest News स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस संक्रमण के नये मामलों में कमी आने और स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा दर्ज होने की जानकारी दी। मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 18985  पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़कर 3252 हो गयी है। उन्होंने कहा कि 4 घंटों में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 705 थी, यह एक दिन में स्वस्थ होने वालों की सर्वाधिक संख्या है। अग्रवाल ने कहा कि इसके साथ ही स्वस्थ होने वाले मरीजों का प्रतिशत 14.75 से बढ़कर 17.48 हो गया है। मंत्रालय ने बताया कि अब तक 603 लोगों की मौत हुई है। वहीं, आईसीएमआर ने कहा कि  खराब किटों के मुद्दे की जांच की जाएगी। सरकार ने igot.gov.in पोर्टल बनाया है। डेटाबेस में कोरोना वॉरियर्स की जानकारी उपलब्ध है। इस पोर्टल पर एक लाख 31 हजार से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं। इस पोर्टल पर 47 हजार एनसीसी कैडेट भी रजिस्टर्ड हैं। 27 लाख ट्रेंड वॉलिटियर्स काम कर रहे हैं।

Coronavirus in India LIVE

कोविड 19 से निपटने के लिए 3 मई तक बढ़ाया गया है। साथ ही जो क्षेत्र हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन में नहीं हैं वहां अर्थव्यवस्था और कृषि क्षेत्र में कुछ छूट दी गई है। प्रवासी मजदूरों के संबंध में राज्यों के साथ एसओपी साझा की गई है। सरकार की तरफ से लॉकडाउन की लगातार निगरानी की जा रही है। सरकार ने मदद के लिए 4 राज्यों में अंतर मंत्रालयों की टीम को भेजा है।

MP Coronavirus LIVE Updates

आईसीएमआर ने बताया कि भारत में अब तक कोविड-19 के लिए 4,49,810 नमूनों की जांच की गयी, सोमवार को 35,852 नमूनों की जांच की गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में कोविड-19 के रोगियों के स्वस्थ होने की दर 17.47 प्रतिशत है, अब तक 3,252 रोगियों का इलाज किया जा चुका है।

COVID-19 in Bihar LIVE Updates

सोमवार शाम से अब तक कुल 31 लोगों की मौत हुई है। इनमें 11 राजस्थान में, नौ महाराष्ट्र में, चार गुजरात में और तेलंगाना, दिल्ली एवं तमिलनाडु में दो-दो लोगों की मौत हुई है। अब तक सबसे अधिक 232 मौत महाराष्ट्र में हुई है। इसके बाद मध्य प्रदेश में 74, गुजरात में 71, दिल्ली में 47, राजस्थान में 25, तेलंगाना में 23 और आंध्र प्रदेश में 20 लोगों की मौत हुई है।

UP Coronavirus LIVE News Updates

Haryana Coronavirus LIVE Updates in Hindi

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं | क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    06:25 (IST)22 Apr 2020
    बदरीनाथ धाम के मुख्य पुजारी की जांच रिपोर्ट में नहीं निकला कोरोना 

    बदरीनाथ धाम के मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी उत्तराखंड पहुंच गए हैं और उनकी कोरोना संक्रमण की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है। सोमवार को केरल से उत्तराखंड पहुंचने पर रावल का एम्स श्रृषिकेश में कोविड की जांच के लिए स्वैब का नमूना लिया गया था जिसकी मंगलवार को रिपोर्ट निगेटिव आयी। रिपोर्ट में रावल को कोरोना संक्रमण न होने की पुष्टि होने से स्थानीय प्रशासन और मंदिर समिति से जुड़े लोगों ने राहत की सांस ली है। बदरीनाथ धाम के कपाट 15 मई को खुलने हैं और तब तक वह उनके शीतकालीन गद्दीस्थल जोशीमठ में रहेंगे।

    06:19 (IST)22 Apr 2020
    दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है, आतंकी जम्मू कश्मीर में शांति बिगाड़ने प्रयासरत :पुलिस

    जम्मू कश्मीर के पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह ने मंगलवार को कहा कि जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से लड़ रही है तब पाकिस्तान सर्मिथत आतंकवादी इस केंद्रशासित प्रदेश में शांति भंग करने के प्रयास कर रहे हैं। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि हाल की एक रिपोर्ट बताती है कि पाकिस्तान में आतंकवादी प्रशिक्षण केंद्रों और उसके कब्जे वाले कश्मीर में कई आतंकवादी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी एजेंसियां आतंकवादियों को अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पार कराने में मदद कर रही हैं। सिंह और जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल जी सी मुर्मू के सलाहकार आरआर भटनागर ने कश्मीर घाटी में सुरक्षा की स्थिति एवं कोविड-19 संकट पर चर्चा करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक की।

    05:31 (IST)22 Apr 2020
    सोरेन ने एप पर पंजीकरण कराने वाले श्रमिकों को आर्थिक मदद का दिया आश्वासन

    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि राज्य से बाहर फंसे मजदूरों को आर्थिक मदद देने के लिए जो ‘मुख्यमंत्री सहायता ऐप’ शुरू किया गया था उस पर दो लाख से अधिक मजदूरों ने पंजीकरण किया है। उन्होंने दावा किया है कि ऐसे श्रमिकों को शीघ्र ही सरकार सहायता राशि मुहैया करायी जाएगी। मुख्यमंत्री सोरेन ने मंगलवार को यहां ‘झारखंड बाजार’ नामक एक और ऐप लांच करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ने कहा अर्थव्यवस्था की गाड़ी को आगे बढ़ने के लिए लॉकडाउन में छूट मिली है। राज्य में केंद्र के आदेश का अनुपालन हो रहा है। सोरेन ने बताया कि लॉकडाउन में राज्य के बाहर फंसे श्रमिकों को सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से लांच किये गए मुख्यमंत्री सुविधा एप में अब तक करीब दो लाख श्रमिकों ने पंजीकरण कराया है। उन्होंने कहा कि अति शीघ्र सभी श्रमिकों के बैंक खाते में एक हजार रुपये की राशि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से डाली जाएगी।  

    04:39 (IST)22 Apr 2020
    सरकार ने कोरोना वायरस के लक्षणों पर फोन से सर्वेक्षण कराने का ऐलान किया

    सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि वह कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार और इसके लक्षणों पर नागरिकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए टेलीफोन पर सर्वेक्षण करेगी। सरकार ने लोगों से इसमें हिस्सा लेने का अनुरोध किया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि लोगों को 1921 नंबर से फोन आएगा, मगर मंत्रालय ने लोगों आगाह किया कि वे इससे मिलते जुलते सर्वेक्षण के लिए दूसरे नंबरों से आने वाली शरारतपूर्ण फोन कॉल के झांसे में नहीं आएं। सर्वेक्षण भारत सरकार का राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) करेगा। मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे लोगों को मीडिया के जरिए इस सर्वेक्षण के बारे में जानकारी दें और लोगों को अन्य नंबरों से आने वाले शरारतपूर्ण कॉल के प्रति जागरुक करें। 

    23:27 (IST)21 Apr 2020
    लॉकडाउन में वरिष्ठ नागरिकों के लिए सहायकों की सेवा, प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज सुविधा शुरू की जा सकेगी

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल करने वाले सहायकों के अलावा प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज करने वालों को लॉकडाउन के दौरान अपनी सेवाएं मुहैया कराने की अनुमति होगी। इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में स्थित ब्रेड कारखानों के साथ ही आटा मिलें भी लॉकडाउन के दौरान काम शुरू कर सकती हैं। गृह मंत्रालय ने एक आदेश में कहा कि अब तक जारी दिशानिर्देशों के जरिए विशिष्ट सेवाओं और गतिविधियों की छूट के संबंध में स्थिति स्पष्ट किये जाने की मांग के बाद यह निर्णय लिया गया है। मंत्रालय की तरफ से स्कूली किताबों, बिजली के पंखों की दुकानों को लॉकडाउन के दौरान खुले रहने की इजाजत दी गयी।

    23:08 (IST)21 Apr 2020
    कोरोना संक्रमण के चलते दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पूरी तरह सील, नोएडा जिलाधिकारी ने जारी किए आदेश

    कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने की आशंका के मद्देनजर दिल्ली-नोएडा बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया है। नोएडा के डीएम सुहास एलवाई ने इस आशय का आदेश जारी किया।

    23:06 (IST)21 Apr 2020
    कोविड-19: गुजरात में 28,000 डॉक्टर आईएमए के प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे

    देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज कर रहे चिकित्सा कर्मियों के साथ हिंसा और भेदभाव की कई घटनाओं के खिलाफ गुजरात में कम से कम 28,000 डॉक्टर भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) के आह्वान पर होने वाले विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे। आईएमए की गुजरात इकाई के सचिव डॉक्टर कमलेश सैनी ने कहा कि राज्य के 28,000 डॉक्टर 22 अप्रैल को अपने-अपने स्थानों पर रात नौ बजे हाथ में मोमबत्ती लेकर अपना विरोध दर्ज कराएंगे। सैनी ने कहा, ‘‘ देश के विभिन्न हिस्सों में डॉक्टरों के साथ हुई कई हिंसक घटनाओं और भेदभाव के बाद आईएमए मुख्यालय ने इस विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है।

    22:52 (IST)21 Apr 2020
    मुरादाबाद में डॉक्टरों पर हमले के 5 आरोपी निकले कोरोना पॉजिटिव, जेल में जांच के बाद खुलासा

    मुरादाबाद में स्वास्थ्य विभाग और पुलिसवालों की टीम पर हमला करने वाले 5 पत्थरबाज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कोरोना की जांच के बाद इन लोगों के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इन लोगों की जेल में जांच की गई थी। इसके बाद ही इस संक्रमण का खुलासा हुआ है।

    22:49 (IST)21 Apr 2020
    कोविड-19 से अर्थव्यवस्था को ‘अप्रत्याशित’ झटका, कंपनियां भविष्य को लेकर अनिश्चित: सर्वे

