ताज़ा खबर
 

Coronavirus: भारत में COVID-19 के केस 400 के आस-पास, 5 प्वॉइंट्स में जानें आखिर देरी क्यों हो सकती है बेहद घातक

Coronavirus in India: हम आपकों यहां पांच प्वाइंट्स में बताने की कोशिश करेंगे कि कोरोनो वायरस से निपटने में देरी क्यों खतरनाक साबित हो सकती है

coronavirusआमतौर पर कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस से बुजुर्गों को ज्यादा खतरा है। हालांकि यह सच नहीं हैं। इस संक्रमण से युवाओं को भी खतरा है। (AP)

Coronavirus in India: देश में घातक कोरोना वायरस के मामले में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। खबर लिखे जाने तक भारत में कोरोना वायरस के मामले चार सौ के करीब दर्ज किए जा चुके हैं। इसमें 354 केस एक्टिव हैं जबकि 28 मरीज ठीक हो चुके हैं। इस संक्रमण से सात लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले चौबीस घंटे की बात करें तो कोरोना वायरस के 50 नए मामले में दर्ज किए गए हैं जबकि तीन लोगों की मौत हो गई।

वायरस के चलते दस से ज्यादा राज्यें पूरी तरह बंद कर दिए गए हैं। जिन राज्य में कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं उनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पुदुचेरी, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

ऐसे में हम आपकों यहां पांच प्वाइंट्स में बताने की कोशिश करेंगे कि कोरोनो वायरस से निपटने में देरी क्यों खतरनाक साबित हो सकती है-

कोलकाता में एक ही दिन दोगुनी हुई मरीजों की संख्या- पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक ही दिन में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई। खास बात है कि 57 वर्षीय जो मरीज संक्रमित पाया गया, उसने पूर्व में कभी बाहर की यात्रा नहीं की। ऐसे मामले से सतर्क सरकार ने लोगों को सामाजिक समारोह से दूरी बनाने को कहा है। इसके अलावा कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी रेस्तरां, बार, क्लब, नाइट क्लब, मसाज पार्लर, हुक्का बार, मनोरंजन पार्क, संग्रहालय और चिड़ियाघर को 31 मार्च तक बंद करने के लिए कहा गया है।

बैंक जाने से पहले ध्यान दें, कोरोना के संकट के बीच होंगे सिर्फ ये जरूरी काम, जानें- किन कामों पर लगी रोक

कोरोना टेस्ट- कोरोना वायरस के संक्रमण पर काबू पाने के लिए भारत में टेस्टिंग को संख्या और अधिक बढ़ाने की जरुरत है। इसी बीच केंद्र सरकार ने कहा कि देशभर में निजी डायग्नोस्टिक लैब कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए प्रति नमूना 4,500 रुपए तक चार्ज कर सकती हैं। हालांकि इसे और अधिक कम करने की जरुरत हैं ताकि लोग ज्यादा तादाद में कोरोना टेस्ट करा सकें और संक्रमण का शक होने पर खुद को आइसोलेट कर सके।

Coronavirus संकटः दिल्ली की 1 स्क्रीनिंग लैब में रोजाना 100 टेस्ट, 17 घंटे लगातार काम पर डटे रहते हैं डॉक्टर, परिवार के लिए रत्ती भर भी वक्त नहीं

कोरोना वायरस के संक्रमण से युवा भी सुरक्षित नहीं- आमतौर पर कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस से बुजुर्गों को ज्यादा खतरा है। हालांकि यह सच नहीं हैं। इस संक्रमण से युवाओं को भी खतरा है। विश्व स्वास्थ्य संगठम के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने बताया कि एक चीज जो हमें पता चल रही है कि ये संक्रमण बुजुर्ग को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है तो ये कम उम्र के लोगों को भी प्रभावित कर रहा है।

उन्होंने कहा, ‘विभिन्न देशों के आंकड़ों से पता चलता है कि पचास साल से कम उम्र के लोगों को भी भारी तादाद में कोरोना के चलते हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा है।’ उन्होंने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि वो अजय नहीं है। इस वायरस के चलते उन्हें भी हफ्तों तक हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ सता है। ये वायरस जान भी ले सकता है।

सोनिया गांधी की अपील- कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए कहा है कि वो कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और श्रमिकों को वित्तीय सहायता देने के लिए तुरंत एक्शन लें। कांग्रेस अध्यक्ष ने बीते शनिवार को कहा, ‘हमें निगरानी के तहत सभी मामलों का परीक्षण शुरू करना चाहिए और सभी अन्य रोगसूचक मामलों का विस्तार करना चाहिए।’

31 मार्च तक लॉकडाउन- देशभर की विभिन्न राज्यों सरकारों ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए 31 मार्च तक लॉकडाउन का ऐलान किया है। इसमें राजधानी दिल्ली भी शामिल हैं। हालांकि इसमें जरुरी मामलों में थोड़ी छूट दी गई है। मगर मौजूदा स्थिति को देखते हुए केंद्र सहित राज्यों सरकार को विचार करना होगा किया 31 मार्च तक लॉकडाउन कारगार है या इसे आगे बढ़ाए जाने की जरुरत है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus संकटः दिल्ली की 1 स्क्रीनिंग लैब में रोजाना 100 टेस्ट, 17 घंटे लगातार काम पर डटे रहते हैं डॉक्टर, परिवार के लिए रत्ती भर भी वक्त नहीं
2 Weather Forecast Today: कश्मीर-हिमाचल में आज हो सकती है बारिश, पंजाब-हरियाणा-दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश का पूर्वानुमान
3 बजट सत्र : कसौटी पर सरकार, चुनौतियां अपार
ये पढ़ा क्या?
X