ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India HIGHLIGHTS: कोरोना संक्रमण की ‘चेन’ तोड़ने में हम फिलहाल कामयाब नहीं- CM उद्धव का कबूलनामा

गृह मंत्रालय के अधिकारी से इस दौरान पूछा गया कि क्या में जून में रेस्त्रां और मिठाई की दुकानें खुलेंगी या नहीं? जवाब आया- फिलहाल इस पर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

covid-19 indiaदेश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

COVID-19 India Tracker HIGHLIGHTS: कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री व शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने स्वीकारा है कि कोरोना की ‘श्रृंखला’ तोड़ने में वह अभी तक कामयाब नहीं हुए हैं। उनके मुताबिक, “दो तीन दिन से अफवाह गर्म है कि मुंबई में सेना की तैनाती की जाएगी। पर फिलहाल यहां सैन्य बल की जरूरत नहीं है। आज तक मैंने जो कुछ भी किया वह लोगों को सूचित कर के किया है। पर आप लोगों को अनुशासन में रहना होगा और यही काफी है। यहां सेना को बुलाने की जरूरत नहीं है।”

हालांकि, उन्होंने आगे कहा, “महाराष्ट्र सरकार जरूरत पर केन्द्रीय बलों की तैनाती का अनुरोध कर सकती है, ताकि चरणबद्ध तरीके से पुलिस कर्मी आराम कर पाएं।” बता दें कि महाराष्ट्र में कोविड-19 संक्रमण के 1,089 नए मामले (शुक्रवार तक) सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19,063 हुई, जबकि अबतक कुल 731 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच, बीएमसी ने बताया- मुम्बई में कोविड-19 के 748 नए मामले सामने आने के बाद यहां वायरस के मामले बढ़कर 11,967। वहीं 25 संक्रमित लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 462 हुई।

वहीं, तमिलनाडु में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 600 नए मामले सामने आए हैं। इनमें 399 सिर्फ चेन्नई से हैं। यह जानकारी शुक्रवार को सूबे के स्वास्थ्य मंत्री सी.विजयभास्कर ने पत्रकारों को दी। वैसे, उत्तराखंड में कोरोना के मरीजों की संख्या में कमी आई है। सूबे में डबलिंग रेट 96 दिन है, जबकि  रिकवरी रेट 74 फीसदी है। राज्य के चीफ सेक्रेट्री उत्पल कुमार सिंह के मुताबिक राज्य में फिलहाल सात कंटेनमेंट जोन्स हैं।

उधर, ओडिशा में कोरोना संक्रमितों/संदिग्धों के लिए क्वारंटीन का समयकाल 14 दिन से बढ़ा कर 28 दिन कर दिया गया है। राज्य सरकार के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि अब क्वारंटीन का वक्त बढ़ाकर 28 दिन कर दिया गया, जिसमें 21 दिन इंस्टीट्यूश्नल क्वारंटीन होगा और उसके बाद सात दिन घर पर क्वारंटीन शामिल होगा। बाहर (देशों/राज्यों) से लौटने वाले सभी लोगों को इन नियमों का पालन करना होगा।

 

Coronavirus in Rajasthan LIVE Updates

बता दें कि देश में 24 घंटों में कोरोना वायरस के 3390 नए केस सामने आए, जबकि 1273 लोग ठीक हुए हैं। रिकवरी रेट (ठीक होने वाले संक्रमितों की दर) अब बढ़कर 29.36% फीसदी हो गया है। अब तक कुल 16,540 मरीज ठीक हुए हैं, जबकि 37,916 मरीज एक्टिव मेडिकल सुपरविजन के अंतर्गत हैं। यह जानकारी शुक्रवार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में देते हुए ज्वॉइंट सेक्रेट्री लव अग्रवाल ने कहा- 216 जिलों में कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया। 42 जिलों में पिछले 28 दिनों में भी इस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया।

उनके मुताबिक, रेलवे ने 5231 बोगियों को कोरोना केयर सेंटर में तब्दील किया है। इन्हें 215 चिह्नित स्टेशंस पर तैनात किया जाएगा। साथ ही इन्हें कोरोना के हल्के और बहुत कम लक्षणों वाले मरीजों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाएगा, जबकि अन्य कोचों को संदिग्ध और कन्फर्म केसों के लिए यूज किया जाएगा।

