ताज़ा खबर
 

Coronavirus HIGHLIGHTS: तबलीगी जमात के 24 लोग पाए गए पॉजिटिव, निजामुद्दीन इलाके को किया गया सैनेटाइज

Coronavirus HIGHLIGHTS: मध्य प्रदेश में कोरोना के मरीजों की मौत की तादाद बढ़कर पांच पर पहुंच गयी है। इनमें से तीन अकेले इंदौर शहर के निवासी थे जिनमें से दो की मौत पिछले 24 घंटे में हुई।

निजामुद्दीन इलाके में सुरक्षाबल के जवान पर सैनेटाइजर का छिड़काव करता स्वास्थयकर्मी। (PTI Photo)

दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में हुई तबलीगी जमात के 24 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। जमात के 700 लोग क्वारेंटिन किए गए हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने यह जानकारी दी है। वहीं मेडकिल की एक टीम निजामुद्दीन इलाके में पहुंची है और पूरे इलाके को सैनेटाइज किया जा रहा है।

कोरोना वायरस के चलते देशभर से हो रहे पलायन का एक स्याह चेहरा बिहार से लोगों के सामने आया है। दरअसल बिहार के सीतामढ़ी के मधौल गांव में कुछ लोग और उनके परिवार महाराष्ट्र से पलायन कर अपने घर पहुंचे थे। इस पर गांव के ही एक व्यक्ति ने इसकी जानकारी कोरोना हेल्प सेंटर को दे दी। इस बात से गुस्साए दो लोगों ने जानकारी देने वाले व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी। फिलहाल पुलिस ने इस मामले में 7 लोगों को गिरफ्तार किया है।

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1251 हो गए हैं। हालांकि मीडिया रिपोर्टस में यह आंकड़ा 1356 बताया जा रहा है। इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा 32 हो गया है। सोमवार को ही कोरोना के 227 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेशवार बात करें तो तेलंगाना में 77,  बिहार में 15, गुजरात में 70, हिमाचल में 3, कर्नाटक में 91, पुडुचेरी में 1, पंजाब में 41, तमिलनाडु में 67, चंडीगढ़ में 13. जम्मू कश्मीर में 49, पश्चिम बंगाल में 22, दिल्ली में 97, हरियाणा में 36, मध्य प्रदेश में 47, ओडिशा में 3, राजस्थान में 83, उत्तर प्रदेश में 96, महाराष्ट्र में 243, लद्दाख में 13, केरल में 234, आंध्र प्रदेश में 23, उत्तराखंड में 7 केस सामने आए हैं।

Coronavirus India State-Wise Cases LIVE Updates: कोरोना वायरस के चलते मध्य प्रदेश सरकार 5000 कैदियों को करेगी रिहा

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    10:47 (IST)31 Mar 2020
    सरकार ने भारत इलेक्ट्रोनिक्स को दिया 30 हजार वेंटिलेटर्स बनाने का आदेश

    सरकार ने आपात स्थिति से निपटने के लिए सरकारी कंपनी भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड को 30 हजार वेंटिलेटर्स बनाने का निर्देश दिया है। भारत इलेक्ट्रोनिक्स स्थानीय मैन्यूफैक्चरर्स और ऑटोमोबाइल मैन्यूफेक्चर्रस के साथ मिलकर अगले दो माह में ये वेंटिलेटर्स बनाएगी।

    10:39 (IST)31 Mar 2020
    15 सौ से 17 सौ लोग तबलीगी जमात में हुए शामिल

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि ऐसा अनुमान है कि 15 सौ से 17 सौ लोग मरकज बिल्डिंग में इकट्ठा थे। अभी तक 1033 लोगों को बाहर निकाला गया है, जिनमें से 334 को अस्पतालों में भेजा गया है और 700 लोग क्वारेंटिन सेंटर भेजे गए हैं।

    09:43 (IST)31 Mar 2020
    मध्य प्रदेश में कोरोना के चलते एक और मौत

    मध्यप्रदेश के इंदौर में सोमवार देर रात 49 वर्षीय महिला ने कोरोना वायरस संक्रमण के चलते दम तोड़ दिया। इसके बाद राज्य में कोरोना के मरीजों की मौत की तादाद बढ़कर पांच पर पहुंच गयी है। इनमें से तीन अकेले इंदौर शहर के निवासी थे जिनमें से दो की मौत पिछले 24 घंटे में हुई। सूबे में कुल 47 लोग कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये हैं। इनमें इंदौर के सर्वाधिक 27 मरीज शामिल हैं। इनके अलावा, जबलपुर के आठ, उज्जैन के पांच, भोपाल के तीन और शिवपुरी एवं ग्वालियर के दो-दो मरीजों में भी इस संक्रमण की पुष्टि हुई जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज जारी है।

    09:06 (IST)31 Mar 2020
    लॉकडाउन में हाइवे बंद होने के चलते दो मरीजों ने एंबुलेंस में ही दम तोड़ा

    लॉकडाउन के दौरान कर्नाटक पुलिस ने कथित तौर पर एम्बुलेंस को तलपडी से मेंगलुरु नहीं जाने दिया जिसके कारण गंभीर रूप से बीमार दो मरीजों की मौत हो गयी। पुलिस ने बताया कि कासरगोड-मेंगलुरु राष्ट्रीय राजमार्ग पर नाकेबंदी न खोले जाने से 49 वर्षीय एक पुरुष और 60 वर्षीय महिला की मौत हो गयी। केरल के कासरगोड के लोग गंभीर रोग के इलाज के लिए कर्नाटक स्थित मेंगलुरु में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं पर निर्भर हैं। गुरुवार को मंजेश्वरम की 65 वर्षीय एक महिला को कर्नाटक की सीमा में घुसने नहीं दिया गया था जिसके कारण रास्ते में ही उसकी मौत हो गई थी। रविवार को एक वृद्ध महिला डॉक्टर को दिखाने जा रही थी लेकिन उसे भी कर्नाटक में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गयी जिसके कारण उसकी मौत हो गयी थी।

    08:43 (IST)31 Mar 2020
    गुजरात में ट्रांसजेंडर समुदाय लोगों की मदद के लिए आगे आया, बांट रहे मुफ्त राशन

    गुजरात के सूरत में ट्रांसजेंडर समुदाय कोरोना वायरस के चलते जारी लॉकडाउन में लोगों की मदद के लिए आगे आया है। समुदाय के करीब 150 लोग खाने के पैकेट बना रहे हैं, जिनमें चावल, आटा, तेल, चायपत्ती, चीनी व अन्य चीजों के पैकेट हैं। ये पैकेट गरीब लोगों में बांटे जा रहे हैं। समुदाय की सदस्य निशा ने बताया कि हमने 200 किट से शुरूआत की थी लेकिन अब करीब 1500 किट तैयार कर बांट रहे हैं।

    08:19 (IST)31 Mar 2020
    नोएडा डीएम का हुआ तबादला, सीएम ने लगायी थी फटकार

    यूपी मुख्य सचिव ने देर शाम प्रेस कांफ्रेंस कर बताया, ‘‘सिंह को नोएडा के जिलाधिकारी पद से हटाकर राजस्व परिषद से सम्बद्ध कर दिया गया है। सिंह की जगह सुहास एल.वाई गौतमबुद्धनगर के नये जिलाधिकारी होंगे। वह पद ग्रहण भार करने के लिये नोएडा रवाना हो गये हैं। सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ नोएडा पहुचे हैं। जहां मीटिंग के दौरान सीएम ने डीएम बीएन सिंह को फटकार लगायी थी। जिसके बाद डीएम ने मुख्य सचिव को पत्र लिखा था, जो कि मीडिया में लीक हो गया। 

    07:59 (IST)31 Mar 2020
    रामपुर में व्यक्ति ने कंट्रोल रूम फोन कर मंगाया समोसा, प्रशासन ने साफ कराया नाला

    यूपी के रामपुर में एक व्यक्ति ने कोरोना वायरस के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम फोन करके समोसे की मांग कर दी। जिसके बाद प्रशासन ने युवक को नाला साफ करने की सजा दी है। जिलाधिकारी अनुजनेय के सिंह ने बताया कि कंट्रोल रूम उन लोगों के लिए स्थापित किया गया है, जिन्हें मदद की जरूरत है लेकिन कुछ लोग यहां मजे के लिए फोन कर रहे हैं। शुरूआत में हमने लोगों को चेतावनी दी, इसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई का फैसला लिया गया।

    06:25 (IST)31 Mar 2020
    गन्ना मंत्री ने चीनी मिल मालिकों से की सार्वजनिक दफ्तरों को सैनेटाइज कराने की अपील

    उत्तर प्रदेश के गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने उत्तर प्रदेश के सभी चीनी मिल मालिकों से राज्य की सभी कचहरियों और पुलिस थानों समेत विभिन्न सार्वजनिक दफ्तरों को सैनेटाइज करने की अपील की है। गन्ना विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि प्रदेश के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने राज्य के सभी चीनी मिल मालिकों से अपील की है कि वह देशहित में राज्य के सभी कलेक्ट्रेट, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, तहसीलों एवं विकासखंड भवनों और पुलिस थानों इत्यादि को फौरन सैनेटाइज करने के लिए एक कार्यक्रम शुरू करें।

    05:54 (IST)31 Mar 2020
    लॉकडाउन के दौरान सहायता के लिए बनाए गए नियंत्रण कक्ष का आदित्यनाथ ने किया दौरा

