ताज़ा खबर
 

मुंबई में एक दिन में 40 लोगों की मौत, 1413 नए मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या 41 हजार के करीब पहुंची

रविवार को आईसीएमआर के इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में ऑनलाइन प्रकाशित मामलों को नियंत्रण करने वाले अध्ययन में पाए गए नतीजों के मुताबिक, अध्ययन में शामिल लोगों को चार से पांच संतुलित खुराक देने पर उनमें सार्स-सीओवी-2 संक्रमण के खतरे में महत्वपूर्ण कमी देखी गई।

coronavirus, coronavirus latest news, corona cases, lockdown news, lockdown 5.0 guidelines, lockdown extension, india news, coronavirus news, covid 19 vaccine news, covid 19 india, coronavirus live news, corona news, corona latest news, india coronavirus, coronavirus live news, coronavirus latest news in india, coronavirus live update, covid 19 tracker, india covid 19 tracker, covid 19 tracker live, corona cases in india, corona cases in indiaदुनियाभर में इस वक्त कोरोना वायरस की करीब 100 से अधिक वैक्सीन पर काम चल रहा है। (फाइल फोटोः पीटीआई)

मुंबई में सोमवार को कोरोना संक्रमण से 40 लोगों की मौत हो गई। इतना ही नहीं सोमवार को कोरोना संक्रमण के 1413 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही मुंबई में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 40877 पहुंच गई है। इससे पहले दिल्ली में सोमवार दोपहर NITI Aayog का एक अफसर कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिसके बाद आयोग का तीसरे माले पर बना दफ्तर सील कर दिया गया। फिलहाल वहां सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है। इसी बीच, Indian Council of Medical Research के एक सीनियर साइंटिस्ट सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई ने यह जानकारी दी।

इससे पहले, दिल्ली में अनलॉक 1 को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार सुबह अहम ऐलान किए। उन्होंने बताया कि दिल्ली में नाई की दुकानों के साथ कई और चीजें चालू होंगी। हालांकि, दिल्ली के सभी बॉर्डर एक सप्ताह के लिए सील रहेंगे। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इसके साथ ही दिल्ली के लोगों से सुझाव मांगे कि क्या दिल्ली के बॉर्डर को आगे खोला जाना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि अगर ऐसा हुआ, तो दिल्ली में कोरोना के मरीजों के लिए जो 10 हजार बेड रखे गए हैं, वे बाहर से आने वाले मरीजों से भर जाएंगे। ऐसे में मुश्किल है कि स्थानीय लोगों को इलाज और बेड न मिल पाएं। सीएम ने इसी संदर्भ में पूछा कि जनता इस पर आप सरकार को सुझाव देकर बताए कि उसे आगे क्या करना चाहिए?

Lockdown 5.0/Unlock 1 LIVE Updates

बता दें कि Ministry of Health and Family Welfare के मुताबिक, सोमवार को कोरोना के 8,392 ताजा मामले आए, जबकि 24 घंटों में 230 लोगों की मौत (नौ बजे तक के आंकड़े) हो गई। अब देश में कोरोना के कुल केस बढ़कर 1,90,535 हो गए हैं, जिसमें 93322 सक्रिय हैं और 91819 सही/डिस्चार्ज/माइग्रेट हो चुके हैं। वहीं, अब तक 5394 लोगों की इस संक्रमण से मौत हुई है।

Live Blog

Highlights

    23:17 (IST)01 Jun 2020
    सीबीआई में पहली बार कोरोना वायरस के मामले, दो अधिकारी संक्रमित

    सीबीआई मुख्यालय में पदस्थ दो अधिकारियों में कोविड-19 संक्रमण के मामले सामने आए हैं। सूत्रों ने सोमवार को बताया कि जांच एजेंसी में पहली बार संक्रमण का मामला सामने आया है। उन्होंने कहा कि कनिष्ठ स्तर के अधिकारियों को छुट्टी पर भेज दिया गया है और स्वस्थ होने तक पृथक-वास में रहने के लिए कहा गया है। वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने दो संक्रमित सहयोगियों की पहचान उजागर नहीं की। उन्होंने कहा कि एजेंसी उनके संपर्क में आने वालों का पता लगाएगी और जो लोग उनके संपर्क में आए, उन्हें सलाह देगी कि घर से काम करना शुरू करें और पृथक-वास के प्रोटोकॉल का पालन करें।