Bihar Coronavirus LIVE Updates

Live Blog

Highlights

    03:00 (IST)09 May 2020
    गुजरात में 24 घंटे में 24 मौतें, केन्द्र से अहमदाबाद आएंगे दो विशेषज्ञ

    गुजरात में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 390 नए मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,403 हो गई है। इस बीच, केन्द्र सरकार ने एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया और डॉक्टर मनीष सुरेजा को शनिवार को गुजरात भेजने का फैसला लिया है। प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि बीते 24 घंटे के दौरान 24 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 449 हो गई। उन्होंने बताया कि 163 मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दी गई। राज्य में अभी तक 1,872 संक्रमित लोग स्वस्थ हो चुके हैं। अभी तक कुल 1,05,387 नमूनों की जांच की गई है। उन्होंने कहा, ''गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के अनुरोध पर केन्द्र सरकार ने एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया और डॉक्टर मनीष सुरेजा को शनिवार को गुजरात भेजने का फैसला किया है ताकि मृत्युदर कम करने में राज्य की मदद की जा सके।'' उन्होंने कहा, ''दोनों विशेषज्ञ दिल्ली से विशेष विमान से यहां पहुंचेगे। वे अहमदाबाद के सिविल अस्पताल और एसवीपी अस्पताल का दौरा कर हालात का जायजा लेंगे। दोनों विशेषज्ञ हमारे डॉक्टरों से बात करके हमें फीडबैक देंगे और फिर रवाना हो जाएंगे।'

    00:59 (IST)09 May 2020
    विदेश और अन्य राज्यों से लौटने वाले प्रवासी मलयालियों की सख्त स्क्रीनिंग के आदेश

    केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनराई विजयन ने शुक्रवार कहा कि सरकार केरल वापसी करने वाले प्रवासियों की मदद के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा, 'सरकार लौटने वाले प्रवासियों के लिए हर संभव सुविधा प्रदान कर रही है। रेड जोन से आने वालों को 14 दिनों के लिए अनिवार्य क्वरांटाइन करना होगा। इसलिए रेड जोन से आने वालों को चेक पोस्ट से ही क्वारंटाइन केंद्रों में ले जाया जाएगा। गुरुवार को संयुक्त अरब अमीरात से दो उड़ानें केरल पहुंचीं और शुक्रवार सऊदी अरब से एक उड़ान के देर रात आने की उम्मीद है। अबू धाबी से कोच्चि की उड़ान 181 यात्रियों के साथ आई, जिसमें चार शिशु, 10 वर्ष से कम उम्र के 15 बच्चे और 49 गर्भवती महिलाएँ थीं। इस उड़ान में आए पांच लोगों को आइसोलेशन के लिए कलमशेरी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। दुबई से कोझीकोड की उड़ान में पांच बच्चों सहित 182 यात्री मौजूद थे। रियाद से कोझीकोड शुक्रवार की विशेष उड़ान में 149 प्रवासी हैं। राज्य के 13 जिलों के 139 व्यक्तियों के अलावा, कर्नाटक और तमिलनाडु से भी 10 लोग हैं। 

    23:35 (IST)08 May 2020
    देश में 60 हजार के करीब पहुंचे कोरोना मरीज, सरकार ने कहा- कोरोना के साथ जीना सीखना होगा

    देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि के बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि लोगों को अब ‘‘कोरोना वायरस के साथ जीना सीखना होगा।’’ देश में कोरोना वायरस से अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या करीब 60,000 पहुंच गई है जबकि संक्रमण से मरने वालों की संख्या 1,900 से ज्यादा हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिलेवार स्थिति की जानकारी देते हुए कहा, देश के 216 जिले ऐसे हैं जिनमें कोरोना वायरस संक्रमण का अभी तक कोई मामला नहीं आया है, वहीं कई जिलों में हालात पहले से सुधरे हैं और वहां भी मामले आने बंद हो गए हैं। मंत्रालय ने कोविड-19 से बचाव को ही इसके खिलाफ प्रभावी हथियार बताते हुए लोगों से कहा कि वे फिलहाल संक्रमण से बचाव के लिए अपनाए जाने वाले तौर-तरीकों को अब अपनी जीवन शैली का हिस्सा बना लें। महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे ने माना कि वह अपने राज्य में वायरस संक्रमण की चेन को तोड़ने में असफल रहे हैं। राज्य में संक्रमितों की संख्या 19,063 पहुंच गई है। मुंबई में अभी तक 11,967 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं और 462 लोगों की मौत हुई है।

    22:33 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: जून में खुलेंगे रेस्त्रां? गृह मंत्रालय ने दिया ये जवाब

    गृह मंत्रालय के अधिकारी से इस दौरान पूछा गया कि क्या में जून में रेस्त्रां और मिठाई की दुकानें खुलेंगी या नहीं? जवाब आया- फिलहाल इस पर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। यह भी बताया कि रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान 222 स्पेशल ट्रेनें चलाई, जिनसे करीब 2.5 लाख फंसे हुए लोगों को घर-गांव/गृह राज्य पहुंचाया गया।

    अग्रवाल ने कहा- आईसीएमआर का प्रोजेक्ट PLACID - Phase-II Open-Label Randomised Controlled के ट्रायल को National Ethics Committee से मंजूरी मिल गई है। इसके तहत, ICMR 21 अस्पतालों में प्लाज्मा को लेकर ट्रायल करेगा।

    21:35 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: अब तक 251 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं, लगभग तीन लाख प्रवासियों को उनके घर पहुंचाया गया-: रेलवे

    भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि उसने एक मई से अब तक 251 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं और लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लगभग तीन लाख प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाया है। रेलवे ने बृहस्पतिवार को 61 ट्रेनों का परिचालन किया था। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को रेलवे ने 53 ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है, जिनमें से 43 पहले ही रवाना हो चुकी हैं। रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम शुक्रवार को और रेलगाड़ियां चलाएंगे। इससे यात्रा करने वाले प्रवासियों की संख्या तीन लाख के पार जाने की संभावना है।’’

    19:43 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: भारत विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए 15 मई से वंदे भारत मिशन का विस्तार करेगा

    भारत वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण के तहत 15 मई से मध्य एशिया के साथ ही विभिन्न यूरोपीय देशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत अगले सप्ताह अपने इस मिशन का विस्तार करेगा ताकि कजाकस्तान, उज्बेकिस्तान, रूस, जर्मनी, स्पेन और थाईलैंड सहित विभिन्न देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाया जा सके।    उन्होंने बताया कि मिशन के पहले चरण में सात मई से 15 मई के बीच 12 देशों से लगभग 15,000 लोगों की वापसी होगी। इसके लिए 64 उड़ानों का संचालन होगा। सूत्रों ने बताया कि भारतीय नौसेना का पोत आईएनएस जलश्व लगभग 700 लोगों के साथ शुक्रवार दोपहर माले से कोच्चि के लिए रवाना हुआ।

    19:06 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: 'फिर से जारी की जाएगी जोन्स की लिस्ट'

    स्वास्थ्य मंत्रालय में ज्वॉइंट सेक्रेट्री लव अग्रवाल ने कहा- जल्द ही रेज, ऑरेंज और ग्रीन जोन्स की नई/संशोधित लिस्ट सभी राज्यों को जारी की जाएगी। हालांकि, इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय डेटा का आकलन करेगा। अगर हम डू और डोंट्स (कोरोना पर क्या सावधानी बरतनी है और क्या चीजें नहीं करनी हैं) का पालन करेंगे, तब हम कोरोना के उच्चतम स्तर पर नहीं पहुंचेंगे। पर अगर हम जरूरी कदम नहीं उठाएंगे, तब तो इसकी आशंका रहेगी।

    उनके अनुसार, "29 जिलों में 21 दिनों में नए मामले सामने नहीं आए हैं। 36 जिलों में कोई नया मामला पिछले 14 दिनों में नहीं मिला है, जबकि 46 जिलों में पिछले सात दिनों में कोई नया कोरोना का केस नहीं आया है।"

    18:23 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: गौतमबुद्ध नगर में 12 और लोग कोरोना वायरस संक्रमित

    यूपी के गौतम बुद्ध नगर में शुक्रवार को कोविड-19 की आई जांच रिपोर्ट में 12 और लोग कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं। वहीं यहां के विभिन्न अस्पतालों से उपचार के दौरान ठीक होने के बाद 10 मरीजों को घर भेज दिया गया।

    जिला सर्विलांस अधिकारी डाक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि बृहस्पतिवार को 210 लोगों की जांच रिपोर्ट आई जिसमें 12 मरीज कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए, जबकि 198 लोगों की रिपोर्ट ठीक आई है।

    18:16 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: लॉकडाउन में 2.5 लाख से ज्यादा लोग श्रमिक ट्रेनों से गृह राज्य पहुंचाए- केंद्र