    कोरोना वायरस महामारी का भारतीय कंपनियों पर काफी गहरा प्रभाव पड़ेगा। इसकी वजह से पिछले कुछ सप्ताह के दौरान आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह से ‘ठप्प’ पड़ गई हैं। मंगलवार को उद्योग के एक सर्वे में यह बात कही गई है। उद्योग मंडल फिक्की और कर परामर्शक ध्रुव एडवाइजर्स द्वारा संयुक्त रूप से किए गए सर्वे में विभिन्न क्षेत्रों की करीब 380 कंपनियों की राय ली गई। सर्वे में कहा गया है कि इस महामारी की वजह से कंपनियां अपने भविष्य को लेकर काफी ज्यादा अनिश्चित हैं। सर्वे में शामिल 72 प्रतिशत कंपनियों ने कहा कि मौजूदा स्थिति का उनके कारोबार पर ‘बड़ा और काफी ज्यादा’ प्रभाव पड़ा है।

    22:35 (IST)21 Apr 2020
    जोधपुर में पुलिस कर्मी पर पत्थर फेंका गया, दो लोग पकड़े गए

    राजस्थान के जोधपुर जिले में मंगलवार को लॉकडाउन ड्यूटी पर तैनात एक पुलिस कर्मी पर एक घर की छत से पत्थर फेंके जाने पर वह घायल हो गया। पुलिस ने बताया कि इस सिलसिले में दो संदिग्धों को हिरासत में लिया है। एक अधिकारी ने बताया कि एसडीआरफ के जवान रामलेख सदर बाजार के जवाहरखाना क्षेत्र में ड्यूटी पर थे, तभी उनके सिर पर एक पत्थर आकर लगा। उन्हें इस घटना के बाद अस्पताल ले जाया गया। सदर बाजार के थाना प्रभारी लेखराज सिहाग ने बताया कि रामलेख का अस्पताल में इलाज चल रहा है और उनके सिर में टांके लगे हैं।

    22:17 (IST)21 Apr 2020
    लॉकडाउन के उल्लंघन के मामलों को लेकर अमित शाह एक केंद्रीय दल गुजरात भी भेजें: अहमद पटेल

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने लॉकडाउन के उल्लंघन को लेकर राज्यों में केंद्रीय दल भेजे जाने के मापदंड को लेकर सवाल खड़े करते हुए मंगलवार को कहा कि गृह मंत्री अमित शाह को ऐसे मामलों को देखते हुए गुजरात में भी एक टीम भेजनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार को इस बारे में भेदभावपूर्ण रवैया नहीं अपनाना चाहिए। पटेल ने ट्वीट किया, ‘‘कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मैं अमित भाई से आग्रह करता हूं कि गुजरात भी एक टीम भेजें। गौरतलब है कि केंद्र ने सोमवार को मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में कोविड-19 की स्थिति का आकलन करने के लिए छह आईएमसीटी का गठन किया।

    22:00 (IST)21 Apr 2020
    कोविड-19: महाराष्ट्र में 552 नए मामलों के साथ कुल संक्रमित लोगों की संख्या 5,218 पहुंची

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 552 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 5,218 तक पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि राज्य में दिन में 19 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद राज्य में अब तक कोरोना वायरस की वजह से मरने वालों की संख्या 251 तक पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को मुंबई में 12, पुणे में तीन, ठाणे में दो, सांगली और पिंपरी चिंचवाड़ में एक-एक मौत हुई। अधिकारियों ने बताया कि अब तक 150 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिली जिसके बाद संक्रमण से मुक्त हुए लोगों की संख्या 722 तक पहुंच गई।

    21:42 (IST)21 Apr 2020
    कोटा से मध्यप्रदेश के बच्चों को वापस लाने के लिए ग्वालियर से 150 बसें रवाना

    राजस्थान के कोटा शहर में रहकर विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी कर रहे मध्य प्रदेश के छात्रों को प्रदेश में वापस लाने के लिए मंगलवार को ग्वालियर से 150 बसें कोटा के लिए रवाना हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। ग्वालियर संभाग के आयुक्त एम बी ओझा ने बताया कि इन बसों को पूरी तरह केमिकल से सैनिटाइज करके इनमें मास्क और पीपीई किट रखे गए हैं। ये बसें कोटा से करीब 3,000 छात्रों को मध्य प्रदेश में लाकर उनके जिलों में पहुंचाएंगी।

    21:25 (IST)21 Apr 2020
    लॉकडाउन का उल्लंघन, मास्क ना पहनने के आरोप में 200 से अधिक लोग गिरफ्तार

    कोलकाता में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने और मास्क ना पहनने के आरोप में कम से कम 215 लोगों को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोपहर 12 बजे तक 131 लोगों को जानबूझकर सुरक्षा प्रतिबंधों का उल्लंघन करने और 84 अन्य को मास्क ना पहनने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि कोलकाता पुलिस ने नाकों पर जांच और महानगर में गश्त के दौरान इनको गिरफ्तार किया।

    20:56 (IST)21 Apr 2020
    लॉकडाउन का उल्लंघन करने, मास्क ना पहनने के आरोप में 200 से अधिक लोग गिरफ्तार

    कोलकाता में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने और मास्क ना पहनने के आरोप में कम से कम 215 लोगों को मंगलवार को गिरफ्तार किया गया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोपहर 12 बजे तक 131 लोगों को जानबूझकर सुरक्षा प्रतिबंधों का उल्लंघन करने और 84 अन्य को मास्क ना पहनने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि कोलकाता पुलिस ने नाकों पर जांच और महानगर में गश्त के दौरान इनको गिरफ्तार किया।

