ताज़ा खबर
 

13 राज्यों के 46 जिलों में कोरोना की रफ्तार राष्ट्रीय दर से भी दोगुनी, देखें- किस राज्य में कौन से जिले बुरी तरह प्रभावित?

Covid-19: कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राज्य के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में ये जानकारी दी गई।

covid-19देश में कोरोना वायरस के मामलों लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। (PTI)

Covid-19: देश के कुछ जिलों में कोरोना वायरस महामारी फैलने की रफ्तार राष्ट्रीय स्तर से करीब दोगुनी होने पर केंद्र सरकार ने चिंता जाहिर की है। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राज्य के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान दी गई प्रेजेंटेशन में पता चला है कि देश में 13 राज्यों के 46 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना मरीजों की पुष्टि की दर दस फीसदी से अधिक है, जबकि राष्ट्रीय दर 5.70 फीसदी ही है। यहां कोरोना दर का मतलब 100 मरीजों पर किए गए टेस्ट में संक्रमित मरीजों की संख्या की पुष्टि से है।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई मीटिंग में राजीव गौबा ने भारत में 9 जून तक कोविड-19 की स्थिति पर विस्तार से जानकारी दी। मीटिंग में सरकार द्वारा लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देने के बाद सामने आईं चुनौतियों पर भी चर्चा की गई। कैबिनेट सचिव ने कहा कि महाराष्ट्र में सबसे अधिक ऐसे 12 जिले हैं कोविड मरीजों की पुष्टि की दर बहुत अधिक है। ये जिले हैं मुंबई, ठाणे, पालघर, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, सोलापुर नासिक, अकोला, उस्मानाबाद, जालौन और गोंदिया। देश में महाराष्ट्र कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित राज्य है।

Coronavirus in India Live Updates

महाराष्ट्र के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 11 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना पुष्टि की दर सबसे अधिक है। ये जिले हैं उत्तर-पश्चिम, सेंट्रल, दक्षिण-पूर्व, पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी, शाहदरा, दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पूर्वी दिल्ली। इसके अलावा तेलंगाना के चार जिलों में कोरोना पुष्टि की दर सबसे अधिक हैं और ये चार जिले हैं मेडचल मल्कजगिरी, हैदराबाद, रंगा रेड्डी और सूर्यापेट। तमिलनाडु में चेन्नई, चेंगलपट्टु, तिरुवल्लुर और अरियालुर में कोविड-19 पुष्टि की दर सबसे अधिक है।

इधर बिहार के खगड़िया, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर में राष्ट्रीय स्तर से अधिक कोरोना पुष्टि की दर है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के खरगोन, बुरहानपुर और नीमच; उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद और चित्रकूट; असम के होजे, दीमा हसाओ; गुजरात के अहमदाबाद और वडोदरा; त्रिपुरा का सेपाहिजला; उत्तराखंड में टिहरी गढ़वाल; पश्चिम बंगाल में हावड़ा और राजस्थान के पाली। ये ऐसे जिले हैं जहां कोविड-19 मामलों की पुष्टि की दर राष्ट्रीय स्तर से करीब दोगुनी है। प्रेजेंटेशन में कहा गया कि आंकड़े 18 मई से 9 जून के बीच के हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सांसदों ने बर्बाद कराया जनता का पैसा, एक ही दिन की कई यात्राओं के लिए कराई बुकिंग, टिकट रद्द भी नहीं कराया
2 दिल्ली, महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों में कोरोना से निपटने के लिए नाकाफी हैं ICU बेड, वेंटिलेटर्स; केंद्र ने किया आगाह
3 ओवैसी के मंच से पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाली छात्रा को मिली ‘डिफॉल्ट बेल’, 90 दिनों में बेंगलुरु पुलिस दर्ज ना कर सकी चार्जशीट
IPL 2020 LIVE
X