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे 2.5 लाख से ज्यादा लोगों को भारतीय रेल ने 222 विशेष श्रमिक ट्रेनों से उनके गंतव्य स्थानों तक पहुंचाया है। मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलीला श्रीवास्तव ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों के तहत ही लोगों को कुछ छूट देने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि ट्रेनों के ये फेरे इस दिशा में उठाये गये कदम हैं।

    महाराष्ट्र के औरंगाबाद में ट्रेन की पटरियों पर शुक्रवार तड़के मालगाड़ी से कटकर 16 प्रवासी श्रमिकों की मौत हो जाने के संबंध में सवाल करने पर उन्होंने कहा कि यह ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण’’ घटना है। विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों की तकलीफों को कम करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए श्रीवास्तव ने कहा कि उन्हें चरणबद्ध तरीके से वापस लाने की प्रक्रिया बृहस्पतिवार से ही शुरू हो गई है और उन्हें विशेष वाणिज्यिक उड़ानों तथा नौसेना के जहाजों की मदद से लाया जाएगा।

    18:01 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: महाराष्ट्र में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 98,000 से अधिक मामले दर्ज

    महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने शुक्रवार को बताया कि राज्य में कोविड-19 लॉकडाउन के उल्लंघन के 98,774 मामले दर्ज किये गये हैं तथा 19,082 लोग गिरफ्तार किये गये हैं। मंत्री ने कहा कि भादंसं की धारा 188 (जनसेवक द्वारा जारी आदेश का उल्लंघन करना) के तहत कम से कम 98,774 अपराध दर्ज किये गये हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 62 अधिकारियों समेत 557 पुलिसकर्मियों में कोरोना वायरस संक्रमण पाया गया है। उन्होंने बताया कि विभिन्न थानों में पुलिसकर्मियों पर हमले की करीब 190 घटनाएं सामने आयीं जबकि इन मामलों में 686 लोगों को गिरफ्तार किया गया। गृहमंत्री ने लोगों से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में स्वास्थ्य कर्मियों एवं पुलिस के साथ सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि पुलिस विभाग ने इस लॉकडाउन के दौरान आपात सेवाओं के लिए काम कर रहे लोगों को तीन लाख से अधिक पास जारी किये।

    18:00 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: रेल पटरी पर 16 प्रवासी मजदूरों की मौत ‘हत्या’ का मामला है- जलील

    महाराष्ट्र के औरंगाबाद से सांसद इम्तियाज जलील ने राज्य में मालगाड़ी की चपेट में आकर हुई 16 प्रवासी मजदूरों की मौत को शुक्रवार को ‘‘हत्या’’ करार दिया। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की वजह से फंसे हजारों प्रवासी मजदूरों की ‘‘दुर्दशा की अनदेखी’’ करने को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय, रेल मंत्रालय और महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज किए जाने चाहिए।

    मध्य प्रदेश लौट रहे 16 प्रवासी मजदूर औरंगाबाद से लगभग 30 किलोमीटर दूर कर्माड के नजदीक आज सुबह उस समय मालगाड़ी की चपेट में आ गए जब वे पटरियों पर सोए हुए थे। मजलिस ए इत्तेहाद उल मुसलिमीन (एआईएमआईएम) के नेता जलील ने कहा, ‘‘16 प्रवासी मजदूरों की मौत, हत्या का मामला है।’’

    17:33 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: विपक्षी दलों ने विदेश में फंसे गोवा के निवासियों को वापस लाने के लिए प्रधानमंत्री से आग्रह किया

    गोवा में विपक्षी दल के विधायकों के एक दल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वे कोविड-19 महामारी के कारण विदेश में फंसे गोवा के निवासियों को स्वदेश वापस लाने के लिए राष्ट्रीय कार्यकारी समिति (एनईसी) को निर्देश दें। गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विधायक विजय सरदेसाई, विनोद पालयेकर और जयेश सलगांवकर के साथ स्वतंत्र विधायक रोहन खूंटे ने राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मुलाकात की और उन्हें प्रधानमंत्री के नाम लिखा गया ज्ञापन सौंपा।

    17:17 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: मालदीव में फंसे 700 से अधिक भारतीय वतन वापस होंगे

