Coronavirus in India: पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 4213 मामले बढ़े, संक्रमित लोगों की संख्या 67 हजार के पार

देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 67152 हो गई है। इनमें 44029 एक्टिव केस हैं और 20917 मरीज संक्रमण से रिकवर हो चुके हैं।

covid-19
अब पंजाब में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

भारत में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना के कारण जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 2,206 हो चुकी है। देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 67,152 हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि पिछले 24 घंटे में सोमवार सुबह आठ बजे तक कोविड-19 के 4,213 नए मामले सामने आए जबकि 97 लोगों की संक्रमण से मौत हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में इलाज के बाद अभी तक कुल 20,917 लोग कोरोना वायरस से संक्रमण मुक्त हुए हैं, कोविड-19 मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 31.15 प्रतिशत है, पिछले 24 घंटे में 1,559 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हुए हैं।

किन 15 शहरों के लिए चालू हुई रेल सेवा? देखें रूट लिस्ट और जानें सफर से जुड़े नियम

वहीं, अधिकार प्राप्त समूह 9 के अध्यक्ष और भारत सरकार में सचिव अजय साहनी ने कहा कि आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप ने कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। साहनी ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप को लोगों की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

Coronavirus in Rajasthan LIVE Updates

सरकार ने सोमवार को कहा कि कुछ खास जगहों पर अपेक्षाकृत बड़ी संख्या में मामले देखे गए हैं और नियंत्रण प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, ताकि देश सामुदायिक प्रसार के चरण में न पहुंचे। यह पूछे जाने पर कि क्या बीमारी का सामुदायिक प्रसार हुआ है, स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘‘यहां (देश में)’ कुछ क्षेत्रों के बारे में पता चला है और कुछ मामलों में कुछ खास जगहों पर बड़ी संख्या में मामले भी सामने आए हैं।’’

बिहार में कोरोना वायरस से जुड़ी हर अपडेट के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Live Blog

23:30 (IST)11 May 2020
रांची में हिंदपीढ़ी से कोरोना वायरस संक्रमण का एक और मामला सामने आया, कुल संख्या 161

झारखंड की राजधानी रांची के सबसे बड़े कंटेनमेंट (निषिद्ध) क्षेत्र हिंदपीढ़ी से सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण का एक और मामला सामने आया जिसे मिलाकर झारखंड में संक्रमण के कुल मामले 161 हो गए हैं। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि आज रांची के हिंदपीढ़ी का एक व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 161 हो गयी। इससे पूर्व रविवार को राज्य में हजारीबाग से एक और गिरिडीह से तीन कोरोना वायरस संक्रमित मरीज मिले थे जिससे यहां मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 160 तक पहुंच गयी थी।

23:25 (IST)11 May 2020
12 मई को नयी दिल्ली स्टेशन से तीन ट्रेनें रवाना होंगी

तीन विशेष रेलगाड़ियां मंगलवार को नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर के लिए रवाना होंगी। लॉकडाउन के कारण करीब 50 दिन तक रेल यात्री सेवाएं निरस्त थीं। रेलवे ने कहा कि मंगलवार को ही दिल्ली आने वाली पांच रेलगाड़ियां पटना, बेंगलुरु, हावड़ा, मुंबई और अहमदाबाद से प्रस्थान करेंगी। इनका किराया राजधानी ट्रेन के किराए के समान होगा। उत्तर रेलवे ने एक बयान में कहा कि केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही पहाड़गंज की तरफ से नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने दिया जाएगा। किसी भी यात्री को अजमेरी गेट की तरफ से प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

22:50 (IST)11 May 2020
जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 के 18 नये मामले, कुल संख्या 879 हुई

