ताज़ा खबर
 

कोरोना संकट की वजह से जामिया के छात्रों ने CAA के खिलाफ धरना अस्थाई रूप से स्थगित किया

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि प्रदेश में तीन नए मामलों की पुष्टि हुई है। इससे प्रदेश में आंकड़ा बढ़कर 63 पहुंच गया है।

Coronavirus LIVE Updates: ये वायरस देश के 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं। (AP PHOTO)

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों ने शनिवार को संशोधित नागरिकता अधिनियम के खिलाफ अपने धरने को स्थगित कर दिया।

जामिया के वर्तमान छात्रों और पूर्व छात्रों के समूह जामिया समन्वय समिति ने इसकी घोषणा की। 15 दिसंबर को परिसर में पुलिस की बर्बरता के बाद इस समूह का गठन किया गया था। जामिया समन्वय समिति ने कहा कि हम जामिया मिल्लिया इस्लामिया(जेएमआई) के प्रवेश द्वार संख्या सात पर 24 घंटे चल रहे अपने धरने को अस्थायी रूप से स्थगित कर रहे हैं। सभी प्रदर्शनकारियों से अपील करते हैं कि वे इस स्थिति को पूरी गंभीरता से लें साथ ही वे खुद को और दूसरों को इस घातक संक्रमण से बचाएं।

वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली में कोरोना वायरस के चलते ऐहतियात के तौर पर दिल्ली मेट्रो ने समय में बदलाव किया है। डीएमआरसी ने बताया कि मेट्रो सुबह 10 बजे से लेकर शाम चार बजे तक बंद रहेगी। वहीं, चार बजे शाम के बाद वह अपनी सेवा शुरू करेगा। हालांकि यह सेवा शाम चार बजे से लेकर आठ बजे तक ही रहेगी।

कर्नाटक में कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद राज्य में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। 48 सरकारी और 35 निजी अस्पतालों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं वायरस को फैलने से रोकने के लिए एम्स में ओपीडी सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 283 हो गई। इससे पहले यह आंकड़ा 258 था। गोवा में लोगों को जागरुक करने के लिए सरकार जागरुकता अभियान चला रही है। साथ ही 5 लोगों को एक साथ एक जगह पर इकट्ठा होने से मना किया जा रहा है। गोवा में पर्यटकों के आगमन पर भी रोक लगाने पर विचार किया जा रहा है।

Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना वायरस के चलते पूरे हरियाणा में धारा 144 लागू, गुजरात में जनता कर्फ्यू के दौरान लॉकडाउन के आदेश

लखनऊ में कोरोना वायरस के चार और नए मामलों की पुष्टि हुई है। शुक्रवार (20 मार्च, 2020) को न्यूज एजेंसी एएनआई ने बताया कि चारों मरीजों को राजधानी के केजीएमयू हॉस्पिटल में भर्ती कराया है।महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि प्रदेश में तीन नए मामलों की पुष्टि हुई है। इससे महाराष्ट्र में संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 63 पहुंच गया है।

कोरोना वायरस से जुड़ी सभी अपडेट के लिए यहाँ क्लिक करें 

Live Blog

Highlights

    06:09 (IST)22 Mar 2020
    कोरोना वायरस : मुंबई में शनिवार को 306 यात्रियों को पृथक इकाई में रखा गया

    कोरोना वायरस फैलने के सिलसिले में मुंबई में शनिवार को लगभग 306 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को पृथक इकाई में भर्ती कराया गया। यह जानकारी बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने दी।निगम ने कहा कि वायरस से पीड़ित होने के संदेह में 811 लोगों की ओपीडी में जांच की गई जबकि एहतियात के तौर पर 138 लोगों को पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया।