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने सोमवार को यहां स्थित उत्तर प्रदेश भवन में स्थापित किए गए नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया और अधिकारियों से कहा कि वे लॉकडाउन के दौरान राजधानी में फंसे उत्तर प्रदेश के निवासियों की सहायता करते वक्त सहानुभूति से पेश आएं। आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सहायता मांगने वालों की कॉल को गंभीरता से सुना जाए और यथासंभव सहायता उपलब्ध कराई जाए।  

    05:31 (IST)31 Mar 2020
    लॉकडाउन: गंभीर मरीजों को कर्नाटक में प्रवेश की अनुमति न मिलने से दो और की मौत

    लॉकडाउन के दौरान कर्नाटक पुलिस ने कथित तौर पर एम्बुलेंस को तलपडी से मेंगलुरु नहीं जाने दिया जिसके कारण गंभीर रूप से बीमार दो और मरीजों की मौत हो गयी। पुलिस ने बताया कि कासरगोड-मेंगलुरु राष्ट्रीय राजमार्ग पर नाकेबंदी न खोले जाने से 49 वर्षीय एक पुरुष और 60 वर्षीय महिला की मौत हो गयी। कासरगोड के लोग गंभीर रोग के इलाज के लिए कर्नाटक स्थित मेंगलुरु में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं पर निर्भर हैं। गुरुवार को मंजेश्वरम की 65 वर्षीय एक महिला को कर्नाटक की सीमा में घुसने नहीं दिया गया था जिसके कारण रास्ते में ही उसकी मौत हो गई थी।

    05:02 (IST)31 Mar 2020
    दिल्ली के एलजी ने वरिष्ठ अधिकारियों को लॉकडाउन में ढिलाई पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी

    दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सोमवार को जिला मजिस्ट्रेटों और उपायुक्तों को चेतावनी दी कि कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के दौरान किसी भी प्रकार की ढिलाई बरतने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। इससे एक दिन पहले ही केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार के दो वरिष्ठ अधिकारियों को कर्तव्य में ‘गंभीर चूक’ को लेकर निलंबित कर दिया था। उपराज्यपाल ने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया कि लॉकडाउन के दौरान बिना ई-पास या वाजिब कारण के घूमते पाए गए लोगों को प्रशासन द्वारा स्थापित जिला आश्रय स्थलों में भेजा जाए। बैजल ने मुख्यमंत्री अरंविद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और अधिकारियों के साथ वीडियो लिंक के माध्यम से बैठक की और उन्हें 21 दिन के लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करने को कहा। उपराज्यपाल ने बाद में एक बयान में कहा कि आवश्यक सेवाओं का लाभ उठाने के अलावा किसी को सड़कों पर उतरने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

    04:34 (IST)31 Mar 2020
    दिल्ली सरकार ने प्रवासी श्रमिकों के लिए 11 स्कूलों को रैन बसेरों में परिर्वितत किया : सिसोदिया

    दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन अवधि के दौरान शहर में प्रवासियों की मदद के लिए अपने 11 स्कूलों को रैन बसेरों में बदल दिया है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को यह जानकारी दी।  यह कदम दिल्ली सहित कई बड़े शहरों में प्रवासी कामगारों के बड़े पैमाने पर अपने राज्यों के लौटने के बीच उठाया गया है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण बड़ी संख्या में लोग बेरोजगार हुए हैं।

    23:31 (IST)30 Mar 2020
    कोरोनाः तेलंगाना में सरकारी कर्मचारियों का वेतन कटेगा

    तेलंगाना सरकार ने कोरोना संकट के मद्देनजर सरकारी कर्मचारियों के वेतन में कटौती की घोषणा की है। यह कटौती पेंशनधारकों पर भी लागू होगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री, विधायक, पार्षदों के वेतन में भी कटौती की जाएगी।

    23:21 (IST)30 Mar 2020
    बाहर फंसे हुए प्रदेशवासियों से फीडबैक लेकर उनकी परेशानियों को अविलंब दूर करें- नीतीश

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि प्रदेश के जो लोग बाहर फंसे हुये हैं, उन्हें फोन करके उनकी समस्याओं और उन्हें मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली जाय तथा उन्हें जो भी समस्यायें हो रही हैं उनके समाधान के लिए अविलंब कार्रवाई करते हुये उन्हें सहायता उपलब्ध करायी जाय। पटना के एक अणे मार्ग में सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने बाहर फंसे हुए प्रदेशवासियों को आ रही समस्याओं तथा मुख्यमंत्री आवास के दूरभाष, स्थानिक आयुक्त के हेल्पलाइन नंबर तथा आपदा प्रबंधन विभाग के हेल्पलाइन नम्बर पर फंसे हुये लोगों से प्राप्त सूचनाओं के संबंध में गहन समीक्षा की।