जम्मू-कश्मीर में सोमवार को कोविड-19 से 18 और लोग संक्रमित पाए गए जिसके बाद, केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 879 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि नये मामलों में 12 जम्मू-कश्मीर घाटी से हैं और छह जम्मू क्षेत्र से हैं। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में कुल मामलों की संख्या 879 हो गई है। उन्होंने कहा, ‘‘इनमें से 802 कश्मीर में हैं जबकि 77 जम्मू क्षेत्र में हैं।’’सरकारी मेडिकल कॉलेज श्रीनगर में कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ. सलीम खान ने कहा कि सोमवार को जो मामले सामने आए उनमें एक प्रयोगशाला का टेक्नीशियन भी शामिल है।

22:14 (IST)11 May 2020
धारावी में कोविड-19 के 57 नये मामले आए, कुल 916 रोगी हुए

मुंबई के धारावी इलाके में सोमवार को कोविड-19 के 57 नये मामले सामने आए जिसके बाद इस झुग्गी-बस्ती में कुल रोगियों की संख्या 916 हो गयी है। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती माने जाने वाली धारावी में अब तक कोरोना वायरस से 29 लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारी ने कहा, ‘‘90-फुट रोड, अबू बकर चाल, धारावी क्रॉस रोड, पीवी चाल, धोबी घाट, गौतम चाल, मुस्लिम नगर, शास्त्री नगर, कुट्टीवाड़ी और कुछ अन्य इलाकों में नये मामले आए हैं।’’

22:00 (IST)11 May 2020
केरल में 7नये मामले सामने आये, कुवैत से लौटा एक व्यक्ति और 11 महीने का बच्चा भी शामिल

केरल में कोविड-19 संक्रमण के सात नये मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 27 हो गयी। उन सात नये मरीजों में एक व्यक्त नौ मई को कुवैत से केरल लौटा था। वायनाड जिले के एक क्षेत्र को हॉटस्पॉट (ऐसा क्षेत्र जहां संक्रमित लोगों के मामले अधिक हों) वर्गीकृत किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कसारगोड जिले को कोविड-19 मुक्त घोषित किये जाने के अगले दिन चार व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित पाये गये जो महाराष्ट्र से लौटे थे।

21:39 (IST)11 May 2020
कोरोना वायरस के खतरे के बावजूद बीआरओ ने राज़दान, ज़ोजिला दर्रे समय से पहले खोले

सीमा सड़क सड़क संगठन (बीआरओ) ने श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर ज़ोजिला और बांदीपोरा-गुरेज़ राजमार्ग पर राज़दान दर्रे इस साल समय से पहले यातायात के लिए फिर से खोल दिए। यह काम दुनियाभर में कोविड-19 महामारी के खतरे के बावजूद समय से पहले कर दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि 86 किलोमीटर लंबा बांदीपुरा-गुरेज़ मार्ग चार महीने बंद रहने के बाद यातायात के लिए खोला गया। यह राज़दान दर्रे पर भारी बर्फबारी के बाद बंद हो गया था। राज़दान दर्रा समुद्र तल से 11,560 फुट ऊपर है। इसे पिछले साल की तुलना में इस करीब एक महीने पहले यानी 17 अप्रैल को खोला गया।

21:17 (IST)11 May 2020
ओडिशा में संक्रमण मुक्त हुए 17 लोग, अब तक कुल 85 लोग ठीक हुए

ओडिशा में सोमवार को 17 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हो गए और इसी के साथ राज्य में उपचार के बाद ठीक होने वालों की संख्या बढ़ कर 85 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुंदरगढ़ जिले से सात लोग, भुवनेश्वर से पांच लोग, भद्रक से तीन और बालासोर जिले से दो लोग ठीक हुए हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में उनकी रिपोर्ट दो बार ठीक आई। अब राज्य में 306 लोगों का उपचार चल रहा है।

20:53 (IST)11 May 2020
महाराष्ट्र: प्रवासी मजदूरों के लिए मध्यप्रदेश और गुजरात की सीमाओं तक मुफ्त बस सेवा