    22:58 (IST)01 Jun 2020
    कोविड-19 : सीएपीएफ में ठीक होने की दर 70 फीसदी

    देश भर में आंतरिक सुरक्षा में तैनात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवानों में कोरोना वायरस से ठीक होने की दर 70 फीसदी है जबकि संक्रमण के नये मामले लगातार सामने आ रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक, पांच सीएपीएफ, कमांडो फोर्स राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) में 31 मई तक कोविड-19 के कुल 1,426 मामले सामने आए थे। पांच सीएपीएफ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और सशस्त्र सीमा बल शामिल हैं। आंकड़ों के मुताबिक, इन कुल मामलों में से 984 कर्मी ठीक हो चुके हैं जबकि 435 कर्मी देश के विभिन्न कोविड-19 अस्पतालों में भर्ती हैं। इसके मुताबिक, ठीक होने की दर 70 फीसदी है। पांचों सीएपीएफ में सोमवार को संक्रमण के करीब 28 नये मामले सामने आए।

    22:27 (IST)01 Jun 2020
    रेलवे को 321 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की मांग मिली, शीघ्र ही बंद करने का लिया जा सकता है निर्णय

    रेलवे को राज्यों से 321 और ट्रेनों का अनुरोध मिला है और ऐसी संभावना है कि वह शीघ्र ही इस सेवा को समाप्त करने का निर्णय ले। रेलवे का कहना है कि जब तक मांग रहेगी, वह इन ट्रेनों को चलाएगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष की ओर से 29 मई को राज्यों को भेजे गये पत्र में अनुरोध किया गया था कि वे अब भी लौटने को इच्छुक पंजीकृत प्रवासियों की अपनी सूची पर नजर दौड़ाएं और 30 मई तक ऐसी ट्रनों की अपनी जरूरत सामने रखें ताकि ऐसी सेवाओं की योजना बनायी जा सके। सूत्रों के अनुसार, तीस मई तक ऐसी 321 ट्रेनों की मांग प्राप्त हुई थी।

    22:00 (IST)01 Jun 2020
    पुडुचेरी में कोविड-19 संक्रमण के नौ नए मामले सामने आए

    पुडुचेरी में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के नौ नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 80 हो गई है। पुडुचेरी के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवा के निदेशक एस मोहन कुमार ने संक्रमण के बढ़ते खतरे के मद्देनजर लोगों से लॉकडाउन के दिशानिर्देशों जैसे सामाजिक दूरी, मास्क पहनने और एकांतवास का पालन करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि संक्रमण के चार नए मामलों की पुष्टि रविवार रात को हुई और पांच नए मामले सोमवार को सामने आए जिनमें दो महिलाएं और महाराष्ट्र से लौटा एक प्रवासी शामिल है।

    21:37 (IST)01 Jun 2020
    एनएसजी के आठ कर्मी कोरोना से संक्रमित

    आतंकवाद रोधी बल राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के आठ कर्मियों के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।   उन्होंने कहा कि ये कर्मी बल की कमांडो इकाई से संबद्ध नहीं हैं। कमांडो इकाई को 'ब्लैक कैट' भी कहा जाता है। उन्होंने कहा कि एनएसजी के आठ कर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है और उन्हें ग्रेटर नोएडा में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने कहा कि ये कर्मी प्रशासनिक कार्यों से जुड़े हैं। बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन आठ कर्मियों में संक्रमण के लक्षण नहीं दिख रहे थे।

    20:37 (IST)01 Jun 2020
    हिमाचल में कोरोना वायरस संक्रमण के सात नये मामले सामने आये, आंकड़ा 339 पहुंचा

    प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के सात और मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 339 हो गई है। विशेष सचिव (स्वास्थ्य) निपुण जिंदल ने बताया कि सात नये मामलों में से तीन चंबा, दो सोलन और एक-एक हमीरपुर और मंडी से सामने आए हैं। उनमें से ज्यादातर हाल ही में तमिलनाडु, मुंबई और दिल्ली से लौटे हैं। अधिकारियों ने बताया कि इसी के साथ राज्य में अब उपचाराधीन मरीजों की संख्या 213 है, जबकि कोविड-19 के 120 मरीज ठीक हो चुके हैं। राज्य में संक्रमण से छह लोगों की मृत्यु हो चुकी है। हमीरपुर में सर्वाधिक 81 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि कांगड़ा में 54, सोलन में 20, उना में 18, बिलासपुर में 11, चम्बा में 12, शिमला और मंडी में सात-सात, सिरमौर में दो और कूल्लू में एक का इलाज चल रहा है।

