ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India Updates: रोबोट के जरिये कोरोना मरीजों को दिया जा रहा खाना, जयपुर के बड़े अस्पताल ने किया इंतज़ाम

पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक महामारी से निपटने के लिए प्रभावी टीका विकसित करने के वास्ते डब्ल्यूएचओ को मजबूत करना जरूरी है। उन्होंने आपस में जुड़ी दुनिया के लिए नए संकट प्रबंधन प्रोटोकॉल और कार्यप्रणाली तैयार करने की हिमायत की।

अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों बढ़ोत्तरी जारी है। (फाइल)

Coronavirus in India Lockdown News  Updates, Corona Virus Cases Latest News in India today updates: कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते अब जयपुर का एक बड़ा अस्पताल अनोखे आइडिए के साथ सामने आया है। दरअसल जयपुर के संवाई मानसिंह अस्पताल में कोरोना वायरस के मरीजों को रोबोट के जरिए खाना दिया जा रहा है। इस पूरी कवायद का फायदा ये होगा कि आइसोलेशन के दौरान मरीजों के संपर्क में कोई भी व्यक्ति संपर्क में नहीं आएगा, जिससे वायरस को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 17 तक पहुंच गई है। वहीं, 80 नये मामले सामने आने के साथ संक्रमण के मामले बढ़ कर 724 हो गये हैं।

कोरोना वायरस से जुड़ी लाइव हर खबर यहां क्लिक कर पढ़िए

उन्होंने दुनिया भर में कहीं अधिक अनुकुल, प्रतिक्रियात्मक और सस्ती मानव स्वास्थ्य सुविधा प्रणाली का विकास करने की हिमायत की। जी-20 वीडियो कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री मोदी ने स्वास्थ्य सुविधा से जुड़े मुद्दों से निपटने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) जैसे वैश्विक संगठनों को मजबूत करने की अपील की।

मोदी ने कहा कि वैश्विक महामारी से निपटने के लिए प्रभावी टीका विकसित करने के वास्ते डब्ल्यूएचओ को मजबूत करना जरूरी है। उन्होंने आपस में जुड़ी दुनिया के लिए नए संकट प्रबंधन प्रोटोकॉल और कार्यप्रणाली तैयार करने की हिमायत की।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    11:08 (IST)27 Mar 2020
    राष्ट्रपति ने सभी राज्यपाल से की चर्चा

    देश में कोरोना वायरस के चलते संकट के हालात हैं। ऐसे में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को इस माहमारी के हालात पर सभी प्रदेशों के राज्यपाल, उपराज्यपाल और प्रशासनिक अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। उपराष्ट्रपति वेकैंया नायडू भी इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में शामिल रहे।

    10:26 (IST)27 Mar 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमित एक और व्यक्ति की मौत

    राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस के संक्रमण और अन्य बीमारियों से पीड़ित 60 वर्षीय एक व्यक्ति की बृहस्पतिवार रात को मौत हो गई, वहीं संक्रमण के दो नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 45 पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मरीज दिल और किडनी संबंधी बीमारियों से पीड़ित था और उसे भीलवाड़ा के उसी निजी अस्पताल में ले जाया गया, जहां के एक चिकित्सक और नर्सिंग कर्मी कोविड—19 पॉजिटिव पाये गये थे। चिकित्सकों का मानना है कि मरीज की मौत अन्य बीमारियों के कारण हुई है।

    09:59 (IST)27 Mar 2020
    दुनिया में कोरोना वायरस के सर्वाधिक मामले अमेरिका में, एक दिन में 16 हजार से अधिक लोग संक्रमित

    अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं और बृहस्पतिवार को यहां एक ही दिन में 16,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई। इसके साथ ही कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 85,088 हो गई जो किसी भी देश के लिए सबसे अधिक है। कोरोना वायरस पर आंकड़े मुहैया कराने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार, अमेरिका ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या के मामले में चीन (81,285) और इटली (80,589) को भी पीछे छोड़ दिया है।

    09:26 (IST)27 Mar 2020
    लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए आगे आयी पुलिस

    कोरोना वायरस के चलते जारी लॉकडाउन में लोगों की परेशानियों को देखते हुए विभिन्न सरकारें और सरकारी महकमों अपने अपने स्तर पर काम कर रहे हैं। पंजाब में गुरूवार को पुलिसकर्मियों ने गाड़ियों में भरकर जरूरतमंद लोगों को खाना बांटा। इसके अलावा यूपी पुलिस भी जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आयी हैं और कई पुलिस लाइन्स में खाना बनवाकर उनके पैकेट बनाकर लोगों में बांटे जा रहे हैं। वहीं दिल्ली सरकार ने विभिन्न रैन बसेरों में लोगों के खाने की व्यवस्था की है। जहां को भी जरूरतमंद व्यक्ति खाना खा सकता है।

    09:07 (IST)27 Mar 2020
    पीएम मोदी ने कहा- WHO को मजबूत करना जरूरी

    पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक महामारी से निपटने के लिए प्रभावी टीका विकसित करने के वास्ते डब्ल्यूएचओ को मजबूत करना जरूरी है। उन्होंने आपस में जुड़ी दुनिया के लिए नए संकट प्रबंधन प्रोटोकॉल और कार्यप्रणाली तैयार करने की हिमायत की।

    08:28 (IST)27 Mar 2020
    लॉकडाउन के चलते जानवरों के खाने की हुई मुसीबत, नागपुर में दो बहनों ने उठायी जिम्मेदारी

    देशभर में जारी लॉकडाउन के चलते आवारा जानवरों के खाने की दिक्कत हो गई है। ऐसे में नागपुर की दो बहनों ने इन आवारा जानवरों को खाना खिलाने की जिम्मेदारी उठायी है। दोनों बहनें काजल और दिशा अपने घर से खाने की चीजें लाकर आवारा कुत्तों को खिला रही हैं। जिसके लिए लोग उनकी प्रशंसा कर रहे हैं।

    07:47 (IST)27 Mar 2020
    अंडमान निकोबार में कोरोना वायरस के दो मामले सामने आए

    अंडमान निकोबार में कोरोना वायरस के दो मामले सामने आए हैं। दरअसल एक व्यक्ति को हाल ही में कोरोना वायरस का पॉजिटिव पाया गया था। अब उस व्यक्ति के साथ यात्रा करने वाले दूसरे व्यक्ति में भी कोरोना का संक्रमण पॉजिटिव पाया गया है। फिलहाल दोनों को आइसोलेशन में रखा गया है। 

    23:28 (IST)26 Mar 2020
    गुजरात में कोरोना वायरस के पांच और मामले सामने आये

    गुजरात में कोरोना वायरस के पांच नये मामले सामने आने के साथ ही राज्य में कोविड-19 से पीड़ितों की संख्या 44 पर पहुंच गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बेहद संक्रामक बीमारी के कारण अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य की प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि गुरुवार शाम तक कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 44 हो गये।

    23:19 (IST)26 Mar 2020
    कोविड-19: गडकरी ने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान दिया

    कोरोना वायरस से लड़ने में देश की मदद करने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को अपने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान दे दिया। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने लोगों से इस संकट की घड़ी में आगे आने और योगदान करने की अपील की। गडकरी ने कहा, ‘‘मैंने कोविड-19 के लिए अपने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने का फैसला किया है।’’

    22:55 (IST)26 Mar 2020
    आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति के संक्रमण की पुष्टि

    आंध्र प्रदेश में 28 वर्षीय एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस तरह से राज्य में अब संक्रमित लोगों की कुल संख्या 11 तक पहुंच गई है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि युवक 18 मार्च को स्टॉकहोम से विजयवाड़ा आया था। इसके बाद उसमें वायरस के लक्षण दिखने लगे और वह जांच के लिए एक सरकारी अस्पताल गया जहां से संक्रमण की पुष्टि हुई।

    22:47 (IST)26 Mar 2020
    यूपीः लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 2802 मुकदमे दर्ज

    गृह विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर धारा 188 के तहत अब तक 2802 मुकदमे दर्ज किये गये हैं। साथ ही 8649 लोगों का चालान किया गया है। इसके अलावा 2 लाख 86 हजार गाड़ियों का निरीक्षण कर 69 हजार वाहनों का चालान किया गया है और एक करोड़ 44 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया है। कालाबाजारी रोकने के लिये सभी जिलाधिकारियों, मंडल कमिश्नरों को सख्त निर्देश दिये गये हैं।

