ताज़ा खबर
 

31 मार्च तक न करें विरोध प्रदर्शन-धरना तथा रैली, मनोरंजन कार्यक्रमों से भी बचें: दिल्ली पुलिस

इस वायरस से मौत का देश में यह तीसरा मामला है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 126 पर पहुंच गई है।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: Mar 18, 2020 9:58:03 am
coronavirusकोरोना वायरस से 135 देशों के 1,53,517 लोग संक्रमित हैं और 6000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली पुलिस ने कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण को लेकर एहतियात जारी किया है।दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि धरना, रैली और अन्य कारण से एक जगह पर एकत्रित होने से बचें। कोरोना वायरस के चलते को इस तरह के आयोजन के लिए पुलिस की तरफ से कोई भी एनओसी मंजूर नहीं की जाएगी। 31 मार्च के बाद इस संदर्भ में अगला आदेश जारी किया जाएगा।

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कॉफ्रेंस में बताया कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 137 हो गई है। इनमें से 14 लोग ठीक हो चुके हैं, 3 की मौत हुई है। इसके अलावा संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 5700 लोगों को निगरानी में रखा गया है।

मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि आईसीएमआर ने निजी प्रयोगशालाओं से कहा है कि फ्री में COVID-19 की जांच की पेशकश करनी चाहिए। सरकार ने अफगानिस्तान, फिलीपींस और मलेशिया से भारत आने वाले यात्रियों पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है। इन देशों से भारत के लिए कोई भी फ्लाइट नहीं होगी। 31 मार्च के बाद इस फैसले की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सभी मंत्रालय और विभाग थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करें, ऑफिस परिसर में सैनिटाइजर की व्यवस्था हो, साथ ही सैनिटाइजेशन की उचित व्यवस्था भी की जाए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए दिशा-निर्देशों के साथ ही नया हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया है। यह नंबर है 1075, जबकि पुराना नंबर 01123978046 पर भी जानकारी दी जा सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अब तक कोरोना वायरस का संक्रमण 148 देशों में फैल चुका है। जिसके चलते 7,019 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 173, 344 लोग संक्रमित हैं।

Coronavirus: कई ट्रेनें भी हो सकती हैं बंद, रेल जोन्स को मंत्रालय ने दिया पावर

Live Blog

Highlights

    06:18 (IST)18 Mar 2020
    कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर गलत सूचना देने वाला अफसर सस्पेंड 

    छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर गलत जानकारी प्रसारित करने के आरोप में जिला प्रशासन ने जनपद पंचायत के एक अधिकारी को निलंबित कर दिया। कांकेर जिले के कलेक्टर केएल चौहान ने मंगलवार को ‘भाषा’ को दूरभाष पर बताया कि जिले के चारामा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जीएस बढ़ई को निलंबित कर दिया गया है। चौहान ने बताया कि बढ़ई ने इस महीने की 13 तारीख को अपने व्यक्तिगत मोबाइल नंबर से ''जनपद पंचायत चारामा'' व्हाट्सएप ग्रुप में कोरोना वायरस को लेकर अपुष्ट और भ्रामक जानकारी का संप्रेषण किया था जो सोशल मीडिया के दुरुपयोग और लोक सेवा आचरण के नियम का स्पष्ट उल्लंघन है।

    05:26 (IST)18 Mar 2020
    कोरोना वायरस: लखनऊ मेट्रो ने कसी कमर

    कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच यात्रियों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लखनऊ मेट्रो ने कमर कस ली है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने मंगलवार को बताया कि लखनऊ मेट्रो में सफर को कोरोना वायरस से सुरक्षित बनाने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि टिकट काउंटर्स, एएफसी गेट, टीवीएम मशीनों, प्रवेश-निकास द्वारों की सफाई नियमित अंतराल पर की जा रही है। मेट्रो ट्रेन के अंदर सीटों और हैंडरेल को भी लगातार सैनिटाइजÞ किया जा रहा है। स्टेशन कंट्रोलर, कस्टमर रिलेशन असिस्टेन्ट (सीआरए) एवं सुरक्षा कर्मचारी मास्क एवं दस्ताने पहनकर ही यात्रियों से संपर्क कर रहे हैं।