    20:37 (IST)21 Apr 2020
    पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के तीन और मरीजों की मौत

    पश्चिम बंगाल में मंगलवार को कोविड-19 से तीन लोगों की मौत होने के साथ ही इस रोग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 हो गयी। मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 29 नये मामले सामने आये हैं जिसके साथ ही राज्य में इस महामारी से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में इलाज करा रहे लोगों की संख्या बढ़ कर 274 हो गयी है। उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान राज्य के किसी भी अस्पताल से कोविड-19 के किसी भी मरीज को छुट्टी नहीं दी गयी।

    20:23 (IST)21 Apr 2020
    नोए़डा में कोरोना वायरस के दो और मामले सामने आये

    उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दो और मामले सामने आये है। इन्हें मिलाकर जनपद में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 102 हो गई है। जिला निगरानी अधिकारी सुनील दोहरे ने बताया कि मंगलवार को 116 लोगों की जांच रिपोर्ट आई। उन्होंने बताया कि इसमें 114 रिपोर्ट निगेटिव पाई गई। उन्होंने बताया कि जिन जगहों पर कोविड-19 से संक्रमित मरीज पाए गए हैं, उन्हें सील कर दिया गया है और वहां पर जिला प्रशासन द्वारा सैनिटाइजेशन आदि का कार्य किया जा रहा है। डॉ दोहरे ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित 43 मरीज स्वस्थ हो गये है और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है।

    20:00 (IST)21 Apr 2020
    ट्रक आपरेटरों की मांग, ईंधन के दाम घटाए, टोल संग्रह स्थगित करे सरकार

    वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जोरदार गिरावट के बाद ट्रक आपरेटरों के संगठन आल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (एआईएमटीसी) ने सरकार से ईंधन कीमतों में कटौती की मांग की है। एआईएमटीसी ने इसके साथ ही टोल संग्रह भी स्थगित करने की मांग की है। ट्रक आपरेटरों का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से उन्हें गंभीर संकट का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में राजमार्गों पर टोल संग्रह को तत्काल स्थगित किया जाए। एआईएमटीसी का कहना है कि कोविड-19 महामारी की वजह से लागू राष्ट्रव्यापी बंद से ट्रांसपोर्ट क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है, ऐसे में उसे राहत की दरकार है।

    19:45 (IST)21 Apr 2020
    कोविड-19 रोकथाम दिशानिर्देशों में महिलाओं के आश्रयगृह भी शामिल किये जायें: कोर्ट

    सुप्रीम कोर्ट ने कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिये बनाये गये अपने दिशानिर्देशों का दायरा मंगलवार बढ़ाते हुये इसमें बाल सुधार गृहों से लेकर नारी निकेतनों और उनके आश्रय गृहों को भी शामिल कर दिया। न्यायालय ने सरकार से कहा कि वह इन आश्रय गृहों में ज्यादा भीड़ होने की स्थिति में कुछ लोागों को रिहा करने की संभावना पर गौर करे। न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति बी आर गवई की पीठ ने अपने आदेश में कहा कि राज्य सरकारें वस्तुस्थिति का आकलन करने के बाद महिलाओं के आश्रय गृहों में कोरोनावायरस का प्रसार रोकने के लिये उचित कदम उठायें

    19:21 (IST)21 Apr 2020
    गुजरात के अस्पताल ने प्लाज्मा थेरेपी पर अध्ययन के लिए आईसीएमआर से किया समझौता

    कोरोना वायरस के मरीज पर प्लाज्मा थेरेपी के उपचार के प्रभाव को लेकर गहन अध्ययन के लिए अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ एक सहमति पत्र पर दस्तखत किया है । अहमदाबाद निगम आयुक्त विजय नेहरा ने बताया कि निगम संचालित अस्पताल को हाल में आईसीएमआर से कोविड-19 मरीज पर प्लाज्मा थेरेपी का परीक्षण करने की अनुमति मिली थी और पहली बार सोमवार को यहां पर ठीक हो गए मरीज से प्लाज्मा एकत्रित कर एक संक्रमित मरीज को चढ़ाया गया । उन्होंने कहा कि अब सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल (एसवीपी) मध्यम स्तर की बीमारी में कोरोना वायरस से जुड़ी जटिलताओं को सीमित करने के लिए प्लाज्मा चढ़ाने के प्रभाव और सुरक्षा को लेकर अध्ययन करेगा ।

    19:04 (IST)21 Apr 2020
    सीएम आवास के बाहर तैनात दो महिला पुलिस कर्मी कोरोना संक्रमित

    महाराष्ट्र में सीएम आवास के बाहर तैनात दो महिला पुलिस कर्मी कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। मामला सामना आने के बाद 14 लोगों को क्वारंटीन किया गया है। इससे पहले सीएम उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री के घर के बाहर चायवाले के कोरोना संक्रमित होने की खबर आई थी।

    18:35 (IST)21 Apr 2020
    दिल्ली में मीडियाकर्मियों की कोरोना जांच कराएगी सरकार: केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में उनकी सरकार मीडियाकर्मियों की, कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए जांच कराएगी। मुंबई में 53 मीडियाकर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद केजरीवाल ने यह कहा है। उन्होंने दिल्ली में मीडियाकर्मियों की, कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए जांच कराने के आग्रह वाले एक ट्वीट के जवाब में कहा, ‘‘निश्चित तौर पर हम यह करेंगे।’’ बहरहाल, केजरीवाल ने इस बारे में कोई ब्यौरा नहीं दिया।

