ताज़ा खबर
 

कोरोना के दंश से सबको साथ मिलकर लड़ना होगा, PM मोदी ने सार्क देशों से की अपील

रविवार (15 मार्च, 2020) दोपहर 12 बजे तक कोरोना के 19 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इससे देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 107 पहुंच गई।

coronavirusतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

सार्क देशों के सम्मेलन में पीएम मोदी ने अन्य देशों के प्रमुख नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना से सभी देशों को साथ मिलकर लड़ना होगा। उन्होंने कहा कि भारत में जागरूकता अभियान चल रहा है। हमें घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि सावधान रहने की जरूरत है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि जैसा कि हम इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं, मैं इस वायरस के प्रसार से निपटने के भारत के अनुभव को संक्षेप में साझा करना चाहूंगा। हमारा मार्गदर्शक मंत्र है- ‘तैयारी करो, मगर घबराओ नहीं। कोरोना को  लेकर सार्क देशों के सम्मेलन में पाकिस्तान ने कश्मीर का मुद्दा उठाया। पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए कश्मीर से पाबंदियां हटाई जानी चाहिए।

बता दें कि परिवार और स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय ने बताया कि रविवार (15 मार्च, 2020) दोपहर 12 बजे तक कोरोना के 19 नए मामलों की पुष्टि हुई है।  इससे देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 107 पहुंच गई। इससे पहले कोच्चि हवाईअड्डे पर दुबई जाने वाले एक विमान के कम से कम 289 यात्रियों को रविवार को उड़ान भरने से कुछ देर पहले उतार लिया गया। यात्रियों में से एक ब्रिटिश नागरिक के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया।

कोचिन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के प्रवक्ता ने बताया कि यह यात्री 19 लोगों के उस समूह का हिस्सा है जो केरल के मुन्नार शहर में छुट्टियां मना रहा था और निगरानी में था। उन्होंने बताया कि वह मुन्नार में अधिकारियों को सूचित किए बगैर कोच्चि हवाईअड्डा पहुंचने के लिए समूह में शामिल हो गया।।

Live Blog

Highlights

    08:56 (IST)16 Mar 2020
    जानिए देश में किन राज्यों में हैं कोरोना वायरस के मरीज

    08:46 (IST)16 Mar 2020
    कोरोना वायरस संकट: विदेश मंत्री एस.जयशंकर और माइक पोम्पिओ ने फोन पर की बातचीत

    विदेश मंत्री एस.जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ ने कोरोना वायरस संकट को लेकर फोन पर चर्चा की।अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने यहां यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टगस ने रविवार को बताया कि फोन पर बातचीत के दौरान दोनों शीर्ष राजनयिकों ने उन तरीकों पर बातचीत की जिनके जरिए भारत और अमेरिका इस वैश्विक चुनौती से निपट सकते हैं। उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं के बीच 14 मार्च को यह बातचीत हुई थी।

    08:07 (IST)16 Mar 2020
    इटली में कोरोना वायरस से 368 लोगों की मौतें

    इटली में रविवार को कोरोना वायरस से 368 लोगों की मौतें हुईं, यह अभी तक एक दिन में होने वाली सबसे अधिक मौतें हैं। इससे देश में इस वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 1809 हो गई। यह जानकारी आधिकारिक आंकड़े में सामने आयी है। इटली के नागरिक सुरक्षा सेवा की ओर से मीडिया को जारी आंकड़े के अनुसार संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़ कर 24,747 हो गई है। मिलान के पास उत्तरी लोम्बार्डी क्षेत्र इस महामारी का यूरोपीय उपकेंद्र बना रहा जहां आधिकारिक तौर पर 1,218 मौतें हुई हैं।

    06:27 (IST)16 Mar 2020
    कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए सोच समझकर प्रतिक्रिया समय की जरूरत : पाकिस्तान

    पाकिस्तान ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए सोच समझकर प्रतिक्रिया करना समय की जरूरत है। पाकिस्तान की यह टिप्पणी ऐसे समय आयी, जब दक्षेस देशों ने क्षेत्र के लोगों को इस महामारी से बचाने के लिए एक संयुक्त रणनीति पर एक वीडियो कान्फ्रेंस में चर्चा की। पाकिस्तान में स्वास्थ्य मामले को लेकर प्रधानमंत्री इमरान खान के सलाहकार जफर मिर्जा ने कोरोना वायरस पर एक संयुक्त रणनीति बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित दक्षेस देशों के सदस्य देशों के वीडियो कान्फ्रेंस में हिस्सा लिया।

    06:07 (IST)16 Mar 2020
    पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 53 हुए इस्लामाबाद

    पाकिस्तान के इस्लामाबाद में कोरोना वायरस से संक्रमण के 20 नये मामले सामने आये, जिससे देश में कुल मामलों की संख्या बढ़ कर 53 हो गई। पाकिस्तान के दक्षिणी ंिसध प्रांत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या दोगुनी हो गई है, रविवार को 18 नये मामले सामने आये। पंजाब प्रांत में पहले दो मामले सामने आये। ये मामले लाहौर और इस्लामाबाद में दर्ज किये गये।

    05:46 (IST)16 Mar 2020
    पाक ने कश्मीर मुद्दा उठा कर मानवीय मुद्दे का राजनीतिकरण करने का प्रयास किया: सरकारी सूत्र

    कोरोना वायरस के खतरे पर दक्षेस देशों के वीडियो कान्फ्रेंस के दौरान पाकिस्तान ने कश्मीर के बारे में ‘‘अवांछित’’ बयान देकर एक मानवीय मुद्दे का ‘‘राजनीतिकरण’’ करने का प्रयास किया, जो इस तरह के मुद्दों से निपटने में उसके ढुलमुल रवैये को प्रर्दिशत करता है। यह बात रविवार को सरकारी सूत्रों ने कही।

    05:07 (IST)16 Mar 2020
    कोरोना वायरस: सीजेआई का उच्चतम न्यायालय को पूरी तरह से बंद करने से इनकार

    प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) एस ए बोबडे ने रविवार को स्पष्ट कर दिया कि कोरोना वायरस महामारी के चलते अदालतों को ‘‘पूरी तरह से बंद’’ नहीं किया जा सकता। सीजेआई ने वर्तमान स्थिति की चर्चा करने और इस खतरनाक रोग को फैलने से रोकने के लिए उठाये जाने वाले कदमों पर चर्चा के लिए उच्चतम न्यायालय के चार न्यायाधीशों, सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट्स आन रिकार्ड एसोसिएशन (एससीएओआरए) के बार नेताओं, नयी दिल्ली स्थित एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया सहित प्रमुख चिकित्सकों के साथ एक बैठक की। एससीएओआरए ने अपनी एक विज्ञप्ति में कहा कि न्यायाधीश बोबडे ने शीर्ष अदालत को बंद करने की संभावना से इनकार किया और कहा कि चूंकि ‘वर्चुअल कोर्ट’ शुरू होने के करीब हैं, ऐसे में वर्तमान समय में केवल सीमित रूप से बंद किया जाना ही संभव हो सकता है।

    04:39 (IST)16 Mar 2020
    भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़ कर 110 पहुंची

    नई दिल्ली। उत्तराखंड में कोरोना वायरस का पहला मामला दर्ज किये जाने और महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश में एक-एक मामले की पुष्टि होने के साथ भारत में इस विषाणु से संक्रमित मरीजों की संख्या रविवार को बढ़ कर 110 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। कुल संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए वे दो मरीज भी शामिल हैं, जिनकी दिल्ली और कर्नाटक में मौत हो चुकी है। हाल ही में सऊदी अरब से लौटे कर्नाटक के कलबुर्गी निवासी 76 वर्षीय व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हो गई थी। इसके अलावा दिल्ली में रहने वाली 68 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी, जिसकी शुक्रवार रात राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मौत हो गई। उत्तराखंड में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई।

    04:13 (IST)16 Mar 2020
    कोरोना वायरस: द्वारका में बन रहे पृथक केंद्र का स्थानीय लोगों ने किया विरोध

    नई दिल्ली। दिल्ली के द्वारका इलाके में बन रहे पृथक केंद्र के विरोध में रविवार को पुलिस प्रशिक्षण स्कूल के बाहर लगभग 30 लोगों का एक समूह एकत्रित हुआ। पुलिस प्रशिक्षण स्कूल के पास कोरोना वायरस रोगियों के लिए एक पृथक केंद्र बनाया जा रहा है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि द्वारका सेक्टर नौ में पुलिस प्रशिक्षण स्कूल के पास रह रहे लोगों को आशंका थी कि वे वायरस से संक्रमित हो जाएंगे। उन्होंने कहा, "हमने उन्हें बताया कि यह क्षेत्र या लोगों को प्रभावित नहीं करेगा और लगभग एक घंटे के बाद वे वहां से चले गए।" 

    03:39 (IST)16 Mar 2020
    इटली में एक दिन में कोरोना वायरस से 368 मौतें हुईं:आधिकारिक आंकड़ा

    रोम। इटली में रविवार को कोरोना वायरस से 368 लोगों की मौतें हुईं, यह अभी तक एक दिन में होने वाली सबसे अधिक मौतें हैं। इससे देश में इस वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 1809 हो गई। यह जानकारी आधिकारिक आंकड़े में सामने आयी है। इटली के नागरिक सुरक्षा सेवा की ओर से मीडिया को जारी आंकड़े के अनुसार संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़ कर 24,747 हो गई है। मिलान के पास उत्तरी लोम्बार्डी क्षेत्र इस महामारी का यूरोपीय उपकेंद्र बना रहा जहां आधिकारिक तौर पर 1,218 मौतें हुई हैं।

    22:55 (IST)15 Mar 2020
    बंगाल में कोरोना वारस का एक संदिग्ध मामला आया सामने
    21:11 (IST)15 Mar 2020
    हैदराबाद विश्वविद्यालय 31 मार्च तक बंद

