ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India HIGHLIGHTS: सुरक्षित नहीं है जूम ऐप, गृह मंत्रालय ने अधिकारियों को इसका इस्तेमाल नहीं करने को कहा

कोरोनावायरस के बिगड़ते हालात के बीच राहत की बात यह है कि यहां रोज होने वाली सैंपल टेस्टिंग 20 हजार से बढ़कर 26 हजार तक पहुंच गई।

coronavirusतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Coronavirus in India Tracker HIGHLIGHTS:  गृह मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि जूम ऐप सुरक्षित नहीं है और सरकारी अधिकारी आधिकारिक कार्यों के लिए इसका इस्तेमाल नहीं करें। गृह मंत्रालय के साइबर समन्वय केंद्र (साइकोर्ड) ने एक परामर्श में यह चेतावनी जारी की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अबतक मामलों की संख्या 12,759 बताई है। इसके अलावा मंत्रालय ने बताया कि 420 लोगों की मौत हुई है और कोरोना वायरस से संक्रमित 1515 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो गए हैं।

दुनियाभर में कोरोना से जुड़ी हर लाइव जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

इससे पहले यह चेतावनी, कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सर्ट-इन) द्वारा जारी की गई थी। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सरकारी अधिकारियों द्वारा आधिकारिक कार्यों के लिए इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल नहीं किया जाए। कोरोना वायरस महामारी पर काबू के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान घर से काम करने वाले अधिकारियों के लिए जूम एक लोकप्रिय मंच बन गया। मंत्रालय ने कहा कि दस्तावेज़ में सर्ट-इन द्वारा पहले जारी परामर्श का जिक्र किया गया है। इसमें कहा गया है कि ज़ूम एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म नहीं है। यह निर्देश उन लोगों की सुरक्षा के लिए जारी किए गए हैं जो अब भी व्यक्तिगत मकसदों के लिए इस मंच का उपयोग करते हैं।

15 राज्‍यों के 25 ज‍िले हुए ‘कोरोना फ्री’, जानिए राज्यों में कैसा है कोरोना का हाल

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

 

Live Blog

Highlights

    23:25 (IST)16 Apr 2020
    येचुरी ने कोविड-19 से निपटने के लिए नौ उपाय सुझाए

    मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए तेजी से जांच की संख्या बढ़ाने और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) खरीदने सहित नौ उपाय सुझाए। येचुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से ‘‘सप्तपदी’’ (सात बिंदुओ) का अनुकरण करने की अपील की लेकिन केंद्र सरकार को पार्टी की ओर से दिए ‘‘नवपदी’’ (नौ बिंदुओ) का अनुपालन करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘पीपीई की खरीद कर उन्हें मुहैया कराए जाए, तेजी से जांच की जाए, आयकर नहीं देने वाले प्रत्येक व्यक्ति के खाते में तत्काल 7,500 रुपये जमा कराएं, जरूरतमंदों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराएं, आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 0.8 प्रतिशत से बढ़ाकर जीडीपी के पांच प्रतिशत के बराबर करें और राज्य सरकारों की उदार तरीके से धन मुहैया कराकर मदद करें।’’

    23:10 (IST)16 Apr 2020
    सीईआरटी-इन ने कहा, वेब कॉन्फ्रेंस को साइबर अपराधियों से बचाने के लिए कदम उठाएं

    घर से काम यानी वर्क फ्रॉम होम के लिए वेब कॉन्फ्रेंसिंग की मदद लेने वाले संगठनों और लोगों को साइबर धोखाधड़ी करने वालों की नजर से बचने के लिए उपाय करने की जरूरत है। कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पांस टीम आफ इंडिया (सीईआरटी-इन) ने बृहस्पतिवार को यह परामर्श जारी किया है। सीईआरटी-इन ने कहा कि इस तरह के साइबर धोखाबाजों द्वारा किए गए हमलों से संवेदनशील सूचना लीक हो सकती है। सीईआरटी-इन की ओर से जारी सलाह में कहा गया है कि इंटरनेट पर कुछ गड़बड़ी करने की मंशा रखने वाले साइबर अपराधियों के लिए वेब कॉन्फ्रेंसिंग गैर गतिविधियों के लिए एक अवसर है। इसके जरिये वे संवेदनशील सूचनाएं मसलन मसलन कर्मचारी की जानकारी, उत्पाद की जानकारी, व्यापार या अन्य गोपनीय सूचनाओं की चोरी कर सकते हैं।

    22:50 (IST)16 Apr 2020
    कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले स्वास्थ्य, सफाई कर्मियों, पत्रकारों को वित्तीय मदद

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के अनुषंगी संगठन सेवा भारती लॉकडाउन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में अपने कर्तव्य का निर्वाह करते हुए कोरेना वायरस से संक्रमित होने वाले ऐसे स्वास्थ्य कर्मियों, सफाई कर्मियों, पत्रकारों को वित्तीय मदद देगी जो अनुबंध पर कार्यरत होंगे । सेवा भारती के संगठन मंत्री सुखदेव भारद्वाज ने यह जानकारी देते हुए कहा कि सेवा भारती उन स्वास्थ्य कर्मी, सफाई कर्मी, पत्रकारों को 25000 रूपये की आर्थिक मदद देगी जो लॉकडाउन के दौरान काम करते हुए कोरोना वायरस से संक्रमित होंगे । इनमें ऐसे स्वास्थ्य एवं सफाई कर्मी तथा पत्रकार शामिल होंगे जो अनुबंध या ठेके पर कार्यरत होंगे । उन्होंने बताया कि संक्रमण से अगर ऐसे किसी स्वास्थ्य कर्मी, सफाई कर्मी, पत्रकार का देहांत होता है तब उनके परिवार को एक लाख रूपये की श्रद्धा निधि दी जायेगी ।

