ताज़ा खबर
 

12 घंटे में रिकॉर्ड 30 मौतें!, दिल्ली, महाराष्ट्र समेत पांच राज्य कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित, जानें- पीड़ितों और मौत का आंकड़ा

Coronavirus in India: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में 6,412 लोगों को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इनमें से 5709 एक्टिव केस हैं और 504 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं। 199 लोगों की मौत हुई है।

लोगों की जांच करते स्वास्थ्य कर्मी। (Photo PTI)

Coronavirus in India: देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा आज यानी शुक्रवार (10 अप्रैल, 2020) सुबह छह हजार पार गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में 6,412 लोगों को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इनमें से 5709 एक्टिव केस हैं और 504 लोग डिस्चार्ज हो चुके हैं। 199 लोगों की मौत हुई है। पिछले दो हफ्तों में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है और 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। पिछले 12 घंटों की बात करें तो में कोरोना के 547 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 30 लोगों की मौत हुई है। हालांकि कोरोना सभी राज्यों में कोरोना वायरस समान रूप से नहीं फैला है। देश में पांच राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जो कोरोना के हॉटस्पॉट के रूप में उभरे हैं।

ये राज्य महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु, राजस्थान और तेलंगाना हैं। कोविड-19 मामलों की कुल संख्या के मामले में ये राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इन पांचों राज्यों को एक साथ जोड़ लिया जाए तो देश में कोरोना वायरस के 59 फीसदी केस और 64 फीसदी मौतें इन्हीं राज्यों से हैं। हालांकि मरीजों के ठीक होने का औसत इन पांचों राज्यों में कुल 45 फीसदी है। यहां हम आपको भारत में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित पांच राज्यों के बारे में बताने जा रहें हैं-

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र स्पष्ट रूप से भारत में कोरोना वायरस मामलों में सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बनकर उभरा है। आज सुबह 8 बजे तक महाराष्ट्र में कुल 1,364 कोरोना के मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें 125 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं। हालांकि महाराष्ट्र में कुल आंकड़ों के अलावा यह भी चिंताजनक है कि प्रदेश में कोरोना से मरने वाली की संख्या अधिक है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमण से महाराष्ट्र में अभी तक 97 लोगों की मौत हो चुकी है। ये देश के किसी भी राज्य से सबसे ज्यादा है और देश में कुल मौतों की संख्या का करीब 59 फीसदी बैठता है।

Coronavirus in India LIVE Updates

तमिलनाडु
महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु में कोरोना के सबसे ज्यादा 834 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। देश में कुल संक्रमितों का यह 13 फीसदी है। इसमें सबसे ज्यादा मामले बीते एक सप्ताह में दर्ज किए गए हैं। प्रदेश में कोरोना से अभी तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि ये महाराष्ट्र के आंकड़े से बहुत कम है। यहां 21 लोग ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं।

दिल्ली
दिल्ली देश का तीसरा ऐसा राज्य है, जो कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक 720 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें 25 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 12 की मौत हो गई। देश के कुल मामलों में 11 फीसदी अकेले दिल्ली से हैं। हालांकि यहां भी मौत का आंकड़ा महाराष्ट्र से काफी कम है।

राजस्थान
राजस्थान में कोरोना के 463 मामले सामने आए हैं, जो देश के कुल मामलों का 7.2 फीसदी बैठता है। पिछले एक सप्ताह में राज्य में कोरोना के मरीजों में खासी बढ़ोतरी देखने को मिली है। राजस्थान उन राज्यों में से एक है जहां कोरोना का पहला मामला मार्च के पहले सप्ताह में दर्ज हुआ। खबर लिखे जाने तक प्रदेश में कोरोना से तीन लोगों की मौत हो चकी है जबकि 21 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं।

तेलंगाना
कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में पांचवां तेलंगाना है। यहां आज सुबह तक 442 कोरोना के मामलों की पुष्टि हुई है। इसमें 35 लोग ठीक हो चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 ‘BJP शासित राज्यों में लॉकडाउन नहीं तोड़े जा रहे क्या?’ रजत शर्मा ने तीन शहरों के गिनाए नाम तो बरस पड़े यूजर्स
2 अमेरिका जैसे देशों को सप्लाई के बाद भारत में ही Hydroxychloroquine की शॉर्टेज, राजस्थान को मजबूरन लौटाना पड़ा स्टॉक