    भारत ने शुक्रवार को मालदीव से समुद्र के जरिये अपने 700 से अधिक नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है, जो कोविड-19 से जुड़े अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों के कारण द्वीपीय देश में फंसे हुए थे। मालदीव में भारतीय उच्चायोग ने कहा कि बड़े पैमाने पर विदेशों से अपने नागरिकों को लाने के लिए ‘ऑपरेशन समुद्र सेतु’ नामक मिशन के तहत भारतीय नौसेना का युद्धपोत ‘आईएनएस जलाश्व’ मालदीव से भारतीय नागरिकों को लाने के लिए गुरुवार को माले पहुंचा। कोच्चि में पोर्ट ट्रस्ट के अधिकारियों ने कहा कि माले से रवाना होने वाले पहले नौसैनिक जहाज के 10 मई को कोच्चि बंदरगाह पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा कि ‘आईएनएस जलाश्व’ भारतीय नौसेना द्वारा भारतीय नागरिकों को विदेशी तटों से घर लाने के लिए शुरू किए गए मिशन का हिस्सा है ।

    17:04 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: TMC सांसद ने अपनी नवजात बेटी का उपनाम रखा ‘कोरोना’

    कोविड-19 महामारी ने भले ही विश्व को थामकर रख दिया है, लेकिन यह तृणमूल कांग्रेस की सांसद अपूर्बा पोद्दार को अपनी बेटी का उपनाम ‘कोरोना’ रखने से नहीं रोक पाई। उनके पति मोहम्मद शाकिर अली ने कहा कि वे चाहते हैं कि बच्ची और हर कोई यह याद रखे कि वह किस मुश्किल भरे समय में पैदा हुई थी और लोगों को महामारी के चलते किन कठिनाइयों से गुजरना पड़ा था। आरामबाग से सांसद पोद्दार ने अपने दूसरे बच्चे को यहां एक निजी नर्सिंग होम में बृहस्पतिवार को जन्म दिया।

    17:00 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोविड-19 को शहरों से गांवों में फैलने से रोकना अहम होगा- स्वास्थ्य विशेषज्ञ

    भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण को शहरों से गांवों में जहां अधिकतर आबादी रहती है, फैलने से रोकना कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अहम होगा। यह बात शु्क्रवार को प्रमुख स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने कही। पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीएचएफआई) के अध्यक्ष प्रोफेसर के श्रीनाथ रेड्डी ने कहा कि लोग सामान्य जीवन में लौटने लगे हैं लेकिन उन्हें वायरस को फैलने से रोकने के लिए सामाजिक दूरी का अनुपालन जारी रखना चाहिए, मास्क पहनना चाहिए और हाथों की सफाई का ख्याल रखना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘एक महत्वपूर्ण चीज जिसकी हमें कोशिश करनी चाहिए वह यह है कि शहरों से गांवों में, संक्रमित से गैर संक्रमित स्थानों पर पलायन यथासंभव कम हो, कम से कम तब तक जब तक कि स्थिति नियंत्रण में नहीं आ जाती क्योंकि किसी भी राज्य में अभी ग्रामीण इलाके सबसे अधिक सुरक्षित हैं।’’

    16:57 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: लक्षण नहीं दिखने वाले लोगों का अध्ययन करेगा आईसीएमआर

    कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच शीर्ष स्वास्थ्य जांच निकाय आईसीएमआर ने देश भर के 75 प्रभावित जिलों में ऐसे लोगों की पहचान करने के लिए अध्ययन करने का निर्णय किया है जिनमें कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ, फिर भी उनमें बिल्कुल हल्के लक्षण दिखे या लक्षण नहीं दिखे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अध्ययन से यह पता करने में सहयोग मिलेगा कि उन इलाकों में श्वसन संबंधी इस बीमारी का सामुदायिक संचरण हुआ अथवा नहीं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के मुताबिक कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या 1886 हो गई है और शुक्रवार को संक्रमित लोगों की संख्या 56,342 हो गई। बृहस्पतिवार की सुबह के बाद 24 घंटे में 103 लोगों की मौत हुई है और 3390 मामले सामने आए हैं।

    16:57 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: ये आलोचना का नहीं है वक्त- बोले राहुल

    पूर्व कांग्रेस चीफ राहुल गांधी ने कहा है कि 'यह समय आलोचना करने का नहीं है। लॉकडाउन खोलने के लिए हमें एक रणनीति बनाने की जरुरत है। कोई भी बिजनेसमैन आपसे यहीं कहेगा कि इकोनॉमिक सप्लाई चेन और रेड, ऑरेंज तथा ग्रीन जोन के बीच परस्पर टकराव है...जिसे ठीक करने की जरुरत है।'

