ताज़ा खबर
 

Coronavirus in India Updates: कोरोना का इलाज करने के दौरान जान गंवाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के परिजनों को मिलेंगे एक करोड़, बोले सीएम अरविंद केजरीवाल

Coronavirus in India Latest News Updates, Corona Virus Covid-19 Cases Latest News in India updates: महाराष्ट्र में मंगलवार रात तक कोविड-19 के 302 मामले थे। आज 18 और लोग इससे संक्रमित पाए गए। राज्य में अब इसके कुल 320 मामले हैं।

देशभर में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। (AP)

Coronavirus in India Cases Latest News Updates: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज से जुड़े स्वास्थ्य सेवा कर्मी यदि अपनी जान गंवाते हैं तो उनके परिजनों को एक करोड़ रूपये की मदद दी जाएगी। चिकित्सकों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले राष्ट्रीय राजधानी के सैनिकों के परिवारों को एक करोड़ रूपये की सहायता देती है। देश भर में बुधवार को 375 नए मामलों के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 1900 के करीब पहुंच गयी है और अब तक 55 लोगों की मौत हो चुकी है ।

Coronavirus India LIVE: Follow Covid-19 Cases Latest Update

दिल्ली  के हजरत निजामुद्दीन स्थित मरकज से अब तक कुल 2361 लोगों को निकाला जा चुका है। मरकज में शामिल अब तक पूरे देश में कुल 93 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। निजामुद्दीन मरकज को सैनेटाइज किया जा रहा है। वहां कोरोना के 24 नए मरीज मिले हैं। 617 लोगों को क्वारंटीन किया गया है। इस बीच दिल्ली पुलिस ने तब्लीगी समाज के सात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की। मरकज के मुखिया मौलाना साद फिलहाल फरार चल रहे हैं।
Coronavirus Today LIVE Updates: कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर लाइव पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

Highlights

    09:20 (IST)02 Apr 2020
    गोल्डेन टेम्पल के पूर्व हजूरी की कोरोना से मौत

    पंजाब के अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की कोरोना से मौत हो गई है। गुरुवार (2 अप्रैल, 2020) की सुबह उनका निधन हो गया। वो हाल ही में विदेश दौरे से लौटे थे। एक अधिकारी के मुताबिक उन्होंने हाल ही में 100 लोगों के साथ संकीर्तण किया था। इससे पंजाब में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। पढ़ें पूरी खबर..

    08:43 (IST)02 Apr 2020
    तबलीगी जमात के 536 लोगों में कोरोना के लक्षण

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के संकट और तेजी से बढ़ने की आशंका है क्योंकि तबलीगी जमात के 536 सदस्यों में कोरोना के लक्षण मिले हैं। इन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनके अलावा दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में कम से कम 6 डॉक्टर्स भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। आशंका है कि इनमें से अधिकांश कोरोना मरीजों से संक्रमित हुए हैं।

    07:42 (IST)02 Apr 2020
    चार दिन में दोगुने हो गए मरीज

    देश में चार दिनों में कोरोना के मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है। यह आंकड़ा बढ़कर 2000 के करीब पहुंच गया है। महाराष्ट्र में कुल 33 नए मामले बुधवार को सामने आए हैं। राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 335 तक पहुंच गई है, जो देश में सबसे ज्यादा है। वहीं दिल्ली एक दिन में अब तक कम से कम 32 मामले सामने आ चुके हैं। दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में बुधवार को कुल 110 नए केस सामने आए हैं। 

    05:53 (IST)02 Apr 2020
    कोरोना वायरस पर सरकार के प्रयासों के बारे में सूचना मुहैया कराने के लिए आगे आयी पीआईबी

    पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की जानकारी के साथ संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने की दिशा में सरकार के प्रयासों के बारे में एक जगह सारी सूचनाएं मुहैया कराने की शुरूआत की है। कोरोना वायरस संकट पर मीडिया कवरेज को लेकर उच्चतम न्यायालय के आदेश के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। सारी सूचना पीआईबी की वेबसाईट पर उपलब्ध हैं। सरकारी सूत्रों ने कहा कि संकट के समय जिम्मेदारी से खबरें दी जाए इसके लिए उच्चतम न्यायालय के निर्देश के आलोक में मीडिया की मदद के लिए विस्तृत सूचना मुहैया करवाने का प्रयास किया जा रहा है।

    05:50 (IST)02 Apr 2020
    तबलीगी के कार्यक्रम से लौटने की सूचना के बाद झारखंड के मंत्री पुत्र को पृथक केंद्र भेजा गया

    दिल्ली स्थित निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने वालों में झारखंड के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री हाजी हुसैन अंसारी के बेटे मोहम्मद तनवीर का नाम भी सामने आने से राज्य प्रशासन में हड़कंप मच गया है। हालांकि उन्होंने जमात के कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार किया है। प्रशासन ने मंत्री के बेटे को पृथक केंद्र में भेज दिया है वहीं मंत्री और उनके परिवार को घर में पृथक रहने को कहा गया है। दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम के बाद कोरोना से संक्रमितों की बढ़ती संख्या व मृतकों की सूचना ने पूरे देश में खलबली मचा दी है।

    04:54 (IST)02 Apr 2020
    मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित 86 मरीजों में से आठ हुए ठीक

    मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित 86 मरीजों में से आठ मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं और 14 दिन तक पृथक रखने के बाद अस्पताल से उन्हें छुट्टी दे दी जाएगी। यह जानकारी मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल ने मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक वीडियो में बुधवार शाम को दी है। इस वीडियो में उन्होंने कहा, ''''एक अप्रैल तक प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के 86 मामले आये हैं। इनमें इंदौर के सर्वाधिक 63 मरीज शामिल हैं।'''' पल्लवी ने कहा, ''''संक्रमित पाये गये मरीजों में से छह की मौत हो चुकी है। लेकिन बाकी बचे हुए मरीजों में से आठ मरीज ठीक हो चुके हैं और अस्पताल में 14 दिन गुजारने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी जाएगी।'''' उन्होंने कहा कि इस महामारी की चपेट में आये बाकी मरीजों की स्थिति भी स्थिर बनी हुई है।

    23:32 (IST)01 Apr 2020
    दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 152 हुई

    दिल्ली में बुधवार को बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 32 नये मामले आने के साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कोविड-19 के कुल संक्रमितों की संख्या 152 हो गई है। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने ट्वीट कर बताया कि 152 संक्रमितों में 53 लोग वह हैं जो दक्षिणी दिल्ली के निजामुद्दीन में पिछले महीने आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। सीएमओ के मुताबिक छह संक्रमितों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, दो संक्रमितों की मौत हो गई तथा एक विदेश जा चुका है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 17 लोगों की मौत हो चुकी है।

    23:24 (IST)01 Apr 2020
    दस हजार वेंटिलेटर का निर्माण करेगी नोएडा की इकाई

    उत्तर प्रदेश में नोएडा स्थित एक इकाई एक महीने में 10 हजार वेंटिलेटर यूनिट का निर्माण कर इन्हें केन्द्र सरकार को उपलब्ध कराएगी। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि इस सम्बन्ध में महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र, गौतमबुद्धनगर द्वारा कुल 126 पास निर्गत किए जा चुके हैं। यह पास मारुति सुजूकी के अनुरोध पर जारी किए गए हैं। मारुति सुजूकी से आवेदन प्राप्त होने पर नियमानुसार अतिरिक्त पास जारी किए जाएंगे।

    23:13 (IST)01 Apr 2020
    वेंटिलेटर खरीदने में भारत की मदद को तैयार, लेकिन उत्पादन बढ़ाना चुनौती :चीन

    चीन ने बुधवार को कहा कि वह कोरोना वायरस रोगियों के उपचार के लिए अति आवश्यक वेंटिलेटरों की खरीद में भारत की मदद को तैयार है लेकिन चीनी कंपनियों को उत्पादन बढ़ाने में कठिनाई आ रही है क्योंकि उन्हें कलपुर्जे आयात करने की जरूरत होगी।

    22:59 (IST)01 Apr 2020
    राजस्थान की सरकारी चीनी कंपनी ने सेनेटाइजर बनाना शुरू किया

    सरकारी क्षेत्र की राजस्थान स्टेट गंगानगर शुगर मिल्स (जीएसएम) ने उच्च गुणवत्ता वाले हैंड सेनेटाइजर का वाणिज्यिक उत्पादन शुरू कर दिया है। यह 50 रुपये प्रति नग की दर से जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगा। शुगर मिल्स के महाप्रबंधक केसरलाल मीणा ने बुधवार को बताया कि गंगानगर शुगर मिल्स राज्यभर में लोगों को हैंड सेनेटाइजर मुहैया कराने का कार्य कर रही है।

    22:44 (IST)01 Apr 2020
    पृथक रखे गए लोगों की आवाजाही रोकने के लिए मोबाइल फोन की हो रही निगरानी

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के प्रयासों को और तेज करते हुए पृथक तौर पर रखे गए लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए उनके मोबाइल फोन की निगरानी की जा रही है। मुख्यमंत्री ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आगाह किया कि घर पर पृथक रहने के सरकार के आदेश का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

    22:31 (IST)01 Apr 2020
    154 नये मामले उन लोगों के हैं जो तबलीगी जमात के आयोजन में शामिल थे

    स्वास्थ्य मंत्रालयल के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि विभिन्न राज्यों में संक्रमण के 154 नये मामले उन लोगों के हैं जो तबलीगी जमात के आयोजन में हिस्सा लेने वालों के संपर्क में आये थे। इनमें जम्मू कश्मीर में 23, तेलंगाना में 20, दिल्ली में 18, तमिलनाडु में 65, आंध्र प्रदेश में 17, अंडमान निकोबार में नौ और पुदुचेरी में दो मामले शामिल हैं।

    22:15 (IST)01 Apr 2020
    दिल्ली में कोविड-19 के मामलों की संख्या बढ़कर 152 हुई

    दिल्ली में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस के 32 नए मामले सामने आने के बाद बुधवार को संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 152 हो गई। मुख्यमंत्री कार्यालय से यह जानकारी मिली। इन 152 मामलों में 53 वे लोग हैं जिन्होंने निजामुद्दीन पश्चिम में एक धार्मिक सभा में भाग लिया था। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार छह लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है, दो व्यक्तियों की मौत हो चुकी है और एक देश से बाहर जा चुका है।

    21:55 (IST)01 Apr 2020
    पद्मश्री निर्मल सिंह कोरोना वायरस से संक्रमित

    पद्मश्री और स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ निर्मल सिंह के बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। सिविल सर्जन प्रभदीप कौर जोहल ने कहा कि 62 वर्षीय ‘गुरबानी’ वाचक की जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि हाल ही में विदेश से लौटे सिंह को 30 मार्च को सांस फूलने और चक्कर आने की शिकायत के बाद गुरु नानक देव अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

    21:37 (IST)01 Apr 2020
    कोरोना के लक्षण पाए जाने पर मुरैना के दंपत्ति को अस्पताल में भर्ती किया

    दुबई से मुरैना वापस लौटे 49 वर्षीय व्यक्ति और उसकी पत्नी को कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण पाए जाने पर बुधवार को अस्पताल में भर्ती किया गया। विदेश यात्रा से लौटने के बाद मरीज ने अपनी यात्रा की जानकारी स्थानीय प्रशासन को नहीं दी थी। चिकित्सकों द्वारा जांच के बाद इस दोनों में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर अस्पताल में भर्ती किया है।

    21:11 (IST)01 Apr 2020
    दिल्ली में दो हॉटस्पॉटः निजामुद्दीन और दिलशाद गार्डन

    दक्षिणी दिल्ली में निजामुद्दीन देश के विभिन्न भागों में कोरोना वायरस फैलने का एक केन्द्र बनकर उभरा है। इस क्षेत्र में एक मार्च से 15 मार्च तक तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था। निजामुद्दीन पश्चिम में तबलीगी जमात में हिस्सा लेने वाले छह लोगों की तेलंगाना में और जम्मू कश्मीर में एक व्यक्ति की मौत हुई। अकेले दिल्ली में ही इस कार्यक्रम में शामिल हुए 53 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये है। इसके अलावा कार्यक्रम में शामिल हुए 441 लोगों में इस महामारी के लक्षण दिखने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। दूसरा हॉटस्पॉट दिलशाद गार्डन है। उत्तर पूर्वी दिल्ली का यह क्षेत्र भी उस समय सुर्खियों में आ गया जब सऊदी अरब की यात्रा करने वाली एक महिला इस वायरस से संक्रमित पाई गई।

    20:49 (IST)01 Apr 2020
    ईएमआई ऋण स्थगन: ज्यादातर निजी बैंकों ने ग्राहकों पर छोड़ा फैसला

    कोरोना वायरस महामारी के चलते पड़ने वाले आर्थिक असर को कम करने के लिए ऋण स्थगन के प्रस्ताव पर ज्यादातर निजी बैंकों ने इस विकल्प को चुनने का फैसला ग्राहकों पर ही छोड़ा है। भारतीय रिजर्व बैंक ने मार्च-मई 2020 के दौरान तीन महीने के लिए ऋण अदायगी की मासिक किस्तों (ईएमआई) को टालने की बात कही थी, हालांकि इस पर अंतिम निर्णय बैंकों पर छोड़ा था। निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने कहा कि वह ग्राहकों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करेगा कि वे अतिरिक्त ब्याज शुल्क और ऋण अवधि में बढ़ोतरी से बचने के लिए अपने खाते में पर्याप्त धनराशि रखें।

    20:29 (IST)01 Apr 2020
    तब्लीगी जमात क्या है?

    तब्लीगी जमात की शुरुआत लगभग 100 साल पहले देवबंदी इस्लामी विद्वान मौलाना मोहम्मद इलयास कांधलवी ने एक धार्मिक सुधार आंदोलन के रूप में की थी। तब्लीगी जमात का काम विशेषकर इस्लाम के मानने वालों को धार्मिक उपदेश देना होता है। पूरी तरह से गैर-राजनीतिक इस जमात का मकसद पैगंबर मोहम्मद के बताये गए इस्लाम के पांच बुनियादी अरकान (सिद्धातों) कलमा, नमाज, इल्म-ओ-जिक्र (ज्ञान), इकराम-ए-मुस्लिम (मुसलमानों का सम्मान), इखलास-एन-नीयत (नीयत का सही होना) और तफरीग-ए-वक्त (दावत व तब्लीग के लिये समय निकालना) का प्रचार करना होता है।

    20:11 (IST)01 Apr 2020
    मास्क और सैनिटाइजर के दाम पर केन्द्र और दिल्ली सरकार देगी जवाब

    सुप्रीम कोर्ट ने कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिये मास्क और सैनिटाइजर की समान रूप से उपलब्धता और बिक्री सुनिश्चित करने के लिये दायर याचिका पर बुधवार को केन्द्र और दिल्ली सरकार से जवाब मांगा। न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की पीठ ने एक गैर सरकारी संगठन की याचिका पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई के दौरान केन्द्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किये।

    19:53 (IST)01 Apr 2020
    कोरोना: न्यायालय देश में आर्थिक आपातकाल लगाने के लिये याचिका पर दो सप्ताह बाद करेगा सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से लॉकडाउन के मद्देनजर देश में आर्थिक आपात लागू करने के लिये दायर याचिका पर दो सप्ताह बाद सुनवाई की जायेगी। इस याचिका में दलील दी गयी है कि लॉकडाउन की वजह से देश में वित्तीय गतिविधियां ठहर गयी हैं। न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की पीठ ने इस मामले की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई करते हुये कहा कि इस पर दो सप्ताह बाद विचार किया जा सकता है।

    19:41 (IST)01 Apr 2020
    दिल्ली के निजामुद्दीन से लौटे 167 लोगों को पृथक तौर पर रखा गया :  डीजीपी

    पिछले महीने नयी दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के आयोजन में शिरकत करने के बाद हिमाचल प्रदेश लौटे कुल 167 लोगों को पृथक रखा गया है । राज्य के पुलिस महानिदेशक सीताराम मरडी ने बुधवार को इस बारे में बताया । डीजीपी ने कहा कि उनकी पहचान की गयी और राज्य के विभिन्न जिलों में उन्हें पृथक तौर पर रखा गया।

    19:19 (IST)01 Apr 2020
    कोविड-19 : बेंगलुरु शहर, मैसूर देश के संवेदनशील स्थानों में शामिल

    बेंगलुरु शहरी इलाका और मैसूर देश के उन 25 संवेदनशील स्थानों में शामिल है जहां कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की आशंका सबसे अधिक है। कर्नाटक सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवाओं के आयुक्त पंकज पांडे ने केन्द्र स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की 31 मार्च की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि बेंगलुरु देश के उन शीर्ष सात शहरों में शामिल है, जहां कोविड-19 के सबसे अधिक पुष्ट मामले हैं।

    19:03 (IST)01 Apr 2020
    पीएम केयर्स’ मोदी का स्व-प्रचार का खुला प्रयास : चव्हाण

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए बनाए गए कोष ‘पीएम केयर्स’ को बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘‘स्व प्रचार का खुला प्रयास’’ करार देते हुए कहा कि दुनिया में इस तरह का और कोई उदाहरण नहीं है। राज्य के काबिना मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘सिर्फ भारत में हमारे राहत पैकेज को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना नाम दिया गया है। नरेंद्र मोदी स्व प्रचार का कोई अवसर नहीं चूकते।’’

    18:46 (IST)01 Apr 2020
    लॉकडाउन के दौरान विकलांगों की सेवा करने वालों कर्फ्यू पास

    विकलांग व्यक्तियों के लिए आयुक्त कार्यालय ने बुधवार को सभी जिला मजिस्ट्रेट को पत्र लिखकर कहा है कि लॉकडाउन के दौरान विकलांग व्यक्तियों की सेवा करने वालों के लिए कर्फ्यू पास सुनिश्चित किया जाए। विकलांग व्यक्तियों के लिए राज्य आयुक्त रमेश नेगी ने एक अप्रैल को लिखे पत्र मे कहा है कि सेवादारों की अनुपस्थिति में बड़ी संख्या में विकलांग व्यक्तियों को भोजन, दवा आदि जैसी आवश्यक वस्तुएं नहीं मिल पा रही हैं।

    18:27 (IST)01 Apr 2020
    नोएडा में कोरोना संक्रमितों की संख्या 47 पहुंची

    गौतम बुद्ध नगर जिले में गत 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के सात नये मामले सामने आए। इस तरह जिले में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 45 हुई। प्रशासन की तरफ से बुधवार को यह जानकारी दी गई।

    18:12 (IST)01 Apr 2020

    कोरोना वायरस: लॉकडाउन ने फिल्म उद्योग में रोजाना कमाई करने वाले लोगों को मायूसी की हालत में धकेला मुंबई, एक अप्रैल (भाषा) कोरोना वायरस के मद्देनजर देश में बंद की वजह से बॉलीवुड में रोजाना की कमाई करने वाले लोगों पर असर पड़ा है और वह मायूसी की हालत में पहुंच चुके हैं। इस तरह के लोग बॉलीवुड की रीढ़ माने जाते हैं लेकिन अभी वह तीन सप्ताह के बंद की वजह से रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ताराबाई मांद्रे (72) ऐसे हजारों स्पॉट बॉय, मेकअप आर्टिस्ट, कैमरापर्सन में से एक हैं जो बॉलीवुड को चकाचौंध से भरते हैं लेकिन उनकी अपनी जिंदगी फिलहाल अंधेरे में जा रही है।

    17:54 (IST)01 Apr 2020
    जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमित 13 नये मामले: अधिकारी

    राजधानी जयपुर के परकोटे के रामगंज इलाके में बुधवार को कोराना वायरस से संक्रमण के 13 नये मामले सामने आये। इससे राज्य में वायरस संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 106 हो गयी। राजधानी जयपुर में राज्य में 34 संक्रमित मरीज मिलने से अब यह राज्य का ‘‘हॉट स्पाट’’ बन गया है। जयपुर के घनी आबादी वाले परकोटे के रामंगज इलाके में सबसे अधिक 26 मामले सामने आये है।

    17:35 (IST)01 Apr 2020
    महाराष्ट्र में कोरोना के 18 नए मामलों की पुष्टि

    महाराष्ट्र में बुधवार कोरोना के 18 नए मामलों की पुष्टि हुई है। मामले में प्रदेश के स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा महाराष्ट्र में मंगलवार रात तक कोविड-19 के 302 मामले थे। आज 18 और लोग इससे संक्रमित पाए गए। राज्य में अब इसके कुल 320 मामले हैं। उन्होंने बताया कि 18 नए मामलों में से 16 मुम्बई और दो पुणे से है। इसके अलावा प्रदेश कोरोना से दो लोगों की मौत हो गई। नए मामलों से राज्यों में मृतकों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है।

    17:19 (IST)01 Apr 2020
    महाराष्ट्र में पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित

    मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस पर तैनात पुलिस सिपाही के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उनके परिवार के सदस्यों और संपर्क में आए 32 पुलिसकर्मियों को घर में अलग रहने के लिये कहा गया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

    17:02 (IST)01 Apr 2020
    निजामुद्दीन मरकज में उत्तराखंड से शामिल सभी 26 लोग अभी दिल्ली में ही:पुलिस

    कोरोना वायरस संकट के बीच निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने गयी उत्तराखंड की जमात के सभी 26 सदस्य अभी दिल्ली में ही हैं । उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक(कानून एवं व्यवस्था) अशोक कुमार ने यहां बताया कि निजामुद्दीन मरकज में उत्तराखंड से शामिल जमात के सभी 26 लोग अभी दिल्ली में ही हैं । उन्होंने कहा कि इन लोगों की मोबाइल लोकेशन से भी इस बात की पुष्टि कर ली गयी है ।

    16:45 (IST)01 Apr 2020
    छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज में कटौती संवेदनहीन और मूर्खतापूर्ण कदम: कांग्रेस

    कांग्रेस ने राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र और लोक भविष्य निधि समेत लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें कम करने के फैसले को ''संवेदनहीन और मूर्खतापूर्ण'' करार देते हुए बुधवार को सरकार से आग्रह किया कि इस कटौती को वापस लिया जाए और अगले तीन महीने के लिए ईएमआई पर ब्याज माफ किया जाए। पार्टी प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने यह भी कहा कि भाजपा सरकार को ''मुनाफा मेरा और नुकसान तेरा'' नीति त्याग देनी चाहिए।

    16:31 (IST)01 Apr 2020
    सफदरजंग अस्पताल में दो डॉक्टर कोरोना संक्रमित

    दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के दो रेजिडेंट डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है। समाचार एजेंसी ने सरकारी सूत्र के हवाले से यह खबर दी है।

    15:56 (IST)01 Apr 2020
    कोविड-19: मुंबई में संक्रमित लोगों की संख्या 167 तक पहुंची

    मुंबई में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 16 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या शहर में 167 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि अब तक शहर में आठ लोगों की मौत इस वायरस से हो चुकी है। अधिकारी ने कहा, ‘‘मुंबई में कुल 167 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। इनमें से 16 बुधवार को संक्रमित पाए गए।’’ उन्होंने कहा कि मंगलवार रात में आठवीं मौत हुई लेकिन इसकी जानकारी आधिकारिक तौर पर बुधवार को मिली।

    15:26 (IST)01 Apr 2020
    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के दो अन्य मामलों की पुष्टि

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के दो अन्य मामलों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को बढ़कर 23 हो गई। राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इन्स्टीट्यूट (आरएमआरआई) के निदेशक डा प्रदीप दास ने बताया कि बेगूसराय और नालंदा निवासी दो लोगों के नमूने जांच में कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं।

    14:12 (IST)01 Apr 2020
    1125 करोड़ रुपये देंगे अजीम प्रेमजी, विप्रो

    कोरोना वायरस से जंग में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, विप्रो लिमिटेड और विप्रो एन्टरप्राइजेज मिलकर प्रधानमंत्री राहत कोष में 1125 करोड़ रुपये देंगे। ताकि कोरोना पीड़ितों को मानवीय आधार पर मदद पहुंचाई जा सके। अब तक टाटा, रिलायंस, मेदांता जैसे बड़े औद्योगिक घरानों ने भी पीएम राहत कोष में कोरोना के खिलाफ जंग में एकजुटता जाहिर करते हुए पैसे देने का ऐलान किया है।

    13:30 (IST)01 Apr 2020
    दिल्ली- गुरुद्वारे से निकाले गए 300 लोग

    दिल्ली पुलिस ने मजनूं का टीला स्थित के गुरुद्वारे से 300 लोगों को बाहर निकाला है। लॉकडाउन के बाद से ये लोग गुरुद्वारे में शरण लिए हुए थे। ये सभी लोग निजामुद्दीन के मरकज में शामिल होने आए थे। पुलिस ने डीटीसी की बस से सभी लोगों को नेहरू विहार में आइसोलेशन सेंटर पर भेजा  है। दिल्ली पुलिस अभी मरकज में आए लोगों की तलाशी में कई जगहों पर छापेमारी कर रही है।

    12:54 (IST)01 Apr 2020
    पश्चिम बंगाल में कोरोना से दो और मौत, कुल 6 मौतें

    पश्चिम बंगाल में कोरोना से दो और लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में कोरोनोवायरस से संक्रमित दो लोगों की मौत हो गई है, जिसमें राज्य में कोविड ​​-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है। उन्होंने बताया कि दो दिन पहले हावड़ा जिले के गोलाबाड़ी इलाके में एक निजी अस्पताल में भर्ती 57 वर्षीय एक व्यक्ति की मंगलवार की रात मौत हो गई । दूसरे शख्स की मौत 24 परगना जिले में बुधवार की सुबह हुई।

    12:07 (IST)01 Apr 2020
    मरकज से निकाले गए 2361 लोग

    निजामुद्दीन मरकज से अब तक 2361 लोग निकाले जा चुके हैं। मरकज को सैनेटाइज किया जा रहा है। वहां कोरोना के 24 नए मरीज मिले हैं। 617 लोगों को क्वारंटीन किया गया है। इस बीच दिल्ली पुलिस ने तब्लीगी समाज के आठ लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है। मरकज के मुखिया मौलाना साद फिलहाल फरार चल रहे हैं।बताया जा रहा है मौलाना  साद 28 मार्च से गायब हैं।

    11:38 (IST)01 Apr 2020
    दिल्ली में कुल 750 मरीज

    दिल्ली में कोरोना वायरस के 120 नए केस सामने आए हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 750 हो गई है। जैन ने बताया कि दिल्ली में कुल 1000 बेड कोरोना वायरस मरीजों के लिए रिजर्व किया गया है। लोक नायक अस्पताल और राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल को कोरोना वायरस के मरीजों के लिए आरक्षित कर दिया गया है।

    10:28 (IST)01 Apr 2020
    गोवा में कोरोना वायरस के संदिग्धों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई

    गोवा में कोरोना वायरस के संदेह में की गयी 14 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि यहां के निकट गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में विषाणु विज्ञान प्रयोगशाला में ये जांच की गई थीं। राणे ने कहा, ‘सभी 14 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।’’ तटीय राज्य में कोरोना वायरस के पांच मामले सामने आने के बाद ये सभी जांच रिपोर्ट अब तक निगेटिव आई है।

    10:06 (IST)01 Apr 2020
    मरकज आयोजन पर सीएम केजरीवाल का सख्त रुख

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मरकज के आयोजन पर कड़ा रुख अख्तियार किया था। केजरीवाल ने कहा था कि  महामारी के कारण नवरात्रों में भी लोग मंदिरों में एकत्रित नहीं हो रहे है। गुरुद्वारे भी बंद कर दिये गए हैं। ऐसे समय में मरकज में  लोगों को एकत्रित करना ठीक नहीं था। मैं सभी धार्मिक नेताओं से अपील करता हूं कि ऐसी हरकत मत कीजिए। केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने इस मामले में 30 मार्च को एलजी को एफआईआर दर्ज करने के लिए पत्र लिखा था। अभी तक आई रिपोर्ट के अनुसार 24 लोगों की पॉजिटिव पाए गए हैं। वहां से निकलकर अलग-अलग राज्यों में गए। केजरीवाल ने कहा कि तेलंगाना में 6 लोगों की मौत की खबर सुनी है। ऐसे में सरकार को सख्त कार्रवाई करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकार नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।

    09:45 (IST)01 Apr 2020
    पुणे में 60 लोगों को किया क्वारंटाइन

    अब तक पुणे के 60 लोगों को निज़ामुद्दीन मरकज़ (दिल्ली में) के मामले में क्वारंटाइन किया गया है। पुणे जिला कलेक्टर नवल किशोर राम ने बताया कि इनमें से किसी में भी कोरोना के लक्षण नहीं देखे गए हैं। हालांकि सभी के नमूने परीक्षण के लिए भेजे जा रहे हैं। दूसरों लोगों की भी ट्रेसिंग जारी है।

    09:16 (IST)01 Apr 2020
    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 23 हुए

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के दो अन्य मामलों की पुष्टि होने के बाद प्रदेश में संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को बढ़कर 23 हो गयी। राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इन्स्टीट्यूट (आरएमआरआई) के निदेशक डा प्रदीप दास ने बुधवार को बताया कि बेगूसराय और नालंदा निवासी दो लोगों के नमूने जांच में कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं। बेगूसराय निवासी दुबई से और नालंदा निवासी आबुधाबी से अपने घर लौटा था। बिहार में अब तक तक 1054 संदिग्ध नमूनों की जांच की जा चुकी है जिसमें से 1033 नमूनों में संक्रमण नहीं पाया गया और एवं 23 संक्रमित पाए गए हैं। मुंगेर के एक निवासी की कोरोना वायरस संक्रमण से 21 मार्च को पटना एम्स में मौत हो गयी थी। गौरतलब है कि कतर से लौटे मुंगेर निवासी के संपर्क में बीते दिनों में 64 व्यक्ति आए थे जिनमें से 55 के सैंपल जांच के लिए आरएमआरआई में भेजे गये थे, जिसमें से 11 कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं।भाषा अनवर निहारिका शोभना

    08:14 (IST)01 Apr 2020
    महाराष्ट्र: लॉकडाउन के बावजूद सुबह मुंबई के दादर सब्जी मार्केट में लगी लोगों की भीड़

    07:53 (IST)01 Apr 2020
    आंध्र प्रदेश में संक्रमण के 21 नए मामलों में अधिकांश तबलीगी जमात के आयोजन में हुए थे शामिल

    आंध्र प्रदेश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 21 नए मामले सामने आए जिनमें से 18 व्यक्ति वे हैं जो नयी दिल्ली में तबलीगी जमात के आयोजन में शामिल हुए थे। चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 44 हो गई है। संक्रमण के ताजा मामलों में से चार विशाखापत्तनम के हैं और यह सभी व्यक्ति 13 और 15 मार्च को दिल्ली के निजामुद्दीन में धार्मिक आयोजन में शामिल हुए थे। संक्रमित व्यक्तियों में से एक मदीना से लौटा है और दो अन्य कर्नाटक में मक्का से लौटे एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमित हुए। बुलेटिन में कहा गया कि सोमवार रात से अब तक कुल 256 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 235 के नतीजे नकारात्मक आए।