    हैदराबाद विश्वविद्यालय ने कोरोना वायरस के मद्देनज़र सभी शैक्षणिक गतिविधियों सहित सभी कक्षाओं और परीक्षाओं को 31मार्च तक स्थगित कर दिया है।साथ ही विश्वविद्यालय ने यह भी निर्णय लिया कि सम्मेलन,सेमिनार,बैठक और सांस्कृतिक गतिविधियों जैसे सभी कार्यक्रमों को अगली सूचना तक रद्द कर दिया जाए।

    20:46 (IST)15 Mar 2020
    ईरान में मरने वालों की संख्या 724

    ईरान में कोरोना वायरस से एक ही दिन में 113 और लोगों की मौत हो गई। ईरान ने रविवार को इसकी घोषणा की। वायरस संक्रमण से प्रभावित इस देश में एक ही दिन में इतनी अधिक मौत होने का यह पहला मामला है। इन मौतों के बाद ईरान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 724 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानोश जहांपोर ने कहा, '''' लोगों को सभी यात्राएं रद्द कर देनी चाहिए और घरों में रहना चाहिए ताकि हम आने वाले दिनों में हालात में सुधार देख सकते हैं।

    19:02 (IST)15 Mar 2020
    कजाखस्तान ने कोरोना वायरस को लेकर आपातकाल की घोषणा की

    कजाखस्तान के राष्ट्रपति ने कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शनिवार को देशव्यापी आपातकाल की घोषणा की, जिससे यात्रा और व्यापारिक गतिविधियों और अधिक सीमित हो गई है।कजाखस्तान में इस समय कोविड-19 के केवल आठ मामले सामने आये है। राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायव की वेबसाइट पर प्रकाशित एक आदेश के अनुसार मध्य एशियाई देश सोमवार से शुरू होने वाले नये उपायों का एक महीने के लिए पालन करेगा।आदेश में कहा गया है कि सिनेमा घर आदि मनोरंजन केन्द्र बंद रहेंगे।कजाखस्तान में विश्व व्यापार संगठन के जून में प्रस्तावित सम्मेलन के आयोजन की भी संभावना नहीं है, लेकिन आधिकारिक फैसला परिषद की आम बैठक में लिया जाना है।पड़ोसी उज्बेकिस्तान में रविवार को कोरोना वायरस का पहला मामला दर्ज किया गया। उज्बेकिस्तान ने अपनी सीमाओं को बंद करने की घोषणा की है।

    18:06 (IST)15 Mar 2020
    शेख हसीना ने पीएम मोदी का कहा शुक्रिया

    बांग्लादेश की  पीएम शेख हसीना ने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि चीन के वुहान में फंसे 23 बांग्लादेशी छात्रों को भारत ने मदद पहुंचाई औ  उन्हें वहां से निकाला। इसके लिए पीएम मोदी को धन्यवाद।

    17:48 (IST)15 Mar 2020
    Coronavirus: बिहार BPSC भर्ती परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित, आयोग ने दी सूचना

    बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission, BPSC) ने भारत में कोरोनोवायरस (COVID-19) प्रकोप के चलते सभी होने वाली भर्ती परीक्षाओं को 31 मार्च तक स्थगित कर दिया है। BPSC ने हाल ही में सहायक इंजीनियर के पद की भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसके जरिए कुल 31 रिक्तियां भरी जानी थी। सहायक इंजीनियर भर्ती परीक्षा 21, 22, 28 और 29 मार्च 2020 को आयोजित होने वाली थी। आवेदन प्रक्रिया जारी है और 25 मार्च को समाप्त होगी। इन सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। पूरी खबर जानने के लिए यहां क्लिक करें-

    17:19 (IST)15 Mar 2020
    SAARC सम्मेलन में पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि जैसा कि हम इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं, मैं इस वायरस के प्रसार से निपटने के भारत के अनुभव को संक्षेप में साझा करना चाहूंगा। हमारा मार्गदर्शक मंत्र है- 'तैयारी करो, मगर घबराओ नहीं।

    16:43 (IST)15 Mar 2020
    मलेशिया में कोरोना वायरस के 109 नए मामले आए सामने

    मलेशिया में कोरोना वायरस के 190 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 428  हो गई है। इन लोगों को 14 दिन के लिए आईशोलेसन में रखा जाएगा।

    15:49 (IST)15 Mar 2020
    AIIMS ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

    AIIMS (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) ने कोरोना वायरस के मद्देनज़र 24/7 हेल्पलाइन नंबर जारी किया - 9971876591