    04:56 (IST)18 Mar 2020
    दिल्ली पुलिस ने लोगों से बिना जरूरत घरों से नहीं निकले की अपील की

    दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को कोरोना वायरस के मद्देनजर लोगों से जहां तक संभव हो घरों में रहने और बिना जरूरत के बाहर नहीं निकलने की अपील की। इससे पहले सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों वाले धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमों की अनुमति नहीं होगी। दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा , ‘‘ कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए, पुलिस दिल्ली के लोगों से घरों में ही रहने और अनावश्यक रूप से मनोरंजक गतिविधियों के लिए बाहर न आने की अपील करती है।’’ बयान में लोगों से अपील की गई कि वे 31 मार्च तक विरोध प्रदर्शन, धरना, रैली या किसी अन्य गतिविधि के लिए किसी भी जगह पर इकट्ठा न हों, चाहे वह बंद स्थान हो या खुला।

    04:27 (IST)18 Mar 2020
    प. बंगाल में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया

    हाल में ब्रिटेन की यात्रा से लौटे 18 वर्षीय युवक की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट मंगलवार को सकारात्मक आयी। इसके साथ ही यह पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस का पहला सकारात्मक मामला हो गया। यह जानकारी राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। उन्होंने कहा कि युवक में सुबह से कोरोना के लक्षण दिखने शुरू हुए जिसके बाद उसे यहां बेलियाघाट आईडी अस्पताल में पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया। युवक उच्च शिक्षा के लिए ब्रिटेन गया था और रविवार को वापस लौटा था। अधिकारी ने कहा, ‘‘उसके नमूने एकत्रित करके जांच के लिए भेजे गए थे। रिपोर्ट से पता चला कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित है।’’ उन्होंने कहा कि युवक की मां और पिता एवं उनके चालक को पृथक कर दिया गया है। युवक की मां राज्य सरकार में वरिष्ठ अधिकारी हैं।

    04:14 (IST)18 Mar 2020
    डब्ल्यूएचओ का दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों से कोरोना वायरस को रोकने के लिये प्रयास तेज करने का आग्रह

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को दक्षिण-पूर्वी एशिया के अपने सदस्य देशों से कोरोना वायरस से निपटने के लिये प्रयास तेज करने का आग्रह किया। इन देशों में कोरोना वायरस के अबतक 480 मामले मामले सामने आ चुके हैं, और इससे आठ लोगों की मौत हो चुकी है।डब्ल्यूएचओ की दक्षिण-पूर्वी एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, ''हालात बहुत तेजी से बदल रहे हैं। हमें वायरस को और अधिक लोगों को संक्रमित करने से रोकने के लिए प्रयास तेज करने की जरूरत है।''दक्षिण पूर्वी एशिया के डब्ल्यूएचओ के 11 सदस्य देशों में से आठ देशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं। इनमें थाइलैंड में सबसे अधिक 177, भारत में 137, इंडोनेशिया में 134, श्रीलंका में 19, मालदीव में 13, बांग्लादेश में पांच, नेपाल और भूटान में एक-एक मामला सामने आया है।

    23:02 (IST)17 Mar 2020
    बिना परीक्षा के अगली कक्षा में मिलेगा प्रवेश, यूपी सरकार का फैसला

    यूपी में बिना परीक्षा के बच्चों को अगली कक्षा में प्रवेश मिलेगा। कोरोनावायरस के खतरे के  चलते यूपी सरकार ने यह फैसला लिया है। यह फैसला बेसिक शिक्षा परिषद् के स्कूलों के छात्रों पर लागू होगा। अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार की तरफ से यह आदेश जारी किया गया।

    22:16 (IST)17 Mar 2020
    फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट स्थगित
    21:24 (IST)17 Mar 2020
    दिल्ली पुलिस की अपील, सार्वजनिक जगहों पर जानें से बचें

    कोरोना वायरस के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने लोगोंं से सार्वजनिक जगहों पर एकत्रित होने से बचने की अपील की है। पुलिस ने कहा कि इसके मद्देनजर किसी भी ऐसे कार्यक्रम के लिए दिल्ली पुलिस  एनओसी जारी नहीं करेगी।

    20:44 (IST)17 Mar 2020
    नए हेल्पलाइन नंबर जारी

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए दिशा-निर्देशों के साथ ही नया हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया है। यह नंबर है 1075, जबकि पुराना नंबर 01123978046 पर भी जानकारी दी जा सकती है।

    19:19 (IST)17 Mar 2020
    49 सालों में पहली बार 15 दिन के लिए ताजमहल बंद

    कोरोना वायरस के चलते पर्यटन को काफी नुकसान हुआ है। 49 साल में पहली बार ऐसा हुआ है जब 15 दिन के लिए ताजमहल का दीदार कने से लोगों को रोक दिया गया है।

    18:35 (IST)17 Mar 2020
    संक्रमित लोगों की संख्या हुई 137

    भारत में संक्रिमत लोगों की संख्या 137 हो गई है जबकि कोरोना से मौत के मामले में अबतक तीन लोगों की जान गई है। देश के अलग-अलग राज्यों में एहतियात के तौर पर पब्लिक गेदरिंग पर रोक लगाई गई है। कॉलेज और मॉल्स बंद हैं।

    18:20 (IST)17 Mar 2020
    अफगानिस्तान , फीलिपिंस और मलेशिया से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध
    17:32 (IST)17 Mar 2020
    निजी प्रयोगशालाएं जल्द ही काम करने लगेंगी

    आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कोरोना वायरस संक्रमण पर कहा- हम दूसरे चरण (स्थानीय संक्रमण) में हैं। डीजी आईसीएमआर ने कहा कि दो ऐसे मरीज जिनमें अभी लक्षण न हों लेकिन जिन्होंने बीते 14 दिनों में अंतरराष्ट्रीय उड़ान ली हो उनमें अगर लक्षण नजर आएं तो उनकी जांच की जानी चाहिए। उन्होंने आगे कहा "हमारे पास जांच के लिये सरकारी क्षेत्र में 72 सक्रिय आईसीएमआर प्रयोगशालाएं हैं, इस महीने के अंत तक 49 और प्रयोगशालाएं चालू हो जाएंगी।"

    आईसीएमआर डी जी बलराम भार्गव ने कहा "एनएबीएल से मान्यता प्राप्त निजी प्रयोगशालाएं जल्द ही काम करने लगेंगी। हम एनएबीएल मान्यता प्राप्त निजी प्रयोगशालाओं को कोविड-19 के मामलों की जांच करने की मंजूरी देने की प्रक्रिया में हैं।

    17:11 (IST)17 Mar 2020
    रेलवे के तीन कर्मचारियों को खुद को पृथक रूप से रहने को कहा गया

    यात्रा के दौरान दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस में कोविड-19 से संक्रमित एक यात्री के संपर्क में आये रेलवे के तीन कर्मचारियों को खुद को पृथक रूप से रहने को कहा गया है। पूर्व तटीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। ओडिशा का कोरोना वायरस से पहला संक्रमित व्यक्ति नयी दिल्ली से ट्रेन से यात्रा के दौरान और 11 मार्च को भुवनेश्वर पहुंचने के बाद कम से कम 129 लोगों के संपर्क में आया।

    16:43 (IST)17 Mar 2020
    मुरलीधरन के चपेट में आने की आशंका

    केंद्रीय मंत्री वी.मुरलीधरन ने कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने की आशंका के चलते खुद को एहतियात के तौर पर पृथक कर लिया है। स्पेन से लौटे डॉक्टर के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उन्होंने यह कदम उठाया। विदेश राज्य मंत्री 14 मार्च को तिरुवनंतपुरम के श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (एससीटीआईएमटी) गए थे।

    16:20 (IST)17 Mar 2020
    शिर्डी का साई मंदिर अगले आदेश तक बंद

    कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शिर्डी का साई मंदिर को भी अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। दिल्ली के मेट्रो स्टेशनों में भी सेनेटाइजेसन का काम चल रहा है।

    16:05 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना के चलते शाहीन बाग खाली करे का अनुरोध

    रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों और पुलिस ने शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों से बात करते हुए उनसे कोरोना वायरस के चलते अपना विरोध प्रदर्शन बंद करने का अनुरोध किया है। लेकिन प्रदर्शनकारी अभी तक अनुरोध के लिए सहमत नहीं हुए हैं।

    15:50 (IST)17 Mar 2020
    145 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस से दुनियाभर में हो चुकीं सात हजार मौतें

    अब तक 145 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस से दुनियाभर में मौतों का आंकड़ा सात हजार पार कर गया है जबकि संक्रमितों की संख्या 175,530 से ज्यादा हो गई है। यूरोप में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के कारण फ्रांस ने भी इटली और स्पेन की तरह प्रतिबंध लागू कर दिए हैं, जो कि युद्ध के समय के अलावा शायद ही कभी देखे गए होंगे। दर्जनों देशों ने अपनी सीमाएं सील करने के साथ ही कर्फ्यू लगाने के अलावा अधिकतर सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए हैं। स्पेन और रूस ने सोमवार को अपनी सीमाएं सील कर दीं जबकि जर्मनी ने आवाजाही को लेकर कड़ी निगरानी शुरू की है।

    15:46 (IST)17 Mar 2020
    विदेशी पर्यटकों पर रोक लगा दी है

    कोरोना वायरस को लेकर चिंता के बीच विदेशी पर्यटकों पर लगायी रोक को लेकर सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसकी पहली प्राथमिकता लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है तथा पर्यटकों पर रोक के कारण इस उद्योग को हुए नुकसान का आकलन वह बाद में करेगी। राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों के उत्तर में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने कहा कि सरकार ने विदेशी पर्यटकों पर रोक लगा दी है। उन्होंने कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) संरक्षित स्मारकों एवं मंदिरों को भी बंद कर दिया गया है।

    14:53 (IST)17 Mar 2020
    राम नवमी मेला आयोजित करेगी योगी सरकार

    कोरोना का कहर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। भारत में भी इसका संक्रामण तेजी से बढ़ रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए कई राज्य सरकारों ने स्कूल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मॉल बंद कर दिये हैं। केंद्र सरकार ने भी लोगों के अपील की है कि वे बड़ी सभाएं आयोजित न करें और इस महामारी से लड़ने में उनकी मदद करें। इसके बावजूद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या में सदियों पुराने राम नवमी मेले को आयोजित करने का फैसला किया है।

    14:35 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना से अबतक तीन मौत हो चुकीं हैं

    कोरोना वायरस संक्रमण से मंगलवार को मुंबई के 64 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। इस वायरस से मौत का देश में यह तीसरा मामला है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 126 पर पहुंच गई है।

    14:11 (IST)17 Mar 2020
    ‘‘सामाजिक दूरी’’ बनाने की भी सलाह

    केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर 31 मार्च तक अत्यावश्यक मामलों की सुनवाई केवल ऑडियो और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करने का फैसला किया है। मंगलवार को जारी एक आदेश में आयोग के कर्मचारियों को ‘‘सामाजिक दूरी’’ बनाने की भी सलाह दी गई है। आयोग ने संबंधित पक्षों से कहा है कि जब तक बहुत जरूरी न हो, वह पैनल के पास न आएं और सभी दलीलें ऑनलाइन अपलोड की जा सकती हैं।

    13:54 (IST)17 Mar 2020
    राजघाट भी बंद किया गया

    कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राजघाट और लाल किले को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। दिल्ली में स्कूल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मॉल सब बंद कर दिये गए हैं। राजधानी में अबतक 8 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

    13:36 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना वायरस के प्रकोप से यूरोप ठप्प, ट्रंप ने लंबी लड़ाई के लिए आगाह किया

    कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण यूरोप द्वारा अपनी सीमाएं सील करने के बाद फ्रांस में भी पूरी तरह आवाजाही प्रतिबंधित हो गई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका आने वाले समय में लंबी लड़ाई के लिए तैयारी कर रहा है। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने नागरिकों को आदेश दिया कि वह मंगलवार से लेकर अगले 15 दिनों तक घरों में ही रहें। साथ ही उन्होंने कहा कि गैर-जरूरी यात्राओं और सामाजिक कार्यक्रम पर प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

    मैक्रों ने कहा कि यूरोपीय संघ की बाहरी सीमाएं मंगलवार से लेकर अगले 30 दिनों के लिए बंद रहेंगी। अब तक 145 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस से दुनियाभर में मौतों का आंकड़ा सात हजार पार कर गया है जबकि संक्रमितों की संख्या 175,530 से ज्यादा हो गई है। यूरोप में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के कारण फ्रांस ने भी इटली और स्पेन की तरह प्रतिबंध लागू कर दिए हैं, जो कि युद्ध के समय के अलावा शायद ही कभी देखे गए होंगे। दर्जनों देशों ने अपनी सीमाएं सील करने के साथ ही कर्फ्यू लगाने के अलावा अधिकतर सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए हैं।

    13:13 (IST)17 Mar 2020
    Coronavirus: कुतुब मीनार 31 मार्च तक बंद

    13:06 (IST)17 Mar 2020
    Coronavirus: ताजमहल, लाल किला अस्थाई रूप से बंद

    दिल्ली में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार शहर के एतिहासिक स्थलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया है। जानकारी के मुताबिक कुतुब मीनार, पुराना किला और अन्य एतिहासिक इमारतों में सैलानियों के आने पर रोक लगा दी गई। ताजमहल को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है।

    12:57 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद पश्चिम अफ्रीकी देशों की सीमाएं सील

    कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कई पश्चिमी अफ्रीकी देशों ने अपनी सीमाएं सील कर दी हैं और यात्रा प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया है। एजेंसी के आंकड़ों के अनुसार यूरोप और एशिया की तुलना में अफ्रीका में कोरोना वायरस उतनी तेजी से नहीं फैल रहा है लेकिन पश्चिमी अफ्रीका का बेनिन देश महाद्वीप का 28वां ऐसा देश है जहां सोमवार को एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई। वायरस के मद्देनजर कई देशों ने आपात उपायों की घोषणा की है। आइवरी कोस्ट ने कहा कि वह उन सभी देशों से यात्रा करने वाले सभी गैर-नागरिकों के लिए 15 दिनों के लिए अपनी सीमाएं सील कर रहा है जहां 100 से अधिक लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

    12:28 (IST)17 Mar 2020
    गौतम बुद्ध नगर में कोरोना के दो मामलों की पुष्टि

    इसी बीच गौतम बुद्ध नगर के सीएमओ अनुराग भार्गव ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस के दो मामले के पुष्टि हुई है। इसमें एक सेक्टर 78 और दूसरा मामला सेक्टर 100 का है। दोनों को हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। कर्नाटक में कोरोना के मरीज का इलाज करने वाले डॉक्टर में कोरोना के लक्ष्ण नजर आए हैं।

    11:59 (IST)17 Mar 2020
    जम्मू-कश्मीर: कोरोना वायरस के चलते केंद्र शासित प्रदेश में अस्थाई रूप से सभी गार्डन और पार्क बंद करने के आदेश

    11:38 (IST)17 Mar 2020
    Coronavirus: विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने खुद को आइसोलेट किया

    11:31 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना वायरस: दिल्ली एयरपोर्ट पर 12 घंटे भूखे-प्यासे रहे लोग, विदेश से आने पर जांच कराने के लिए घंटों लाइन में रहे खड़े, वॉशरूम जाने से भी रोका

    दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से बचने के लिए भारत सरकार अलर्ट पर है। विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर सख्ती से जांच की जा रही है। हालांकि कुछ यात्रियों को इससे परेशानी का भी सामना करना पड़ा। ऐसे ही सोमवार को पैरिस और फ्रेंकफर्ट से आए यात्रियों को आईजीआई एयरपोर्ट पर खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। करीब 12 घंटे तक इन यात्रियों को टर्मिनल के अंदर एक तरह से बंधक बनाकर रखा गया। इस दौरान उन्हें ना तो खाने के लिए पूछा गया और ना ही पीने के लिए पानी दिया गया। यात्रियों को घंटों तक वॉशरूम भी नहीं जाने दिया गया। संबंधित एजेंसियों ने इनके पासपोर्ट भी ले लिए थे ताकि यात्री टी-3 से बाहर ना भाग जाएं। एनबीटी की खबर के मुताबिक इस अव्यवस्था के कारण कुछ महिलाएं तो रोने भी लगी थीं। एयरपोर्ट से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि चीन, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, ईरान, इटली, स्पेल, फ्रांस और जर्मनी से आने वाले तमाम यात्रियों को टी-3 पर लैंड करने के बाद पहले 14 दिनों के लिए उन्हें उनके घरों में अलग रखा जा रहा है।

    10:40 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना वायरस पर मनोज तिवारी भी एक्टिव, वीडियो शेयर कर लोगों से की स्पेशल अपील
    10:13 (IST)17 Mar 2020
    वैश्विक नेता भी कोरोना वायरस की चपेट

    कोरोना वायरस से संक्रमित पोलैंड के पर्यावरण मंत्री माइकल वोस पृथक रहने के बाद अब बेहतर महसूस कर रहे हैं। करीब 3.8 करोड़ लोगों की आबादी वाले यूरोपीय संघ राष्ट्र में कोविड-19 से तीन लोगों की जान जा चुकी है और 156 लोग संक्रमित पाए गए हैं। एहतियात के तौर पर देश ने विदेशी यात्रियों के लिए अपनी सीमाएं सील करने के साथ ही स्कूल भी बंद कर दिए हैं। वोस (29) ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘देश के एक वन्य कर्मचारी जिससे मैंने मुलाकात की थी उसके कल (रविवार को) कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई, जिसके बाद मैंने खुद को अलग रखा और जांच करवाई।’ उन्होंने कहा, ‘जांच में मैं भी संक्रमित पाया गया। मैं ठीक महसूस कर रहा हूं। मैं अपने चिकित्सा कर्मियों का धन्यवाद करता हूं और हर बीमार व्यक्ति के साथ एकजुटता व्यक्त करता हूं।’ फ्रांस के संस्कृति मंत्री फ्रैंक रीस्टर, स्पेन की समता मंत्री इरेन मोंटेरो और ईरान की उपराष्ट्रपति मासूमेह इब्तिकार जैसे कुछ अन्य वैश्विक नेता भी इस बीमारी की चपेट में आए हैं।

    09:53 (IST)17 Mar 2020
    भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 125

    कई राज्यों में कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामले सामने आने के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 125 पहुंच गई है। इसके मद्देनजर सरकार ने नए सिरे से पांबदी लगाई है और यूरोपीय संघ, ब्रिटेन और तुर्की से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। इसके अलावा कतर, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और कुवैत से यात्रियों के आने पर परीक्षण अनिवार्य कर दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और केरल में कोरोना वायरस से संक्रमण के नये मामले सामने आए हैं। इसी बीच महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी ने बताया कि चार और मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 37 हो गई है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राजनीतिक रूप से उथलपुथल का सामना कर रहे मध्यप्रदेश सहित राज्यों और क्षेत्रों ने कदम उठाए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने महाराष्ट्र से हाल में आए नए मामलों को तत्काल कुल मामलों में शामिल नहीं किया है। केरल के अधिकारियों ने केंद्र सरकार के 23 के मुकाबले राज्य में 24 मामले होने की जानकारी दी।

    09:01 (IST)17 Mar 2020
    जुलाई के अंत तक कोरोना से मिल सकती है निजात: डोनाल्ड ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हजारों लोगों की जान लेने वाली और दुनिया भर के देशों के जनजीवन की रफ्तार थामने वाली कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से अमेरिका को जुलाई अंत तक निजात मिल सकती है। प्रकोप से कब तक पार पाया जा सकेगा के सवाल पर ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘मुझे ऐसा लगता है कि अगर हम इस दिशा में बहुत अच्छे से काम करें तो उम्मीद है कि जुलाई या अगस्त तक हमें इससे छुटकारा मिल जाएगा।’ ट्रंप का कहना है कि वायरस के चलते अमेरिका ‘संभवत:’ आर्थिक मंदी की ओर बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि वह अमेरिकियों से 10 से अधिक की संख्या में कहीं भी जमा ना होने की अपील करते हैं।

    08:50 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में पड़ा

    महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आये हैं। राज्य प्रशासन ने कुछ प्रमुख धार्मिक और पर्यटक स्थलों को एहतियातन बंद करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने बताया कि औरंगाबाद स्थित विश्वप्रसिद्ध अजंता-एलोरा की गुफाएं, मुंबई स्थित प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर और उस्मानाबाद जिले में स्थित तुलजाभवानी मंदिर बंद रहेंगे। महाराष्ट्र के जन स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि दक्षिण मुंबई स्थित राज्य के सचिवालय ‘मंत्रालय’ में भी लोगों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी जहां रोजाना हजारों लोग आते हैं।

    08:27 (IST)17 Mar 2020
    135 देशों में फैला कोरोना वायरस

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक कोरोना वायरस से 135 देशों के 1,53,517 लोग संक्रमित हैं और 6000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। मंत्रालय के मुताबिक चार नए मामलों के साथ, ओडिशा में एक, लद्दाख में चार और जम्मू-कश्मीर में तीन संक्रमितों की पुष्टि हुई है।

    07:47 (IST)17 Mar 2020
    Coronavirus: 114 मामलों की पुष्टि

    चीन के वुहान शहर से फैली महामारी कोरोनावायरस के भारत में अब तक कुल 114 मामले सामने आए हैं। इनमें 13 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि दो की जान चली गई है। यह जानकारी सोमवार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी। उन्होंने बताया- Coronavirus को लेकर जरूरी कदम उठाए गए हैं। मसलन स्कूल, स्विमिंग पूल, मॉल बंद करा दिए गए हैं। कंपनी कर्मचारियों को घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) कराने के लिए कहा गया है। कम से कम पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल हो रहा है। लोगों के बीच 1 मीटर का फासला बरकरार रखा जा रहा है। और, ये सारी चीजें 31 मार्च, 2020 तक जारी रहेंगी।

    07:19 (IST)17 Mar 2020
    महाराष्ट्र: मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में लोगों का प्रवेश अगले नोटिस तक बंद

    06:11 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना वायरस: नासिक में धारा 144 लगायी गई, दो और संदिग्ध अस्पताल में भर्ती

    महाराष्ट्र के नासिक स्थित सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस जैसे लक्षणों वाले दो और व्यक्तियों को सोमवार को भर्ती कराया गया। वहीं इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शहर में धारा 144 लगा दी गई है। अस्पताल सूत्रों के अनुसार, अस्पताल में भर्ती इन दो मामलों के साथ अस्पताल में वर्तमान में आठ मरीजों का इलाज चल रहा है। इस बीच जिला कलेक्टर सूरज मंधारे ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अभी तक 23 संदिग्धों की कोरोना वायरस की जांच की गई है। उन्होंने कहा कि इनमें से 20 की रिपोर्ट निगेटिव आयी है जबकि बाकी की रिपोर्ट का इंतजार है।

    05:56 (IST)17 Mar 2020
    जम्मू कश्मीर में एक और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया

    जम्मू कश्मीर में सोमवार को एक और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया जिससे इस विषाणु से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर तीन हो गई। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। आधिकारिक प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट किया, ‘‘एक और पॉजिटिव मामला सामने आया है। वह हाल में सऊदी अरब गया था। इससे कुल मामले बढ़कर तीन हो गए हैं।’’ कंसल ने पहले कहा था कि मरीजों को पृथक रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में सामने आया यह तीसरा मामला है। इससे पहले दिन में प्रशासन ने कहा था कि 176 व्यक्तियों ने पृथक रहने की अवधि पूरी कर ली है और मात्र दो व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है।

    05:18 (IST)17 Mar 2020
    अस्पताल से भागी महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गई

    तीन दिन पहले एक अस्पताल से भाग गई 25 वर्षीय महिला उत्तर प्रदेश के आगरा में कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। उसका पति बेंगलुरु में इस विषाणु से संक्रमित है। यह जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि आगरा में अबतक कोरोना वायरस के सात मामले सामने आएं हैं, जिनमें से पांच मरीज ठीक हो गए हैं तथा इस महिला समेत दो रोगियों का इलाज चल रहा है।

    04:25 (IST)17 Mar 2020
    लोगों के इकट्­ठा होने पर रोक के बावजूद शाहीन बाग में सैकड़ों लोगों ने किया प्रदर्शन

    कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर दिल्ली सरकार द्वारा मार्च के अंत तक 50 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध की घोषणा के बाद भी सोमवार को शाहीन बाग में सैकड़ों लोग इकठ्ठा हुए। संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ महिलाओं की अगुवाई वाले धरने को 93 दिन हो गए हैं। धरने को युवा और कॉलेज छात्रों ने संबोधित किया। धरने में महिलाएं और बच्चे शामिल थे। इसमें फैज अहमद फैज की कविताओं का पाठ किया गया। विविधता में एकता और क्रांति के नारे लगाए जा रहे थे।

    03:50 (IST)17 Mar 2020
    महामारी से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर जांच केंद्र बनाए केंद्र सरकार - सीताराम येचुरी

    मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने सोमवार को केंद्र सरकार से अपील की है कि कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए युद्ध स्तर पर अधिक संख्या में जांच केंद्र बनाए जाने चाहिए।

    01:12 (IST)17 Mar 2020
    अस्पतालों में मरीजों से मिलने का समय स्थगित किया गया

    कोरोना वायरस के मददेनजर उत्तराखंड सरकार ने लोगों को एक जगह इकटठा होने से रोकने के लिए सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में विजिटर आवर्स (मरीजों से मिलने के समय) को स्थगित करने के आदेश जारी किए हैं। मेडिकल, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा के प्रभारी सचिव पंकज कुमार पांडे ने सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र लिखकर उनसे अपने क्षेत्रों में स्थित सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में मरीजों से मिलने के लिये आने वाले आंगुतकों के लिए निर्धारित घंटे स्थगित करने को कहा है ।

    23:55 (IST)16 Mar 2020
    मनरेगा श्रमिकों के कोरोना से बचाव के लिये परामर्श जारी

    राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं इस संक्रमण के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से नरेगा श्रमिकों हेतु ‘‘क्या करें, क्या नहीं करें‘‘ की जानकारी संबंधी परामर्श जारी किया गया है।

    23:03 (IST)16 Mar 2020
    पाकिस्तानः 1 दिन में बढ़े 131 कोरोना के मामले

    पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के मीडिया के हवाले से समाचार एजेंसी ANI ने बताया कि वहां पर COVID19 के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 186 हो गई है। 24 घंटे में हुई तीव्र बढ़ोतरी में 131 मामले बढ़े हैं।

    23:03 (IST)16 Mar 2020
    Coronavirus का हुआ पहला प्रयोगात्मक वैक्सीन टेस्ट

    उधर, अमेरिका के शोधकर्ताओं ने Coronavirus के प्रयोगात्मक वैक्सीन का पहला शॉट पहले व्यक्ति को सोमवार को दिया। यह जानकारी समाचार एजेंसी Associated Press ने दी है।

    21:49 (IST)16 Mar 2020
    'Coronavirus से मरना पसंद, पर CAA, NRC से नहीं', बोले शाहीन बाग के प्रदर्शनकारी

    देशभर में कोरोनावायरस को लेकर तमाम उपायों के बीच शाहीन बाग में सीएए के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन पर पर इसका कोई असर नहीं दिख रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को घोषणा की कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों की मौजूदगी वाले धार्मिक, पारिवारिक, सामाजिक, राजनीतिक या...पढ़ें पूरी खबर।

    20:36 (IST)16 Mar 2020
    BCCI ने भी दिया वर्क फ्रॉम होम का विकल्प

    BCCI ने सोमवार को कहा है कि उसके मुंबई स्थित मुख्यालय में सभी कर्मचारियों को अब से वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे दी गई है। वे कल से घर से काम करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, जो दफ्तर आना चाहते हैं, वे आ सकते हैं।

    Next Stories
    1 Madhya Pradesh Government Crisis: कमलनाथ सरकार के कहने पर काम करने वाले अधिकारियों को शिवराज की चेतावनी- एक-एक की सूची बना रहा हूं, हिसाब लिया जाएगा
    2 योगी सरकार के नए अध्यादेश से गठित ट्रिब्यूनल के फैसले को नहीं दे सकते चुनौती, हर हाल में भरना होगा जुर्माना, हड़ताली भी आएंगे जद में
    3 कोरोना का दहशत: भारत-नेपाल सीमा सील; चार विदेशी लौटाए गए
    यह पढ़ा क्या?
    X