    18:21 (IST)21 Apr 2020
    केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण की पीठों का कामकाज तीन मई तक स्थगित रहेगा

    केंद्र सरकार के कर्मचारियों के सेवा मामलों को देखने वाले केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण (कैट) की पीठों का कामकाज तीन मई तक स्थगित रहेगा। कार्मिक मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी एक संदेश में यह जानकारी दी गई। इसमें कहा गया कि सरकार ने तीन मई को खत्म होने जा रहे लॉकडाउन में कुछ राहत की घोषणा की है खास तौर पर आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति जैसी कुछ जरूरी गतिविधियों में और अनाज के क्षेत्र में। इसके अलावा गरीबों को आजीविका उपलब्ध कराने की दिशा में भी कुछ रियायतों की घोषणा की गई है। संदेश में कहा गया कि कार्यालयों में बेहद सीमित तरीके से काम की इजाजत होगी जिसमें आम लोगों के प्रवेश या किसी तरह के शारीरिक संपर्क की इजाजत नहीं होगी।

    18:05 (IST)21 Apr 2020
    कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में राज्यों के बीच बेहतर समन्वय के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया जाए: बिरला

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को अनुरोध किया कि कोविड-19 के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों एवं अनेक स्थानों पर फंसे छात्रों की मदद के लिये प्रदेशों के बीच समन्वय के वास्ते राज्य विधानसभाओं में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाए । बिरला ने वर्तमान स्थिति को लेकर विधानसभा अध्यक्षों के साथ आनलाइन संवाद के बाद कहा, ‘‘ संसद में भी एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाना चाहिए जिससे विधायकों और सांसदों को कोविड 19 से उत्पन्न स्थिति का मुक़ाबला करने के लिए अपने कर्तव्य अधिक प्रभावी ढंग से निभाने में मदद मिलेगी ।’’

    17:48 (IST)21 Apr 2020
    कैबिनेट सचिव ने लोक सेवकों से नैतिक एवं जवाबदेह प्रशासन के प्रति पुन: समर्पित रहने को कहा

    कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने मंगलवार को लोक सेवकों से न्यू इंडिया की दिशा में सफल कदमों का वाहक बनने और उनसे नैतिक एवं जवाबदेह प्रशासन के प्रति पुन: समर्पित रहने का आह्वान किया। कैबिनेट सचिव ने लोक सेवा दिवस पर अपने संदेश में लोक सेवकों से कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ अथक लड़ाई में योगदान जारी रखने का आह्वान किया । गौबा ने कहा, ‘‘ लोक सेवा दिवस 2020 के अवसर पर, हम अपने आप को नैतिक एवं जवाबदेह प्रशासन के प्रति पुन: समर्पित करें और न्यू इंडिया की दिशा में सफल कदमों के वाहक बनें । ’’ इस अवसर पर अपने सभी सहयोगियों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि हम सभी को कोविड-19 के खिलाफ अथक लड़ाई में लगातार जुटे रहना है ।

    17:27 (IST)21 Apr 2020
    कोर्ट ने गैर कोविड-19 मरीजों के इलाज के खर्चो में ढील के लिये याचिका खारिज की

    सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान गैर कोविड-19 मरीजों के सभी मेडिकल खर्चो पर ढील देने के लिये तत्काल कदम उठाने का केन्द्र और राज्यों को निर्देश देने के लिये दायर याचिका मंगलवार को खारिज कर दी। न्यायमूर्ति एन वी रमण, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति बी आर गवई की पीठ ने अधिवक्ता एस दास की याचिका खारिज की। पीठ ने इसके अलावा मास्क और सैनिटाइजर को माल और सेवा शुल्क (जीएसटी) से मुक्त करने के लिये दायर याचिका भी खारिज कर दी। दास ने अपनी जनहित याचिका में दलील दी थी कि देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से लोगों की आजीविका और कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है और अनगिनत परिवार आर्थिक संकट में आ गये हैं।

    16:51 (IST)21 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में कोविड-19 से दो और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 22 हुई

    आंध्र प्रदेश में कोविड-19 से दो और लोगों की मौत हो जाने के बाद राज्य में मृतकों की संख्या 22 हो गई है। सरकार ने बताया कि मंगलवार को 35 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 757 पर पहुंच गई है। मंगलवार सुबह नौ बजे तक समाप्त हो रही 24 घंटे की अवधि में चार और मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जिसके बाद इलाज के बाद स्वस्थ होने वालों की संख्या 96 हो गई है। कोविड-19 के संबंध में जारी ताजा बुलेटिन में कहा गया कि गुंटूर जिले में दो और लोगों की मौत हो गई। जिले में मृतकों की कुल संख्या छह हो गई है।

    16:21 (IST)21 Apr 2020
    पीएम की लोक सेवकों को बधाई, कहा..कोविड-19 को हराने में उनका प्रयास सराहनीय