    22:17 (IST)26 Mar 2020
    यूपी में गरीबों के लिए सामुदायिक रसोई खोलेगी सरकार

    कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिये घोषित 21 दिनों के 'लॉकडाउन' के दौरान गरीबों और बेसहारा लोगों को भुखमरी से बचाने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार ने युद्धस्तर पर प्रयास शुरू कर दिये हैं। राज्य में सामुदायिक रसोई खोलने के निर्देश दिये जाने के साथ—साथ गुरुवार को एक लाख फूड पैकेट तैयार करके जरूरतमंदों में बंटवाये गये हैं। वहीं,

    21:58 (IST)26 Mar 2020
    कोरोना संकट: गुजरात से हजारों श्रमिक पैदल ही वापस लौट रहें हैं मध्यप्रदेश

    कोरोना वायरस के मद्देनजर देशभर में लगाये गये लॉकडाउन के चलते पड़ोसी राज्य गुजरात में बेरोजगार हुए हजारों श्रमिक पैदल ही अपने घर मध्यप्रदेश लौट रहे हैं। इनमें कई महिलाएं भी हैं। मध्य प्रदेश के कई जिलों से अच्छे रोजगार की तलाश में ये श्रमिक गुजरात के सूरत, अहमदाबाद, राजकोट, नवसारी और अन्य जिलों में रहने के लिए गए थे।

    21:33 (IST)26 Mar 2020
    फलों-सब्जियों की 1,600 थोक मंडियां खुली हैं, शुक्रवार से 300 और मंडियां खुल जायेंगी

    देश भर में फलों-सब्जियों की 1,600 थोक मंडियों में सामान्य ढंग से काम हो रहा है और शुक्रवार से 300 अन्य मंडियां भी खुलने लगेंगी। कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने कहा, ‘‘कुछ शुरुआती दिक्कतें थीं, लेकिन हमने राज्य सरकारों तथा कृषि उत्पाद विपणन समितियों (एपीएमसी), थोक मंडी बोर्डो को तैयार कर लिया। इसके कारण बृहस्पतिवार तक फलों एवं सब्जियों की 1,600 थोक मंडियां खुलने लगी हैं। शुक्रवार से 300 और मंडियां खुलने लगेंगी।’

    21:32 (IST)26 Mar 2020
    फलों-सब्जियों की 1,600 थोक मंडियां खुली हैं, शुक्रवार से 300 और मंडियां खुल जायेंगी

    देश भर में फलों-सब्जियों की 1,600 थोक मंडियों में सामान्य ढंग से काम हो रहा है और शुक्रवार से 300 अन्य मंडियां भी खुलने लगेंगी। कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने कहा, ‘‘कुछ शुरुआती दिक्कतें थीं, लेकिन हमने राज्य सरकारों तथा कृषि उत्पाद विपणन समितियों (एपीएमसी), थोक मंडी बोर्डो को तैयार कर लिया। इसके कारण बृहस्पतिवार तक फलों एवं सब्जियों की 1,600 थोक मंडियां खुलने लगी हैं। शुक्रवार से 300 और मंडियां खुलने लगेंगी।’

    21:08 (IST)26 Mar 2020
    कांग्रेस ने आर्थिक पैकेज का स्वागत किया, लेकिन नाकाफी बताया

    कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को कोरोना संकट से प्रभावित गरीबों के लिए घोषित 1.7 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का स्वागत करने के साथ ही इसे नाकाफी करार दिया और कहा कि सरकार को किसानों, दिहाड़ी मजदूरों और वेतनभोगी वर्ग को ज्यादा राहत देना चाहिए। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आर्थिक पैकेज की घोषणा की तारीफ करते हुए कहा कि यह सही दिशा में उठाया गया पहला कदम है।

    20:39 (IST)26 Mar 2020
    राज्यवार कोरोना संक्रमण का आंकड़ा

    बिहार -3छत्तीसगढ़ -3हिमाचल प्रदेश - 3ओडिशा- 2गोवा- 3पुडुचेरी- 1मिजोरम- 1मणिपुर -1

    20:32 (IST)26 Mar 2020
    राज्यवार कोरोना संक्रमण का आंकड़ा

    मध्य प्रदेश -15 लद्दाख -13आंध्र प्रदेश -11जम्मू कश्मीर -11पश्चिम बंगाल- 9चंडीगढ़- 7उत्तराखंड- 5

    20:18 (IST)26 Mar 2020
    राज्यवार कोरोना संक्रमण का आंकड़ा

    उत्तर प्रदेश - 37 दिल्ली - 35 पंजाब - 33 हरियाणा-30 तमिलनाडु -26

    20:18 (IST)26 Mar 2020
    राज्यवार कोरोना संक्रमण का आंकड़ा

    महाराष्ट्र - 124 केरल -118 तेलंगाना - 41कर्नाटक - 41गुजरात - 38राजस्थान - 38

    19:52 (IST)26 Mar 2020
    जम्मू-कश्मीर में दो बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित

    जम्मू-कश्मीर में दो बच्चों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 13 पहुंच गई है। सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट किया, ‘‘ श्रीनगर में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो और मामले आए हैं। दोनों सहोदर (एक सात साल का और दूसरा आठ महीने का) हैं। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित 11 लोगों का इलाज चल रहा है। माना जा रहा है कि आठ महीने का बच्चा देश में सबसे कम उम्र का कोरोना वायरस संक्रमित है।

    19:32 (IST)26 Mar 2020
    लॉकडाउनः यूपी में पूरी जमात के साथ नमाज अदा करने के आरोप में मौलवी समेत 20 पर केस

    कोरोना को लेकर तमाम हिदायतों एवं लॉकडाउन के बावजूद बहराइच जिले में रिसिया क्षेत्र की एक मस्जिद में पूरी जमात के साथ नमाज अदा करने के आरोप में एक मौलवी सहित 15-20 लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है।

    19:14 (IST)26 Mar 2020
    वरिष्ठ नागरिकों को जरूरी सामान की आपूर्ति घर पर

    उत्तराखंड में जिलाधिकारियों को बृहस्पतिवार को निर्देश दिये गये कि वे 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि के दौरान वरिष्ठ नागरिकों, बीमार और बेसहारा लोगों को उनके घरों तक जरूरी सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित कराएं । राज्य के खाद्य और नागरिक आपूर्ति सचिव सुशील कुमार द्वारा जारी आदेश में इसके लिए आपूर्ति इंस्पेक्टरों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के वितरकों और उनके क्षेत्र के नोडल अफसरों के फोन नंबरों का प्रचार-प्रसार करने को कहा ।

    19:00 (IST)26 Mar 2020
    कोरोना पर केंद्रीय मंत्रियों को अलग-अलग राज्यों का प्रभारी बनाया

    केंद्र सरकार ने राज्यों में कोरोना की स्थिति पर नजर रखने के लिए केंद्रीय मंत्रियों को अलग-अलग राज्यों का प्रभारी बनाया है। महाराष्ट्र की जिम्मेदारी नितिन गडकरी और प्रकाश जावडे़कर को दी गई है। वहीं, बिहार का प्रभार राम विलास पासवान और रविशंकर प्रसाद को सौंपा गया है। जनरल वीके सिंह को असम का प्रभारी बनाया गया है। मुख्तार अब्बास नकवी के पास झारखंड की जिम्मेदारी होगी। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद प्रधान ओडिशा के प्रभारी होंगे ये सभी मंत्री अपने-अपने प्रभार वाले राज्यों की जानकारी रोजाना पीएमओ को देंगे। यूपी की जिम्मेदारी केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संजीव बाल्यान, महेंद्र नाथ पांडे, कृष्ण पाल गुर्जर को सौंपी गई है। अर्जुन मुंडा के पास छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी होगी। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत राजस्थान और पंजाब में कोरोना की स्थिति पर नजर रखेंगे।

    18:46 (IST)26 Mar 2020
    भूखे-प्यासे लोगों तक खाना-पानी पहुंचाये सरकार : अखिलेश

    समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश सरकार से कोरोना संक्रमण के चलते घोषित लॉक डाउन के कारण बड़ी संख्या में भूखे-प्यासे लोगों को 'समाजवादी राहत पैकेट' की तरह खाने के पैकेट उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

    18:22 (IST)26 Mar 2020
    कोरोना वायरस : ईरान में संक्रमण से और 157 लोगों की मौत