    05:50 (IST)22 Mar 2020
    मथुरा के सभी न्यायालय एक सप्ताह के लिए बंद

    वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के मद्देनजर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देश पर मथुरा जनपद के सभी अधीनस्थ न्यायालय, वाणिज्यिक न्यायालय, मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण, भूमि अधिग्रहण तथा पुनर्वास प्राधिकरण इत्यादि सभी जनपदीय न्यायालय 28 मार्च तक बंद रहेंगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस संबंध में जनपद न्यायाधीश साधना रानी ठाकुर ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के निर्देश का हवाला देते हुए जनपद के सभी न्यायालयों, तहसील न्यायालयों आदि के अगले सप्ताह तक बंद रहने के निर्देश दिए हैं। इस अवधि में हिरासत में लिये गये एवं गिरफ्तार अभियुक्तों की जमानत के सभी कार्य अवकाश के दिनों के समान हिरासत मजिस्ट्रेट पूर्ववत संपन्न कराते रहेंगे।

    05:25 (IST)22 Mar 2020
    कोरोना वायरस : पाक ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित की, कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 666 हुए

    पाकिस्तान ने देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले बढ़कर 666 होने के बाद सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें दो सप्ताह के लिए निलंबित कर दी और ट्रेन सेवाओं में कटौती कर दी। पाकिस्तान में ईरान से लौटने वाले और तीर्थयात्रियों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट सकारात्मक आने के बाद ऐसे मामलों में वृद्धि हुई है। पाकिस्तान सरकार ने एक बयान में कहा कि इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को दो सप्ताह के लिए निलंबित किया जा रहा है। बयान में कहा गया कि आज रात आठ बजे से ‘‘आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को दो सप्ताह के लिए निलंबित किया जा रहा है।’’ सरकारी एयरलाइन पीआईए को यद्यपि अपने विमान वापस लाने की इजाजत होगी। कार्गो उड़ानों को भी इजाजत होगी। इससे पहले सरकारी एयरलाइन पीआईए ने कहा था कि विदेश जाने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन 28 मार्च तक निलंबित कर दिया गया है।

    04:56 (IST)22 Mar 2020
    कोरोना वायरस : केंद्र ने निजी प्रयोगशालाओं को 4500 रुपये के अंदर जांच करने की सिफारिश की

    केंद्र सरकार ने शनिवार को निजी प्रयोगशालाओं को प्रत्येक कोविड-19 जांच के लिए अधिकतम मूल्य 4500 रुपये तक रखने की सिफारिश की। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की ओर से कोविड-19 जांच के मद्देनजर निजी प्रयोगशालाओं के लिए जारी दिशानिर्देश के अनुसार, एनएबीएल प्रमाणित सभी निजी प्रयोगशालाओं को यह जांच करने की अनुमति दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार रात को यह अधिसूचित किया गया। दिशानिर्देश के मुताबिक, राष्ट्रीय कार्य बल ने सिफारिश की है कि जांच के लिए अधिकतम 4500 रुपये तक ही वसूले जा सकते हैं। संदिग्ध मामले में स्क्रींिनग टेस्ट के लिए 1500 रुपये जबकि अतिरिक्त पुष्ट जांच के लिए तीन हजार रुपये लिए जा सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि दिशानिर्देश का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

    22:24 (IST)21 Mar 2020
    मलेशिया में फंसे छात्रों को बचाने के लिए सीएम विजयन ने केंद्र से लगाई मदद की गुहार
    21:40 (IST)21 Mar 2020
    कोरोनावायरस: जामिया के छात्रों ने अस्थायी रूप से सीएए के खिलाफ धरना स्थगित किया

    कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों ने शनिवार को संशोधित नागरिकता अधिनियम के खिलाफ अपने धरने को स्थगित कर दिया।जामिया के वर्तमान छात्रों और पूर्व छात्रों के समूह जामिया समन्वय समिति ने इसकी घोषणा की। 15 दिसंबर को परिसर में पुलिस की बर्बरता के बाद इस समूह का गठन किया गया था।जामिया समन्वय समिति ने कहा कि हम जामिया मिल्लिया इस्लामिया(जेएमआई) के प्रवेश द्वार संख्या सात पर 24 घंटे चल रहे अपने धरने को अस्थायी रूप से स्थगित कर रहे हैं। सभी प्रदर्शनकारियों से अपील करते हैं कि वे इस स्थिति को पूरी गंभीरता से लें साथ ही वे खुद को और दूसरों को इस घातक संक्रमण से बचाएं।

    21:13 (IST)21 Mar 2020
    गोवा के चर्चों में सामूहिक प्रार्थना सभा रद्द

    कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ‘जनता कर्फ्यू’ के ऐलान के समर्थन में गोवा के आर्चबिशप फिलिप नेरी फराओ ने रविवार को सभी चर्चों में सामूहिक प्रार्थना सभा को रद्द कर दिया है। आर्चबिशप पैलेस द्वारा यहां जारी किए गए एक वक्तव्य में कहा गया कि रविवार को प्रार्थना स्थलों पर सामूहिक प्रार्थना आयोजित नहीं होगी। उन्होंने कहा कि पादरियों को निर्देश दिया जाता है कि वे सामूहिक सभा के बिना अपनी प्रार्थना करें। गौरतलब है कि अभी तक गोवा में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

    19:13 (IST)21 Mar 2020
    उत्तराखंड में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं स्थगित
    19:13 (IST)21 Mar 2020
    भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 283

    भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 283 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा यह आधिकारिक आंकड़ा जारी किया गया है।

    18:49 (IST)21 Mar 2020
    फ्रांस में फंसे लोगों को निकालने के लिए विमान भेजा जाएगा

    राष्ट्रीय परिवाहक एयर इंडिया कोरोना वायरस संकट के बीच रोम में फंसे भारतीय को निकालने के लिए शनिवार दोपहर को वहां 787 ड्रीमलाइनर विमान भेजगा।

    18:32 (IST)21 Mar 2020
    नोएडा में कुल पांच मामले

    नोएडा में कोविड-19 से एक और व्यक्ति संक्रमित पाया गया है जिससे यहां कुल संक्रमित मामलों की संख्या पांच हो गई है। जिला अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि यह व्यक्ति सेक्टर 74 में सुपरटेक केपटाउन में रहता है और जिला प्रशासन ने रिहायशी सोसायटी को संक्रमण मुक्त करने के लिए शनिवार सुबह 10 बजे से सोमवार को सुबह सात बजे तक बंद करने की घोषणा की है। इस सोसायटी में हजारों लोग रहते हैं।जिला मजिस्ट्रेट बी एन सिंह ने एक आदेश में कहा, ‘‘इस अवधि के दौरान किसी को भी बेहद आवश्यक स्थिति के अलावा सोसायटी में अंदर आने या बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।’’ अधिकारियों के अनुसार, इससे पहले सेक्टर 100, 78 और 41 के तीन निवासी और दिल्ली का एक व्यक्ति नोएडा में संक्रमित पाए गए थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, उत्तर प्रदेश में संक्रमण के 24 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें एक विदेशी नागरिक है जबकि शनिवार सुबह तक भारत में ऐसे 258 मामले दर्ज किए गए।

    18:10 (IST)21 Mar 2020
    एसी के इस्तेमाल से बचने को कहा

    महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर अपने सभी कार्यालयों से कहा है कि वे इस खतरनाक संक्रमण को रोकने के लिये एहतियाती उपाय के तौर पर वातानुकूलन (एसी) के इस्तेमाल से बचें।  प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) प्रदीप व्यास के हस्ताक्षर वाले एक सरकारी प्रस्ताव में कहा गया है कि केंद्रीयकृत वातानुकूलित कक्ष में वायरस लंबे समय तक रहता है। सरकारी प्रस्ताव में कार्यालयों से एसी के इस्तेमाल से बचने और बेहद आवश्यक होने पर ही इसका इस्तेमाल करना सुनिश्चित करने को कहा है।

    18:03 (IST)21 Mar 2020
    बिहार में बस सेवा, रेस्टॉरेंट बंद
    17:42 (IST)21 Mar 2020
    कोरोना के चलते मृतकों की संख्या 1,556 हुई

    ईरान में कोरोना वायरस से 123 और लोगों की मौत हो गई जिससे इससे मृतकों की कुल संख्या 1,556 हो गई है।स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 20,610 है।ईरान इस महामारी से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है।

    17:31 (IST)21 Mar 2020
    दिल्ली सरकार सभी संवाददाता सम्मेलन आनलाइन आयोजित करेगी

