ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India: कर्नाटक और पंजाब में भी कोरोना वायरस की दस्तक, भारत में अबतक कुल 45 मामले

Coronavirus in India: ईरान ने कोरोना वायरस से 43 और मौत होने की घोषणा की, मृतकों की संख्या 237 पर पहुंची। कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में दिखाई दे रहा है।

Author नई दिल्ली | Updated: Mar 09, 2020 10:02:27 pm
Representational Image

Coronavirus in India: कर्नाटक, पंजाब, केरल, नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर से नए मामले सामने आने के बाद भारत में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या  सोमवार तक बढ़कर 45 गई। इसमें 42 सक्रिय मामले है जबकि केरल में तीन लोग इससे ठीक हो चुके हैं।

भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एक बैठक की। इस बैठक में हर्षवर्धन के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे। दिल्ली में कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी को लेकर ये बैठक काफी अहम थी।

इस बैठक में डॉक्टरों की मौजूदगी में आइसोलेसन वर्ड पर चर्चा की गई। हर्षवर्धन से मिलने के बाद केजरीवाल ने कहा कि मेट्रो कोच, डीटीसी बसों को सेनेटाइज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हेल्दी लोगों को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है।

Live Blog

Highlights

    17:04 (IST)09 Mar 2020
    दक्षिण कोरिया: पिछले दो हफ्तों में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे कम मामले दर्ज

    चीन के बाहर कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक दक्षिण कोरिया में सोमवार को पिछले दो हफ्तों की तुलना में सबसे कम नए मामले सामने आए। कोरिया रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (केसीडीसी) ने बताया कि रविवार को कुल 248 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसी के साथ संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 7,382 पर पहुंच गई। हर सुबह दक्षिण कोरिया घोषणा करता है कि पिछले दिन कितने मामले सामने आए और दिन भर के मौजूदा आंकड़ों के साथ दोपहर बाद अपडेट देता है।रविवार को संक्रमण के मामलों में लगातार तीसरे दिन गिरावट देखी गई और फरवरी के बाद से सबसे कम मामले दर्ज किए गए।

    16:37 (IST)09 Mar 2020
    मास्क को खुले में फेंकने के लिए एक व्यक्ति पर मामला दर्ज

    कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के बीच महाराष्ट्र के ठाणे जिले में इस्तेमाल किए हुए फेस मास्क को खुले में फेंकने के लिए एक व्यक्ति पर मामला दर्ज किया गया है।मामला तब प्रकाश में आया जब कुछ टेलीविजन चैनलों ने शनिवार को भिवंडी के एक गोदाम में इस्तेमाल किए गए मास्क के भंडारण का वीडियो दिखाया।खबरों का स्वत: संज्ञान लेते हुए जिला स्वास्थ्य अधिकारी मनीष रेंगे ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन, महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और पुलिस को निर्देश दिया कि गोदाम की जांच की जाए।पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकारी अपना काम कर पाते उससे पहले ही आरोपी इमरान शेख (22) ने गोदाम से सभी मास्क हटा दिए और उन्हें भिवंडी में पुरना गांव में फेंक दिया।इसके बाद खुले में मास्क फेंकने के वीडियो का कुछ समाचार चैनलों ने प्रसारण किया जिसके बाद पुलिस ने शेख के खिलाफ रविवार की शाम को मामला दर्ज कर लिया।

    16:00 (IST)09 Mar 2020
    केंद्र,दिल्ली सरकार समन्वय के साथ कर रही है काम: केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार समन्वय के साथ काम कर रही है।केजरीवाल ने कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के साथ एक समीक्षा बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि विदेशों से लौटने वाले लोगों की हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग की जा रही है।केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए एहतियाती कदमों के बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए एक अभियान चलाया जाएगा।

    15:41 (IST)09 Mar 2020
    रैपिड एक्शन टीम बनाने के लिए कहा

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि राज्यों से कहा गया है कि वे कोरोना वायरस से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए प्रयोगशालाओं और मानवशक्ति को मजबूत करें। राज्यों को कोरोना वायरस से निपटने के लिए जल्द रैपिड एक्शन टीम बनाने के लिए कहा गया है।

    15:14 (IST)09 Mar 2020
    भारत ने 8,74,708 यात्रियों की स्क्रीनिंग की

    हर्षवर्धन ने कहा कि हम कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सभी राज्यों को व्यापक दिशा निर्देश भेज रहे हैं। 18 जनवरी को हमने 7 हवाई अड्डों पर सार्वभौमिक स्क्रीनिंग शुरू की और अब 30 हवाई अड्डों को स्क्रीनिंग के तहत रखा गया है। अन्य देशों से आने वाले सभी यात्रियों की हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग की जा रही है। अब तक, 8,74,708 यात्रियों की स्क्रीनिंग की है।

    15:00 (IST)09 Mar 2020
    हर्षवर्धन के साथ केजरीवाल ने बैठक की

    डॉक्टरों की मौजूदगी में आइसोलेसन वर्ड पर चर्चा की। हर्षवर्धन से मिलने के बाद केजरीवाल ने कहा कि मेट्रो कोच, DTC बसों को सेनेटाइज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हेल्दी लोगों को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जागरुकता अभियान चलाया जाएगा साथ ही स्थानीय स्तर पर स्क्रीनिंग की जाएगी। भारत में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है, इस वायरस के कारण अब तक 42 मामले सामने आ चुके है।

