ताज़ा खबर
 

ट्रंप का दावा, कोरोना संक्रमण की रोकथाम में कारगर साबित होगी मलेरिया की दावा

लखनऊ में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आए हैं। राजधानी में ये संख्या बढ़कर अब पहुंच गई है।

coronavirusतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

भारत में कोराना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 173 हो गई है जिसमें 25 विदेशी लोग शामिल हैं।कोरोना वायरस के चलते देश में अबतक चार लोगों की मौत हुई है। जिसमें दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में 1-1 मौत हुई। कोरोना के चलते  ईरान में पहले भारतीय की मौत का मामला सामने आया है। विदेश मंत्रालय ने इस बात की सूचना दी। देश के स्वास्थ्य मंत्री अलीरेजा रियासी ने बताया कि ईरान में मरने वालों की संख्या 1,284 हो गई है। देश में अभी तक कुल 18,407 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का दावा है कि मलेरिया की दवा कोरोना संक्रमण के रोकथाम में कारगर साबित होगी।

कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर गुरुवार की रात आठ बजे पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबंधोति करते हुए कहा कि लोगों को घरों में रहने की जरूरत है। बहुत जरूरी हो तो ही घरों से बाहर से निकलें। उन्होंने कहा कि जनता कर्फ्यू का पालन करें और सुबह सात बजे से रात के 9 बजे तक घरों में रहें। पीएम मोदी ने कहा कि इस वायरस से लड़ने के लिए पूरी ताकत के साथ जुटें।

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने भी 31 मार्च तक सभी रेस्टॉरेंट बंद करने के निर्देश दिए हैं। दिल्ली सरकार की तरफ से कहा गया कि लापरवाही करने वालों को गिरफ्तार किया जाएगा।  स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण का आंकड़ा 167 बताया है। इसमें 25 विदेशी भी शामिल हैं। UNESCO के मुताबिक दुनिया भर में अबतक कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते 85 करोड़ से अधिक बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं।

 

Live Blog

Highlights

    22:19 (IST)19 Mar 2020
    निजी कंपनियों को कर्मियों को वर्क फ्रॉम होम देने की सलाह
    21:42 (IST)19 Mar 2020
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए सुझावों को लागू करने में मदद करें: भाजपा प्रमुख जे पी नड्डा

    भाजपा प्रमुख जे पी नड्डा ने कहा कि मैं सभी पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे कोरोना वायरस से लड़ने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए सुझावों को लागू करने में मदद करें।

    20:27 (IST)19 Mar 2020
    पीएम ने किया 22 मार्च को "जनता कर्फ्यू" का ऐलान

    कोरोना वायरस से बचने के लिए पीएम मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि बहुत जरूरी हो तब ही घरों से बाहर निकलें। सुबह सात बजे से रात के 9 बजे तक घरों में रहें।

    20:23 (IST)19 Mar 2020
    गुजरात में कोरोना का पहला मामला

    गुजरात में कोरोना वायरस के दो मामले आए सामने। सूरत और राजकोट में मिले दो कोरोना पॉजिटिव मरीज। गुजरात में कोरोना का ये पहला मामला है। 

    20:03 (IST)19 Mar 2020
    ईरान में कोरोना से भारतीय की मौत

    कोरोना के चलते ईरान में पहले भारतीय की मौत का मामला सामने आया है। विदेश मंत्रालय ने इस बात की सूचना दी। देश के स्वास्थ्य मंत्री अलीरेजा रियासी ने बताया कि ईरान में मरने वालों की संख्या 1,284 हो गई है। देश में अभी तक कुल 18,407 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।

    19:11 (IST)19 Mar 2020
    स्पेन में मरने वालों की संख्या 767 पहंची, 24 घंटे में 30 फीसदी वृद्धि

    स्पेन ने गुरुवार को बताया कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और अब यह 767 पहुंच गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कुल 17,147 लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं। यह कल के मुकाबले 25 प्रतिशत ज्यादा है।

    18:22 (IST)19 Mar 2020
    अंडमान और निकोबार में कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के आदेश

    नोवल कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर अंडमान और निकोबार प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सभी सरकारी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम का आदेश दिया है। कुछ विभाग के कर्मचारियों को ही दफ्तर आने को कहा गया है।

    17:48 (IST)19 Mar 2020
    दिल्ली में सभी रेस्टॉरेंट बंद

    केजरीवाल  सरकार ने कोरोना वायरस के चलते एहतियात बरतते हुए 31 मार्च तक दिल्ली के सभी रेस्टॉरेंट बंद करने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा सरकार ने कहा है कि लापरवाही करने वालों को गिरफ्तार किया जाएगा।

    17:39 (IST)19 Mar 2020
    22 मार्च से भारत में नहीं उतरेगा कमर्शियल प्लेन
    17:16 (IST)19 Mar 2020
    विश्व भर में कोरोना से 9 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

    दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी से नौ हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।आधिकारिक सूत्रों से एएफपी को प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, बृहस्पतिवार तक कोरोना वायरस से कुल 9,020 लोगों की मौत हुई। इनमें से यूरोप में मरने वाले लोगों की संख्या 4,134 जबकि एशिया में 3,416 है। पिछले 24 घंटे में इस वायरस से और 712 लोगों की मौत हुई और संक्रमित लोगों की संख्या 90,293 है। यूरोप में कोविड-19 तेजी से फैल रहा है।गौरतलब है कि कोरोना वायरस की शुरुआत दिसम्बर, 2019 में चीन में हुई थी।

    16:13 (IST)19 Mar 2020
    नैनीताल के होटल कल से 31 मार्च तक बंद

    कोरोना वायरस के खतरे के मददेनजर नैनीताल के होटल कल से 31 मार्च तक के लिए बंद रखे जायेंगे । नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष दिनेश शाह ने बताया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियात के तौर पर 20 मार्च से 31 मार्च तक होटलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। लोकप्रिय पर्यटन स्थल होने के कारण नैनीताल में हर साल लाखों सैलानी आते हैं। होटल एसोसिएशन के इस निर्णय से स्थानीय लोगों को भी काफी राहत मिली है जो पर्यटकों के आने से कोरोना के खतरे के बढने को लेकर सशंकित थे।

    15:38 (IST)19 Mar 2020
    कोरोना वायरस के चलते स्पाइसजेट ने उड़ान सेवाएं रद्द की

    कोरोना वायरस के चलते स्पाइसजेट ने अपनी उड़ा सेवाएं रद्द कर दी हैं। स्पाइसजेट ने कहा है कि उसे अपनी ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं को 21 मार्च से 30 अप्रैल तक अस्थाई रूप से बंद करना पड़ रहा है।

    15:14 (IST)19 Mar 2020
    नोएडा में एक और शख्स कोरोना पॉजिटिव

    गुरुवार को HCL ने बताया कि उसके नोएडा ऑफिस में कार्यरत एक कर्मचारी का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। विदेश यात्रा से वापस लौटने के बाद शख्स सेल्फ आइसोलेशन में था। 

    14:13 (IST)19 Mar 2020
    महाराष्ट्र में कोरोना के 49 मामले

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 49 हो गई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि मुंबई कोरोना पॉजिटिव पाए गए दो मरीज कस्तूरबा अस्पताल में वेंटिलेटर पर हैं।

    13:31 (IST)19 Mar 2020
    रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा, कर्नाटक में संक्रमण की संख्या बढ़कर हुई 15

    भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते देश के प्रमुख कारोबारी समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है और समूह अस्पताल, खुदरा दुकानों तथा दूरसंचार जैसे उपभोक्ता से सीधे रूबरू होने वाले कारोबारों में न्यूनतम कर्मचारियों से काम चलाएगा। अधिकारियों ने बताया कि अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी अपने कर्मचारियों और व्यापार पर नए कोरोनावायरस (कोविड -19) के प्रकोप के प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए लगभग हर तीसरे दिन एक बैठक करेंगे। उन्होंने बताया कि नवी मुंबई स्थित रिलायंस कॉरपोरेट पार्क और जामनगर में इसके रिफाइनिंग एवं पेट्रोकेमिकल परिसर में भी सावधानी बरती जा रही है। इसके अलावा पातालगंगा स्थित उत्पादन इकाई तथा खुदरा केंद्रों में स्वच्छता मानकों का पालन किया जा रहा है। तेल और दूरसंचार जैसे क्षेत्रों की अग्रणी समूह ने कोरोना वायरस महामारी के चलते देश और विदेश में अपने कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा है। यह व्यवस्था 31 मार्च तक जारी रहेगी।