    दिल्ली सरकार पत्रकारों को कोरोना वायरस प्रकोप से बचाने के लिए अपने सभी संवाददाता सम्मेलन आनलाइन आयोजित करेगी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत हो गई है और इससे 20 अन्य संक्रमित हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली सरकार के सभी संवाददाता सम्मेलन अब डिजिटल तरीके से आयोजित होंगे। यह जरूरी है कि सभी पत्रकार, जो कोरोना वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई में सबसे आगे हैं, स्वयं की रक्षा करें क्योंकि वे उच्च जोखिम वाले माहौल में हैं।’’ केजरीवाल इस खतरे के बारे में शनिवार शाम चार बजे मीडिया को जानकारी देंगे।

    17:11 (IST)21 Mar 2020
    रविवार को मेट्रो सेवा रहेगी बंद

    कोरोना वायरस फैलने के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री द्वारा ‘जनता’ कर्फ्यू के ऐलान के समर्थन में रविवार को मुंबई मेट्रो वन का परिचालन निलंबित रहेगा। परिवहन सेवा ने ट्वीट के जरिये इसकी जानकारी दी। मुंबई मेट्रो वन ने ट्वीट किया, ‘‘कोविड 19 के खिलाफ हमारी लड़ाई और माननीय प्रधानमंत्री के जनता कर्फ्यू के ऐलान के समर्थन में मुंबई मेट्रो वन ने 22 मार्च 2020 को परिचालन निलंबित रखने का निर्णय लिया है ताकि लोग घर में रहें और जनता कर्फ्यू की अभूतपूर्व सफलता सुनिश्चित करें।’’ मुंबई मेट्रो वन घाटकोपर से वर्सोवा के बीच संचालित की जाती है। गौरतलब है कि मुंबई मेट्रोपोलेटिन रीजन डेवलपमेंट अथारिटी (एमएमआरडीए) द्वारा 22 मार्च के लिए मोनोरेल सेवा निलंबित किए जाने के ऐलान के एक दिन बाद मुंबई मेट्रो वन द्वारा यह घोषणा की गई है।

    16:18 (IST)21 Mar 2020
    कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 298, 22 लोग हुए रिकवर

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 298 हो गई है। अभी तक 4 लोग इस बीमारी से मर चुके हैं। वहीं 22 मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

    16:08 (IST)21 Mar 2020
    पीएम मोदी ने की अपील- सावधान रहें लेकिन घबराएं नहीं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर लोगों से अपील की है कि सावधानी बरतें लेकिन घबराएं नहीं। ना सिर्फ घर रहें बल्कि जिन शहरों या कस्बों में आप हैं, वहीं रहें। बेवजह की यात्रा करने से आपकी कोई मदद नहीं होगी। इन दिनों हमारी हर छोटी कोशिश बड़ा असर डाल सकती है। ANI IMAGE

    15:30 (IST)21 Mar 2020
    गौतमबुद्धनगर में एक और मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित हुआ

    गौतमबुद्धनगर के सेक्टर 74 स्थित सुपरटेक केपटाउन सोसाइटी में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई है। जिसके बाद डीएम के निर्देश पर सोसाइटी परिसर को सील कर दिया गया है। यह सीलिंग 23 मार्च तक बंद रहेगी। इस दौरान सोसाइटी को लोगों को अपने-अपने घरों पर रहने के निर्देश दिए गए हैं।

    15:14 (IST)21 Mar 2020
    जनता कर्फ्यू को लेकर फैली झूठी अफवाहें, दिल्ली पुलिस ने किया खंडन

    22 मार्च को आयोजित होने वाले जनता कर्फ्यू को लेकर कई तरह की झूठी अफवाहें फैल रहीं है। इसी के तहत सोशल मीडिया पर दिल्ली पुलिस का एक फर्जी नोटिस सर्कुलेट हो रहा है। जिसमें जनता कर्फ्यू के दिन किसी भी व्यक्ति के घूमता, दुकान खोलता पाया गया तो उस पर 11 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा। अब दिल्ली पुलिस ने ऐसी किसी भी नोटिस से इंकार किया है और इसे फर्जी करार दिया है।