    राहुल गांधी ने यह भी कहा कि 'रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन को केंद्र के स्तर पर चिन्हित किया गया है। जबकि ऐसे जोन का निर्धारण राज्य स्तर पर होना चाहिए जिसमें डीएम को भी शामिल किया जाना चाहिए। हमारे मुख्यमंत्री कह रहे हैं कि केंद्र सरकार ने जिन्हें रेड जोन घोषित किया है वो दरअसल ग्रीन जोन हैं।'

    16:36 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: जम्मू कश्मीर के 167 विद्यार्थियों को लेकर ढाका से आयी विशेष उड़ान

    विदेश से फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने की केंद्र की कोशिश के तहत बांग्लादेश की राजधानी ढाका से जम्मू कश्मीर के 167 मेडिकल विद्यार्थियों को लेकर एक विशेष उड़ान शुक्रवार को यहां पहुंची। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ आज दोपहर ढाका से एक विशेष उड़ान से कुल 167 विद्यार्थी श्रीनगर हवाई अड्डे पर पहुंचे।’’ अधिकारियों के अनुसार हवाई अड्डे पर इन विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग की जा रही है और फिर उन्हें 14 दिनों के लिए प्रशासनिक पृथक-वास केंद्र में भेजा जाएगा। कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए इस तरह के दिशानिर्देश जारी किये गये हैं।

    16:31 (IST)08 May 2020
    रेलवे ने 5231 कोचों को कोविड-19 केयर सेंटर बनाया

    स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव ने जानकारी दी है कि 'रेलवे ने 5231 कोचों को कोविड-19 केयर सेंटर के तौर पर विकसित किया है। इन सभी कोचों की तैनाती 215 स्थानों पर की जाएगी। इसमें कोरोना से संक्रमित माइल्ड केसों पर काम किया जाएगा। इसमें कोरोना के संदिग्ध और कन्फर्म मामलों के लिए अलग-अलग कोच बनाए गए हैं।'

    16:21 (IST)08 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: सैमसंग के नोएडा दफ्तर में काम शुरू

    इस बीच नोएडा के सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स प्लांट में काम शुरू हो गया है। शुक्रवार को 3000 मजदूर बसों के जरिए प्लांट में 3000 वर्कर पहुंचे हैं। आपको बता दें कि देश में पिछले चौबीस घंटो में कोरोना वायरस के 3390 नए मामलों की पुष्टि हुई है। 103 लोगों की मौत की पुष्टि भी हुई है।

    शुक्रवार (8 मई, 2020) को केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि नए मामलों के साथ भारत में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 56342 हो गई है। इनमें 37916 एक्टिव केस है। 16539 मरीज ठीक हो चुके हैं या इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। एक संक्रमित मरीज देश छोड़कर जा चुका है कि जबकि कुल 1886 लोगों की मौत हो चुकी है।

    16:08 (IST)08 May 2020
    बोले महाराष्ट्र के गृहमंत्री- 8 जेलों को पूरी तरह से लॉकडाउन किया गया

    77 कैदियों और 26 पुलिस वाले के कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के बाद महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि 'हमने आर्थर रोड जेल समेत 8 जेलों को पूरी तरह से लॉकडाउन किया है। किसी को भी बाहर से अंदर आने की इजाजत नहीं है। हो सकता है कि सब्जी या दूध सप्लाई करने वाला कोई शख्स कोरोना पॉजीटिव हो'

    15:52 (IST)08 May 2020
    राजस्थान में 64 नए मामले

    कोरोना का कहर तेजी से बढ़ रहा है। इस बीच राजस्थान में कोरोना संक्रमितों के 64 नए मामले सामने आए हैं। यहां स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि अब राज्य में कुल कोरोना संक्रमितों की सख्या बढ़कर 3491 हो चुकी है। यह संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 100 है।

    15:16 (IST)08 May 2020
    'CSIR, दवा कंपनियों के साथ कर रहा काम'

    वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के डीजी शेखर मांडे ने बताया कि 'सीएसआईआर दवा कंपनियों के साथ मिलकर कोरोना के लिए दवा लाने पर काम कर रहा है। इसको लेकर सीएसआईआर पहले ही दवा कंपनियों के साथ मिलकर कुछ ट्रायल शुरू कर चुका है। मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि कल रात भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ने दो और ट्रायल करने की अनुमति दे दी है।'