    22:24 (IST)16 Apr 2020
    गरीबों को डेढ़ करोड़ एलपीजी सिलेंडर नि:शुल्क दिए गए : प्रधान

    सरकार ने लॉकडाउन के दौरान गरीबों को 1.5 करोड़ रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी) मुफ्त दिए हैं। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बृहस्पतिवार को कहा कि बंद के दौरान गरीबों को राहत के उपाय के तहत पिछले दो सप्ताह में डेढ़ करोड़ एलपीजी सिलेंडर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई के तहत केंद्र ने कई राहत उपायों की घोषणा की थी। इनमें एक उपाय प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत आठ करोड़ लाभार्थियों को अप्रैल से जून के दौरान 14.2 किलोग्राम के तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त उपलब्ध कराना है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस योजना के सुचारू क्रियान्वयन के लिए पेट्रोलियम विपणन कंपनियां सिलेंडर के खुदरा बिक्री मूल्य के बराबर राशि अग्रिम में लाभार्थियों के खातों में डाल रही हैं। लाभार्थी इस राशि का इस्तेमाल एलपीजी सिलेंडर ले सकेंगे।

    21:58 (IST)16 Apr 2020
    कोविड-19 : राजनाथ ने देश के 62 छावनी बोर्ड की ओर से उठाए गए कदमों की समीक्षा की

    रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को देश के 62 छावनी बोर्ड की ओर से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी अधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक रक्षा संपदा महानिदेशक (डीजीडीई) दीपा बाजवा ने सभी छावनियों में स्वच्छता, चिकित्सा, पानी की आपूर्ति जैसी आवश्यक सेवाओं के रखरखाव और इस संबंध में जारी अन्य कार्यों के विषय में सूचित किया। बाजवा के पास छावनी बोर्ड के प्रबंधन का भी कार्यभार है।

    21:42 (IST)16 Apr 2020
    कोरोना: खरीफ की बुवाई में किसानों की सुरक्षा के लिए कार्य विधि के मानक जारी

    कोविड-19 महामारी के खतरे के बीच केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को खरीफ फसलों की बुवाई के दौरान किसानों को काम करने के साथ साथ अपने को कोराना विषाणु के संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए मानक तौर तरीके (एसओपी) तय किये है। किसानों को इनका कडाई से अनुपालन करने को कहा गया है।    धान और खरीफ की अन्य फसलों की बुवाई कुछ हिस्सों में शुरू हो चुकी है। खरीफ फसलों पर राष्ट्रीय वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी के अनुसार, ‘‘चूंकि धान और सब्जियों की रोपाई के काम में श्रमिक लगतके हैं। इसलिए काम पर व्यक्तियों के बीच शारीरिक दूरी बनाकर रखने, स्वच्छता का ध्यान रखने और मास्क पहनने जैसे दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।’’

    21:13 (IST)16 Apr 2020
    ईपीएफओ ने 15 दिन में 950 करोड़ रुपये के 3.31 लाख निकासी दावे निपटाए

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने लॉकडाउन के दौरान 15 दिन में भविष्य निधि (पीएफ) निकासी के करीब 950 करोड़ रुपये के 3.31 लाख दावे निपटाए हैं। श्रम मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि कोविड-19 संकट के दौरान अंशधारकों को राहत देने के लिए ईपीएफ योजना से विशेष निकासी का प्रावधन 28 मार्च को जोड़ा गया था। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) पैकेज के तहत यह विशेष राहत दी गई थी।

    20:51 (IST)16 Apr 2020
    हेल्पलाइन पर आवाजाही पास से जुड़े, राशन नहीं होने के कई फोन कॉल आये

    लॉकडाउन के दौरान दिल्ली पुलिस की हेल्पलाइन पर रोजाना 800 से अधिक फोन कॉल आ रहे हैं। इनमें से ज्यादातार कॉल आवाजाही पास से जुड़े और राशन नहीं होने के बारे में हैं। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि 25 मार्च को लॉकडाउन शुरू होने के बाद से बृहस्पतिवार तक पुलिस की 24x7 हेल्पलाइन 011-23469526 पर 21,522 फोन कॉल आये। बुधवार दोपहर दो बजे से बृहस्पतिवार दोपहर दो बजे के बीच आये कुल 888 कॉल में, 61 दिल्ली से बाहर के थे और उन्हें संबद्ध राज्यों की हेल्पलाइन पर भेज दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि 21 कॉल भोजन और पैसे नहीं होने के बारे में थे जिन्हें गैर सरकारी संगठनों के पास भेजा गया।

    19:56 (IST)16 Apr 2020
    भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के परीक्षण कम होने की बात अनुचित : आईसीएमआर

    कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या, दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारत में कम होने के लिये, कम परीक्षण किये जाने की दलील को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने आंकड़ों के आधार पर गलत बताया है। आईसीएमआर के वरिष्ठ वैज्ञानिक रमन आर गंगाखेड़कर ने बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका, इटली, ब्रिटेन और जापान जैसे देशों की तुलना में कोरोना मरीजों की पहचान के लिये भारत में न सिर्फ ज्यादा परीक्षण हो रहे हैं, बल्कि तार्किक और विवेकपूर्ण तरीके से भारत में परीक्षण किये जा रहे हैं।