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच प्रवासी श्रमिकों के लिए मध्यप्रदेश और गुजरात की सीमाओं तक मुफ्त बस सेवाएं शुरू की है। राज्य परिवहन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि प्रवासी मजदूरों द्वारा अपनी जान जोखिम में डालते हुए राजमार्गों एवं रेल मार्गों पर पैदल ही सफर पर निकल जाने को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया गया है। अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार को औरंगाबाद जिले में मध्यप्रदेश के 16 प्रवासी श्रमिकों की मालगाड़ी से कटकर मर जाने की घटना राज्य सरकार के इस फैसले की मुख्य वजह है।

20:40 (IST)11 May 2020
लद्दाख के सांसद ने लेह-मनाली राजमार्ग को पहले खोलने का आह्वान किया

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं लद्दाख सीट से लोकसभा सदस्य जामयांग त्सेरिंग नामग्याल ने लेह-मनाली राजमार्ग को पहले खोलने का आह्वान किया ताकि देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लद्दाखियों की वापसी की प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके और केंद्र शासित प्रदेश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जा सके। उल्लेखनीय है कि 490 किलोमीटर लंबा लेह-मनाली राजमार्ग वैकल्पिक मार्ग है जो केंद्र शासित प्रदेश को हिमाचल से जोड़ता है।लद्दाख के सांसद ने लेह-मनाली राजमार्ग को पहले खोलने का आह्वान किया

20:20 (IST)11 May 2020
10 मिनट में बिकी हावड़ा-दिल्ली एसी-1, एसी-3 की सभी टिकटें

आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर सोमवार शाम छह बजे के बाद, 12 मई से चलने वाली विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू की और हावड़ा-नयी दिल्ली मार्ग की ट्रेन के एसी-1 और एसी-3 की सभी टिकटें 10 मिनट के भीतर बिक गईं। टिकटो की बुकिंग पहले शाम चार बजे से शुरू होनी थी, लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कत के कारण उसमें देरी हुई। शाम करीब पौने 5 बजे आईआरसीटीसी ने सूचित किया कि बुकिंग शाम छह बजे से शुरू होगी। हावड़ा-नयी दिल्ली ट्रेन मंगलवार को हावड़ा से शाम पांच बजकर पांच मिनट पर रवाना होने वाली है। वेबसाइट पर टिकट उपलब्धता जांचने पर पता चला कि भुवनेश्वर-नयी दिल्ली विशेष 10 मिनट में बिकी हावड़ा-दिल्ली एसी-1, एसी-3 की सभी टिकटेंट्रेन के एसी-1 और एसी-3 की टिकटें भी शाम साढ़े छह बजे तक बिक चुकी थीं।

19:57 (IST)11 May 2020
दिल्ली में कोरोना वायरस के 310 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 7,233 पहुंची

दिल्ली सरकार ने सोमवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 310 ताजा नये मामले सामने आए हैं जिसके बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या 7,233 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार, नौ मई से 10 मई मध्यरात्रि तक किसी भी व्यक्ति की मौत कोविड-19 की वजह से नहीं हुई है। कोविड-19 की वजह से अब तक मरने वालों की संख्या 73 है। इस अवधि में 60 मरीज स्वस्थ हुए हैं। बुलेटिन के अनुसार, 97 मरीज आईसीयू में हैं जबकि 22 वेंटिलेटर पर हैं। वहीं 5,031 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 2,129 अब तक स्वस्थ हो चुके हैं।

19:36 (IST)11 May 2020
अब रेलवे नहीं देगा चादर, तौलिया, कम से कम डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा स्टेशन

भारतीय रेल ने कुछ चुनिंदा मार्गों पर वातानुकुलित यात्री ट्रेन अब रेलवे नहीं देगा चादर, तौलिया, कम से कम डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा स्टेशनसेवाएं शुरू करते हुए 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के संबंध में नए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसमे कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना शामिल है ताकि आपकी स्वास्थ्य जांच की जा सके। मंगलवार, 12 मई से यात्री ट्रेनों में सवार होने वालों को रेलवे पहले की तरह चादर, तौलिया, सामान्य भोजन, पेय आदि मुहैया नहीं कराएगा। फिलहाल यात्रियों को सिर्फ डिब्बाबंद भोजन और हैंड सेनेटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा। भारतीय रेल का कहना है कि सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