    14:38 (IST)21 Mar 2020
    फ्रांस में कोरोना वायरस से 78 और मौतें, इस रोग से अबतक 450 मरीजों की मौत

    फ्रांस में शुक्रवार को कोरोना वायरस से 78 और मौतें हो गयी जिसके साथ ही देश में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 450 हो गयी। फ्रांस के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी जेरोम सलोमोन ने संवाददाताओं से कहा कि फ्रांस में अब तक 12,612 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने चेतावनी कि इस बीमारी से संक्रमित असली आंकड़ों की तुलना में यह तो बहुत कम आंकड़ा है। उन्होंने कहा कि इस वायरस के चलते 5226 लोग अस्पताल में भर्ती कराये गये हैं जिनमें से 1300 सघन चिकित्सा कक्ष में हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ सघन चिकित्सा कक्ष में भर्ती कराये गये आधे मरीजे तो 60 साल या उसके आसपास के हैं। ’’

    13:45 (IST)21 Mar 2020
    कोरोना वायरस के चलते छिन्नमस्तका मंदिर 14 अप्रैल तक भक्तों के लिए बंद

    झारखंड के रामगढ़ में रजरप्पा स्थित सुप्रसिद्ध छिन्नमस्तका देवी धाम को कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर भक्तों के लिए तत्काल प्रभाव से 14 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है। रामगढ़ के उपायुक्त संदीप सिंह ने शुक्रवार को इस निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि मंदिर ट्रस्ट के पुजारियों ने मंदिर को बंद करने की बात कही थी और कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका को देखते हुए आज छिन्नमस्तका मंदिर को भक्तों के लिए तत्काल प्रभाव से बंद करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि रजरप्पा के छिन्नमस्तका माता के इस मंदिर में दैनिक पूजन होगा लेकिन भक्तों को यहां आने की छूट नहीं होगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा जिले के अन्य मंदिरों, चर्चों और मस्जिदों में भी 14 अप्रैल तक के लिए प्रार्थना रोक दी गयी है।

    13:30 (IST)21 Mar 2020
    कोरोना वायरस के चलते स्थगित हो सकती है एनपीआर की प्रक्रिया

    कोरोना वायरस के चलते देश में जगह-जगह पर जारी प्रतिबंध और लॉकडाउन के बीच नेशनल पॉप्युलेशन रजिस्टर (एनपीआर) की प्रक्रिया पर भी सवालिया निशान लग गए हैं। एनपीआर की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरु होनी है। सूत्रों के अनुसार, कोरोना वायरस के चलते अब एनपीआर की प्रक्रिया को कुछ समय के लिए स्थगित किया जा सकता है। हालांकि अभी इस बारे में अन्तिम निर्णय लिया जाना बाकी है। शुक्रवार को ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने पीएम मोदी को एक पत्र लिखकर अपील की कि एनपीआर अपडेशन का काम स्थगित कर दिया जाए।

    13:29 (IST)21 Mar 2020
    मरीजों की संख्या बढ़कर 271 हुई

    भारत में कोरोना वायरस अब तेजी से अपने पैर पसारता दिखाई दे रहा है। शुक्रवार को ही 63 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह अब भारत में कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 271 हो गई है। वहीं इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने लोगों से अपील की है कि वह आइसोलेशन को लेकर गाइडलाइन्स का पालन करें। जिनमें कहा गया है कि विदेश यात्रा से लौटे लोगों और कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों को 14 दिनों तक अपने घर में एकांतवास में रहना चाहिए। 

    13:21 (IST)21 Mar 2020
    परीक्षा से पहले छात्रों के हाथ सेनेटाइज कर दी गई एंट्री

    महाराष्ट्र में परीक्षा से पहले छात्रों की हुई जांच

    ani image

    11:58 (IST)21 Mar 2020
    सांसद दुष्यंत सिंह के संपर्क में आने के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारी आइसोलेशन में गए

    नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सभी अधिकारी क्वारेंटाइन में चले गए हैं। ऐहतियात के तौर पर जनता कर्फ्यू के दौरान कोई भी ट्रेन नहीं चलेगी। सरकार ने 22 मार्च को 24 घंटे तक ट्रेन सेवा बंद करने का फैसला किया है। दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमित कनिका कपूर संग पार्टी में शामिल हुए बीजेपी सांसद दुष्यंत सिंह राष्ट्रपति भवन भी गए थे जिसके चलते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी जांच कराएंगे।

