ताज़ा खबर
 

नौसेना में भी फैला कोरोना का संक्रमण, 21 सैनिक पाए गए संक्रमित

ICMR के मुताबिक, शुक्रवार को देश में कोरोना के 28,542 सैंपल टेस्ट हुए। अब तक देश में कुल 3,32,583 सैंपल टेस्ट हो चुके हैं।

भारत में पहली बार एक दिन में 30,000 से ज्यादा कोविड-19 के टेस्ट हुए।

कोरोना का संक्रमण अब भारतीय नौसेना तक पहुंच गया है। मुंबई स्थित नेवल बेस पर 21 नौसैनिक कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। नौसेना के अधिकारियों के मुताबिक 7 अप्रैल को आईएनएस अंगरे बेस पर पहला केस सामने आया था। बाकी लोग संक्रमित नौसैनिक के संपर्क में आने से इस वायरस के संक्रमण की चपेट में आए हैं। फिलहाल इन सभी को क्वारेंटिन कर दिया गया है।

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 67 नये मामले सामने आने के साथ शुक्रवार को कुल मामले बढ़ कर 1707 पहुंच गये। वहीं, चार और लोगों की मौत होने के साथ मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 42 हो गई। अधिकारियों ने बताया कि मालवीय नगर और जहांगीरपुरी सहित विभिन्न इलाकों को निषिद्ध क्षेत्र में शामिल किये जाने के साथ इन इलाकों की संख्या बढ़ कर 68 हो गई। दक्षिण दिल्ली के जिलाधिकारी बी एम मिश्रा ने बताया कि संगम विहार में एक स्थान को निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है।

बता दें कि भारत में शुक्रवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 13,835 हो गए। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1007 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 23 लोगों की इससे मौत हो गई है। शाम करीब चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में अग्रवाल ने बताया कि कोरोना मरीजों में ठीक होने वालों और मौतों का अनुपात देश में 80:20 का है, जो कि अन्य देशों की तुलना में अधिक है।

दुनियाभर में कोरोना से जुड़ी हर लाइव जानकारी के लिए क्लिक करें 

 

जानिए राज्यों में कैसे बढ़ रहे कोरोनावायरस के मामले

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    06:35 (IST)19 Apr 2020
    गाजियाबाद: लॉकडाउन के दौरान प्रतिबंध के बावजूद मवेशियों का वध करने को लेकर 10 कसाई गिरफ्तार

    लॉकडाउन के दौरान प्रतिबंध लगे होने के बावजूद यहां मुरादनगर स्थित अपने आवास में कथित तौर पर मवेशियों का वध करने को लेकर शनिवार को 10 कसाइयों के एक समूह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने बताया कि जिला प्रशासन ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत मवेशियों के वध को निषिद्ध कर रखा है। पुलिस को कुर्सियां मोहल्ला में मवेशियों का वध किये जाने की सूचना मिली थी, जिसके बाद एक मकान में छापा मार कर वहां से 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

    05:39 (IST)19 Apr 2020
    कोटा से 7,500 से ज्यादा छात्र बसों में सवार होकर उत्तर प्रदेश में अपने-अपने घरों को रवाना

    राजस्थान के कोटा शहर में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं, खास तौर से इंजीनियंिरग की प्रवेश परीक्षा के लिए पढ़ाई कर रहे उत्तर प्रदेश के छात्रों में से 7,500 से भी ज्यादा छात्र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा भेजी गयी बसों में सवार होकर अपने-अपने घरों के लिए रवाना हो गए हैं। अनुमान है कि कोटा में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के करीब 8,000 छात्र परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन इनकी संख्या करीब 10,000 पुहंच गयी क्योंकि घर लौटने के लिए बसों के इंतजाम की खबर सुनकर कोटा में बिना किसी संस्थान में दाखिला लिए पढ़ाई करने वाले छात्र भी यहां एकत्र हो गए। कुछ छात्रों के साथ उनके अभिभावक भी थे।

    05:24 (IST)19 Apr 2020
    बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर 86 हुई

    पटना जिले में कोरोना वायरस से संक्रमण का एक मामला आने के साथ ही राज्य में शनिवार को वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 86 हो गयी है। वहीं राज्य में अभी तक दो लोगों की मौत कोविड-19 के कारण हुई है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने शनिवार को बताया कि पटना शहर के खाजपुरा इलाके की रहने वाली एक महिला :32: के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि उसे सांस लेने में तकलीफ की शिकायत होने पर शुक्रवार को पटना एम्स में भर्ती कराया गया था। महिला ने देश/विदेश की यात्रा नहीं की थी, ऐसे में उसके स्थानीय स्तर पर संक्रमित होने की आशंका है।

    03:19 (IST)19 Apr 2020
    ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान सुरक्षा का ध्यान रखें स्कूल: एनसीपीसीआर

    राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने सभी राज्यों को परामर्श जारी कर आनलाइन पढ़ाई के दौरान एहतियात बरतने और सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने को कहा है। गौरतलब है कि देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान बहुत से स्कूल डिजिटल माध्यम से कक्षा संचालित कर रहे हैं। एनसीपीसीआर ने सभी राज्यों के स्कूली शिक्षा विभाग के सचिवों को परामर्श जारी कर कहा कि बच्चों की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है और बच्चों के संबंध में की कोई भी कदम सावधानी से उठाया जाना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार के उत्पीड़न या परेशानी से बचा जा सके। आयोग ने कहा कि डिजिटल वातावरण में बच्चों की सुरक्षा का जिम्मा आॅनलाइन कक्षा संचालित कर रहे स्कूल या शैक्षणिक संस्थान पर होना चाहिए।

    00:37 (IST)19 Apr 2020
    राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामले बढ़कर हुए1,893, इस रोग से अबतक 43 मरीजों की मौत

    राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के एक ही दिन में 186 मरीजों के सामने आने और एक की मौत होने के साथ ही शनिवार को इस बीमारी के मामले बढ़कर 1893 हो गये । दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों के अनुसार अबतक 45 मरीजों की मौत हुई है, उनमें 24 मरीज 60 साल से अधिक उम्र के थे जो कुल संख्या के 55 फीसद से अधिक है।

    08:48 (IST)18 Apr 2020
    यूपी में कोरोना के मामले बढ़कर 849 हुए

    उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 44 नये मामले सामने आने के साथ शुक्रवार को राज्य में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या बढ़ कर 849 पहुंच गई है, जबकि इस वैश्विक महामारी से राज्य में मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 14 हो गई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। मेरठ जिले में एक और संक्रमित मरीज की इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 14 लोगों की मौत हुई है -- इनमें आगरा में पांच, मुरादाबाद और मेरठ में दो-दो और लखनऊ, कानपुर, बस्ती, बुलंदशहर तथा वाराणसी से एक-एक मामले शामिल हैं। इस बीच, बहराइच जिले के कैसरगंज इलाके में लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए शुक्रवार की नमाज अदा करने के लिये एक मस्जिद में एकत्र होने को लेकर 10 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया।

    08:34 (IST)18 Apr 2020
    नौसेना में भी फैला कोरोना का संक्रमण, मुंबई नेवल बेस पर 20 नौसैनिक वायरस से संक्रमित पाए गए

    कोरोना का संक्रमण अब भारतीय नौसेना तक पहुंच गया है। मुंबई स्थित नेवल बेस पर 20 नौसैनिक कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। नौसेना के अधिकारियों के मुताबिक 7 अप्रैल को आईएनएस अंगरे बेस पर पहला केस सामने आया था। बाकी लोग संक्रमित नौसैनिक के संपर्क में आने से इस वायरस के संक्रमण की चपेट में आए हैं।

    08:04 (IST)18 Apr 2020
    कोरोना की ग्रोथ में 40 फीसदी की गिरावट आयी

    स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने कहा- हम एक अप्रैल से कोरोना के मामलों में औसत विकास देख रहे हैं, जो कि मार्च 15 से 31 के बीच 2.1 (औसत) रहा। ऐसे में कोरोना के मामलों में आने वाली एवरेज ग्रोथ में 40 फीसदी की गिरावट आई है। ऐसा तब हुआ है, जब हमने टेस्टिंग बढ़ाई है। अग्रवाल के अनुसार, लॉकडाउन के पहले कोरोना के केस तीन दिन में दोगुने हो रहे थे, पर पिछले सात दिनों के डेटा के मुताबिक अब ये मामले 6.2 दिनों में डबल हो रहे हैं। 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में डबलिंग रेट औसत मामले दोगुने होने की दर से कम है। उन्होंने कहा- वैक्सीन बनाने की दिशा में हमारा पूरा ध्यान है। हम रीकंबायंट बीसीजी, प्लाज्मा थेरेपी, मोनोक्लोनल एंटीबॉडी पर काम चल रहा है।

    03:23 (IST)18 Apr 2020
    महाराष्ट्र में कोविड-19 के 118 नए मामले आए, कुल संख्या 3,320 पहुंची

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमण के शुक्रवार को 118 नए मामले आने के साथ ही राज्य में अभी तक 3,320 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने आज बताया कि शुक्रवार को राज्य में सात लोगों की संक्रमण से मौत हुई हैं अभी तक कुल 201 लोगों की मौत संक्रमण के कारण हुई है। उन्होंने बताया कि इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर 331 लोग अपने घर लौट चुके हैं। अभी तक 61,740 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण के लिए जांच हुई है।

    00:57 (IST)18 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 14,000 के करीब, गुजरात 1000 का आंकड़ा पार करने वाला छठा राज्य

    देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 14,000 के करीब पहुंचने के बीच गुजरात शुक्रवार को छठा राज्य बन गया, जहां एक हजार से अधिक मामले पाये गए हैं जबकि केंद्र सरकार ने कहा है कि पिछले एक सप्ताह में कोविड-19 के मामले दुगुने होने में लगने वाला समय बढ़ा है।  केंद्र चीन से गुरूवार को यहां पहुंची करीब पांच लाख त्वरित जांच किट उन राज्यों को बांटने की तैयारी में है, जहां सबसे ज्यादा मामले पाये गए हैं। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 24 मार्च को पहला देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) लागू होने से पहले कोरोना वायरस के मामले तीन दिन में दुगुने हुए थे, जबकि पिछले एक सप्ताह में इसमें 6 . 2 दिन लगे।

    23:10 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना महामारी के चलते मप्र में लगभग एक माह से मंत्रिपरिषद नहीं

    मध्यप्रदेश के सबसे लम्बे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड स्थापित करने वाले शिवराज सिंह चौहान निश्चित तौर पर सबसे लम्बे समय तक बिना मंत्रिपरिषद वाले मुख्यमंत्री के तौर पर नहीं बने रहना चाहते होंगे। कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच चौथी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री के रुप में 23 मार्च को शपथ लेने के बाद शिवराज सिंह चौहान आज 25 दिन बाद भी बिना मंत्रिपरिषद के काम कर रहे हैं। वर्ष 2018 में भाजपा के विधानसभा चुनाव हारने से पहले शिवराज सिंह चौहान लगातार 13 सालों तक मुख्यमंत्री रहे थे। यह मुकाम मध्यप्रदेश में किसी अन्य राजनेता नहीं हासिल नहीं किया है।

    23:03 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: बीसीजी के टीके के प्रभाव का पता लगाने के लिए अध्ययन करेगा आईसीएमआर

    कोविड-19 के खिलाफ बीसीजी के टीके का प्रभाव पता करने के लिए आईसीएमआर अध्ययन करेगा और जब तक कोई निश्चित परिणाम नहीं मिल जाता तब तक स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भी इसकी सिफारिश नहीं की जाएगी। बैसिलस कालमेट गुएरिन (बीसीजी) टीके का इस्तेमाल क्षयरोग (टीबी) से बचाव के लिए किया जाता है।

    भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वैज्ञानिक डॉ रमन आर गंगाखेड़कर ने कहा कि संस्थान अगले सप्ताह कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ टीके के प्रभाव का पता लगाने के लिए अध्ययन शुरू करेगा।

    23:00 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: विश्वबैंक को 2007-09 की मंदी से गंभीर आर्थिक संकट की आशंका

    विश्वबैंक ने कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न आर्थिक संकट के बारे में शुक्रवार को कहा कि आकलनों से इसके 2007-09 की आर्थिक मंदी से गंभीर होने की आशंकाएं प्रतीत हो रही हैं। विश्वबैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ सालाना ग्रीष्मकालीन बैठक के दौरान कहा कि कोरोना वायरस के कारण सामने आये आर्थिक संकट को पूरी दुनिया में महसूस किया जा रहा है, लेकिन गरीब देशों तथा वहां के लोगों पर इसका अधिक असर देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) से सहायता के पात्र देशों में दुनिया की सर्वाधिक गरीब आबादी का दो-तिहाई हिस्सा रहता है। इनके ऊपर इस संकट का सर्वाधिक असर होगा।

    22:58 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: लॉकडाउन से देश में प्रवासी मजदूरों की समस्या बहुत गंभीर हो गई- गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना के संक्रमण और लॉकडाउन के कारण देश में प्रवासी मजदूरों की समस्या बहुत गंभीर हो गई है। चाहे मजदूर अपने राज्य में रह रहे हों या दूसरे राज्य में उनका एक बार अपने घर जाना जरूरी है। ऐसे में 20 अप्रैल के बाद हो सकता है, भारत सरकार इसमें थोड़ी छूट दे दे।

    ऐसा होने से मजदूरों का टूटा मनोबल लौट सकेगा और वे अपने रोजगार पर वापस आने में सहूलियत महसूस करेंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान में शुक्रवार से रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट के माध्यम से कोरोना की जांच शुरू हो गई है। त्वरित जांच (रैपिड टेस्ट) करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य है।

    22:02 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: सांसद ने गृह मंत्री से कामगारों को उनके घर भेजने की व्यवस्था करने की मांग की

    लोकसभा सदस्य कुंवर दानिश अली ने शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर आग्रह किया कि देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे कामगारों को उनके घर भेजने की व्यवस्था की जाए।

    बसपा सांसद ने पत्र में कहा, '' अचानक लॉकडाउन लागू होने से हज़ारों की संख्या में लोग अलग अलग जगहों पर फंस गए जिसके कारण उनको भारी दिक़्क़तों का सामना कर पड़ रहा है।''

    21:39 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: लॉकडाउन के उल्लंघन पर एलपीयू को नोटिस जारी

