ताज़ा खबर
 

ओडिशा में 96 नए केस मिले, राजस्थान में भी 49 मरीज मिले, देश में 1.74 लाख पहुंची संक्रमितों की संख्या

नए मामलों के साथ देश में अब संक्रमितों की संख्या 1,73,763 हो गई है। इनमें 86,422 एक्टिव केस हैं और कुल 4,971 लोगों की मौत हो चुकी है।

Bihar Coronavirusबिहार झारखंड में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। (PTI Photo)

देश में पिछले चौबीस घंटो में कोरोना वायरस के 7,964 मामलों दर्ज किए गए हैं। एक दिन के लिहाज से ये अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। शनिवार (30 मई, 2020) को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जानकारी दी कि कोरोना से इस बीच 265 लोगों की मौत भी हुई है। नए मामलों के साथ देश में अब संक्रमितों की संख्या 1,73,763 हो गई है। इनमें 86,422 एक्टिव केस हैं और कुल 4,971 लोगों की मौत हो चुकी है। हाालंकि इस बीच एक अच्छी खबर ये भी है कि इलाज के दौरान 82,370 लोग ठीक भी हुए हैं। कोरोना पर भारत में रिकवरी रेट (सही होने वाले मरीजों की दर) अब 42.89 फीसदी पर आ गया है।

Coronavirus India LIVE updates

इस बीच ओडिशा राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस के 96 नए केस मिले हैं। राज्य में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1,819 हो गई है। इसमें एक्टिव केस की संख्या 833 है और सात लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। इधर राजस्थान में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से एक और मौत हो गई जिससे राज्य में इससे मरने वालों की संख्या 185 हो गई है। वहीं संक्रमण के 49 नए मामले सामने आए हैं और राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 8,414 पर पहुंच गई है।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोरोना संक्रमण से शनिवार को जयपुर में एक और मौत हुई है। इससे राज्य में मृतकों की कुल संख्या 185 हो गई है। केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 89 हो गया है जबकि जोधपुर में 17 और कोटा में 16 रोगियों की मौत हो चुकी है। अन्य राज्यों के आठ रोगियों की भी यहां मौत हुई है।

Lockdown 5.0 LIVE Updates

हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे। वहीं शनिवार सुबह साढ़े 10 बजे तक राज्य में संक्रमण के 49 नये मामले सामने आए। इनमें कोटा, चुरू और उदयपुर में आठ-आठ, बाड़मेर में चार, भीलवाड़ा, धौलपुर, झालावाड़ और करौली में तीन- तीन, जयपुर, झुंझुनू और भरतपुर में दो-दो नये मामले शामिल हैं।

राज्य में अब तक 8,414 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर और जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया था। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

Live Blog

Highlights

    11:50 (IST)30 May 2020
    अमेरिकी कंपनी ने भारतीय बाजार में रेमडेसिविर की बिक्री के लिए अनुमति मांगी

    अमेरिकी दवा कंपनी गिलीड साइंसेज ने अपनी वायरल रोधी दवा रेमडेसिविर को भारतीय बाजार में बेचने की अनुमति के लिए भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को आवेदन दिया है। इस दवा को कोविड-19 के उपचार में अहम बताया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार दवा का पेटेंट रखने वाली इस कंपनी ने रेमडेसिविर के लिए क्लीनिकल-पूर्व और क्लीनिकल अध्ययन के बारे में डेटा पूरा कर लिया है। एक सूत्र ने कहा, ‘‘कंपनी ने वायरल रोधी दवा रेमडेसिविर को भारतीय बाजार में बेचने की अनुमति के लिए भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को आवेदन दिया है। सीडीएससीओ विशेषज्ञ समिति की मदद से आवेदन का अध्ययन करेगा। वह विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर अंतिम निर्णय लेगा।’’ अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने अस्पतालों में भर्ती कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए इस दवा को आपातकाल में उपयोग के लिए स्वीकृति प्रदान की है। सूत्रों ने बताया कि जापान के स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय ने अमेरिका के क्लीनिकल डेटा के आधार पर सात मई को विशेष परिस्थितियों के तहत इस दवा को नियामक मंजूरी दी थी।

    11:00 (IST)30 May 2020
    बंगाल में जूट उद्योग को 100 फीसदी कामगारों की मिली छूट

    पश्चिम बंगाल की सरकार ने जूट उद्योग को एक जून से 100 प्रतिशत कामगारों को काम पर बुलाने की शुक्रवार को छूट दे दी। यह छूट ऐसे समय दी गयी है जब जूट उद्योग के सामने पुराने ऑर्डरों को पूरा करने का दबाव है। जूट उद्योग ने सरकार के इस निर्णय का स्वागत किया। उद्योग जगत के एक अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान जूट उद्योग सरकारी ऑर्डरों को पूरा करने में लगा हुआ था। कम कामगारों के साथ मिलों के काम करने से पुराने ऑर्डर जमा होते गये और अभी उद्योग के समक्ष चालू रबी सत्र के लिये 2.5 लाख गांठों के पुराने ऑर्डर हैं। इंडियन जूट मिल्स एसोसिएशन (आईजेएमए) के चेयरमैन राहव गुप्ता ने कहा, ‘‘बैकलॉग (पुराने ऑर्डर) 2.5 लाख गांठ है। पश्चिम बंगाल सरकार ने लॉकडाउन के दौरान 50 प्रतिशत कार्यबल के साथ काम करने की अनुमति दी थी। अब, हमें जून से 100 प्रतिशत लोगों को काम पर बुलाने की अनुमति है, जो एक स्वागत योग्य कदम है।’’

    10:21 (IST)30 May 2020
    चार दिन तक 'श्रमिक स्पेशल' में लावारिस पड़ा रहा प्रवासी मजदूर का शव, टॉयलेट में मिला शव

    श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में प्रवासी मजदूरों की मौत का सिलसिला जारी है। ताजा मामले में एक प्रवासी मजदूर की लाश ट्रेन में चार दिन तक लावारिश पड़ी रही। 27 मई को झांसी रेलवे यार्ड में ट्रेन की सफाई के वक्त कर्मचारी को मजदूरों का शव होने की जानकारी मिली। मृतक मजदूर की पहचान मोहन लाल शर्मा (37) के रूप में हुई जो नवी मुंबई स्थित एक चिप्स बनाने की फैक्ट्री में ड्राइवर थे। शर्मा मूल रूप से उत्तर प्रदेश में बस्ती जिले के निवासी थी और 21 मई को झांसी जाने के लिए मुंबई से एक निजी बस में बैठे थे। क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

    09:18 (IST)30 May 2020
    सरकार का एक साल पूरा होने पर पीएम मोदी ने लिखा खुला पत्र

    अपनी सरकार का एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर पीएम मोदी ने देशवासियों के लिए एक खुला पत्र लिखा। उन्होंने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश से आने वाले दिनों में भी ‘‘धैर्य और जीवटता’’ बनाए रखने का आह्नन किया और कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लंबी लड़ाई में विजय के लिए सरकार के प्रत्येक दिशा निर्देश का पालन करना जरूरी है वरना जीवन में हो रही असुविधा, जीवन पर आफत के रूप में बदल सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर देशवासियों के नाम शनिवार को एक खुला पत्र लिखा। इसमें उन्होंने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में देशवासियों से आने वाले दिनों में भी ‘‘धैर्य और जीवटता’’ बनाए रखने का आ’’ान किया और कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लम्बी लड़ाई में विजय के लिए सरकार के प्रत्येक दिशा निर्देश का पालन करना जरूरी है वरना जीवन में हो रही असुविधा, जीवन पर आफत के रूप में बदल सकती है।

    08:33 (IST)30 May 2020
    कोविड के लिए कश्मीरी छात्र ने बनाया वेब पेज

    जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में कश्मीरी छात्र हैदर अली पंजाबी ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक वेब पेज http://covidkashmir.org तैयार किया है, इस पर कश्मीर में COVID19 के मामलों के बारे में जानकारी दी गई है। कश्मीर में किस जगह पर COVID-19 के ज़्यादा मामले हैं ये भी इस ट्रैकर पर दिया है।

    08:00 (IST)30 May 2020
    81 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हुए

    कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने घोषणा की कि कोविड-19 के मरीज बड़ी संख्या में ठीक हो रहे हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी मिल रही है। इससे पूरे देश में ठीक होने वालों की संख्या 81,700 से अधिक हो गई है। अस्पतालों में इलाज करा रहे कोविड-19 के मरीजों की संख्या में पांच हजार से अधिक की कमी आई है और यह घटकर लगभग 82 हजार रह गई है जो अब भी अमेरिका, रूस, ब्राजील और फ्रांस के बाद दुनिया में पांचवें नंबर पर है।

    03:26 (IST)30 May 2020
    तेलंगाना में कोविड-19 के कारण चार और लोगों की मौत; 169 नये मामले सामने आए

    तेलंगाना में कोविड-19 के कारण चार और लोगों की मौत हो गई, जिससे राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 71 पहुंच गई, जबकि संक्रमण के 169 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 2,425 हो गई है। राज्य सरकार द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया कि नये मामलों में 100 राज्य के विभिन्न हिस्सों से आए हैं और 69 लोग बाहर से आए हुए प्रवासी हैं। बाहर से आए लोगों में संक्रमण के 69 नये मामले सामने आने के बाद ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 417 हो गई है। बुलेटिन में बताया गया कि राज्य में अब तक 1,381 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। वर्तमान में 973 लोगों का इलाज चल रहा है।

    01:13 (IST)30 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: ओडिशा में संक्रमण के 63 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 1,723

    ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 63 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 1,723 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आज दिनभर में 90 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है, जिसके साथ ही राज्य में ठीक हुए लोगों की संख्या 977 पहुंच गई है। 737 लोगों का अभी इलाज चल रहा है। अधिकारी ने बताया कि ताजा नए मामलों में से 61 हाल ही में देश के अन्य हिस्सों से विभिन्न जिलों में लौटे हैं। वहीं दो मामले संक्रमण के संपर्क का पता लगाने से सामने आए हैं। नए मामले 15 जिले से सामने आए हैं। सबसे ज्यादा नए 12 मामले खुर्दा जिले से आए हैं। इसके बाद 11 मामले जगतंिसहपुर, नौ मामले ढेंकनाल, सात मामले नयागढ़, छह मामले बोलांगीर और चार गंजाम जिले से सामने आए हैं। वहीं तीन-तीन मामले बालासोर और कटक से, दो सुंदगरढ़ से और एक-एक पुरी, मयूरभंज, संबलपुर, कोरापुट, झारसुगुडा और नबरंगपुर से सामने आए हैं। राज्य में संक्रमण के कारण अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है।

    23:37 (IST)29 May 2020
    पुणे जिले में कोविड-19 के 302 नए मामले, जिले में संक्रमितों की संख्या 7,314 हुई

    महाराष्ट्र के पुणे जिले में शुक्रवार को कोविड-19 के 302 नए मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 7,314 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में कोविड-19 से 11 लोगों की मौत हुईं, जिससे संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 321 पहुंच गई। उन्होंने कहा, ‘‘302 नए मामलों में से 228 पुणे शहर में सामने आए हैं, इसके बाद पिंपरी चिंचवाड़ में 28 और छावनी और ग्रामीण क्षेत्रों में 46 मामले सामने आये हैं। पुणे शहर में कोविड-19 के अब 6,155 मामले, पिंपरी चिंचवाड़ में 495 और ग्रामीण क्षेत्रों में 664 मामले हो गए हैं।’’

    22:29 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोलकाता में युद्धपोत निर्माण इकाई में पदस्थ सीआईएसएफ कर्मी की कोविड-19 से मौत

    कोलकाता में युद्धपोत निर्माण इकाई जीआरएसईएल में पदस्थ केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक कर्मी की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि 58 वर्षीय हेड कांस्टेबल सुशांत कुमार घोष पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के रहने वाले थे। वह किडनी की समस्या से जूझ रहे थे और 12 मई को उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी। वह कोलकाता में एक अस्पताल के पृथक-वास केंद्र में भर्ती थे । कोलकाता स्थित रक्षा पीएसयू में कोविड-19 के कारण मौत का यह दूसरा तथा करीब 1.62 लाख कर्मियों के बल में संक्रमण से मौत का यह चौथा मामला है।

    22:26 (IST)29 May 2020
    प्रवासियों को घर भेजने के लिए विशेष ट्रेन चलाना जारी रखेंगे: पंजाब सरकार

    प्रवासी श्रमिकों को उनके घर पहुंचाने के लिए पंजाब सरकार विशेष ट्रेन चलाना जारी रखेगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पांच मई से अब तक 375 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के द्वारा पंजाब से 4.84 लाख प्रवासी श्रमिक अपने गृह राज्य पहुंच चुके हैं। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के माध्यम से लोक निर्माण विभाग के प्रधान सचिव और नोडल अधिकारी विकास प्रताप ने कहा कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पहले ही अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि पंजाब में किसी भी प्रवासी श्रमिक को परेशानी न हो इसके लिए सभी उपाय किये जाएं। उन्होंने कहा कि समीक्षा के बाद आवश्यकता के अनुसार पर्याप्त ट्रेन चलाई जाएंगी ताकि प्रवासियों को कोई समस्या न हो। उन्होंने कहा कि जब तक जरूरत होगी तब राज्य सरकार ट्रेन चलाएगी।

    22:13 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोविड-19 से अग्रिम मोर्चे पर मुकाबला कर रहे भारतीय मूल के डॉक्टर का ब्रिटेन में निधन

    ब्रिटेन के एक अस्पताल में कोविड-19 महामारी से अग्रिम मोर्चे पर मुकाबला कर रहे भारतीय मूल के एक डॉक्टर एक होटल में मृत पाए गए जहां वह परिवार से अलग एकांतवास में रह रहे थे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) द्वारा संचालित वेक्सहैम पार्क अस्पताल में कार्यरत डॉक्टर राजेश गुप्ता सप्ताह की शुरुआत में मृत पाए गए। उनकी मौत का कारण पता नहीं चल पाया है। फ्रीमली हेल्थ एनएचएस फाउंडेशन न्यास ने शुक्रवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा, “हमें यह जानकारी देते हुए दुख हो रहा है कि डॉ राजेश गुप्ता हमारे बीच नहीं रहे।”

    22:11 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोविड-19 संक्रमण से उबरने वाले पुलिसकर्मी को महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने बधाई दी

    महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कोरोना वायरस संक्रमण को हरा कर वापस काम पर लौटे पुलिसकर्मी को शुक्रवार को बधाई दी । मंत्री ने एक वीडियो टिवटर पर साझा किया है जिसमें पुणे के सहकार नगर पुलिस थाने के एक अधिकारी के संक्रमण से उबरने के बाद उनके सहकर्मी एवं स्थानीय लोग स्वागत करते दिख रहे हैं । देशमुख ने कहा कि धनकवाड़ी सहकार नगर पुलिस थाने के प्रकाश मरगाजे को बधाई । गृह मंत्री ने कहा, आपका ड्यूटी पर लौटना प्रेरणादायक है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में अब तक 2211 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस संक्रमण से संक्रमित हो चुके हैं, इनमें से 25 की मौत हो चुकी है ।

    21:29 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: गौतम बुद्ध नगर जनपद में कोविड-19 के नौ नये मामले सामने आये

    उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जनपद में शुक्रवार को और नौ लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए जबकि उपचार के बाद स्वस्थ होने पर 28 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गयी। एक व्यक्ति की मौत होने के साथ ही अबतक जनपद में कोविड-19 के संक्रमण से मरने वालों की संख्या छह हो गई है। जिला निगरानी अधिकारी डाक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि शुक्रवार को आयी कोविड-19 जांच रिपोर्ट से नौ लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि नये मामलों में नया गांव सेक्टर 81 की रहने वाली 36 वर्षीय एक महिला तथा सेक्टर 22 की रहने वाली 24 वर्षीय एक युवती कोविड-19 से संक्रमित पायी गयीं। सेक्टर 50 के रहने वाले 49 वर्षीय व्यक्ति तथा नोएडा के स्वास्थ्य विहार का रहने वाला 35 वर्षीय एक व्यक्ति भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

    20:57 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: लॉकडाउन 4.0 के बाद केन्द्र के अपनी भूमिका सीमित रखने की संभावना

    केन्द्र सरकार राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को लेकर अपनी भूमिका को सीमित करते हुए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में एक जून से कड़े प्रतिबंध लगाने या अतिरिक्त छूट देने पर निर्णय लेने की छूट दे सकती है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। केन्द्र सरकार हालांकि देश में सबसे ज्यादा प्रभावित 30 नगरपालिका क्षेत्रों में कोविड-19 निरूद्ध क्षेत्रों में कड़े प्रतिबंधों को जारी रखने के लिए राज्य के अधिकारियों को सलाह दे सकती है। ये 30 नगरपालिका क्षेत्र महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब और ओडिशा से है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ इस बात की पूरी संभावना है कि एक जून से प्रतिबंध लगाने या छूट देने के संबंध में केंद्र की बहुत सीमित भूमिका होगी। राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश स्थानीय स्तर पर इस तरह के मुद्दों पर निर्णय लेंगे।’’

    20:49 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: एक जून से शुरू होने वाली ट्रेनों में टिकट जांच करने वाले कर्मचारियों के लिये दिशा निर्देश जारी

    भारतीय रेल के 167 के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब रेलगाड़ियों में टिकट की जांच करने वाले कर्मचारी अपने पारंपरिक काले कोट एवं टाई नहीं पहनेंगे। एक जून से शुरू होने वाले 100 जोड़ी ट्रेनों में सवार टिकट जांच करने वाले कर्मचारियों के लिये कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर रेलवे ने दिशा निर्देश जारी किये हैं जिसके अनुसार उन्हें मास्क, दस्ताने और साबुन के अलावा आतिशी शीशा दिया जायेगा ।

    रेलवे की ओर से जारी दिशा निर्देशो के अनुसार, 'कोरोना संक्रमण को रोकने अथवा उसके खतरे को कम करने के मद्देनजर टिकट जांच करने वाले कर्मचारियों के लिये कोट एवं टाई की अनिवार्यता समाप्त की जा सकती है। हालांकि, वह इस दौरान अपने नाम ओर पद अंकित बैज पहने रहेंगे ।'

    इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेनों में टिकटों की जांच करने वाले सभी टीटीई कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये उन्हें पर्याप्त संख्या में मास्क, फेस शील्ड, दस्ताने, सिर ढंकने का कवर, सेनेटाइजर, साबुन समेत अन्य वस्तुएं मुहैया करायी जायेंगी। 

    20:48 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: उत्तराखंड में कोविड-19 की जांच बढ़ाने के लिए निजी प्रयोगशालाओं से होगा अनुबंध

    उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को बागवानी विकास योजना में किसानों को राहत देने, कोविड-19 नमूनों के संग्रह और जांच की प्रक्रिया में गति लाने के लिये निजी प्रयोगशालाओं से अनुबंध करने सहित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री और राज्य सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक ने संवाददाताओं को बताया कि मुख्यमंत्री एकीकृत बागवानी विकास योजना में राहत प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। बागवानी मिशन में सब्जी, बीज, पुष्प पर दिया जाने वाला 50 प्रतिशत का अनुदान अब सभी कृषकों को दिया जायेगा। बागवानी मिशन से अलग फल, बीज, आलू, अदरक पर 50 प्रतिशत राज्य सहायता अनुदान के रूप में दी जाएगी तथा कोल्ड स्टोर और एसी वैन पर भी अनुदान दिया जायेगा। पन्द्रह लाख रुपये की लागत के कोल्ड स्टोर पर 50 प्रतिशत अनुदान तथा 26 लाख रुपये एसी वैन (तापमान नियंत्रित वाहन) की लागत पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा।

    20:28 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: मिक स्पेशल ट्रेनों की मांग कम हो गई है- रेलवे बोर्ड

    रेलवे बोर्ड अध्यक्ष ने शुक्रवार को कहा है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की मांग कम हो गई है, राज्यों ने हमसे 492 और ट्रेनें मांगी हैं। जिन राज्यों से ट्रेनें खुल रही हैं वे प्रवासी श्रमिकों को भोजन दे रहे हैं, रेलवे, एनजीओ यात्रा के दौरान भोजन मुहैया करा रहे हैं। उनके मुताबिक, एक मई से अभी तक 3,840 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों ने 52 लाख से ज्यादा प्रवासी श्रमिकों को गंतव्य तक पहुंचाया गया है।

    उधर, दिल्ली में लगातार पिछले दो दिनों से रिकॉर्ड नए केस दर्ज हुए हैं। पिछले 24 घंटों में राजधानी में 82 लोगों की जान गई है, जो कि एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसके साथ ही आज रिकॉर्ड 1106 नए केस सामने आए हैं। दिल्ली में अब तक कोरोना से 398 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कुल केसों की संख्या बढ़कर 17,386 पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक, अब तक 7846 लोग डिस्चार्ज हुए हैं।

    20:17 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: तमिलनाडु में कोविड-19 के 874 नये मामले , कुल संख्या 20 हजार के पार

    तमिलनाडु में नौ और व्यक्तियों की कोविड-19 से मौत हो गई। राज्य में कोरोना वायरस के एक दिन में सबसे अधिक 874 मामले सामने आये जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या 20 हजार से अधिक हो गई। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को दी। नौ और मरीजों की संक्रमण से मौत होने से राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 154 हो गई। राज्य में लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को भी संक्रमण के 800 से अधिक नये मामले सामने आये। स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया कि 874 मामलों में से 141 ऐसे व्यक्तियों के मामले हैं जो विभिन्न राज्यों से पहुंचे हैं। इसमें कहा गया कि संक्रमण से ठीक हुए व्यक्तियों की संख्या 765 है।

    19:45 (IST)29 May 2020
    लॉकडाउन : जैन साधु संतों ने चतुर्मास में यात्रा नियमों मं छूट की मांग की

    जैन समाज के साधु संतों ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से संपर्क कर कोविड—19 के दृष्टिगत जारी लॉकडाउन के दौरान चतुर्मास के लिये यात्रा नियमों में छूट देने की मांग की । जैन साधु संत वार्षिक चतुर्मास के लिये पैदल चलते हैं और इस साल यह जुलाई में होना है। यहां जारी बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन में प्रदेश कांग्रेस महासचिव सुमन अग्रवाल ने सैकड़ों साधु संतों की बातों को मुख्यमंत्री तक पहुंचाया है जो इस वार्षिक उत्सव के दौरान विभिन्न राज्यों में पैदल यात्रा करते हैं । बयान में अग्रवाल ने कहा कि उन्होंने साधुओं एवं साध्वियों के लिये यात्रा के दौरान उचित इंतजाम करने की मांग की है जो चतुर्मास उपवास शुरू होने के एक महीने पहले शुरू हो जाती है ।

    18:57 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोविड-19 संक्रमण से ठीक होने पर हावड़ा के अस्पताल से 101 लोगों को मिली छुट्टी

    कोविड-19 संक्रमण से ठीक होने के बाद पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में एक अस्पताल से 101 लोगों को शुक्रवार को छुट्टी दे दी गयी । अधिकारियों ने बताया कि उलुबेरिया में संजीवन अस्पताल से जिन 101 लोगों को छुट्टी दी गयी उनमें 54 महिलाएं, 42 पुरूष और पांच बच्चे हैं । ठीक हो गए लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए शाम में जब एंबुलेंस पहुंची तो डॉक्टरों, नर्सों और अन्य कर्मियों ने ताली बजाकर उन्हें शुभकामनाएं दी । छुट्टी मिलने के बाद एक महिला ने अस्पताल में लगातार देखभाल के लिए अग्रणी योद्धाओं का शुक्रिया अदा किया । अस्पताल के निदेशक सुभाशीष मित्रा ने बताया कि संक्रमण से ठीक होने के बाद अस्पताल से कुल 354 लोगों को छुट्टी मिल चुकी है ।

    18:25 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: हैदराबाद से पैदल ही बंगाल लौट रहे प्रवासी मजदूर की ओडिशा में मौत बालासोर

    हैदराबाद से पैदल पश्चिम बंगाल लौट रहे 60 वर्षीय प्रवासी मजदूर की शुक्रवार को ओडिशा के बालासोर जिले में स्थित सोरो के पास मौत हो गयी। पुलिस ने कहा कि मृतक हयर मोहम्मद हैदराबाद में राजमिस्त्री का काम करता था। वह अपने भतीजे के साथ पैदल ही अपने गृह स्थान पश्चिम बंगाल के पश्चिमपारा जाने के लिए निकला था। मृतक के भतीजे के हवाले से पुलिस ने बताया कि जिस निर्माण कंपनी में दोनों काम करते थे, वह लॉकडाउन के कारण मार्च से ही बंद थी और दोनों के पास पैसे खत्म हो गए थे। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि दोनों ने पांच दिन पहले अपनी यात्रा शुरू की थी और वे बृहस्पतिवार रात को सोरो पहुंचे थे।

    17:59 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: हिमाचल प्रदेश मे कोविड-19 के मामले 10 बढ़कर 292

    हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को कोविड-19 के 10 नये मरीज सामने आने के साथ ही राज्य में इस महामारी के मामले बढ़ कर 292 हो गये। अधिकारियों ने बताया कि नये मामलों में पांच मरीज हमीरपुर के और पांच मरीज कांगड़ा के हैं। अधिकारियों ने बताया कि वे सभी अन्य राज्यों से लौटकर आये थे। उनमें से चार महाराष्ट्र से, तीन दिल्ली से, दो गुजरात से और एक राजस्थान से लौटा था। हमीरपुर में अब कोविड-19 के 98 मामले हो गये हैं जो राज्य के कुल मामलों का एक तिहाई है। इन मरीजों में एक की जान चली गयी जबकि 13 स्वस्थ हो चुके हैं। 84 का इलाज चल रहा है। जिले के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। कांगड़ा में अबतक कुल 74 मामले सामने आये। उनमें से 20 स्वस्थ हो चुके हैं जबकि एक मरीज की मौत हो गयी तथा 54 का उपचार चल रहा है। राज्य में फिलहाल 205 मरीज उपचार से गुजर रहे है जबकि 81 स्वस्थ हो चुके हैं एवं छह मरीजों की मौत हो गयी।

    17:34 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोविड-19 से मुकाबले के लिए सेवानिवृत्त डॉक्टरों समेत 38,000 डॉक्टर देंगे स्वैच्छिक सेवा

    सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवाओं से सेवानिवृत्त हुए डॉक्टरों समेत 38,000 से अधिक डॉक्टरों ने कोविड-19 से मुकाबले में सरकार की सहायता करने की इच्छा जताई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सरकार ने 25 मार्च को सेवानिवृत्त और सेवारत डॉक्टरों से सहयोग करने की अपील की थी। अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, “सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवाओं, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, और सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्त हुए डॉक्टरों और निजी डॉक्टरों समेत 38,162 डॉक्टरों ने कोविड-19 से मुकाबले के लिए सरकार की सहायता करने के वास्ते हस्ताक्षर किए हैं।”

    17:34 (IST)29 May 2020
    न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस का केवल एक सक्रिय मामला, अन्य देशों में स्थिति गंभीर

    न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस का लगभग उन्मूलन हो गया है और 50 लाख की आबादी वाले इस देश में आज की तारीख में महामारी का केवल एकमात्र सक्रिय मामला बचा है, लेकिन दुनिया के अन्य देशों में स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है और पाकिस्तान में इस विषाणु के कहर से बड़ी संख्या में मौत होने की खबर है। अमेरिका में धीरे-धीरे व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के खुलने के बावजूद पिछले सप्ताह महामारी से उत्पन्न स्थितियों के चलते 20 लाख से अधिक लोग बेरोजगार हो गए। अब यह डर बढ़ता जा रहा है कि कोरोना वायरस दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को दीर्घकालिक नुकसान पहुंचा सकता है।

    17:33 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: चेन्नई से लौटे सात व्यक्तियों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि

    श्रमिक स्पेशल ट्रेन से चेन्नई से नगालैंड पहुंचने के कुछ दिन बाद, शुक्रवार को सात व्यक्तियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई जिसके बाद राज्य में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 25 हो गई। स्वास्थ्य मंत्री एस पांगंयु फोम ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नए सामने आए मामलों में से दो दीमापुर, चार कोहिमा और एक तुएनसांग जिले का है। उक्त सभी संक्रमित व्यक्ति 22 मई को श्रमिक स्पेशल ट्रेन से चेन्नई से वापस आए थे। ट्रेन से राज्य के 1,328 निवासी वापस आए थे जो लॉकडाउन के कारण तमिलनाडु में फंसे रह गए थे।

    16:39 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: उत्तर प्रदेश में अब तक प्रवासी श्रमिकों को लेकर आ चुकी हैं 1483 रेलगाड़ियां

    उत्तरप्रदेश में अब तक प्रवासी श्रमिकों को लेकर 1,483 रेलगाड़ी अब तक आ चुकी है और शुक्रवार रात तक 46 रेलगाड़ी और आयेंगी। अभी तक प्रदेश में 20 लाख से अधिक लोग श्रमिक विशेष रेलगाड़ी से आ चुके हैं। अपर मुख्य सचिव गृह और सूचना अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि इसके अलावा हमारे प्रदेश से दूसरे प्रदेशों के श्रमिकों को भी भेजा जा रहा है। अभी तक हरियाणा, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश और पंजाब के श्रमिकों को भेजा जा चुका है।

    16:39 (IST)29 May 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: भारत में बृहस्पतिवार को 494 घरेलू उड़ानों से 38,078 लोगों ने यात्रा की: पुरी

    नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि देश में बृहस्पतिवार को कुल 494 घरेलू उड़ानों से 38,078 लोगों ने यात्रा की। कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के चलते देश में 25 मार्च से 24 मई तक सभी यात्री उड़ानें निलंबित थीं। गत सोमवार से घरेलू यात्री उड़ान सेवा बहाल हुई है। अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें अभी निलंबित हैं। सोमवार से बृहस्पतिवार के बीच देश में 1,827 घरेलू उड़ान सेवाओं का संचालन हुआ जिनमें कुल 1,65,605 लोगों ने यात्रा की। पुरी ने शुक्रवार को ट्विटर पर लिखा, ‘‘28 मई 2020 को रात 11:59 तक घरेलू उड़ानों के आंकड़े: दिन चौथा, प्रस्थान 494 उड़ानें तथा 38,078 यात्री, आगमन 493 उड़ानें तथा 38,389 यात्री।’’