    19:57 (IST)01 Jun 2020
    कोविड-19: अहमदाबाद में चिह्नित किए गए सूक्ष्म निषिद्ध क्षेत्र

    लॉकडाउन के पांचवां चरण सोमवार को लागू होने के साथ ही अहमदाबाद निकाय ने ‘सूक्ष्म निषिद्ध क्षेत्र’ चिह्नित किए जिससे ऐसे क्षेत्रों के दायरे में आने वाले लोगों की संख्या 13 लाख से घटकर 70,000 हो गई है। अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) के अनुसार सूक्ष्म निषिद्ध क्षेत्रों में शहर के वार्डों में स्थित छोटे आवासीय परिसर शामिल हैं। रविवार तक अहमदाबाद शहर में कोविड-19 के 12,180 मामले सामने आ चुके हैं और इस बीमारी ने 842 लोगों की मौत हो चुकी है।

    19:30 (IST)01 Jun 2020
    कोविड-19: संक्रमितों के इलाज के लिए रेलवे के पृथक-वास डिब्बों को दिल्ली में किया गया तैनात

    तकरीबन दो महीने तक बेकार रहने के बाद 160 बिस्तरों वाले रेलवे के दस डिब्बे कोविड-19 देखरेख केंद्र के रूप में दिल्ली में तैनात किये गये हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। इन डिब्बों को यहां शकूर बस्ती रेलवे स्टेशन के डिपो में रखा गया है। एक अधिकारी ने बताया कि वातानुकूलन रहित 160 बिस्तरों वाले दस डिब्बों के अतिरिक्त कोविड-19 देखरेख केंद्र में स्वास्थ्य कर्मियों और डॉक्टरों के लिए एक वातानुकूलित डिब्बा होगा। दिल्ली सरकार के लिखित अनुरोध पर डिब्बों को रविवार को तैनात किया गया।

    18:54 (IST)01 Jun 2020
    मप्र में 60,000 बिस्तर तैयार, हर दिन 15,000 नमूने जांचने की योजना

    कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर लागू लॉकडाउन में छूट का दायरा बढ़ाये जाने के साथ ही मध्यप्रदेश में सोमवार से अलग-अलग गतिविधियां बहाल हो गयीं। इस बीच, प्रदेश सरकार ने आने वाले दिनों में इस महामारी के मरीजों की तादाद में संभावित बढ़ोतरी के हालात से निपटने के लिये अस्पतालों में 60,000 बिस्तर तैयार रखे हैं। प्रदेश के लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने यहां एक बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया, "फिलहाल सूबे के अस्पतालों में कोविड-19 के करीब 3,000 मरीज भर्ती हैं। हालांकि, आर्थिक गतिविधियां और अन्य कार्यकलाप बहाल होने से आने वाले दिनों में महामारी के मरीजों की तादाद बढ़ती है, तो हम इस स्थिति से निपटने के लिये तैयार हैं।"

    18:26 (IST)01 Jun 2020
    अभी धार्मिक स्थलों को खोलना उचित नहीं: महामारी विशेषज्ञ

    आगामी आठ जून से धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति एक जाने-माने महामारी विशेषज्ञ को रास नहीं आई है। उन्होंने कहा है कि इस तरह के स्थलों पर अधिक लोगों, खासकर बुजुर्गों की मौजूदगी से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के और अधिक बढ़ने का खतरा है। स्वस्थ भारत की दिशा में काम करने वाले संगठन ‘पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया’ में जीवन अध्ययन महामारी विज्ञान के प्रोफेसर एवं प्रमुख गिरिधर आर बाबू ने कहा कि अभी इस चरण में धार्मिक स्थलों को खोलना उचित नहीं है।

    18:01 (IST)01 Jun 2020
    डीजीसीए ने विमानन कंपनियों से कहा : बीच की सीट खाली रखने का प्रयास करें