    06:07 (IST)01 Apr 2020
    रांची में पहला कोरोना संक्रमित मामला पाये जाने के बाद संबद्ध इलाके में धारा 144 लागू

    रांची जिले के हिंदपीढ़ी इलाके में मंगलवार को एक मलेशियाई युवती के कोरोना वायरस संक्रमित मिलने के बाद इस पूरे इलाके में धारा 144 सख्ती से लागू कर दी गयी है और आम लोगों के घरों से निकलने पर लगभग पूरी तरह से बंदिश लगा दी गयी है। रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे ने आज एक संवाददाता सम्मेलन में लोगों से धैर्य बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि मलेशिया की कोरोना संक्रमित युवती रांची के ंिहदपीढ़ी इलाके में बड़ी मस्जिद से हिरासत में ली गयी थी लिहाजा उक्त पूरे इलाके में सख्ती से धारा 144 लागू कर दी गयी है जिसके तहत पूरे इलाके में चार से अधिक लोग नहीं एकत्रित हो सकेंगे। पूरे इलाके में लोगों को घरों से निकलने से रोक दिया गया है।

    05:30 (IST)01 Apr 2020
    कोरोना: पीएम केयर्स में अनुदान पर 100% कर छूट, अन्य कर, शुल्क रियायतों पर अध्यादेश

    सरकार ने कोरोना वायरस संकट से निपटने को पीएम-केयर कोष में चंदे पर आयकर में शत प्रतिशत कटौती की घोषणा को अध्यादेश के जरिए कानूनी रूप दे दिया है। इस संकट के दौरान करदाताओं और कारोबारियों को आयकर, जीएसटी, सीमा शुल्क एवं उत्पाद कर रिटर्न भरने, आयकर छूट पाने के लिये विभिन्न निवेश और भुगतानों के मामले में राहत देने जैसे तमाम उपायों को कानूनी तौर पर अमलीजामा पहनाने के लिये मंगलवार को सरकार ने अध्यादेश किया।

    05:17 (IST)01 Apr 2020
    14 बांग्लादेशी गिरफ्तार

    जौनपुर नगर के बेगमगंज (लाल दरवाजा) स्थित एक मौलाना द्वारा लिये गये किराये के मकान से पुलिस ने केंद्रीय खुफिया एजेंसी की सूचना पर कार्रवाही करते हुये 14 बांग्लादेशी और दो भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने बताया कि केन्द्रीय खुफिया विभाग को जानकारी मिली कि केराकत कोतवाली के डेहरी निवासी मौलाना मुजीब अकील ने किराये पर मकान लिया है। यहां 14 बांग्लादेशी और झारखण्ड एवं पश्चिम बंगाल का एक-एक नागरिक पिछले कई दिनों से जमात में भाग लेने के लिये आकर ठहरे हैं।

    04:06 (IST)01 Apr 2020
    छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के दो और मामलों की पुष्टि, संक्रमित लोगों की संख्या हुई नौ

    छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के दो नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है। इनमें से दो लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने मंगलवार यहां बताया कि रायपुर निवासी लगभग 25 वर्षीय युवती में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। युवती को रायपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया है। युवती कुछ दिनों पहले लंदन से लौटी है।इससे पहले सुबह स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया था कि सोमवार रात कोरबा शहर के एक युवक में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद उसे एम्स में भर्ती कराया गया। राज्य में पिछले 24 घंटों के

    23:31 (IST)31 Mar 2020
    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के इलाज में मलेरिया रोधी दवा देने की सिफारिश की

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के संक्रमण से गंभीर रूप से प्रभावित मरीजों के इलाज के लिये मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के साथ एजीथ्रोमाइसीन देने की सिफारिश की है। मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी संशोधित दिशानिर्देश में कहा कि यह दवा फिलहाल 12 साल से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं तथा शिशुओं को दुग्धपान कराने वाली महिलाओं को नहीं नहीं दी जा रही हैं।

    Next Stories
    1 PM Relief Fund पहले से तो “पीएम” केयर फंड क्यों? बड़ा घोटाला दिखता है- पूर्व सांसद ने कहा
    2 कोरोना: तबलीगी जमात के मरकज में शाम‍िल आठ लोगों की मौत, द‍िल्‍ली से कई राज्‍यों में गए हैं लोग
    3 COVID-19 संकटः नरेंद्र मोदी सरकार का दावा, ‘देश में अभी दूसरे चरण में है कोरोना’; पर इन जगहों पर शून्य है केंद्र का हाल!