    15:44 (IST)15 Mar 2020
    संक्रमित पाया गया भारतीय नागरिक

    विदेश में छुट्टी मनाने के बाद संयुक्त अरब अमीरात लौटे एक भारतीय नागरिक के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।खलीज टाइम्स की खबर के अनुसार, स्वास्थ्य एवं रोकथाम मंत्रालय ने शनिवार को पुष्टि की कि भारतीय नागरिक संक्रमित पाया गया है।मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘मरीज के संपर्क में आए सभी लोगों की जांच की गई। सभी लोग संक्रमित नहीं पाए गए।’’ मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए देश में सक्षम प्राधिकरणों के सहयोग और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दिशा निर्देशों के अनुसार सभी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।इस बीच, मंत्रालय ने शनिवार को कोविड-19 से एक भारतीय समेत तीन मरीजों के ठीक होने की घोषणा की। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से उबरने वाले लोगों की संख्या 23 हो गई है।

    15:27 (IST)15 Mar 2020
    फ्रांस में स्थानीय चुनाव के लिए मतदान शुरू

    फ्रांस में कोरोना वायरस के खतरे को दरकिनार कर रविवार को स्थानीय चुनाव के लिए राष्ट्रव्यापी मतदान शुरू हुआ। हालांकि आशंका है कि ऐहतियात के तमाम प्रयासों के बावजूद कोरोना वायरस के डर से बड़ी संख्या में लोग मतदान से दूर रह सकते हैं।राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों के लिए दो चरण में होने वाला चुनाव बड़ी कसौटी है।फ्रांस में शनिवार की शाम को गैर जरूरी सार्वजनिक स्थलों जैसे कैफे,सिनेमा हाल और जिम बंद करने के लिए जारी आदेश के बावजूद रविवार को पूरे देश में मतदान केंद्र स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे खुल गए थे।अधिकारियों ने दावा किया कि मतदान प्रक्रिया पूरी से तरह से स्वच्छता के माहौल में होगी।नगर निगमों ने मतदान केंद्रों को संक्रमण मुक्त करने, कतार में मतदाताओं के बीच सुरक्षित दूरी सुनिश्चित करने और हाथ धोने आदि की व्यवस्था करने का ऐलान किया है ताकि मतदाताओं के स्वास्थ्य को कोई खतरा न हो।उल्लेखनीय है कि स्थानीय चुनाव के दूसरे चरण में 22 मार्च को मतदान कराया जाएगा। करीब 35,000 नगर निकायों के लिए चार करोड़ 77 लाख लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

    15:14 (IST)15 Mar 2020
    दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर प्राइवेट कैब की सफाई
    14:14 (IST)15 Mar 2020
    कोरोना वायरस: असम ने स्कूल बंद किए, 29 मार्च तक परीक्षाएं रद्द गुवाहाटी

    असम सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर शैक्षणिक संस्थानों, जिमखानों, स्विमिंग पूल और सिनेमाघरों को तत्काल प्रभाव से 29 मार्च तक बंद करने का रविवार को आदेश दिया। असम के मुख्य सचिव कुमार संजय कृष्ण ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘राज्य में अभी तक संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आने के बावजूद हम सभी एहतियाती कदम उठा रहे हैं।’’ उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर 29 मार्च तक होने वाली सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘सरकारी सभागारों में होने वाले सभी कार्यक्रमों को भी रद्द कर दिया गया है। हम उम्मीद करते हैं कि निजी सभागार भी ऐसा ही करेंगे।’’मुख्य सचिव ने कहा कि सभी उपायुक्तों को अपने-अपने जिलों में लोगों को एकत्रित न होने के लिए कहने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार महामारी से उत्पन्न किसी भी संकट से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

    13:27 (IST)15 Mar 2020
    कोरोना वायरस: अल सल्वाडोर ने आपातकाल घोषित किया सैन सल्वाडोर

    दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए, अल सल्वाडोर की कांग्रेस ने आपात स्थिति का ऐलान कर दिया और हालात से निपटने के लिए देश के संविधान को आंशिक रूप से निलंबित करने की मंजूरी दे दी है। देश में आपातकाल लागू होने के बाद 30 दिनों के लिए लोगों की स्वतंत्र रूप से आवाजाही और उनके जमा होने पर रोक रहेगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य अधिकारियों को लोगों के जमा होने पर रोक लगाने के अधिकार होंगे। कांग्रेस के अध्यक्ष मारियो पोंस ने शनिवार को हुए मतदान के बाद कहा, ‘‘ हमने स्वास्थ्य की गंभीर स्थिति निपटने के लिए सरकार को कानूनी तंत्र दिया है।’’ हालांकि देश में अबतक कोविड 19 का कोई पुष्ट मामला सामने नहीं आया है। बता दें कि बुधवार को अल सल्वाडोर ने तीन हफ्तों के लिए सभी विदेशियों के, देश में प्रवेश पर रोक लगा दी और विदेश से लौटने वाले नागरिकों के लिए 30 दिनों तक पृथक रहना जरूरी कर दिया था। राष्ट्रपति नायब बुकेले ने देशभर के स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया है।

    13:06 (IST)15 Mar 2020
    महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई

    महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर में रविवार को 59 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। अधिकारी ने कहा, 'महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। वह रूस और कजाखस्तान की यात्रा करके लौटी थी। उसे औरंगाबाद में धूत अस्पताल में पृथक रखा गया है।'