    पंजाब सरकार ने छात्रावास में 21 वर्षीय कोरोना संक्रमित एक युवती से जुड़े मामले से निपटने और संस्थान को खुला रखने के लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) के रवैये को ‘‘अत्यंत निकृष्ट और गैर-जिम्मेदाराना’’ करार देते हुए इसे नोटिस जारी किया है और लॉकडाउन के आदेशों का उल्लंघन करने को लेकर कारण बताने को कहा है। राज्य सरकार ने कहा कि एलपीयू ने महामारी कानून के तहत भारत सरकार के लॉकडाउन के आदेशों और देशभर में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत जारी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के आदेश का उल्लंघन किया है।

    20:57 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: मद्रास HC ने शराब दुकानें खोलने का अनुरोध करने वाली याचिका खारिज की

    मद्रास उच्च न्यायालय ने देशभर में लागू लॉकडाउन के दौरान तमिलनाडु में शराब की दुकानों को रोजाना कम से कम 2 घंटे के लिए खोलने का निर्देश राज्य सरकार को देने का अनुरोध करने वाली याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी।

    अदालत ने कहा कि ऐसा कोई भी कदम कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के राज्य सरकार के सभी प्रयासों को विफल कर देगा। अधिवक्ता एस. स्टालिन राजा की इस याचिका को खारिज करते हुए न्यायमूर्ति आर. सुबैया और आर. पोंगिअप्पन की विशेष खंड पीठ ने कहा, ‘‘शराब की दुकानें बंद होने से हमें किसी भी नागरिक को प्राप्त मौलिक अधिकार का कोई उल्लंघन होता नहीं दिख रहा है।’’

    20:19 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: छंटनी करने की बजाय वेतन में कटौती करें कंपनियां- कर्नाटक सरकार

    कर्नाटक सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), जैव प्रौद्योगिकी (बीटी) और अन्य कंपनियों से शुक्रवार को आग्रह किया कि वे लॉकडाउन के कारण काम न मिलने से कंपनियां बंद करने या छंटनी करने जैसे कदम उठाने की बजाय वेतन में कटौती करने जैसे उपायों पर विचार करें। सरकार ने कहा कि राज्य में आईटी/बीटी कंपनियां 20 अप्रैल से अपने आधे कर्मचारियों के साथ फिर से काम शुरू कर सकती हैं। उप मुख्यमंत्री और आईटी/बीटी विभाग का कार्यभार संभाल रहे सी एन अश्वथ नारायण ने लॉकडाउन से उपजी स्थिति पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उद्योगपतियों से बातचीत की। 

    19:55 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: महाराष्ट्र सरकार ने मकान मालिकों से 3 महीने तक किराया न लेने को कहा

    महाराष्ट्र के आवासीय विभाग ने मकान मालिकों से कहा है कि लॉकडाउन के कारण उपजी स्थिति के चलते वे किराएदारों से कम से कम तीन महीने तक किराया न लें। शुक्रवार को जारी एक परिपत्र में अतिरिक्त मुख्य सचिव (आवासीय विभाग) संजय कुमार ने मकान मालिकों से यह भी कहा कि यदि किराएदार किराया देने में असमर्थ हैं तो उन्हें इस समय घरों से न निकाला जाए।

    अधिकारी ने कहा कि बंद के कारण बाजार और कारखानों में वित्तीय लेनदेन नहीं हो पा रहा है और इस वजह से लोगों की आय और रोजगार प्रभावित हुआ है। कुमार ने परिपत्र में कहा, “कई लोग कठिन वित्तीय स्थिति से जूझ रहे हैं। बहुत सारे लोग मकान का किराया देने की स्थिति में नहीं हैं। इसलिए कम से कम तीन महीने तक किराया नहीं लेना चाहिए और किराया न देने की स्थिति में किसी किराएदार को निकाला नहीं जाना चाहिए।

    19:50 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: पहलवान बबीता फोगाट और कंगना रनौत की बहन के ट्वीट को लेकर शिकायत दर्ज

    महाराष्ट्र के औरंगाबाद के एक व्यक्ति ने पहलवान तथा राजनीतिज्ञ बबीता फोगाट और अभिनेत्री कंगना रनौत की बहन रंगोली चंदेल के कोरोना वायरस से संबंधित ट्वीट को समुदायों के बीच सौहार्द बिगाड़ने वाला बताते हुए उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एक अधिकारी ने कहा कि तबलीगी जमात से जुड़े एक व्यक्ति ने बृहस्पतिवार को सिटी चौक पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने कहा कि इस शिकायत को औरंगाबाद के आयुक्त के जरिये उन इलाकों की पुलिस को भेजा जाएगा, जहां वे दोनों रहती हैं।

    19:35 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: DM को संदेह, "जनवरी-फरवरी में आये हवाई यात्रियों से फैला इंदौर में कोरोना

    देश में कोरोना वायरस संक्रमण के "हॉटस्पॉट" बने इंदौर में जिला प्रशासन के एक शीर्ष अफसर ने शुक्रवार को संदेह जताया कि जनवरी और फरवरी के दौरान हवाई रास्ते से आये यात्रियों के जरिये शहर में इस महामारी का प्रसार हुआ।

    जिलाधिकारी मनीष सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा, "ऐसा लग रहा है कि मुख्य रूप से यह वायरस स्थानीय हवाई अड्डे पर जनवरी-फरवरी में उतरने वाली यात्री उड़ानों से ही आया है जिससे शहर में यह स्थिति बनी है। इन्हीं उड़ानों से उतरे यात्रियों की वजह से ये चीजें (संक्रमण का फैलाव) हुई हैं।"

    19:03 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: राशन कार्ड गिरवी रखकर पैसे ले रहे हैं लोग

    कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच पश्चिम बंगाल सरकार ने अगले छह महीने तक मुफ्त में राशन बांटने की योजना शुरू किए जाने के बाद पुरुलिया जिले के झालद ब्लॉक में पैसे के बदले कई लोगों द्वारा राश्न कार्ड को गिरवी रखने की घटना सामने आई है।

    जिला अधिकारियों ने बताया कि मामले की जानकारी मिलते ही उचित कार्रवाई की गई और सभी राशन कार्ड उनके असली मालिकों को लौटाए गए। उन्होंने बताया कि झालदा ब्लॉक-1 के सरजूमातुर इलाके में दिहाड़ी मजदूरों ने पांच से 30 हजार रुपये के बदले में साहूकारों के पास अपने राशन कार्ड गिरवी रखे थे। 

    18:46 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: भारत में तेजी से नहीं हुआ कोरोना का म्यूटेशन- ICMR

    आईसीएमआर के डॉक्टर गंगाखेदकर ने बताया कि यह वायरस भारत में तीन महीने से है, पर इसका म्यूटेशन इतनी तेजी से नहीं हुआ है। कोरोना के लिए अभी जो भी वैक्सीन आएगी, वह भविष्य में भी काम करेगी।

    18:41 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: गुजरात में 92 नए केस

    गुजरात में हालात लगातार खराब हो रहे हैं। शुक्रवार को यहां 92 नए संक्रमण के मामले आए। इसी के साथ पीड़ितों का आंकड़ा एक हजार पार कर गया। राज्य में आज दो लोगों की जान भी चली गई। यहां अब तक कुल 38 लोग कोरोनावायरस की वजह से जान गंवा चुके हैं। गुजरात से पहले महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु और राजस्थान में एक हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं।

    18:26 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: CM जगन रेड्डी ने भी कराई कोरोना जांच

    आंध्र प्रदेश के सीएम वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने आज कोरोना का टेस्ट कराया। उनका सैंपल निगेटिव आया। सीएम ने रैपिड टेस्ट किट से जांच कराई थी। दरअसल, एक लाख रैपिड टेस्ट किट्स दक्षिण कोरिया से आंध्र प्रदेश को मिली हैं।

    18:15 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: J&K में कोरोना से 1 और मौत, मृतकों की संख्या हुई 5

    जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या पांच हो गई है। बारामूला जिले के सोपोर इलाके का निवासी यह व्यक्ति दो अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। श्रीनगर के एक अस्पताल में उसका इलाज चल रहा था।

    जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 से मरने वालों की तादाद पांच हो गई है और 314 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच, रामबन जिले में एक ट्रक में छिपकर कश्मीर जा रहे 11 लोगों को रोककर उनके खिलाफ लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने के लिये मामला दर्ज किया गया है।

    17:31 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना से जान गंवाने वाले के अंत्येष्टि का विरोध समाज की चेतना पर धब्बा- नायडू

    उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को कहा कि वह कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वाले एक डॉक्टर के अंतिम संस्कार का विरोध करने संबंधी खबरों को लेकर ‘‘बेहद व्यथित’’ हैं और ऐसी घटनाएं समाज की चेतना पर एक धब्बा हैं। खबरों के अनुसार, मेघालय में स्थानीय लोगों ने कोविड-19 के कारण मरने वाले डॉक्टर के अंतिम संस्कार का विरोध किया क्योंकि उन्हें इस बीमारी के और फैलने का डर था।

    17:17 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: यमुना डूब क्षेत्र में रहने वाले खेतिहर मजदूरों की चिंता बढ़ी

    कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन के कारण यमुना डूब क्षेत्र में रहने वाले करीब 40-50 खेतिहर मजदूरों का दुनिया से सम्पर्क टूट गया है और अब खाना लेकर आने वाली नौका के इंतजार में वे अपने दिन काट रहे हैं। सड़क संपर्क की कमी और रोजमर्रा की चीजों के लिए दूसरों पर निर्भर होने के कारण उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है।

    चिल्ला गांव के निवासी सोनू पंडित ने बताया कि करीब 40-50 खेतिहर मजदूरों का दुनिया से पूरी तरह सम्पर्क टूट गया है और केवल नौकाओं के जरिए ही उन तक पहुंचा जा सकता है। अपने चार भाईयों के साथ खेतों में मजदूरी करने वाले शिव कुमार (25) ने कहा, ‘‘ मेरे परिवार को मिलाकर वहां करीब 15 से 50 परिवार हैं, जिन्हें नौकाओं द्वारा लाया खाना मिलता है। जिंदगी हमारे लिए पहले ही मुश्किल थी , जिसे लॉकडाउन ने बदतर बना दिया है।’’

    16:48 (IST)17 Apr 2020
    Coronavirus in India LIVE Updates: 24 घंटों में देश में संक्रमण के 1007 नए मामले

    देश में कोरोनावायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में देश में संक्रमण के 1007 नए मामले सामने आए। इस दौरान 28 लोगों की जान चली गई। देश में कोरोना पीड़ितों की कुल संख्या बढ़कर 13,387 पहुंच गई है। इनमें 11,201 एक्टिव मामले हैं। वहीं, 1749 लोग ठीक होकर अपने घर भेजे जा चुके हैं। देश में अब तक 437 लोगों की मौत हुई है।

    देश में पिछले 24 घंटों में सैंपल टेस्टिंग का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ा है। पहली बार एक दिन में यह 30,000 के आंकड़े को पार कर गया, जो कि अपने आप में रिकॉर्ड है। गौरतलब है कि शुक्रवार को ही चीन से 6.5 लाख टेस्ट किट का कंसाइनमेंट भारत पहुंचा है।

    15:21 (IST)17 Apr 2020
    दिल्ली पुलिस के 26 जवान क्वारैंटाइन, संक्रमित कॉन्स्टेबल पाए गए संक्रमित

    दिल्ली पुलिस ने एक स्टेशन हाउस ऑफिसर समेत 26 पुलिसकर्मियों को क्वारैंटाइन में भेज दिया है। पुलिस ने यह फैसला दो पुलिस कॉन्स्टेबलों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद लिया है। बताया गया है कि यह कॉन्स्टबेल बाकी पुलिसकर्मियों के संपर्क में आए थे।

    14:55 (IST)17 Apr 2020
    ट्रक में दिल्ली से बैठकर पलवल जा रहे मजदूरों को पुलिस ने पकड़ा

    दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को एक ट्रक में भरकर दिल्ली की ओखला मंडी से हरियाणा के पलवल ले जा रहे एक ट्रक को पकड़ लिया। इसमें 37 मजदूर सवार थे। पुलिस ने सभी को शेल्टर होम भेज दिया है। सभी पर आईपीसी के साथ एपिडेमिक एक्ट की धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है। इसके अलावा ट्रक के ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया गया।

    14:35 (IST)17 Apr 2020
    ‘हम दुनिया को दवा दे रहे और पाकिस्तान हमें आतंकी’: सेना प्रमुख

    दुनिया इस वक्त कोरोना जैसे जानलेवा वायरस को हराने के लिए जूझ रही है। इस बीच जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी दहशत का खेल खेलने में जुटे हैं। देश के सेना प्रमुख जनरल एमएन नरवाने ने आतंकवाद फैला रहे पड़ोसी मुल्क को जमकर लताड़ा है। सेना प्रमुख एमएम नरवाने ने कहा कि ‘एक तरफ हम ना सिर्फ अपने नागरिकों की मदद करने में व्यस्त हैं बल्कि दुनिया में भी अलग-अलग जगहों पर अपनी मेडिकल टीम और दवाइयां भेज रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान सिर्फ आतंकवाद दे रहा है। पढ़ें पूरी खबर...

    14:12 (IST)17 Apr 2020
    जम्मू-कश्मीर में लॉकडाउन के बावजूद छात्रों को मिलेंगी टेक्स्टबुक
    13:40 (IST)17 Apr 2020
    दक्षिण कोरिया से 1 लाख 1 लाख रैपिड टेस्ट किट आयात करेगा आंध्र प्रदेश

    आंध्र प्रदेश सरकार ने ऐलान किया है कि वह दक्षिण कोरिया से स्पेशल चार्टर्ड फ्लाइट के जरिए एक लाख रैपिड टेस्ट किट मंगाएगा। राज्य सरकार का दावा है कि यह किट सिर्फ 10 मिनट में ही रिजल्ट दिखा सकती है। अगले 4-5 दिनों में इन्हें सभी जिलों को भेज दिया जाएगा।

    13:18 (IST)17 Apr 2020
    लॉकडाउन के बावजूद फीस बढ़ाने पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री की स्कूलों को फटकार

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि उन्हें खबर मिली है कि कई स्कूल लॉकडाउन में बंद होने के बावजूद फीस ले रहे हैं और ट्रांसपोर्टेशन चार्ज भी मांग रहे हैं। प्राइवेट स्कूलों को इस स्तर पर नहीं गिरना चाहिए। चाहे वो सरकारी हो या प्राइवेट कोई अपनी तरफ से फीस नहीं बढ़ा सकता।

    12:56 (IST)17 Apr 2020
    कोरोनावायरस और लॉकडाउन पर मंत्री समूह की बैठक

    कोरोनावायरस और लॉकडाउन पर शुक्रवार को मंत्री समूह की बैठक हुई। इसमें स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन, विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत ने हिस्सा लिया। इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज की गतिविधियों पर समीक्षा बैठक की।

    Image

    12:45 (IST)17 Apr 2020
    यूपी के CM बोले- किसी के पास राशन-आधार कार्ड न भी हो तो भी जरूरत के हिसाब से मदद दी जाए

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा है कि राज्य में चाहे किसी के पास राशन कार्ड और आधार कार्ड हो या न हो, लेकिन जरूरतमंद लोगों को अहम खाने के सामान मुहैया कराए जाने चाहिए। योगी ने कहा कि अगर कोई प्रवासी भी है, तो उसे खाना और राशन दिया जाना चाहिए।

    12:21 (IST)17 Apr 2020
    रेड जोन घोषित किए गए इलाकों में ही रहती है भारत की एक-तिहाई जनसंख्या

    भारत में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने 170 जिलों को रेड जोन घोषित किया है। खास बात यह है कि इन हॉटस्पॉट्स में देश की 37 फीसदी जनसंख्या रहती है। अकेले तमिलनाडु में 37 जिलों में से 22 को रेड जोन के दायरे में रखा गया है। यह सभी रेड जोन देश के 29% इलाके में फैले हैं। इनमें 121 करोड़ जनसंख्या में से 45.3 करोड़ लोग रहते हैं।

    11:56 (IST)17 Apr 2020
    मुंबई से 1200 क‍िमी दूर घर के ल‍िए पैदल न‍िकल पड़ा एचआईवी पॉज‍िट‍िव बुजुर्ग

    एचआईवी पीड़ित बुजुर्ग लॉकडाउन से पहले मुंबई में एक निर्माण स्थल पर अपने बेटे के साथ काम करते थे। अब बेटा भी उनके साथ पैदल ही घर की तरफ निकल पड़ा है। बुजुर्ग के बेटे ने बताया, 'डॉक्टरों ने पिता को पौष्टिक भोजन खाने की सलाह दी है। मगर 24 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन के बाद ये संभव नहीं है।' पढ़ें पूरी खबर...

    11:30 (IST)17 Apr 2020
    मुंबईः धारावी में अब तक संक्रमण के 86 मामले, कुल 9 की मौत

    महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के मामले तीन हजार को पार कर चुके हैं। इनमें एक हजार से ज्यादा मामले अकेले राजधानी मुंबई से थे। मुंबई के धारावी में भी कोरोनावायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यहां अब तक 86 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जबकि 9 लोगों की मौत हुई है।

    11:08 (IST)17 Apr 2020
    दिल्ली में कोरोना से अब तक 38 की मौत, संक्रमण के मामले बढ़कर 1640 हुए

    दिल्ली में कोरोनावायरस के मामले बढ़कर 1640 पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि गुरुवार को केंद्र शासित प्रदेश में 62 पॉजिटिव केस पाए गए। इसके अलावा अब तक 38 लोगों की संक्रमण से जान गई है। इसके अलावा 34 लोग आईसीयू और 6 लोग वेंटिलेटर पर हैं।

    10:45 (IST)17 Apr 2020
    दिल्ली एम्स के डॉक्टरों की गृह मंत्रालय को चिट्ठी, स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले के मामले उठाए

    ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने शुक्रवार को गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले के 7 नए मामले गिनाए। डॉक्टरों ने अपील की हमलों को रोकने के लिए गृह मंत्रालय इस सिलसिले में एक कानून बनाए।

    10:10 (IST)17 Apr 2020
    गूगल ने डूडल के जरिए कोरोना वॉरियर्स को कहा थैंक्यू

    कोरोना वायरस के कहर को रोकने के लिए दुनियाभर के लोग कोशिश कर रहे हैं। सभी अपने अपने स्तर पर हिस्सा ले रहे हैं। इसी कड़ी में गूगल भी लगातार अपने डूडल के माध्यम से कोरोना वॉरियर्स का मनोबल बढ़ा रहा है। गूगल रोजाना एक ऐसा ही डूडल तैयार कर रहा है। आज भी गूगल ने एक खास डूडल तैयार किया है। इसी के माध्यम से वह अलग अलग तहर से अपनी सहभागिता करने वाले कोरोना वॉरियर्स को थैंक्यू बोल रहा है। पढ़ें पूरी खबर...

    09:48 (IST)17 Apr 2020
    राजस्थानः आज संक्रमण के 38 नए मामले, जोधपुर में सबसे ज्यादा 18 पीड़ित पाए गए

    राजस्थान में शुक्रवार को कोरोनावायरस मरीजों की संख्या 1169 पहुंच गई। आज यहां 38 नए मामले दर्ज हुए हैं। सबसे ज्यादा 18 मामले जोधपुर में, जयपुर में 5, नागौर में 2, टोंक में 6, झालावाड़ में 1, कोटा में 4 और अजमेर में 1 केस सामने आया।

    09:26 (IST)17 Apr 2020
    आंध्र प्रदेशः कोरोना के 5 नए मरीज, श्रीकालाहस्ती में संक्रमितों की संख्या 10 हुई

    आंध्र प्रदेश के श्रीकालाहस्ती में कोरोनावायरस के 5 नए मरीज सामने आए हैं। श्रीकालाहस्ती चित्तूर जिले में एक मंदिरों का छोटा कस्बा है। यहां अब तक कोरोना के कुल 10 मामले दर्ज हैं।

    09:05 (IST)17 Apr 2020
    अमेरिका ने भारत को 45 करोड़ रुपए की मदद भेजी

    कोरोनावायरस संकट के बीच अमेरिका ने मेडिकल असिस्टेंस के तौर पर भारत को 59 लाख डॉलर (करीब 45 करोड़ रुपए) की मदद भेजी है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कुछ ही दिन पहले कोविड-19 से निपटने के लिए दुनिया को 2.8 अरब डॉलर देने का वादा किया था। इसमें भारत को भी मदद पाने वाले देशों की सूची में रखा गया था।

    08:41 (IST)17 Apr 2020
    पुणेः लॉकडाउन तोड़ने के लिए 200 लोगों को 4 घंटे सड़क पर बिठाया

    महाराष्ट्र में कोरोनावायरस से मौतों और संक्रमण का सिलसिला थम नहीं रहा। इसके बावजूद सैकड़ों की संख्या में लोग मॉर्निंग वॉक और अलग-अलग बहाने बनाकर घरों से निकल रहे हैं। इसी के मद्देनजर पुणे पुलिस ने 200 से ज्यादा लॉकडाउन उल्लंघनकर्ताओं को स्वरगेट पर 4 घंटे तक सजा के तौर पर सड़क पर बिठाया। इस दौरान पुलिस ने उनके बैठने के लिए गोला बनाया और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का महत्व समझाया।

    08:12 (IST)17 Apr 2020
    आरबीआई गवर्नर 10 बजे देश को संबोधित करेंगे

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास आज लॉकडाउन को लेकर उपजी स्थितियों पर देश को संबोधित करेंगे। वे सुबह 10 बजे देश के सामने अपनी बात रखेंगे।

    07:37 (IST)17 Apr 2020
    मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से हो पालनः गृह मंत्रालय

    गृह मंत्रालय ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने, सामाजिक दूरी कायम करने और पांच या इससे अधिक लोगों के जमा नहीं होने जैसे नियमों का सख्ती से पालन होना चाहिए ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन प्रभावी तरह से लागू किया जा सके। गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने अपनी दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि यह सुनिश्चित होना चाहिए कि किसी सार्वजनिक स्थल पर पांच या इससे अधिक लोग जमा नहीं हों। उन्होंने कहा सार्वजनिक स्थानों और कार्यस्थलों पर थूकना नहीं चाहिए।

    23:25 (IST)16 Apr 2020
    मुद्राकोष को इस कठिन समय में वैश्विक वित्तीय ढांचे की स्थिरता बनाये रखने की जरूरत: सीतारमण

    भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) को वैसे समय वैश्विक वित्तीय स्थिरता ढांचे को बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी के गिरफ्त में है। अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक और वित्तीय समिति (आईएमएफसी) की वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये पूर्ण बैठक में भाग लेते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक समुदाय के एक जिम्मेदार सदस्य होने के नाते भारत अन्य देशों को महत्वपूर्ण दवाएं उपलब्ध करा रहा है। आईएमएफसी अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की मंत्रीस्तरीय समिति है। सीतारमण ने प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी की कोराना वायरस के खिलाफ अभियान को लेकर दक्षेस क्षेत्र के लिये आपात कोष गठित करने की पहल के बारे में भी चर्चा की।

    Next Stories
    1 कोरोना: भारत के हजार लोगों में से केवल 0.1 का हो रहा टेस्‍ट, इटली में 17.2 और अमेर‍िका में 8.5 है आंकड़ा
    2 अंतिम विदाई में भी नहीं आ सका 26 सदस्यीय परिवार का एक भी शख्स, अस्पताल के तीन कर्मचारियों ने किया बुजुर्ग का अंतिम संस्कार
    3 ऑनलाइन चिकित्सा सुविधा: कॉलडॉक ऐप बनेगा आपका नि:शुल्क परामर्शदाता