ताज़ा खबर
 

कोविड-19: 3D वीडियो में देखिए, कोरोना वायरस कैसे फेफड़े को पहुंचाता है नुकसान

Coronavirus in India: वीडियो पहली बार कोरोना वायरस के संक्रमण का अध्ययन करने के लिए बनाया गया। इसमें कोरोना से फेफड़े को व्यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचाता हुआ नजर आता है।

coronavirusवीडियो से पता चलता है कि कोरोना वायरस फेफड़े को तेजी से नुकसान पहुंचाता है। (Screengrab)

Coronavirus in India: अमेरिका में जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ने एक 3डी इमेजिंग वीडियो जारी किया है। इसमें दिखाया गया है कि एक स्वस्थ व्यक्ति के फेफड़े में घातक कोरोना वायरस कितनी जल्दी फैल सकता है। इसके लिए हॉस्पिटल ने सीटी स्कैन इमेजिंग का इस्तेमाल कर कोरोना वायरस के एक मरीज के फेफड़े की 3डी वीडियो बनाई है, जिसमें कुछ दिन पहले कोरोना के लक्षण नजर आए थे। बता दें कि सीटी स्कैन का इस्तेमाल आमतौर पर कैंसर स्क्रीनिंग या सर्जरी के लिए किया जाता है।

वीडियो पहली बार कोरोना वायरस के संक्रमण का अध्ययन करने के लिए बनाया गया। इसमें कोरोना से फेफड़े को व्यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचाता हुआ नजर आता है। फेफड़े कोरोना संक्रमण की जद में आने के बाद सिकड़ने लगे और इन्हें तेजी से नुकसान हुआ। वॉशिंगटन इस कोरोना मरीज को अभी आईसीयू में रखा गया है। अग्रेजी न्यूज चैनल सीएनएन ने जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में कार्डियोथोरेसिक सर्जरी के चीफ डॉक्टर कीथ मोर्टमैन के हवाले से यह जानकारी दी है।

Coronavirus in India LIVE Updates in Hindi

चैनल ने डॉक्टर कीथ के हवाले से बताया, ‘किसी मरीज के फेफड़े को इतना ज्यादा नुकसान होने पर उसे ठीक होने पर लंब वक्त लग सकता है। कोरोना वायरस के लगभग दो-चार फीसदी मरीजों के फेफड़े अपरिवर्तनीय क्षति होती है और वो बीमारी के शिकार होंगे।’ कोरोना की चपेट में आने के बाद वायरस मरीज के एक फेफड़े को नुकसान नहीं पहुंचाता बल्कि दोनों फेफड़े को बुरी तरह नुकसान पहुंचाता है। वीडियो में दिखाया गया कि संक्रमण युवाओं में भी कितनी जल्दी फैल सकता है।

यहां देखिए वीडियो

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 के मामलों की संख्या बुधवार (1 अप्रैल, 2020) को 1637 पहुंच गई, वहीं इस महामारी से मौत का आंकड़ा 38 हो गया। हालांकि विभिन्न मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक आंकड़ा 17,00 के पार पहुंच चुका है। मंत्रालय ने बताया कि 1466 कोरोना वायरस संक्रमितों का इलाज चल रहा है, वहीं 132 लोग या तो ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी है। एक रोगी दूसरे देश जा चुका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories