ताज़ा खबर
 

पिछले 24 घंटे में 33 लोगों की मौत, 809 नए केस, कुल आंकड़ा 6728 हुआ

देश की राजधानी दिल्ली में भी 669 लोगों की कोरोना संक्रमण की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें 426 लोग मरकज से जुड़े हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

कोरोना वायरस का संक्रमण हर दिन के साथ देश में गंभीर रूप लेता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 809 नए मामले सामने आए हैं। वहीं देशभर में इस संक्रमण से पिछले 24 घंटे में ही 33 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसके बाद अब तक इस बीमारी से देश में कुल 199 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 6728 हो गए हैं।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कम्यूनिटी ट्रांसमिशन फेज में पहुंचने के शुरूआती संकेत मिलने शुरू हो गए हैं। दरअसल इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के एक अध्ययन के अनुसार, सांस से संबंधित बीमारी से गंभीर रूप से ग्रसित हर 100 मरीजों में लगभग दो कोरोना वायरस से ग्रसित हैं। राजधानी दिल्ली में यह आंकड़ा हर 100 में से 5 लोगों तक पाया गया है। यही वजह है कि अब देश में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली ने सरकार से आग्रह किया कि संप्रग सरकार के समय तैयार उस लोक स्वास्थ्य आपातकाल विधेयक को अध्यादेश के माध्यम से कानून की शक्ल दी जाए जो कोरोना वायरस जैसे संकट से निपटने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारों को विशेष शक्तियां प्रदान करता है। यह विधेयक पारित नहीं हो पाया था और फिर लोकसभा भंग होने के बाद यह निष्प्रभावी हो गया। मोइली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में यह सुझाव दिया है। उन्होंने कहा, ”’कोविड-19 से निपटने के लिए आप की ओर से उठाए गए कुछ कदमों का मैं स्वागत करता हूं लेकिन अभी कई कदम उठाए जाने की जरूरत है।

जानें दिल्ली के कोरोना हॉटस्पॉट, जहां दिल्ली सरकार पहुंचाएगी जरूरत का सामान

वहीं, समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सरकार से कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए घोषित लॉकडाउन के कारण उत्पन्न बेरोजगारी से प्रभावित परिवारों की मदद के लिए कार्य योजना बनाने की मांग की है। अखिलेश ने बृहस्पतिवार को यहां एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण दो हफ्तो में पांच करोड़ लोगों के बेरोजगार होने की खबर  बेहद चिंताजनक है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से जुड़ी लाइव जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Coronavirus in India LIVE Updates

Live Blog

Highlights

    08:28 (IST)10 Apr 2020
    कोरोना संक्रमण से अप्रैल के अंत तक कुछ राहत मिलने की उम्मीद, सरकार की ये है तैयारी

    कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में जुटी केन्द्र सरकार को अप्रैल के अंत तक इस माहमारी से कुछ राहत मिल सकती है। दरअसल सरकार की तरफ से लॉकडाउन के नियमों को सख्त किया गया है और कई जगहों को सील किया जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर भी लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इसी तरह की सख्ती लागू रही तो माना जा रहा है कि अप्रैल के अंत तक कोरोना संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है। विभिन्न विशेषज्ञों का भी ऐसा ही मानना है। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार विशेष कोविड अस्पतालों का निर्माण कर रही है। बड़ी संख्या में आइसोलेशन वार्ड बनाए जा रहे हैं। वेंटीलेटर और आईसीयू तैयार किए जा रहे हैं। इसके अलावा पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट) और एन95 मास्क बनाने पर भी सरकार का फोकस है।

    07:54 (IST)10 Apr 2020
    कारोबारी परिवार को घूमने की इजाजत देने वाले शीर्ष अधिकारी छुट्टी पर भेजे गए

    महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसके बावजूद एक कारोबारी परिवार को महाबलेश्वर घूमने जाने की इजाजत देना एक शीर्ष अधिकारी को भारी पड़ गया है। सरकार ने महाराष्ट्र के विशेष सचिव अमिताभ गुप्ता को छुट्टी पर भेज दिया है।

    23:28 (IST)09 Apr 2020
    अप्रत्यक्ष करों के रिफंड दावों के निपटान का विशेष अभियान

    सरकार ने कारोबारियों के अप्रत्य कर रिफंड और सीमा शुल्क ड्रा बैक (वापसी) के दावों के शीघ्र निस्तारण के लिए एक अभियान शुरू किया है जो इस माह के अंत तक चलाया जाएगा। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा-शुल्क बोर्ड (सीबाइआईसी) ने बृहस्पतिवार को इस बाबत सीमा शुल्क एवं केंद्रीय कर विभाग के प्रधान मुख्य आयुक्तों को पत्र लिख कर व्यावसायिक इकाइयों, खास कर सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम क्षेत्र की इकाइयों को तत्काल राहत पहुंचाने को कहा है। ‘रिफंड और ड्राबैक वापसी विशेष अभियान’ नाम से यह मुहिम इस माह के अंत तक चलाई जाएगी।