    15:42 (IST)29 May 2020
    हरियाणा के बाद पंजाब में भी मास्क न पहनने वालों पर लगेगा जुर्माना

    हरियाणा के बाद अब पंजाब सरकार ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने का बीड़ा उठाया है। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा है कि जो व्यक्ति मास्क नहीं पहनेगा उस पर 500 रुपए, होम क्वारंटीन के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर 2,000 रुपए, सार्वजनिक स्थान पर थूकने वालों पर 500 रुपए, दुकानदारों द्वारा नियमों का उल्लंघन करने पर 2,000 रुपए का फाइन तय किया गया है

    15:12 (IST)29 May 2020
    केरलः कोच्ची में शराब की खरीद के लिए जुटी भीड़

    केरल में आज से शराब की बिक्री शुरू कर दी गई है। बाकी राज्यों की तरह आज केरल में भी शराब की दुकानों और बार के बाहर लोगों की भीड़ दिखाई दिए। कई लोग तपती गर्मी से बचने के लिए छाते तक लेकर पहुंचे।

    14:54 (IST)29 May 2020
    महाराष्ट्रः घर जाने के लिए प्रवासी श्रमिकों ने रेलवे स्टेशन के बाहर लगाया जमावड़ा

    महाराष्ट्र में फंसे प्रवासी मजदूर लॉकडाउन के चलते जल्द से जल्द अपने घर पहुंचना चाहते हैं। हालांकि, केंद्र और महाराष्ट्र सरकार के बीच विवाद से उनकी समस्याएं बढ़ रही हैं। ऐसे में शुक्रवार को बड़ी संख्या में श्रमिक मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर जुट गए। एक महिला ने बताया कि उसके बेटे का जन्म 12 अप्रैल को हुआ है। अब उनके पास कुछ खाने तक को नहीं है। महिला ने सरकार से उसे बिहार पहुंचाने की गुहार लगाई।

    14:27 (IST)29 May 2020
    कर्नाटकः कोरोना के 178 नए केस, संक्रमितों की संख्या 2711 हुई

    कर्नाटक में कल शाम 5 बजे से आज दोपहर 12 बजे तक कोरोना के 178 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में अब संक्रमितों की संख्या 2711 हो गई है। पिछले 24 घंटे में किसी की जान नहीं गई। हालांकि, अब तक राज्य में 47 की संक्रमण से मौत हुई है। अब तक 869 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं और कुल 1793 एक्टिव केस हैं।

    13:58 (IST)29 May 2020
    असमः कोरोना के 30 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 910 हुई

    असम में कोरोनावायरस के मामलों में इजाफा जारी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व शर्मा ने बताया कि आज राज्य में संक्रमण के 30 नए मामले सामने आए। इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या 910 हो गई है। इनमें 800 केस एक्टिव हैं, जबकि 103 डिस्चार्ड हो चुके हैं। इसके अलावा 4 की जान भी गई है।

    13:38 (IST)29 May 2020
    यूपीः श्रमिकों के रोजगार के लिए सीएम योगी ने उद्योग संगठनों के साथ साइन किया MoU

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दावे किए थे कि वे राज्य में लौट रहे श्रमिकों के लिए रोजगार की व्यवस्था करेंगे। अपने वादे के तहत शुक्रवार को योगी ने औद्योगिक संगठनों के साथ बैठक की और राज्य में लौटे प्रवासी मजदूरों के रोजगार के लिए उनके साथ मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) पर हस्ताक्षर किए। सीएम योगी पहले ही कह चुके हैं कि आने वाले समय में दूसरे राज्यों को यूपी से श्रमिक बुलाने के लिए शासन से इजाजत लेनी होगी।

    13:09 (IST)29 May 2020
    उत्तर प्रदेशः राज्य में लौट चुके हैं 27 लाख प्रवासी मजदूर, सभी को दी गई मुफ्त सुविधाएं

    उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने प्रवासी मजदूरों को श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और बसों के जरिए लाना जारी रखा है। यूपी के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को बताया कि राज्य में अब तक 27 लाख प्रवासी मजदूर लौट चुके हैं। उन सभी को मुफ्त में ट्रेन-बस की सुविधा मुहैया कराई गई। उत्तर प्रदेश और भी श्रमिकों को वापस लाना जारी रखेगा।

    12:46 (IST)29 May 2020
    महाराष्ट्रः 24 घंटे में 116 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित मिले, 3 की जान गई

    महाराष्ट्र में आम लोगों के साथ पुलिसकर्मियों पर भी कोरोना का कहर जारी है। पिछले 24 घंटे में राज्य में 116 पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं 3 की मौत भी हुई है। इसी के साथ अब राज्य में 2211 पुलिसवाले संक्रमित हैं, जबकि 25 की जान गई है।

    12:20 (IST)29 May 2020
    त्रिपुराः बक्षनगर में होम क्वारैंटाइन में रखे गए लोगों से मिलने पहुंच गए सीएम बिप्लब देब