    15:14 (IST)08 May 2020
    राहुल गांधी तथ्यों को नहीं जानते- भाजपा

    राहुल गांधी द्वारा लॉकडाउन को खोलने को लेकर किए गए सवाल का जवाब देते हुए भाजपा नेता डॉ. सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि हमारी सरकार विपक्ष के सभी प्रकार के सुझावों का स्वागत करती है, लेकिन यह रचनात्मक और ठोस होना चाहिए। राहुल गांधी को ऐसे तथ्य नहीं पता होंगे, जो उनकी सामान्य प्रवृत्ति है, बिना तथ्यों को जाने और समझे वे मीडिया के सामने आते हैं।

    15:10 (IST)08 May 2020
    'चिकित्सकों का मनोबल गिर रहा है'

    Resident Doctors Association, AIIMS के अध्यक्ष डॉक्टर आदर्श प्रताप सिंह ने कहा है कि 'दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों से कहा जा रहा है कि वो अपने घर ना आएं और जहां हैं वहीं रुके। इससे डॉक्टरों और कर्मचारियों का मनोबल गिर रहा है।'

    14:45 (IST)08 May 2020
    राहुल गांधी को तथ्यों को जानकारी नहीं- बीजेपी

    राहुल गांधी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 'हमारी सरकार विपक्ष के सभी सुक्षावों का स्वागत करती है। लेकिन यह रचनात्मक और ठोस होना चाहिए। राहुल गांधी को तथ्यों की जानकारी नहीं हैं जैसा की हमेशा होता है। बिना समझे और जाने वो तथ्यों को मीडिया के सामने लाते हैं।

    14:01 (IST)08 May 2020
    India Lockdown: शराब बिक्री के खिलाफ याचिका खारिज

    कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच कई राज्य सरकारों ने शराब की बिक्री शुरू कर दी है। इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी, जिसे आज यानी शुक्रवार को खारिज कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह राज्यों का नीतिगत मसला है और वे होम डिलिवरी या ऑनलाइन व्यवस्था कर रहे हैं। सुनवाई के दौरान जस्टिस भूषण ने कहा कि हम कोई आदेश नहीं करते हैं, लेकिन राज्य सरकारें लोगों को अप्रत्यक्ष बिक्री या होम डिलिवरी को लेकर सोचें..इससे सोशल डिस्टेंसिंग बनी रही रहेगी. यह राज्य सरकारों का नीतिगत मसला है।'

    13:47 (IST)08 May 2020
    Coronavirus, Covid-19: बिहार में 6 नए मामले आए सामने

    बिहार के समस्तीपुर जिले में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के छह नये मामले सामने आने के बाद प्रदेश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 556 हो गई है।

    13:23 (IST)08 May 2020
    कर्नाटक: 45 नए कोरोना पॉजीटिव मामले आए सामने

    कर्नाटक में 45 नए कोरोना पॉजीटिव मामले सामने आए हैं। यह नए केस गुरुवार की शाम 5 बजे से लेकर आज 12 बजे दोपहर तक तक के हैं। राज्य में अब कुल कोरोना पॉजीटिव केसों की संख्या 750 हो गई है। यहां अभी तक 30 मौतें कोरोना की वजह से हुई हैं और कुल 371 लोग ठीक किये जा चुके हैं।

    13:07 (IST)08 May 2020
    अब श्रीनगर सचिवालय सील, एक कर्मचारी निकला कोरोना पॉजिटिव

    श्रीनगर सचिवालय का एक कर्मचारी कोविड-19 पॉजीटिव पाया गया है। जिसके बाद यहां सचिवालय को सील कर दिया गया है। आपको बता दें कि देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 56 हजार के पार पहुंच चुकी है।

    12:38 (IST)08 May 2020
    Coronavirus Update, आंध्र प्रदेश: 24 घंटे में 54 नए मामले, 3 की मौत

    आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 54 नए कोरोना पॉजीटिव मरीज सामने आए हैं। साथ ही साथ 3 मरीजों की मौत भी हुई है। राज्य में अब मरीजों की कुल संख्या 1887 पहुंच गई है। अब तक कुल 842 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं। राज्य के नोडल अधिकारी ने जानकारी दी है कि यहां मृतकों की कुल संख्या 41 पहुंच गई है।