    12:36 (IST)15 Mar 2020
    कोरोना वायरस के 19 नए मरीज आए सामने

    इसी बीच परिवार और स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय ने बताया कि रविवार (15 मार्च, 2020) तक 19 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इससे देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 107 पहुंच गई।

    12:34 (IST)15 Mar 2020
    करतारपुर धार्मिक यात्रा पर बैन, आधा रात से लागू होगा

    कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर पाकिस्तान में स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की धार्मिक यात्रा और उसके लिए पंजीकरण को रविवार आधी रात से निलंबित कर दिया जाएगा। गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने रविवार रात 12 बजे से अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए पाकिस्तान से आने वाले सभी तरह के यात्रियों पर रोक लगा दी है। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘भारत में कोविड19 के प्रकोप को देखते हुए और बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए एहतियाती उपाय के तहत 16 मार्च 2020 (रविवार) रात 12 बजे से श्री करतारपुर साहिब की यात्रा और उसके लिए पंजीकरण को अगले आदेश तक अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है।’ इससे पहले, शनिवार को सरकार ने नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और म्यामां की सीमाओं से लगे ज्यादातर जमीनी रास्तों को भी 15 मार्च की मध्य रात्रि से बंद कर दिया है। हालांकि, कुछ रास्ते लोगों के आवागमन के लिए खुले रहेंगे। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।

    12:11 (IST)15 Mar 2020
    कोरोना वायरस: ब्रिटिश नागरिक संक्रमित पाया गया, सभी 289 यात्रियों को विमान से उतारा

    कोच्चि हवाईअड्डे पर दुबई जाने वाले एक विमान के कम से कम 289 यात्रियों को रविवार को उड़ान भरने से कुछ देर पहले उतार लिया गया। यात्रियों में से एक ब्रिटिश नागरिक के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया। कोचिन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के प्रवक्ता ने बताया कि यह यात्री 19 लोगों के उस समूह का हिस्सा है जो केरल के मुन्नार शहर में छुट्टियां मना रहा था और निगरानी में था। उन्होंने बताया कि वह मुन्नार में अधिकारियों को सूचित किए बगैर कोच्चि हवाईअड्डा पहुंचने के लिए समूह में शामिल हो गया। उन्होंने बताया कि जब जांच के नतीजे आए तो अधिकारियों को मालूम चला कि वह कोच्चि हवाईअड्डे पर है और अमीरात के एक विमान से यात्रा कर रहा है। पहले तो उसके समूह के सभी 19 यात्रियों को उतारने का फैसला किया गया। प्रवक्ता ने कहा, ‘अब बाकी के 270 यात्रियों को भी उतारने और उन्हें जांच के लिए अस्पताल भेजने का फैसला किया गया है।’

    11:47 (IST)15 Mar 2020
    भारत में कोरोना वायरस के तीसरे संदिग्ध की मौत

    दुनियाभर के अधितकर देशों के बाद अब भारत में भी घातक कोरोना वायरस अपने पैर पसारने लगा है। रविवार (15 मार्च, 2020) को कोरोना वायरस के मरीजों के संख्या देश में बढ़कर 93 पहुंच गई है। इसके अलावा भारत में कोरोना वारयस के तीसरे संदिग्ध की भी मौत होने की खबर हैं। जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में सऊदी अरब से लौटे 71 वर्षीय बुजुर्ग की संदिग्ध कोरोना के चलते मौत होने की खबर हैं। बुलढाणा जिले में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। इससे पहले बीते शुक्रवार कोरोना के चलते एक शख्स की मौत हो गई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पश्चिम दिल्ली निवासी उस महिला की मौत की पुष्टि की जो कोरोना की चपेट में आ गई थी। बताया जाता है कि महिला के बेटे ने विदेश यात्रा की थी, जिसके संपर्क में आने से उनकी मौत हो गई। इससे पहले कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 वर्षीय एक बजुर्ग की मौत हो गई जो कोरोना वायरस से पीड़ित थे। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी थी। बुजुर्ग की मौत बीते मंगलवार को ही हो गई थी लेकिन उनके कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि बाद में हुई।

    11:12 (IST)15 Mar 2020
    करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की धार्मिक यात्रा पर रोक

    कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर पाकिस्तान में स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा की धार्मिक यात्रा और उसके लिए पंजीकरण को रविवार आधी रात से निलंबित कर दिया जाएगा। गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने रविवार रात 12 बजे से अंतरराष्ट्रीय सीमा के जरिए पाकिस्तान से आने वाले सभी तरह के यात्रियों पर रोक लगा दी है।

    10:36 (IST)15 Mar 2020
    कोरोना वायरस: इटली में फंसे 218 भारतीय स्वदेश पहुंचे

    कोरोना वायरस से प्रभावित इटली में फंसे 211 छात्रों समेत कुल 218 भारतीय स्वदेश पहुंच गए हैं। विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि उनमें से सभी को 14 दिनों के लिए अलग रखा जाएगा। मुरलीधरन ने ट्वीट किया, ‘‘मिलान से 211 छात्रों समेत 218 भारतीय दिल्ली पहुंचे। सभी को 14 दिनों के लिए अलग रखा जाएगा। भारतीय जहां कहीं भी मुसीबत में हैं, भारत सरकार उन तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इटली सरकार, इटली में भारतीय दल, एयर इंडिया और विदेश मंत्री एस जयशंकर के सहयोग के लिए उनका शुक्रिया।’

    10:12 (IST)15 Mar 2020
    कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने के लिए जनजागरण अभियान चलाएगी भाजपा

    भारतीय जनता पार्टी राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम करने के लिए जनजागरण अभियान चलायेगी। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने बताया कि कोरोना वायरस के लिये सोशल मीडिया के जरिये एक जनजागृति अभियान के तहत लोगों को जागरूक किया जायेगा। पार्टी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, पूनिया ने शनिवार को एक बैठक में पार्टी के नेताओं से कोरोना वायरस को लेकर एक जनजागरण मुहिम चलाने को कहा है। पूनिया ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित इटली की एक महिला का स्वास्थ्य ठीक होना एक अच्छा संकेत है और यह सवाई मान सिंह चिकित्सालय के चिकित्सकों की मेहनत का परिणाम है। उल्लेखनीय है कि राज्य में अब तक चार कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले आये हैं, इनमें से इटली की महिला की सेहत में सुधार आने के बाद उसे सवाईमान सिंह चिकित्सालय से राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के अस्पताल में भेज दिया गया है। इतालवी महिला के पति सहित तीन अन्य पॉजिटिव मरीज सवाई मान सिंह चिकित्सालय के पृथक वार्ड में भर्ती हैं।

    10:03 (IST)15 Mar 2020
    चीन में कोरोना वायरस के 20 नए मामले सामने आए, बाहर से आए संक्रमण के मामलों में इजाफा बीजिंग

    चीन में कोरोना वायरस के रविवार को 16 नए ‘‘आयातित’’ मामले और चार नए घरेलू मामले दर्ज किए गए। चीनी मुख्यभूमि में इस संक्रमण के कारण 10 और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 3,199 हो गई है। सभी 10 लोगों की मौत वुहान में हुई है। देश में संक्रमण के घरेलू मामलों में कमी आ रही है, लेकिन विदेशों से संक्रमित लोगों के देश में आने की संख्या बढ़ रही है। बाहर से आए लोगों के संक्रमण के पिछले सप्ताह में रविवार को सर्वाधिक मामले दर्ज किए गए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि विदेशों से संक्रमित लोगों के आने के मामले बीजिंग और शंघाई समेत शहरों और पांच प्रांतों में सामने आए हैं। चीन में दर्ज किए गए चारों घरेलू नए मामले वुहान में सामने आए हैं। चीन में कोरोना वायरस के अब तक 111 आयातित मामले सामने आ चुके हैं। देश में हुबेई से बाहर के क्षेत्रों में लगातार तीसरे दिन कोई नया घरेलू मामला दर्ज नहीं किया गया है।

    10:01 (IST)15 Mar 2020
    कोरोना वायरस: ऑस्ट्रेलिया दूसरे देशों से आने वाले लोगों को अलग करेगा सिडनी

    कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को घोषणा की कि देश में आने वाले हर व्यक्ति को अनिवार्य रूप से 14 दिन के लिए स्वयं पृथक रहना होगा। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा, ‘हम अपने जीवन जीने के तरीके में कुछ बदलावों के लिए अभ्यस्त होने जा रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि नए उपाय रविवार आधी रात से प्रभाव में आएंगे।

    10:00 (IST)15 Mar 2020
    क्रिकेट पर भी कोरोना वायरस का असर, वापस लौटी टीम

    इंग्लैंड की काउंटी टीम डर्बीशर कोरोना वायरस के खतरे के कारण जिंबाब्वे के सत्र पूर्व दौरे को बीच में छोड़कर सोमवार को स्वदेश लौटेगी।इस घातक महामारी का दुनिया भर की खेल स्पर्धाओं पर असर पड़ा है और इस कड़ी में डर्बीशर ने अपना दौरा बीच में ही समाप्त करने का फैसला किया है। फिलहाल हालांकि डर्बीशर का कोई खिलाड़ी इस विषाणु से संक्रमित नहीं है। डर्बीशर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी बयान के अनुसार, ‘दौरे पर गई टीम के किसी सदस्य में कोविड-19 से संबंधित कोई लक्षण नहीं दिखा है। हमारे खिलाड़ियों और स्टाफ का स्वास्थ्य और सुरक्षा हालांकि सर्वोच्च है और इसलिए फैसला किया गया है कि दौरे पर गई टीम को जितना जल्दी संभव हो स्वदेश बुलाया जाए।’ डर्बीशर ने कहा कि उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण से जुड़ी स्थिति पर करीबी नजर रखी हुई है और वे इससे संबंधित सभी सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करेंगे। डर्बीशर की टीम इस हफ्ते की शुरुआत में जिंबाब्वे पहुंची थी और शनिवार को बुलावायो में अपने पहले टी20 मैच में सिलेक्ट एकादश को 48 रन से हराया था।

    09:07 (IST)15 Mar 2020
    ईरान से लौटे 234 भारतीय

    विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को बताया कि कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान में फंसे 234 भारतीय भारत पहुंचे है।

    07:11 (IST)15 Mar 2020
    मध्य, पश्चिमी रेलवे ने एसी डिब्बों से पर्दे और कंबल हटवाए

    कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए मध्य और पश्चिमी रेलवे ने शनिवार को एसी डिब्बों से पर्दे और कंबल निकालने के आदेश जारी किए क्योंकि ये प्रतिदिन नहीं धुलते हैं। लेकिन चादर, तौलिए और गिलाफ सहित बेड रोल के अन्य सामान प्रत्येक इस्तेमाल के बाद धोए जाते हैं। पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता गजानन महतपुरकर ने पीटीआई-भाषा को बताया, "मौजूदा निर्देशों के अनुसार एसी डिब्बों में दिए गए पर्दे और कंबल हर यात्रा के बाद नहीं धोए जाते हैं। कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए अगले आदेश तक कंबल और पर्दे तुरंत हटा लिए जाएंगे।’’ उन्होंने कहा, "यात्रियों को अपना कंबल लाने की सलाह दी जाएगी। किसी भी समस्या के लिए कुछ अतिरिक्त चादरें रखी जाएंगी।" मध्य रेलवे ने सभी डिब्बों को अच्छी तरह साफ-सुथरा करने का निर्देश दिया है। ये हर दिन हजारों यात्रियों के संपर्क में आते हैं।

    22:40 (IST)14 Mar 2020
    दक्षेस नेताओं के साथ आने से कोरोना वायरस से निपटने में मदद मिलेगी : प्रधानमंत्री

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि दक्षेस नेताओं के साथ आने से प्रभावकारी नतीजे आएंगे और कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में नागरिकों को फायदा होगा।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह एक स्वस्थ ग्रह के लिए समय पर की जाने वाली कार्रवाई है।

    22:10 (IST)14 Mar 2020
    दुबई से पुणे आने वाली दो उड़ानों के किसी भी यात्री ने अधिकतम खतरे वाले देशों की यात्रा नहीं की

    महाराष्ट्र में शनिवार को दुबई से पुणे आने वाली दो उड़ानों के किसी भी यात्री ने पिछले कुछ हफ्तों में कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित और अधिकतम खतरे वाले सात देशों की यात्रा नहीं की है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्पाइसजेट और एअर इंडिया एक्सप्रेस के इन विमानों में 110 यात्री सवार थे। अधिकतम खतरे वाले देशों जिनमें कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले दर्ज हुए हैं उनमें चीन, इटली, इरान, दक्षिणी कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी शामिल हैं।

    21:51 (IST)14 Mar 2020
    ईरान में एक दिन में 97 लोगों की मौत, डेनमार्क ने सीमाएं सील कीं

    कोरोना वायरस का आतंक पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा है। ईरान में अब तक कोरोना वायरस से 611 लोगों की मौत हो चुकी है। ईरान के सरकारी मीडिया के मुताबिक, संक्रमण से एक दिन में ही 97 लोगों की जान चली गई। मध्य पूर्व में ईरान सबसे ज्यादा समस्या में है। यहां कोरोनावायरस से कई मंत्री भी संक्रमित हो चुके हैं। देश में अब तक करीब 12,279 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

    दूसरी तरफ डेनमार्क ने ऐलान किया है कि वह अपने सारे बॉर्डर (जमीनी, हवाई और जलमार्ग) शनिवार से बंद कर देगा। यह बंदी 13 अप्रैल तक लागू रहेगी। इसके बाद डेनमार्क में आने-जाने वाले ट्रैफिक पर पूरी तरह रोक लग जाएगी। डेनमार्क आने वाले यात्री जब तक प्रवेश के लिए कोई जरूरी कारण या अपनी नागरिकता साबित नहीं कर देते, तब तक उन्हें सीमा के अंदर नहीं घुसने दिया जाएगा।

    21:02 (IST)14 Mar 2020
    रविवार को कोरोनावायरस पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से चर्चा करेंगे SAARC नेता

    कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे पर SAARC देशों के नेता रविवार शाम 5 बजे चर्चा करेंगे। अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के राष्ट्राध्यक्ष इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ कोरोनावायरस से निपटने के तरीकों पर बात करेंगे। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने ही इस कॉन्फ्रेंस का प्रस्ताव सार्क के सामने रखा था।

    19:41 (IST)14 Mar 2020
    दिल्ली के कमिश्नरों को निर्देश- पुलिसकर्मियों के लिए जुटाएं मास्क-सैनिटाइजर

    दिल्ली पुलिस के कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने सभी डिप्टी कमिश्नरों को निर्देश दिए हैं कि वे पुलिसकर्मियों के लिए मास्क और सैनिटाइजर्स की व्यवस्था करें। इसके अलावा पुलिस को भी कोरोनावायरस के चलते एहितायत बरतने के लिए कहा गया है।

    18:35 (IST)14 Mar 2020
    थाईलैंड में साथ शराब-सिगरेट पीने से 11 दोस्त कोरोना वायरस की चपेट में

    इसी बीच 11 दोस्त सिगरेट और शराब साथ पीने के चलते कोरोना वायरस के संक्रमित हो गए हैं। घटना थाईलैंड की है, जहां 11 दोस्त साथ में सिगरेट-शराब पीने पर कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। थाईलैंड में वायरस पीड़ितों की संख्या 75 हो गई है। वहीं भारत में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 83 तक पहुंच गई है।

    18:34 (IST)14 Mar 2020
    महाराष्ट्र में दो लोगों में संक्रमण की पुष्टि, पीड़ितों की संख्या बढ़कर 84 हुई

    महाराष्ट्र में दो और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में इसकी चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 19 पहुंच गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दो नए मामले मुंबई और अहमदनगर से सामने आए हैं। वहीं पूरे देश में अब तक 84 मामले सामने आ चुके हैं।

    राज्य में कोरोना वायरस के मामलों में से दस पुणे से, चार मुंबई, तीन नागपुर तथा एक-एक ठाणे और अहमदनगर से है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘अहमदनगर शहर में रहने वाला व्यक्ति हाल ही में दुबई से लौटा था और उसमें कोरोना वायरस संक्रमण के जैसे ही लक्षण थे।’’उन्होंने बताया, ‘‘उसके खून के नमूने को जांच के लिए भेजा गया, जिसमें देर रात को संक्रमण की पुष्टि हुई।’’

    16:40 (IST)14 Mar 2020
    पत्नी के संक्रमित पाए जाने के बाद पहली बार बोले कनाडाई पीएम

    कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने परिवार में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आने के बाद रविवार को पहली बार मीडिया से बात की। रिपोर्टर्स से दूरी बनाते हुए एक स्टेज से ट्रूडो ने बताया कि कैसे उनके बच्चे और पत्नी कोविड-19 के चलते अलग रह रहे हैं। पढ़ें पूरी खबर...

    15:50 (IST)14 Mar 2020
    स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की होम क्वारेंटाइन की गाइडलाइन

    कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों के लिए कुछ गाइडलाइन जारी की हैं। इनमें संदिग्धों को होम क्वारैंटाइन यानी घर में ही खुद को अलग-थलग करने के तरीके बताए गए हैं। 

    15:44 (IST)14 Mar 2020
    सरकार ने कोरोनावायरस को आपदा घोषित किया

    कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने कोरोनावायरस को आपदा घोषित करने का फैसला किया है, ताकि स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड (एसडीआरएफ) के तहत मृतकों के परिवारों को मुआवजा दिया जा सके। गृह मंत्रालय के मुताबिक, मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए दिए जाएंगे। इनमें उन लोगों को भी शामिल किया गया है, जो राहत-बचाव कार्य के दौरान कोरोनावायरस से संक्रमित होंगे।

    14:32 (IST)14 Mar 2020
    कोरोना वायरस के आतंक के चलते आरएसएस की बैठक रद्द

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर निर्णय लेने वाली अपनी सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा (एबीपीएस) की रविवार से शुरू होने वाली वार्षिक बैठक स्थगित कर दी है।

    13:02 (IST)14 Mar 2020
    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों की संख्या 19 हुई

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों की संख्या 19 हो गई है। कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, नागपुर, पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में 30 मार्च तक सिनेमा थिएटरों, जिमखानों, स्विमिंग पूल और पार्कों को बंद करने का आदेश दिया।

    11:39 (IST)14 Mar 2020
    यूरोप में कोरोना वायरस का आतंक गहराया

    विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यूरोप कोरोना वायरस माहमारी का केन्द्र बन चुका है। खासकर इटली में कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा तबाही मचायी हुई है। इटली में एक दिन में ही 250 लोगों की मौत कोरोना वायरस से होने की खबर है। वहीं फ्रांस में एक ही दिन में 18 लोग कोरोना वायरस से मर चुके हैं।

    Next Stories
    1 ट्रैक्टर पर चढ़कर बना रहा था TikTok वीडियो, स्टंट करते समय गिरने पर हो गई मौत
    2 तेजप्रताप की होली ने दिलाई लालू यादव की याद, मां राबड़ी देवी के छलक पड़े आंसू
    3 नजरबंदी में मना उमर अब्दुल्ला का 50वां जन्मदिन, छह लोगों को मिली थी मिलने की इजाजत, कुछ ही दूर कैद थे पिता फारूक
    यह पढ़ा क्या?
    X