    ईरान ने गुरुवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण से और 157 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही मरने वालों का आधिकारिक आंकड़ा 2,234 पहुंच गया है। इस बीच, कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए सरकार ने शहरों के बीच आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किआनुश जहांपुर ने बताया कि पिछले 24 घंटे में और 2,389 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही देश में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 29,406 हो गयी है।

    18:11 (IST)26 Mar 2020
    बिहारः सीएम ने गरीबों के लिए 100 करोड़ के राहत पैकेज का एलान किया

    राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गरीबों के लिए 100 करोड़ के राहत पैकेज का एलान किया है। यह राशि सीएम राहत कोष से दी जाएगी। इस पैकेज से गरीबों और दिहाड़ी मजदूरों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इससे निपटने के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि सरकार पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत लॉकडाउन से प्रभावित गरीब तबके के लोगों की मदद करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार लॉकडाउन के बाद से लगातार लोगों की मुश्किलों को कम करने में लगी हुई है।

    17:59 (IST)26 Mar 2020
    यूरोप में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 2,50,000 से अधिक पहुंची

    यूरोप में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या दो लाख 50 हजार के पार पहुंच गई है। एएफपी की गणना के अनुसार इनमें आधे से अधिक मामले इटली और स्पेन के हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आंकड़े और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों से संकलित एक गणना के अनुसार इस महाद्वीप में वायरस के मामलों की संख्या दो लाख 58 हजार 68 है जिसमें 14,640 मृतकों की संख्या भी शामिल है। वहीं एशिया में संक्रमण के एक लाख 937 मामलों की पुष्टि हुई है जिसमें 3,636 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इटली में संक्रमण के 74,386 मामले है और स्पेन में 56,188 मामले है।

    17:47 (IST)26 Mar 2020
    कोरोना वायरस की फर्जी खबर छापने के आरोप में अखबार मालिक पर केस

    जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में कोरोना वायरस के संबंध में कथित रूप से फर्जी खबर छापने को लेकर पुलिस ने एक उर्दू अखबार के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि पुंछ जिले में छह लोगों के कोविड-19 पॉजिटिव होने की फर्जी खबर छापने के आरोप में अखबार के मालिक और एक उर्दू रिपोर्टर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

    17:27 (IST)26 Mar 2020
    कोविड-19: भारत ने पाकिस्तान को सालाना सिंधु बैठक टालने का प्रस्ताव दिया

    कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप और उसके कारण देश में लॉकडाउन के मद्देनजर भारत ने पाकिस्तान से दोनों देशों के सिंधु आयुक्तों के बीच होने वाली सालाना बैठक टालने का अनुरोध किया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि यह बैठक इसी हफ्ते होनी है, लेकिन पाकिस्तान ने नयी दिल्ली के अनुरोध पर अभी कोई जवाब नहीं दिया है। भारत और पाकिस्तान के सिंधु आयुक्तों को हर साल 31 मार्च तक बैठक करनी होती है। यह व्यवस्था दोनों देशों के बीच हुए सिंधु जल समझौते के तहत की गई है।

    17:12 (IST)26 Mar 2020
    कोरोना वायरसः स्पेन में मरने वालों की संख्या 4000 पहुंची

    स्पेन में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 4,000 के पार पहुंच गई है। यह जानकारी स्पेन सरकार ने गुरुवार को दी। कोरोना वायरस से यूरोप में इटली के बाद स्पेन दूसरा सबसे अधिक प्रभावी देश है।

    16:37 (IST)26 Mar 2020
    नीतीश ने लाकडाउन के मद्देनजर मुख्यमंत्री राहत कोष से 100 करोड रूपये जारी किए

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस को लेकर लाकडाउन के मद्देनजर मुख्यमंत्री राहत कोष से 100 करोड रूपये जारी किए हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस राशि का उपयोग आपदा राहत केन्द्र बनाने के लिये होगा। इनमें लाकडाउन की वजह से प्रभावित मजदूरों, रिक्शाचालक, ठेला वेंडर एवं रास्ते में फंसे गरीबों के भोजन एवं आवासन की व्यवस्था की जाएगी।

    16:20 (IST)26 Mar 2020
    जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रोबोट देगा कोरोना मरीजों को दवा, भोजन