    लोक सेवा दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को लोक सेवकों और उनके परिवारों को बधाई दी और कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत की सफलता सुनिश्चित करने के लिये उनके प्रयास सराहनीय हैं । प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान के अनुसार, मोदी ने कहा, ‘‘आज, लोक सेवा दिवस पर मैं सभी लोक सेवकों और उनके परिवारों को बधाई देता हूँ। मैं कोविड-19 को हराने में भारत की सफलता सुनिश्चित करने के उनके प्रयासों की सराहना करता हूं।’’प्रधानमंत्री ने कहा कि वे (लोक सेवक) चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं, जरूरतमंद लोगों की सहायता कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हर कोई स्वस्थ हो।

    16:01 (IST)21 Apr 2020
    मार्च, 2021 तक ब्याज दर 0.75 प्रतिशत तक और घटा सकता है आरबीआईः फिच सॉल्यूशंस

    भारतीय रिजर्व बैंक मार्च, 2021 तक नीतिगत ब्याज दरों में 0.75 प्रतिशत की और कटौती कर सकता है। फिच साल्यूशंस ने मंगलार को यह अनुमान व्यक्त किया। फिच सॉल्यूशंस का मानना है कि केंद्रीय बैंक ने अब तक मौद्रिक रुख को नरम करने के लिए जो कदम उठाए हैं, वे कोविड-19 महामारी झेल रही अर्थव्यवस्था को उबाराने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। फिच सॉल्यूशंस ने कहा, ‘‘रिजर्व बैंक ने अब तक मौद्रिक रुख में नरमी के लिए काफी आक्रामक उपाय किए हैं। ऐसे में हमने मार्च, 2021 तक नीतिगत दरों में कटौती के लिए अपना अनुमान बढ़ाकर 0.75 प्रतिशत कर दिया है। इसका मतलब है कि उस समय रेपो दर 3.65 प्रतिशत पर और रिवर्स रेपो दर 3 प्रतिशत पर रहेगी।’’

    15:44 (IST)21 Apr 2020
    सीएम केजरीवाल ने की एलजी से बात

    दिल्ली में मंगलवार दोपहर सीएम अरविंद केजरीवाल और लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल ने जिला कलेक्टर और डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (दिल्ली के सभी जिलों के) के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर मीटिंग की। इससे कुछ देर पहले, उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सीनियर अधिकारियों की बैठक ली और कोरोना संकट से निपटने पर विस्तार से बात की।

    15:29 (IST)21 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: टाटा मोटर्स ने ‘लॉकडाउन’ के दौरान समाप्त हो रही वाणिज्यिक वाहनों की वारंटी दो महीने बढ़ायी

    टाटा मोटर्स ने मंगलवार को कहा कि उसने अपने उन सभी वाणिज्यिक वाहनों की वारंटी अवधि दो महीने के लिये बढ़ा दी है जिनकी मियाद ‘लॉकडाउन’ (बंद) के दौरान खत्म हो रही थी। टाटा मोटर्स ने एक बयान में कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए कंपनी ने दुनिया भर में अपने वाणिज्यिक वाहनों के ग्राहकों के लिये वारंटी की अवधि दो महीने बढ़ा दी है। बयान के अनुसार वाणिज्यिक वाहनों के ग्राहकों के लिये वारंटी अवधि बढ़ाने के तहत वह दो महीने तक मुफ्त सेवाएं देगी। यह सुविधा उन वाहनों के लिये होगी जिनकी वारंटी अवधि ‘लॉकडाउन’ के दौरान समाप्त हो रही थी। इसके अलावा कंपनी उन ग्राहकों के लिये टाटा सुरक्षा सालाना रखरखाव अनुबंध भी बढ़ा रही हैं जिनकी समयसीमा बंद के दौरान समाप्त हो रही है।

    15:28 (IST)21 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: आंध्र प्रदेश में कोविड-19 से दो और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 22 हुई

    आंध्र प्रदेश में कोविड-19 से दो और लोगों की मौत हो जाने के बाद राज्य में मृतकों की संख्या 22 हो गई है। सरकार ने बताया कि मंगलवार को 35 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 757 पर पहुंच गई है। मंगलवार सुबह नौ बजे तक समाप्त हो रही 24 घंटे की अवधि में चार और मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जिसके बाद इलाज के बाद स्वस्थ होने वालों की संख्या 96 हो गई है। कोविड-19 के संबंध में जारी ताजा बुलेटिन में कहा गया कि गुंटूर जिले में दो और लोगों की मौत हो गई। जिले में मृतकों की कुल संख्या छह हो गई है।

    15:24 (IST)21 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना पर जानिए यूपी से लेकर कर्नाटक तक का हाल

    उत्तर प्रदेश में मृतक संख्या 18 और तमिलनाडु में 17 है। पंजाब और कर्नाटक दोनों राज्यों में 16-16 लोगों की मौत हुई है। पश्चिम बंगाल में 12 जानें गई हैं। बीमारी के चलते जम्मू-कश्मीर में पांच जबकि केरल और हरियाणा में तीन-तीन मौत हुई है। मंत्रालय के मंगलवार सुबह तक अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक झारखंड और बिहार में दो जबकि मेघालय, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक मौत हुई है। आंकड़ों के अनुसार देश में सर्वाधिक 4,866 मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं। इसके बाद दिल्ली से 2,081, गुजरात से 1,939, राजस्थान में 1,576, तमिलनाडु में 1,520 और मध्य प्रदेश में 1.485 मामले सामने आए हैं।