19:10 (IST)11 May 2020
यात्री ट्रेन सेवाओं की बहाली से वायरस फैलने का खतरा बढ़ जाएगा : तृणमूल

कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लागू करने को लेकर केंद्र सरकार पर ‘‘दोमुंही बात करने’’ का आरोप लगाते हुए तृणमूल कांग्रेस ने यात्री ट्रेन सेवाएं बहाल करने के निर्णय के लिए सोमवार को केंद्र की भाजपा नीत सरकार की कड़ी आलोचना की। भगवा दल की राज्य इकाई ने पलटवार करते हुए कहा कि केंद्र के निर्णय की आलोचना करने का तृणमूल को कोई अधिकार नहीं है क्योंकि क्षेत्रीय दल की सरकार पश्चिम बंगाल में ‘‘कोविड-19 की स्थिति से निपटने में विफल’’ रहा है।

18:57 (IST)11 May 2020
प्रवासी कामगारों की सुरक्षित वापसी केंद्र की प्राथमिक चिंता होनी चाहिए : अधीर रंजन चौधरी

केंद्र द्वारा अपनी प्राथमिकताएं सही तरीके से तय करने पर जोर देते हुए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को कहा कि फंसे हुए प्रवासी कामगारों और तीर्थ यात्रियों को घर भेजना अब भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की प्राथमिक चिंता होनी चाहिए। संसद के मानसून सत्र को लेकर अनिश्चितता पर चौधरी ने कहा कि यह सरकार को तय करना है कि कार्यवाही कब और कैसे शुरू हो। उन्होंने सुझाव दिया कि सदस्य आभासी तरीके से भी कार्यवाही से जुड़ सकते हैं।

18:41 (IST)11 May 2020
कोविड-19 : काम शुरू होने के कारण 380 श्रमिकों ने लौटने की योजना छोड़ी

पुणे से मध्यप्रदेश के लिए जाने वाली एक श्रमिक विशेष रेलगाड़ी के लिए तीन सौ प्रवासी कामगारों ने रविवार को यात्रा के लिए रिपोर्ट नहीं की और उत्तराखंड जाने वाली रेलगाड़ी के लिए 80 श्रमिकों ने रिपोर्ट नहीं की। स्थानीय अधिकारियों ने दावा किया कि क्षेत्र में कई उद्योगों के फिर से खुलने के कारण ये ‘‘सकारात्मक’’ संकेत हैं। एक अधिकारी ने बताया कि मध्यप्रदेश जाने के लिए 1172 लोगों को अनुमति मिली थी लेकिन रेलगाड़ी खुलते समय तक दौंद स्टेशन पर 300 श्रमिकों ने रिपोर्ट नहीं की जिनमें अधिकतर एमआईडीसी इलाके में काम करते थे।

18:17 (IST)11 May 2020
कोरोना प्रभाव: अहमदाबाद के लोगों के लिये डिजिटल भुगतान अनिवार्य

कोरोना वायरस महामारी से दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित शहर अहमदाबाद की सीमा में घरों पर आपूर्ति किये जाने वाले समान समेत सभी प्रकार की चीजों की खरीद फरोख्त में धन का लेन-देन डिजिटल तरीके से करना अनिवार्य करने का निर्णय किया है। इसका मकसद कागजी नोट के जरिये संक्रमण फैलने की आशंका पर रोक लगाना है। एक आदेश के अनुसार ‘लॉकडाउन’ के बाद की प्रारंभिक रणनीति के तहत सभी खुदरा बिक्री और घरों पर सामान की आपूर्ति करने वाली एजेंसियों से संपर्क किया गया है और उनसे घरों को सामान पहुंचाने वाले अपने सभी कर्मचारियों की ‘स्क्रीनिंग’ (जांच) करने को कहा गया है।