    23:08 (IST)30 Mar 2020
    राशन चुराने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाईः केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि जो राशन डीलर लोगों का राशन चुरा रहे हैं , हम उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं, उन्हें भी दिल्ली सरकार राशन देगी।

    22:54 (IST)30 Mar 2020
    भारतीय नागरिकों की हरसंभव मदद सुनिश्चित करें मिशन प्रमुख : प्रधानमंत्री मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के संकट को देखते हुये 130 देशों में भारतीय मिशन के प्रमुखों से विदेशों में मौजूद भारतीय नागरिकों तक अपनी पहुंच बनाकर उन्हें हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने को कहा है। कोरोना के वैश्विक संक्रमण को देखते हुये मोदी ने सोमवार को इन देशों में भारतीय मिशन प्रमुखों के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा बैठक में कहा कि कोरोना के कारण उत्पन्न असाधारण स्थितियों से निपटने के लिये असाधारण उपाय करने होंगे।

    22:40 (IST)30 Mar 2020
    लॉकडाउन मौत: परिजन ने लगाया पुलिस पर आरोप, पुलिस ने भीड़ हत्या का मामला बताया

    मुंबई में मारे गए 22 वर्षीय युवक के भाई ने आरोप लगाया है कि जब वह लॉकडाउन (बंद) के दौरान बाहर गया था, तभी पुलिस ने उसे पीटा जिससे उसकी मौत हो गई, जबकि पुलिस अधिकारियों ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि व्यक्ति लूटपाट करने के लिए बाहर गया था, तभी भीड़ ने पीट-पीट कर उसकी हत्या कर दी। मारे गए व्यक्ति की पहचान राजू वेलू देंवेंद्र के रूप में की गई है। राजू के भाई शंकर ने दावा किया कि उसके भाई की मौत विले पार्ले (पश्चिम) के नेहरू नगर इलाके में हुई।

    22:26 (IST)30 Mar 2020
    कोरोना वायरस: लुधियाना निवासी संक्रमित महिला की मौत

    पटियाला के अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित 42 वर्षीय एक महिला की सोमवार को मौत हो गई। इसके साथ ही पंजाब में इस वायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। इस बीच मोहाली निवासी 65 वर्षीय व्यक्ति के सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़कर 39 हो गए हैं। पटियाला सिविल सर्जन हरीश मल्होत्रा ने फोन पर बताया कि लुधियाना की रहने वाली महिला को रविवार रात पटियाला के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

    22:14 (IST)30 Mar 2020
    उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के बचाव में लगे कार्मिकों का 4-4 लाख रुपये का बीमा

    उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव कार्यों में जुटे 68,457 कार्मिकों को चार—चार लाख रुपये बीमा लाभ दिया जाएगा। यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक, मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इसकी स्वीकृति दी है। एक वर्ष की अवधि के लिए इस पर 17.02 करोड़ रुपये का व्यय आएगा जिसका वहन मुख्यमंत्री राहत कोष से किया जाएगा।

    21:55 (IST)30 Mar 2020
    बेरोजगार कामगारों को कैश ट्रांसफर करने के सुझाव हो सकता है विचार

    सरकार कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिये ‘लाकडाउन’ (बंद) के कारण प्रभावित प्रवासी समेत बेरोजगार कामगारों को सीधे नकद अंतरण करने के सुझाव पर विचार कर सकती है। देशव्यापी बंद के कारण इन लोगों की आजीविका पर असर पड़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च को 21 दिन के बंद की घोषणा की। इस बंद के कारण उत्तर प्रदेश, बिहार और अन्य राज्यों के प्रवासी कामगार दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों से अपने-अपने राज्यों को लौटना शुरू कर दिया है। कुमार ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों ने देश के विभिन्न भागों में प्रवासी कामगारों के लिये बड़ी व्यवस्था की है। वहां उनके भरण पोषण का ध्यान रखा जा रहा है। केंद्र सरकार को बेरोजगार हुए कामगारों के खाते में नकद अंतरण के सुझाव मिले हैं।

    21:40 (IST)30 Mar 2020
    कोरोना संकट से निपटने में सहायता के लिये पुरी ने सांसद निधि से एक करोड़ रुपये दिये

    आवासन एवं शहरी विकास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कोरोना वायरस के संकट से निपटने में सहायता के लिये अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये दिये हैं। पुरी ने सोमवार को ट्वीट कर बताया कि उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने और नियंत्रण के लिये सांसद निधि से एक करोड़ रुपये सहायता राशि के रूप में देने की मंजूरी दी है। उन्होंने कहा, ‘‘ सभी का सहयोग कोरोना वायरस की चुनौती से निपटने में भारत को मजबूत बनायेगा।’’

    21:22 (IST)30 Mar 2020
    जिलाधिकारी प्रवासी मजदूरों के लिए भोजन, आश्रय सुनिश्चित करें: गृह मंत्रालय

    गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आदेश जारी किया है कि जिलाधिकारी कोविड-19 के मद्देनजर की गई बंद (लॉकडाउन) की घोषणा के बाद अपने-अपने घरों को जाने का इंतजार कर रहे प्रवासी कर्मियों के भोजन एवं आश्रय का प्रबंध करने को अपनी निजी जिम्मेदारी बनाएं। केंद्रीय गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मंत्रालय ने रविवार को आदेश जारी कर दिया था कि मकान मालिक प्रवासी मजदूरों से महीने का किराया नहीं मांगे और उन्हें अपने मकान खाली करने को नहीं कहें।

    21:07 (IST)30 Mar 2020
    नड्डा ने भाजपा कार्यकर्ताओं से पीएम-केयर्स कोष में 100 रु दान देने को कहा

    भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सोमवार को भाजपा कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे प्रधानमंत्री ‘नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष’ (पीएम केयर्स फंड) में 100-100 रुपये दान दें तथा 10 अन्य लोगों को भी ऐसा करने के लिये प्रेरित करें। नड्डा ने एक संदेश में कहा, “मैं आप सभी से पीएम-केयर्स कोष में अपना योगदान देने की अपील करता हूं। हमारा छोटा समर्थन बड़ा योगदान बन सकता है। मैं हर भाजपा कार्यकर्ता से प्रधानमंत्री केयर फंड में कम से कम 100 रुपये का योगदान करने तथा 10 और लोगों को भी ऐसा ही योगदान करने के लिये प्रेरित करने का अनुरोध करता हूं।”

    20:40 (IST)30 Mar 2020
    वेतन और नौकरियों की सुरक्षा सुनिश्चित करे सरकार: कांग्रेस

    कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि देश में कोरोना संकट के मद्देनजर सरकार यह सुनिश्चित करे कि लोगों के वेतन में कटौती नहीं हो और अगले छह महीने तक किसी क्षेत्र अथवा कंपनी में छंटनी नहीं हो। पार्टी प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने यह भी कहा कि अगले तीन महीने तक लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योग क्षेत्र की इकाइयों में काम करने वालों के तीन महीने के वेतन के 70 फीसदी का वहन सरकार करे और ट्रक चालकों के खातों में भी पैसे भेजे जाएं।

    20:23 (IST)30 Mar 2020
    मुजफ्फनगर जिला जेल से 43 कैदियों को पेरोल पर रिहा किया गया

    उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर जिला जेल से सोमवार को 43 कैदियों को पेरोल पर रिहा कर दिया गया ताकि जेल में भीड़ कम करके इसे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाया जा सके। मुजफ्फरनगर जेल अधीक्षक ए के सक्सेना ने कहा कि कारावास समिति की सिफारिश पर कैदियों को आठ सप्ताह की पेरोल पर रिहा कर दिया गया। उन्होंने कहा कि इलाहबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सरकार को कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये क्षमता से अधिक भरी हुई जेलों में भीड़ कम करने के लिये कहा था, जिसके आधार पर कारावास समिति ने कैदियों को पेरोल पर रिहा करने की सिफारिश की थी।

    20:17 (IST)30 Mar 2020
    कोरोना वायरस: एसजेवीएन का पीएम- केयर्स कोष में पांच करोड़ रुपये का योगदान

    सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एसजेवीएन ने सोमवार को कहा कि वह कोरोना वायरस माहमारी से लड़ने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बनाये गये पीएम- केयर्स कोष में 5 करोड़ रुपये का योगदान देगी। कंपनी ने इसके साथ ही कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये अलग से तीन करोड़ रुपये का कोष भी रखा है।

    20:02 (IST)30 Mar 2020
    मोदी ने सामाजिक कार्यकर्ताओं से कहा : कोरोना पर गलत सूचना, अंधविश्वास को दूर करें

    समाज कल्याण में लगे संगठन कोरोना वायरस से जुड़े अंधविश्वासों और गलत सूचना को दूर करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। यह बात सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कही। प्रधानमंत्री ने कहा कि धर्म के नाम पर लोग सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन कर विभिन्न जगहों पर इकट्ठा हो रहे हैं। इसलिए उन्हें सामाजिक दूरी के महत्व के बारे में शिक्षित करने की जरूरत है ताकि घातक वायरस के प्रसार को रोका जा सके।

    19:44 (IST)30 Mar 2020
    घर से काम कर रहे या छुट्टी पर चल रहे जवानों रोजाना ‘लाइव लोकेशन’ भेजेंगे

    अर्धसैनिक बलों ने दो जवानों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद निर्देश दिया है कि घर से काम कर रहे या छुट्टी पर चल रहे अधिकारियों और जवानों की रोजाना ‘लाइव लोकेशन’ हासिल की जानी चाहिए, ताकि कोविड-19 के प्रसार को रोका जा सके। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