    23:24 (IST)09 Apr 2020
    कोरोना : HRD मंत्रालय के ई लर्निंग प्लेटफार्म पर लोगों की पहुंच 5 गुना बढ़ी

    कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) के दौरान मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आनलाइन प्लेटफार्म पर छात्रों सहित लोगों की पहुंच में पांच गुना वृद्धि दर्ज की गई है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ 23 मार्च 2020 से लेकर अब तक, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के विभिन्न ई-लर्निंग प्लेटफार्मों में संयुक्त रूप से 1.4 करोड़ से भी ज्यादा की पहुंच देखने को मिली है।’’ उन्होंने बताया कि नेशनल ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म, ‘स्वयं’ को मंगलवार तक तक लगभग 2.5 लाख बार एक्सेस किया गया है, जो मार्च के अंतिम सप्ताह में 50,000 पहुंच स्थापित करने के आंकड़े में पांच गुना वृद्धि दर्शाता है।

    23:13 (IST)09 Apr 2020
    कोविड-19: फिक्की ने की अनाज-खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ाने की सिफारिश

    उद्योग संगठन फिक्की ने कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर बृहस्पतिवार को सरकार को गेहूं ओर अन्य रबी फसलों के खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ाने तथा मुर्गीपालन उद्योग को राहत पैकेज देने का सुझाव दिया। उद्योगमंडल ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण पोल्ट्री किसान बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। फिक्की ने कहा, ‘‘जिन राज्यों में नयी फसलों की आवक शुरू होने की उम्मीद है, वहां कुछ दिनों में खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है ताकि किसानों को एमएसपी (न्यूनम समर्थन मूल्य) पर अपनी उपज बेचने के लिए माल लेकर तीन किमी से अधिक दूर न जाना पड़े।

    22:57 (IST)09 Apr 2020
    पीएम मोदी ने वाराणसी भाजपा जिलाध्यक्ष को फोन कर उनका और काशी का हालचाल पूछा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के भाजपा जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा को फोन करके पहले उनका और उनके पूरे परिवार का हालचाल पूछा। इसके बाद कोरोना के वायरस के संक्रमण को लेकर काशी के जनता के बारे में विधिवत जानकारी ली। जिलाअध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा ने मास्क के संबंध में कहा तो प्रधानमंत्री ने कहा कि मास्क केवल डॉक्टरों तथा ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों के लिए सुविधाजनक है बाकी गांवो में तो आप लोग अपने सर पर गमछा बांधते हैं या तौलिया रखते हैं उसी से मुंह ढकने की आदत डालने के बारे में लोगों को जागरूक करें। प्रधानमंत्री ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप को सभी डाउनलोड करें एक भी व्यक्ति छूटना नहीं चाहिए।

    22:38 (IST)09 Apr 2020
    गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के कर्ज लौटाने पर मोहलत देने को लेकर कर रहे विचार

    भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के अंतर्गत आने वाले बैंक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को दिये गये कर्ज के मामले में भी तीन महीने की मोहलत देने पर विचार कर रहे हैं। इस पहल का मकसद उन्हें मौजूदा संकट से पार पाने में मदद करना है। एनबीएफसी भी कर्ज लौटाने में मोहलत मांग रहे हैं। उनका कहना है कि आखिर वे भी कर्जदार हैं। एनबीएफसी मुख्य रूप से अपनी नकदी संबंधी जरूरतों के लिये बैंकों पर आश्रित हैं। इसके अलावा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों ने बैंकों से अतिरिक्त वित्त पोषण की व्यवस्था की मांग की है ताकि वे कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न नकदी की तंगी से निपट सके।

    22:15 (IST)09 Apr 2020
    मंत्री समूह का निर्देश : चिकित्सकों के परामर्श पर ही दी जाये हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन

    कोरोना के संकट से निपटने के लिये जारी देशव्यापी अभियान की नियमित समीक्षा और निगरानी के लिये स्वास्थ्य मंत्री डा हर्षवर्धन की अगुवाई में गठित मंत्री समूह (जीओएम) ने बृहस्पतिवार को वायरल रोधी दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के सीमित इस्तेमाल की जरूरत पर बल देते हुये निर्देश दिया है कि सिर्फ चिकित्सकों के परामर्श पर ही यह दवा मरीजों को दी जाये। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये किये जा रहे उपायों की समीक्षा के लिये आहूत जीओएम की बैठक में स्पष्ट निर्देश दिया गया कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल सिर्फ चिकित्सकीय परामर्श पर ही हो।

    21:55 (IST)09 Apr 2020
    कोरोना के चलते सलमान खान की “राधे” की टल सकती है रिलीज

