ताज़ा खबर
 

Coronavirus: 24 घंटे में कोरोना के छह नए मरीज, ईरान में मरने वालों की संख्या बढ़ी

Coronavirus in India: सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार शनिवार को भारत में कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आए थे। इसके साथ ही इसके मरीजों की कुल संख्या 40 हो गई है।

Author नई दिल्ली | Updated: Mar 08, 2020 10:16:31 pm
Coronavirus: दुनियाभर में इस वायरस के चलते दहशत का माहौल है। Express Photo by Tashi Tobgyal New Delhi 040320

Coronavirus in India: देश में कोरोना वायरस को लेकर तमाम सतर्कता व तैयारियों के बावजूद दहशत का माहौल है। इससे संक्रमित होने वालों की संख्या रोज बढ़ती जा रही है। केरल में पांच और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। वहीं एक व्यक्ति तमिल नाडु में संक्रमित पाया गया है। इसी साथ भारत में संक्रमितों की संख्या 40 पहुंच गई है।

केरल में तीन लोग हाल ही में इटली की यात्रा करके लौटे हैं। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने रविवार को यह जानकारी दी। ये मामले सामने आने के बाद राज्य में अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। उन्होंने कहा कि लगभग एक सप्ताह पहले इटली से लौटे दंपत्ति और उनका बेटा हवाई अड्डे पर स्वास्थ्य जांच से बच निकले थे। सभी पांचों लोग पथनामथिट्टा जिले के रन्नी के निवासी हैं। मंत्री ने कहा, “फिलहाल उनकी हालत स्थिर है, लेकिन अतिरिक्त देखभाल की जरूरत है।” इससे पहले भी राज्य में तीन लोग वायरस से संक्रमित पाए गए थे। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित चीन के वुहान से मेडिकल की पढ़ाई कर रहे उन तीनों छात्रों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

Live Blog

Highlights

    19:37 (IST)08 Mar 2020
    दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तीन हुई

    दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस से संक्रमित पहले मरीज की पत्नी भी रविवार को इस संक्रमण से पीड़ित हो गईं। इसी के साथ देश में कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या तीन हो गई।स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि देश में कोरोना वायरस के रिपोर्ट हुए सभी तीन मामले उन 10 लोगों में से हैं, जो इटली की यात्रा पर गए थे।चीन के बाद इस घातक संक्रमण से सबसे ज्यादा मौतें इटली में ही हुई हैं। अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने उन सभी लोगों का पता लगा लिया जो इटली गए थे। हालांकि समूह में से एक शख्स दक्षिण अफ्रीका में नहीं है।समूह के अन्य छह सदस्यों की जांच रिपोर्ट 48 घंटे में आने की उम्मीद है।दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का पहला मामला बृहस्पतिवार को सामने आया था।

    18:24 (IST)08 Mar 2020
    एएफआई, सियारा के कार्यक्रम रद्द

    कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए अमेरिकी फिल्म संस्थान (एएफआई) ने अपना लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड कार्यक्रम रद्द कर दिया है और गायिका सियारा ने अपने कंसर्ट का समय आगे बढ़ा दिया है।वेराइटी के मुताबिक एएफआई वार्षिक कार्यक्रम लॉस एंजिलिस के डॉल्बी थियेटर में 25 अप्रैल को होने वाला था जिसमें जूली एंड्रयूज का सम्मान किया जाना था।एएफआई के सीईओ और अध्यक्ष बॉब गजले ने कहा, ‘‘कार्यक्रम रद्द करने का एएफआई का निर्णय वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए लिया गया है और हम अपने कलाकारों और दर्शकों का भला चाहते हैं जो हर वर्ष अमेरिका के इस कार्यक्रम में एकजुट होते हैं। ’’

    अब कार्यक्रम गर्मी की शुरुआत में आयोजित करने की योजना तैयार की जाएगी।गायिका सियारा गर्भवती हैं और चिकित्सकों की सलाह पर उन्होंने टेक्सास के फोर्ड हुड के यूएसओ केंद्र में 19 मार्च को आयोजित होने वाला शो रद्द कर दिया।उन्होंने कहा कि उनकी चिकित्सा टीम ने उन्हें यात्रा को सीमित करने और कोरोना वायरस को देखते हुए बड़ी संख्या में एकजुट होने का कार्यक्रम रद्द करने की सलाह दी है।

    17:20 (IST)08 Mar 2020
    ईरान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़ी

    ईरान  में कोरोना वायरस से 49 और मौतें हुई है जिसके चलते ईरान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 194 हो गई है।

    16:09 (IST)08 Mar 2020
    ‘24 घंटे’ नमूनों की जांच में जुटे वैज्ञानिक

    महाराष्ट्र के पुणे में स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के वैज्ञानिक सुरक्षात्मक गाउन, चश्में, एन-95 मास्क और दस्तानों जैसी रक्षात्मक चीजे पहनकर घातक कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए ‘24 घंटे’ नमूनों की जांच के काम में जुटे हैं। वहीं, देशभर में फैले इसके सहयोगी केंद्र भी ऐसे नमूनों की जांच रहे हैं।

    14:55 (IST)08 Mar 2020
    वायरस से निपटने के लिए एहतियातन कदम

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को बताया कि उनकी सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एहतियातन कदम उठाते हुए डीटीसी एवं कलस्टर बसों, मेट्रो और अस्पतालों को नियमित आधार पर संक्रमण मुक्त करने के आदेश दिए हैं। केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोरोना वायरस मरीजों के लिए 25 अस्पतालों में 168 पृथक बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने दिल्ली के लोगों से अपील की कि यदि उनका कोई पड़ोसी पिछले 14 दिन में विदेश से लौटा है तो उन्हें सरकार को इसकी सूचना देनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने रविवार को राज्य कार्य बल की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है।