    19:28 (IST)16 Apr 2020
    कोरोना वायरस: टाटा ट्रस्ट की 150 करोड़ रुपये के पीपीई, मास्क, दस्ताने बांटने की तैयारी

    टाटा ट्रस्ट ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के सहयोग से 150 करोड़ रुपये के व्यक्तिगत सुरक्षा परिधान (पीपीई), सर्जिकल/ एन95/केएन95 मास्क, और दस्ताने जैसे बहुत जरूरी समान जगह जगह से विमानों से मंगा रहा है। इन्हें देश भर में जगह जगह वितरित किया जायेगा। ट्रस्ट ने एक बयान में कहा कि इस खेप में पीपीई, तरह तरह के मास्क तथा दस्ताने की करीब एक करोड़ इकाइयां हैं। इन्हें देश के उन हिस्सों में बांटा जायेगा, जहां इनकी सर्वाधिक जरूरत है। ट्रस्ट ने कहा कि इनका कुल मूल्य 150 करोड़ रुपये के करीब है। टाटा ट्रस्ट और टाटा समूह ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ अभियान में 1,500 करोड़ रुपये का योगदान दिया है।

    19:06 (IST)16 Apr 2020
    महाराष्ट्र में फर्जी खबर को लेकर दो पत्रकारों के खिलाफ कार्रवाई का आदेश

    महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा है कि राज्य के मंत्री जितेंद्र आव्हाड की बेटी के स्पेन से लौटने के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित होने की कथित तौर पर झूठी खबर चलाने वाले एक समाचार चैनल के संवाददाता और समाचार प्रस्तोता (एंकर) के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया गया है। हालांकि, देशमुख ने संबद्ध समाचार चैनल का नाम नहीं बताया। देशमुख ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि इस प्रक्रिया में कोरोना वायरस से संक्रमित किसी भी मरीज के नाम का खुलासा नहीं करने की आचार संहिता का उल्लंघन किया गया। उन्होंने कहा कि चैनल ने यह जानबूझकर किया और यह गैर जिम्मेदारी भरा गंभीर मामला है। देशमुख ने कहा कि ऐसे समय में जब कोरोना वायरस महामारी को लेकर डर का माहौल है तो ‘फर्जी और दहशत फैलाने वाली’ खबरों का प्रसारण करना गलत है।

    18:33 (IST)16 Apr 2020
    संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का देरी से पता चलने के कारण मामलों में उतार-चढ़ाव :विशेषज्ञ

    दिल्ली में 13 अप्रैल को कोविड-19 के सर्वाधिक मामले आए और यह संख्या 365 थी, वहीं इसके दो दिन बाद ही राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सबसे कम मामले सामने आए। विशेषज्ञ ‘आंकड़ों में इस उतार-चढ़ाव’ के लिए संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता चलने की रफ्तार समेत अनेक कारकों को जिम्मेदार ठहराते हैं। अधिकारियों के अनुसार दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 1578 पहुंच गयी जिनमें 17 मामले नये थे। इसी तरह एक दिन में मौत के दो मामलों के साथ बुधवार को राजधानी में कोविड-19 से मरने वालों की कुल संख्या 32 हो गयी।

    17:57 (IST)16 Apr 2020
    कोरोना : सभी नीतियों में ट्रांसजेंडर की चिंताओं को भी शामिल करने की हुयी मांग

    विभिन्न गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) ने मांग की है कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर बनायी जा रही नीति और रणनीति में सरकार ट्रांसजेंडर समुदाय की चिंताओं को भी शामिल करे। उन्होंने यह भी कहा कि यह मामला विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि समुदाय के सदस्यों के एचआईवी से संक्रमित होने का खतरा अधिक होता है। एनजीओ ‘सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च’ (सीएफएआर) तथा उसकी सहयोगी संस्था सखा ने सरकार से एक अपील में कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान आपदा पर काबू के लिए तैयार सभी नीतियों और कार्यों में ट्रांसजेंडर को एक समूह के रूप में शामिल किया जाना चाहिए।

    17:39 (IST)16 Apr 2020
    व्यायाम कोविड-19 की खतरनाक स्थिति से बचा सकता है: अध्ययन

    कोरोना वायरस संक्रमित लोगों में ज्यादातर मौतें सांस संबंधी दिक्कतों की वजह से हो रही है और ऐसे में एक अनुसंधान में यह बताया गया है कि नियमित तौर पर व्यायाम करने से श्वसन संबंधी दिक्कतों को कम किया जा सकता है। अमेरिका के वर्जीनिया विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने सलाह दी है कि नियमित तौर पर व्यायाम करना एक्यूट रेस्पेरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम- (सांस संबंधी गंभीर समस्या-एआरडीएस) के इलाज का एक संभावित तरीका हो सकता है।

    17:27 (IST)16 Apr 2020
    कोविड-19 : अस्तपाल से भागा संदिग्ध पकड़ा गया

    पंजाब के होशियारपुर जिले में एक अस्पताल के पृथक वार्ड से भागे संदिग्ध को पुलिस ने बृहस्पतिवार को पकड़ लिया। पुलिस ने बताया कि संदिग्ध के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। वह बुधवार रात को अस्तपाल से फरार हो गया था, जिससे जिले और आस-पास के इलाके में लोगों में तनाव उत्पन्न हो गया था। पंजाब पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए 40 वर्षीय संदिग्ध को आज होशियारपुर के चब्बेवाल शहर से गिरफ्तार किया। होशियारपुर के सरकारी अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी (एसएमओ) डॉ जसविंदर सिंह ने बताया कि संदिग्ध को दसूहा से होशियारपुर सरकारी अस्पताल भेजा गया था।