    11:37 (IST)21 Mar 2020
    सांसद दुष्यंत सिंह के संपर्क में आने के बाद आइसोलेट हुए विमानन मंत्रालय के अधिकारी

    नागर विमानन मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि संसद में 18 मार्च को सासंद दुष्यंत सिंह के संपर्क में आये उसके अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर स्वयं को पृथक कर लिया है। बता दें कि दुष्यंत सिंह और उनकी मां एवं राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पिछले सप्ताह गायिका कनिका कपूर की पार्टी शामिल होने के बाद वे अब अपने को सबसे पृथक कर रहे हैं। कनिका कपूर में कोविड-19 की पुष्टि हुई है। दुष्यंत सिंह परिवहन, पर्यटन एवं संस्कृति से संबद्ध संसदीय समिति के सदस्य है। समिति ने 18 मार्च को अपनी बैठक की थी जिसमें विमानन मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद थे।

    10:27 (IST)21 Mar 2020
    संक्रमित मरीजों की संख्या में आयी तेजी

    संक्रमित मरीजों की प्रदेशवार लिस्ट

    ANI IMAGE

    10:25 (IST)21 Mar 2020
    कोरोना वायरस के बीच योगी सरकार ने प्रदेश के 15 लाख श्रमिकों को दी बड़ी राहत

    कोरोना वायरस के आतंक के चलते गरीब और मजदूर वर्ग पर रोजी रोटी का संकट ना आए, इसके लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़े ऐलान किए हैं। इन ऐलानों के मुताबिक योगी सरकार राज्य के सभी पंजीकृत और करीब 15 लाख दिहाड़ी मजदूरों को 1000 रुपए की सहायता राशि देगी। यह राशि सीधे लोगों के बैंक खाते में आएगी। इसके साथ ही बीपीएल परिवारों को सरकार 20 किलो अनाज मुफ्त उपलब्ध कराएगी। पीडीएस दुकानों के जरिए गरीबों को यह अनाज मिलेगा।

    10:13 (IST)21 Mar 2020
    दिल्ली और यूपी में 31 मार्च तक मॉल्स, सिनेमा हॉल बंद

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि कोविड -19 खतरे के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सभी मॉल बंद रहेंगे लेकिन किराना और दवाइयों की दुकानों को इससे छूट दी जाएगी।  ‘‘जनता कर्फ्यू’’ के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं रविवार को बंद रहेंगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। दिल्ली के बाजार तीन दिन तक 21,22 और 23 मार्च को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि जरूरत के सामान वाली दुकानें खुली रहेंगी।

    10:09 (IST)21 Mar 2020
    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने की लोगों से अपील

    इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने लोगों से अपील की है कि वह आइसोलेशन को लेकर गाइडलाइन्स का पालन करें। जिनमें कहा गया है कि विदेश यात्रा से लौटे लोगों और कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों को 14 दिनों तक अपने घर में एकांतवास में रहना चाहिए।

    10:04 (IST)21 Mar 2020
    महाराष्ट्र में संक्रमित मरीज सबसे ज्यादा, कई शहरों में लागू हुआ कंप्लीट लॉकडाउन

    महाराष्ट्र, देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई और पुणे जैसे शहरों में 31 मार्च तक पूर्ण रूप से लॉकडाउन कर दिया है। सीएम उद्धव ठाकरे का कहना है कि जरुरी चीजों की सप्लाई जारी रहेगी। महाराष्ट्र में सरकारी कार्यालयों में 25 प्रतिशत उपस्थिति से ही काम चलाया जाएगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी जारी रहेगा, लेकिन सरकार ने अपील की है कि लोग अपने घरों में रहें।