    15:17 (IST)21 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: मुंबई में मास्क नहीं पहनने पर 1330 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज

    कोरोना वायरस पर काबू के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने को लेकर मुंबई पुलिस ने पिछले 13 दिनों में 1330 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने मुंबई में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए आठ अप्रैल से मास्क लगाना या कपड़े से चेहरा ढंकना अनिवार्य कर दिया था। नगर निकाय ने चेतावनी दी थी कि अगर लोग सार्वजनिक स्थानों जैसे सड़कों, अस्पतालों, बाजारों, कार्यालयों आदि में बिना मास्क लगाए घूमते पाए जाएंगे तो उनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। अधिकारी ने कहा कि सोमवार (20 अप्रैल) की रात तक पुलिस ने आदेश का पालन नहीं करने पर 1330 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। इनमें से ज्यादातर मामले मध्य, पश्चिम और उत्तरी मुंबई क्षेत्रों से हैं।

    15:06 (IST)21 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: म.प्र में संक्रमण से पुलिस वाले की मौत

    मप्र के इंदौर में में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद एक और पुलिस अधिकारी की मौत हो गई। 58 वर्षीय पुलिस निरीक्षक की मंगलवार तड़के यहां एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गयी।

    15:05 (IST)21 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: राष्ट्रपति संपदा क्षेत्र में 100 परिवार स्वत: पृथ्कवास पर गए

    राष्ट्रपति संपदा क्षेत्र में 100 से अधिक परिवार ऐहतियात के तौर पर स्वत: पृथकवास पर चले गए जब एक सफमाई कर्मी का रिश्तेदार जांच में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि राष्ट्रपति संपदा क्षेत्र में रहने वाले एक सफाई कर्मी के रिश्तेदार को उपचार के लिये अस्पताल में भर्ती किया गया था । यह कदम तब उठाया गया जब सफाई कर्मी की मां की कुछ दिनों पहले कोविड-19 संक्रमण के कारण बी एल कपूर अस्पताल में मौत जो गई। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ उसकी मां राष्ट्रपति संपदा क्षेत्र से बाहर रहती थी। जांच में उसके पॉजिटिव आने के बाद, उसके सभी रिश्तेदारों को पृथकवास में भेजा गया था और जांच की गई थी । रिश्तेदारों की जांच रिपोर्ट निगेटिव थी। ’’ उन्होंने बताया कि सफाई कर्मी की मां की मौत के बाद पहले तकरीबन 25 परिवार स्वत: पृथकवास में चले गए । अब करीब 100 परिवार एहतियात के तौर पर स्वत: पृथकवास पर चले गए हैं ।

    13:21 (IST)21 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: UK, झारखंड में भी 46-46 पाए गए पॉजिटिव

    उत्तराखंड और झारखंड में 46-46 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। हिमाचल प्रदेश में 39, छत्तीसगढ़ में 36 जबकि असम में 35 मामले हैं। केंद्र शासित क्षेत्रों चंडीगढ़ में कोविड-19 के 26, लद्दाख में 18 जबकि अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह से 16 मामले हैं। मेघालय में 11 जबकि गोवा और पुडुचेरी से कोविड-19 के सात-सात मामले सामने आए हैं।

    13:20 (IST)21 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: मणिपुर, त्रिपुरा में 2-2 संक्रमित

    मणिपुर और त्रिपुरा में दो-दो लोग जबकि मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति संक्रमण की चपेट में है। मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर कहा,“हमारे आंकड़े आईसीएमआर के साथ मिलान कर सामने रखे गए हैं।”

    13:10 (IST)21 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: लॉकडाउन के दौरान घर राजमिस्त्री ने घर के सामने खोदा कुआं

    लॉकडाउन के दौरान महाराष्ट्र के एक दम्पत्ति ने अपने घर के बाहर कुआं खोदा है। गजानन पकमोड और उनकी पत्नी पुष्पा ने 21 दिन के लॉकडाउन में 25 फुट गहरा कुआं खोद दिया है। वाशिम जिले के कर्खेदा गांव के निवासी गजानन ने कहा, ‘‘ खुदाई शुरू करने के 21वें दिन हमें जमीन के नीचे पानी मिला और हमारी खुशी का कोई ठिकाना नहीं था।’’ राजमिस्त्री को खुदाई का अनुभव था और उनकी पत्नी ने उनकी मदद की। वहीं दोनों बच्चे लगातार उनका उत्साह बढ़ाते रहे। उन्होंने कहा, ‘‘ लॉकडाउन के दौरान जब जिला प्रशासन ने हमें घर में रहने को कहा तो हमने कुछ करने का निर्णय लिया। मैंने अपनी पत्नी को घर के सामने पूजा करने को कहा और फिर काम करना शुरू किया।’’ उन्होंने खुदाई के काम में किसी भी तरह के तकनीकी उपकरण का इस्तेमाल नहीं किया और हाथ के औजारों का ही इस्तेमाल किया।

    12:53 (IST)21 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोविड-19 संकट के दौरान भारत के लिए दूर की सोचने का वक्त: अरविंद पनगढ़िया