    कोरोना वायरस महामारी के कारण बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की फिल्म “राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई” के सिनेमाघरों में प्रदर्शन की तारीख आगे बढ़ाए जाने की पूरी संभावना है। फिल्म में सलमान के साथ दिशा पाटनी ने भी अभिनय किया है और 22 मई को सिनेमाघरों में इसका प्रदर्शन किया जाना था। पिछले एक दशक से अधिक समय में ऐसा पहली बार होगा जब सलमान के प्रशंसक ईद के मौके पर उनकी फिल्म का प्रदर्शन नहीं देख पाएंगे।

    21:38 (IST)09 Apr 2020
    महिला चिकित्सकों की पिटाई : महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस से रिपोर्ट तलब की

    राष्ट्रीय महिला आयोग ने दिल्ली में दो महिला चिकित्सकों की "कोरोना वायरस का संक्रमण फैलाने''' के आरोप में कथित तौर पर पिटाई किए जाने की घटना को लेकर बृहस्पतिवार को पुलिस से विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है।आयोग ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। यह कथित घटना दिल्ली के गौतम नगर इलाके की है। आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

    21:21 (IST)09 Apr 2020
    कोरोना वायरस से और 50 करोड़ लोग गरीबी के दलदल में फंस सकते हैं : ऑक्सफैम

    गरीबी उन्मूलन की दिशा में काम करने वाली एक अग्रणी संस्था ऑक्सफैम ने बृहस्पतिवार को चेताया कि विकासशील देशों की मदद के लिए अगर धनी देश त्वरित कदम नहीं उठाऐंगे तो कोरोना वायरस के कारण करीब 50 करोड़ लोग गरीबी के भंवर में फंस जाएंगे। ऑक्सफैम ने विकासशील देशों की मदद के लिए अमीर देशों से अपने प्रयासों में तेजी लाने का अनुरोध किया है। ऐसा नहीं होने पर गरीबी खत्म करने का अभियान एक दशक पीछे चला जाएगा और अफ्रीका तथा पश्चिम एशिया सहित कुछ इलाके 30 साल तक पीछे जा सकते हैं ।

    21:03 (IST)09 Apr 2020
    विशेषज्ञों की राय जानने के बाद लिया जाएगा लॉकडाउन पर निर्णय: पलानिस्वामी

    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानिस्वामी ने बृहस्पतिवार को कहा कि विशेषज्ञों की राय लेने और कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि की समीक्षा करने के बाद लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर निर्णय लिया जाएगा। तमिलनाडु में कोविड-19 के संकट से निपटने के लिए स्थापित किए गए दर्जनभर सरकारी पैनल के साथ हुई बैठक के बाद पलानिस्वामी ने आशंका जताई कि संक्रमण सामुदायिक स्तर पर फैल सकता है। उन्होंने लोगों से मामले की गंभीरता को देखते हुए बंद के दौरान सहयोग करने की अपील की।

    20:37 (IST)09 Apr 2020
    कोरोना:हेलीक्सोन ने पेश किए मरीज की निगरानी के कृत्रिम मेधा वाले यंत्र

    स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी से जुड़ी स्टार्टअप कंपनी हेलीक्सोन ने कोरोना वायरस महामारी के बीच मरीज के वास्तविक समय पर बुखार, हृदय गति आदि की जानकारी के लिये कृत्रिम मेधा (एआई) आधारित दो उपकरणों का विकास किया है जिनकी मदद से दूर बैठे स्वास्थ्य की निगरानी की जा सकती है।

    20:05 (IST)09 Apr 2020
    1930 के दौर के बाद इस वर्ष सबसे बड़ा संकुचन देखेगी विश्व अर्थव्यवस्था

    अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) का मानना है कि 2020 का साल वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए काफी खराब रहने वाला है। आईएमएफ का अनुमान है कि इस साल वैश्विक अर्थव्यवस्था में 1930 के दशक की महामंदी के बाद की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिलेगी। आईएमएफ की निदेश्क क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने बृहस्पतिवार को कहा कि 2020 में दुनिया के 170 से अधिक देशों में प्रति व्यक्ति आय घटेगी।

    19:41 (IST)09 Apr 2020
    रेलवे ने अपने 13 लाख कर्मचारियों को कोरोना से बचाने के लिए दिशानिर्देश तैयार किया

    मध्य रेलवे ने अपने कर्मचारियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए दिशानिर्देश तैयार किया है जिसमें सभी 13 लाख कर्मचारियों की जानकारी एकत्र कर उन सब के लिए संभावित पृथकवास सुविधाओं की पहचान करना शामिल है। रेल परिवार देख रेख मुहिम' दस्तावेज में कर्मचारियों को सुरक्षित रखने के लिए जोनल रेलवे द्वारा पालन किए जाने वाले दिशानिर्देशों की एक सूची है। अधिकारियों ने बताया कि रेलवे के सभी 17 जोन सुझाए गए उपायों को लागू करने की तैयारी कर रहे हैं। रेलवे देश का सबसे बड़ा नियोक्ता है।