    12:28 (IST)08 May 2020
    CISF के असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर कोरोना पॉजीटिव

    CISF के असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। कोलकाता के म्यूजियम में तैनात सब इंस्पेक्टर की कल मौत हो गई थी। मौत के बाद उनका कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजीटिव आया है।

    12:16 (IST)08 May 2020
    आरोग्य सेतु ऐप के खिलाफ याचिका दायर

    आरोग्य सेतु ऐप को पब्लिक और निजी कर्मचारियों के लिए जरुरी बनाए जाने के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ केरल हाईकोर्ट में रिट पीटिशन दाखिल किया गया है। इस याचिका में आरोग्य सेतु ऐप को जरुरी बनाए जाने के खिलाफ केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों को चुनौती दी गई है।

    11:56 (IST)08 May 2020
    कर्नाटक: हाथ में तख्ती लेकर मजदूरों का प्रदर्शन

    कर्नाटक के मैंगलोर में प्रवासी मजदूरों ने प्रदर्शन किया। मैंगलोर रेलवे स्टेशन के पास घर भेजे जाने की मांग को लेकर मजदूर जमा हुए। यहां मजदूर हाथों में तख्तियां लेकर बैठे नजर आए। हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन भी होता दिखा।

    11:54 (IST)08 May 2020
    लॉकडाउन खोलने के लिए रणनीति की जरुरत- राहुल गांधी

    राहुल गांधी ने आगे कहा कि यह समय आलोचना करने का नहीं है। लॉकडाउन खोलने के लिए हमें एक रणनीति बनाने की जरुरत है। कोई भी बिजनेसमैन आपसे यहीं कहेगा कि इकोनॉमिक सप्लाई चेन और रेड, ऑरेंज तथा ग्रीन जोन के बीच परस्पर टकराव है...जिसे ठीक करने की जरुरत है।'

    11:49 (IST)08 May 2020
    India Lockdown, Coronavirus: रेड, ग्रीन, ऑरेंज जोन का निर्धारण राज्य स्तर पर हो- राहुल गांधी

    राहुल गांधी ने कहा कि 'रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन को केंद्र के स्तर पर चिन्हित किया गया है। जबकि ऐसे जोन का निर्धारण राज्य स्तर पर होना चाहिए जिसमें डीएम को भी शामिल किया जाना चाहिए। हमारे मुख्यमंत्री कह रहे हैं कि केंद्र सरकार ने जिन्हें रेड जोन घोषित किया है वो दरअसल ग्रीन जोन हैं।'

    11:25 (IST)08 May 2020
    नोएडा: 3000 वर्कर पहुंचे फैक्ट्री, काम शुरू

    कोरोना वायरस से जूझ रहे नोएडा में धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर आने लगी है। नोएडा के सेक्टर 81 स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के प्लांट में काम शुरू हो गया। शुक्रवार को 3000 मजदूरों के साथ कंपनी ने कामकाज शुरू कर दिया। इन सभी कर्मचारियों को बसों के जरिए फैक्ट्री तक लाया गया था।

    11:17 (IST)08 May 2020
    INS जलाश्व है तैयार

    मालदीव में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए INS जलाश्व तैयार है। ऑपरेशन 'समुद्र सेतु' के तहत भारतीय नागरिकों को मालदीव से निकालने की तैयारी की गई है।

    11:14 (IST)08 May 2020
    तमिलनाडु: शराब की दुकानों के बाहर लगी कतारें

    तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले के सलावक्कम में शराब की दुकानों के सामने लोग कतारों में खड़े नजर आए। राज्य सरकार ने बीते गुरुवार को यहां शराब की दुकानों को खोलने की इजाजत दी थी। जिसके बाद सुबह से ही लोग यहां लाइनों में खड़े नजर आए। यहां सिर्फ कैनटोन्मेंट जोन में शराब की दुकानें अभी नहीं खोली गई हैं।

    Next Stories
    1 दिल्ली में एक दिन में 448 नए केस दर्ज, जून-जुलाई में चरम पर होगा कोरोना, AIIMS निदेशक ने चेताया
    2 लघु बचत से दिल्ली को राहत की उम्मीद
    3 केरल में प्रवासी मजदूर कर रहे थे घर भेजने की मांग पर प्रदर्शन, पुलिस पहुंची और बरसाने लगी लाठियां, देखें वीडियो
    यह पढ़ा क्या?
    X