    09:04 (IST)21 Mar 2020
    कई नेताओं, सांसदों ने खुद को आइसोलेट किया

    राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र सांसद दुष्यंत सिंह के भी संक्रमित होने की आशंका है। दरअसल इन दोनों नेताओं ने बॉलीवुड की जानी मानी सिंगर कनिका कपूर के साथ एक पार्टी में शिरकत की थी। कनिका कपूर कोरोना वायरस से संक्रमित पायी गई हैं, जिसके बाद उन्हें लखनऊ के अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है। कनिका कपूर के संपर्क में आने के बाद वसुंधरा राजे और दुष्यंत सिंह के भी वायरस से संक्रमित होने की आशंका जतायी जा रही है। कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा  ने भी खुद को आइसोलेट कर लिया है। वह भी उस पार्टी में शामिल हुए थे जिसमें कनिका कपूर ने शिरकत की थी। 

    23:27 (IST)20 Mar 2020
    लखनऊ में कोरोना वायरस के चार और नए मामलों की पुष्टि हुई

    लखनऊ में कोरोना वायरस के चार और नए मामलों की पुष्टि हुई है। एएनआई के अनुसार चारों मरीजों को राजधानी के केजीएमयू हॉस्पिटल में भर्ती कराया है। शहर में इस संक्रमण के अभी तक 9 मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि प्रदेश में तीन नए मामलों की पुष्टि हुई है। इससे महाराष्ट्र में संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 52 पहुंच गया है।

    23:17 (IST)20 Mar 2020
    पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘जनता कर्फ्यू’ का समर्थन करने को लेकर पार्टियों की सराहना की

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस की रोकथाम के प्रयास के तहत रविवार के लिए ‘जनता कर्फ्यू’ के आह्वान को विभिन्न नेताओं से पार्टी लाइन से हटकर समर्थन मिलने की शुक्रवार को प्रशंसा की और इसे ‘द्विपक्षीय’ समर्थन करार दिया।

    23:04 (IST)20 Mar 2020
    हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के दो मामले सामने आये

    हिमाचल प्रदेश में पहली बार कोरोना वायरस के मामले सामने आये हैं। शुक्रवार को कांगड़ा जिले में कोरोना वायरस के पहले दो मामलों की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने कहा कि शाहपुर के विभिन्न इलाकों 32 वर्षीय एक व्यक्ति और 64 वर्षीय एक महिला को कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया है। उन्होंने बताया कि व्यक्ति कुछ दिन पहले दुबई से आया था और महिला सिंगापुर से आई थी। उन्होंने कहा कि दोनों को टांडा के डॉ राजेंद्र प्रसाद राजकीय मेडिकल कॉलेज के पृथक वार्ड में रखा गया है।

    22:50 (IST)20 Mar 2020
    22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दौरान गोएयर की उड़ानें बंद रहेंगी

    कोरोनावायरस को देखते हुए 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के मद्देजनर गोयर ने 22 मार्च को अपनी उड़ानें बंद रखने का फैसला किया है।

    22:45 (IST)20 Mar 2020
    वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर 24 मार्च तक बंद

    कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए वाराणसी में काशीविश्वनाथ मंदिर को 24 मार्च तक बंद कर दिया गया है। वहीं गोरखपुर में गोरखनाथ पीठ को 31 मार्च तक के लिए बंद करने की घोषणा की गई है।

    22:30 (IST)20 Mar 2020
    हाईकोर्ट ने कामकाज को सीमित करने की अवधि को तीन अप्रैल तक बढ़ाया

    कोरोनो वायरस प्रकोप के मद्देनजर दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को अपने कामकाज को सीमित रखने की अवधि तीन अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया। हाईकोर्ट की ओर से जारी सर्कुलर के जरिए निर्णय को सार्वजनिक किया गया। सर्कुलर में ऐसे न्यायाधीशों को भी दर्शाया गया, जोकि इस दौरान सुनवाई जारी रखेंगे।

    21:55 (IST)20 Mar 2020
    विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी

    स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी और जोखिम के आधार पर उन्हें क्वारंटाइन में या अलग रखा जाएगा। यह कदम ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना के सामने आने वाले मामलों और मौतों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर उठाया गया है।