    'मेक इन इंडिया' पहल के तहत विकसित किये गये रोबोट के जरिये राजधानी के सरकारी अस्पताल सवाईमानसिंह चिकित्सालय में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों को दवा और भोजन प्रदान किये जाने की कवायद चल रही है। कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले चिकित्सकों सहित अन्य नर्सिंग कर्मियों को वायरस के संक्रमण से बचाने के लिये शहर की एक निजी कंपनी स्वेच्छा से इस सेवा के लिये आगे आई है।

    15:58 (IST)26 Mar 2020
    तेलंगाना में कोरोना वायरस से तीन और लोग संक्रमित सामने आए

    तेलंगाना में एक डॉक्टर दंपति समेत तीन लोग बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये जिससे राज्य में इस महामारी से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 44 हो गई है। कोविड-19 पर जारी एक मीडिया बुलेटिन के अनुसार, बृहस्पतिवार को सामने आये तीन नये पुष्ट मामले उन लोगों के हैं जो (पहले पॉजिटिव पाये गये लोगों के संपर्क में थे।

    15:48 (IST)26 Mar 2020
    कोरोना के रोगियों का इलाज कर रहे स्वास्थ्य कर्मचारियों का होगा टेस्ट

    भारत में कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज जिलाधिकारियों और पुलिस उपायुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। इसमें तय किया गया कि कोरोना वायरस से पॉजिटिव रोगियों के उपचार में शामिल सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों का टेस्ट किया जाएगा। 

    15:39 (IST)26 Mar 2020
    आवश्यक सेवाओं की दुकानें 24 घंटे खुली रहेंगी

    दिल्ली के उपराज्यपाल ने कहा कि ऑनलाइन सेवा प्रदाताओं / ई-रिटेलर्स को आवश्यक सेवाएं और सामान वितरित करने की अनुमति है। सभी आवश्यक सेवाओं की दुकानें 24 घंटे खुली रह सकती हैं ताकि लोगों की भीड़ न हो।

    15:30 (IST)26 Mar 2020
    गोवा में कोरोना के तीन मरीज मिले

    गोवा में कोरोना के तीन मरीज मिले हैं, इस बात पुष्टि खुद राज्य के सीएम प्रमोद सावंत ने की है। मुख्यमंत्री ने जानकारी दी है कि तीनों को बाहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। तीनों हाल ही विदेश की यात्रा से वापस लौटे थे।

    14:07 (IST)26 Mar 2020
    14 अप्रैल तक बंद रहेंगी मेट्रो सेवाएं

    मंगलवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों तक भारत को लॉकडाउन का आदेश दिया था। इसको ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने भी अपनी मेट्रों सेवाएं 14 अप्रैल 2020 तक बंद करने का फैसला लिया है।

    14:06 (IST)26 Mar 2020
    14 अप्रैल तक नहीं चलेगी मेट्रो

    मंगलवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों तक भारत को लॉकडाउन का आदेश दिया था। इसको ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने भी अपनी मेट्रों सेवाएं 14 अप्रैल 2020 तक बंद करने का फैसला लिया है।

    14:06 (IST)26 Mar 2020
    14 अप्रैल तक नहीं चलेगी मेट्रो

    मंगलवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों तक भारत को लॉकडाउन का आदेश दिया था। इसको ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने भी अपनी मेट्रों सेवाएं 14 अप्रैल 2020 तक बंद करने का फैसला लिया है।

    13:36 (IST)26 Mar 2020
    1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि सरकार पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत लॉकडाउन से प्रभावित गरीब तबके के लोगों की मदद करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार लॉकडाउन के बाद से लगातार लोगों की मुश्किलों को कम करने के काम में लगी हुई है।

    13:20 (IST)26 Mar 2020
    कोरोना से लड़ने के लिए बिहार सरकार देगी 100 करोड़

    बिहार की नितीश सरकार ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 100 करोड़ रूपाय देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गरीबों के लिए 100 करोड़ के राहत पैकेज का एलान किया है। यह राशि सीएम राहत कोष से दी जाएगी। इस पैकेज से गरीबों और दिहाड़ी मजदूरों को लाभ मिले

    12:41 (IST)26 Mar 2020
    केजरीवाल और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने जिलाधिकारियों के साथ बैठक की