    17:05 (IST)16 Apr 2020
    कोविड-19 से लड़ाई में डब्ल्यूएचओ ने भारत के साथ संयुक्त प्रयासों का स्वागत किया

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अदानोम गेब्रेयसस ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में डब्ल्यूएचओ के भारत के साथ सहयोग का स्वागत किया ताकि उन रणनीतियों का लाभ उठाया जा सके जो पोलियो के खिलाफ लड़ाई में भारत के लिए फायदेमंद साबित हुई। उसने कहा कि इस तरह के संयुक्त प्रयासों से वैश्विक महामारी को परास्त करने में मदद मिलेगी। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वैश्विक महामारी से लड़ाई में वह पोलियो उन्मूलन में देश के काम आने वाली रणनीतियों का लाभ उठाने के लिए भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ मिलकर काम करेगा।

    16:47 (IST)16 Apr 2020
    इस साल शून्य रह सकती है एशिया की वृद्धि दर: आईएमएफ

    कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल एशिया की आर्थिक वृद्धि दर शून्य रह सकती है। यदि ऐसा हुआ तो यह पिछले 60 साल का सबसे बुरा प्रदर्शन होगा। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने यह आशंका व्यक्त की है। हालांकि आईएमएफ का यह भी मानना है कि गतिविधियों के संदर्भ में अन्य क्षेत्रों की तुलना में अभी भी एशिया बेहतर स्थिति में है। आईएमएफ ने ‘कोविड-19 महामारी और एशिया-प्रशांत क्षेत्र: 1960 के दशक के बाद की सबसे कम वृद्धि दर’ शीर्षक से एक ब्लॉग में कहा कि इस महामारी का एशिया-प्रशांत क्षेत्र में गंभीर और अप्रत्याशित असर होगा।

    16:24 (IST)16 Apr 2020
    कोविड-19 ड्यूटी पर तैनात चीता हेलिकॉप्टर की हाईवे पर आपात लैंडिंग

    भारतीय वायुसेना के चीता हेलिकॉप्टर ने तकनीकी खराबी आने के बाद बृहस्पतिवार को गाजियाबाद में हिंडन के नजदीक राजमार्ग पर आपात लैंडिंग की। एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि हेलिकॉप्टर कोविड-19 मिशन पर था और जांच के लिए नमूने लेने लेह जा रहा था। वायुसेना प्रवक्ता ने बताया कि हेलिकॉप्टर में तकनीकी खराब आ गई जिसके बाद उसने हिंडन के नजदीक बाहरी रिंग रोड हाईवे पर सुरक्षित लैंडिंग की। प्रवक्ता ने बताया कि पायलटों ने त्वरित और सही कदम उठाया और किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ।

    16:00 (IST)16 Apr 2020
    कोरोना हॉटस्पॉट शहरों से जिले में आए लोगों की सूचना देने वालों को 500 रुपये इनाम

    मध्यप्रदेश के भिण्ड जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिले के युवा पुलिस अधीक्षक नागेन्द्र सिंह :एसपी: ने एक अनोखी ईनामी योजना शुरु की है। उन्होंने प्रदेश के कोरोना हॉटस्पाट स्थानों से जिले में आए लोगों की सूचना देने वाले को 500 रुपये का नकद ईनाम देने का ऐलान किया है। जिले के लोगों के लिए जारी एक वीडियो संदेश में एसपी ने कहा, ‘‘जो भी व्यक्ति कोरोना हॉटस्पाट शहरों जैसे इन्दौर, भोपाल और उज्जैन से 10 अप्रैल के बाद यहां आने वाले लोगों की सूचना एसपी या सीधे कंट्रोल रुम को देगा उसे 500 रुपये का ईनाम दिया जायेगा। इसके साथ ही सूचना देने वाले व्यक्ति के पहचान भी जाहिर नहीं की जायेगी।’’

    15:31 (IST)16 Apr 2020
    तमिलनाडु में कोरोना से एक की मौत, 25 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव

    तमिलनाडु में कोरोनावायरस से गुरुवार को एक व्य्ति की मौत हुई। वहीं 25 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसी के साथ राज्य में संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 15 पहुंच गया, जबकि पीड़ितों की संख्या 1267 हो गई है। तमिलनाडु के सीएम के पलानिसामी ने कहा कि एक दिन में मरीजों की संख्या कम होने से पता चलता है कि राज्य महामारी को नियंत्रित करने में सफल हो रहा है।

    15:27 (IST)16 Apr 2020
    20 अप्रैल से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर मिलेंगे मोबाइल, टीवी, फ्रिज

    लॉकडाउन के दूसरे चरण में सरकार ने कुछ सेवाओं में 20 अप्रैल से छूट देने का ऐलान किया था। अब इसी सिलसिले में सरकार 20 अप्रैल से ई-कॉमर्स सेवाओं को डिलीवरी की छूट देना शुरू कर देगी। एक अधिकारी ने बताया कि फ्लिपकार्ट, अमेजन और स्नैपडी के जरिए लोग मोबाइल, टीवी, फ्रिज, लैपटॉप और स्टेशनरी आइटम मंगा सकेंगे। अब इस पर सिर्फ आधिकारिक घोषणा होनी बाकी है।

    15:06 (IST)16 Apr 2020
    दवाइयों की सप्लाई के लिए मॉरिशस के पीएम ने मोदी को शुक्रिया कहा

    मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविद जुगनाथ ने कोरोनावायरस संकट के बीच देश के लिए अहम दवाएं भेजने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का शुक्रिया जताया है। जुगनाथ ने कहा, "एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट से मेडिकल सप्लाई का दान करने के लिए मै पीएम मोदी का शुक्रिया जताता हूं।" गौरतलब है कि भारत की तरफ से कंसाइनमेंट बुधवार को मॉरिशस पहुंचा था।

    14:46 (IST)16 Apr 2020
    कोरोना के बीच दो स्पेशल ट्रेन से सेना को सामान पहुंचाया जाएगा

    लॉकडाउन के बीच पूर्वी और उत्तरी सीमाओं पर सेना की जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार दो ट्रेनें चलाएगी। दोनों ट्रेनें बेंगलुरु से चलेंगे। पहली ट्रेन 17 अप्रैल को निकलेगी और अंबाला होते हुए जम्मू आएगी। वहीं दूसरी ट्रेन 18 अप्रैल को निकल कर गुवाहाटी पहुंचेगी।

    14:17 (IST)16 Apr 2020
    कोरोना के संकट के चलते 60 साल में पहली बार एशिया में थम सकता है ग्रोथ का पहिया: IMF

    कोरोना वायरस के संकट के चलते एशिया की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ पर 60 सालों में पहली बार ब्रेक लग सकता है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अपने अनुमान में कहा है कि एशिया महाद्वीप में सर्विस सेक्टर और एक्सपोर्ट चेन पर विपरीत प्रभाव पड़ा है। इससे अर्थव्यवस्था में ठहराव की स्थिति पैदा हुई है। आईएमएफ के एशिया पैसिफिक विभाग के डायरेक्टर चांगयोंग ने कहा कि सभी देशों के पॉलिसीमेकर्स को ट्रैवल बैन, सोशल डिस्टेंसिंग पॉलिसी एवं अन्य उपायों के चलते प्रभावित सेक्टर्स को मदद करने के लिए उपाय करने चाहिए। पढ़ें पूरी खबर...

    13:49 (IST)16 Apr 2020
    महाराष्ट्रः पुणे में कोरोना पीड़ित महिला की मौत

    महाराष्ट्र के पुणे में बुधवार रात को कोरोनावायरस से संक्रमित एक महिला की मौत हो गई। बताया गया है महिला की उम्र 65 साल थी और वह दूसरी बीमारियों से भी जूझ रही थी। जिले में अब तक कोरोना से 44 लोगों की जान जा चुकी है।

    13:23 (IST)16 Apr 2020
    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे राहुल गांधी

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे। राहुल अब तक कोरोनावायरस के खिलाफ केंद्र की नीतियों की आलोचना करते रहे हैं। हाल ही में उन्होंने एक ट्वीट के जरिए कहा था कि खाने की समस्या से जूझ रहे गरीबों को सरकार इमरजेंसी राशन कार्ड जारी करे। इससे पहले भी वे सरकार को आर्थिक नीतियों को लेकर टोकते रहे हैं।

    13:04 (IST)16 Apr 2020
    महाराष्ट्र में आज कोरोना संक्रमण के 165 नए मामले, इनमें 107 मुंबई से

    महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के मामले आज तीन हजार के आंकड़े को पार कर गए। गुरुवार को अब तक राज्य में 165 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, इनमें से 107 अकेले मुंबई से हैं, जबकि 19 मामले पुणे और 10 नागपुर के हैं।

    12:45 (IST)16 Apr 2020
    मिजोरम में लॉकडाउन के बीच ही होंगी 12वीं की बची हुई परीक्षा

    देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी शैक्षणिक संस्‍थान बंद हैं तथा अधिकांश बोर्ड की परीक्षां भी अधूरी रह गई हैं। मगर इस बीच मिजोरम बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं लॉकडाउन के दौरान ही आयोजित करने जा रहा है। राज्य के शिक्षा मंत्री लालचंदामा राल्ते ने बुधवार को कहा कि मिजोरम सरकार ने 22 अप्रैल से HSSLC या कक्षा -12 की बची हुई परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया है। पढ़ें पूरी खबर...

    12:18 (IST)16 Apr 2020
    कर्नाटकः सीएम येदियुरप्पा ने कोविड-19 टेस्टिंग बूथ का उद्घाटन किया

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने गुरुवार को बेंगलुरु में मोबाइल टेस्टिंग बूथ का उद्घाटन किया। ये मोबाइल बूथ बेंगलुरु के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाए जा सकते हैं, जिससे संदिग्धों के सैंपल्स इकट्ठा करने में आसानी होगी।

    11:47 (IST)16 Apr 2020
    भारत में कोरोना की वैक्सीन पर 6 कंपनियां कर रहीं काम

    भारत की 6 फार्मास्यूटिकल कंपनी इस वक्त कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में जुटी हैं। एक भारतीय वैज्ञानिक ने बताया कि अभी दुनियाभर में करीब 70 वैक्सीन की टेस्टिंग चल रही है। इनमें से तीन ह्यूमन ट्रायल की स्टेज तक पहुंच गई हैं। लेकिन बड़े स्तर पर वैक्सीन 2021 तक ही आ सकेगी।

    जहां जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) दो वैक्सीन पर काम कर रही है। वहीं सिरम इंस्टीट्यूट, बायोलॉजिकल ई, भारत बायोटेक, इंडियन इम्युनोलॉजिकल्स और मिनवैक्स एक-एक वैक्सीन पर काम कर रही हैं।

    11:14 (IST)16 Apr 2020
    Lockdown हटाने के ल‍िए जरूरी है क‍ि पूरे हों ये 6 मानकः WHO

    देशभर में कोरोना वायरस के व्यापक प्रसार को देखते हुए केंद्र सरकार ने कहा है कि देशव्यापी लॉकडाउन तीन मई तक लागू रहेगा। हालांकि सरकार 20 अप्रैल से उन क्षेत्र को लॉकडाउन से ढील देगी जो जिन्हें ‘हॉटस्पॉट’ घोषित नहीं किया गया है। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने लॉकडाउन से जुड़े अहम दिशा-निर्देश जारी किए हैं। WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहोम गेब्रहेसस ने कहा कि किसी भी देश को लॉकडाउन हटाने के लिए जरुरी है कि छह मानकों को पूरा किया जाए। पढ़ें पूरी खबर...