    त्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार देब शुक्रवार को बक्षनगर में होम क्वारैंटाइन में रखे गए प्रवासी मजदूरों से मिलने पहुंच गए। इस दौरान उनके साथ बड़ी संख्या में लोग दिखाई दिए। सीएम ने इलाके में कई घरों का दौरा किया। एक व्यक्ति ने कहा कि मैं हाल ही में पश्चिम बंगाल से लौटा हूं। बहुत खुशी हुई कि खुद मुख्यमंत्री हमसे मिलने आए।

    11:50 (IST)29 May 2020
    रेल मंत्रालय की अपील- 10 साल से कम बच्चे, बीमार व्यक्ति और प्रेग्नेंट महिलाएं न करें सफर

    रेलवे मंत्रालय ने लोगों से अपील की है कि गृह मंत्रालय के निर्देशों के तहत कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों कोरोनावायरस से बचाना जरूरी है। इसलिए पहले से किसी बीमार से शिकार व्यक्ति, प्रेग्नेंट महिलाएं, 10 साल से छोटे बच्चे और 65 साल से ऊपर के बुजुर्ग अभी रेलवे से सफर करने से बचें। सिर्फ बहुत जरूरी होने पर ही यात्रा करें।

    11:23 (IST)29 May 2020
    भारत में संक्रमितों का रिकवरी रेट 43 फीसदी के करीब

    कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत के लिए एक सुकून देने वाली खबर यह है कि अब तक कुल 1 लाख 65 हजार मरीजों में से करीब 42 फीसदी यानी 71 हजार लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। पिछले 24 घंटे में ही करीब 3200 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं। 

    10:53 (IST)29 May 2020
    राजस्थानः आज कोरोना के 91 नए मामले, 2 की मौत

    राजस्थान में आज कोरोना के 91 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों की संख्या 8 हजार 158 पर पहुंच गई है। राजस्थान में आज 2 लोगों की संक्रमण से मौत भी हुई। इसके बाद यहां मृतकों का आंकड़ा 182 हो गया। राज्य में अब तक 4815 लोग रिकवर हुए हैं।

    10:20 (IST)29 May 2020
    दिल्लीः गाजियाबाद के बॉर्डर सील करने के बाद हर दिन लग रहा ट्रैफिक जाम

    दिल्ली के उत्तर प्रदेश से लगे गाजीपुर बॉर्डर पर पिछले कुछ दिनों से लगातार जाम की स्थिति पैदा हो रही है। आज भी सीमा पर कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला दरअसल, गाजियाबाद प्रशासन ने कोरोनावायरस के केस बढ़ने के बाद से ही दिल्ली से लगे अपने बॉर्डर को सील कर दिया। सिर्फ आवश्यक सेवाओं और ई-पास वालों को ही जिले में आने की छूट है।

    09:48 (IST)29 May 2020
    यूपीः आगरा में एक दिन में कोरोना से 3 मौतें, 7 नए केस

    उत्तर प्रदेश का आगरा जिला कोरोनावायरस का गढ़ बनता जा रहा है। यहां गुरुवार देर शाम तीन लोगों की मौत हुई, जबकि 7 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ अब जिले में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 38 हो गया है। वहीं, संक्रमितों की कुल संख्या अब 882 हो गई है। हालांकि, इनमें से 774 मरीज रिकवर हो कर घर लौट चुके हैं। जिले में फिलहाल 38 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं।

    09:18 (IST)29 May 2020
    दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर जारी है आवाजाही करने वालों की चेकिंग
    08:43 (IST)29 May 2020
    हिमाचल प्रदेशः कोरोना के 9 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 290 हुई

    हिमाचल प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। आज राज्य में 9 नए केस सामने आए। इनमें 5 केस हमीरपुर जिले से हैं, जबकि 4 केस कांगड़ा से सामने आए हैं। इसी के साथ अब यहां कुल मरीजों की संख्या 290 हो गई है। इनमें 208 एक्टिव केस हैं, जबकि अब तक सिर्फ 66 लोग ही ठीक हो कर घर लौट पाए हैं। इसके अलावा 6 लोगों की जान भी जा चुकी है।

    08:10 (IST)29 May 2020
    दिल्लीः गाजीपुर सब्जी मंडी में खरीदारी के लिए फिर जुटी भीड़

    दिल्ली की गाजीपुर सब्जी मंडी में लॉकडाउन 4.0 के तहत फिर से भीड़ जुटती दिखाई दे रही है। गुरुवार को सैकड़ों की संख्या में लोग मास्क लगाकर यहां खरीदारी करने पहुंचे। इस दौरान पुलिस भी स्पीकर से उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के निर्देश देती नजर आई।

    Next Stories
    1 Mitron App: Tiktok को टक्कर देगा स्वेदशी ऐप Mitron, 50 लाख लोगों ने किया डाउनलोड, जानें कैसे करें इस्तेमाल
    2 Coronavirus: कर्नाटक ने महाराष्ट्र, गुजरात, समेत 5 राज्यों से आने वाली फ्लाइट, ट्रेन और वाहनों पर लगाई रोक
    3 Locust Attack : कोरोना संकट के बीच टिड्डों के हमले पर दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी, मंत्री गोपाल राय के घर अहम बैठक