    विमानन नियामक डीजीसीए ने सोमवार को विमानन कंपनियों से कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर उड़ानों में बीच की सीटों को जहां तक मुमकिन हो, खाली रखा जाए। डीजीसीए ने अपने आदेश में कहा कि अगर यात्रियों की संख्या ज्यादा है और किसी यात्री को बीच की सीट आवंटित की जाती है तो अतिरिक्त एहतियाती उपकरण मुहैया कराए जाएं। इसमें शरीर को कवर करने वाला गाउन भी दिया जाए जो वस्त्र मंत्रालय के मानकों के अनुरूप हो। इसके साथ ही मास्क और फेस शील्ड भी देने की बात भी की गयी है। आदेश की प्रति पीटीआई के पास है।

    17:42 (IST)01 Jun 2020
    जम्मू में कोविड-19 से एक और व्यक्ति की मौत, मृतक संख्या 29 पहुंची

    जम्मू-कश्मीर में सोमवार को कोविड-19 से संक्रमित 72 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई जिसके राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 29 हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डोडा जिले के निवासी मृतक को पहले से ही फेफड़ों और हृ्दय संबंधी बीमारियां थीं। उसे पिछले सप्ताह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज और अस्पताल(जीएमसी) में भर्ती कराया गया था जहां रविवार रात को उसकी जांच रिपोर्ट में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई। जम्मू क्षेत्र में यह, कोरोना वायरस के संक्रमण से चौथी मौत है। इसके पहले नौ अप्रैल को ऊधमपुर जिले की 61 वर्षीय एक महिला की भी, इस महामारी से मौत हो गई थी। इनके अलावा जम्मू जिले के दो व्यक्तियों की मौत के बाद उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

    17:17 (IST)01 Jun 2020
    एक देश-एक राशन कार्ड से जुड़े ओडिशा, सिक्किम, मिजोरम: पासवान

    केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार को कहा कि तीन और राज्य -ओडिशा, सिक्किम और मिजोरम अब ‘एक देश-एक राशन कार्ड’ योजना से जुड़ गये हैं। उन्होंने कहा कि अब तक इस योजना से 20 राज्य व केंद्र शासित प्रदेश जुड़ चुके हैं। उन्होंने बताया कि अगस्त तक उत्तराखंड, नागालैंड और मणिपुर भी इस योजना से जुड़ जायेंगे। एक देश, एक राशन कार्ड योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के पात्र लाभार्थी पूरे देश में कहीं भी उचित मूल्य की दुकान से एक ही राशन कार्ड का उपयोग कर अनाज उठा सकेंगे। खाद्य मंत्रालय का लक्ष्य मार्च 2021 तक देश भर में इस योजना को लागू करना है।

    16:56 (IST)01 Jun 2020
    मणिपुर में कोविड-19 के सात नये मामले सामने आये, कुल मामले बढ़कर 78 हुए

    मणिपुर में हाल में वापस आये सात प्रवासी श्रमिक कोविड-19 से संक्रमित पाये गए हैं जिससे राज्य में इसके कुल मामले बढ़कर 78 हो गए हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी। कोविड-19 साझा नियंत्रण कक्ष की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सेनापति जिले में 17 वर्षीय और 26 वर्षीय व्यक्ति जो कि चेन्नई से वापस लौटे थे कोविड-19 से संक्रमित पाये गए हैं। वहीं बिशुनपुर जिले में उत्तर प्रदेश से वापस लौटे दो व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। इसमें कहा गया है कि सभी जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं और उनके सम्पर्क में आये व्यक्तियों का पता लगाया जा रहा है। इन मरीजों को जल्द अस्पताल स्थानांतरित किया जाएगा।

    15:42 (IST)01 Jun 2020
    हज्जाम की दुकानों, सैलून को खोलने की अनुमति लेकिन स्पा फिलहाल बंद रहेंगे : केजरीवाल

    दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि हज्जाम की दुकानों, सैलून को खोलने की अनुमति है लेकिन स्पा फिलहाल बंद रहेंगे। कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण पिछले दो महीने से अधिक समय से ये दुकानें बंद थी। केजरीवाल ने ऑनलाइन एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चार-पहिया, दो-पहिया वाहनों, ऑटो-रिक्शा, ई-रिक्शा और अन्य वाहनों में सवार होने वाले लोगों की संख्या को लेकर भी अब कोई प्रतिबंध नहीं है। ये रियायतें ऐसे समय में दी गई हैं, जब देश लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

    15:41 (IST)01 Jun 2020
    ‘लॉकडाउन’ के कारण बिजली खपत मई में 14 प्रतिशत घटकर 103 अरब यूनिट रही

    कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिये जारी ‘लॉकडाउन’ (बंद) के कारण मांग कम होने से देश में बिजली की खपत मई महीने में 14.16 प्रतिशत घटकर 103.02 अरब यूनिट रही। एक साल पहले इसी महीने में यह 120.02 अरब यूनिट थी। हालांकि मई महीने में बिजली की खपत अप्रैल की तुलना में बढ़ी है। अप्रैल महीने में इसमें 22.65 प्रतिशत की कमी आयी थी। कोरोना वायरस महामारी और देशव्यापी बंद के कारण पूरे अप्रैल महीने में बिजली की मांग कम रही थी। मई का आंकड़ा बताता है कि सरकार की आर्थिक गतिविधियों की मंजूरी और पारा 45 डिग्री से ऊपर पहुंचने से बिजली खपत सुधरी है।

    15:41 (IST)01 Jun 2020
    प्रयागराज के कोटवा बनी सीएचएस में सुविधाओं की कमी पर प्रियंका गांधी ने चिंता जताई

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रयागराज के कोटवा में बनी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना मरीजों को हो रही असुविधाओं पर चिंता जताते हुए ट्वीट किया कि प्रयागराज के कोटवा में बनी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद मरीज, सुविधाओं का बुरा हाल बयान कर रहे हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘जमीनी सच्चाई मुख्यमंत्री जी के प्रचार से एकदम अलग है। उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है और ऐसे में इन सुविधाओं की स्थिति को सुधारना बहुत जरूरी है।’’ उल्लेखनीय है कि 28 मई को कोटवा बनी सीएचएस में कोरोना के कुछ मरीजों ने पानी और भोजन की समस्या को लेकर हंगामा किया था और इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ था।

    14:19 (IST)01 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: चालू हो चुका है कम्युनिटी ट्रांसमिशन- एक्सपर्ट्स

    भारत में कोरोना वायरस को लेकर भले ही नरेंद्र मोदी सरकार सब कुछ काबू में होने का दावा कर रही है, पर एपिडेमिओलॉजिस्ट एसोसिएशन, पब्लिक हेल्थ प्रैक्टिश्नर्स और एक्सपर्ट्स ने संयुक्त रूप से बयान जारी कर रहा है कि देश के बड़े हिस्से में कोरोना संक्रमण का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है। बयान में आगे केंद्र द्वारा लागू की गई देशबंदी को ‘कठोर लॉकडाउन’ करार दिया गया।

    14:12 (IST)01 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: वायरस संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में सातवें स्थान पर India

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार भारत कोरोना वायरस संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में सातवें स्थान पर है। देश में संक्रमण के 1,82,143 मामले हैं। डब्ल्यूएचओ ट्रैकर के अनुसार रविवार रात साढ़े दस बजे तक दुनिया भर में संक्रमण के 59,34,936 मामले हैं और 3,67,166 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो चुकी है।

    14:09 (IST)01 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: दिल्ली की सीमाएं एक सप्ताह तक रहेंगी बंद : केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी की सीमाएं फिलहाल एक सप्ताह तक बंद रहेंगी और साथ ही उन्होंने इनको खोलने के लिए सुझाव भी मांगे। केजरीवाल ने ऑनलाइन एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आवश्यक सेवाओं में काम कर रहे लोग जिनके पास पास होगा, उन्हें आने-जाने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्लीवासी उत्तर प्रदेश और हरियाणा से लगी सीमाओं को खोलने के लिए 8800007722 व्हाट्सएप नंबर पर सुझाव भेज सकते हैं और 1031 पर फोन कर सकते हैं। वहीं इस संबंध में सुझाव भेजने के लिए एक वेबसाइट भी जारी की गई है। उत्तर प्रदेश में गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने रविवार को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी से लोगों के आने-जाने के लिए नोएडा-दिल्ली की सीमा सील रहेगी।

    14:02 (IST)01 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: केरल के 100 से अधिक डॉक्टर, नर्स कोविड-19 के लिए मुंबई आएंगे

    कोविड-19 महामारी से लड़ाई में मुंबई के स्वास्थ्यकर्मियों का सहयोग करने के लिए केरल के 100 से अधिक डॉक्टर और नर्स मुंबई आएंगे। तिरुवनंतपुरम के सरकारी मेडिकल कॉलेज के उपाधीक्षक डॉ संतोष कुमार ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मुंबई को स्वास्थ्य कर्मचारियों के रुप में अधिक लोगों की जरुरत है। 16 डॉक्टरों की टीम सोमवार तक मुंबई पहुंच जाएगी। कुमार ने कहा कि अगले कुछ दिनों में 50 डॉक्टरों और 100 नर्सों की टीम केरल से मुंबई पहुंच जाएगी। कुमार दो अन्य डॉक्टरों के साथ मुंबई पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा, “हम सेवन हिल्स अस्पताल में काम करेंगे। यह स्वास्थ्यकर्मियों के लिए सुरक्षित है और उन्हें स्वेच्छा से कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई में अपना सहयोग देना चाहिए। केरल से मुंबई आने वाले सेवारत हैं और सभी ने स्वेच्छा से सहयोग करने की हामी भरी है।”

    13:28 (IST)01 Jun 2020
    लॉकडाउन स्कूल माता-पिता कोविड-19 लॉकडाउन: स्कूलों को फिर से खोलने की योजना पर अभिभावकों की चिंता बढ़ी

    देश भर के दो लाख से अधिक अभिभावकों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं जिसमें कहा गया है कि जब तक कोविड-19 महामारी की स्थिति में सुधार नहीं होता या इसके लिए टीका तैयार नहीं हो जाता तब तक स्कूलों को फिर से नहीं खोला जाना चाहिए। सरकार ने घोषणा की थी कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस महामारी का आंकलन करने और चर्चा करने के बाद जुलाई से स्कूलों, कॉलेजों, कोचिंग सेंटरों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोल दिया जाएगा। यह याचिका सरकार के इस आदेश के बाद आयी है।

    13:27 (IST)01 Jun 2020
    उत्तराखंड मंत्रिमंडल को पृथक-वास में भेजने की जरूरत नहीं

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत तथा उनके अन्य मंत्रिमंडलीय सहयोगी अपना कार्य सामान्य रूप से करते रहेंगे और उन्हें पृथक-वास में भेजे जाने की आवश्यकता नहीं है । स्वास्थ्य सचिव ने यह जानकारी दी । प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, उनके परिवार तथा कर्मचारी समेत 22 व्यक्तियों के कल रविवार को कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने यह जानकारी दी । महाराज ने शुक्रवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में हिस्सा लिया था जिसके बाद ऐसा माना जा रहा था कि मुख्यमंत्री रावत समेत अन्य मंत्री भी पृथक-वास में भेजे जायेंगे ।

    12:59 (IST)01 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: असम में कोविड-19 के 22 और मरीज आए, कुल मामले 1,361 पहुंचे

    असम में कोरोना वायरस के 22 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 1,361 पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने सोमवार को ट्वीट किया कि 31 मई को 22 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 14 नए मामले डिब्रुगढ़ जिले से सामने आए हैं जबकि धेमाजी से चार, तिनसुकिया से तीन और चराईदेव से एक मामला सामने आया है। असम में फिलहाल 1,169 मरीज अलग अलग अस्पतालों में संक्रमण का इलाज करा रहे हैं। प्रदेश में कुल 185 मरीज ठीक हो चुके हैं, चार की बीमारी की वजह से मौत हो गई और तीन कहीं और चले गए हैं। सड़क, रेल और हवाई यातायात के जरिए अंतरराज्यीय आवाजाही की इजाजत देने के बाद असम में संक्रमित की संख्या में इजाफा हुआ है।

    12:31 (IST)01 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: अनलॉक 1 पर केजरीवाल सरकार की PC की अहम बातें

    दिल्ली में हज्जाम की दुकानों, सैलून को खोलने की अनुमति, स्पा फिलहाल बंद रहेंगे।

    रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा।

    राष्ट्रीय राजधानी में बाजारों में सभी दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी।

    हरियाणा और उत्तर प्रदेश के साथ लगने वाली सीमाओं को खोलने पर सुझाव मांगे हैं।

    11:45 (IST)01 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना है अदृश्य दुश्मन है, पर हमारे ‘वॉरियर्स’ जीतेंगे जंग- बोले PM