    19:20 (IST)09 Apr 2020
    कोविड-19 जैसी बड़ी आपदा से जमाखोरी और कालाबाजारी करने वालों को मिलता है मौका

    बड़ी आपदा के कारण उत्पन्न हुई 21 दिवसीय लॉकडाउन जैसी परिस्थिति से आवश्यक वस्तुओं की मांग में अप्रत्याशित वृद्धि होती है जिससे जमाखोरी और कालाबाजारी जैसी समस्याएं पैदा होती हैं। विशेषज्ञों ने बृहस्पतिवार को अपने विचार रखते हुए आवश्यक वस्तुओं की कृत्रिम मूल्य वृद्धि, जमाखोरी और कालाबाजारी को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों की चर्चा की। गैर सरकारी संगठन एपीजे अब्दुल कलाम केंद्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सृजन पाल सिंह ने कहा, “बड़ी आपदा के कारण कुछ वस्तुओं की मांग में कम समय के लिए अप्रत्याशित वृद्धि होती होती है जिससे जमाखोरों को मौका मिल जाता है।

    18:58 (IST)09 Apr 2020
    मंत्रिमंडल लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में, प्रधानमंत्री से चर्चा के बाद होगा निर्णय : येदियुरप्पा

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनके मंत्रिमंडल के सभी सहयोगियों की एकमत राय है कि लॉकडाउन 14 अप्रैल से करीब 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया जाए और इस संबंध में प्रधानमंत्री से चर्चा के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से येदियुरप्पा ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए मंत्रिमंडल के मेरे सभी सहयोगियों की एक मत राय है कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन की अवधि करीब 15 दिनों के लिए और बढ़ा दी जाए।’’

    18:40 (IST)09 Apr 2020
    कोविड-19 : बिग बी ने मुम्बई में भोजन के 2000 पैकेट बांटने किए शुरू

    मेगास्टर अमिताभ बच्चन ने बृहस्पतिवार को कहा कि उन्होंने लॉकडाउन के दौरान मुम्बई में विभिन्न स्थानों पर दोपहर और रात के भोजन के लिए खाद्य सामग्री के 2000 पैकेट बांटने का जिम्मा उठाया है। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन जारी है। अमिताभ (77) ने कहा कि इसके साथ ही महीने भर की खाद्य सामग्री के करीब 3000 पैकेट बांटने की योजना पर भी काम किया जा रहा है।

    18:17 (IST)09 Apr 2020
    कोरोना वायरसः दिल्ली उच्च न्यायालय ने गर्मी की छुट्टियां स्थगित कीं

    कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन (बंद) के चलते काम के समय की भरपायी के मद्देनजर दिल्ली उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को 1-30 जून के बीच होने वाली गर्मी की छुट्टियों को स्थगित करने का फैसला किया है। उच्च न्यायालय ने अधीनस्थ अदालतों की इस वर्ष जून की गर्मी की छुट्टियों को निरस्त करने का भी फैसला किया है।

    17:56 (IST)09 Apr 2020
    कोविड-19 फैलाने की साजिश के आरोप में युवक की पिटाई की

    भोपाल में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद उत्तरपश्चिम दिल्ली के बवाना में अपने गांव लौटने वाले एक शख्स से इस सप्ताह की शुरुआत में मारपीट करने का आरोप है। कुछ लोगों ने उस पर कोविड-19 फैलाने का आरोप लगाया था। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 22 वर्षीय युवक की पिटाई करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। घायल का एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। पहले यह गलत जानकारी दी गई थी पिटाई के कारण युवक की मौत हो गई थी।

    17:34 (IST)09 Apr 2020
    सीआरपीएफ कोविड-19 से निपटने के लिये तैयार : महानिदेशक

    केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) देश में कोरोना वायरस महामारी के रूप में अदृश्य और तेजी से फैलने वाले दुश्मन से निपटने के लिये पूरी तरह से तैयार है। बल के प्रमुख ने बृहस्पतिवार को यह कहा। सीआरपीएफ के महानिदेशक ए पी माहेश्वरी ने बल के शौर्य दिवस के अवसर पर कर्मियों के नाम एक संदेश में उनसे इस मुश्किल समय में देश की सेवा के लिये मजबूत और तंदुरूस्त बनने को कहा। उन्होंने कहा, ‘‘प्यारे साथियों, जब मुश्किल वक्त है तब एकजुटता ही हमारी पहचान है।’’

    17:17 (IST)09 Apr 2020
    दिल्ली में तबलीगी जमात के इज्तिमा में हिस्सा लेने की जानकारी छुपाने वाले दो लोग गिरफ्तार

    दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के धार्मिक सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले जम्मू-कश्मीर के उधमपुर के दो लोगों को अपने यात्रा की जानकारी छुपाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि रामनगर के चिकित्सा प्रशासन की तरफ से उन्हें यह जानकारी मिली थी कि पृथक रहने से बचने के लिए दो लोगों ने अधिकारियों से अपने यात्रा इतिहास की जानकारी छुपाई। इसके बाद इन दोनों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।

    16:48 (IST)09 Apr 2020
    कोरोना वायरस महामारी से निपटने की तैयारियों पर माकपा ने उठाये सवाल

    माकपा ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिये सरकार की तैयारियों को नाकाफी बताते हुये गृहस्पतिवार को कहा कि समस्या के शुरु होने के समय से ही सरकार के लचर रवैये के कारण यह संकट गहराता जा रहा है। माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा, ‘‘भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला 31 जनवरी को सामने आया था, लेकिन उस समय मोदी सरकार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के आयोजन में व्यस्त थी।’’

    16:32 (IST)09 Apr 2020
    कोरोना वायरस: देश में ईंधन की खपत में मार्च में आयी 18 प्रतिशत की गिरावट

    कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिये देश में लागू 21 दिनों के लॉकडाउन (राष्ट्रीय बंद) के कारण मार्च महीने में ईंधन की खपत में करीब 18 प्रतिशत की गिरावट आयी है। यह देश में ईंधन की खपत में आयी एक दशक से अधिक समय की सबसे बड़ी गिरावट है। बृहस्पतिवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, आलोच्य महीने के दौरान डीजल, पेट्रोल और विमानन ईंधन की मांग गिरने से पेट्रोलियम उत्पादों की खपत 17.79 प्रतिशत गिरकर 160.8 लाख टन पर आ गयी।

    16:08 (IST)09 Apr 2020
    भारत में स्वास्थ्य सेवाओं के राष्ट्रीयकरण के लिये न्यायालय में याचिका

    देश में कोविड-19 महामारी पर अंकुश लगने तक देश में सारी स्वास्थ्य सुविधाओं और उनसे संबंधित इकाईयों का राष्ट्रीकरण करने के लिये उच्चतम न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गयी है। यह याचिका एक स्थानीय अधिवक्ता अमित द्विवेदी ने दायर की है। याचिका में दावा किया गया है कि भारत में इस महामारी से निबटने के लिये जन स्वास्थ सेवाओं की समुचित व्यवस्था का अभाव है। याचिका में केन्द्र और सभी राज्य सरकारों को सारी स्वास्थ्य सुविधाओं का राष्ट्रीयकरण करने और सारी स्वास्थ्य सेवाओं, संस्थाओं, कंपनियों और उनसे संबद्ध इकाईयों को महामारी से संबंधित जांच और उपचार मुफ्त में करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।

    15:27 (IST)09 Apr 2020
    दिल्ली की अदालतों में गर्मियों की छुट्टियां रद्द

    दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली में सभी अदालतों की गर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। यानी इस साल जून में भी कोर्ट में सुनवाई जारी रहेगी। कोर्ट ने कहा कि कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से याचिकाकर्ताओं की समस्या को देखते हुए जितने भी समय का नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई करने की कोशिश की जाएगी। इसलिए दिल्ली हाईकोर्ट और दिल्ली की सभी निचली अदालतें जून के महीने में भी काम करेंगी।

    15:16 (IST)09 Apr 2020
    कर्नाटक में कोरोना के 10 नए मामले, अब तक 191 लोग कोरोना से संक्रमित

    कर्नाटक में गुरुवार को कोरोना के 10 नए मामले सामने आए। इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या 191 पहुंच गई। राज्य में आज सुबह ही एक 80 वर्षीय महिला की मौत हुई थी। यह कर्नाटक में मौत का छठा केस था।

    14:48 (IST)09 Apr 2020
    महिला ने पूरी जिंदगी की सेविंग पीएम केयर्स फंड में दी

    देश की कोरोनावायरस से लड़ाई के बीच उत्तराखंड की एक महिला ने अपनी पूरी सेविंग पीएम केयर्स फंड में दे दी है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, महिला ने 10 लाख रुपए फंड में डाले हैं। इस मौके पर उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि यह घटना उन्हें दानवीरता की मिसाल कर्ण और राजा बाली की याद दिलाती है।

    14:28 (IST)09 Apr 2020
    बिहारः 12 लोग कोरोना संक्रमित मिले, इसमें 10 एक ही परिवार के

    बिहार में कोरोनावायरस पीड़ितों की संख्या बढ़ी है। गुरुवार को राज्य में 12 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसमें सीवान के 10 लोग शामिल हैं। यह सभी एक ही परिवार के बताए गए हैं। बिहार के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि राज्य में अब कुल 51 लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

    14:17 (IST)09 Apr 2020
    कर्नाटकः मंत्रियों और विधायकों की 30% सैलरी कटेगी, कैबिनेट ने लगाई मुहर

    कर्नाटक कैबिनेट ने मंत्रियों और विधायकों की सैलरी 30 फीसदी तक काटने के प्रस्ताव पर गुरुवार को मुहर लगा दी। इसके तहत एक साल तक सभी MLA की तनख्वाह कोरोनावायरस से लड़ने के लिए सीएम राहत कोष में जाएगी। कानून मंत्री जेसी मधुस्वामी ने यह जानकारी दी। इससे पहले केंद्र सरकार ने सांसदों की सैलरी 30 फीसदी काटने का ऐलान किया था। राज्यों में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र भी ऐसे ऐलान कर चुके हैं।

    13:49 (IST)09 Apr 2020
    मुंबईः बीएमसी ने 381 इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया, इन जगहों पर सभी फल-सब्जी मंडियां बंद

    बीएमसी ने मुंबई में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए शहर भर में 381 कंटेनमेंट जोन बनाए हैं। इनमें धारावी के सबसे ज्यादा इलाके शामिल हैं। आदेश के मुताबिक, इन जगहों पर सब्जी और फलों की मंडियां बंद रहेंगी। प्रशासन सब को डोर-टू-डोर सर्विस मुहैया कराएगा।

    13:01 (IST)09 Apr 2020
    पंजाबः लुधियाना में एक दिन में तीन कोरोना संदिग्धों की मौत

    पंजाब के लुधियाना में गुरुवार को कोरोना के तीन संदिग्धों की मौत हो गई। एक व्यक्ति की मौत प्राइवेट अस्पताल में हुई, जबकि दो अन्य की जान सरकारी अस्पताल में गई। अभी इन सभी की रिपोर्ट आनी बाकी है।

    12:43 (IST)09 Apr 2020
    ओडिशाः CM पटनायक ने राज्य में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया

    ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को ऐलान किया कि राज्य में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन जारी रहेगा। केंद्र के लॉकडाउन की मियाद 15 मार्च को खत्म हो रही है। राज्य में कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए पटनायक ने यह फैसला किया। इसके साथ उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की कि रेलवे और हवाई सेवाओं को 30 अप्रैल तक न खोला जाए।

    12:29 (IST)09 Apr 2020
    बिहारः 12 लोग कोरोना संक्रमित मिले, इसमें 10 एक ही परिवार के

    बिहार में कोरोनावायरस पीड़ितों की संख्या बढ़ी है। गुरुवार को राज्य में 12 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसमें सीवान के 10 लोग शामिल हैं। यह सभी एक ही परिवार के बताए गए हैं। बिहार के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि राज्य में अब कुल 51 लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

    12:15 (IST)09 Apr 2020
    गुजरातः अहमदाबाद में कोरोनावायरस का पहला केस बुधवार रात को हुआ डिस्चार्ज

    गुजरात में कोरोनावायरस के पहले मरीज को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोपल इलाके के रहने वाला यह शख्स 18 मार्च को लंदन से अहमदाबाद लौटा था। तबियत खराब होने के बाद उसे 19 मार्च को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। 20 मार्च को उसकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। अस्पताल में 21 दिन रखे जाने के बाद बुधवार को उसे डिस्चार्ज किया गया।

    11:13 (IST)09 Apr 2020
    पंजाबः जालंधर में कोरोना मरीज की मौत, दो दिन से वेंटिलेटर पर था

    पंजाब के जालंधर में बुधवार देर रात एक 59 वर्षी व्यक्ति की मौत हो गई। वह दो दिन से वेंटिलेटर पर था। पंजाब आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष मुख्य सचिव ने बताया कि जिला प्रशासन प्रोटोकॉल के अनुसार मृतक के अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहा है।

    10:49 (IST)09 Apr 2020
    झारखंड में कोरोनावायरस से पहली मौत, एक दिन में सामने आए 9 केस

    झारखंड में कोरोनावायरस से पहली मौत हुई है। प्रशासन के मुताबिक, 75 वर्षीय एक बुजुर्ग की बोकारो में संक्रमण से मौत हुई है। गौरतलब है कि झारखंड में आज ही 9 नए मामले सामने आए हैं। इनमें ज्यादातर रांची और बोकारो से ही हैं। पीड़ितों में ज्यादातर परिवार के ही लोग हैं।

    10:05 (IST)09 Apr 2020
    गुजरातः लॉकडाउन के दौरान मस्जिद में नमाज पढ़ने पर 7 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

    गुजरात के वडोदरा में सात लोगों पर लॉकडाउन के नियम तोड़ने के लिए आईपीसी की धारा 188, 269 और 270 के तहत केस दर्ज किया गया है। बताया गया है कि यह लोग लॉकडाउन के बावजूद मस्जिद में इकट्ठा होकर नमाज पढ़ रहे थे।

    09:33 (IST)09 Apr 2020
    मध्य प्रदेश के कोरोना प्रभावित तीन जिले सील होंगे

    मध्य प्रदेश सरकार ने भी उत्तर प्रदेश की तर्ज पर तीन जिलों को सील कर दिया है। इनमें इंदौर, भोपाल और उज्जैन शामिल हैं। इन तीनों जिलों में अब लोगों को बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। प्रशासन ही लोगों को उनके घरों तक सामान पहुंचाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को राज्य में कोरोना की समीक्षा बैठक के दौरान इन स्थानों पर आवाजाही पूरी तरह बंद करने के आदेश दिए।