    19:24 (IST)30 Mar 2020
    एम्स का ट्रॉमा सेंटर कोविड-19 अस्पताल में तब्दील होगा

    कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने अपनी ट्रॉमा सेंटर इमारत को कोविड-19 के अस्पताल में तब्दील करने का निर्णय किया है।

    18:54 (IST)30 Mar 2020
    डीआरडीओ को अगले हफ्ते में 20 हजार नए एन-99 मास्क के निर्माण के निर्देश

    सरकार ने डीआरडीओ को अगले हफ्ते में 20 हजार नए एन-99 मास्क के निर्माण के निर्देश दिए हैं।  लॉकडाउन के दौरान पुलिसकर्मी कई लोगों के लिए देवदूत बनकर उभरे हैं। दिल्ली में जहां एक तरफ पुलिस जरूरतमंद लोगों को मुफ्त खाना खिला रहे हैं। वहीं लोगों के घर जरूरत का सामान भी पहुंचा रहे हैं। दिल्ली के ग्रेटर कैलाश इलाके में रहने वाले एक बुजुर्ग दंपत्ति के बच्चे अमेरिका गए हुए हैं। दंपत्ति बीमार रहते हैं। ऐसे में जब उन्हें किसी सामान की जरूरत हुई तो उन्होंने इलाके के एसएचओ को फोन कर मदद मांगी। इसके बाद जरूरी सामान लेकर पुलिसकर्मी दंपत्ति के घर पहुंचे। पुलिस की इस मदद पर बुजर्ग भाव-विभोर हो गए और दोनों ने ताली बजाकर दंपत्ति का अभिवादन किया।

    17:57 (IST)30 Mar 2020
    देश में अभी तक कोविड-19 के लिए 38,442 नमूनों की जांच

    स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि तकनीकी रूप से भारत में कोविड-19 अभी स्थानीय तौर पर संक्रमण के स्तर पर है। मंत्रालय का कहना है कि अभी तक सामुदायिक संक्रमण (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) की स्थिति नहीं है। आईसीएमआर अधिकारी ने बताया कि देश में अभी तक कोविड-19 के लिए 38,442 नमूनों की जांच की जा चुकी है जिनमें 3,501 मामलों में जांच रविवार को की गयी। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि हम सभी को सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाकर रखनी होगी, एक व्यक्ति की लापरवाही भी कोरोना वायरस की महामारी का प्रकोप बढ़ा सकती है। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के संक्रमण के 92 नये मामले और इस बीमारी से मौत के चार मामले सामने आए।

    17:28 (IST)30 Mar 2020
    कोरोना संकट पर वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक

    कांग्रेस ने देश में कोरोना वायरस के संकट के कारण पैदा हुए हालात पर विचार करने के लिए आगामी दो अप्रैल को अपनी सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक बुलाई है जो वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होगी। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सोमवार को ट्वीट करके यह जानकारी दी।

    17:11 (IST)30 Mar 2020
    मुंबई को कोरोना प्रभावित इलाकों में GIS मैपिंग होगी

    मुंबई में कोरोना प्रभावित इलाकों की जीआईएस मैपिंग की जाएगी। मालूम हो कि मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के 88 मामले सामने आए हैं। मुंबई में खोलीवाड़ा और जनता कॉलोनी इलाकों की जीआईएस मैपिंग की जाएगी। लोगों को कोरोना प्रभावित इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी जाएगी।

    16:56 (IST)30 Mar 2020
    कोरोना वायरस : किशोर ने मांगा नीतीश का इस्तीफा

    चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने दूसरे राज्यों से बिहार आने वाले लोगों के साथ हो रहे ‘दिल दुखाने’ वाले बर्ताव पर बिहार के मुख्यमंत्री की आलोचना की और उनके इस्तीफे की मांग की। किशोर ने ट्वीट किया,‘‘कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने की सरकार की कोशिशों की एक और भयावह तस्वीर। देश के अनेक हिस्सों से भारी मुश्किलों का सामना करके बिहार पहुंचने वाले गरीब लोगों के लिए सामाजिक दूरी बनाने और पृथक रखने की नीतीश कुमार की यह व्यवस्था दिल दुखाने वाली है। नीतीश को इस्तीफा देना चाहिए।’’

    16:40 (IST)30 Mar 2020
    बैजल और केजरीवाल ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उपायों पर चर्चा की

    दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, जिलाधिकारियों और पुलिस उपायुक्तों के साथ बैठक की तथा कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उपायों पर चर्चा की। बैजल ने ट्वीट किया कि सभी जिलाधिकारियों और पुलिस उपायुक्तों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में कहीं भीड़भाड़ जमा न हो ।