    13:20 (IST)19 Mar 2020
    Coronavirus: मेघालय के पर्यटन स्थल बंद

    कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए मेघालय में सभी पर्यटक स्थल 31 मार्च तक बंद रहेंगे। मेघालय सूचना जन संपर्क अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि संभावना है कि इस रोक को 15 अप्रैल तक बढ़ा दिया जाए।

    12:51 (IST)19 Mar 2020
    नेशनल कांफ्रेंस ने राजनीतिक गतिविधियां निलंबित

    नेशनल कांफ्रेंस ने घाटी में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी का पहला मामला सामने आने के बाद बृहस्पतिवार को कश्मीर में अपनी सभी राजनीतिक गतिविधियों को निलंबित कर दिया। नेकां ने पार्टी के कार्यकर्ताओं से साफ-सफाई और सामाजिक रूप से दूरी बनाने के दिशा निर्देशों के बारे में जागरूकता फैलाने में प्रशासन की मदद करने का अनुरोध किया। पार्टी के एक प्रवक्ता ने यहां कहा, ‘‘कश्मीर में कोविड-19 के एक मामले के मद्देनजर जेकेएनसी की सभी गतिविधियों को निलंबित किया जाता है। सहर्किमयों और कार्यकर्ताओं से कुछ समय के लिए कोई सार्वजनिक गतिविधि न करने का अनुरोध किया जाता है।’’ प्रवक्ता ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से नेकां अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के आवास पर जाने से बचने के लिए कहा है जो सात महीने तक हिरासत में रहने के बाद गत सप्ताह रिहा हुए। 

    12:39 (IST)19 Mar 2020
    देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर पहुंचे 173

    देश में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा गुरुवार (19 मार्च, 2020) को 173 तक पहुंच गया है। न्यूज चैनल ने आज तक दोपहर 12:20 बजे यह जानकारी दी है। आज चंडीगढ़ में कोरोना वायरस का नया मामला सामने आया है।

    12:19 (IST)19 Mar 2020
    चंडीगढ़ में लंदन से लौटी 23 वर्षीय महिला कोरोना वायरस

    चंडीगढ़ में लंदन से लौटी 23 वर्षीय महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई और यह केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमण का पहला मामला है। एक अधिकारी ने बताया कि सेक्टर 21 निवासी महिला की स्राकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (पीजीआईएमईआर) के जांच केंद्र में जांच की गई। पीजीआईएमईआर के निदेशक जगत राम ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘लंदन से लौटी महिला के जांच के नमूने में संक्रमण पाया गया है।’ राम ने बताया कि वह यहां एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती है और उसकी हालत स्थिर है। चंडीगढ़ में कोविड-19 का यह पहला मामला है। इस बीच, प्रशासन ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खिलाफ एहतियाती कदम के तौर पर केंद्र शासित सचिवालय में जनता से जुड़े कार्य बंद कर दिए हैं। आदेश के अनुसार, दोपहर एक बजे से कार्यालयों में आम जनता के प्रवेश को रोक दिया गया है। विभागों को जन कार्य जल्द से जल्द निपटाने की सलाह दी गई है ताकि उन्हें कार्यालय आने के लिए विवश न होना पड़े।

    12:17 (IST)19 Mar 2020
    दक्षिण अफ्रीकी गोल्फर लेंज कोविड-19 से संक्रमित लास एंजिलिस

    दक्षिण अफ्रीकी गोल्फर विक्टर लेंज को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। पीजीए टूर ने यह जानकारी दी। विश्व में 1215वें नंबर के खिलाड़ी लेंज को मैक्सिको में पीजीए टूर से लौटने के बाद दक्षिण अफ्रीका में की गयी जांच में कोविड-19 से संक्रमित पाया गया। पीजीए टूर ने बयान में कहा, ‘हम विक्टर के अपनी बीमारी के तुरंत खुलासे की सराहना करते हैं। इससे पीजीए टूर को उन लोगों को सतर्क करने का मौका मिल गया जो इस सत्र में लेटिन अमेरिका पीजीए टूर के दौरान उनके संपर्क में आये थे।’ कोरोना वायरस का अन्य खेल प्रतियोगिताओं की तरफ गोल्फ पर भी प्रभाव पड़ा है तथा उसकी दो प्रमुख प्रतियोगिताएं मास्टर्स और पीजीए चैंपियनशिप को स्थगित कर दिया गया है।

    12:16 (IST)19 Mar 2020
    ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ स्टार इंदिरा वर्मा कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गईं

    ‘‘गेम ऑफ थ्रोन्स’’ स्टार इंदिरा वर्मा ने बताया है कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। उन्होंने यह जानकारी तब दी जब दो दिन पहले ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ के अभिनेता क्रिस्टोफर हिव्जु ने भी कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि की थी। एचबीओ की मशहूर सीरीज में एलारिया सैंड का किरदार निभाने वाली वर्मा ने बुधवार को इंस्टाग्राम पर यह खबर साझा की। उन्होंने लिखा, ‘‘मैं बिस्तर पर हूं और मेरी तबीयत नासाज है। सुरक्षित और स्वस्थ रहे और अपने साथ के लोगों के प्रति दयालु रहे।’’ 46 वर्षीय अभिनेत्री लंदन के वेस्ट एंड में ‘‘द सीगुल’’ नाटक में भी काम कर रही हैं। वैश्विक महामारी के कारण इस नाटक पर अभी रोक है। वर्मा ने कहा, ‘‘बहुत दुखद है कि हमारा और दुनियाभर में कई अन्य कार्यक्रम कोविड-19 के कारण काफी प्रभावित हुए हैं। हमें जल्द ही वापसी की उम्मीद है।’’

    12:12 (IST)19 Mar 2020
    दो अमेरिकी सांसदों में भी कोरोना वायरस पॉजिटिव, भारत में कुल मामले हुए 167

    चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण अब वैश्विक महामारी बन चुका है। हालांकि चीन में इसके संक्रमण के मामलों में लगातार आ रही कमी के बीच गुरुवार को वहां घरेलू संक्रमण का एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया, लेकिन दुनियाभर के अन्य देशों में इसका प्रकोप दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। अमेरिका में दो सांसद इस वायरस से संक्रमित पाए गए। अमेरिका में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 150 का आंकड़ा पार कर गई है जबकि 10,000 लोग इससे संक्रमित हैं। इसके अलावा दो अमेरिकी सांसदों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं। वहीं भारत के विभिन्न हिस्सों से कोरोना वायरस के 19 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या गुरुवार को 167 हो गई। नया मामला चंडीगढ़ से सामने आया। एक अधिकारी ने बताया कि 23 वर्षीय महिला हाल में लंदन से लौटी थी।

    11:31 (IST)19 Mar 2020
    पश्चिम बंगाल: दो अधिकारी किए गए क्वारंटाइन

    पश्चिम बंगाल में कोलकाता नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के 2 आव्रजन अधिकारियों को 12 दिनों के क्वारंटाइन किया गया है। ये दोनों 18 वर्षीय युवक के क्लीयरेंस के दौरान काउंटर पर मौजूद थे, जिसमें कोरोना के संक्रमण पाए गए थे।

    10:29 (IST)19 Mar 2020
    कोरोना वायरस से चीन को राहत, आज दर्ज नहीं हुआ नया मामला

    चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण अब वैश्विक महामारी बन चुका है। हालांकि चीन में इसके संक्रमण के मामलों में लगातार आ रही कमी के बीच गुरुवार (19 मार्च, 2020) को वहां घरेलू संक्रमण का एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया, लेकिन दुनियाभर के अन्य देशों में इसका प्रकोप दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। अमेरिका में बुधवार को दो सांसद इस वायरस से संक्रमित पाए गए। अमेरिका में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 150 का आंकड़ा पार कर गई है जबकि 10,000 लोग इससे संक्रमित हैं। चीन में कोरोना वायरस के मामले जनवरी में दर्ज करना शुरू किए जाने के बाद से पहली बार गुरुवार को ऐसा हुआ कि देश में संक्रमण का एक भी घरेलू मामला सामने नहीं आया लेकिन विदेशों से ‘आयातित’ संक्रमण के मामलों में तेजी दर्ज की गई है। चीन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि विदशों से संक्रमण के 34 मामले सामने आए हैं और यह आंकड़ा पिछले दो सप्ताह में सर्वाधिक है। रिपब्लिकन पार्टी के फ्लोरिडा से कांग्रेस सदस्य मारियो डियाज बलार्ट पहले अमेरिकी सांसद हैं जो इस वायरस से संक्रमित हुए हैं।

    10:02 (IST)19 Mar 2020
    अमेरिका में स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा कर दी थी। अमेरिकी सीनेट ने कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए संकट में अमेरिकी र्किमयों की मदद करने के लिए 100 अरब डॉलर के आपदा पैकेज को आसानी से मंजूरी दे दी। प्रतिनिधि सभा से इसे पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। राष्ट्रपति ट्रम्प के हस्ताक्षर के बाद यह लागू हो जाएगा। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कोरोना वायरस से हो रहे आर्थिक नुकसान से उबरने के लिए ‘यूरोजोन’ में ‘‘वित्तीय एकजुटता’’ और बढ़ाए जाने की अपील की है। चिली के राष्ट्रपति सेबैस्टियन पिनेरा ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर ‘‘आपदा की स्थिति’’ घोषित कर दी है जबकि क्यूबा में संक्रमण से मौत का पहला मामला सामने आया है।

    09:12 (IST)19 Mar 2020
    सभी शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार को सीबीएसई और देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिया कि कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी जाएं। इसके बाद सीबीएसई ने कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर 10वीं और 12वीं कक्षा की जारी परीक्षाएं बुधवार को 31 मार्च तक स्थगित कर दीं। दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस के प्रकोप को लेकर उत्पन्न हो रही स्थिति और इससे निपटने के लिए किये जा रहे प्रयासों को लेकर बृहस्पतिवार रात में देश को संबोधित करेंगे। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को दी।

    08:53 (IST)19 Mar 2020
    चीन नहीं आया कोरोना वायरस का नया मामला

    चीन में कोरोना वायरस के मामले जनवरी में दर्ज करना शुरू किए जाने के बाद से पहली बार बृहस्पतिवार को ऐसा हुआ कि देश में संक्रमण का एक भी घरेलू मामला सामने नहीं आया लेकिन विदेशों से ‘आयातित’ संक्रमण के मामलों में तेजी दर्ज की गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि विदशों से संक्रमण के 34 मामले सामने आए हैं और यह आंकड़ा पिछले दो सप्ताह में सर्वाधिक है।

    05:57 (IST)19 Mar 2020
    कोरोना वायरस: सिनेमाघर बंद होने, शूंटिग रुकने, रिलीज टलने से फिल्म उद्योग को भारी नुकसान

    कोरोना वायरस महामारी के कारण बॉलीवुड को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। उद्योग से जुड़े लोगों का कहना है कि सिनेमाघरों को बंद होने, शूंिटग रुकने और प्रमुख फिल्मों के रिलीज को अनिश्चितकाल के लिए टालने से फिल्म जगत को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। व्यापार विश्लेषक तरण आदर्श ने कहा कि अभी नुकसान 500 करोड़ रुपये से 800 करोड़ रुपये हो सकता है, जबकि एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही में उद्योग को लगभग 350 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है।

    05:28 (IST)19 Mar 2020
    गंगा आरती में लोगों के शामिल होने पर 31 मार्च तक रोक

    उत्तराखंड में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने बुधवार को यहां हर की पौड़ी पर रोजाना होने वाली गंगा आरती में आम लोगों के शामिल होने पर 31 मार्च तक रोक लगा दी। जिलाधिकारी सी रविशंकर द्वारा यहां जारी एक आदेश में कहा गया कि हर की पौड़ी पर होने वाली आरती गंगा सभा के पदाधिकारियों द्वारा नियमित रूप से की जायेगी। हालांकि कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर 19 मार्च से 31 मार्च तक इसमें आम लोगों की भागीदारी प्रतिबंधित रहेगी। लोगों की सुविधा के लिए गंगा सभा, आरती की लाइव स्ट्रींिमग करेगी जिसे श्रद्धालु इंटरनेट पर देख सकेंगे ।

    04:31 (IST)19 Mar 2020
    कश्मीर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया: अधिकारी

    कश्मीर घाटी में बुधवार को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया। श्रीनगर नगर निगम के महापौर जुनैद अजीम मट्टू ने कहा कि श्रीनगर में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। मट्टू ने ट्वीट किया, ''''मुझे कुछ देर पहले बताया गया कि श्रीनगर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। शहर के भीतरी इलाके भीड़भाड़ वाले हैं। चुनौती की गंभीरता को देखते हुए लोगों से जिम्मेदार रवैये के लिए हमें पारदर्शी होना होगा।’’ उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि श्रीनगर के सभी निवासी गुरुवार सुबह अपने घरों में रहें और बिना जरूरत के बाहर न निकलें।

    22:50 (IST)18 Mar 2020
    कोरोना वायरस के मरीज ने की खुदकुशी

    दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में एक कोरोना वायरस से पीड़ित शख्स ने अस्पताल की छत से कूदकर खुदकुशी कर ली। 35 वर्षीय शख्स हाल ही में सिडनी से लौट था।

    22:22 (IST)18 Mar 2020
    CBSE और JEE Mains की परीक्षाएं टली

    कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। मंत्रालय ने 31 मार्च तक CBSE और JEE मेन्स की परीक्षाएं टाल दी हैं।

    20:43 (IST)18 Mar 2020
    कोरोना वायरस का पॉल्ट्री से कोई वैज्ञानिक संबंध नहीं है: महाराष्ट्र के मंत्री

    महाराष्ट्र के पशुपालन मंत्री सुनील केदार ने बुधवार को स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस का पॉल्ट्री (कुक्कुट) उत्पादों के सेवन से कोई वैज्ञानिक संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि ये दावे निराधार हैं कि चिकन या अन्य पॉल्ट्री उत्पादों के सेवन से कोई व्यक्ति कोरोना वायरस की चपेट में आ सकता है।केदार ने कहा, ''पॉल्ट्री उत्पादन से जुड़े किसानों का इन अफवाहों से बहुत नुकसान हुआ है कि पॉल्ट्री के जरिये कोरोना वायरस फैलता है।'' उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसी गलत सूचनाएं फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

    20:23 (IST)18 Mar 2020
    ईरान से 195 भारतीय नागरिकों को लेकर विशेष विमान जैसलमेर पहुंचा

    ईरान से 195 भारतीय नागरिकों का समूह विशेष विमान से बुधवार शाम यहां पहुंचा। सेना प्रवक्ता कर्नल सोंबित घोष ने बताया कि हवाई अड्डे पर यात्रियों की स्क्रीनिंग के बाद सभी को जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन (सैन्य बेस) पर सेना के वेलनेस फेसेलिटि (अस्पताल) में रखा गया है। उन्होंने बताया कि ईरान से आज इस समूह के जैसलमेर पहुंचने के साथ ही सैन्य अस्पताल में रुकने वाले यात्रियों की संख्या 484 हो गई है। उन्होंने बताया कि सभी लोगों की हालत स्थिर है और सभी लोग सेना के वेलनेस फेसेलिटि में उपलब्ध कराई गई सुविधाओं का पूरा उपयोग कर रहे है।

    19:16 (IST)18 Mar 2020
    ईरान में 147 और लोगों की मौत

    ईरान ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस से बुरी तरह से प्रभावित इस देश में एक दिन में ही 147 से अधिक लोगों की मौत हो गई जिससे इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या 1,135 पहुंच गई है।उप स्वास्थ्य मंत्री रायसी ने टेलीविजन संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अब हर कोई इस बीमारी के बारे में जानता है, और यह बहुत अजीब है कि कुछ इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं।’’ रायसी ने बताया, ‘‘यदि लोग मदद करते हैं, तो हम इसे नियंत्रित कर सकते हैं, और यदि नहीं, तो उम्मीद करें कि यह दो महीने से अधिक समय तक चलेगा।’’ उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 1,192 नये मामलों की पुष्टि हुई है और इस तरह संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 17,161 हो गई है।तेहरान प्रांत में नये मामलों की सबसे अधिक संख्या रही जहां 213 मामले दर्ज किये गये। इसके बाद मध्य ईरान में इस्फÞहान 162 मामले और उत्तर पश्चिम में पूर्वी अजरबैजान 84 मामले रहे।

    19:13 (IST)18 Mar 2020
    चेन्नई में कोरोना वायरस का दूसरा पॉजिटिव मामला

    तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयबास्कर ने बताया कि चेन्नई में कोरोना वायरस का दूसरा पॉजिटिव मामला सामने आया है। मरीज दिल्ली का रहने वाला है, अभी वो आइसोलेशन में है और उसकी हालत स्थिर है। वो विशेषज्ञों की टीम की निगरानी में है।

    18:06 (IST)18 Mar 2020
    मिमी चक्रवर्ती को किया गया क्वारैंटाइन

    तृणमूल कांग्रेस के प्रेस सचिव अनिर्बन भट्टाचार्य ने कहा- तृणमूल सांसद मिमी चक्रवर्ती बुधवार को लंदन से लौटीं। इसके बाद उन्हें 14 दिनों के लिए घर में ही क्वारैंटाइन कर दिया गया।

    17:57 (IST)18 Mar 2020
    संक्रमित लोगों की संख्या 151
    16:53 (IST)18 Mar 2020
    जवानों की सभी गैर जरूरी छुट्टियां रद्द करने के आदेश

    सरकार ने एक आदेश जारी कर केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के जवानों की सभी गैर जरूरी छुट्टियां रद्द करने को कहा है ताकि यात्रा के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित होने के खतरे को न्यूनतम किया जा सके। साथ ही सभी बलों से कहा गया है कि वे व्यक्तिगत और सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित कर इस महामारी से निपटने के लिए ‘‘युद्ध के समान’’ तैयारियां करें।  केन्द्रीय गृह मंत्रालय की मेडिकल शाखा की ओर से मंगलवार को जारी चार पन्नों के निर्देश में कहा गया है कि वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने में अगले तीन सप्ताह महत्वपूर्ण हैं। इस दौरान सावधानी हटने से सैनिक भी प्रभावित हो सकते हैं। सीएपीएफ के करीब 10 लाख कर्मी देश की आंतरिक और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाते हैं।

    15:51 (IST)18 Mar 2020
    विदेश में कुल 276 भारतीय कोरोना से संक्रमित

    लोकसभा में सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों में बताया गया कि  विदेशों में रह रहे भारतीयों में कुल 276 लोग कोरोना से  संक्रमित हैं। जिसमें से कि 255 लोग ईरान में हैं 12 दुबई में और पांच मामले इटली से हैं।

    15:27 (IST)18 Mar 2020
    कोरोना वायरस के चलते दिल्ली चिड़ियाघर बंद
    14:59 (IST)18 Mar 2020
    तेलंगाना में कोरोना के 6 मामले
    14:56 (IST)18 Mar 2020
    कोरोना के चलते कैदियों को रिहा करने का प्रस्ताव