17:59 (IST)11 May 2020
विशेष ट्रेनों से 5 लाख से अधिक लोगों को उनके राज्यों में पहुंचाया गयाः गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलीला श्रीवास्तव ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों के लिए चलाई गई विशेष ट्रेनों के माध्यम से 5 लाख से अधिक लोगों को उनके राज्यों में पहुंचाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि अब तक 468 विशेष ट्रेनें चली हैं, जिसमें से कल 10 मई को 101 ट्रेनें चली थी।

17:30 (IST)11 May 2020
केंद्र ने डिस्चार्ज नीति में किया बदलावः लव अग्रवाल

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि डिस्चार्ज नीति को बदल दिया गया है क्योंकि कई देशों ने अपनी नीति में टेस्ट-आधारित रणनीति और समय-आधारित रणनीति में बदलाव किए हैं। हमने भी इस आधार पर बदलाव किए हैं।

17:01 (IST)11 May 2020
विदेश से मुंबई पहुंचे 827 लोगों को पृथक-वास केंद्र में रखा गया

मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रविवार को उतरे विदेश से लाए गए 827 भारतीयों को कोविड-19 के दिशानिर्देशों के मुताबिक संस्थागत पृथक-वास में रखा गया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसी को भी हांलांकि पृथक वार्ड में नहीं भेजा गया है। पृथक वार्ड में संक्रामक रोग से ग्रस्त व्यक्ति को उन लोगों से अलग रखा जाता है जो बीमार न हो, जबकि पृथक-वास में उन लोगों को अलग रखा जाता जो संक्रामक बीमारी की आशंका की जद में रहते हैं और उनकी आवाजाही को सीमित रखकर यह देखा जाता है कि कहीं वे बीमार तो नहीं पड़ रहे हैं।

16:48 (IST)11 May 2020
आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 38 नए मामले, कुल संख्या 2,018

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 38 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में सोमवार सुबह नौ बजे तक संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,018 तक पहुंच गई। राज्य में वायरस संक्रमण का पहला मामला 12 मार्च को सामने आने के 60 दिन में संक्रमितों की संख्या 2,018 हो गई जबकि 25 अप्रैल तक मरीजों की संख्या 1,000 से अधिक थी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि राज्य में तेजी से नमूनों की जांच की जा रही है, जिसके कारण मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

15:29 (IST)11 May 2020
गुजरात: ट्रेन रद्द होने के बाद निरमा कारखाने के श्रमिकों ने तोड़े बस के शीशे और खिड़कियां

उत्तर प्रदेश जाने वाली एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन रद्द होने के बाद गुजरात के भावनगर जिले में ‘निरमा लिमिटेड’ कंपनी के डिटर्जेंट पाउडर कारखाने में काम करने वाले सैकड़ों श्रमिक सोमवार की सुबह कथित तौर पर हिंसा पर उतर आए और उन्होंने कर्मचारियों की एक बस को क्षति पहुंचाई।नपुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक जयपाल सिंह राठौड़ ने बताया कि घटना काला तालाव क्षेत्र में स्थित निरमा के कारखाने के समीप श्रमिकों की कॉलोनी में हुई। राठौड़ ने कहा कि श्रमिकों ने यह सोचकर क्रोधित हो उठे कि कंपनी उन्हें लॉकडाउन के दौरान अपने गृह राज्य नहीं जाने देगी ‘‘जो सच नहीं था।’’

15:24 (IST)11 May 2020
राज्यों को श्रम कानूनों में संशोधन की मंजूरी नहीं दे केंद्र सरकार: कांग्रेस