    14:40 (IST)09 Mar 2020
    स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान संख्या 43 पहुंची

    देश में कोरोना वायरस के चार नये मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 43 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

    14:21 (IST)09 Mar 2020
    अस्पताल से भाग गया कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज

    कर्नाटक में दुबई से आए जिस व्यक्ति को कोरोना वायरस संक्रमण के संदेह में अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती करवाया गया था, वह अस्पताल से भाग गया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। व्यक्ति रविवार को यहां आया, उसे तेज बुखार था और कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण भी उसमें नजर आए थे जिसके बाद उसे जिले के वेनलॉक अस्पताल में भर्ती करवाया गया।बताया जाता है कि उसने रात को अस्पताल के स्टाफ से झगड़ा किया। उसका कहना था कि वह संक्रमित नहीं है और यह कहते हुए अस्पताल से चला गया कि वह किसी निजी अस्पताल में अपना इलाज करवाएगा।

    14:05 (IST)09 Mar 2020
    ईरान से लद्दाख आए शख्स की मौत

    लद्दाख में एक 76 साल के व्यक्ति मोहम्मद अली की मौत हो गई।उनमें कोरोना वायरस (Coronavirus) के लक्षण पाए गए थे। वह हाल ही में ईरान की यात्रा से आए थे।

    13:36 (IST)09 Mar 2020
    संक्रमित मामलों की संख्या 40 पार

    केरल के पांच और उत्तर प्रदेश के दो नए मामलों को मिलाकर देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या 40 पार हो गई है। केरल में जो पांच मामले सामने आए हैं, उनमें से तीन लोग 29 फरवरी को इटली से लौटे थे, लेकिन उन्होंने न सिर्फ यह जानकारी छिपाई, बल्कि कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से स्क्रीनिंग से बचकर भी निकल गए थे।

    13:22 (IST)09 Mar 2020
    3 दिन तक बंद रहेगा पठानमथिट्टा

    केरल के पठानमथिट्टा जिला कलेक्टर ने जिले के सभी शैक्षणिक संस्थानों को 3 दिन तक बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि क्लास 10 की परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी। कोरोना वायरस के 5 नए मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है।

     

     
    13:03 (IST)09 Mar 2020
    कतर और इटली की उड़ानें रद्द

    कतर ने इटली से आने और जाने वाली उड़ानों को रद कर दिया है। इसके साथ ही बांग्लादेश, चीन, मिस्र, भारत, ईरान, इराक, लेबनान, नेपाल, पाकिस्तान, फिलीपींस, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, सीरिया और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दिया है।

    12:45 (IST)09 Mar 2020
    तीन साल के बच्चे में कोरोना वायरस की पुष्टि

    केरल में एक तीन साल के बच्चे में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। बच्चा हाल ही में अपने परिवार के साथ इटली से आया था। फिलहाल बच्चे और उसके परिवार को एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। 

    12:24 (IST)09 Mar 2020
    रद्द हो सकता है आईपीएल

    बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से ये कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस के डर से इस बार के आईपीएल को रद्द किया जा सकता है। आईपीएल की तारीख आगे बढ़ाने को लेकर रिपोर्ट में बीसीसीआई सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि आईपीएल की तारीख आगे पीछे करना मुश्किल होगा क्योंकि अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर के हिसाब से आईपीएल की तारीखों का ऐलान किया जाता है। ऐसे में तारीखों को आगे पीछे करना इतना आसान नहीं है। ऐसे में अगर कोरोना वायरस के चलते हालात बिगड़ते हैं तो टूर्नामेंट को रद्द कर दिया जाएगा।

    11:54 (IST)09 Mar 2020
    आईपीएल पर गिरेगी गाज!

    भारत में अबतक 42 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। ऐसे में इस माह के अंत में शुरू होने वाला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां संस्कारण मुसीबत में पड़ सकता है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे कहा है कि एक जगह पर बहुत ज्यादा लोगों की भीड़ जुटने से संक्रमण बढ़ने का खतरा है। 

    11:27 (IST)09 Mar 2020
    83 वर्षीय महिला कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाई गई

    जम्मू में 83 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाई गई है। अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों का गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के पृथक वार्ड में इलाज चल रहा है और उनकी स्थिति स्थिर बनी हुई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘महिला मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है जबकि अन्य मरीज की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।’’

    Next Stories
    1 कोरोना वायरस के चलते मुश्किल में IPL 2020, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री बोले- टल सकता है टूर्नामेंट
    2 Weather Forecast, Temperature Today: राजस्थान, पूर्वी यूपी में अगले दो दिन तेज बारिश होने की संभावना, हिमाचल प्रदेश में होगी बर्फबारी
    3 होलिका दहन से लेकर यस बैंक और कोरोना वायरस तक की हर बड़ी खबर जनसत्ता पर