    10:52 (IST)16 Apr 2020
    स्वास्थ्य और मोटर बीमा को रिन्यू कराने की तारीख में छूट

    सरकार ने लॉकडाउन के मद्देनजर उन सभी लोगों को छूट दी है, जिनका स्वास्थ्य या थर्ड पार्टी मोटर बीमा खत्म होने वाला था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस सिलसिले में नोटिफिकेशन भी जारी किया। उन्होंने बताया कि 25 मार्च से 3 मई तक जिनकी पॉलिसी रिन्यू होनी थी, यह छूट सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है।

    10:18 (IST)16 Apr 2020
    चीन से 6.5 लाख टेस्ट किट भारत रवाना

    चीन ने भारत को कोरोनावायरस से लड़ाई में मदद के लिए 6,50,000 टेस्ट किट भेज दी हैं। गुरुवार सुबह ही चीन के गुआंगझू एयरपोर्ट से भारत के लिए विमान रवाना हुआ। जो टेस्ट किट भेजी गई हैं, उनमें रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट्स और RNA एक्सट्रैक्शन किट हैं।

    09:55 (IST)16 Apr 2020
    भारत में संक्रमितों की संख्या 12 हजार के पार

    भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 941 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 12,380 पहुंच गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 414 लोगों की संक्रमण से जान गई है। हालांकि, 1477 लोग ठीक हो कर घर भी लौटे हैं। देश में अभी 10,477 एक्टिव केस हैं।

    09:06 (IST)16 Apr 2020
    भारत के हजार लोगों में से केवल 0.1 का हो रहा टेस्‍ट

    भारत में जगह-जगह लॉकडाउन तोड़ कर शारीर‍िक दूरी बनाए रखने की शर्त लोग अक्‍सर तोड़ रहे हैं। वहीं प्रत‍ि 1000 लोगों पर जांच की संख्‍या भी यहां बेहद कम है। यह संख्‍या मात्र 0.1 है। इटली में प्रत‍ि 1000 व्‍यक्‍त‍ि पर 17.2, दक्ष‍िण कोर‍िया में 10 और अमेर‍िका में 8.5 लोगों की जांच हो रही है। पढ़ें पूरी खबर...

    08:43 (IST)16 Apr 2020
    अमेरिकी आयोग का आरोप- भारत में अलग रखे जा रहे कोरोना के मरीज, विदेश मंत्रालय ने खारिज किया

    भारत ने अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (USCIRF) के उस दावे को खारिज किया है, जिसमें कहा गया था कि अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में कोरोनावायरस के मरीजों को धार्मिक आधार पर अलग-अलग रखा गया। विदेश मंत्रालय ने बया जारी कर आयोग से कहा है कि वह कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई को धार्मिक रंग देने की कोशिश न करे। जबकि गुजरात सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि कोरोना के मरीजों को धर्म के आधार पर अलग नहीं रखा गया है।

    08:21 (IST)16 Apr 2020
    महाराष्ट्रः नागपुर में गरीबों-बेसहारा लोगों के लिए नगरपालिका ने शुरू किया स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम

    नागपुर नगरपालिका ने कोरोनावायरस की वजह से रोजी-रोटी जुटा पाने में असमर्थ गरीबों और बेसहारा लोगों के लिए स्किल बेस्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया है। नागपुर म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के कमिश्नर के मुताबिक, लॉकडाउन के ऐलान के बाद इन सभी लोगों को शेल्टर होम लाया गया था। यहां उन्हें खाने के साथ छोटे-मोटे रोजगार पाने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। अभी नागपुर के 19 शेल्टर होम में ऐसे 1500 से 2000 लोग रह रहे हैं।

    07:59 (IST)16 Apr 2020
    केरलः लॉकडाउन में रिक्शा रोका, तो बीमार पिता को गोद में उठाकर अस्पताल ले गया बेटा

    केरल के पुनालुर में अपने बीमार पिता को ऑटोरिक्शा से बिठाकर अस्पताल ले जा रहे एक व्यक्ति को पुलिस ने लॉकडाउन की वजह से बीच में ही रोक दिया। ऐसे में व्यक्ति ने 65 वर्षीय पिता को गोद में ही उठाकर अस्पताल की तरफ दौड़ लगा दी। इस घटना का एक वीडियो वायरल हो रहा है।

    07:30 (IST)16 Apr 2020
    राजस्थानः कोरोनावायरस से संक्रमित दो महिलाओं की मौत

    राजस्थान के जयपुर में कोरोना संक्रमण से दो महिलाओं की मौत हो गई है। बताया गया है कि 65 वर्षीय एक महिला पहले से डायबिटीज की शिकार थी और उसे बचाया नहीं जा सका। वहीं, कोटा के अस्पताल में भर्ती एक 70 साल की पीड़ित महिला की भी जान चली गई।