कांग्रेस ने कई प्रदेशों की भाजपा सरकारों पर श्रम कानूनों में बदलाव के जरिए मजदूरों का शोषण करने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को राज्यों में श्रमिकों के हितों की रक्षा करने वाले कानूनों में बदलाव की मंजूरी नहीं देनी चाहिए। पार्टी प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल ने सरकार से यह आग्रह भी किया कि श्रमिकों से जुड़ा कदम उठाने से पहले श्रमिक संगठनों के साथ विचार-विमर्श किया जाए। उन्होंने वीडियो लिंक के जरिए संवाददाताओं से कहा, ‘‘जब पूरा देश कोविड-19 की महामारी से जूझ रहा है तो पहले से ही मुसीबतों के बोझ तले दबे गरीब मजदूरों को राहत देने के बजाय भाजपा सरकारें कोरोना संकट की आड़ में उन्हें उनके ही अधिकारों से वंचित कर रही हैं।’’

15:06 (IST)11 May 2020
ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 14 नये मामले सामने आये

ओड़िशा में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 14 नए मामले सामने आये हैं जिनमें से अधिकतर वे लोग हैं जो सूरत से लौटे हैं और इसके साथ ही राज्य में कोविड—19 के मरीजों की संख्या बढ़ कर 391 हो गयी है। प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने इसकी जानकारी दी। विभाग से मिली जानकारी में कहा गया है कि प्रदेश के गंजम जिले में 12 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुयी है जबकि सुंदरगढ़ एवं केंद्रपाड़ा जिलों में एक एक मामला सामने आया है। विभाग के अधिकारी ने बताया कि गंजम जिले के जिन 12 लोगों में इस संक्रमण की पुष्टि हुयी है वे सभी हाल ही में गुजरात के सूरत से वापस लौटे हैं और उन्हें पृथक—वास में रखा गया है। केंद्रपाड़ा जिले में संक्रमित व्यक्ति भी सूरत से ही आया था । अधिकारी ने बताया कि 14 नये मामलों में से 13 मामले सूरत से आये हैं ।

15:05 (IST)11 May 2020
बंद के दौरान पश्चिम बंगाल में घरेलू हिंसा के मामले बढ़े: महिला आयोग

कोरोना वायरस महामारी के दौरान लागू देशव्यापी बंद के दौरान पश्चिम बंगाल में घरेलू हिंसा के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष लीना गंगोपाध्याय ने कहा कि कई महिलाएं सामान्य समय में भी घरेलू हिंसा, मौखिक और शारीरिक प्रताड़ना का शिकार होती रही हैं लेकिन बंद के दौरान स्थिति और भी खराब हो गई है। गंगोपाध्याय ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ अप्रैल से महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा के मामले बढ़े हैं और मई में भी यह जारी है। कई ऐसे मामले हैं जिनमें बंद से पहले की घटनाएं दोहराई गई हैं।’’

14:18 (IST)11 May 2020
रविवार सुबह से अब तक हुई 97 लोगों की मौत

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘अब तक 31.15 फीसदी लोग स्वस्थ हो चुके हैं।’ रविवार सुबह से 97 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से महाराष्ट्र के 53, गुजरात के 21, पश्चिम बंगाल के 14 और तमिलनाडु के तीन लोग हैं। वहीं आंध्र प्रदेश, बिहार, हरियाणा, कर्नाटक और राजस्थान के एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

14:16 (IST)11 May 2020
दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के चलते एक भी मौत नहीं हुई

दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि राजधानी में बीते 24 घंटे में किसी भी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई है। आज भी दिल्ली में कोरोना के 310 मरीज मिले हैं। जिसके बाद दिल्ली में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7233 हो गया है। वहीं 73 लोगों की मौत हुई है।

12:53 (IST)11 May 2020
पिछले 24 घंटे में 97 लोगों की मौत

रविवार सुबह से 97 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से महाराष्ट्र के 53, गुजरात के 21, पश्चिम बंगाल के 14 और तमिलनाडु के तीन लोग हैं। वहीं आंध्र प्रदेश, बिहार, हरियाणा, कर्नाटक और राजस्थान के एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