    16:24 (IST)30 Mar 2020
    पुणे में कोरोना वायरस के 52 वर्षीय मरीज की मौत

    पुणे में कोरोना वायरस से 52 वर्षीय एक व्यक्ति की सोमवार को मौत के साथ ही महाराष्ट्र में संक्रमण से मृतकों की संख्या बढ़कर नौ हो गयी । एक अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति मधुमेह और उच्च रक्तचाप की समस्या से पीड़ित था। अधिकारी ने बताया, ‘‘22 मार्च को व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। पुणे में एक अस्पताल में सोमवार को उनकी मौत हो गयी। ’’

    16:02 (IST)30 Mar 2020
    मेरीकोम ने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान किया

    छह बार की विश्व चैम्पियन मुक्केबाज एमसी मेरीकोम ने सोमवार को कहा कि वह कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई में राज्यसभा की सांसद के तौर पर वह एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करेंगी। मेरीकोम का वेतन जिस बैंक में आता है, उन्होंने उस बैंक को लिखा है, ‘‘ कोविड-19 महामारी को देखते हुए मैं अपने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में दान करना चाहती हूं। इसके लिए मेरे खाते से एक लाख रुपये काट लिये जायें।’’

    15:47 (IST)30 Mar 2020
    महाराष्ट्र और केरल में संक्रमित मामले 200 के पार

    प्रदेशवार बात करें तो महाराष्ट्र में 215, केरल में 202, तेलंगाना में 70, उत्तर प्रदेश में 72, गुजरात में 69, कर्नाटक में 83, राजस्थान में 60, हरियाणा में 35, पंजाब में 39, दिल्ली में 72, अंडमान निकोबार में 9, आंध्र प्रदेश में 19, बिहार में 15, चंडीगढ़ में 9, छत्तीसगढ़ में 7, गोवा में 5, हिमाचल प्रदेश में 3, जम्मू कश्मीर में 41, लद्दाख में 13, मध्य प्रदेश में 47, मणिपुर में 1, मिजोरम में 1, ओडिशा में 3, पुडुचेरी में 1, तमिलनाडु में 67, उत्तराखंड में 7, पश्चिम बंगाल में 21 मामले सामने आए हैं।

    15:21 (IST)30 Mar 2020
    21 दिन के लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की कोई योजना नहीं

    सरकार ने सोमवार को कहा कि पिछले हफ्ते मंगलवार को मध्यरात्रि से प्रभावी हुए 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की उसकी कोई योजना नहीं है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने ट्वीट कर बताया कि कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने मीडिया में आ रही उन खबरों का खंडन किया है जिनमें दावा किया जा रहा है कि सरकार बंद को आगे बढ़ा सकती है।

    15:02 (IST)30 Mar 2020
    बसपा, सपा और कांग्रेस ने की कड़ी निंदा

    उत्तर प्रदेश के बरेली में पलायन करके आए मजदूरों को सैनिटाइजर से नहलाने पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती, समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रशासन की इस कार्रवाई की निंदा की है। 

    13:58 (IST)30 Mar 2020
    आरएमएल अस्पताल के 6 डॉक्टर और 4 नर्स क्वारेंटिन किए गए

    दिल्ली के राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल के 6 डॉक्टर और 4 नर्स क्वारेंटिन में भेजे गए हैं। दरअसल ये डॉक्टर और नर्स बीते गुरूवार को एक कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आए थे। जिसके बाद एहतियातन उन्हें क्वारेंटिन में भेज दिया गया है। अस्पताल के कोरोना वार्ड के इंचार्ज को भी क्वारेंटिन किया गया है।

    13:36 (IST)30 Mar 2020
    तमिलनाडु में 17 नए मामले सामने आए, कुल आंकड़ा 67 हुआ

    तमिलनाडु में कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 67 हो गई है।

    13:23 (IST)30 Mar 2020
    पलायन कर यूपी जा रहे लोग अभी नहीं जा सकेंगे अपने घर, सामने आयी वजह

    उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दूसरे राज्यों से पलायन कर यूपी आने वाले लोगों को क्वारेंटाइन करने का फैसला किया है। जिसके चलते अपने घर लौटने वाले मजदूर अभी अपने घर नहीं जा सकेंगे। इसके लिए सरकार स्थानीय प्राइमरी और जूनियर स्कूलों को क्वारेंटिन सेंटर बना रही है। जहां पलायन कर आने वाले लोगों को ठहराया जाएगा। जिन लोगों में बीमारी के लक्षण नहीं दिखेंगे, धीरे-धीरे उन्हें अपने घर जाने दिया जाएगा।

    12:57 (IST)30 Mar 2020
    एविएशन इंडस्ट्री को लॉकडाउन के चलते होगा करीब 3.3 बिलियन डॉलर का नुकसान

    देश में जारी 21 दिन के लॉकडाउन के चलते एविएशन इंडस्ट्री को तगड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा। सिडनी बेस्ड सेंटर फॉर एविएशन के अनुमान के मुताबिक भारतीय एविएशन इंडस्ट्री को लॉकडाउन के चलते करीब 3.3 बिलियन डॉलर से लेकर 3.6 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है।

    12:51 (IST)30 Mar 2020
    मध्य प्रदेश सरकार कोरोना वायरस के चलते 5000 कैदियों को करेगी रिहा

    मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी प्रिजनर्स लीव रूल्स, 1989 में संशोधन कर अब प्राकृतिक आपदा की स्थिति में कैदियों को 60 दिन तक जेल से रिहा करने का प्रावधान किया है। इसके बाद सरकार ने प्रदेश की जेलों में बंद करीब 5000 कैदियों को 60 दिन की पैरोल पर रिहा करने का फैसला किया है। इसके अलावा राज्य सरकार 3000 अंडर ट्रायल लोगों को भी 45 दिन की अंतरिम जमानत पर अगले दो दिनों में रिहा करेगी। सरकार ने यह कदम कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाया है।

    12:36 (IST)30 Mar 2020
    कोरोना वायरस संक्रमण से गुजरात में अब तक छह लोगों की मौत

    कोरोना वायरस के संक्रमण से गुजरात के भावनगर में एक व्यक्ति की मौत होने के साथ ही राज्य में मृतकों की संख्या छह तक पहुंच गई है। राज्य के मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि राज्य में 45 वर्षीय एक महिला की मौत रविवार देर रात एक अस्पताल में हो गई। उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि पहले हो चुकी थी। उन्होंने बताया कि महिला को दो सप्ताह पहले आघात (स्ट्रोक) भी आया था। अब तक अहमदाबाद में तीन लोगों की मौत, भावनगर में दो लोगों की मौत और सूरत में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

    12:28 (IST)30 Mar 2020
    पंजाब में एक और मरीज के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि, कुल मामले 39 हुए

    मोहाली निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद पंजाब में कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 39 हो गए हैं। मोहाली के उपायुक्त गिरीश दायलन ने बताया कि इस व्यक्ति को छह दिन पहले पीजीआईएमईआर अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

    11:52 (IST)30 Mar 2020
    लॉकडाउन नहीं बढ़ाएगी सरकार

    कोरोना वायरस के चलते ऐसी खबरें आ रहीं थी कि सरकार लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद भी जारी रख सकती है। हालांकि अब कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने लॉकडाउन बढ़ाए जाने की खबरों को अफवाह बताया है और साफ कर दिया है कि सरकार की लॉकडाउन आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं है। सरकार के उच्च स्तरीय अधिकारियों ने लॉकडाउन के हालात पर रविवार को एक बैठक की। इस बैठक में लॉकडाउन में कुछ ढील देते देने का फैसला किया गया है। दरअसल अब जरूरी के साथ ही गैर-जरूरी सामान की ढुलाई भी हो सकेगी। अभी तक सिर्फ जरूरी सामान की ढुलाई की ही मंजूरी थी।

    11:46 (IST)30 Mar 2020
    एम्स का ट्रॉमा सेंटर कोविड-19 अस्पताल में तब्दील हुआ

    कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने अपनी ट्रॉमा सेंटर इमारत को कोविड-19 के अस्पताल में तब्दील करने का निर्णय किया है। ट्रॉमा सेंटर में ज्यादातर सड़क दुर्घटना का शिकार होने वाले लोगों का इलाज होता है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अब इसे कोविड-19 अस्पताल के रूप में तैयार किया जा रहा है। शुरुआत में इसमें 260 बिस्तर होंगे। एम्स प्रशासन जल्द ही इस संबंध में आधिकारिक घोषणा करेगा। एक सूत्र ने बताया, ‘’ पूरे ट्रॉमा सेंटर की हताहत और आपात सेवा को एम्स मुख्य आपात विभाग में स्थानांतरित किया जा रहा है। इसमें से ज्यादातर मरीजों को पहले ही मुख्य एम्स अस्पताल के विभिन्न वॉर्डों में भेजा जा चुका है।’’

    11:10 (IST)30 Mar 2020
    सरकार ने जारी किए कोरोना संक्रमित मरीजों के आंकड़े

    सरकार ने जारी किए कोरोना वायरस संक्रमितों के राज्यवार आंकड़े

    ani

    Next Stories
    1 नियमों को दरकिनार कर कोरोना संदिग्धों की लिस्ट कर दी सार्वजनिक, 722 लोगों के पासपोर्ट डिटेल, पता और मोबाइल नंबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे
    2 दहशत के बीच घर पहुंचने की जद्दोजहद में परेशान रहे प्रवासी मजदूर
    3 Lockdown: भूख के डर से पैदल सफर