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज जिलाधिकारियों और पुलिस उपायुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। इसमें तय किया गया कि कोरोना वायरस से पॉजिटिव रोगियों के उपचार में शामिल सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों का टेस्ट किया जाएगा। उपराज्यपाल ने कहा कि ऑनलाइन सेवा प्रदाताओं / ई-रिटेलर्स को आवश्यक सेवाएं और सामान वितरित करने की अनुमति है। सभी आवश्यक सेवाओं की दुकानें 24 घंटे खुली रह सकती हैं ताकि लोगों की भीड़ न हो।

    12:26 (IST)26 Mar 2020
    श्रीनगर में पहली मौत हुई

    श्रीनगर के हैदरपोरा में 65 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो गई। उनके संपर्क में आए 4 लोग भी कल पॉजिटिव पाए गए। वहीं मुंबई और ठाणे में कोरोना के दो और पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। अब तक महाराष्ट्र में संक्रमितों को आंकड़ा 124 हो चुका है। वहीं 

    12:08 (IST)26 Mar 2020
    गुजरात में 43 मामले सामने आए

    कोरोना के संक्रमण से जम्मू कश्मीर, गुजरात और महाराष्ट्र में एक एक मौत हो गई है। गुजरात के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण की प्रधान सचिव जयंती रवि ने कहा कि अब तक, राज्य में कोरोनावायरस के 43 सकारात्मक मामले सामने आए हैं। इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से गुजरात में अब तक तीन लोगों ने दम तोड़ दिया है। वहीं देश में अब तक कुल 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

    11:53 (IST)26 Mar 2020
    800 लोगों को किया क्वारंटाइन, मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर कोरोना पॉज़िटिव

    स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बतया कि सऊदी अरब से लौटी एक संक्रमित महिला के संपर्क में आने के बाद एक मुहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर और 4 अन्य लोगों का परीक्षण किया गया है। डॉक्टर के साथ-साथ उनकी पत्नी और बेटी भी कोरोना पॉज़िटिव पाये गए हैं। इतना ही नहीं जैन ने बताया कि मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर के संपर्क में कुल 800 लोगों आए थे। सभी लोगों को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया गया है।

    यहाँ क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर 

    11:33 (IST)26 Mar 2020
    गुजरात में एक और मौत

    कोरोना के संक्रमण से जम्मू कश्मीर, गुजरात और महाराष्ट्र में एक एक मौत हो गई है। इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से गुजरात में अब तक तीन लोगों ने दम तोड़ दिया है। वहीं देश में अब तक कुल 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

    11:12 (IST)26 Mar 2020
    एमपी से 5 नए केस सामने आए

    कोरोना वायरस मध्यप्रदेश में भी तेजी से फ़ेल रहा है। जबलपुर के बाद अब इंदौर में 5 नए केस सामने आए हैं। इसी के साथ इंदौर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 10 हो गई है।

    10:48 (IST)26 Mar 2020
    पॉज़िटिव लोगों की संख्या 649 हो गई है

    देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना से पॉज़िटिव लोगों की संख्या 649 हो गई है जिसमें 593 एक्टिव, 42 जो ठीक हो चुके हैं और 13 जिनकी मौत हो चुकी है वे भी शामिल हैं।

    10:23 (IST)26 Mar 2020
    नवरात्रि के चलते पुलिस का कड़ा पहरा

    नवरात्रि के चलते मंदिरों के बाहर पुलिस कड़ा पहरा दे रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते वाराणसी में मंदिरों पर सन्नाटा छाया हुआ है। नवरात्रि के दूसरे दिन दुर्गा मंदिरों पर पुलिस का कड़ा पहरा है। 

    Next Stories
    1 प्रधानमंत्री के संबोधन के फौरन बाद राशन दुकानों पर उमड़ पड़े लोग, पीएम मोदी ने ट्वीट कर स्थिति की साफ- जरूरी चीजें मिलती रहेंगी, बाहर निकले तो होगी कार्रवाई
    2 Coronavirus: तेजी से पसर रहा संक्रमण, नौ दिनों में पांच गुना बढ़कर 536 हो गए कोरोना वायरस के मामले
    3 ट्रक खड़े रहे, रेलवे स्टाफ रोके गए, ऑनलाइन डिलीवरी स्टाफ के साथ बदतमीजी; जानें- लॉकडाउन के हालात
    ये पढ़ा क्या?
    X