12:53 (IST)11 May 2020
महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार देश में सबसे ज्यादा संक्रमण के 22,171 मामले महाराष्ट्र से हैं। वहीं गुजरात में 8,194, तमिलनाडु में 7,204, दिल्ली में 6,923, राजस्थान में 3,814, मध्य प्रदेश में 3,614 और उत्तर प्रदेश में 3,467 लोग संक्रमित हैं।

12:08 (IST)11 May 2020
दिल्ली स्थित श्रम शक्ति भवन सील, कर्मचारी पाया गया पॉजिटिव

दिल्ली स्थित श्रम शक्ति भवन की बिल्डिंग को सील कर दिया गया है। दरअसल श्रम शक्ति भवन बिल्डिंग में काम करने वाले ऊर्जा मंत्रालय का एक कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके बाद सरकार ने एहतियातन पूरी बिल्डिंग को खाली कराकर सील कर दिया है और सैनेटाइजेशन का काम किया जा रहा है। वहीं सभी कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए गए हैं।

12:05 (IST)11 May 2020
प्रवासी मजदूरों को सड़कों, रेल की पटरियों पर ना चलने दें- केन्द्र ने राज्य सरकारों को दिए निर्देश

केन्द्र ने कहा कि अपने गृह राज्य लौटने के लिए प्रवासियों के सड़कों और रेल की पटरियों पर चलने की घटनाओं का उसने गंभीरता से संज्ञान लिया है और राज्यों से यह सुनिश्चित करने को भी कहा है कि ये लोग देश में चलाई जा रही विशेष ट्रेनों में यात्रा करें। सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने उनसे प्रवासी मजदूरों के लिए और श्रमिक विशेष ट्रेनें चलाने में रेलवे का सहयोग करने की अपील भी की है।

11:23 (IST)11 May 2020
अब 3 स्टेशंस पर रुकेंगी ‘श्रमिक ट्रेनें’, 1200 के बजाय बैठेंगे 1600 यात्री

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच अब और यात्री श्रमिक ट्रेनों से गृह राज्यों को पहुंच सकेंगे। इन ट्रेनों में नए आदेश के बाद एक बार में 1600 यात्री सफर कर सकेंगे, जबकि संचालन से अब तक 1200 यात्री एक फेरे में यात्रा कर रहे थे।

11:17 (IST)11 May 2020
दिल्ली में कोरोना के 310 नए केस मिले, कुल आंकड़ा 7233 हुआ

दिल्ली में कोरोना के 310 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद राजधानी में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 7233 हो गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि हमने सभी अस्पतालों को हर दिन डेथ रिपोर्ट देने को कहा है।

10:48 (IST)11 May 2020
आगरा में फंसे 37 लोग अपने गृहराज्य जम्मू कश्मीर रवाना

लॉकडाउन के चलते पिछले काफी दिनों से यूपी के आगरा में फंसे जम्मू कश्मीर के 37 लोग आज अपने गृह राज्य रवाना हो गए हैं। इन लोगों में से 11 स्टूडेंट हैं। जम्मू कश्मीर के सूचना एवं प्रसारण विभाग ने यह जानकारी दी है।

10:29 (IST)11 May 2020
सरकार द्वारा ट्रेनों का संचालन किए जाने पर कांग्रेस नेता पी.चिदंबरम ने जतायी खुशी

कांग्रेस नेता पी.चिदंबरम ने सरकार द्वारा सावधानीपूर्वक अन्तरराज्यीय ट्रेन सेवा शुरू करने के फैसले का समर्थन किया है। चिदंबरम ने कहा कि इसी तरह धीरे-धीरे रोड ट्रांसपोर्ट और एयर ट्रांसपोर्ट को भी शुरू किया जाना चाहिए।

10:14 (IST)11 May 2020
राशन वितरण में तैनात दिल्ली की शिक्षिका और उसके पति की कोविड-19 से मौत

उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के एक स्कूल की संविदा शिक्षिका और उसके पति की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। निगम की ओर से जारी बयान के मुताबिक, 45 वर्षीय शिक्षका को दो मई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और चार मई को उसकी मौत हो गई जबकि पांच मई को आई जांच रिपोर्ट में वह संक्रमित पायी गई। कोविड-19 बीमारी से उसके पति की तीन मई को मौत हुई थी। दिल्ली भाजपा और नगर निगम शिक्षक संघ ने आम आदमी पार्टी सरकार से शिक्षिका के परिवार को एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाने की मांग की।

09:22 (IST)11 May 2020
देश में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 67 हजार के पार

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 67152 हो गई है। इनमें 44029 एक्टिव केस हैं और 20917 मरीज संक्रमण से रिकवर हो चुके हैं। देश में कोरोना से अब तक 2206 लोगों की मौत हो चुकी है।

09:01 (IST)11 May 2020
जामिया ने फंसे हुए छात्रों को विशेष बस से जम्मू-कश्मीर वापस भेजा

जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने जम्मू-कश्मीर के अपने छात्रों को रविवार को विशेष बस से उनके घरों के लिये रवाना कर दिया। विश्वविद्यालय ने कहा कि छात्रों के साथ दो पूर्व सैनिकों को भी भेजा है। वे विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मी हैं। जामिया ने कहा कि ये छात्र कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते छात्रावासों में फंस गए थे।

08:18 (IST)11 May 2020
पैसों की कमी से जूझ रहे प्रवासी कामगारों का यात्रा खर्च महाराष्ट्र सरकार उठाएगी

महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को फैसला किया कि ऐसे कामगार जो पैसों की कमी से जूझ रहे हैं लेकिन अपने गृह राज्य लौटना चाहते हैं, उनकी यात्रा का खर्च वह खुद वहन करेगी। एक सरकारी आदेश में कहा गया कि प्रवासी कामगारों को स्थानीय पुलिस और जिलाधिकारी के पास पंजीयन करवाना होगा और आवश्यक स्वास्थ्य जांच करवानी होगी। यात्रा के नए नियमों पर खरे उतरने पर रेलवे को उनके यात्रा के लिए आवश्यक राशि भेज दी जाएगी।

07:55 (IST)11 May 2020
मालदीव में फंसे 202 भारतीयों को लेकर माले बंदरगाह से देश के लिए निकला आईएनएस मगर

भारतीय नौसेना ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच मालदीव में फंसे 202 भारतीयों को लेकर आईएनएस मगर रविवार को माले से केरल के कोच्चि के लिए रवाना हो गया। इससे पहले, नौसेना के ऑपरेशन ‘समुद्र सेतु’ अभियान के तहत आईएनएस जलश्व मालदीव से ही 698 भारतीयों को वापस लेकर रविवार सुबह लौटा। नौसेना ने एक बयान में कहा कि आईएनएस मगर पर कुल 202 लोग सवार हैं जिनमें दो गभर्वती महिलाओं समेत कुल 24 महिलाएं और दो बच्चे हैं।

06:28 (IST)11 May 2020
गुजरात से पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन सोमवार को पहुंचेगी बिलासपुर

छत्तीसगढ़ के प्रवासी श्रमिकों, विद्यार्थियों और कामगारों को लेकर गुजरात से आने वाली पहली ट्रेन सोमवार सुबह बिलासपुर स्टेशन पहुंचेगी। बिलासपुर जिले के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के प्रवासी श्रमिकों, विद्यार्थियों और कामगारों को लेकर गुजरात से आने वाली पहली ट्रेन सोमवार सुबह लगभग 10 बजे बिलासपुर स्टेशन पर पहुंचेगी। जिला प्रशासन ने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है। अधिकारियों ने बताया कि गुजरात से एक हजार 208 श्रमिकों और अन्य लोगों को लेकर यह ट्रेन आ रही है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा हर बोगी में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।  

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट