ताज़ा खबर
 

विदेश राज्य मंत्री के बाद अब सुरेश प्रभु ने खुद को किया अलग, भारत में संक्रमण की संख्या हुई 147

भाजपा सांसद सुरेश प्रभु ने अपने आवास पर खुद को 14 दिनों के लिए क्वारांटाइन में रख लिया है। उनकी टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है इसके बावजूद उन्होंने एहतियातन यह कदम उठाया है।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: Mar 18, 2020 12:58:04 pm
coronavirusभारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद सुरेश प्रभु ने अपने आवास पर खुद को 14 दिनों के लिए क्वारांटाइन में रख लिया है। उनकी टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है इसके बावजूद उन्होंने एहतियातन यह कदम उठाया है। वह 10 मार्च को सऊदी अरब में शेरपास बैठक में हिस्सा लेकर लौटे हैं। इससे पहले विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने खुद को अलग कर लिया था।

बता दें कि कोरोना वायरस से दुनियाभर में मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। अमेरिका जैसे विकसित देश में इस संक्रामक बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 105 पर पहुंच गई है और यह विषाणु उसके सभी 50 राज्यों तक फैल गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हालात को संभालने के लिए युद्ध जैसे प्रयास तेज कर दिए हैं जिनमें अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए एक हजार अरब डॉलर का पैकेज देना भी शामिल है।।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से जुड़ी खबर सबसे पहले यहां पढ़िए लाइव

Live Blog

Highlights

    12:26 (IST)18 Mar 2020
    सेना के जवान को भी कोरोना

    लेह में सेना का 34 वर्षीय एक जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। सेना के सूत्रों ने यह जानकारी दी। सशस्त्र बलों में किसी के कोविड-19 से संक्रमित होने का यह पहला मामला है। वहीं भारत में इसके कुल 147 मामले सामने आ चुके हैं। सैनिक लेह के चुचोट गांव का रहने वाला है और वायरस से संक्रमित अपने पिता के सम्पर्क में आने के कारण वह भी इससे प्रभावित हो गया है। सूत्रों ने बताया कि जवान के पिता ईरान से तीर्थ यात्रा करके ‘एअर इंडिया’ के विमान से 20 फरवरी को वापस लौटे थे, जिसके बाद उनके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। वह 29 फरवरी से ‘लद्दाख हार्ट फाउंडेशन’ में पृथक रह रहे हैं। पृथक किए जाने से पहले जवान के पिता अपने परिवार के सदस्यों से मिले थे।

    11:53 (IST)18 Mar 2020
    कोरोना वायरस से अमेरिका बेहाल, 100 से ज्यादा लोगों की मौत, भारत में संक्रमण की संख्या पहुंची 147

    अमेरिका जैसे विकसित देश में इस संक्रामक बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 105 पर पहुंच गई है और यह विषाणु उसके सभी 50 राज्यों तक फैल गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हालात को संभालने के लिए युद्ध जैसे प्रयास तेज कर दिए हैं जिनमें अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए एक हजार अरब डॉलर का पैकेज देना भी शामिल है। कोविड-19 से अमेरिका में पहली मौत का मामला 26 फरवरी को वॉशिंगटन से सामने आया था। एक महीने से ही कम समय में मृतकों की संख्या 100 से अधिक हो गई। देश में संक्रमित मामलों की संख्या 6,500 पार कर गई है। भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार (18 मार्च, 2020) को बताया सुबह नौ बजे तक देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 147 हो गई है। इसमें 25 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

    11:23 (IST)18 Mar 2020
    कोरोना के शिकार को सही से अंतिम संस्कार तक नसीब नहीं, ईरान ने चेताया- मर सकते हैं लाखों लोग

    ईरान ने देश को तबाह करने वाले घातक नोवल कोरोना वायरस के बारे में अभी तक की सबसे सख्त चेतावनी जारी की है। इसमें कहा गया कि अगर इस्लामिक गणराज्य में लोग स्वास्थ्य की अनदेशी करते हैं और यात्रा करते हैं तो लाखों लोगों की जान...क्लिक कर पढ़िए पूरी खबर

    10:58 (IST)18 Mar 2020
    ईरान ने चेताया- मर सकते हैं लाखों लोग

    ईरान ने देश को तबाह करने वाले घातक नोवल कोरोना वायरस के बारे में अभी तक की सबसे सख्त चेतावनी जारी की है। इसमें कहा गया कि अगर इस्लामिक गणराज्य में लोग स्वास्थ्य की अनदेशी करते हैं और यात्रा करते हैं तो लाखों लोगों की जान जा सकती है। स्टेट के एक टीवी पत्रकार (जो डॉक्टर भी हैं) ने ये चेतावनी दी। इसके अलावा देश के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह खामनेई ने गैर जरुरी यात्रा से बचने के लिए धार्मिक आदेश जारी किया। मध्य पूर्व में कोरोना वायरस के करीब बीस हजार मामलों में से अकेले ईरान में दस में से 9 मामलों की पुष्टि हुई है। कोरोना वायरस के चलते ईरान में मंगलवार को 13 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। ईरान स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इस घातक वायरस से मंगलवार को 135 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और मौत का कुल आंकड़ा 988 पहुंच गया और करीब 18 हजार मामलों की पुष्टि हुई है।

    10:12 (IST)18 Mar 2020
    एक स्थान पर दस से ज्यादा लोगों के इकट्ठा ना होने की अपील

    अमेरिका के राष्ट्रपति ने 10 से अधिक लोगों के एकत्रित न होने का अनुरोध किया है। उन्होंने उनसे घरों के भीतर रहने और जितना संभव हो सके उतना घर से काम करने के लिए कहा है। देशभर में स्कूल, कार्यालय, बार, रेस्तरां और कई स्टोर बंद हैं। न्यूयॉर्क के मेयर ने कहा कि शहर के 80 लाख 60 हजार निवासियों को कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए अगले 48 घंटे के भीतर किसी भी समय घर पर रहने का आदेश मिलने के लिए तैयार रहना चाहिए। इसके साथ ही कोरोना वायरस के कारण आर्थिक सुस्ती से बुरी तरह प्रभावित अमेरिकियों को राहत देने के लिए ट्रम्प ने उन्हें जल्द से जल्द सीधे पैसा भेजने का निर्देश दिया है। कोरोना वायरस का केंद्र रहे चीन के वुहान शहर में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन केवल एक मामले की पुष्टि हुई। हालांकि देश में इस बीमारी से 11 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 3,237 पर पहुंच गई है।

    06:14 (IST)18 Mar 2020
    कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने किए जरूरी इंतजाम

    कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच यात्रियों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लखनऊ मेट्रो ने कमर कस ली है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने मंगलवार को बताया कि लखनऊ मेट्रो में सफर को कोरोना वायरस से सुरक्षित बनाने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि टिकट काउंटर्स, एएफसी गेट, टीवीएम मशीनों, प्रवेश-निकास द्वारों की सफाई नियमित अंतराल पर की जा रही है। मेट्रो ट्रेन के अंदर सीटों और हैंडरेल को भी लगातार सैनिटाइजÞ किया जा रहा है। स्टेशन कंट्रोलर, कस्टमर रिलेशन असिस्टेन्ट (सीआरए) एवं सुरक्षा कर्मचारी मास्क एवं दस्ताने पहनकर ही यात्रियों से संपर्क कर रहे हैं।

    05:27 (IST)18 Mar 2020
    सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर गलत जानकारी प्रसारित करने पर अधिकारी निलंबित

    छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर गलत जानकारी प्रसारित करने के आरोप में जिला प्रशासन ने जनपद पंचायत के एक अधिकारी को निलंबित कर दिया। कांकेर जिले के कलेक्टर केएल चौहान ने मंगलवार को ‘भाषा’ को दूरभाष पर बताया कि जिले के चारामा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जीएस बढ़ई को निलंबित कर दिया गया है। चौहान ने बताया कि बढ़ई ने इस महीने की 13 तारीख को अपने व्यक्तिगत मोबाइल नंबर से ''जनपद पंचायत चारामा'' व्हाट्सएप ग्रुप में कोरोना वायरस को लेकर अपुष्ट और भ्रामक जानकारी का संप्रेषण किया था जो सोशल मीडिया के दुरुपयोग और लोक सेवा आचरण के नियम का स्पष्ट उल्लंघन है।

    04:57 (IST)18 Mar 2020
    मोदी और सऊदी अरब के युवराज सलमान ने कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात पर चर्चा की

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को सऊदी अरब के युवराज (वली अहद) मोहम्मद बिन सलमान से फोन पर बात की और कोरोना वायरस से उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिये समन्वित प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री ने महामारी को लेकर दक्षेस देशों के बीच एक वीडियो कांफ्रेंंिसग आयोजित करने की भारत की हालिया पहल के बारे में बताया। दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जतायी की सऊदी अरब की अध्यक्षता में होने वाले जी-20 सम्मेलन में जी20 के नेताओं के बीच इस तरह की कवायद वैश्विक स्तर पर लाभकारी साबित होगी।

    04:29 (IST)18 Mar 2020
    पुष्टि नहीं कर सकते कि ईरान में 250 भारतीयों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है

    विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि वे इसकी पुष्टि नहीं कर सकते कि क्या ईरान में 250 से अधिक भारतीयों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। हालांकि अधिकारियों ने यह स्वीकार किया कि ऐसे लोगों की एक सूची प्रसारित होने के बारे में वे अवगत हैं। मंगलवार शाम में कोरोना वायरस को लेकर आयोजित एक अंतर मंत्रालयीय प्रेस ब्रींिफग में विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव डी रवि से ईरान में भारतीयों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बारे में कई बार सवाल किये गए।

    04:12 (IST)18 Mar 2020
    छत्तीसगढ़ में किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि नहीं

    छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के संदिग्ध 82 लोगों के नमूनों की जांच की चुकी है। किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार को यहां बताया कि 10 नए नमूनों का परिणाम आया है और सभी नेगेटिव हैं। राज्य में अब तक किसी भी व्यक्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार तक राज्य में कुल 94 लोगों के नमूनों को जांच के लिए भेजा जा चुका है, जिनमें से 82 लोगों की जांच की रिपोर्ट में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है। वहीं पांच नमूनों की रिपोर्ट अभी नहीं मिली है। 

    22:16 (IST)17 Mar 2020
    पश्चिम बंगाल में पहला मामला आया सामने
    21:27 (IST)17 Mar 2020
    मुफ्त में हो कोरोना की जांच

    भारतीय आईसीएमआर (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) ने निजी प्रयोगशालाओं से अपील की है कि उन्हें कोविड-19 की जांच बिना किसी शुल्क के करना चाहिए।

    20:43 (IST)17 Mar 2020
    दुनिया भर में कोरोना के कारण 7,019 मौतें

    विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अब तक कोरोना वायरस का संक्रमण 148 देशों में फैल चुका है। जिसके चलते 7,019 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 173, 344 लोग संक्रमित हैं। कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले चीन, इटली, ईरान और स्पेन में देखे गए हैं।इन देशों में मौत भी सबसे अधिक हुई है।

    19:20 (IST)17 Mar 2020
    10 ट्रेनों की 35 ट्रिप्स कैंसिल
    17:51 (IST)17 Mar 2020
    गो एयर ने रद्द की उड़ानें
    17:31 (IST)17 Mar 2020
    संक्रमण पर कहा- हम दूसरे चरण (स्थानीय संक्रमण) में हैं

    आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कोरोना वायरस संक्रमण पर कहा- हम दूसरे चरण (स्थानीय संक्रमण) में हैं। डीजी आईसीएमआर ने कहा कि दो ऐसे मरीज जिनमें अभी लक्षण न हों लेकिन जिन्होंने बीते 14 दिनों में अंतरराष्ट्रीय उड़ान ली हो उनमें अगर लक्षण नजर आएं तो उनकी जांच की जानी चाहिए। उन्होंने आगे कहा "हमारे पास जांच के लिये सरकारी क्षेत्र में 72 सक्रिय आईसीएमआर प्रयोगशालाएं हैं, इस महीने के अंत तक 49 और प्रयोगशालाएं चालू हो जाएंगी।"

    आईसीएमआर डी जी बलराम भार्गव ने कहा "एनएबीएल से मान्यता प्राप्त निजी प्रयोगशालाएं जल्द ही काम करने लगेंगी। हम एनएबीएल मान्यता प्राप्त निजी प्रयोगशालाओं को कोविड-19 के मामलों की जांच करने की मंजूरी देने की प्रक्रिया में हैं।

    17:11 (IST)17 Mar 2020
    कोविड-19 से संक्रमित यात्री के संपर्क में आये रेलवे कर्मचारियों को पृथक रूप से रहने को कहा गया

    यात्रा के दौरान दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस में कोविड-19 से संक्रमित एक यात्री के संपर्क में आये रेलवे के तीन कर्मचारियों को खुद को पृथक रूप से रहने को कहा गया है। पूर्व तटीय रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। ओडिशा का कोरोना वायरस से पहला संक्रमित व्यक्ति नयी दिल्ली से ट्रेन से यात्रा के दौरान और 11 मार्च को भुवनेश्वर पहुंचने के बाद कम से कम 129 लोगों के संपर्क में आया।

    16:42 (IST)17 Mar 2020
    मुरलीधरन ने खुद को पृथक कर लिया है

    केंद्रीय मंत्री वी.मुरलीधरन ने कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने की आशंका के चलते खुद को एहतियात के तौर पर पृथक कर लिया है। स्पेन से लौटे डॉक्टर के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उन्होंने यह कदम उठाया। विदेश राज्य मंत्री 14 मार्च को तिरुवनंतपुरम के श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (एससीटीआईएमटी) गए थे।

    16:20 (IST)17 Mar 2020
    शिर्डी का साई मंदिर भी बंद

    कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शिर्डी का साई मंदिर को भी अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। दिल्ली के मेट्रो स्टेशनों में भी सेनेटाइजेसन का काम चल रहा है।

    16:04 (IST)17 Mar 2020
    शाहीन बाग खाली करने का अनुरोध

    रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों और पुलिस ने शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों से बात करते हुए उनसे कोरोना वायरस के चलते अपना विरोध प्रदर्शन बंद करने का अनुरोध किया है। लेकिन प्रदर्शनकारी अभी तक अनुरोध के लिए सहमत नहीं हुए हैं।

    15:50 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना वायरस के प्रकोप से यूरोप ठप्प, ट्रंप ने लंबी लड़ाई के लिए आगाह किया

    कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण यूरोप द्वारा अपनी सीमाएं सील करने के बाद फ्रांस में भी पूरी तरह आवाजाही प्रतिबंधित हो गई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका आने वाले समय में लंबी लड़ाई के लिए तैयारी कर रहा है। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने नागरिकों को आदेश दिया कि वह मंगलवार से लेकर अगले 15 दिनों तक घरों में ही रहें। साथ ही उन्होंने कहा कि गैर-जरूरी यात्राओं और सामाजिक कार्यक्रम पर प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। मैक्रों ने कहा कि यूरोपीय संघ की बाहरी सीमाएं मंगलवार से लेकर अगले 30 दिनों के लिए बंद रहेंगी। 

    15:45 (IST)17 Mar 2020
    विदेशी पर्यटकों पर रोक लगा दी है

    कोरोना वायरस को लेकर चिंता के बीच विदेशी पर्यटकों पर लगायी रोक को लेकर सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसकी पहली प्राथमिकता लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है तथा पर्यटकों पर रोक के कारण इस उद्योग को हुए नुकसान का आकलन वह बाद में करेगी। राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों के उत्तर में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने कहा कि सरकार ने विदेशी पर्यटकों पर रोक लगा दी है। उन्होंने कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) संरक्षित स्मारकों एवं मंदिरों को भी बंद कर दिया गया है।

    14:52 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना के कहर के बावजूद योगी सरकार राम नवमी मेले को आयोजित करेगी

    कोरोना का कहर पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। भारत में भी इसका संक्रामण तेजी से बढ़ रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए कई राज्य सरकारों ने स्कूल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मॉल बंद कर दिये हैं। केंद्र सरकार ने भी लोगों के अपील की है कि वे बड़ी सभाएं आयोजित न करें और इस महामारी से लड़ने में उनकी मदद करें। इसके बावजूद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या में सदियों पुराने राम नवमी मेले को आयोजित करने का फैसला किया है।

    14:35 (IST)17 Mar 2020
    64 वर्षीय व्यक्ति की मौत

    कोरोना वायरस संक्रमण से मंगलवार को मुंबई के 64 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। इस वायरस से मौत का देश में यह तीसरा मामला है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 126 पर पहुंच गई है।

    14:11 (IST)17 Mar 2020
    सुनवाई केवल ऑडियो और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए

    केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर 31 मार्च तक अत्यावश्यक मामलों की सुनवाई केवल ऑडियो और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करने का फैसला किया है। मंगलवार को जारी एक आदेश में आयोग के कर्मचारियों को ‘‘सामाजिक दूरी’’ बनाने की भी सलाह दी गई है। आयोग ने संबंधित पक्षों से कहा है कि जब तक बहुत जरूरी न हो, वह पैनल के पास न आएं और सभी दलीलें ऑनलाइन अपलोड की जा सकती हैं।

    13:52 (IST)17 Mar 2020
    Coronavirus in India Latest LIVE Updates: राजघाट 31 मार्च तक बंद

    कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राजघाट को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। दिल्ली में स्कूल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मॉल सब बंद कर दिये गए हैं। राजधानी में अबतक 8 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

    13:36 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना वायरस ओडिशा पंजीकरण विदेश यात्रा से ओडिशा लौटने पर पंजीकरण अनिवार्य

    कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत ओडिशा सरकार ने विदेश यात्रा से राज्य में लौटने वाले लोगों के लिए पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है। साथ ही पंजीकरण कराने और घर पर पृथक रहने के लिए 15,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दिए जाने का भी फैसला किया गया है। राज्य के मुख्य सचिव ए.के त्रिपाठी ने सोमवार को कहा कि जो कोई भी विदेश से ओडिशा लौटेगा उसे टोल फ्री नंबर 104 या ऑनलाइन पोर्टल पर अनिवार्य रूप से खुद को पंजीकृत करना होगा। उन्होंने कहा कि यह पंजीकरण आगमन के 24 घंटे के भीतर हो जाना चाहिए और पंजीकरण के वक्त मूल जानकारियां और फोन नंबर उपलब्ध कराया जाना चाहिए। हालांकि त्रिपाठी ने कहा कि आगमन से पहले ही पंजीकरण कराना ज्यादा बेहतर होगा। साथ ही कहा कि ऐसे लोगों को 14 दिनों के लिए घर में खुद को अलग रखना होगा। उन्होंने बताया कि विदेश से लौटने वाले लोगों को पंजीकरण और घर पर पृथक रहने के लिए 15,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। घर में रहने के दौरान उनकी लोकेशन का पता लगाया जाएगा और उनपर करीब से नजर रखने तथा उचित चिकित्सा सलाह देने के लिए हर दिन फोन किया जाएगा।

    13:15 (IST)17 Mar 2020
    वाहन निर्मात कंपनी फोर्ड ने कर्मचारियों से कहा- घर से करें काम

    वाहन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी फोर्ड ने कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर भारत के 10 हजार कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी के हालिया दिनों के आकलन से कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले के अलग दिशा में बढ़ जाने का पता चलता है। कंपनी लोगों को सुरक्षित रखने तथा अपने आस-पास कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये तत्काल कदम उठा रही है। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अत: फोर्ड इंडिया एंड ग्लोबल बिजनेस र्सिवसेज समेत 10 हजार से अधिक कर्मचारियों को सोमवार से (16 मार्च से) घर से काम करने को कहा गया है। यह सुविधा सिर्फ उन कर्मचारियों को नहीं मिलेगी, जिनका काम कंपनी के संयंत्रों में आये बिना हो ही नहीं सकता है।’’ इससे पहले एक अन्य वाहन कंपनी वॉल्वो भी इसी तरह की घोषणा कर चुकी है।

    13:14 (IST)17 Mar 2020
    Coronavirus: कुतुब मीनार 31 मार्च तक बंद

    13:06 (IST)17 Mar 2020
    Coronavirus: ताजमहल, लाल किला अस्थाई रूप से बंद

    दिल्ली में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार शहर के एतिहासिक स्थलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया है। जानकारी के मुताबिक कुतुब मीनार, पुराना किला और अन्य एतिहासिक इमारतों में सैलानियों के आने पर रोक लगा दी गई। ताजमहल को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है।

    12:58 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना वापरस ट्रंप लीड स्थिति  कोरोना वायरस से लड़ने के प्रयासों के तहत कई अमेरिकी राज्यों में

    अमेरिका ने घातक कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी को रोकने के अपने प्रयासों को तेज करते हुए नागरिकों की आवाजाही को प्रतिबंधित करना शुरू कर दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आगाह किया है कि इस संकट का सामना र्गिमयों के मौसम तक करना पड़ सकता है। न्यू जर्सी स्टेट और सैन फ्रांसिस्को ने कर्फ्यू की घोषणा की है वहीं ट्रंप ने अमेरिकियों से कहीं भी 10 से अधिक संख्या में एकत्र नहीं होने की अपील की है। ट्रंप ने पहली बार माना कि वैश्विक महामारी के चलते अमेरिकी अर्थव्यवस्था ‘‘संभवत:’’ मंदी की ओर बढ़ सकती है जहां 1987 के बाद से पहली बार वॉल स्ट्रीट के शेयर करीब 13 प्रतिशत गिरकर सबसे निचले स्तर पर बंद हुए। अमेरिका ने यूरोपीय राष्ट्रों का अनुसरण करते हुए स्कूलों, सार्वजनिक भवनों, रेस्तरां, बार आदि को बंद करने की घोषणा की है।

    12:53 (IST)17 Mar 2020
    उत्तराखंड कांग्रेस उपाध्यक्ष कोरोना संदिग्ध से मुलाकात के बाद हुए आइसोलेट, केंद्रीय मंत्री ने भी खुद को किया अलग

    देहरादून जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार ने बताया कि उत्तराखंड कांग्रेस उपाध्यक्ष सुर्याकांत धस्माना को 14 दिनों के लिए उनके घर में आइसोलेट (अलग-थलग) किया गया है। कोरोना वायरस के एक संदिग्ध से उनकी मुलाकात के बाद प्रशासन ने यह कदम उठाया है। कोरोना वायरस के इस संदिग्ध को दून हॉस्पिटल में रखा गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इसके अलावा विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने नोवल कोरोना वायरस से बचाव के उपाय के रूप खुद को आइसोलेट कर लिया है।

    12:30 (IST)17 Mar 2020
    Coronavirus: जानिए देश में कोरोना के कहां कितने मरीज

    12:00 (IST)17 Mar 2020
    जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना वायरस का असर, अस्थाई रूप से सभी गार्डन और पार्क बंद करने के आदेश

    11:54 (IST)17 Mar 2020
    भारत में कोरोना से तीसरी मौत

    महाराष्ट्र में मुंबई के कस्तूरबा हॉस्पिटल में मंगलवार (17 मार्च, 2020) को कोरोना वायरस के तीसरे मरीज (64 वर्षीय) की मौत की पुष्टि हुई है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी है। इससे पहले दिल्ली और कर्नाटक में एक-एक मरीज की कोरोना वायरस के चलते मौत हो चुकी है। इसी बीच गौतम बुद्ध नगर के सीएमओ अनुराग भार्गव ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस के दो मामले के पुष्टि हुई है। इसमें एक सेक्टर 78 और दूसरा मामला सेक्टर 100 का है। दोनों को हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। आज कर्नाटक में कोरोना के मरीज का इलाज करने वाले डॉक्टर में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्हें अलग थलग किया गया है। महाराष्ट्र में तीन नए मामलों की पुष्टि हुई है। आज कोरोना के पांच नए मामलों की पुष्टि हो चुकी है। आज सुबह ही स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 125 बताया था। रिपोर्ट के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 130 पहुंच गया है।

    11:44 (IST)17 Mar 2020
    उत्तराखंड: कांग्रेस उपाध्यक्ष सुर्याकांत होम आइसोलेट किए गए

    देहरादून जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार ने बताया कि उत्तराखंड कांग्रेस उपाध्यक्ष सुर्याकांत धस्माना को 14 दिनों के लिए उनके घर में आइसोलेट (अलग-थलग) किया गया है। कोरोना वायरस के एक संदिग्ध से उनकी मुलाकात के बाद प्रशासन ने यह कदम उठाया है। कोरोना वायरस के इस संदिग्ध को दून हॉस्पिटल में रखा गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

    11:19 (IST)17 Mar 2020
    बिहार में अभी कोरोना के मरीज की पुष्टि नहीं, पटना के हनुमान मंदिर में जुटे हजारों भक्त

    10:41 (IST)17 Mar 2020
    वीडियो शेयर कर बोले मनोज तिवारी भीड़ भरे इलाकों में मत जाओ
    10:07 (IST)17 Mar 2020
    135 देशों में फैला कोरोना वायरस, 1.7 लाख से ज्यादा संक्रमित, 7 हजार के पार पहुंची मृतकों की संख्या

    घातक कोरोना वायरस धीरे-धीरे पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक ये वायरस 135 देशों में फैल चुका है। 1,75,536 लोग इससे संक्रमित हैं और मरने वालों का आंकड़ा सात हजार पार कर गया है। इटली में मृतकों की संख्या बढ़ने के कारण वैश्विक स्तर पर इस आंकड़े में ये बढ़ोतरी देखी गई है। चीन में अब तक सर्वाधिक 3,213 और इटली में 2,158 मौतें हो चुकी हैं। इटली में संक्रमण के लगभग 28,000 मामले सामने आए हैं। 

    08:57 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना वायरस: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने रद्द की बैठकें

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर इस सप्ताह होने वाली दो बैठकों को सोमवार को रद्द कर दिया। अभी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता चीन कर रहा है। सुरक्षा परिषद मंगलवार की बैठक रद्द होने के बाद सूडान के दरफुर की स्थिति पर बुधवार को चर्चा करने और गुरुवार को बहुपक्षवाद पर बात करने की योजना बना रहा था। दूसरे देशों के राजनयिकों ने भी फैसले की पुष्टि की है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने पत्रकारों को बताया कि संयुक्त राष्ट्र सचिवालय के एक कर्मचारी में कोविड-19 का पता चला है। पिछले सप्ताह फिलीपीन के एक राजनयिक भी वायरस से संक्रमित पाए गए थे। दुजारिक के अनुसार संयुक्त राष्ट्र भवन अब भी खुला है और महासचिव एंतोनियो गुतारेस सोमवार को अपने कार्यालय में थे। इमारत में प्रवेश करने वाले लोगों की संख्या में हालांकि गिरावट आई है करीब 900 लोग ही इमारत में दाखिल हुए जबकि रोजाना हजारों लोगों का यहां आना-जाना लगा रहता है।

    08:51 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में पड़ा

    महाराष्ट्र में सबसे अधिक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आये हैं। राज्य प्रशासन ने कुछ प्रमुख धार्मिक और पर्यटक स्थलों को एहतियातन बंद करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने बताया कि औरंगाबाद स्थित विश्वप्रसिद्ध अजंता-एलोरा की गुफाएं, मुंबई स्थित प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर और उस्मानाबाद जिले में स्थित तुलजाभवानी मंदिर बंद रहेंगे। महाराष्ट्र के जन स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि दक्षिण मुंबई स्थित राज्य के सचिवालय ‘मंत्रालय’ में भी लोगों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी जहां रोजाना हजारों लोग आते हैं।

    Next Stories
    1 योगी आदित्यनाथ के खिलाफ वकील अब्दुल हन्नान ने किया ट्वीट तो लगा देशद्रोह का चार्ज, सीएम को बताया था आतंकी
    2 Coronavirus: कई ट्रेनें भी हो सकती हैं बंद, रेल जोन्स को मंत्रालय ने दिया पावर
    3 गुजरात: पांच कांग्रेसी विधायक दे चुके इस्तीफा, बीजेपी का दावा- अभी और करेंगे क्रॉस वोटिंग
    यह पढ़ा क्या?
    X