    06:03 (IST)16 Apr 2020
    बिहार में लॉकडाउन का अनुपालन कराने गयी पुलिस एवं प्रशासन की टीमों पर हमला, 17 कर्मी घायल

    बिहार के औरंगाबाद एवं पूर्वी चंपारण जिलों में स्वास्थ्य जांच करने एवं लॉकडाउन का अनुपालन कराने गयी स्वास्थ्यर्किमयों, पुलिस एवं प्रशासन की टीम पर ग्रामीणों ने बुधवार को हमला कर दिया जिसमें 17 सरकारी कर्मी घायल हो गए। औरंगाबाद जिले के गोह थाना अंतर्गत एकौनी गांव में स्क्रीनिंग करने गयी स्वास्थ्य विभाग तथा पुलिस की टीम पर असामाजिक तत्वों द्बारा किये गये हमले और पथराव में दाउदनगर के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, दो थानाध्यक्ष समेत 11 लोग घायल हो गये।

    04:57 (IST)16 Apr 2020
    लॉकडाउन के दौरान रोहतक के युवक ने मैक्सिकन प्रेमिका से शादी रचाई

    देश में लॉकडाउन के दौरान शादियों को टालने की खबरें आ रही हैं, ऐसे में हरियाणा में रोहतक के एक शख्स ने इस हफ्ते मैक्सिको की अपनी प्रेमिका से जिला अदालत में शादी रचाई। हालांकि इस दौरान कोई समारोह नहीं हुआ और सामाजिक दूरी के नियम का पालन किया गया। निरंजन कश्यप (22) और डाना जोहेरी ने रोहतक में 13 अप्रैल को विशेष विवाह अधिनियम के तहत शादी की। कश्यप ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बुधवार को फोन पर कहा कि उन्होंने रोहतक के जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष आवेदन दिया था और उन्हें 13 अप्रैल की तारीख दी गई थी। हालांकि जब लॉकडाउन की घोषणा हुई तो वह निश्चित नहीं थे कि क्या उनकी शादी हो पाएगी। उन्होंने जिलाधिकारी कार्यालय से पहले दी गई तारीख की स्थिति जानी और उनसे 13 अप्रैल को कार्यालय आने को कहा गया।

    03:08 (IST)16 Apr 2020
    कोविड-19 : दिल्ली के अस्पताल में प्रयोग के तौर पर इस्तेमाल की जाएगी प्लाजमा प्रौद्योगिकी

    दिल्ली के एक सरकारी अस्पताल में कोविड-19 के गंभीर रूप से बीमार मरीजों के इलाज के लिए प्रायोगिक तौर पर पहली बार प्लाजमा प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाएगा।अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने बताया कि प्लाजमा प्रौद्योगिकी का क्लीनिकल परीक्षण ‘‘इन्स्टीट्यूट आॅफ लिवर एंड बाइलरी साइंसेज ’’ (आईएलबीएस) में किया जाएगा। प्लाजमा तकनीक में कोरोना वायरस के संक्रमण से उबर चुके व्यक्ति के रक्त की एंडीबॉडी का इस्तेमाल, कोविड-19 से गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए किया जाता है। इस प्रौद्योगिकी का उद्देश्य कोविड-19 के मरीजों में संक्रमण की वजह से होने वाली समस्याओं को सीमित करने के लिए कॉनवेलेसेन्ट प्लाजमा के प्रभाव का आकलन करना है। कॉनवेलेसेन्ट प्लाजमा कोरोना वायरस के मरीजों के लिए एक प्रायोगिक प्रक्रिया है। उप राज्यपाल अनिल बैजल ने ट्वीट किया कि संबद्ध अधिकारियों को कोविड-19 के मरीजों के इलाज के दौरान, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों और मानकों का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है।

    23:29 (IST)15 Apr 2020
    पोलियो और चेचक उन्मूलन की तर्ज पर करना है कोरोना उन्मूलन : हर्षवर्धन

    केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डा हर्षवर्धन ने विश्व के अन्य देशों की तुलना में भारत में कारोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रित होने का श्रेय भारत सरकार के समन्वित साझा प्रयासों को देते हुये पोलियो और चेचक उन्मूलन की तर्ज पर कारोना उन्मूलन में भी कामयाबी मिलने का विश्वास जताया है। डा हर्षवर्धन ने बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक कर भारत में कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए किए गए उपायों से अवगत कराते हुये कहा,‘‘हम सब मिलकर पोलियो और चेचक के उन्मूलन की तरह कोरोना के संक्रमण को भी समाप्त करेंगे।’’

    23:17 (IST)15 Apr 2020
    महाराष्ट्र में कोविड-19 के 232 नए मामले; कुल संख्या 2,916 हुई, अब तक 187 की मौत

    महाराष्ट्र में लॉकडाउन और विभिन्न प्रतिबंध लागू रहने के बावजूद बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 232 नये मामले सामने आने के साथ राज्य में कोविड-19 के कुल मरीजों की संख्या बढ़ कर 2,916 हो गयी है। वहीं, नौ और लोगों की मौत हो जाने से मृतक संख्या 187 पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई में अब तक संक्रमण के 1,896 मामले सामने आये हैं जबकि 114 लोगों की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि जिन नौ लोगों की आज मौत हुई उनमें पुणे में छह, मुंबई में दो, अकोला का एक मामला शामिल है। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दोहराया है कि देश में अब तक सामुदायिक स्तर पर संक्रमण नहीं है।

    23:00 (IST)15 Apr 2020
    लॉकडाउन के आदेशों के उल्लंघन के लिए दिल्ली में 3,400 से ज्यादा लोग हिरासत में लिए गए