    जानेमाने अर्थशास्त्री अरविंद पनगढ़िया ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर संभव है कि बहुराष्ट्रीय कंपनियां चीन से अपने परिचालन को दूसरी जगह ले जाएंगी, जिसका भारत को उठाना चाहिए और औपचारिक क्षेत्र में अच्छे वेतन वाली नौकरियां तैयार करने के लिए दीर्घकालिक सोच के साथ काम करना चाहिए।

    पनगढ़िया कोलंबिया विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्राध्यापक हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि मौजूदा संकट ने यह उजागर किया है कि किसी आघात से भारतीय श्रमिक कितने असुरक्षित हैं। पनगढ़िया ने पीटीआई-भाषा से कहा कोविड-19 महामारी ‘‘दूर की सोचने का वक्त है। इस संकट को व्यर्थ गवां देना ठीक नहीं होगा। टीका उपलब्ध होने के बाद ही मौजूदा संकट खत्म होगा। निश्चित रूप से हमें उससे आगे सोचना होगा।’’

    12:31 (IST)21 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोविड-19 से एक ही परिवार के पांच सदस्य संक्रमित

    पुणे में 10 दिन पहले कोरोना वायरस के कारण अपने पिता को खो देने और परिवार के चार अन्य सदस्यों के भी संक्रमण की चपेट में आ जाने के बाद 35 वर्षीय एक शख्स सदमे में है और उसके पास इतनी हिम्मत नहीं बची है कि वह अपनी मां को पिता के निधन की सूचना दे सके। महाराष्ट्र में सब्जियों का व्यापार करने वाला शख्स आस-पास के लोगों के असंवेदनशील व्यवहार से भी दुखी है जिन्होंने संकट की इस घड़ी में उनके परिवार के साथ बातचीत करना बंद कर दिया है। उसके 60 वर्षीय पिता की नौ अप्रैल को पुणे के सरकारी ससून जनरल अस्पताल में मौत हो गई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक मृतक को पहले से भी गंभीर बीमारियां थी। वह मधुमेह के अलावा लकवाग्रस्त भी थे। युवक के पिता का इलाज चल ही रहा था कि उसकी पत्नी, दो बेटियों और भाई में भी कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई और सभी फिलहाल शहर के पृथक केंद्र में भर्ती हैं।

    12:30 (IST)21 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: लॉकडाउन के कारण मार्च में यूपीआई लेनदेन गिरा, आरटीजीएस में आई तेजी

    यूपीआई भुगतान प्रणाली के जरिए लेनदेन में पिछले कई महीनों से जारी तेजी मार्च में थम गई। इस दौरान कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन से यूपीआई लेनदेन में कमी आई है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) द्वारा विकसित यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) तत्काल भुगतान प्रणाली है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक मार्च में यूपीआई लेनदेन की संख्या घटकर 124.68 करोड़ रह गई, जबकि फरवरी में 132.57 करोड़ थी। इसी तरह यूपीआई लेनदेन का मूल्य भी फरवरी के 2.23 लाख करोड़ रुपये से घटकर मार्च में 2.06 करोड़ रुपये रह गया।

    12:29 (IST)21 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना से इतर बीमारियों संबंधी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गैर कोरोना वायरस स्वास्थ्य संस्थानों में कोरोना वायरस के किसी संदिग्ध का पता चलने या किसी पुष्ट मामले के सामने आने की स्थिति में उसके कामकाज के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए हैं । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 से प्रभावित क्षेत्रों में सेवाएं दे रहे अस्पताल या इसके निकट स्थित अस्पताल तब तक सभी मरीजों का कोरोना वायरस के संक्रमित संदिग्ध मरीजों के तौर पर ही उपचार करेंगे, तब तक कि मामले की किसी और बीमारी के लिए पुष्टि नहीं हो जाती। कुछ अस्पताल उनके चिकित्साकर्मियों में संक्रमण का पता चलने के बाद बंद हो गए हैं जिसके मद्देनजर ये दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

    12:28 (IST)21 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: झारखंड में कोरोना संक्रमित महिला की मौत,राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या तीन

    झारखंड की राजधानी रांची में हिंदपीढ़ी इलाके की एक महिला की कोरोना वायरस संक्रमण से मंगलवार को मौत हो गयी और इसी के साथ राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या तीन हो गयी है। रिम्स के निदेशक डा. डीके सिंह ने संक्रमण से महिला की मौत की पुष्टि की है। महिला को गुर्दे से जुड़ी बीमारी भी थी। इससे पूर्व बोकारो में कोरोना वायरस से एक बुजुर्ग की मौत हो चुकी है। राज्य में अब तक संक्रमितों की कुल संख्या 45 है जिनमें से तीन लोगों की मौत हो चुकी है और मलेशियाई मूल की एक महिला समेत चार लोग उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

    Next Stories
    1 कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले डॉक्टर की अंत्येष्टि में हिंसा,सहकर्मी ने आधी रात अकेले कब्र खोद कर दफनाया
    2 कोरोना से लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों का दर्द: बीमार हो गए तो कोई बात नहीं, बस मौत न आए
    3 जनसत्ता संवाद: कोरोना को मात – अब जंग को आसान बनाते प्लाज्मा दानदाता
    ये पढ़ा क्या?
    X