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोरोना भले ही अदृश्य दुश्मन हो, पर हमारे वॉरियर्स और स्वास्थ्यकर्मी भी अजेय हैं। अदृश्य बनाम अजेय की जंग में हमारे मेडिकल वर्कर्स को यकीन है कि वे ही इसे जीतेंगे। सोमवार को ये बातें पीएम ने कर्नाटक में राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज की सिल्वर जुब्ली के कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर कहीं।

    11:42 (IST)01 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: दिल्ली में रोज बढ़ रहे 5.3 फीसदी मरीज

    कोरोना वायरस के कुल केस देश में दो लाख के पास पहुंच गए हैं। सोमवार को कुल कोरोना के मामले बढ़कर 1,90,535 हो गए। यह संक्रामक बीमारी देश की राजधानी दिल्ली में रोज 5.9 फीसदी मरीज बढ़ा रही है, जबकि मुंबई का हाल और खराब है। वहां और तेजी से मरीज बढ़ रहे हैं। साथ ही अधिक लोड होने के कारण अस्पतालों में मरीजों को बेड व अन्य सुविधाएं भी समय रहते मयस्सर नहीं हो पा रही हैं।

    11:01 (IST)01 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: भारत कोरोना वायरस संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में सातवें स्थान पर

    इसी बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार भारत कोरोना वायरस संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में सातवें स्थान पर है। देश में संक्रमण के 1,82,143 मामले हैं। डब्ल्यूएचओ ट्रैकर के अनुसार रविवार रात साढ़े दस बजे तक दुनिया भर में संक्रमण के 59,34,936 मामले हैं और 3,67,166 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो चुकी है।

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में रविवार को पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 8,380 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,82,143 हो गए हैं जबकि मृतक संख्या बढ़कर 5,164 हो गई है। डब्ल्यूएचओ ट्रैकर के अनुसार, अमेरिका, ब्राजील, रूस, ब्रिटेन, स्पेन और इटली के बाद भारत कोविड-19 से सातवां सबसे अधिक प्रभावित देश है।

    10:35 (IST)01 Jun 2020
    लॉकडाउन के पांचवें चरण में भी छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक परिवहन पर प्रतिबंध बरकरार

    एक जून से शुरू हो रहे देशव्यापी लॉकडाउन के पांचवें चरण के मद्देनजर छत्तीसगढ़ सरकार ने रविवार को कहा कि अधिकारियों की अनुमति के बिना अंतरराज्यीय आवाजाही पर रोक बरकरार रहेगी। अधिकारियों ने कहा कि राज्य के भीतर और अंतरराज्यीय बस सेवा की शुरुआत करने के बारे में परिवहन विभाग अलग से आदेश जारी करेगा।

    जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि छत्तीसगढ़ सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव कमलप्रीत सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी ताजा निर्देशों के आलोक में रविवार शाम को नए दिशा-निर्देश जारी किए।

    उन्होंने कहा, '' दिशा-निर्देशों के मुताबिक, लोगों की अंतरराज्यीय यात्रा पर लागू प्रतिबंध पहले की तरह ही बरकरार रहेगा। लोगों को अंतरराज्यीय यात्रा के लिए ई-पास लेना होगा। इसी तरह, एक जिले से दूसरे जिले की यात्रा के लिए भी ई-पास प्राप्त करना होगा।''

    10:12 (IST)01 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: HCQ की खुराक से स्वास्थ्यकर्मियों में कोरोना का खतरा कम हो सकता है- ICMR

    मलेरिया-रोधी दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की सही खुराक लेने के साथ ही उपयुक्त तरीके से पीपीई (व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण) किट का इस्तेमाल करने से स्वास्थ्यकर्मियों में कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने का खतरा कम हो सकता है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के एक अध्ययन में ऐसे नतीजे सामने आए हैं।

    रविवार को आईसीएमआर के इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में ऑनलाइन प्रकाशित मामलों को नियंत्रण करने वाले अध्ययन में पाए गए नतीजों के मुताबिक, अध्ययन में शामिल लोगों को चार से पांच संतुलित खुराक देने पर उनमें सार्स-सीओवी-2 संक्रमण के खतरे में महत्वपूर्ण कमी देखी गई।