    लॉकडाउन के आदेशों के उल्लंघन के लिए बुधवार को दिल्ली में 200 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए और 3,473 लोगों को हिरासत में लिया गया । पुलिस ने इस बारे में जानकारी दी है । कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण से 30 लोगों की मौत हो चुकी है और 1,561 लोग संक्रमित हैं । पुलिस द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक शाम पांच बजे तक आईपीसी की धारा 188 (सरकारी सेवक के आदेश की अवज्ञा) के तहत 244 मामले दर्ज किए गए । पुलिस के मुताबिक, कुल 3473 लोगों को हिरासत में लिया गया और 382 गाड़ियां जब्त की गयीं। पुलिस ने बताया कि घर से बिना मास्क लगाए निकलने पर 79 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए । उन्होंने बताया कि आवाजाही के लिए अब तक कुल 801 पास जारी किए गए हैं।

    22:43 (IST)15 Apr 2020
    सीआरपीएफ ने घर गए जवानों की छुट्टी तीन मई तक बढ़ाई

    केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने लॉकडाउन की नयी समय सीमा तीन मई तक अपने उन जवानों की छुट्टी बढ़ा दी है जो घर गए हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 25 को 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी जिसकी समय सीमा 14 अप्रैल को खत्म हो रही थी। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे तीन मई तक बढ़ा दिया। उल्लेखनीय है कि करीब तीन लाख 25 हजार जवानों वाले देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल ने घर गए जवानों की छट्टी पहले 15 अप्रैल तक बढ़ाने के साथ इस अवधि में प्रशिक्षण कर रहे जवानों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी थी।

    22:27 (IST)15 Apr 2020
    कांग्रेस ने बांद्रा की घटना के लिए रेलवे पर सवाल उठाए

    कांग्रेस ने मुंबई के बांद्रा स्टेशन पर भीड़ एकत्र होने की घटना को लेकर बुधवार को रेल विभाग के एक पत्र का हवाला देते हुए उस पर सवाल खड़े किए और यह आरोप भी लगाया कि कुछ लोग सोशल मीडिया के माध्यम से राज्य में सांप्रदायिक सौहार्द खराब करना चाहते हैं। पार्टी महासचिव महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि विभिन्न जगहों पर मौजूद मजदूरों को उनके घर भेजने की व्यवस्था की जाए।

    22:05 (IST)15 Apr 2020
    भारत को कोरोना वायरस मामलों का पता लगाने के लिए जांच और अधिक तेजी से करने की जरूरत: विशेषज्ञ

    विशेषज्ञों ने कहा है कि भारत को कोरोना वायरस के मामलों का पता लगाने के लिए जांच और अधिक तेजी से करने की आवश्यकता है, ताकि महामारी पर समय पर काबू पाया जा सके। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में बुधवार को कोविड-19 से मरनेवालों की संख्या 375 के आंकड़े को पार कर गई और संक्रमण के मामलों की संख्या लगभग 11,500 हो गई। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के आंकड़ों के अनुसार 14 अप्रैल तक 2,44,893 नमूनों की जांच की गई जो एक दिन पहले जांचे गए 2,17,554 नमूनों से 27,339 अधिक हैं।

    21:47 (IST)15 Apr 2020
    केरल में गिरजाघर में प्रार्थना सभा का आयोजन करने के लिए पादरी, छह अन्य गिरफ्तार

    विलिंग्डन द्वीप में एक गिरजाघर में प्रार्थना सभा का आयोजन करने के लिए बुधवार को एक पादरी को गिरफ्तार किया गया। पादरी पर कोरोना वायरस से निपटने के लिए चल रहे लॉकडाउन के दौरान धार्मिक आयोजन करने पर प्रतिबंध संबंधी सरकारी आदेशों का उल्लंघन करने का आरोप है। पुलिस ने बताया कि स्टेला मैरिस चर्च में आज सुबह प्रार्थना सभा का आयोजन करने के लिए फादर ऑगस्टीन के साथ अन्य छह लोगों को गिरफ्तार किया गया।

    21:46 (IST)15 Apr 2020
    प्रवासी कामगार: पुलिस ने अफवाह फैलाने वाले सोशल मीडिया के 30 अकाउंट की पहचान की

    महाराष्ट्र पुलिस की साइबर शाखा ने सोशल मीडिया पर 30 से अधिक ऐसे अकाउंट की पहचान की है जिनके द्वारा कथित तौर ट्रेन सेवाओं के बारे में अफवाह फैलाई गई थी और जिनके कारण मंगलवार को मुंबई के बांद्रा में प्रवासी कामगारों की भीड़ जमा हो गई थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि घटना के कुछ घंटों बाद साइबर पुलिस ने फर्जी खबर तथा अफवाहें फैलाने के जिम्मेदार लोगों की पहचान की और इस बारे में मुंबई पुलिस को सूचित किया है। मंगलवार की दोपहर को एक हजार से अधिक प्रवासी कामगार बांद्रा रेलवे स्टेशन पर जमा हो गए थे। वे राज्य सरकार से परिवहन व्यवस्था करने की मांग कर रहे थे ताकि वे अपने गांव लौट सकें। इनमें से ज्यादातर कामगार बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल से थे।

    Next Stories
    1 ‘खुदरा व्यापार में करोड़ों का घाटा’
    2 दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत के तापमान में बढ़त
    3 झुग्गियों में पानी के लिए टूट पड़े लोग, दूरी का नियम टूटा
    यह पढ़ा क्या?
    X