    08:57 (IST)09 Apr 2020
    अमृतसरः सब्जी मंडी के बाहर लगी डिसइंफेक्शन टनल

    पंजाब के अमृतसर में प्रशासन ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए सब्जी मंडी के गेट पर ही एक डिसइंफेक्शन टनल बना दी है। इससे गुजरने वाले लोगों पर सैनिटाइजर का छिड़काव होता है।

    08:38 (IST)09 Apr 2020
    दूसरे देशों में फंसे केरलवासियों की मदद के लिए केरल सरकार ने शुरू की सेवा

    केरल सरकार ने दूसरे देशों में फंसे मलयाली समुदाय के लिए हेल्प डेस्क सेवा शुरू की है। नोरका रूट्स वेबसाइट के जिए केरल से बाहर रहने वाले प्रवासियों को ऑनलाइन मेडिकल सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसके अलावा लोगों को 2 बजे से 6 बजे तक स्पेशल डॉक्टरों की सेवा भी ऑनलाइन ही दी जाएगी।

    07:52 (IST)09 Apr 2020
    भारत सरकार ने दी COVID-19 इमरजेंसी पैकेज को मंजूरी

    भारत सरकार ने केंद्र द्वारा फंडेड 'इमरजेंसी रिस्पॉन्स एंड हेल्थ सिस्टम प्रिपेयर्डनेस पैकेज' को मंजूरी दे दी है। इसके जरिए सरकार राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारेगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेश वंदना गुरनानी के मुताबिक, यह पैकेज जनवरी 2020 से मार्च 2024 तक तीन फेज में लागू होगा।

    05:50 (IST)09 Apr 2020
    इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी ने विज्ञान पर रोक के सोनिया गांधी के सुझाव की निंदा की

    इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी (आईएनएस) ने सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा मीडिया विज्ञापनों पर दो साल के लिए रोक लगाने के कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के सुझाव की बुधवार को निंदा करते हुए कहा कि ऐसा प्रस्ताव 'वित्तीय सेंसरशिप' की तरह है। आईएनएस ने कांग्रेस प्रमुख से कहा कि ‘‘जीवंत और स्वतंत्र प्रेस’’ के हित में वह अपना सुझाव वापस लें। सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे एक पत्र में कोरोना संकट के मद्देनजर कई सुझाव दिए, जिसमें सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा 'मीडिया विज्ञापनों- टेलीविजन, प्रिंट और आनलाइन पर दो साल की अवधि के लिए पूर्ण रोक लगाना शामिल है।’’ आईएनएस ने एक बयान में कहा कि उसके अध्यक्ष शैलेश गुप्ता ने आईएनएस सदस्यों की ओर से कांग्रेस प्रमुख के सुझाव से असहमति जतायी और उसकी निंदा की। बयान में कहा गया, ‘‘इस तरह का प्रस्ताव वित्तीय सेंसरशिप के समान है। जहां तक ष्ष्सरकारी खर्च का सवाल है तो यह बहुत छोटी राशि है, लेकिन यह अखबार उद्योग के लिए एक बड़ी राशि है जो बचे रहने के लिए संघर्ष कर रहा है।  

    05:48 (IST)09 Apr 2020
    रांची में विकसित की जा रही स्थानीय पीपीई किट

    कोरोना वायरस से संक्रमित संदिग्धों की पहचान करने के लिए झारखंड सरकार के स्वास्थ्य कर्मी लोगों के बीच जाकर उनका नमूने इकट्ठा कर रहे हैं और आपूर्ति में कमी को देखते हुए यहां स्थानीय स्तर पर व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट विकसित की जा रही है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि पीपीई किट की अधिक से अधिक उपलब्धता बनाने के लिए रांची प्रशासन ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं और किट बनाने के लिए आवश्यक सामग्रियों को अरंिवद मिल्स, ओरियंट क्राफ्ट एंड आशा इंटरप्राइजेज को उपलब्ध कराया गया है जो दो तरह की पीपीई किट बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि नब्बे जीएसएम तर्पोलिन प्लास्टिक और 50 जीएसएम एलडीपीई से इन्हें बनाया जा रहा है। नब्बे जीएसएम तर्पोलिन प्लास्टिक से बने किट को धोने के बाद दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं 50 जीएसएम एलडीपीई से बने किट का एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है ।

    04:35 (IST)09 Apr 2020
    कोरोना वायरस फैलाने की साजिश रचने के शक में युवक की हत्या