    अनुसंधानकर्ताओं ने अध्ययन में कहा कि इसके साथ ही पीपीई किट का उपयुक्त इस्तेमाल भी लाभकारी साबित हुआ। अध्ययन में कहा गया कि स्वास्थ्यकर्मियों को संक्रमित होने का सबसे अधिक जोखिम होता है।

    09:25 (IST)01 Jun 2020
    हरियाणा एक जून से अंतरराज्यीय सीमाएं खोलेगा

    हरियाणा सरकार ने रविवार को लॉकडाउन के अगले चरण के लिये नए दिशानिर्देश जारी करते हुए एक जून से अंतरराज्यीय सीमाओं को खोलने का फैसला किया है जिसमें दिल्ली से लगने वाली उसकी सीमा भी शामिल है। इसके साथ ही प्रदेश में आठ जून से धार्मिक स्थल, होटल और मॉल भी खुलेंगे। लॉकडाउन के अगले चरण के लिये एक जून से केंद्र के दिशानिर्देशों पर अमल करते हुए लोगों और सामान की अंतरराज्यीय आवाजाही की भी इजाजत दे दी गई है। प्रदेश में जारी नए दिशानिर्देशों के मुताबिक निरुद्ध क्षेत्र में 30 जून तक पाबंदी लागू रहेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार देर रात अपने कुछ वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की और केंद्र के नए बंद दिशानिर्देशों पर यह फैसला लिया।

    08:51 (IST)01 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के सफाई कर्मचारी की कोविड-19 से मौत

    दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) में कार्यरत एक सफाई कर्मचारी की कोविड-19 से मौत हो गई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। इसके अलावा, उत्तरी निगम के एक स्कूल की प्रधानाचार्य में भी कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है जोकि भोजन वितरण केंद्र में कार्यरत थीं। एसडीएमसी के एक अधिकारी ने कहा कि सफाई कर्मचारी बदरपुर क्षेत्र के वार्ड-95 में तैनात था। वह मधुमेह से ग्रस्त था। कर्मचारी को पहले लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल और बाद में एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

    08:27 (IST)01 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के 47 नये मामले, कुल संख्या 610 हुई

    झारखंड में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 47 नये मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या बढ़कर 610 तक पहुंच गयी है। एक सरकारी बुलेटिन में रविवार को यह जानकारी दी गई। इसके अनुसार, राज्य में 610 संक्रमितों में से 430 प्रवासी मजदूर हैं जो देश के विभिन्न भागों से राज्य में वापस अपने घरों को लौटे हैं। बुलेटिन के मुताबिक, कुल 5,415 यात्रियों में कोविड-19 के लक्षण नहीं हैं लेकिन इन्हें निगरानी में रखा गया है जबकि 4,038 यात्री 28 दिन की निगरानी अवधि को पूरा कर चुके हैं। वहीं, 99,641 लोग विभिन्न पृथक-वास केंद्रों में हैं और 2,89,857 लोगों को घरों में ही पृथक-वास में रखा गया है। राज्य में अब तक 256 मरीज ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके हैं

    08:27 (IST)01 Jun 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 242 नए मामले सामने आए

    बिहार में कम से कम 242 और लोगों के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद रविवार को संक्रमितों की संख्या 3,806 हो गई है। राज्य सरकार के अनुसार दूसरे राज्यों से प्रवासियों के आने से मामलों में वृद्धि हो रही है। बिहार के सूचना एवं जनसंपर्क सचिव अनुपम कुमार ने रविवार को पत्रकारों से कहा, ''फिलहाल राज्य में कुल 12,291 ब्लॉक पृथक वास चल रहे हैं। इन्हें 15 जून तक बंद कर दिया जाएगा। अब तक 7.94 लाख लोग 14-दिवसीय पृथक वास की अवधि पूरी करने के बाद अपने घर पहुंच गए हैं।''

    Next Stories
    1 Lockdown 5.0/Unlock 1 HIGHLIGHTS: ’10 साल से कम के बच्चे और 65 साल के ऊपर के बुजुर्ग मस्जिद न जाएं’, केंद्र के धार्मिक स्थल खोलने के फैसले पर इस्लामिक सेंटर
    2 हवाई उड़ानों के लिए भी खतरा बन सकते हैं टिड्डियों के झुंड
    3 कोरोना से मिला सबक़, अब तो लगाओ तंबाकू पर रोक