    21:47 (IST)20 Mar 2020
    6700 से अधिक लोगों को निगरानी में रखा गया

    भारत में एक दिन में सबसे अधिक 50 नये मामले सामने आए। इसके साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 223 पहुंच गई है। इन संक्रमितों के संपर्क में आए 6700 से अधिक लोगों को निगरानी में रखा गया है।

    21:06 (IST)20 Mar 2020
    मध्य प्रदेश में पहला मामला आया सामने

    मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों का मामला सामने आया है। दरअसल, चार लोगों के कोरोना संक्रमण से पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है।

    20:58 (IST)20 Mar 2020
    बीजेपी के तीन विधायक की होगी कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच
    20:34 (IST)20 Mar 2020
    जनता कर्फ्यू के दौरान बंद रहेंगी ट्रेनें
    20:09 (IST)20 Mar 2020
    केरल में संक्रमित लोगों की संख्या 37 हुई
    19:29 (IST)20 Mar 2020
    ममता बनर्जी ने फ्लाइट बैन पर उठाए सवाल

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार के इंटरनेशनल फ्लाइट बैन के निर्देश पर सवाल उठाया है कि ऐसा 22 मार्च से क्यों हो रहा है। इसे तत्काल प्रभाव से किया जाना चाहिए।

    18:56 (IST)20 Mar 2020
    दीपेंद्र हुड्डा ने भी खुद को आइसोलेट किया

    कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा  ने भी खुद को आइसोलेट कर लिया है। उन्होंने दुष्यंत सिंह के साथ लंच किया था। इससे पहले TMC सांसद डेरेक ओब्रायन, वसुंधरा राजे और दुष्यंत सिंह ने भी खुद को आइसोलेट किया है। इसके अलावा कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद ने भी खुद को आइसोलेट कर लिया है।

    18:53 (IST)20 Mar 2020
    रामकोट परिक्रमा स्थगित

    कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर संतों के समूह ने शुक्रवार को आगामी राम कोट परिक्रमा को स्थगित करने का फैसला किया है। उल्लेखनीय है कि राम कोट परिक्रमा धार्मिक उत्सव है जो हर साल राम नवमी के पहले दिन आयोजित किया जाता है और इस साल यह 24 मार्च को होना था। भगवान राम का जन्मोत्सव मनाने के लिए रामनवमी के पहले दिन इस उत्सव के तहत संतों का एक समूह और कुछ नेता रामजन्म भूमि परिसर की परिक्रमा करते हैं। अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने उत्सव के रद्द होने की सूचना दी।

    18:43 (IST)20 Mar 2020
    शाहीन बाग में महिला प्रदर्शनकारी जारी रखेंगी प्रदर्शन

    शाहीन बाग में महिला प्रदर्शनकारी रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के दिन भी अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ की घोषणा की है और लोगों से अपने घरों के अंदर ही रहने की अपील की है। संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में महिलाओं ने दिसंबर के मध्य से ही दक्षिणपूर्वी दिल्ली से नोएडा को जोड़ने वाली सड़क का एक साइड अवरूद्ध कर रखा है।सोमवार को, दिल्ली सरकार ने कहा था कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 50 से अधिक लोगों वाले समारोहों की अनुमति नहीं है, जिसकी संख्या घटाकर अब 20 कर दी गई है।

    18:15 (IST)20 Mar 2020
    पूर्व सीएम शिवराज सिंह के घर डिनर का कार्यक्रम रद्द

    मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद पूर्व सीएम शिवराज सिंह के घर डिनर का कार्यक्रम आयोजित होना था लेकिन कोरोना वायरस के चलते डिनर का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। शिवराज सिंह चौहान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात की जानकारी दी। 

    Next Stories
    1 2012 Delhi Gang Rape Case: दिल्ली गैंगरेप में चार को फांसी, वकील ने आखिर तक की बचाने की कोशिश, ऐसे फेल हुई अंतिम दलील
    2 2012 Delhi Gang Rape Case: दिल्ली गैंगरेप मामले में कब क्या हुआ वारदात से लेकर फांसी तक? जानिए
    3 2012 Delhi Gang Rape Case: 2012 दिल्ली गैंगरेप के दोषियों से पहले जानिए आखिरी बार किसे दी गई थी सजा-ए-मौत