    दिल्ली के बवाना में कोरोना वायरस फैलाने की साजिश रचने के शक में लोगों ने 22 वर्षीय युवक के साथ कथिततौर पर बेरहमी से मारपीट की जिससे उसकी मौत हो गई।पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि युवक की पहचान बवाना के हरेवली गांव निवासी महबूब अली के रूप में हुई है। पुलिस ने कहा कि अली तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम के लिए मध्य प्रदेश के भोपाल गया था और 45 दिनों के बाद सब्जियों के एक ट्रक में बैठकर दिल्ली वापस आया। उसे आजादपुर सब्जी मंडी से पकड़ा गया था लेकिन चिकित्सीय परीक्षण के बाद छोड़ दिया गया था। पुलिस ने कहा कि जब वह अपने गांव पहुंचा तो अफवाह फैल गई कि अली की कोरोना वायरस फैलाने की योजना है।एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि रविवार को उसे खेतों में ले जा कर पीटा गया। बाद में उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।

    23:26 (IST)08 Apr 2020
    तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद का पता लगा

    दिल्ली पुलिस ने तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद कंधावली का पता लगा लिया है। निजामुद्दीन इलाके में पिछले महीने एक धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन करने को लेकर उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने के बाद से वह फरार थे। पुलिस सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दक्षिण पूर्वी दिल्ली के जाकिर नगर में मौलाना के मौजूद होने का पता चला। हालांकि, इससे पहले मौलाना के वकील तौसीफ खान ने कहा था कि साद स्व पृथक वास में हैं और 14 दिनों की अवधि खत्म होने के बाद वह जांच में शामिल होंगे।

    23:12 (IST)08 Apr 2020
    वित्त मंत्रालय ने गैर-जरूरी मदों में खर्च पर प्रतिबंध लगाया

    वित्त मंत्रालय ने बुधवार को विभिन्न मंत्रालयों और विभागों पर व्यय को लेकर पाबंदियां लगाईं हैं। कोरोना वायरस संकट के चलते राजस्व बाधाओं को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, औषधि, खाद्य एवं जन वितरण तथा आयुष जैसे कुछ मंत्रालयों को बजट के अनुसार कोष मिलेगा जबकि उर्वरक, डाक, सड़क परिवहन, पेट्रोलियम, वाणिज्य और कोयला जैसे मंत्रालयों में खर्च में कटौती की जाएगी।

    22:57 (IST)08 Apr 2020
    एम्स के 30 डॉक्टरों और नर्सों को क्वारेंटाइऩ में भेजा गया

    दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के लगभग 30 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज के संपर्क में आने के कारण पृथक रहने (क्वारंटाइन) के लिये कहा गया गया है। सूत्रों ने बुधवार को इसकी पुष्टि करते हुये बताया कि पृथक वास में भेजे गये लोगों में डाक्टर, नर्स और तकनीकी शाखा के कर्मचारियों सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं। ये सभी, एम्स के ‘कार्डियो न्यूरो केन्द्र’ से संबद्ध हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक ये लोग जिस कोरोना वायरस से संक्रमित 72 वर्षीय मरीज के संपर्क में आये थे, उसे स्नायु रोग (न्यूरो) संबंधी परेशानियों के कारण विभाग में इलाज के लिये लाया गया था।

    22:44 (IST)08 Apr 2020
    सरकारी मंजूरी वाली सभी प्रयोगशाला में कोविड-19 संक्रमण की मुफ्त जांच के निर्देश दिए

    आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को निर्देश दिया कि सरकार से मंजूरी प्राप्त सभी सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं में कोविड-19 के संक्रमण की जांच मुफ्त में की जानी चाहिए। न्यायालय ने केन्द्र को तत्काल ही इस संबंध में निर्देश जारी करने को कहा। वर्तमान में निजी प्रयोगशालाओं को कोरोना वायरस की जांच के लिए 4,500 रुपये शुल्क लेने की अनुमति दी गयी है ।

    22:28 (IST)08 Apr 2020
    आईआईटी खड़गपुर ने पीएम केयर्स फंड में दिया एक करोड़ रुपये का दान

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), खड़गपुर ने कोरोना वायरस का मुकाबला करने में केंद्र सरकार के प्रयासों को समर्थन देने के लिए पीएम केयर्स फंड में एक करोड़ रुपये का दान दिया। इस प्रतिष्ठित संस्थान ने एक बयान में कहा कि उसने इसके वास्ते अपने शिक्षकों एवं कर्मचारियों से एक दिन की तनख्वाह लेने का अभियान शुरू किया। बयान के अनुसार संस्थान ने शिक्षकों, शिक्षकेतर कर्मचारियों एवं अन्य स्रोतों से एक करोड़ रुपये जुटाये और यह राशि पीएम केयर्स फंड में अंतरित कर दी।

    Next Stories
    1 दो बिल्डिंग में तब्लीगी जमात के 1000 लोग सेना की निगरानी में हो रहे क्वारंटीन, नाम नहीं फ्लैट नंबर बनी उनकी पहचान
    2 फसल कटाई के बाद सामने खड़ी है बड़ी मुसीबत
    3 अपराधी भी कोरोना की वजह से दुबके