    14:36 (IST)08 Mar 2020
    केरल के बाद चेन्नई में भी पॉजिटीव केस

    कोरोना के मामले  24 घंटे में तेजी से बढ़ते नजर आ रहे हैं। रविवार को केरल में 5 मरीजों का सैंपल टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। इसके अलावा चेन्नई में भी एक मरीज का केस पॉजिटिव पाया गया। तमिलनाडु का यह व्यक्ति शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था।

    14:12 (IST)08 Mar 2020
    कोरोना से ग्रसित हो चुके लोगों की संख्या 40 पहुंची

    देश में छह नए मामले सामने आए हैं। रविवार को 5 मामले केरल और एक तमिलनाडु से आया है। भारत में कुल मिलकर कोरोना से ग्रसित हो चुके लोगों की संख्या 40 हो चुकी है।

    13:50 (IST)08 Mar 2020
    नियोक्ताओं से अपील सीएन की अपील

    दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा नियोक्ताओं से अपील है कि वे पृथक रखे गए लोगों को सवैतनिक अवकाश दें ताकि उनकी आजीविका प्रभावित नहीं हो।

    13:26 (IST)08 Mar 2020
    करीब 64 इतालवी नागरिक सवार हैं जहाज में

    कोस्टा क्रूजेज कंपनी ने ट्विटर पर कहा कि थाईलैंड के अधिकारियों ने ‘‘उन इतालवी नागरिकों पर प्रतिबंध लगाए हैं जो पिछले 14 दिनों में इटली से आए-गए हैं।"मलेशियाई अधिकारियों के मुताबिक जहाज में करीब 64 इतालवी नागरिक सवार हैं। वायरस के चलते इटली में 230 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। स्थानीय नेता फी बून पोह ने बताया कि पोत को शनिवार को उत्तरी मलेशिया के पेनांग में तट पर खड़ा करने की कोशिश की गई लेकिन उसे प्रवेश नहीं मिला।

    13:03 (IST)08 Mar 2020
    क्रूज जहाज को खड़ा करने की इजाजत नहीं दी

    मलेशिया और थाईलैंड ने कोरोना वायरस फैलने की आशंका के चलते एक क्रूज जहाज को अपने बंदरगाहों पर खड़ा करने की इजाजत देने से मना कर दिया। एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि इस जहाज पर कई इतालवी नागरिकों समेत करीब 2,000 लोग सवार हैं। कोस्टा फोर्चूना के संचालक के मुताबिक उसे सबसे पहले शुक्रवार को थाईलैंड के मशहूर पर्यटन स्थल फुकेट से वापस भेज दिया गया जबकि जहाज में वायरस से संक्रमित एक भी व्यक्ति सवार नहीं है।

    12:43 (IST)08 Mar 2020
    चार कमरों का स्क्रीनिंग वार्ड तैयार किया गया है

    केंद्र सरकार के आरएमएल अस्पताल में कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए एक अलग स्थान पर चार कमरों का स्क्रीनिंग वार्ड तैयार किया गया है। कुछ दिनों से खुले आसमान के नीचे ही स्क्रीनिंग और रजिस्ट्रेशन का काम किया जा रहा था।

    12:18 (IST)08 Mar 2020
    शनिवार को छह नए मामले सामने आए

    शनिवार को देश में इसके छह नए मामले सामने आए। इनमें दो पंजाब, दो लद्दाख और एक-एक मामले आगरा व तमिलनाडु से हैं। इसके साथ ही देश में कोरोना से ग्रसित हो चुके लोगों की संख्या 37 हो गई है। इनमें सबसे पहले सामने आए केरल के तीन मरीज ठीक हो चुके हैं।

    11:52 (IST)08 Mar 2020
    5 और कोरोनोवायरस से संक्रमित मामले सामने आए

    केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया कि पठानमथिट्टा में 5 और कोरोनोवायरस से संक्रमित मामले सामने आए हैं। शैलजा ने बताया कि वे पता लगा रहे हैं कि इन लोगों ने किस-किस से संपर्क किया था। वे चिकित्सा उपचार के अधीन हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दूसरे देशों से आने वाले लोगों को जिम्मेदारी दिखानी चाहिए और भारत पहुंचते ही अपना मेडिकल चेकअप करवाना चाहिए।

    11:35 (IST)08 Mar 2020
    संक्रमित लोगों की तादाद बढ़कर 138 हो गई

    सिंगापूर में कोरोना वायरस के आठ नये मामले सामने आए हैं, जिसके साथ ही देश में इससे संक्रमित लोगों की तादाद बढ़कर 138 हो गई है।  इनमें से एक मामला सिंगापूर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग के निर्वाचन क्षेत्र से सामने आया है।

    11:13 (IST)08 Mar 2020
    संक्रमित लोगों की संख्या 34 हो गई है

    देश में कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या रोज बढ़ती जा रही है। सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार शनिवार को भारत में कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आए थे। इसके साथ ही इसके मरीजों की कुल संख्या 34 हो गई है।  

    Next Stories
    1 महिलाओं को अकाउंट देने पर मोदी पर भड़के सीताराम येचुरी, कहा- 10 साल से अटका है आरक्षण बल, नौटंकी करते हैं पीएम
    2 दिल्ली बम धमाके: कोर्ट ने उधेड़ी पुलिस की बखिया, 30 आरोपी बरी, कहा- किसी को भी उठा लिया और जबरन मनमाफिक बयान दिलवाया
    3 चैनलों को बैन करने के कारणों पर हुई सरकार की किरकिरी, जावड़ेकर बोले- पीएम भी चिंतित थे