ताज़ा खबर
 

Coronavirus: कई ट्रेनें भी हो सकती हैं बंद, रेल जोन्स को मंत्रालय ने दिया पावर

Coronavirus in India: रेल मंत्रालय ने अपने जोनल यूनिट्स को कम व्यस्तता वाली ट्रेनों को निलंबित करने और महत्वपूर्ण मार्गों पर नहीं चलने का अधिकार दिया है।

irctc, Railway cancelled trains, Todays cancelled trains list, irctc tatkal ticket, irctc tatkal ticket booking, irctc tatkal ticket booking rules, irctc tatkal ticket booking timing, irctc tatkal ticket cancellation rules, irctc tatkal ticket cancellation, irctc tatkal ticket timing, irctc train ticket booking, irctc ticket booking, railway tatkal booking timings, railway tatkal booking reservations rules, railway tatkal booking cancellation chargesरेल में मास्क लगाकर बैठीं एक यात्री। (Express photo: Bhupendra Rana)

Coronavirus in India: कई राज्यों में को कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामले सामने आने के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 114 पहुंच गई है। इसके मद्देनजर ओडिशा सहित कई राज्यों ने नए सिरे से पांबदी लगाई है। सरकार ने 18 मार्च से यूरोपीय संघ और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और केरल में कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं।

महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी ने बताया कि चार और मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 37 हो गई है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राजनीतिक रूप से उथलपुथल का सामना कर रहे मध्यप्रदेश सहित राज्यों और क्षेत्रों ने कदम उठाए हैं।

घातक कोरोना वायरस का ट्रेनों के संचालन पर भी पड़ सकता है। चूंकि रेल मंत्रालय ने अपने जोनल यूनिट्स को कम व्यस्तता वाली ट्रेनों को निलंबित करने और महत्वपूर्ण मार्गों पर नहीं चलने का अधिकार दिया है। सोमवार को वडोदरा स्टेशन पर खड़ी एक ट्रेन को कम व्यस्तता के चलते रद्द किया जा सकता है।

हालांकि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते रेलवे स्टेशन और परिसर की सफाई व्यवस्था पर विशेष चौकसी बरती जा रही है। संक्रमण फैलने की संभावना वाली प्रत्येक जगह को सेनिटाइज कर उसे स्वच्छ एवं सुरक्षित बनाया जा रहा है।

दिल्ली में भी 31 मार्च, 2020 तक सभी जिम, नाइट क्लब, स्पा बंद रखने का निर्देश दिया गया है। शादियों को छोड़कर 50 से ज्यादा लोगों को एक साथ इकट्ठा होने की अनुमति नहीं जाएगी। सरकार ने अपील की अगर इस दौरान अगर शादियों को स्थगित किया जा सकता है तो लोग ऐसा जरूर करें।

दूसरी तरफ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, ‘यूरोपी संघ, यूरोपीय मुक्त व्यापार परिसंघ, तुर्की और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के भारत में आने पर रोक 18 मार्च 2020 से प्रभावी होगी।’ उन्होंने कहा, ’18 मार्च 2020 को अंतरराष्ट्रीय समायनुसार दोपहर 12 बजे से कोई भी विमानन कंपनी इन देशों के यात्रियों को भारत आने के लिए सवार नहीं करेगी।’

अग्रवाल ने कहा कि दोनों ही निर्देश अस्थाई हैं और 31 मार्च 2020 तक प्रभावी होंगे और इसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी। (एजेंसी इनपुट)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गुजरात: पांच कांग्रेसी विधायक दे चुके इस्तीफा, बीजेपी का दावा- अभी और करेंगे क्रॉस वोटिंग
2 जस्टिस रंजन गोगोई को क्या मिलेगा, इस पर अटकलें थीं, पर इतनी जल्दी! क्या अंतिम किला भी ढह गया है? सहयोगी जज की टिप्पणी
3 कोरोना विषाणु महामारी: अदालत ने जेलों में क्षमता से अधिक कैदियों के मामले का खुद लिया संज्ञान
IPL 2020
X