    पंजाब जेल मंत्री एस.एस.रंधावा ने कहा कि मैंने पंजाब सरकार को 2800 कैदियों को रिहा करने का प्रस्ताव भेजा है ये अपराधी स्नैचिंग जैसे छोटे अपराधों के लिए जेलों में बंद हैं और 3000 अपराधी ऐसे हैं जो थोड़ी मात्रा में ड्रग्स के साथ पकड़े गए थे। इस पर अभी आखिरी फैसला लिया जाना है।

    14:18 (IST)18 Mar 2020
    Vaishnov Devi Temple Closed: कोरोना के चलते वैष्णो देवी मंदिर आज से बंद

    कोरोना वायरस के चलते वैष्णों देवी मंदिर को भी बंद कर दिया गया है। जम्मू कश्मीर प्रशासन के मुताबिक वैष्णों देवी मंदिर आज से श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा। इसके अलावा दूसरे राज्यों से आने-जाने वाली बसों पर भी रोक लगा दी गई है।

    13:57 (IST)18 Mar 2020
    नोएडा में सामने आया चौथा मामला, शख्स ने की इंडोनेशिया की यात्रा
    13:02 (IST)18 Mar 2020
    सेना के जवान को कोरोना वायरस

    लेह में सेना का 34 वर्षीय एक जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। सेना के सूत्रों ने यह जानकारी दी। इसी तरह गोवा में बुधवार को नार्वे का एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया।

    13:01 (IST)18 Mar 2020
    पुणे में महिला को कोरोना वायरस

    पुणे में 28 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। महिला फ्रांस और नीदरलैंड की यात्रा पर गई थी। इसके साथ ही महाराष्ट्र में संक्रमण की संख्या बढ़कर अब 42 पहुंच गई है।

    13:00 (IST)18 Mar 2020
    देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 147 हुए

    देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आने के बाद इस घातक विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 147 हो गई है।

    12:25 (IST)18 Mar 2020
    सेना के जवान को भी कोरोना

    लेह में सेना का 34 वर्षीय एक जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। सेना के सूत्रों ने यह जानकारी दी। सशस्त्र बलों में किसी के कोविड-19 से संक्रमित होने का यह पहला मामला है। वहीं भारत में इसके कुल 147 मामले सामने आ चुके हैं। सैनिक लेह के चुचोट गांव का रहने वाला है और वायरस से संक्रमित अपने पिता के सम्पर्क में आने के कारण वह भी इससे प्रभावित हो गया है। सूत्रों ने बताया कि जवान के पिता ईरान से तीर्थ यात्रा करके ‘एअर इंडिया’ के विमान से 20 फरवरी को वापस लौटे थे, जिसके बाद उनके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। वह 29 फरवरी से ‘लद्दाख हार्ट फाउंडेशन’ में पृथक रह रहे हैं। पृथक किए जाने से पहले जवान के पिता अपने परिवार के सदस्यों से मिले थे।

    11:42 (IST)18 Mar 2020
    भारत में 147 मामलों की पुष्टि, नागपुर में पार्क-गार्डन जाने पर प्रतिबंध, कांग्रेस की मांग- शहर बंद किए जाएं

    कोरोना के बढ़ते प्रभाव के चलते महाराष्ट्र राज्य सरकार ने भी कड़े कदम उठाए हैं। एएनआई की खबर के मुताबिक सरकार ने नागपुर में सभी पार्क और गार्डन में प्रवेश करने से बैन लगा दिया। 31 मार्च तक ये प्रतिबंध लागू रहेगा। देश में कोरोना वायरस के 147 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा कि कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए विभिन्न शहरों में सबकुछ बंद किया जाए और दूसरे सख्त कदम उठाए जाएं। उन्होंने यह मांग भी की कि सरकार गरीबों की मदद के लिए कदमों की घोषणा करे। पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा, 'कई नगरों और शहरों में अब पूरी तरह बंद किए जाने की घोषणा का समय है ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके।'

    Next Stories
    1 जनसत्ता विशेष: अनकही पाबंदियों की चहारदीवारी तोड़तीं लड़कियां
    2 जनसत्ता विशेष: ई कचरा बना बड़ा रोड़ा
    3 जनसत्ता विशेष: कोरोना से बचाव के नुस्खे बताए स्वामी ने